Loading

21 January 2011

25 जनवरी का दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रुप में मनाया जाएगा

सिरसा,
           भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला में आगामी 25 जनवरी का दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रुप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिला के विभिन्न 274 स्थानों पर विशेष समारोह आयोजित किए जाएंगे जिनमें नए बने मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किए जाएंगे। सिरसा में जिला स्तरीय कार्यक्रम स्थानीय राजकीय नैशनल महाविद्यालय में आयोजित होगा, जहां उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सी जी रजिनीकांथन नौ मतदान केन्द्रों के 135 मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित करेंगे। इस दिन सभी उपमण्डलों, खण्ड मुख्यालयों, तहसील मुख्यालयों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनमें सम्बन्धित उपमण्डलाधिकारी ना0, तहसीलदार, नायब तहसीलदार व खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित करेंगे। इसके अलावा, जिला के सभी मतदान केन्द्रों पर नए मतदाताओं को फोटायुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित करने के लिए बूथ स्तरीय अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है। इसके लिए सभी नए मतदाताओं को आमंत्रित किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए निर्वाचन विभाग के तहसीलदार श्री जगदीश मैहता ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाता सूची के नवीनीकरण में श्रेष्ठ कार्य करने वाली समाजसेवी संस्थाओं/व्यक्तियों  को सम्मानित किया जाएगा। इसी दिन महाविद्यालय/माध्यमिक स्तर के बच्चों द्वारा करवाए गए पोस्टर तथा स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को तीन हजार रुपए, द्वितीय को दो हजार रुपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को एक हजार रुपए का ईनाम देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम स्थान जननायक चौ0 देवीलाल विद्यापीठ की डीएड की छात्रा सीमा रानी, स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र हरविन्द्र सिंह द्वितीय तथा होली चाईल्ड पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल बप्पा के छात्र हरप्रीतकौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गत 10 नवम्बर से 30 नवम्बर तक नए वोट बनाने का अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत जिला में कुल 19 हजार 847 नए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया गया। इस मतदाता सूची में 18 व 19 आयु वर्ग के 6220 मतदाता शामिल किए गए जो कुल मतदाताओं का 31.33 प्रतिशत और कुल मतदाता सूची का 2.59 प्रतिशत है। इस प्रकार से सिरसा जिला में नए मतदाताओं की 2 प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक उपलब्धि दर्ज की गई।
    उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि सभी मतदाता संबंधित मतदान केंद्रों पर जाकर मतदाता सूची में अपने नामों की जांच कर ले। यदि किसी पात्र व्यक्ति का मतदाता सूची में दर्ज न हुआ हो तो वह अपना नाम दर्ज करवाने के लिए संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के पास किसी भी कार्य दिवस में फार्म नंबर-6 भरकर दर्ज करवा सकता है। इसी प्रकार किसी दर्ज नाम के बारे में आक्षेप हो तो वह फार्म नंबर-7 भरकर दे सकता है। किसी मतदाता के नाम में व अन्य दस्तावेज में त्रुटि हो तो वह फार्म नंबर-8 भरकर त्रुटि दूर करवा सकता है। फार्म नंबर-6, 7 व 8 संबंधित बूथ लैवल अधिकारियों से निशुल्क प्राप्त किए जा सकते है। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रथम बार 25 जनवरी को मनाया जा रहा है इसलिए सभी बूथ स्तरीय अधिकारी ये सुनिश्चित करें कि इस दिन सभी नए मतदाताओं को त्रुटिरहित फोटोयुक्त पहचान पत्र वितरित हो।
सिरसा, 21 जनवरी   जिला उपायुक्त श्री सी जी रजिनीकांथन विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना के तहत जिला में तय किए विकास कार्यो के लक्ष्य को हासिल करने के साथ-साथ इससे भी अधिक विकास कार्य करवाएं। श्री रजिनीकांथन आज अपने कार्यालय में खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों तथा जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
    उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान सिरसा जिला के विभिन्न गांवों में 9 करोड़ 80 लाख  52 हजार रुपए के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं और करोड़ों रुपए के विकास कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने बताया कि इस समय जिला के विभिन्न गांवों में 600 से भी अधिक विकास कार्य प्रगति पर हैं। इस प्रकार से जिला में 20 हजार 98 परिवारों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना के तहत रोजगार उपलब्ध करवाया गया। बड़ागुढ़ा खण्ड के गंाव में इस वर्ष 2 करोड़ 16 लाख 75 हजार रुपए, डबवाली में एक करोड़ 25 लाख 64 हजार रुपए, ऐलनाबाद में 1 करोड़ 41 लाख 58 हजार 772 रुपए, नाथूसरी चोपटा में एक करोड़, ओढां में एक करोड़ 48 लाख 74 हजार, रानियां में एक करोडृ 50 लाख तथा सिरसा खण्ड के ग्रामीण क्षेत्र में 69 लाख 81 हजार रुपए की राशि विभिन्न विकास कार्यो पर खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत जिला में 6 करोड़ 60 लाख रु पए से अधिक की राशि मजदूरी के रूप में खर्च की गई जबकि लगभग अढाई करोड़ रुपए की राशि पक्के कार्यो के  निर्माण के लिए सामग्री आदि पर खर्च की गई।
    उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना, पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना, इन्दिरा आवास योजना, अल्पसंख्यक केन्द्रित योजना के तहत चल रहे विकास कार्यो की सही स्थिति का पता लगाकर जिला मुख्यालय को समय समय पर सूचित करें और सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इन योजनाओं के तहत खर्च की जाने वाली धनराशि अन्य किसी योजना के तहत खर्च न हो। उन्होंने कहा कि उक्त योजनाओं के तहत करवाए गए विकास कार्यो पर कार्ययोजना का नाम, खर्च राशि और समयावधि का विस्तारपूर्वक विवरण पेंटबोर्ड पर अंकित करवाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो कार्य पूरे हो चुके हैं, उनके पूरे होने का प्रमाण पत्र जिला मुख्यालय पर भिजवाए।
    उन्होंने बताया कि हरियाली योजना के विभिन्न चरणों के तहत जिला मुख्यालय पर दो करोड़ 86 लाख 98 हजार रुपए की राशि प्राप्त हो चुकी है, जो शीघ्र ही सम्बन्धित ग्राम पंचायतों को विकास कार्यो के लिए वितरित की जाएगी। इस बार हरियाली योजना के तहत पौधारोपण पर अधिक राशि खर्च की जाएगी। इसके साथ-साथ नालियां पक्की करवान, पाईप लाईन बिछवाने आदि पर भी उक्त योजना के तहत विकास कार्य किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा हरियाणा योजना के विभिन्न चरणों के लिए 21-21 गांवों का चयन किया गया है। सम्बन्धित पंचायतों को इस योजना के तहत विकास कार्यो हेतू धनराशि शीघ्र ही वितरित कर दी जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे गांव में सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से समन्वय बनाकर विकास कार्यो में तेजी लाएं।

No comments:

Post a Comment