Loading

19 January 2012

समाचार News 18.01.2012

१८.०१ २०१२
१४३०
मुख्य समाचार:
  • गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्यपाल द्वारा लोकायुक्त की नियुक्ति को वैध ठहराया।
  • उत्तराखण्ड में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने अधिकृत उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले लगभग एक दर्जन कार्यकर्ताओं को पार्टी से निकाला। गोवा सरकार ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी रोकने के लिए अपराधियों को नोटिस जारी किए।
  • उत्तर भारत के कुछ भागों में घने कोहरे के कारण रेल और विमान यातायात में बाधा।   ३५ से अधिक रेलगाड़ियों और लगभग ५० उड़ानों में देरी।
  • आठ लड़कियों सहित २४ बच्चों को वर्ष २०११ के राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे।
  • सेंसेक्स में मामूली उतार-चढ़ाव। रुपया १६ पैसे मजबूत। एक डॉलर की कीमत ५० रुपये ५७ पैसे।
  • मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महेश भूपति और रोहन बोपन्ना पुरूष डबल्स के दूसरे दौर में पहुंचे।
---
गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार की याचिका को खारिज करते हुए राज्यपाल द्वारा लोकायुक्त की नियुक्ति को उचित ठहराया है। राज्य सरकार ने राज्यपाल कमला बेनिवाल द्वारा अवकाश प्राप्त न्यायाधीश आर ए मेहता को राज्य का लोकायुक्त नियुक्त किये जाने को असंवैधानिक और एकतरफा फैसला कहकर चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति वी० एम० सहाय ने आज यह फैसला सुनाया। लोकायुक्त की नियुक्ति को चुनौती देने वाली गुजरात सरकार की याचिका की सुनवाई कर रही खंडपीठ में न्यायाधीशों के अलग अलग फैसले के कारण न्यायमूर्ति सहाय को यह मामला सौंपा गया था। श्री मेहता को पिछले वर्ष अगस्त में लोकायुक्त नियुक्त किया गया था। यह पद नवम्बर २००३ से खाली पड़ा था।

हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार यह फैसला राज्य में नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए एक बड़ा धक्का माना जा रहा है। राज्य सरकार ने इस मुद्दे को लेकर राज्यपाल को वापस बुलाने की भी मांग की थी।

गुजरात सरकार ने कहा है कि वह राज्य में लोकायुक्त की नियुक्ति को सही ठहराने के उच्च न्यायालय के फैसले को कानूनी विशेषज्ञों से विचार विमर्श करने के बाद उच्चतम न्यायालय में चुनौती देगी।

गुजरात सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री जय नारायण व्यास ने  गांधी नगर में कहा कि वे उच्च न्यायालय के फैसले को स्वीकार करते हैं लेकिन उनका मुद्दा कायम है और वे कानूनी विशेषज्ञों से सलाह मश्विरा करने के बाद इस फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देंगे।
---
कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात उच्च न्यायालय के इस फैसले से भारतीय जनता पार्टी की दोहरी नीति का पर्दाफाश हुआ है। नई दिल्ली मे ंसंवाददाताओं से बातचीत में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी केन्द्र में मजबूत लोकपाल की मांग कर रही है जबकि अपने शासन वाले राज्यों में लोकायुक्त की नियुक्तियों के पक्ष में नहीं है। श्री सिब्बल ने कहा कि गुजरात में नरेन्द्र मोदी सरकार को उच्च न्यायालय के फैसले को पूरा सम्मान देते हुए स्वीकार करना चाहिए।

अगर आपको वाकई में भ्रष्टाचार के साथ लडना है तो सच्चाई के साथ लडीए और अपने प्रदेशो में जहा आप सत्ता में हों वहां एक ठोस लोकायुक्त की नियुक्ति की जाएगी।    

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता मुख्तार अब्बास नक्वी ने कहा जो फैसला आया है, पार्टी उसका अध्ययन करेंगी।

देखिए मुझे लगता है प्रदेश सरकार ओर इस बारे में जो कुछ भी कोर्ट का निर्णय आया है उसको देखेंगी, उसका अध्ययन करेगी ओर अध्ययन करने के बाद जो भी उसकी कानूनी प्रक्रिया हे उस कानूनी प्रक्रिया के तहत काम करेगी।
---
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने में केवल एक दिन बचा है। अब तक तीन सौ ग्यारह उम्मीदवार नामांकन पत्र भर चुके हैं। पहले चरण में दस जिलों की ५५ विधानसभा सीटों पर आठ फरवरी को वोट डाले जाएंगे। ग्यारह फरवरी को दूसरे चरण के मतदान के लिए अब तक २८ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों का अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा करना जारी है।

भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जनवादी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन करने का फैसला किया है और चार सीटें इसके लिए छोड़ी हैं। पार्टी ने अपने सात और उम्मीदवारों की घोषणा की है। कांग्रेस ने २९ उम्मीवारों की एक और सूची जारी की है। इस सूची में पार्टी ने कांग्रेस के सहयोगी दल, राष्ट्रीय लोक दल ने भी आठ और प्रत्याशी घोषित किए हैं। राज्य में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधि एक सौ पचास प्राथमिकी दर्ज करायी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव के लिए अपने पांचवे चरण के प्रचार अभियान ललितपुर और झांसी में जनसभाओं के साथ किया है। समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव बस्ती और संत कबीर नगर जिलों में जन सभाएं की हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
उत्तराखण्ड में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण पार्टी से निकाल दिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस महीने की तीस तारीख को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है।

राज्य विधानसभा सीटों के लिए ७७ सीटों के लिए नामांकन वापसी के दिन तक कांग्रेस और भाजपा के बडे नेता बागी उम्मीदवारों को पार्टी के पक्ष में पर्चा वापसी के लिए समझाते रहे, लेकिन वे नहीं माने इस पर दोनों ही दलों ने करीब दो दर्जन असंतुष्ट को छह साल के लिए  दल से बाहर कर दिया है। भाजपा ने जिन २२ पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की है उनमें चार मौजूदा और एक पूर्व विधायक है।  ये  सभी विभिन्न निर्वाचन क्षेत्र में पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव लड रहे हैं। उधर कांग्रेस ने भी एक पूर्व विधायक समेत पांच नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की है। ये सभी पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं। इस बीच राज्य के कुछ हिस्सों में मौसम साफ होते ही प्रचार जोर पकडने लगा है। राघवेश पांडे आकाशवाणी समाचार देहरादून।
पंजाब में प्रचार के अब केवल दस दिन रह गए हैं और यह तेजी पकड़ रहा हैं। उम्मीदवार और उनके समर्थक ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदाताओं से सम्पर्क बढ़ाने प्रयास कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि उम्मीदवार चुनाव प्रचार के दौरान पूरी सावधानी से निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कर रहे हैं।

चुनाव प्रचार के दौरान गांव मे उम्मीदवार व उनके समर्थक छोटी मीटिंगे करके और घर-घर जाकर मतदाताओ सें संपर्क में जुटे हैं। मोहाली और फतेहगढ शहर जिलों में देखा गया कि लोग खुलकर अपनी समस्याएं उम्मीदवारों के समक्ष उठाते हैं। समाचार पत्रों और इलैक्ट्रोनिक मीडिया से खूब प्रचार किया जा रहा है।  जसविन्दर सिंह रंधावा आकाशवाणी समाचार मोहाली जिला।
मणिपुर के सेनापति जिले में सत्तारूढ़ कांग्रेस के दो कार्यकर्ताओं का कुछ अज्ञात लोगों ने अपहरण कर लिया है। राज्य के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एन प्रवीण सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि जिला चुनाव अधिकारी ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को यह जानकारी दी है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि दो कांग्रेस कार्यकर्ताओं का पिछले सोमवार को सेनापति जिला मुख्यालय और कारोंग के बीच किसी स्थान पर अपहरण किया गया।
---
गोआ में तीन मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से कराने के लिए अधिकारियों ने कुख्यात अपराधियों को नोटिस जारी करने शुरू कर दिये हैं। कल दक्षिण गोआ में मडगांव के सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट ने इनको नोटिस जारी किये। आधिकारिक सूचना के अनुसार मडगांव, मैना करटोरिम, कोल्वा और कोंकोलिम में चार थाना क्षेत्रों के जरिये ये नोटिस दिये गये। सूत्रों ने बताया कि हर पुलिस थाने ने अपने इलाके के ज्ञात अपराधियों के बारे में रिपोर्ट दाखिल की थी और इन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि प्रत्येक हिस्ट्रीशीटर से कहा गया है कि वह पांच हजार रूपये का अंतरिम मुचलका भरकर दे कि वह चुनाव के दौरान कोई गैरकानूनी काम नहीं करेगा।
---
सरकार ने कहा है कि गैस की कमी के मुद्दे पर अंतिम फैसला अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह करेगा। पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री जयपाल रेड्डी ने आज नई दिल्ली में एक समारोह में अलग से संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार गैस की कमी से अवगत है और निजी उत्पादकों की सलाह पर गौर करेगी। श्री रेड्डी ने बताया कि मंत्रिसमूह की जल्द ही बैठक हो रही है, जिसमें गैस आपूर्ति    बढ़ाने के विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि मंत्रिसमूह गैस के आवंटन पर निर्णय लेगा न कि उसके वितरण पर।

इससे पहले, तेल बचाओ पखवाड़े का उद्घाटन करते हुए श्री जयपाल रेड्डी ने देश में जीवाष्म ऊर्जा के संरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश का आर्थिक विकास हो रहा है, इसलिए ऊर्जा की मांग भी बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि देश अपनी जरूरत का लगभग ७० प्रतिशत तेल आयात करता है।
---
रक्षा राज्यमंत्री एम पल्लमराजू ने कहा है कि सेनाध्यक्ष जनरल वी के सिंह का आयु के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय में जाने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है और अब से पहले ऐसा कभी नहीं हुआ। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत में उन्होंने कहा कि जनरल सिंह का यह कदम रक्षा मंत्रालय और सेना के लिए अच्छा नहीं है।
---
सरकार गांवों के कारीगरों और शिल्पियों के लिए बाजार उपलब्ध कराने को वचनबद्ध है ताकि उनके उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सामने लाया जा सके। आज नई दिल्ली में दिल्ली हाट में छठे शिशिर सरस मेले का उद्घाटन करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री  जयराम रमेश ने कहा कि सरकार देश के बड़े हवाईअड्डों पर स्व-सहायता समूहों को स्थान उपलब्ध करायेगी जहां वे अपने उत्पादों को बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि गांवों के कुशल कारीगरों के उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराना केन्द्र और राज्य सरकारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण चुनौती है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री जयराम रमेश ने सभी बड़े शहरों में सरस मेलों का आयोजन करने को कहा है। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण शिल्पियों को पूरे वर्ष अपने उत्पादों को बेचने का मौका मिलेगा।
---
उत्तराखण्ड में कड़ाके की ठंड के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पिथौरागढ़ जिले के ऊॅंचाई वाले इलाकों में कल रात फिर हिमपात हुआ। अनेक स्थानों से वर्षा की भी खबरें मिली हैं। देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर के मैदानी इलाकों में कोहरे के कारण यातायात में काफी रूकावट आई। उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम के निदेशक बी सी के मिश्रा ने बताया कि राज्य में बर्फबारी के कारण जल विद्युत के उत्पादन में लाखों यूनिट की कमी आ गई है। मौसम विभाग के अनुसार नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में पिछले २४ घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान एक दशमलव पांच डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के निदेशक आनंद शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि अगले २४ घंटों के दौरान भी कुछ जगहों पर वर्षा और बर्फबारी हो सकती है।
---
पंजाब और हरियाणा के अधिकांश भागों में हल्की वर्षा होने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है और दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ गई है। पंजाब में अमृतसर सबसे ठंडा रहा, जहां आज न्यूनतम तापमान चार दशमलव चार डिग्री सैल्सियस पर आ गया, जबकि हरियाणा में नारनौल में न्यूनतम तापमान चार दशमलव पांच डिग्री सैल्सियस और रोहतक में पांच दशमलव एक डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया। चण्डीगढ़ में न्यूनतम तापमान दस डिग्री रहा। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले ४८ घंटों के दौरान भी मौसम ऐसा ही रहेगा।
---
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्द हवाओं के कारण ठिठुरन भरी सर्दी पड़ रही है और तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। आज सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे, पांच दशमलव छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कल अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे, १४ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। आने वाले दिनों में ठंड के और बढ़ने की संभावना है। घने कोहरे के कारण वायु, सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा।
---
दिल्ली और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घने कोहरे के कारण आज सुबह ३५ से अधिक रेलगाड़ियों देरी हुईं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने बताया है कि देर से चलने वाली गाड़ियों में पटना, हावड़ा, मुंबई और भुवनेश्वर से आने वाली राजधानी एक्सप्रैस गाड़ियां शामिल थीं, जिनमें दो घंटे की देरी हुई। कई अन्य मेल और एक्सप्रैस गाड़ियां निर्धारित समय से छह घंटे की देर से चल रही हैं।

उत्तर रेलवे ने सर्दी के मौसम में कोहरे की आशंका को देखते हुए पहले ही लगभग तीस रेलगाड़ियों को स्थगित कर दिया। रेलगाड़ियों की सही स्थिति की जानकारी देने के लिए उत्तर रेलवे की वेबसाइट को लगातार अपडेट किया जा रहा है तथा रेलवे पूछताछ प्रणाली को भी मजबूत किया गया है।                                                   
---
राजधानी दिल्ली में आज घने कोहरे के कारण इन्दिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय  हवाईअड्डे से कम से कम पचास  उड़ानों में देरी हुई। सुबह साढे नौ बजे तक हवाईअड्डे से कोई विमान उड़ान नहीं भर सका लेकिन सी ए टी - थ्री-बी उपकरण प्रणाली के इस्तेमाल से विमानों को उतरने की अनुमति दी गई।  दो उड़ानों को दूसरे स्थानों पर भेज दिया गया। आज तड़के हवाईअड्डे पर कोहरा छाना शुरू हो गया था जिसके कारण रनवे पर सौ मीटर की दूरी तक भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली हवाईअड्डे पर आने वाले विमान सी ए टी - थ्री-बी प्रणाली के इस्तेमाल से हवाईअड्डे पर उतरे। सुबह चार बजे और पांच बजे जेट एयर की दो उड़ानों को संचालन कारणों से दूसरे स्थान पर भेज दिया गया। सूत्रों के अनुसार उनके पायलट सी ए टी थ्री-बी प्रणाली में उतरने के लिए प्रशिक्षित नहीं थे। अधिकारियों ने बताया है कि नये रनवे पर रोशनी कम होने के कारण उस पर विमानों का आना जाना बंद है। केवल मुख्य रनवे ही चालू है।
---
वर्ष २०११ के लिए राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए २४ बच्चों को चुना गया है, जिनमें आठ लड़कियां और १६ लड़के हैं। पांच पुरस्कार मरणोपरांत दिए गए हैं।

आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में भारतीय बाल कल्याण परिषद की अध्यक्ष गीता सिद्धार्थ ने इन बच्चों का परिचय कराया। इन्हें गणतंत्र दिवस से पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पुरस्कार प्रदान करेंगे।

प्रतिष्ठित भरत पुरस्कार से उत्तराखंड के १५ वर्षीय बालक मास्टर कपिल सिंह नेगी को मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने अपने एक सहपाठी को उफनते नाले को पार करने में मदद की थी। प्रतिष्ठित गीता चौपड़ा पुरस्कार के लिए डकैती के प्रयास को विफल करने वाली गुजरात की १३ वर्षीय कुमारी मितल पटाड़िया को चुना गया है। उत्तर प्रदेश के साढ़े बारह वर्षीय मास्टर ओम प्रकाश यादव को एक जलती गाड़ी से अपने सहपाठी को बचाने के लिए संजय चोपड़ा पुरस्कार दिया जाएगा।

अरूणाचल प्रदेश के स्वर्गीय मास्टर आदित्य गोपाल, दिल्ली के उमाशंकर और छत्तीसगढ़ की कुमारी अंजली सिंह गौतम को बापू गैधानी पुरस्कार के लिए चुना गया है।

आदित्य गोपाल ने अपने एक मित्र को डूबने से बचाने की कोशिश में अपनी जान दे दी थी। मास्टर उमा शंकर ने एक बस दुर्घटना में फंसे लोगों को निकालने और उन्हें चिकित्सा सुविधा पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। कुमार अंजली सिंह गौतम ने नक्सली हमले में अपने भाई को बचाया था।
ये बच्चे २६ जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे।
---
भारत ने आज श्रीलंका के किलोनोच्चि के जिला अस्पताल को दो करोड़ नब्बे लाख श्रीलंकाई रूपये मूल्य के चिकित्सा उपकरण भेंट किये। विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने किलोनोच्चि की अपनी पहली यात्रा के दौरान आज ये चिकित्सा उपकरण सौंपे। अस्पताल के अधिकारियों ने श्री कृष्णा का पारम्परिक स्वागत किया। भारत की सहायता से मरम्मत किये गए ७९ स्कूल भी अधिकारियों को सौंपे गए। इस अवसर पर श्री कृष्णा ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य श्रीलंका के युद्ध से प्रभावित उत्तरी क्षेत्र में शिक्षा सुविधाएं फिर से उपलब्ध कराना और शिक्षा व्यवस्था में सुधार करना है। भारत को उम्मीद है कि इससे इस क्षेत्र के छात्रों को पढ़ने-लिखने का अच्छा माहौल मिल सकेगा। ये ७९ स्कूल किलीनोच्चि, मुल्लईतीवू और वावुनिया जिलों में हैं। श्री कृष्णा ने कहा कि मुल्लईतीवू के जनरल अस्पताल के लिए भी चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराये जा रहे है। उन्होंने यह घोषणा भी की कि भारत वावुनिया में दो सौ बिस्तरों का अस्पताल बनायेगा। श्री कृष्णा ने फिर कहा कि भारत ने युद्ध से विस्थापित हुए तमिल लोगों के कल्याण के प्रति पूरी तरह से वचनबद्ध है।

विदेशमंत्री आज जाफना में अरियालई में युद्ध से विस्थापित नागरिकों के लिए बनाए गए मकानों का पहला सैट भी सौंपेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इन विस्थापितों को दस हजार साइकिलें भी बांटी जायेंगी।
---
पाकिस्तान सरकार और सेना के बीच विवाद पैदा करने वाले रहस्यमयी मैमो को सार्वजनिक करने वाले पाकिस्तानी-अमरीकी व्यापारी मंसूर एजाज+ को वीजा जारी किया गया है, ताकि वह इस मामले की जांच कर रहे न्यायिक आयोग के सामने बयान देने के लिए इस्लामाबाद जा सकें। एजाज+ मुख्य रूप से यूरोप में रहते हैं और उन्हें स्वीटजरलैण्ड में बर्न स्थित पाकिस्तानी दूतावास ने वीजा जारी किया है। एक टीवी चैनल ने खबर दी है कि वे पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त आयोग के सामने पेश होने के लिए २४ जनवरी को पाकिस्तान जाएंगे। पाकिस्तानी मूल के इस अमरीकी व्यापारी ने पिछले वर्ष अक्टूबर में ये दावा करके पाकिस्तान के राजनीतिक और राजनयिक हलको में खलबली मचा दी थी कि उन्होंने अमरीका में पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक्कानी के निर्देश पर एक मैमो तैयार किया था और यह मैमो अमरीका के तत्कालीन सेना प्रमुख एडमिरल माइक मुलन को दिया था। इस कथित मैमो में पिछले वर्ष मई में अमरीका के विशेष दस्ते द्वारा ओसामा बिन लादेन को मार डालने के बाद, पाकिस्तान में तख्ता पलटने की संभावना से बचाने में अमरीकी सहायता की मांग की गई थी।
---
विकीपीडिया ने अमरीकी कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा में प्रस्तावित स्टॉप ऑन लाइन पायरेसी एक्ट और सीनेट में प्रोटेक्ट आई पी एक्ट के विरोध में २४ घन्टे के लिए विकीपीडिया की अंग्रेजी वेबसाइट बंद रखने का फैसला किया है। यह वेबसाइट आज आधी रात से बंद हो जाएगी। वेबसाइट बंद रखने का फैसला विकीपीडिया के विश्वभर में फैले एडिटरों ने लिया है। वेबसाइट का मानना है कि दोनों प्रस्तावित विधेयक स्वतंत्र और पारदर्शी इंटरनेट के लिए खतरा है। गूगल ने विकीपीडिया के रूख का समर्थन किया है।
---
नेपाल में विपक्षी दल, नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल ने विद्रोह के दौरान हुए जमीन के कारोबार को वैध करने के माओवादियों की नेतृत्व वाली सरकार के फैसले पर गहरी चिंता व्यक्त की है। दोनों पार्टियों ने कल फैसले को वापस लेने की मांग पर जोर देने के लिए संसद की कार्यवाही में बाधा डाली और कहा कि वे तब तक संसद की कार्यवाही नहीं चलने देंगे, जब तक कि यह फैसला वापस नहीं लिया जाता।

इससे पहले, दिन में नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के प्रतिनिधियों ने शांति बहाली और संविधान का मसौदा तैयार करने के बारे में बातचीत के लिए प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई द्वारा बुलाई गई बैठक से वॉकआउट किया।
---
नेपाल तेल आयोग ने आज से पेट्रलियम उत्पादों के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। पेट्रोल दस रुपये महंगा होकर एक सौ १५ रुपये प्रति लीटर हो गया है। डीजल और कैरोसीन के दाम में भी वृद्धि हुई है और अब यह पिच्चासी रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेंगे। रसोई गैस की कीमत एक हजार ७५ रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाकर एक हजार ५०० रुपये कर दिया गया है।

निगम ने कहा है कि पेट्रोलियम पदार्थों की लागत में वृद्धि के कारण यह बढ़ोतरी करनी पड़ी है। इस बढ़ोतरी के बावजूद निगम को ८६ करोड़ रुपये का घाटा वहन करना पड़ेगा।
---
मध्य अमरीकी देश हैती में राजधानी पोर्ट ऑफ व्हीलर्स के पास एक सड़क दुर्घटना में कम से कम २६ लोग मारे गए हैं और अन्य ५७ लोग घायल हो गए हैं। यातायात अधिकारियों ने बताया है कि एक डम्पर ट्रक के ब्रेक फेल हो जाने से यह घटना घटी। डम्पर ट्रक ब्रेक फेल होने के कारण कई गाड़ियों और मकानों से टकरा गया। इस घटना में हैती के नेशनल टेलिविजन के भवन को भी नुकसान पहुंचा है।
---
मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भारत के महेश भूपति और रोहन बोपन्ना पुरूषों के डबल्स के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। चौथी वरीयता प्राप्त इस जोड़ी ने पहले दौर में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्‌डन और क्रिस गुसिओन को पांच-सात, छह-चार, छह-चार से हराया।

स्पेन के राफेल नडाल और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर पुरूषों के सिंगल्स के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं। दूसरे दौर में नडाल ने टोमी हास को छह-चार, छह-तीन-छह-चार से हराया जबकि फेडरर को बाइ मिला क्योंकि जर्मनी के आन्द्रियाज बैक पीठ में चोट के कारण मैच से हट गए।

महिला सिंगल्स में ११वीं वरीयता प्राप्त किम क्लाइस्टर्स ने फ्रांस की स्टेफनी फोर्तेज गाकोन को छह-शून्य छह एक से हराया। फ्रैंच ओपन विजेता ली ना ने ऑस्टे्रलिया की ओलीविया रोगोवस्का को छह-दो छह-दो से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया।
---
बम्बई शेयर बाजार में आज मामूली उतार-चढ़ाव हो रहा है।       

संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में करीब ४४ अंकों की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले ये दो अंक बढ़कर १६ हजार ४७५ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी १३ अंकों की वृद्धि के साथ खुला और अब से कुछ देर पहले यह  ९ अंक घटकर चार हजार ४५७ पर था।

रूपया आज शुरूआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले १६ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ५० रूपये ५७ पैसे हो गई।
---
असम में, सचल चिकित्सा इकाईयों से दूर-दराज के इलाकों में लोगों के स्वास्थ्य की जांच और इलाज करने में मदद मिली है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंनुसार पिछले पांच वर्षों में दूर-दराज के इलाकों में १४ हजार से अधिक स्वास्थ्य जांच शिविर लगाए गए हैं। हमारे संवाददाता का कहना है कि इन शिविरों में अभी तक २१ लाख से अधिक मरीजों का इलाज किया गया है।      

मोबाइल चिकित्सा व्यवस्था द्वारा दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को गुणवत्ता स्वास्थ्य सुविधा दिया जा रहा है। मोबाइल चिकित्सा इकाइयों से आदिवासी शहर, वन और चाय बागानों में रहने वाले लोगों सबसे ज्यादा मदद मिला है। एमएमयू में सभी आवश्यक आधुनिक चिकित्सा सुविधा है। विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा स्वास्थ्य शिविरों में एक्सरे, ईसीजी, अल्ट्रासाउंड और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर परीक्षण के साथ टीबी और कुष्ठ रोग की जांच भी किया जाता है। इस व्यवस्था से प्रदेश के दूरदराज जगहों पर रहने वालों लोगों को विकसित जगहों लोगों की तरह ही चिकित्सा सेवा मिल रहे हैं। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
---
केरल में मुल्लपेरियार समरा समिति की हड़ताल के कारण इदुक्की जिले में जन जीवन प्रभावित हुआ है। समिति नया बांध बनाने और मुल्लपेरियार बांध पर नया समझौता करने की मांग कर रही है। वाहन नहीं चल रहे हैं तथा हाट-बाजार बंद हैं। इदुक्की जिले से होकर केरल और तमिलनाडु के बीच चलने वाली बस सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि समिति ने राज्यव्यापी हड़ताल का आह्‌वान किया है, लेकिन राज्य के अन्य भागों में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। राज्य की बड़ी राजनीतिक पार्टियां केवल इडुक्की जिले में ही हड़ताल का समर्थन कर रही हैं।
---
गोवा में हिन्दुस्तान पेट्रोल निगम ने तेल और गैस बचाओ पखवाड़े के तहत रसोई गैस के सिलेंडर बुक करने के लिए चौबीसो घन्टे काम करने वाली इन्टिग्रेटेड वाइस रिकॉडिर्ंग सिस्टम एच पी एनी टाइम शुरू की। आज पणजी में इस सुविधा का उद्घाटन करते हुए मुख्य सचिव संजय श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रणाली से उपभोक्ताओं को सिलेन्डर बुक करने में सुविधा होगी।
१८.०१.२०१२
२०४५
  • गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार की याचिका को खारिज करते हुए राज्यपाल द्वारा लोकायुक्त की नियुक्ति को उचित ठहराया।
  • वित्तमंत्री ने कहा - सरकार को आगामी बजट में कुछ आर्थिक क्षेत्रों में सुधार करना होगा। श्री मुखर्जी ने आर्थिक विकास दर साढ़े सात प्रतिशत से नीचे जाने के प्रति आगाह किया।
  • आयकर विभाग का कर चोरों को पकड़ने के लिए बड़े लेन-देन पर नजर रखने के वास्ते शुक्रवार से विशेष अभियान।
  • झारखंड में रांची की विशेष सी.बी.आई. अदालत ने चारा घोटाले के इकतालीस दोषियों को सजा सुनाई।
  • भारत ने श्रीलंका के युद्ध प्रभावित इलाकों में तमिलों के पुनर्वास के लिए कई परियोजनाओं की घोषणा की।
  • रुपया पैंतीस पैसे मजबूत, एक डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत दो महीने में सबसे अधिक पचास रुपये उनतालीस पैसे हुई।
----
गुजरात उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार की याचिका को खारिज करते हुए राज्यपाल द्वारा लोकायुक्त की नियुक्ति को उचित ठहराया है। राज्य सरकार ने राज्यपाल कमला बेनिवाल द्वारा अवकाश प्राप्त न्यायाधीश आर ए मेहता को राज्य का लोकायुक्त नियुक्त किये जाने को असंवैधानिक और एकतरफा फैसला बताते हुए चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति वी० एम० सहाय ने आज यह फैसला सुनाया। मामले की पहले सुनवाई कर रही खंडपीठ के न्यायाधीशों के अलग अलग फैसले के कारण न्यायमूर्ति सहाय को यह मामला सौंपा गया था। श्री मेहता को पिछले वर्ष अगस्त में लोकायुक्त नियुक्त किया गया था। यह पद नवम्बर २००३ से खाली पड़ा था।
----
इस बीच, गुजरात सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री जय नारायण व्यास ने कहा है कि वे उच्च न्यायालय के फैसले को स्वीकार करते हैं लेकिन उनका मुद्दा कायम है और वे कानूनी विशेषज्ञों से सलाह मश्विरा करने के बाद इस फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देंगे।
----
कांगे्रस ने भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाया है कि वह गुजरात में लोकायुक्त की नियुक्ति से बचने के लिए बहानें बना रही है और कानूनी जटिलताएं खड़ी कर रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि उच्च न्यायालय के फैसले से भारतीय जनता पार्टी का दोहरापन उजागर हो गया है।

कपिल सिब्बल
२००३ से लोकायुक्त कीं गुजरात में नियुक्ति नहीं हुई और इस बात को आठ साल हो गये और केन्द्र में बीजेपी और उसके सहयोगी दल यही कहते है कि हमें एक सशक्त लोकपाल चाहिए और उधर गुजरात में राजनीति कुछ अलग होती है जो लोग सशक्त लोकपाल चाहते है उनको पहले तौर पे अपना जेनिवेनेस दिखाने के लिए एक सशक्त लोकायुक्त राज्य सरकार में पहले देना चाहिए।
----
भारतीय जनता पार्टी के नेता अरुण जेटली ने कहा कि यह फैसला देश के संघीय ढांचे के अनुरूप नहीं है।

अरुण जेटली
मैं समझता हूं कि यह फैसला एक संस्था के रूप में लोकायुक्त की विश्वसनीयता के लिए धक्का है। इससे संघीय ढांचे को आघात पहुंचा है। इस पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई होनी चाहिए।
----
निर्वाचन आयोग ने बहुजन समाज पार्टी की वह याचिका नामंजूर कर दी है, जिसमें सरकारी धन से बनाई गयी हाथी की मूर्तियों और पार्टी प्रमुख मायावती की प्रतिमाएं ढकने के आयोग के निर्देश पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया गया था।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी ने आयोग के आदेश की सुश्री मायावती द्वारा आलोचना पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ऐसे बयान नहीं दिये जाने चाहिए, क्योकि अन्य  दल भी सार्वजनिक पार्कों में अपने चुनाव चिन्हों के प्रदर्शन की मांग कर सकते हैं।

कुरैशी
लेवल प्लेयिंग फिल्ड हम करते है मॉडल कोर्ट का हिस्सा है कि सरकारी दफ्‌तरों पे जो कि रूलिंग पार्टी की एक फोटो लगी हुई होती है, हम उसको उतारते जो उतार नहीं सकते उसको कवर करते और अगर एक पार्टी के सिम्बल या पार्टी के एक लीडर जो इलेक्शन लड़ रहा हो उनके सिम्बल को अगर कवर न करे, पोस्टर तो हम हटा ले, पिक्चर तो हम हटा ले, स्टेचू को न हटाये जो कि साइज+ में बड़ा है स्पेक्टैकुलर है ऐसा तो कोई कानून नहीं है।
----
मणिपुर में आज पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो उग्रवादी मारे गए। यह मुठभेड़ इम्फाल ईस्ट के ईरिलबुंग थाना क्षेत्र में हुई। पुलिस ने बताया कि मारे गए उग्रवादियों से एक पिस्तौल, सात हथगोले और तीन किलोग्राम आई.ई.डी. विस्फोटक मिले हैं। राज्य में चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने के उग्रवादियों की धमकी को देखते हुए सुरक्षा तैयारियों को और मजबूत बनाया गया है।
----
राज्य में आयकर विभाग ने इम्फाल के थंगल बाजार में एक व्यापारी के पास से ३६ लाख पचास हजार रूपये जब्त किए है। उसके पास से दस करोड़ रूपये के बेनामी खाते का भी पता चला है। इस बात की जांच चल रही है कि क्या यह राशि चुनाव में खर्च करने के लिए तो नहीं लाई गई थी।
----
झारखंड में रांची में सी बी आई की एक विशेष अदालत ने आज चारा घोटाले के ४१ आरोपियों को चार से सात साल की कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने उन पर चालीस हजार रूपये से तीस लाख रूपये तक का जुर्माना भी लगाया है। इन आरोपियों में बीस सरकारी कर्मी और २१ सप्लायर हैं। ये आरोपी जमशेदपुर के सरकारी कोषागार से साढ़े चौदह करोड़ रूपये अवैध ढंग निकालने के दोषी पाए गए थे। इस मामले में दो दिन पहले अदालत ने ६१ आरोपियों को दोषी ठहराया था, जिनमें से २० आरोपियों को उसी दिन सजा सुना दी गई थी।
----
नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट आफ बोडोलैंड- एन डी एफ बी के साथ संघर्ष विराम और छह महीने बढ़ा दिया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी वक्तव्य में कहा गया है कि अब यह इस वर्ष जून तक लागू रहेगा। इस समझौते पर गृह मंत्रालय ,असम सरकार और एन डी एफ बी ने मई २००५ में हस्ताक्षर किये थे। जनवरी २००९ में इसमें संशोधन किया गया था।
----
सीमा सुरक्षा बल ने आज तड़के पंजाब में अमृतसर सेक्टर में एक पाकिस्तानी तस्कर को मार गिराया। इस इलाके की तलाशी लेने पर १७ किलोग्राम हेरोइन और दस लाख के जाली भारतीय नोट बरामद हुए ।
----
सरकार ने कहा है कि थल सेना अध्यक्ष जनरल वी. के. सिंह का अपने आयु के मामले में उच्चतम न्यायालय में जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। रक्षा राज्यमंत्री एम. एम. पल्लमराजू ने इस मामले को संवेदनशील बताते हुए कहा कि यह घटना रक्षा मंत्रालय और सेना दोनों के लिए अच्छी नहीं है। श्री पल्लमराजू एन सी सी के एक समारोह से अलग सवालों का जवाब दे रहे थे।
----
वित मंत्री ने कहा है कि सरकार को आगामी बजट के दौरान कुछ आर्थिक खामियों में सुधार करना होगा। नई दिल्ली में फिक्की की ८४वीं वार्षिक आम बैठक में श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि आने वाले महीने कठिन हैं क्योंकि आर्थिक वृद्धि की दर साढे सात प्रतिशत से नीचे चले जाने की संभावना है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि औद्योगिक उत्पादन की रफ्‌तार बढने के संकेत दिखने शुरू हो गए हैं। सेवाओं के क्षेत्र में विकास की गति बनी हुई है, और मौजूदा वित वर्ष में विकास दर में संभावित गिरावट को कृषि क्षेत्र से समर्थन मिल सकता है।
----
आयकर विभाग कर चोरों को पकड़ने के लिए लेनदेन की जांच के लिए शुक्रवार से एक विशेष मुहिम चलाएगा। इस दौरान कर अधिकारी करदाताओं के आवास या कार्यालय पर जाकर उनकी आमदनी के सूत्रों के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। ऐसे व्यक्तियों के खाते भी जांचे जायेंगे, जिन्होंने भारी मात्रा के लेनदेन करते समय अपना पैन नम्बर उपलब्ध नहीं कराया है।
आई. टी. विभाग की जांच के दायरे में  आने वाले बड़े सौदों में प्रापर्टी, वाहन, शेयर और बॉड, बैंकों और डाकघरों में सावधि जमा राशि शामिल हैं।
----
सोनू सूद
मुम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स १५ अंकों की मामूली गिरावट से १६ हजार ४५१ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी १२ अंक गिरकर ४ हजार ९५६ पर आ गया।
लगातार पांचवे दिन रूपये में डॉलर के मुकाबले आई मजबूती से रूपया दो महीने के ताजा उच्चतम समापन  स्तर पर पहुंच गया। और एक डॉलर की कीमत ५० रूपये ३९ पैसे दर्ज हुई।
सोना दिल्ली में ३५ रूपये बढ़कर २७ हजार ९६० रूपये प्रति १० ग्राम हो गया। चांदी ४७५ रूपये के उछाल से ५३ हजार २०० रूपये प्रति किलो पर जा पहुंची।
----
विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा ने आज श्रीलंका में जाफना में एक समारोह में तमिल विस्थापितों के लिए भारत की सहायता से बनाये जा रहे पचास हजार मकानों में से पहले एक हजार मकान लोगों को दिए। उन्होंने किलीनोच्चि के जिला अस्पताल में भारत की ओर से चिकित्सा उपकरण भी उपहार में दिए। श्री कृष्णा ने कहा कि मुल्लैतिवू जनरल हास्पिटल के लिए भी चिकित्सा उपकरण दिए जा रहे हैं। हमारी संवाददाता ने खबर दी  है कि जिन ८० स्कूलों की इमारतों की पूरी तरह मरम्मत कर दी गई है, उन्हें अधिकारियों को सौंप दिया गया है।

भारतीय सहायता से निर्मित घरो को तमिल लाभार्थी को सौपते हुए श्री कृष्णा ने कहा कि इन ५० हजार घरों के निर्माण की प्रतिबद्धता प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह द्वारा दी गई थी और विदेशी जमीन पर ये सबसे बड़ी भारतीय परियोजना है। युद्ध प्रभावित लोगों के लिए विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने १० हजार साईकिलें भी भेंट की दुरियप्पा स्टेडियम नवीकरण और जाफना कल्चर सेंटर के निर्माण का फैसला भी श्री कृष्णा ने कहा कि यह दर्शाता है कि भारत उत्तरी श्रीलंका के विकास और पुनर्निर्माण के लिए पूरे तरीके से प्रतिबद्ध है।
आकाशवाणी समाचार के लिए जाफना से कंचन प्रसाद।
----
यमन के विदेश मंत्री अबु बक्र अल-क़ुर्बी ने कहा है कि देश में हिंसा और विरोध प्रदर्शनों के कारण स्थिति चिन्ताजनक होती जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यमन के दक्षिणी प्रांतों में अलकायदा आतंक्रवादियों को दबदबा बना हुआ है।
----
जम्मू कश्मीर में भारी हिमपात से प्रभावित विभिन्न इलाकों से १३० से अधिक लोगों को निकाला गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जम्मू क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात से ध्वस्त हुए घरों में ये लोग फंस गये थे।
2100 HRS
18th January, 2012
THE HEADLINES :
  • Gujarat High Court upholds appointment of state Lokayukt by the Governor, dismissing state government's plea.
  • Finance Minister promises to address the slippages in economic parameters in the upcoming Budget; Cautions growth rate may fall below 7.5 per cent.
  • Income Tax Department to launch a special drive from Friday to monitor high value transactions to catch tax evaders.
  • A special CBI court in Ranchi pronounces sentences to 41 convicts of fodder scam in Jharkhand.
  • India announces several projects to rehabilitate Tamils in war-affected areas in Sri Lanka.
  • And Rupee jumps 35 paise to a fresh two months high of 50.39 against the Dollar.
||<<><>>||
Dismissing the Gujarat government's plea, the Gujarat High Court has upheld the appointment of state Lokayukt by the Governor. The state government had earlier challenged the appointment of Retired Justice RA Mehta as Lokayukt by Governor Kamla Beniwal, deeming the move as unconstitutional and unilateral. The verdict was pronounced by Judge VM Sahai today. The case was assigned to him after a split verdict by a division bench, which heard a petition moved by the Gujarat government challenging the appointment of the Lokayukt by the Governor bypassing the state government.  Mehta was appointed as Lokayukt in August last year by Governor Beniwal. The post was lying vacant since November 2003.
<><><>
The Congress has accused the BJP of making excuses and creating legal complications to avoid appointment of a Lokayukt in Gujarat. Briefing reporters in New Delhi today, party spokesman Rashid Alvi said that the Gujarat High Court's decision to uphold the appointment of the Lokayukt has exposed the double standards of the BJP.  Mr. Alvi said, although the BJP demands a strong Lokpal at the Centre, the party is not in favour of appointment of Lokayukt in Gujarat, ruled by the BJP.
<><><>
The BJP says, the Gujarat High Court's judgement of upholding the appointment of the state Lokayukt by the Governor is a set back to federalism. Party leader Arun Jaitley told reporters that the verdict will hurt Lokayukt as an institution. Gujarat Health Minister Jaynarayan Vyas said, they accept the verdict of the High Court but will challenge the decision in the Supreme Court after consultations with legal experts.
<><><>
The Finance Minister says, the Government will have to address the slippages in economic parameters in the upcoming Budget. Addressing the 84th Annual General Meeting of FICCI in New Delhi, Pranab Mukherjee warned that the months ahead are difficult as the growth rate may fall below 7.5 per cent.  He said, there are also concerns on the Central government finances as their performance during the first half on the fiscal front, poses some risks in both receipts and expenditure estimates. Claiming that India's growth fundamentals are strong, Mr. Mukherjee said, industrial production is also showing signs of a pick-up and the agriculture sector is likely to provide a buffer for the moderation in growth rate in the current fiscal. Mr. Mukherjee, however, said that the government has to be alert to shape the required policy responses, reform systems and improve the regulatory framework of the institutions to make most of the opportunities that come India's way.
<><><>
The Income Tax Department will launch a special drive from Friday to verify high value transactions to catch tax evaders. During the drive taxes officials may visit the premises of assesses and enquire about their sources of income. According to an official press release issued in New Delhi today, the Central Board of Direct Taxes, CBDT has directed the I-T Department to launch a special drive for verifying high value transactions including investments, deposits and  expenditure  from persons who are not assessed for income tax. The officials will also scrutinize the account of those persons who have not furnished their PAN while entering into such transactions. The high value transactions that will be under the I-T Department scanner include the purchase of property, vehicles, shares and bonds, fixed deposits in banks and post offices. The two-month-long drive is expected to raise tax collections and help the government bridge the fiscal deficit, which is expected to exceed the Budget target of 4.6 per cent of the Gross Domestic Product.
<><><>
The Election Commission has rejected the BSP's plea for reconsideration of its order on covering statues of elephants and party chief Mayawati built with Govt money. The decision was taken by the full Election Commission. The BSP had approached the poll panel to reconsider its earlier decision on the issue. Chief Election Commissioner S Y Quraishi sharply reacted to Mayawati's criticism of the order, saying that she should think before criticising it. Mr. Quraishi said, such comments should not be made because other political parties may also demand raising pedestals in government parks for displaying their poll symbols. He said, the poll authority creates a level playing field for all political parties in the elections, adding that the EC move is as per the established practices.
"It has always been the part of the model code of conduct that the portraits of the leaders of the ruling party hanging on the walls of the government offices are removed.  Though which cannot be removed, are covered. Now, if the symbols of the leaders of a party in election fray are not covered just because of their mammoth size, will go against the rule."
<><><>
In Uttarakhand, holiday has been declared for all the government and non government institutes on the polling day which is the 30th of this month. According to the Joint Chief Election Officer of the state, the decision has been taken to enable maximum number of voters to cast their votes. Meanwhile, foggy weather has grounded political leaders to reach their pre determined destinations for electioneering in the state.
<><><>
In poll bound Manipur, sleuths of the Income Tax Department have seized 36 lakh and 50 thousand rupees in cash from the possession of one businessman at Thangal Bazar in Imphal. Official sources said, on a tip of information, IT officials raided the residence of the businessman yesterday and recovered the money. Meanwhile, expenditure observers of the forthcoming state assembly elections and IT officials are keeping strict vigil on the candidates and major money transactions in the state.
<><><>
In Jharkhand, a special CBI court of Ranchi today pronounced sentences to 41 convicts of the fodder scam. The court had earlier convicted 61 accused two days ago in the case relating to fraudulent withdrawals of fourteen and a half crore rupees from the government treasury in Jamshedpur. 20 accused were sentenced on that day itself and the remaining 41 were separately sentenced today with imprisonments of four to seven years apart from fines ranging from 40 thousand to 30 lakh rupees. Among those 41 sentenced, there are 20 government officers and 21 suppliers.
<><><>
The Government has called the action of Army chief General V K Singh moving the Supreme Court for settlement of his age issue as an unfortunate development and not a healthy precedent. Describing the matter as sensitive, Minister of State for Defence, M M Pallam Raju said in New Delhi today that the development is neither good for the Defence Ministry nor the Armed Forces. Earlier, addressing NCC cadets, Mr. Raju said that by 2015, the NCC cadet strength will be enhanced to 15 lakh. At present, it stands at 13 lakh. The Minister also lauded the efforts of the NCC for empowering the youth to become better and responsible citizens. 
<><><>
In Jammu and Kashmir, over 130 people have been evacuated from different snow-hit areas. This follows   reports of trapped people and damage houses due to heavy snowfall coming from the upper reaches of Jammu region. According to Superintendent of Police (Ramban), Anil Magotra, 28 trapped families have been shifted to safer areas from snow-bound areas of Kurzi, Hargam, Mangit, Aramdhaka, Sangaldan in Ramban district. We have more from our Correspondent:
"Following reports that some people have got trapped in houses damaged due to heavy snowfall in upper and far-flung areas of Doda district, Administration acted swiftly and rescued about 130 people of 28 families and shifted them to safer places. Meanwhile, 300 kilometer long Jammu-Srinagar National Highway which was opened for one-way traffic from Jammu to Srinagar yesterday was again closed today, owing to slippery road conditions. R.K.RAINA FROM JAMMU."
<><><>
The Indian Airforce has carried out relief operations to help  people in the snow-hit areas o Jammu & Kashmir. It dropped essential commodities and food grains in the mountainous belt of Reasi district. IAF Spokesperson said, MI-17 Helicopters, loaded with food grains took off from the Reasi sports stadium and landed at Gulabgarh to provide immediate relief to people trapped in inclement weather conditions.
<><><>
Prime Minister Dr. Manmohan Singh held discussions with heads of private power companies this evening to discuss the problems faced by the sector. The meeting assumes importance as the sector is facing problems in meeting the growing power requirements. Several top government functionaries were also present. Earlier they met Coal Minister Sriprakash Jaiswal and apprised him about problems faced in getting fuel supplies for the projects. Top power sector executives also had a meeting with the Planning Commission Member B K Chaturvedi today, to discuss various issues jamming growth and investment in the power sector.
<><><>
24 children including eight girls and 16 boys have been selected for the National Bravery award for 2011.  Five awards have been given posthumously. In a press meet in New Delhi today, President of the Indian council for child welfare Geeta Sidarth introduced the brave -hearts who will be given the award by the Prime Minister ahead of the Republic day this year. The Coveted Bharat Award has been conferred posthumously to 15 year old Master Kapil Singh Negi of Uttarakhand who helped his classmates cross over a flooded stream. The prestigious Geeta Chopra award has been conferred on 13 year old Kumari Mittal Patadiya of Gujarat who faced armed robbers and foiled a robbery attempt. Sanjay Chopra award has been given to 12 and a half year old Master Om Prakash Yadav of Uttar Pradesh who saved his school mates from a burning van.
<><><>
India has announced a number of welfare projects to rehabilitate the Tamils affected in the war affected areas in Sri Lanka and develop a partnership with the Island Nation. Announcing this during a visit to Jaffna in Northern Sri Lanka today, Minister of External Affairs S.M. Krishna also handed over the first lot of houses to the beneficiaries under the pilot project for 1000 houses on at Ariyalai and some cycles to internally displaced persons. A report from our Colombo Correspondent:
"SM Krishna today reiterated both in action and words that India cares and that it will stand by Government of Sri Lanka and the people of the Northern Province by providing all possible assistance in their reconstruction efforts. External Affairs Minister was today touring the war ravaged areas of Kilinochchi and Jaffna. Handing over the houses to the Tamil beneficiaries, which have been built by the Indian assistance , Mr Krishna said that this is of the largest grant assistance projects undertaken by India in any part of the world, and this was to keep the commitment made by the Prime Minister Dr. Manmohan Singh, to construct 50,000 houses in Northern and Eastern Sri Lanka. Mr Krishna also announced the completion of the wreck removal work , which is expected to facilitate trade-connectivity and revive economic activity in the region. KANCHAN PRASAD, AIR NEWS, COLOMBO."
<><><>
US special envoy to Afghanistan and Pakistan, Marc Grossman, has been denied permission to visit Pakistan. Media reports quoting an unidentified Pakistani government official has said that Ambassador Grossman wanted to visit Pakistan but it was not possible at the moment to give him permission to visit Pakistan. The official did not say why Grossman was not allowed to visit. Relations between the US and Pakistan have deteriorated since November 26 when a NATO helicopter strike killed 24 Pakistani soldiers at a border outpost
<><><>
AND NOW NEWS FROM THE BUSINESS WORLD.
"Snapping three days of gains, the Sensex at the Bombay Stock Exchange closed with a marginal loss of 15 points, or 0.1 percent, at 16,451, on mild profit-booking, today. The Nifty dropped 12 points, or 0.2 percent, to  4,956. Stock markets in Japan, China, Hong Kong, South Korea and Singapore ended mixed. Rising for the fifth straight day, the rupee jumped 35 paise, to  a fresh two-month closing high of 50.39 against the dollar.  Gold rose 35 rupees, to 27,960 rupees per ten grams in Delhi. Silver strengthened 475 rupees, to 53,200 rupees per kilo. And US crude oil futures rose 7 cents, to 100.78 dollars a barrel, while Brent approached 112 dollars a barrel. Pradeep Kumar, AIR News."

No comments:

Post a Comment