Loading

18 January 2014

समाचार :


  • आदर्श घोटाला मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम आरोपी के तौर पर हटाए जाने के सीबीआई के आग्रह को अदालत ने नामंजूर किया।
  • देश की अर्थव्यवस्था को वापिस पटरी पर लाने का भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह का वायदा। राष्ट्रीय परिषद की बैठक नई दिल्ली में जारी।
  • हरियाणा सरकार की भारतीय प्रशासनिक अधिकारी अशोक खेमका के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश।
  • महाराष्ट्र में मुम्बई के मालाबार हिल इलाके में भगदड़ में मरने वालों की संख्या १८ हुई।
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में तीन डॉक्टरों का दल सुनंदा पुष्कर के शव का पोस्टमार्टम कर रहा है।
  • पुरुषों की हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल प्रतियोगिता में भारत का पांचवे स्थान के लिए बेल्जियम से मुकाबला।  
-----
मुंबई की एक विशेष अदालत ने सीबीआई की वह याचिका नामंजूर कर दी है जिसमें उसने आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले के अभियुक्तों की सूची से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम हटाने की अनुमति मांगी थी। महाराष्ट्र के राज्यपाल के० शंकरनारायणन ने श्री चव्हाण पर मुकदमा चलाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद विशेष अभियोजक ने सी बी आई अदालत में याचिका दायर कर, श्री चव्हाण का नाम १३ अभियुक्तों की सूची से हटाए जाने का अनुरोध किया था। राज्य सरकार द्वारा गठित न्यायिक जांच आयोग ने श्री विलासराव देशमुख और श्री सुशील कुमार शिंदे के साथ श्री चव्हाण को आदर्श हाउसिंग सोसाइटी को विभिन्न मंजूरियां देने में तमाम नियमों-प्रावधानों के खुले उल्लंघन का दोषी पाया था। ५५ वर्षीय श्री चव्हाण ने आदर्श घोटाला सामने आने के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।
-----
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो सुशासन, विकास, स्थिरता और सुरक्षा पर ध्यान केन्द्रित करेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि यूपीए सरकार इन सभी मोर्चों पर विफल रही है और उसके आर्थिक विकास के ढांचे में भी ढेरों खांमियां हैं। आज नई दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने का दायित्व निभायेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा निवेश दुगुना कर बुनियादी ढांचा क्षेत्र को बढ़ावा देगी और चालू खाता घाटे तथा वित्तीय घाटे पर नियंत्रण करेगी।
    
हमारी दो दिनों की राष्ट्रीय परिषद की जो बैठक है वो सुशासन के संकल्प और मिशन मोदी इसको ले करके हम आगे बढ़ेगे। साथ ही साथ जो देश के सामने है आर्थिक चुनौतियां हैं, राजनीतिक चुनौतियां हैं, राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दे हैं हालात हैं उन तमाम मुद्दों पर ये राष्ट्रीय परिषद की दो दिनों की बैठक चर्चा करेंगी।

श्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसके शासन में जनता असहाय और निराश हो गई है। उन्होंने कहा कि देश में परिवर्तन की लहर है और लोग यूपीए सरकार की गलत नीतियों से तंग आ चुके हैं, जिससे गरीबी, मूल्य वृद्धि, भ्रष्टाचार और असुरक्षा बढ़ी है। कांग्रेस अध्यक्ष के इस आरोप का जवाब देते हुए कि भाजपा साम्प्रदायिक भावनाओं को हवा दे रही है, श्री सिंह ने कहा कि यह कांग्रेस है जो जाति और धर्म की राजनीति कर रही है और देश को धर्म के आधार पर विभाजित कर रही है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यूपीए सरकार ने दबाव में आकर लोकपाल तथा लोकायुक्त विधेयक पारित कराये हैं और इसका श्रेय सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे तथा भाजपा को मिलना चाहिए।
-----
इस बीच, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिन की बैठक नई दिल्ली में चल रही है। इसमें आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। कार्यकारिणी देश की राजनीतिक और आर्थिक स्थिति के बारे में दो प्रस्तावों पर चर्चा कर उन्हें पारित करेगी। पार्टी की राज्य ईकाइयां अपनी चुनाव तैयारियों की रिपोर्ट पेश करेंगी। बैठक में वरिष्ठ पार्टी नेता- लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, नरेन्द्र मोदी, सुषमा स्वराज, अरूण जेटली और भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा देशभर के लगभग एक हजार पार्टी पदाधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आगामी आम चुनावों में पार्टी संगठन को मजबूत करने पर विचार विमर्श के लिए आज राष्ट्रीय राजधानी में राज्य पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर रहे हैं। श्री गांधी अलग अलग प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों और राज्य के अन्य नेताओं के साथ भी बातचीत  कर रहे हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अधिवेशन में श्री गांधी को पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान का नेतृत्व सौंपा गया। हाल ही में पार्टी ने कुछ राज्यों के प्रदेशाध्यक्षों का फेरबदल किया है, ताकि पार्टी में इन राज्यों में आगामी चुनावों की रणनीति बनाने के लिए युवाओं को प्रमुख जिम्मेदारी दी जा सके।
-----
हरियाणा सरकार ने गुजरात की एक कंपनी को आठ करोड़ रुपये का ठेका देने के मामले में आईएएस अधिकारी अशोक खेमका के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है। खेमका २००९ में राज्य के वेयरहाउस कार्पोरेशन में प्रबन्ध निदेशक थे। हरियाणा सरकार को एक शिकायत मिली थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि श्री खेमका ने बिना स्वीकृति लिए ठेका देने की शर्तों में कथित रूप से बदलाव किये थे। हरियाणा सरकार ने डीएलएफ और राबर्ट वाड्रा के बीच हुए भूमि समझौते को अवैध तरीके से रद्द करने का भी अशोक खेमका पर आरोप लगाया है। अक्टूबर २०१२ में श्री खेमका ने श्री वाड्रा और डीएलएफ के बीच हुए ५७ करोड़ रुपये के भूमि समझौते को इस आधार पर रद्द कर दिया था कि श्री वाड्रा को अप्रत्याशित लाभ पहुंचाने के लिए समझौते में आधारभूत नियमो का उल्लंघन किया गया                      
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई की चंडीगढ़ स्थित विशेष अदालत ने आज पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश निर्मल यादव के खिलाफ वर्ष २००८ के रिश्वत मामले में आरोप तय कर दिये हैं। सी बी आई अदालत के न्यायाधीश विमल कुमार ने सुश्री यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा-११ के तहत चार और अन्य लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप दर्ज किये हैं। यह मामला खबरों में आया था जब १३ अगस्त २००८ को १५ लाख रूपये का एक पैकेट कथित रूप से उच्च न्यायालय की एक अन्य जज निर्मलजीत कौर के निवास पर गलती से पहुंचा दिया गया था। इस मामले की सूचना चंडीगढ़ पुलिस को दी गई लेकिन बाद में इसे सी बी आई को सौंप दिया गया।
-----
महाराष्ट्र में मुम्बई के मालाबार हिल इलाके में भगदड़ में कम से कम १८ लोग मारे गए हैं। यह घटना आज तड़के लगभग दो बजे हुई। उस समय दाउदी बोहरा समुदाय के दिवंगत आध्यात्मिक गुरु डॉ सैय्‌यदैन मोहम्मद बुरहानुद्दीन को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि एक सौ दो वर्ष के आध्यात्मिक गुरू का कल दक्षिण मुम्बई स्थित उनके निवास पर दिल का दौरा पड़ने से देहांत हो गया था।

देश भर से दाउदी बोहरा समुदाय के लाखों लोग बोहरा समुदाय के धर्मगुरू डा. सैय्‌यदैन मोहम्मद बुरहानुद्दीन के अंतिम दर्शन के लिए आज मुंबई में इकठ्ठा हुए। उनके पुत्र तथा उत्तराधिकारी सैय्‌द्दीन सैफरूदीन कीे अगुवाई में डा. सैय्‌यदैन मोहम्मद बुरहानुद्दीन की अंतिम यात्रा निकाली गई। स्व. डा. सैय्‌यदैन मोहम्मद बुरहानुद्दीन को मुंबई के रोदर ताहिरा मकबरे में उनके पिता की समाधि के पास दफनाया जाएगा। अपने धर्मगुरू की याद में बोहरा समाज द्वारा १० दिन के शोक का ऐलान किया गया है। इनके सम्मान में तीन दिन तक बोहरा समाज अपनी दुकानें बंद रखेंगे। सूरत में जन्में डा. सैय्‌यदैन मोहम्मद बुरहानुद्दीन साउदी बोहरा समाज के ५२वें धर्मगुरू थें। स्वीटी कोठारी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।  
-----
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में डॉक्टरों का एक दल सुनंदा पुष्कर के शव का पोस्टमार्टम कर रहा है। पोस्टमार्टम के लिए वरिष्ठ डॉक्टरों का तीन सदस्यीय मेडिकल बोर्ड गठित किया गया है। एम्स के डॉ० सुधीर गुप्ता इस बोर्ड का नेतृत्व कर रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर कल रात दिल्ली के एक होटल में मृत पाई गई थीं। पुलिस ने मामले की जांच करते हुए इस आलीशान होटल के कई कर्मचारियों से पूछताछ की है और तीसरे तले की लॉबी के सीसीटीवी फुटेज की जांच की है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुनुदा के कॉल डिटेल्स रिकार्ड और ट्वीट की भी जांच की जा रही है। बृहस्पतिवार को सुनंदा पुष्कर और शशि थरूर दोनों इस होटल में ठहरने के लिए गये थे, क्योंकि उनके घर का रंग-रोगन किया जा रहा था। सुनंदा के होटल के कमरे में गये होटल के कर्मचारियों से भी पूछताछ करके थरूर और उनके स्टाफ के बयानों का मिलान किया जा रहा है।    सुनंदा और शशि थरूर उस समय विवाद में आ गये, जब ऐसी खबरें आई कि पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार और शशि थरूर के बीच ट्वीट संदेशों के आदान-प्रदान के बाद सुनंदा परेशान हो गईं। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने बताया कि इलाके के सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट द्वारा पूछताछ की जा रही है। विवाह के सात वर्ष के भीतर मृत्यु हो जाने पर सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट द्वारा ही जांच कराने का प्रावधान है।
-----
असम में सुरक्षाबलों ने कोकराझार जिले में कल रात हुई गोलीबारी के सिलसिले में १० लोगों को हिरासत में लिया है। अथियाबारी तिनीआली में एक सार्वजनिक बस पर नेशनल ड्रेमोक्रेटिक फ्रंट आफ बोडोलैंड (संगबिजित गुट) के हमले में पांच यात्री मारे गये थे और तीन घायल हो गये थे। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि चार मृतकों की पहचान कर ली गयी है। एक अन्य मृतक की पहचान की जा रही है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से

घटना में शामिल उग्रवादियों की धड़पकड़ के लिए अभियान जारी है। असम पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक, ए. पी. राउत के मुताबिक कल की घटना को अंजाम देने वाले एनडीएफबी के विशेष गुट की पहचान की गई है और जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा। घायल तीन लोगों का इलाज एक निजी अस्पताल में किया जा रहा है। इस बीच कई संगठनों ने इस घटना की कड़ी निन्दा की है। प्रदेश के परिवहन मंत्री चन्दन ब्रम्हा और बोडोलैण्ड प्रादेशिक क्षेत्र के नेता हगरामा माहीलेरी ने आज स्थिति का जायजा लिया। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी
-----
पुरुषों की हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल प्रतियोगिता में आज भारत और बेल्जियम के बीच पांचवे और छठे स्थान के लिए मुकाबला होगा। नई दिल्ली के मेजर ध्यानचन्द नेशनल स्टेडियम में दोपहर बाद साढ़े तीन बजे यह मैच खेला जाएगा। आज रात आठ बजे फाइनल में न्यूजीलैंड का मुकाबला हॉलैन्ड से होगा।
-----
ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में लियेंडर पेस और उनके चैक जोड़ीदार राडेक स्टेपानेक ने पुरूष डबल्स का अपना दूसरे दौर का मैच जीत लिया है। उन्होंने इटली के डेनियल ब्रेकियाली और उक्रेन के एलेक्जेंडर डोल्गोपोलोव को हराया। महेश भूपति और उनके अमरीकी जोड़ीदार राजीव राम दूसरे दौर में एलेक्जेंडर पेआ और ब्रूनो सोर्स से हार गए।
-----
न्यूजीलैंड में नेपियर में कल से शुरू हो रही पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। ये श्रृृंखला ३१ जनवरी को वेलिंगटन में समाप्त होगी। टीम इंडिया एक सप्ताह पहले न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है।
-----
पाकिस्तान में लाहौर जेल में भारतीय कैदी सरबजीत की हत्या के मामले में मौत की सजा पाये दो कैदियों को दोषी ठहराया गया है। कोट लखपत की सेंट्रल जेल में हुई सुनवाई में इन दो कैदियों-आमिर सरफराज उर्फ तांबा और मुदस्सर बशीर पर औपचारिक रूप से आरोप तय किये गए हैं।
-----
सरकार ने बताया है कि यूपीए शासन के दौरान खाद्य सब्सिडी में तीन गुना से ज्यादा वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट में बताया है कि इससे ये पता चलता है कि सरकार उचित मूल्य पर सभी को खासकर गरीबों को पर्याप्त भोजन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। संसद ने पिछले साल राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून बनाया था। एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि कृषि ऋण में ७०० प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
-----
समूचे उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप जारी है। हिमाचल प्रदेश में कई पर्यटन स्थलों पर कल रात और आज सुबह भारी बर्फबारी हुई। जनजातीय इलाकों और राजधानी शिमला में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कृषि और बागवानी कार्यो के लिए इस बर्फबारी को फायदेमंद माना जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया कि शिमला में कल रात तीन से चार सेंटीमीटर बर्फ गिरी। इस वर्ष ११ जनवरी के बाद शिमला में दूसरी बार बर्फबारी हुई है।

शिमला में इस मौसम का भारी हिमपात है जबकि राज्य के अन्य पर्यटक स्थलों नारकंडा, कुफरी, मनाली व डलहौजी में भी हिमपात हुआ हैं। वहां पहले से मौजूद पर्यटकों के चेहरे खिल उठे है। शिमला से किन्नौर को जाने वाला राष्ट्रीय उच्च मार्ग कई स्थानों पर अवरूद्ध है और बिजली व पानी जैसी सेवाएं भी बाधित हुई हैं॥शिशु शर्मा, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

उत्तराखण्ड में गढ़वाल और कुमांऊ की ऊपरी पहाड़ियों पर कल से भारी हिमपात हो रहा है। बद्रीनाथ, केदारनाथ, हेमकुण्ड, गंगोत्री, यमुनोत्री, मसूरी, नैनीताल और रानीखेत में बर्फ की मोटी परत जमी हुई है।     राष्ट्रीय राजधानी के ज्यादातर हिस्सों में कल रात से हो रही हल्की से मध्यम बारिश की वजह से आज सुबह दिल्ली में ठंड बढ़ गई।
-----
सातवां जयपुर साहित्य महोत्सव जारी है। विभिन्न देशों के बीस भाषाओं के लगभग दो सौ ४० लेखक पांच दिन के इस साहित्यिक महोत्सव में भाग ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि सम्मेलन के दूसरे दिन आज विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं, जिनमें सामाजिक मुद्दों और समकालीन साहित्य पर चर्चा हो रही है।

आज सुबह के सत्र की शुरूआत प्रख्यात लेखक जैरी पिन्टो के विचारों से हुई जिसमें उन्होंने लेखक के अनुवादक और समीक्षक के रूप में कार्य करने के बारे में भी अपने विचार व्यक्त किए। आज दो अन्य महत्वपूर्ण सत्र इस्लामिक देशों में महिलाओं के लेखन और लुप्त होती अंडमानी भाषा के बारे में भी आयोजित किए जा रहे हैं। आज शाम जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान ही पचास हजार अमेरीकी डॉलर का प्रतिष्ठित दक्षिण एशियाई लिटरेचर अवॉर्ड भी घोषित किया जाएगा।  अनुराग बाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर
-----
उत्तर-प्रदेश में अखिलेश यादव सरकार में दो राज्यमंत्रियों का दर्जा बढ़ाकर उन्हें कैबिनेट स्तर का मंत्री बना दिया गया है। खान मंत्रालय का स्वतत्र प्रभार संभाल रहे राज्यमंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और कृषि राज्यमंत्री मनोज पाण्डे ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है।
-----

No comments:

Post a Comment