Loading

16 February 2014

समाचार

  • आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल ने भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से रिलायंस गैस के मूल्य के मुद्दे पर आज की रैली में अपने विचार स्पष्ट करने को कहा।
  • कांग्रेस ने कहा श्री अरविन्द केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर महत्वकाक्षांए पूरी करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, जबकि श्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री की कुर्सी से अब भी चिपके हुए हैं।
  • निर्वाचन आयोग नामांकन पत्रों की ई-फायलिंग अनिवार्य बनाने के लिए सरकार से नियमों में बदलाव करने का अनुरोध करेगा।
  • कश्मीर घाटी में सोपोर के पास मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढ़ेर।
  • और वेलिंगटन क्रिकेट टेस्ट में, न्यूजीलैंड के दूसरी पारी में पांच विकेट पर २५२ रन। मैक्कुलम का शानदार शतक।
-----------
आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी से आज हिमाचलप्रदेश में होने वाली अपनी रैली में रिलायंस गैस कीमतों के मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। श्री केजरीवाल ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से भी इस मुद्दे पर अपनी राय साफ करने को कहा है।
श्री केजरीवाल ने ट्वीटर पर कहा है कि श्री मोदी को गैस कीमतों के मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़नी चाहिए और बताना चाहिए कि रिलायंस इण्डस्ट्री के अध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और अडानी कंपनी से उनके क्या रिश्ते हैं ?
-----------
इस बीच, ए ए पी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक पार्टी संयोजक अरविन्द केजरीवाल के आवास पर चल रही है। इसमें लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति पर चर्चा की जा रही है। बैठक में पार्टी के बड़े नेता भाग ले रहे हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि समिति ने कल घोषणा की थी कि पार्टी २३ फरवरी से हरियाणा में रोहतक में एक रैली कर लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुरू करेगी। पार्टी ने राष्ट्रव्यापी भ्रष्टाचार रोधी अभियान-झाड़ू चलाओ यात्रा भी शुरू की है।
-----------
इधर, दिल्ली में श्री केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के फैसले पर लगभग दो दर्जन लोगों ने उनके निवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। ये लोग अपने को आम आदमी सेना कहते हैं। वे यह जानना चाह रहे थे कि श्री केजरीवाल ने जनलोकपाल विधेयक के मुद्दे पर इस्तीफा देने से पहले उनकी राय क्यों नहीं ली ?
-----------
कांग्रेस ने आज अरविंद केजरीवाल और नरेन्द्र मोदी, दोनों पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपने राष्ट्रीय इरादे पूरे करने के लिए इस्तीफा दे दिया है तो दूसरी तरफ गुजरात के नेता अपनी मुख्यमंत्री की कुर्सी से चिपके हुए हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति महासचिव और दिल्ली के प्रभारी शकील अहमद ने ट्विट किया है कि केजरीवाल ने अपने आपको ज्यादा नैतिक साबित करने के लिए इस्तीफा दिया है, जबकि असल में वे राष्ट्रीय राजनीति में आना चाहते हैं। श्री अहमद की यह टिप्पणी श्री केजरीवाल के इस्तीफे के दो दिन बाद आई है। श्री केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने जनलोकपाल विधेयक पारित न होना सुनिश्चित करने के लिए आपस में साठगांठ की थी।
-----------
केन्द्रीय मंत्री जयराम रमेश ने १९८४ के दंगों को देश और कांग्रेस पर एक धब्बा बताया है। उन्होंने सुझाव दिया है कि इन दंगों के अपराधियों को सजा देने और पीड़ितों के लिए कुछ और किया जाना चाहिए । एक टीवी चैनल को दिये इंटरव्यू में श्री जयराम रमेश ने १९८४ के दंगों की तुलना २००२ के गोधरा कांड बाद के दंगों के साथ करने से इन्कार करते हुए कहा कि गुजरात में हुए दंगे नफरत का नतीजा थे। उन्होंने यह बात कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा हाल में एक टीवी चैनल को दिये इंटरव्यू में दिये गये बयान के जवाब में कही।
-----------
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने आरोप लगाया है कि यूपीए सरकार सबसे भ्रष्ट सरकार है। उन्होंने एक ब्लॉग में कहा है कि प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने अपने कार्यकाल की शुरूआत स्वच्छ छवि से की थी, लेकिन दस साल का कार्यकाल पूरा होने तक वे स्वतंत्र भारत में सबसे भ्रष्ट सरकार का रिकार्ड छोड़कर जाएंगे। श्री आडवाणी ने वोट के बदले नोट को यूपीए सरकार के कार्यकाल की सबसे अशोभनीय घटना बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में सामने आए टू जी स्पैक्ट्रम और राष्ट्रमण्डल खेल परियोजनाओं से जुड़े घोटालों सहित अधिकतर घोटालों का खुलासा सीएजी या न्यायपालिका के प्रयासों से हुआ है।
-----------
द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम - डीएमके की तमिलनाडु इकाई की १०वीं बैठक आज तिरूचिरापल्ली में शुरू हुई। आज १५ प्रस्ताव पारित किए गए। दो दिन की बैठक की अध्यक्षता पार्टी नेता एम करूणानिधि कर रहे हैं। बैठक को इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इसमें आगामी लोकसभा चुनाव के गठबंधन से संबंधित ब्यौरे की घोषणा किए जाने की संभावना है।
-----------
वाई एस आर कांग्रेस प्रमुख जगन मोहन रेड्डी तेलंगाना विधेयक के बारे में चर्चा के लिए आज नई दिल्ली में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता प्रकाश करात से मिले। वाई एस आर कांग्रेस आन्ध्रप्रदेश के विभाजन का विरोध करती है और अलग तेलंगाना के गठन को टालने के लिए समर्थन पाने की कोशिश कर रही है। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री जगन रेड्डी ने विपक्ष से अनुरोध किया कि केन्द्र सरकार के कथित अलोकतांत्रिक तरीके का विरोध करें। उन्होंने कहा कि अगर अलग तेलंगाना राज्य बनाया जाता है तो यह एक खराब उदाहरण होगा।
श्री प्रकाश करात ने सरकार के इस दावे को खारिज कर दिया है कि संसद के पटल पर तेलंगाना विधेयक पेश कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह यह काम किया गया वह उनकी पार्टी को स्वीकार्य नहीं है क्योंकि सदन में अफरातफरी मची हुई थी।
-----------
चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पत्रों की ई-फाइलिंग को अनिवार्य बनाने के लिए निर्वाचन आयोग सरकार से नियमों में संशोधन करने को कहेगा। निर्वाचन आयुक्त एच. एस. ब्रह्मा ने रांची में कहा कि नामांकन -पत्र ई-फाइलिंग के साथ कागज पर भी भरना होगा। लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन और हलफनामों को ई-फाइल कर सकेंगे ताकि उनसे जुड़ी आपराधिक, वित्तीय, शैक्षिक और अन्य सूचना का व्यापक प्रसार किया जा सके।
चुनाव और राजनीतिक सुधार पर दसवें वार्षिक सम्मेलन में श्री ब्रह्मा ने नेशनल इलेक्शन वॉच द्वारा विकसित एंड्रॉइड आधारित एप्लिकेशन-इलेक्शन वॉच रिपोर्ट भी जारी किया, जिसका इस्तेमाल नागरिक सूचना देने के लिए कर सकेंगे। इसका उपयोग करके नागरिक चुनाव के दौरान और आस-पास किसी भी गलत काम की फोटो उसके सही स्थान और समय की जानकारी के साथ सबूत के तौर पर ले सकेंगे और इसकी खबर तत्काल निकटतम चुनाव आयोग के प्रेक्षक को दे सकेंगे।
-----------
निर्वाचन आयोग संवेदनशील राज्यों में चुनाव के दौरान धन के दुरुपयोग को रोकने के लिए ग्राम सतर्कता समितियों के गठन सहित अनेक उपाय करेगा। महानिदेशक-चुनाव खर्च पी. के. दास ने चेन्नई में एक मीडिया कार्यशाला में कहा कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पुदुचेरी, उत्तर प्रदेश, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और हरियाणा की पहचान संवेदनशील राज्यों के रूप में की गई है।
-----------
लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद निर्वाचन आयोग देशभर में मतदान केद्रों पर पंजीकरण शिविरों का आयोजन करेगा।
चुनाव उपायुक्त डॉक्टर आलोक शुक्ल ने कल चंडीगढ़ में हरियाणा के जिला चुनाव अधिकारियों की बैठक में लोकसभा चुनाव के प्रबंधों की समीक्षा के बाद यह बात कही।
-----------
कश्मीर घाटी में बारामूला जिले के सोपोर शहर के पास सीलो गांव में आज मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस गांव में आतंकवादी के होने की सूचना पर भाट मोहल्ला में पुलिस और सेना ने साझा अभियान चलाया। आतंकवादी से पहले आत्मसमर्पण करने को कहा गया। लेकिन उसने सुरक्षाबलों पर गोलियां चला दी। जवाबी कार्रवाई में आतंकवादी मारा गया। अंतिम समाचार मिलने तक तलाशी का काम जारी था।
-----------
विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद, मंगलवार से शुरू होने वाली अपनी मालदीव यात्रा के दौरान वहां के बड़े नेताओं के साथ आपसी मुद्दों पर चर्चा करेंगे। वे बृहस्पतिवार को सार्क देशों के मंत्रियों की परिषद के २५वें सत्र में भाग लेंगे। परिषद, इसमें नेपाल में होने वाली अगली शिखर बैठक की तिथि का फैसला कर सकती है।
माले में भारतीय उच्चायुक्त राजीव शहारे ने संवाददाताओं को बताया कि विदेशमंत्री श्री सलमान खुर्शीद की इस यात्रा से जनवरी में मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की भारत यात्रा के दौरान शुरू हुई बातचीत को आगे बढ़ाया जाएगा। श्री खुर्शीद अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति यामीन से मुलाकात करेंगे।
-----------
फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया शान्ति वार्ता विफल होने के लिए सीरिया सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। फ्रांस के विदेश मंत्री का कहना है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के अधिकारियों ने अंतरिम सरकार की स्थापना की प्रगति को रोक दिया।
उधर, वार्ता के बेनतीजा रहने पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लखदर ब्राहिमी ने सीरिया के लोगों से माफी मांगी है।
-----------
लेबनान में नये मंत्रिमंडल की घोषणा की गयी है, जिसमें कई राजनीतिक समूहों को जगह दी गयी है। इस घोषणा से, खासकर सीरिया को लेकर कई महीनों से जारी मतभेद समाप्त हो गये हैं। प्रधानमंत्री तमम सलाम ने २४ सदस्यों वाली राष्ट्रीय एकता सरकार की कल घोषणा की।
लेबनान में पिछले कई महीनों से कार्यवाहक सरकार से काम चलाना पड़ रहा था, क्योंकि बड़े राजनीतिक दलों में इस बात को लेकर मतभेद था कि किस पर किसका नियंत्रण हो।
-----------
स्पेन मे,ं शीतल पेय बनाने वाली अमरीकी कम्पनी कोका कोला के चार बॉटलिंग प्लांट बन्द किये जाने के विरोध में, कल हजारों लोगों ने राजधानी मैड्रिड सहित कई अन्य शहरों में प्रदर्शन हुए। इन कारखानों की बन्दी से साढ़े बारह सौ लोगों के रोजगार पर असर पड़ेगा। इनमें से साढे+ सात सौ लोगों की नौकरी छिन जायेगी जबकि पांच सौ लोगों को दूसरे कारखानों में भेजा जायेगा।
-----------
ईरान के विदेशमंत्री जावद ज+रीफ के इस महीने भारत आने की संभावना है। उनकी इस यात्रा को, आर्थिक प्रतिबन्धों में ढील के बाद, ऊर्जा और व्यापार संबंधों को बढ़ाने की ईरान की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। दोनो देशों की संस्कृति, भाषा और परम्पराओं में काफी गहरे संबंध रहे हैं।
-----------
बहरीन नरेश हमद बिन ईसा अल खलीफा मंगलवार को तीन दिन की सरकारी यात्रा पर भारत आ रहे हैं। वे राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे । वे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ भी कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। भारत और बहरीन के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। बहरीन, भारत का एक महत्वपूर्ण व्यापारिक भागीदार है। अल खलीफा की यात्रा से दोनों देशों के आपसी संबंधों में तेजी आने की संभावना है।
-----------
पुरूषोत्तम एक्सप्रेस देश की ऐसी पहली रेलगाड़ी बनने जा रही है, जिसमें दृष्टिहीनों के लिए ब्रेल लिपि में निर्देशों वाली ए. सी. कोच होगी। हमारी संवाददाता ने बताया कि यह रेलगाड़ी इस महीने के अंत से चलने लगेगी।

दिल्ली से पुरी के बीच चलने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के लिए रेलवे ने ब्रेल लिपी में निर्देशों वाली थ्री- टियर की वातानुकूलित बोगी तैयार की है। रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस कोच के बर्थ, शौचालय, वाश बेसिन और दरवाजों पर ब्रेल लिपि में निर्देश लिखे होंगे। रेलवे की योजना ए.सी. तथा बिना ए.सी. वाली और अधिक बोगियो में यह सुविधा उपलब्ध कराने की है। रेलगाड़ियों और रेलवे स्टेशनों को ऐसे यात्रियों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाकर रेलवे ने अपनी सामाजिक प्रतिबद्धता जताई है। समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्ना।
-----------
भारत के साथ दूसरे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर २५२ रन बनाए हैं। आज चायकाल के बाद भारत को कोई विकेट नहीं मिला। भारत ने पहली पारी में २४६ रन की बढ़त ली थी। इस तरह , न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में छह रन की बढ़त लेकर अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। ज+हीर खान की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने ९४ रन पर ही न्यूजीलैंड के पांच खिलाड़ियों को आउट कर दिया था लेकिन बाद में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने वापसी की। खेल ख़त्म होने तक मैक्कुलम ११४ और वाटलिंग ५२ रन पर खेल रहे थे। अब तक का स्कोर इस प्रकार है-
न्यूजीलैंड : १९२ और पांच विकेट पर २५२ रन
भारत : ४३८ रन
-----------
दुबई में कल से महिलाओं की डब्ल्यू टी ए टेनिस चैम्पियनशिप शुरू हो रही है। खिताबी दौड़ में विश्व की चार जानीमानी खिलाड़ी शामिल हैं। यह प्रतियोगिता १७ से २२ फरवरी तक चलेगी। २४ फरवरी से एक मार्च तक पुरूषों का ए टी पी टैनिस टूर्नामेंट आयोजित किया जायेगा।
-----------
हिमाचल प्रदेश में तीन दिन से लगातार वर्षा और हिमपात के बाद आज लगभग पूरे राज्य में मौसम साफ है। मौसम विभाग के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि अब बारिश और बर्फ नहीं पड़ने लेकिन शीतलहर जारी रहने का अनुमान है।

प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के थमने के बाद आज के राज्य के अधिकांश भागों में मौसम साफ बना हुआ है। हालांकि गत तीन दिनों में हुई बर्फबारी और बारिश से पूरा प्रदेश ठंड की चपेट में है। किन्नौर जिला सहित कई जनजातीय क्षेत्र शेष स्थानों से कट गये हैं। यहां जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है और बिजली आपूर्ति सहित यातायात ठप है। शिमला में यातायात और पानी की आपूर्ति बाधित है। जिला प्रशासन ने खाद्य आपूर्ति सुचारू रखने के आदेश दिये हैं। मुल्तान सिंह यादव आकाशवाणी शिमला।
-----------
उत्तराखंड में मैदानी इलाकों में पिछले दो दिनों की मूसलाधार बारिश और गढ़वाल तथा कुमायूं की पहाड़ियों पर बर्फबारी के बाद, आज तेज धूप खिली। बद्रीनाथ और उत्तरकाशी के राष्ट्रीय राजमार्गों को भी खोल दिया गया है।
-----------
कश्मीर के कई हिस्सों में आज फिर बर्फबारी और वर्षा होने से घाटी और लद्दाख क्षेत्र में न्यूनतम तापमान काफी गिर गया। आज श्रीनगर, गान्देरबल, पहलगाम और काजीगुन्ड में बर्फ गिरी।
-----------
पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में भीषण सर्दी पड़ रही है। कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम हो गया है, हालांकि पिछले कुछ दिनों की वर्षा के बाद आज धूप निकली है।
-----------
केरल में आज तिरूअनंतपुरम के अत्तुकल भगवती मन्दिर में पोंगला का शुभारंभ हुआ। यह केवल महिलाओं द्वारा मनाये जाने वाले विश्व के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक है।
-----------

No comments:

Post a Comment