Loading

29 July 2011

local news सिरसा समाचार 28.07.2011

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है
सिरसा
, 28 जुलाई। प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत अब आमजन की सुविधा के लिए और विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर 1800 180 2035 की सेवा शुरू की गई है।
    उक्त जानकारी देते हुए सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि वर्ष जून 2009 के बाद प्रत्येक वर्ष जून से ही शुरू की जा रही है। गत जून 2010 से 31 मई 2011 तक एक वर्ष की अवधि में सिरसा जिला में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 3562 परिवारों ने जिला के विभिन्न निजी क्षेत्र के अस्पतालों में दाखिल होकर चिकित्सा सेवा का लाभ उठाया है जिससे राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गरीब लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने पर 2 करोड़ 65 लाख रुपए की राशि खर्च की गई जबकि गत एक जून 2011 से अब तक जिला में इस योजना के तहत 290 लोग विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा मुहैया करवाई जाने वाली इंडोर चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा चुके हैं जिन के इलाज पर गत जून से अब तक 20 लाख रुपए की राशि खर्च हुई है।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में इस योजना के तहत 46511 लोगों के स्मार्ट कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिला में दो दर्जन से भी अधिक ऐसे परिवार हैं जिनके सदस्य के इलाज पर 25 से 30 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है और ये परिवार लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में इस योजना को सुचारू रूप से क्रियान्वित करने के लिए तीन दर्जन निजी क्षेत्र के अस्पतालों को अनुबंध किया गया है जिनमें विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा गरीब लोगों की बीमारी का अस्पताल में दाखिल करके इलाज किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन अस्पतालों में आंखों के ई.एन.टी और सर्जरी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टरों को शामिल किया गया है। सिरसा जिला में उक्त स्कीम को सुचारू रूप से क्रियान्वित करने हेतु श्रम विभाग द्वारा साधारण बीमा क्षेत्र की राष्ट्रीय बीमा कंपनी (एनआईसीसी) से समझौता किया गया और कोर्डिनेशन के रूप में डेडीकेटिड हैल्थ केयर सर्विसज की सेवाएं ली जा रही हैं जिसका एक प्रतिनिधि जिला में डॉक्टरों और बीपीएल परिवारों से संपर्क कर योजना के क्रियान्वयन में कार्य कर रहा है।
    राष्ट्रीय बीमा योजना के क्रियान्वयन के लिए सिरसा, फतेहाबाद और हिसार जिलों के लिए सिविल अस्पताल के डॉक्टर एच.एस. चौपड़ा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस योजना के बारे में श्री चौपड़ा ने बताया कि राष्ट्रीय बीमा योजना के तहत बीपीएल के परिवारों के पांच सदस्यों का बीमा किया जाता है और मात्र 30 रुपए की राशि लेकर उनका स्मार्ट कार्ड बनाया जाता है। स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए बीपीएल परिवारों के पांचों सदस्यों के फिंगर प्रिंट और पूरा विवरण लिया जाता है।
    उन्होंने बताया कि गरीब परिवारों के सदस्यों के इलाज के लिए उक्त योजना के तहत विभिन्न बीमारियों के ऑप्रेशन आदि के लिए राशि निर्धारित की गई है। पत्थरी के ऑप्रेशन के लिए दस हजार रुपए, हरनियां के ऑप्रेशन के लिए आठ हजार रुपए, आंख के ऑप्रेशन के लिए 3500 रुपए की राशि निर्धारित की गई है। इसके साथ-साथ निजी क्षेत्र के अस्पताल के जनरल वार्ड में दाखिल प्रतिदिन पांच सौ रुपए तथा आईसीयू में दाखिल इलाज के लिए एक हजार रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है जिसमें डॉक्टर द्वारा दी गई दवाई का मूल्य भी शामिल है। मरीज के ठीक होने पर डॉक्टर द्वारा मरीज को पांच दिन की दवाई नि:शुल्क दी जाती है और साथ ही घर पहुंचने के लिए सौ रुपए यात्रा भत्ता के रूप में दिए जाते हैं।
    सिरसा के निजी क्षेत्र के सामां अस्पताल में दाखिल होकर इलाज करवा रहे नरेलखेड़ा गांव के मुख्तयार सिंह जो पेशे से मजदूर हैं खेत में काम करते समय कस्सी लग जाने से भारी चोट आई का कहना है कि वे इस अस्पताल में पिछले चार दिन से दाखिल हैं और डॉक्टर द्वारा सही इलाज करने पर अब वह पूरी तरह ठीक है। इसी प्रकार से अस्पताल में दाखिल रंगड़ी गांव के छोटूराम जिन्हें सांस की बीमारी के कारण पिछले दो दिन से आईसीयू में दाखिल किया गया है। छोटूराम के परिजनों का कहना है कि यहां दाखिल होने के बाद छोटू राम का स्वास्थ्य काफी बेहतर हुआ है और सभी तरह की दवाई आदि की सुविधाएं सही मिल रही हैं। इस तरह से डॉक्टरों से भी बात करने पर पाया कि इस योजना का गरीब व्यक्तियों को वास्तविक लाभ हो रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि वे बायोमीट्रिक मशीन के माध्यम से स्मार्ट कार्ड चैक करके रोगी के स्वास्थ्य (डायग्नोज)की जांच करते हैं। जांच के पश्चात यदि मरीज को दाखिल करने की आवश्यकता महसूस होती है तो वे दाखिल कर रोगी का उचित इलाज किया जाता है।

गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर दिए जाने वाले पदम पुरस्कार पदम विभूषण, पदम भूषण, पदमश्री के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
, 28 जुलाई। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 26 जनवरी 2012 को गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर दिए जाने वाले पदम पुरस्कार पदम विभूषण, पदम भूषण, पदमश्री के लिए आवेदन आमंत्रित किए हंंै। इन पुरस्कारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की है।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने कला, साहित्य, शिक्षा, खेल, चिकित्सा, समाज कार्य, विज्ञान, इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामले, सामान्य मामले, व्यापार व उद्योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। यह पुरस्कार गणतंत्र दिवस समारोह पर हर वर्ष दिए जाते हैं। इस पुरस्कार के लिए वे सभी लोग योग्य हैं जिन्होंने इन क्षेत्रों में शानदार कार्य किया है।

डा. अशोक तंवर अपने तीन दिवसीय दौरे पर कल 29 जुलाई को सिरसा आएंगे
सिरसा,
28 जुलाई। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर अपने तीन दिवसीय दौरे पर कल 29 जुलाई को सिरसा आएंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान सांसद तंवर संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से मिलेेंगे और उनकी समस्याएं सुनेेंगे।
    यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर 29 जुलाई को प्रात: 9 बजे अपने 7 हुड्डा, सैक्टर-20 निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे। उन्होंने बताया कि तत्पश्चात वे महा शिवरात्रि के उपलक्ष्य में शहर में आयोजित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे। 30 जुलाई को प्रात: 11 बजे सांसद तंवर पंचायत भवन में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित जिला स्तरीय युवा सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि युवाओं को अपना शुभ संदेश देंगे। दोपहर 2:30 बजे वे सिटी पैलेस रतिया में डीएवी स्कूल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा व पंजाब से आए स्कूल प्राचार्यों से मुलाकात करेेंगे और उन्हें सम्मानित करेंगे। 31 जुलाई को प्रात: 10 बजे सांसद तंवर कांग्रेस भवन सिरसा में रखी गई जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में भाग लेंगे। प्रात: 11 बजे वे कपास मण्डी में शहीद उद्यम सिंह जंयती के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय महासम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करेंगे।

महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत सिरसा जिले के ओढां खंड के 40 गांवों में 3670 पात्र परिवारों को 100- 100 वर्ग गज के रिहायशी प्लाट प्रदान किए गए
सिरसा,
28 जुलाई। महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत सिरसा जिले के ओढां खंड के 40 गांवों में 3670 पात्र परिवारों को 100- 100 वर्ग गज के रिहायशी प्लाट प्रदान किए गए।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग व अन्य वर्ग के 3670 परिवारों को प्लाट दिए गए हंै उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी बस्ती योजना के तहत गांव आन्ंादगढ अनुसूचित जाति के परिवारों को 4 प्लांट वितरित किए गए। असीर गांव में 96, चकेरियां में 51, च_ा में 46, चोरमार खेड़ा में 111, दादू में 100, धर्मपुरा में 43, देसू मलकाना में 118 प्लाट गरीब परिवारों में वितरित किए गए। इसी तरह गांव गदराणा में 116, घुक्कांवाली में 71, हस्सू में 37, जगमालवाली में 229, जलालआना में 161, जंडवाला जटान 94, कालांवाली में 155, केवल में 34, किंगरा में 27, खतरावां 31 ख्योंवाली में 10, खोखर में 54, लकड़ावाली में 207, मलिकपुरा में 17, माखा में 83 और मिठड़ी में 144 प्लाट बांटे गए। नौरंग में 154, नुहियांवाली में 87,  ओढंा में 267, पन्नीवाला मोटा मेंं 646, पीपली में 80, रोहिड़ावाली में 64, सालमखेड़ा में 50, सिंहपुर में 40, तख्तमल में 6, टप्पी में 7, टिगड़ी में 86, तिलोकेवाला में 6, तारूआना में 21  प्लांट गरीब परिवारों को व अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग व अन्य वर्ग के गरीब परिवारों को वितरित किए गए ।
    डा. ख्यालिया नेे बताया कि महात्मा गांधी बस्ती योजना के तहत जहां गरीब पात्र परिवारों को 100- 100 वर्ग गज के नि:शुल्क प्लाट दिए जा रहे हैं उक्त योजना के तहत पूरे जिला में विभिन्न जातियों के गरीब हजारों परिवारों को प्लाट दिए जाएंगे।  उन्होंने बताया कि जिला में कई गांव है जहां उक्त योजना के क्रियान्वयन के लिए भूमि अधिग्रहण की जरूरत रहेगी क्योंकि अधिकतर गांव ऐसे हंै जहां पर गरीब व्यक्तियों को 100-100  वर्ग गज के प्लाट नि:शुल्क मुहैया करवाने के लिए शामलात भूमि उपलब्ध है।

जिला एडवाईजरी कमेटी के सदस्यों की नियमित मीटिंग का आयोजन सिविल सर्जन-कम-डिस्ट्रिक्ट एप्रोप्रिएट अथोरिटी डा. दयानंद की अध्यक्षता में किया गया
सिरसा,
28 जुलाई।  सिविल सर्जन सिरसा के कार्यालय में पी.एन.डी.टी. के अन्तर्गत जिला एडवाईजरी कमेटी के सदस्यों की नियमित मीटिंग का आयोजन सिविल सर्जन-कम-डिस्ट्रिक्ट एप्रोप्रिएट अथोरिटी डा. दयानंद की अध्यक्षता में किया गया । जिसमें पी.एन.डी.टी. के रैगुलर कार्यों के अलावा जिले में पी.सी. एडं पी.एन.डी.टी. एक्ट को अधिक प्रभावशाली रूप से लागू करने की दिशा में विचार-विमर्श किया गया । इसके अलावा जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स के गठन के बारे में भी सभी सदस्यों को विस्तार से अवगत करवाया गया ।
    बैठक में कन्या भ्रूण हत्या रोकने तथा विभिन्न अल्ट्रासाउंड केंद्रों में लिंग निर्धारण को रोकने की दिशा में जिला टास्क फोर्स के अन्तर्गत माननीय उपायुक्त महोदय द्वारा अपने स्तर पर लिये गये निर्णयों बारे भी बैठक में सभी को अवगत करवाया गया।
    बैठक में पी.एन.डी.टी. के नोडल ऑफिसर डा. पीएल वर्मा, डा. विरेश भूषण, डीआईओ, एलएमओ डा अंजली नांरग, डिस्ट्रिक्ट एटोर्नी, पीओ, आईसीडीएस,, डीईओ, श्री आत्मा राम, एआईपीआरओ व पीएनडीटी सहायक श्री विरेन्द्र कुमार ने भी भाग लिया।
    डा0 दयानन्द, सिविल सर्जन ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को समय रहते नहीं रोका गया तो समाज को भयंकर परिणाम भुगतने पड़ेंगे। कन्या भ्रूण हत्या करना व करवाना बहुत बड़ा पाप है तथा सामाजिक बुराई के साथ-साथ जघन्य अपराध भी है। इस सामाजिक बुराई को दूर करने के लिए तथा कन्या भ्रूण हत्या की पूर्ण रोकथाम के लिए सभी का सहयोग लेना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कन्या बचेगी तो समाज का निर्माण होगा। कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करने के लिए सरकार ने भी ठोस कदम उठाए हैं और विभिन्न योजनाएं भी लागू की है परंतु जनता के सहयोग बिना भू्रण हत्या को रोका नहीं जा सकता। इसलिए आमजन को जागरूक  किया जाएगा। लड़का-लड़की में कोई अंतर नहीं है।
    सिविल सर्जन ने कहा कि समय-समय पर कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जिला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसके साथ-साथ जिला के जिन गांवों में लिंगानुपात में लड़कियों की संख्या में सबसे अधिक बढ़ौतरी होगी उन गांवों की पंचायतों को गांव के विकास के लिए पांच-पांच लाख रुपए की अतिरिक्त राशि मुहैया करवाई जाएगी।  उन्होंने बताया कि जिला में बेटी बचाओ अभियान के माध्यम से लिंगानुपात में और अधिक सुधार लाने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे है। सिरसा जिला के लिंगानुपात में गुणात्मक सुधार आया है। 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार जिला में 1 हजार पुरुषों के पीछे 896 महिलाएं हुई है। 2001 की जनगणना के अनुसार यह आंकड़ा काफी कम यानी 882 था। इस प्रकार से प्रशासन व सरकार की योजनाओं एवं प्रयासों की बदौलत लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों में गुणात्मक सुधार आया है। नए आंकड़े यानी 2011 की जनगणना के अनुसार 0 से 6 आयु वर्ग के 1000 लड़कों के पीछे 852 लड़कियां हैं जबकि 2011 की जनगणना के अनुसार 817 लड़कियां थी। इसी प्रकार से सात वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1000 लड़कों के पीछे 901 लड़कियां हैं जबकि यह आंकड़ा 2001 में बहुत ही कम यानी 817 था।

शेष बचे गांवों में 28 जुलाई से 4 अगस्त तक  मार्च से जून तक की पेंशन विभिन्न गांवों, कस्बों तथा शहरों में वितरित की जाएगी
सिरसा
, 28 जुलाई।     जिला के लगभग सभी गांवों में समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशनधारकों को पेंशन वितरित की गई है तथा शेष बचे गांवों में 28 जुलाई से 4 अगस्त तक  मार्च से जून तक की पेंशन विभिन्न गांवों, कस्बों तथा शहरों में वितरित की जाएगी।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि 28 जुलाई से 4 अगस्त तक सप्ताह के दिन सोमवार से शनिवार तक विभिन्न गांवों तथा शहरों में पेंशन वितरण का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि खंड सिरसा के गांव खैरेकां, पनिहारी तथा भावदीन में सोमवार को, वैदवाला, नरेलखेड़ा, नेजाडेला कलां में मंगलवार को, बग्गूवाली, ढाणी ख्योवाली में बुधवार को, झोपड़ा, दड़बी, मुसाहिबवाला, संगरसरिता, सलारपुर, हांडीखेड़ा, मौजूखेड़ा तथा फरवाई खुर्द में वीरवार को, चतरगढ़ पट्टी, बरूवाली, फरवाई कलां में शुक्रवार को तथा अहमदपुर, भरोखां व माधोसिंघाना में शनिवार को पेंशन वितरित की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इसी प्रकार खंड बड़ागुढ़ा के गांव भादरा, दड़बा, भग्गू में सोमवार को, लहंगेवाला , मत्तड़ में मंगलवार को, बुढ़ाभाणा, पंजुआना, सूबेवाला खेड़ा, साहुवाला, छतरियां में बुधवार को, सूरतिया, रोड़ी, भीमां, थिराज, मलड़ी, सुखचैन में वीरवार को, कुरंगावाली, सहारनी, फतेहपुरिया, कर्मगढ़ में शुक्रवार को तथा दौलतपुर खेड़ा, झिड़ी, रोहन में शनिवार को पेंशन वितरित की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि खंड ओढां में सोमवार को दादू, रामपुरा, सिंघपुरा, चोरमारखेड़ा, जंडवाला जाटान, किंगरा व धर्मपुरा में पेंशन वितरित की जाएगी। मंगलवार को मालीपुरा, मिठड़ी, टप्पी, असीर, जगमालवाली व पीपली में, बुधवार को चट्ठा, माखा, टीगरी, हस्सू, खोखर, नौरंग में, वीरवार को डोगरवाली, खतरावां, तारूआना, तिलोकेवाला, गदराना, कालांवाली, शुक्रवार को घुक्कांवाली, पन्नीवाला मोटा, आनंदगढ़, लक्कड़ावाली, रोहनवाली, देसु मलकाना में तथा केवल, तख्तमल, चकेरियां, जलालआना, ख्योवाली, ओढां, सालमखेड़ा, नुहियांवाली में शनिवार को पेंशन बांटी जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि खंड डबवाली के गांव चौटाला, अहमदपुर, दारेवाला, डबवाली, चकजालू, आसाखेड़ा, गंगा, अबूबशहर, बनवाला, दीवानखेड़ा, लौहगढ़, देसुखुर्द, गिदड़ाखेड़ा, लखुआना में सोमवार को पेंशन वितरित की जाएगी। इसी प्रकार गांव चौटाला, अहमदपुर दारेवाला, रिसालियाखेड़ा, डबवाली, झूठीखेड़ा, जंडवाला बिश्रोइयां, गोदिकां, गंगा, अबूबशहर, बनवाला, रामपुरा बिश्रोइयां, हबुआना, खुइयां मलकाना, लोहगढ़, पन्नीवाला मोरिकां, लंबी, गोबिंदगढ़ में मंगलवार को, चौटाला, बिज्जुवाला, डबवाली, मठाडू, भारूखेड़ा, मुन्नावाली, गंगा, अबूबशहर, राजपुरा, मंगेआना-प्रथम व द्वितीय, खुइयां मलकाना, लोहगढ़, फुलो, सकताखेड़ा, मौजखेड़ा में बुधवार को, चौटाला, रिसालिया खेड़ा, डबवाली, मठाडू, जंडवाला बिश्रोइयां, गंगा, अबूबशहर, रामपुरा बिश्रोइयां, मांगेआना-प्रथम व द्वितीय, खुइयां मलकाना, लोहगढ़, देसुजोधा प्रथम व द्वितीय, सकताखेड़ा, मौजगढ़ में वीरवार को, चौटाला, रिसालियाखेड़ा, अलीकां, मठाडू, सुखेरांवाला, मोदी, अबूबशहर, रत्ताखेड़ा, पन्नीवाला रूलदू, नीलावाली, लोहगढ़, देसुजोधा प्रथम व द्वितीय तथा शेरगढ़ में शुक्रवार को पेंशन वितरित की जाएगी। इसी प्रकार शनिवार को चौटाला, रिसालियाखेड़ा, गोरीवाला, सुखेराखेड़ा, राजपुरा माजरा, रत्ताखेड़ा, पन्ना, सावंतखेड़ा, जाजानवाली, गिदरा जोध प्रथम व द्वितीय तथा शेरगढ़ में पेंशन वितरित की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि खंड ऐलनाबाद के गांव अमृतसर कलां, कांशी का बांस, कोटली, दया सिंह थेड़, कर्मशाणा, पोहड़का, भुर्टवाला व ढाणी काहन सिंह में सोमवार को पेंशन बांटी जाएगी। अमृतसर कलां, कांशी का बांस, कोटली, दया सिंह थेड़, कर्मशाणा, पोहड़का, भुर्टवाला व ढाणी काहन सिंह में मंगलवार को, अमृतसर खुर्द, ढाणी शेरां, केसुपुरा, किशनपुरा, मिठ्ठी सुरेरां प्रथम व द्वितीय, चिलकनी, मल्लेकां, ढाणी मौजू की में बुधवार को, अमृतसर खुर्द, ढाणी शेरां, केसुपुरा, किशनपुरा, मिठ्ठी सुरेरां प्रथम व द्वितीय, चिलकनी, मल्लेकां, ढाणी मौजू की में वीरवार को, ठोबरिया, नीमला, कुत्ताबढ़, मिठनपुरा, खारी सुरेरां, मल्लेकां, पट्टी किरपाल, दमदमा में शुक्रवार व शनिवार को पेंशन वितरित की जाएगी।
    उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से ऐलनाबाद शहर के वार्ड नं. 2, 6, 8 व 14 में सोमवार को, वार्ड 3, 7, 10 व 15 में मंगलवार व बुधवार को पेंशन बांटी जाएगी। वार्ड 1, 4, 5 व 13 में वीरवार व शुक्रवार को पेंशन वितरित की जाएगी जबकि शनिवार को वार्ड नं. 2, 6, 8 व 14 में पेंशन वितरित की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया खंड रानियां के गांव सैनपाल, सैनपाल कोठा, थेड़ शहीदांवाली, नथौर, बचेर व बाहिया में सोमवार को पेंशन वितरित की जाएगी। इसी तरह से गांव धोत्तड़, सुल्तानपुरिया, गोविंदपुरा, ओटू, केहरावाला, मम्मड़ खेड़ा व सादेवाला में मंगलवार को, गांव बणी-प्रथम, द्वितीय व तृतीय, थेड़ी रामपुर, थेड़ बाजीगर, ढाणी लहंगावाली, नगराना व संतावाली में बुधवार को, रानियां शहर के वार्ड नं. 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7 व 8 में वीरवार को, वार्ड नं. 9, 10, 11, 12, 13, 14 व 15 में शुक्रवार को तथा शनिवार को गांव खारियां, नानुआना महम्मदपुरिया, फतेहपुरिया, मंगलिया, कैरांवाली, मम्मड़ खेड़ा व सादेवाला में बांटी जाएगी।
    उन्होंने बताया कि खंड नाथूसरी चौपटा के गांव बकरियांवाली, निर्बाण, गंजारूपाणा, रूपाणा बिश्राइयां, कुक्कड़थाना में सोमवार को, नारायणखेड़ा, शेरपुरा, जोधकां में मंगलवार को, शाहपुरिया, झोड़कियां रायपुर, अलीमोहम्मद व तेजाखेड़ा में बुधवार को, गांव धिंगतानियां, हाजरिया, अरनियांवाली, डिंग मोचीवाली में वीरवार को, चौबुर्जा, करीयांवाली, गदली में शुक्रवार को पेंशन वितरित की जाएगी। इसी प्रकार चौपटा के गांव मोदीखेड़ा, रामपुरा ढिल्लो, रंधावा, नहराना, शक्कर मंदोरी, ढाणी माजरा में शनिवार को पेंशन वितरित की जाएगी।

तहसील सत्र पर भी डबवाली के खेल स्टेडियम में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा
सिरसा/डबवाली
28 जुलाई।  तहसील सत्र पर भी डबवाली के खेल स्टेडियम में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम व हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की बड़े उमंग व उत्साह के साथ तैयारियां शुरू की जा रही है। इसी उपलक्ष्य में आज उपमंडलाधीश डा. मुनीश नागपाल कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें उप पुलिस अधीक्षक, तहसीलदार ओमप्रकाश, स्कूलों के प्राध्यापक व सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े अध्यापक व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
    बैठक में उपमंडलाधीश डा. मुनीश नागपाल ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और उन्होंने बैठक को सम्बोधित करते हुए बताया कि समारोह में पुलिस दलों, एनसीसी तथा स्काऊटस की टुकडिय़ों द्वारा शानदार मार्च पास्ट की सलामी दी जाएगी। स्कूली बच्चों द्वारा पीटी शो का प्रर्दशन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से करने के लिए 5, 10 व 12 अगस्त को खेल परिसर में रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सास्ंकृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रम में समूह गान, हरियाणावी, समूह नृत्य तथा विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली टीमों का चयन समिति द्वारा किया जाएगा। सांस्कृतिक टीमों का चयन करने से पूर्व विभिन्न स्कूलों की टीमों का प्रदर्शन देखा जाएगा। बेहतरीन व शानदार प्रस्तुति देने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की टीमों का चयन किया जाएगा।
     उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जाएगा तथा विभिन्न चौकों और मार्गों को सजाया जाएगा।  स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला कांग्रेस कमेटी की मासिक बैठक 31 जुलाई को सुबह 10 बजे कांग्रेस भवन में होगी
सिरसा
। जिला कांग्रेस कमेटी की मासिक बैठक 31 जुलाई को सुबह 10 बजे कांग्रेस भवन में होगी। यह जानकारी देते हुए कांग्रेस के स्थायी सचिव संगीत कुमार ने बताया कि इस बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस के जिलाप्रधान मलकीत सिंह खोसा करेंगे। बैठक में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर संबोधित करेंगे तथा केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों, योजनाओं व उपलब्ध्यिों की जानकारी व दिशा निर्देश देंगे। संगीत कुमार ने कांग्रेसी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे इस बैठक में अधिक से अधिक संख्या में शिरकत करें।

प्रदेश में आज शहरों के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर भी अच्छे खिलाड़ी उभरकर सामने आ रहे हैं
सिरसा।
प्रदेश में आज शहरों के साथ-साथ ग्रामीण स्तर पर भी अच्छे खिलाड़ी उभरकर सामने आ रहे हैं। खेल में एक जीतता व एक हारता है लेकिन खेल में अनुशासन के साथ जीत की भावना जरुरी है। यह बातें गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने बरनाला रोड पर स्थित शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में संपन्न हुई लड़कियों की दो दिवसीय जोनल स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यअतिथि कही। इस समारोह की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस कमेटी के संगठन सचिव नवीन केडिया ने की। इस मौके पर विजेता टीमों व खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरित किये गये। डीपी राकेश बड़ाला व कार्यक्रम सचिव सतबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि दो दिन तक कबड्डी, खो-खो, फुटबाल, क्रिकेट व एथलेटिक्स के विभिन्न मुकाबलों में सिरसा व डबवाली के लगभग 800 खिलाडिय़ों ने अपना दमखम दिखाया। उन्होंने बताया कि फुटबाल में जोधकां की अंडर-14 व अंडर-17 ग्रुप के खिलाडिय़ों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज की। इसी प्रकार अन्य खेल मुकाबलों में भी खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि आगामी एक अगस्त से प्रतियोगिताओं के विजेता टीम के खिलाड़ी जिला स्तरीय खेलों में मुकाबले खेलेंगे। इस दौरान श्री शर्मा ने खिलाडिय़ों से कहा कि खेल जगत में हरियाणा आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है। चाहे बात ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों की हो या फिर एशियाड खेलों की हरियाणा के खिलाड़ी प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम भी ऊंचा कर रहे हैं। इस मौके पर नवीन के डिया ने कहा कि हरियाणा सरकार की खेल नीति के कारण प्रदेश के खिलाडिय़ों की गिनती विश्व के महान खिलाडि़य़ों के साथ हो रही है।  प्रदेश सरकार जहां खेल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरियां प्रदान कर रही है वहीं उभरते हुए खिलाडिय़ों को खेल स्टेडियम व अन्य सुविधायें भी मुहैया करवा रही है। इस मौके पर खेल अधिकारी भीम सिंह, डिप्टी डीएसओ यज्ञदत्त वर्मा, अनिल गुप्ता, राज सिंह सांगा, रमेश कुमार कुम्हारिया, हरि सिंह, राजेश कंबोज, कुलदीप सिंह, ऊषा, मोनिंद्र सिंह, जुगल किशोर, प्रवीण सिंह, राय सिंह, रमा, सुनीता, बलवींद्र सिंह, नरेश ग्रोवर सहित अन्य अध्यापक व लोग मौजूद थे।

हर वर्ष की तरह इस बार भी श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा
, 28 जुलाई। हर वर्ष की तरह इस बार भी श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस बार कलकत्ता से आए कलाकारों द्वारा बनाई गई मिट्टी की मनभावन मूर्तियों को देखने के लिए सिरसा के ही नहीं बल्कि आस-पास के अनेक जिलों से भक्तों के आने का तांता लगा हुआ है। इसी के साथ कुटिया में चल रही श्रीराम कथा में भी भारी संख्या में श्रद्धालु शिरकत कर रहे हैं। श्रीराम कथा के आठवें दिन की भव्य शुरूआत श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बाबा तारा की अराधना और श्री रामचरित मानस की पूजा अर्चना करके की। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने उपस्थित श्रद्धालुओं से कहा कि किसी को भी  रामकथा श्रवण का पुण्य अवसर नहीं गवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रामकथा हमें ज्ञान, भक्ति और मुक्ति के मार्ग से परिचित करवाती है। रामकथा मनुष्य को एक आदर्श पुत्र, आदर्श पति, आदर्श भाई, आदर्श मित्र और यहां तक कि आदर्श शत्रु के विषय में गूढ जानकारी प्रदान करती है। कांडा ने कहा कि वास्तव में श्रीराम कथा एक मर्यादापूर्वक जीवन जीने की कला से अवगत करवाती है। इसके पश्चात माता कण्केश्वरी देवी ने श्रीराम कथा के आरण्य कांड की ऐसी संगीतमय शुरूआत की जिससे श्रद्धालु भाव-विभोर होकर झूमने को मजबूर हो गए। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि प्रत्येक मनुष्य का धर्म-कर्म का तरीका अलग-अलग होता है। इसलिए किसी की देखा-देखी धर्म पालन करना उचित नहीं है। धर्म-कर्म अपने समय, सामथ्र्य और अंतर्रात्मा के अनुरूप करना चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्म एक शास्त्र तो है ही इसी के साथ यह शस्त्र भी है। क्योंकि शस्त्र के रूप में यह हमारे अंदर छिपी बुराईयों को मारते है और शास्त्र के रूप में हमारा मार्गदर्शन करते है। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि धर्मपरायण व्यक्ति सदैव सत्य के मार्ग पर चलता है। वह अपने कर्तव्य से कदापि एक कदम भी पीछे नहीं हटता और न ही अपने अधिकारों का अतिक्रमण करता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अपनी जिम्मेवारियों से भागकर मनुष्य कभी भी प्रभू को प्राप्त नहीं कर सकता। इसलिए प्रभू भक्त को चाहिए कि वह अपनी संसारिक जिम्मेवारियों और कर्तव्यों को पहले पूरा करे और उसके साथ ही भगवान  की भक्ति में ध्यान लगाए। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि प्रभू को निरंतर नहीं , नियमित भजे। इसके लिए 'अति सदैव वर्जतेÓ का नियम याद रखें और अपने कर्तव्यों और धर्म-कर्म में तालमेल बैठाकर प्रभू की प्राप्ति के लिए पर्यत्न करें। उन्होंने कहा कि सदैव प्रत्येक निर्णय गुरू की आज्ञा से लेना चाहिए। यदि दशरथ जी ने श्रीराम जी को राजा बनाने के निर्णय से पहले गुरूओं से मंत्रणा की होती तो वे भरत जी की अनुपस्थिति में यह निर्णय न लेते और राम को कभी वनवास न होता। उन्होंने मंथरा के व्यक्तित्व की सूक्ष्मताओं से भक्तों को अवगत करवाया और इस तरह के व्यक्तित्व से बचने के उपाय  भी बताए। उन्होंने अपनी मधुर वाणी में श्रीराम द्वारा नदी पार करने के अवसर पर हुए केवट प्रसंग का ऐसे सुंदर शब्दों में वर्णन किया कि ऐसे लगने लगा, जैसे सारा घटनाक्रम आंखों के आगे सजीव हो गया हो। इस अवसर पर मंच संचालक नरेश सैनी ने बाबा तारा व उनकी कुटिया के विषय में भक्तों को विस्तार से जानकारी प्रदान की। कथा के उपरांत अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नीलिमा सांगला, सुशील डुंगाबूंगा, बनवारी लाल चावला, ओमप्रकाश मक्कड़, गोपाल सर्राफ, सुशील मित्तल, दरिया सिंह पचार, भूपेश गोयल, मक्खन सिंह ख्योंवाली, वेद गोयल, राजकुमार चौधरी, महावीर मोदी सहित अनेक सेवकों ने माता कण्केश्वरी देवी को पुष्प अर्पित किये और आशीर्वाद ग्रहण किया।

भोले बाबा के दूसरे विशाल जागरण का आयोजन गत दिवस शिवमंदिर में संपन्न हुआ
सिरसा
। इंडस्ट्रियल एरिया ए ब्लाक स्थित वाटर वक्र्स के शिव मंदिर में शिवभक्त बालेश द्वारा भोले बाबा के दूसरे विशाल जागरण का आयोजन गत दिवस शिवमंदिर में संपन्न हुआ। जागरण की ज्योत कांग्रेस शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता ने अपने कर कमलों के द्वारा किया। जागरण के भव्य आयोजन के लिए श्री मेहता ने बालेश बंधुओं को बधाई दी तथा शिवरात्रि के अवसर पर हरिद्वार से कावड लेकर पहुंचे कावडिय़ों का स्वागत किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि धार्मिक कार्यों से जुड़कर आदमी जहां बुरे कर्मों से बचता हे वहीं समाज भलाई के कार्यों की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर उनके साथ जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्य एवं शहरी प्रवक्ता विनोद उपाध्याय, ब्लाक कांग्रेस महासचिव शीशुपाल चिंडालिया, कांग्रेस नेता राजू प्रधान, जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्य व शहरी महासचिव राजकुमार मेहता, रणवीर प्रधान,दीपक काका, सुशील शर्मा, सोमनाथ अरोड़ा, कृष्ण लाल अरोड़ा, अशोक सहारणी, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गांव जलालआना में 2 अगस्त को बुद्धिजीवियों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ मीटिंग की जाएगी
ओढ़ां-
हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ 70 संबंधित सर्वकर्मचारी संघ हरियाणा की ब्लॉक ओढ़ां की मीटिंग ब्लॉक प्रधान ओमप्रकाश सिहाग की अध्यक्षता तथा जिला प्रधान फूल सिंह लुहानी व जिला सचिव बूटा सिंह की उपस्थिति में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में हुई। बैठक में बूटा सिंह ने बताया कि ट्रिपल पी अर्थात पब्लिक, प्राइवेट व पार्टनशिप के तहत हरियाणा के शिक्षा ढांचे को तहस नहस किया जा रहा है। मॉडल स्कूलों के नाम पर पहले से चल रहे स्कूलों से बड़ी संख्या में अध्यापकों को नए मॉडल स्कूलों में शिफ्ट किया गया है यहां अभी तक कोई ढांचा भी नहीं है। क्यों न पहले से चल रहे सभी स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया जाए। फूल सिंह लुहानी ने बताया कि शिक्षा के व्यवसायीकरण से आज हजारों नहीं बल्कि लाखों की संख्या में बेरोजगार अध्यापक घूम रहे हैं या फिर प्राइवेट स्कूलों में अपना शोषण करवा रहे हैं। ओमप्रकाश सिहाग ने कहा कि आगामी दिनों में ओढ़ां ब्लॉक के विभिन्न गांवों में मीटिंगें करके सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों का पर्दाफाश किया जाएगा। इसी के तहत गांव जलालआना में 2 अगस्त को बुद्धिजीवियों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के साथ मीटिंग की जाएगी। इस अवसर पर हरभगवान, अजायब सिंह, शमशेर सिंह, जैनवीर, महिंद्रपाल, सुरेंद्र कुमार, गुरचरण सिंह व गुरमेल सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

पैंशन न मिलने से ग्रामीणों में रोष
ओढ़ां
-गांव नुहियांवाली में बुढापा, विकलांग व विधवा पैंशन मिलने के कारण लोगों में रोष पाया जा रहा है। इस विषय को लेकर आज ग्रामीण जिला उपायुक्त महोदय से मिलने गए। गांव के पूर्व सरपंच भजन लाल सहारण, रामकुमार नेहरा, महावीर, धन्नाराम, भागाराम, सुमित्रा देवी, वाधो देवी, कलावती, रेशमी देवी और नाथी देवी आदि ने बताया कि उन्हें पिछले चार माह से पैंशन नहीं मिली है जिस कारण उन्हें दर दर की ठोकरें खानी पड़ रही है, आर्थिक रूप से तंग हो गए हैं तथा मानसिक रूप से काफी परेशान हैं। उन्होंने बताया कि एक कर्मचारी सरपंच के घर पैंशन बांटने आया था। पूछने पर उसने बताया कि उसके पास 192 पैंशन धारकों की एक एक महीने की पैंशन है और उसने अभी 24 पैंशन धारकों को ही पैंशन दी थी कि गांववासियों ने पैंशन देने का काम अधर में रोककर कहा कि सभी को एक साथ पैंशन दी जाए। उल्लेखनीय है कि गांव में कुल 650 बुढापा, विकलांग व विधवा पैंशन धारक हैं। इसके साथ साथ अन्य अनेक गांवों के लोगों में पैंशन को लेकर रोष पाया जा रहा है।

पैंशन वितरण का कार्य सूचारू रूप जारी है
ओढ़ां
-ओढ़ां के पंचायत भवन में वृद्धों, विकलांगों व विधवाओं को पैंशन देने का काम सुचारू रूप से जारी है। आज दूसरे दिन पैंशन वितरण स्थल पर पैंशन लेने वालों की भीड़ लगी रही। पैंशन बांटने वाले फीनो कंपनी के कर्मचारी अनिल कुमार ने बताया कि गांव में कुल 850 के करीब बुढ़ापा, विधवा व विकलांग पैंशन धारक हैं जिनमें से 602 पैंशन धारकों के स्मार्ट कार्ड बन चुके हैं और उन्हें दो दो महीने की पैंशन दी जा रही है तथा जिन धारकों के स्मार्ट कार्ड नहीं बने उनकी मौके पर मनजीत सिंह द्वारा फोटो ली जा रही है और उन्हें एक एक महीने की पैंशन दी जा रही है। अने वृद्धों ने बताया कि पहले सरपंच द्वारा पैंशन देने का काम सही था लेकिन अब उनका समय समय भी ज्यादा खर्च हो रहा है और किसी न किसी कमी के कारण कई बार पैंशन मिलने में वाधा आ जाती है।

45 फुट गहरे कुएं से सांड को सुरक्षित बाहर निकाला
ओढ़ां
-गांव नुहियांवाली में दो सांडों की लड़ाई में एक सांड 45 फुट गहरे नलकूप के कुएं में जा गिरा जिसे ग्रामीणों व डेरा प्रेमियों ने छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित बाहर निकाल दिया। आज सुबह खाईशेरगढ़ रोड पर बलबीर सिंह पुत्र दयालाराम अपने खेत में गया तो उसने देखा कि नलकूप के कुएं में एक सांड फंसा हुआ था। उसने इसकी सूचना आसपास व गांववासियों को दी। सूचना पाकर ग्राम पंचायत सदस्य, गांववासी हनुमान नेहरा, भागाराम नेहरा, दलीप सोनी, कृष्ण कूकना, रामचंद बैरागी, घीसाराम, बंसीलाल, राजेंद्र सिंह, रामस्वरूप, गऊशाला कमेटी के सदस्य, सबइंस्पैक्टर धर्मबीर व डेरा प्रेमी मौके पर पहुंचे। तत्पश्चात कुएं के मुंह पर बोर लगाने वाली मशीन फिट की गई और पशु अस्पताल के कर्मचारियों ने नीचे जाकर सांड को बेहोशी का इंजेक्शन लगाया और उसके पेट के चारों तरफ मोटा रस्सा लपेटकर बोरिंग मशीन के जरिए उसे धीरे धीरे ऊपर खींच लिया तथा ट्राली में डालकर गऊशाला में ले जाया गया और चोटों का उपचार किया।


छह दिन से ठप्प पड़ा है बिजलीघर चोरमार का कार्य
30 जुलाई को शुरू होना था बिजलीघर
दिन भर प्रतीक्षा के बाद भी नहीं पहुंचे निगम के अधिकारी
ओढ़ां
-गांव चोरमार में स्थित 220 केवी बिजलीघर में कार्य पिछले छह दिनों से गांववासियों ने अपनी 24 घंटे बिजली की मांग को लेकर ठप्प कर रखा है। बिजली अधिकारियों की काफी कोशिशों के बाद भी गांववासी अपनी मांग से टस से मस नहीं हुए हैं। इसी मसले को लेकर आज ओढ़ां के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के कार्यालय में आज हिसार व सिरसा से हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारियों व एसडीएम डबवाली ने आना था लेकिन समाचार लिखे जाने तक डबवाली के एक्सईएन वी.के रंजन व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह के अलावा कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। अधिकारियों के इंतजार में आज गांव चोरमार के सरपंच सुखदेव सिंह, जगनंदन सिंह, सतपाल सिंह, जगदीश सिंह, पूर्व सरपंच जितेंद्र सिंह, सुखराज सिंह, डॉ. बलदेव सिंह सहित अनेक गांववासी शाम तक बैठे रहे। सरपंच ने बताया कि गांववासियों ने बिजली विभाग के किसी भी कर्मचारी को बिजलीघर में नहीं जाने दे रहे। गांववासियों की एक ही मांग है कि उन्हें नि:शुल्क 21 एकड़ भूमि देने के बदले में चोरमार के 220 केवी बिजलीघर से 24 घंटे बिजली दी जाए और जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाती तब तक वे काम शुरू नहीं होने देंगे।
    इस विषय में डबवाली के एक्सईएन वी.के रंजन से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि गांववासियों को इस पावर हाऊस से बिजली देने का उनके पास कोई अधिकार नहीं है और इसलिए गांववासियों की मांग को उच्चाधिकारियों के पास भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि किसी कारणवश आज अधिकारी नहीं आ सके। उन्होंने बताया कि यह बिजलीघर 30 जुलाई को शुरू होना था लेकिन काम ठप्प हो जानेके कारण अब ये संभव नहीं हो पाएगा।

No comments:

Post a Comment