Loading

15 January 2014

दोपहर समाचार
१५ जनवरी, २०१४
दोपहर समाचार
१४१५
  • उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रशिक्षु वकील की याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी कर यौन उत्पीड़न की शिकायतों की सुनवाई के लिए न्यायिक संस्थाओं में स्थायी व्यवस्था करने को कहा। उधर, न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर इस मामले में मीडिया के प्रचार पर रोक लगाने और क्षतिपूर्ति की मांग की।
  • भारत और श्रीलंका, एक-दूसरे के मछुआरों की रिहाई पर सहमत।
  • थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की दर पांच महीने के निचले स्तर, ६ दशमलव एक-छह प्रतिशत पर पहुंची।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक का उछाल। डॉलर के मुकाबले रूपया पांच पैसे कमजोर। एक डॉलर ६१ रूपये ५७ पैसे का हुआ।
  • शीर्ष वरीयता प्राप्त सेरेना विलियम्स महिला सिंगल्स और मौजूदा चैंपियन नोवाक जोकोविच पुरूष सिंगल्स के तीसरे दौर में।
-----
उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रशिक्षु वकील की उस याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी किया है, जिसमें कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायतों की सुनवाई के लिए न्यायिक संस्थाओं में स्थायी व्यवस्था कायम करने की मांग की गई है। न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि वह प्रशिक्षु वकील द्वारा पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर अपनी कोई राय नहीं दे रहा है। न्यायालय ने सवाल उठाया है कि शिकायतकर्ता ने आरोप इतनी देर से क्यों लगाए? उच्चतम न्यायालय ने वरिष्ठ वकील फली एस नरीमन और के. के. वेणुगोपाल को इस मामले में सहायता के लिए न्यायालय मित्र नियुक्त किया है। उधर, न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर मीडिया के इस मामले के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने की मांग की है। न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के अध्यक्ष हैं।   
-----
भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों से संबंधित मुद्दों पर आज नई दिल्ली में दोनों पक्षो की बैठक हुई। विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद और भारत यात्रा पर आए श्रीलंका के मछली पालन मंत्री रजित सेनारत्ने ने इस समस्या पर विस्तार से विचार विमर्श किया। बैठक से पहले दोनों देशों ने अपनी अपनी जेलों में बंद मछुआरों की रिहाई की प्रक्रिया शुरू करने पर सहमति व्यक्त की थी। इसके तहत भारतीय मछुआरों की रिहाई और उनके प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चल रही है। एक प्रैस विज्ञप्ति में श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने यह बात दोहराई कि दोनों देशों के विदेशमंत्रियों के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद मछुआरों की रिहाई पर सहमति बनी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्रीलंका के मछली पालन मंत्री आज शाम कृषि मंत्री शरद पवार से मिलेंगे और मछली पालन क्षेत्र में आपसी संबंध बढ़ाने के सिलसिले में विचार विमर्श करेंगे।
-----
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क गेयून हेई भारत की सरकारी यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली पहुंच रही हैं। वे अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ होने वाली वार्ता में आपसी, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी। बाद में दोनों देशों के बीच कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है। सुश्री हेई के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, विदेशमंत्री और लोकसभा में विपक्ष की नेता से मिलने का कार्यक्रम है। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ आ रहे शिष्टमंडल में विदेश मंत्री, विज्ञान, मंत्री, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी तथा योजना मंत्री और व्यापार तथा उद्योग मंत्री शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सुश्री पार्क गेयून हेई की यात्रा से भारत और कोरिया के बीच महत्वपूर्ण भागीदारी और मजबूत होगी। दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार २०१२ में अठारह अरब डॉलर से अधिक रहा था। दक्षिण कोरिया भारत में निवेश करने वाला एक महत्वपूर्ण देश है।
-----
डेनमार्क की ५१ वर्षीय पर्यटक के साथ कल रात नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कुछ लोगों ने चाकू दिखाकर सामूहिक दुष्कर्म किया। पुलिस ने मामला दर्ज कर कुछ संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना उस समय हुई, जब पीड़िता कनॉट प्लेस से पहाड़गंज में अपने होटल लौटते समय रास्ता भूल गयी और लोगों से मदद मांगी। होटल लौटने पर पीड़िता ने मैनेजर को घटना की जानकरी दी, जिसने रात करीब साढ़े आठ बजे पुलिस को सूचित किया।  पहाड़गंज पुलिस थाने ने मामला दर्ज कर डेनमार्क दूतावास को सूचित कर दिया है। पीड़िता को बयान दर्ज कराने के बाद दूतावास पहुंचा दिया गया।
-----
यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को भी समाज की मुख्य धारा में शामिल करने पर जोर दिया है, ताकि वे लोग भी सम्मानपूर्ण जीवन जी सकें। आज नई दिल्ली में  शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के दूसरे राष्ट्रीय समारोह समर्थ-२०१४ को संबोधित करते हुए श्रीमती गांधी ने कहा कि ऐसे लोगों में बचपन से ही आत्मविश्वास को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इन लोगों के लिए बनाए गये १९९५ के कानून में संयुक्त राष्ट्र समझौतों के अनुरूप संशोधन किया जा रहा है।

विकलांग कानून १९९५ में संशोधन किया जा रहा है जिससे उसे संयुक्त राष्ट्र कन्वेन्शन के अनुरूप बनाया जा सके। केबिनेट ने अभी हाल में इस पर मंजूरी दे दी है और मुझे विश्वास है कि संसद के अगले सत्र में इसे पास कराने में हम कामयाब होंगे।

श्रीमती सोनिया गांधी ने शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए उचित माहौल बनाने पर जोर दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समर्थ का उद्देश्य ऐसे लोगों की विशेष योग्यता और क्षमता को प्रदर्शित करना है और उन्हें अपने अधिकारों कें प्रति जागरूक बनाना है।
-----
आम आदमी पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिन्नी ने दिल्ली सरकार की कार्यशैली की आलोचना की है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि आम आदमी सरकार अपने प्रमुख मुद्दों से भटक गई है और उसकी कथनी और करनी में अंतर आ गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि वे पार्टी नहीं छोड़ेंगे, क्योंकि यह किसी एक व्यक्ति की पार्टी नहीं है। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने श्री बिन्नी से पूछा कि अगर कुछ मुद्दों पर उनके विचार अलग थे तो उन्होंने कल पार्टी की बैठक में ये बातें क्यों नहीं कहीं ? श्री केजरीवाल ने कहा कि श्री बिन्नी मंत्रिमंडल में स्थान न मिलने के बाद लोकसभा का टिकट मांग रहे थे।
-----
भारत और पाकिस्तान के वाणिज्य सचिव आज नई दिल्ली में मिले और व्यापार संबंधी मुद्दों के अलावा इसी हफ्‌ते होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक के एजेंडे पर भी बातचीत की। भारत की ओर से वाणिज्य सचिव एस आर राव और पाकिस्तान की ओर से वहां के वाणिज्य सचिव कासिम एम नियाज ने बिजली और पेट्रोलियम उत्पादों के व्यापार जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा, पाकिस्तान के वाणिज्य और कपड़ा राज्यमंत्री खुर्रम दस्तगीर खान के साथ इस महीने की १८ तारीख को नई दिल्ली में बातचीत करेंगे। श्री खान कल से शुरू होने वाले सार्क देशों के उद्योगपतियों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली आ रहे हैं।
-----
आज ६६वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। दिल्ली में सेना अध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने आर्मी परेड ग्राउण्ड में परेड की सलामी ली। इस मौके पर थल सेनाध्यक्ष ने देश की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण योगदान करने वाले सेना के ६५ जवानों को वीरता पुरस्कार प्रदान किये। अपने संदेश में सेना प्रमुख ने तेजी से हो रही तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए सेना को भी लगातार अपनी युद्ध शैली बेहतर बनाने पर जोर दिया।

कुछ परियोजनाओं को पूरा कर लिया गया है जबकि अन्य को इस आर्थिक वर्ष के अन्त तक मंजूरी मिल जायेगी। कुछ दूसरी महत्वपूर्ण परियोजनाएं जो कि पूर्ण होने के कगार पर हैं उनमें नाइट विजन, मैकनाइज+ड फोर्सेस का आधुनिकीकरण, हर तरह की सर्वेलेन्स और फायर पावर को बढ़ाना, एयर डिफेन्स को आधुनिक बनाना और इन्डीविजुअल सोल्ज+र की प्रोटैक्शन एवं मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमारी कोशिश लगातार जारी है।

जनरल सिंह ने कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

मैं गर्व के साथ कह सकता हूं कि हम देश की हर आशा और अपेक्षा पर खरे उतरे हैं और मैं राष्ट्र को आश्वासन दिलाना चाहता हूं कि भारतीय सेना राष्ट्रीय अखण्डता, आन्तरिक सुरक्षा और राष्ट्र के मूल्यों और हितों को कायम रखने के लिए सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए पूर्ण रूप से सक्षम है।

सेना प्रमुख ने पिछले वर्ष उत्तराखंड में आई आपदा के दौरान राहत कार्यों में सेना के जवानों की भूमिका की प्रशंसा की।

उत्तराखंड आपदा में सेना ने अब तक का सबसे बड़ा बचाव अभियान बहुत ही दुर्गम और कठिन चुनौतियों के बावजूद पूरा किया जिसको हमारी सरकार और पूरे देश ने सराहा है। मैं जोखिम भरे उत्तराखंड रिलीफ ऑपरेशन में हिस्सा लेने वाले तमाम रैंक्‌स को अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा को नजरअन्दाज+ करते हुए काबिले तारीफ कार्य करने के लिए मुबारकबाद देता हूं।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी सेना दिवस के मौके पर सैनिकों को शुभकामनाएं और बधाई दी है।
-----
दिसम्बर माह में मुद्रास्फीति की दर घटकर पिछले पांच महीने में सबसे कम रही है। दिसम्बर में महंगाई दर छह दशमलव एक-छह प्रतिशत रही, जबकि नवम्बर माह में यह दर सात दशमलव पांच-दो प्रतिशत रही थी। दिसम्बर माह में खाद्य पदार्थों की महंगाई दर १३ दशमलव छह-आठ प्रतिशत रही, जो कि नवम्बर के १९ दशमलव नौ-तीन प्रतिशत की वार्षिक दर से काफी कम थी। सब्जियों की कीमतों में ५७ दशमलव तीन-तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई, हालांकि प्याज के मूल्य में ३९ दशमलव पांच-छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।
-----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में दो सौ अंक से अधिक का उछाल आया है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स १२३ अंक की बढ़त के साथ २१ हजार १५६ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह २२२ अंक बढ़कर २१ हजार २५५ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६७ अंक की वृद्धि के साथ ६ हजार ३०९ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के शुरूआती कारोबार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले पांच पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५७ पैसे बोली गई।
-----
मेलबर्न में खेले जा रहे ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच पुरूषों के सिंगल्स के तीसरे दौर में पहुंच गये हैं। उन्होंने अर्जेन्टीना के लियोनारडो मेयर को ६-०, ६-४, ६-४ से हराया। यह उनकी लगातार २६वीं जीती है। सातवीं वरीयता प्राप्त चैक खिलाड़ी टामस बर्डिक, फ्रांस के केन्नी डी शैपर को ६-४, ६-१, ६-३ से हराकर पुरूषो के सिंगल्स के तीसरे दौर में पहुंचे। शीर्ष वरीयता प्राप्त अमरीका की सेरेना विलियम्स ने रूस की वेसना डोलोनक को ६-१, ६-२ से हराकर महिला सिंगल्स के तीसरे दौर में प्रवेश किया।  भारत आज अपने डबल्स अभियान की शुरूआत करेगा।
-----
दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल्स के क्वार्टर फाइनल में आज भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। मैच रात ८ बजे से शुरू होगा। अन्य क्वार्टर फाइनल मैचों में इंग्लैंड बेल्जियम से, जर्मनी हालैंड से और अर्जेटीना न्यूजीलैंड से खेलेगा।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई खेलों में धोखाधड़ी, मैच फिक्सिंग और गैर-कानूनी सट्टेबाजी जैसे मामलों से निपटने के लिए जल्द ही एक विशेषज्ञ इकाई का गठन करेगी। सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने आज नई दिल्ली में फीफा इंटरपोल राष्ट्रीय कार्यशाला में यह घोषणा की।
-----
गोवा में खनन क्षेत्रों और समुद्री घाटों पर पड़े लौह अयस्क को उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुरूप नीलाम किया जाएगा। राज्य सरकार ने कल इसके लिए ई-निविदाएं आमंत्रित करने के लिए अधिसूचना जारी की। राज्य के खान और भूगर्भ विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि गोवा के पूर्वी भागों में लगभग एक करोड़ ५० लाख मीट्रिक टन लौह अयस्क पड़ा हुआ है। उच्चतम न्यायालय ने गोवा में हर तरह की खनन गतिविधि पर पाबंदी लगा रखी है।
-----

No comments:

Post a Comment