Loading

24 February 2017

समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-पिछले वर्ष नवम्बर में हुई कानपुर रेल दुर्घटना सीमापार से रची गई साजिश का नतीजा।
  • गोंडा में चुनावी सभा में श्री मोदी ने कहा-उत्तर प्रदेश के विकास के लिए राज्य में सत्ता परिवर्तन समय की जरूरत। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा-नोटबंदी से चुनींदा उद्योगपतियों को ही फायदा। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का भाजपा पर उनकी सरकार के कामों को कम करके आंकने का आरोप।
  • निर्वाचन आयोग का चुनावी गड़बडि़यों के आरोप में उत्तर प्रदेश के तीन और मणिपुर के एक उम्मीदवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश।
  • पूरे देश में महाशिवरात्रि की धूम। प्रधानमंत्री ने कोयम्बटूर में भगवान शिव की 112 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण किया।
  • सीरिया में एक वाहन से किए गए बम धमाके में 60 लोगों की मौत।
  • पुणे क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में भारत पर 298 रन की मजबूत बढ़त। भारत पहली पारी में 105 रन पर सिमटा। 

-------------------------------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पिछले साल 20 नवंबर को हुई कानपुर रेल दुर्घटना सीमापार साजिश का नतीजा थी। इस दुर्घटना में डेढ़ सौ यात्री मारे गए थे। उत्तर प्रदेश में गोंडा जिले में एक चुनाव सभा में श्री मोदी ने कहा कि सीमापार नेपाल में बैठे आतंकवादियों ने यह साजिश रची थी।
गौरतलब है कि एक नेपाली नागरिकएक संदिग्ध आई एस आई एजेंट और हादसे का मुख्य संदिग्ध इसी महीने की सात तारीख को काठमांडू में पकड़ा गया था।
श्री मोदी ने कहा कि राज्य की तरक्की के लिए उत्तर प्रदेश में सत्ता परिवर्तन समय की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी कानून व्यवस्था और विकास सहित सभी मोर्चों पर नाकाम रही है। उन्होंने किसानों के लिए बीमा योजना लागू नहीं करने का अखिलेश सरकार पर आरोप लगाया।
छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है।  वहां पचास प्रतिशत से ज्यादा किसानों का बीमा ले लिया गया।  हरियाणा में भी पचास प्रतिशत से ज्यादा लोगों का बीमा हो गया।  किसानों से क्या दुशमनी है कि अब तक उत्तर प्रदेश में 14 प्रतिशत से ज्यादा बीमा नहीं लिया गया। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और देश की तरक्की कालेधन तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ा है और पूरे देश ने इस मुद्दे पर सरकार का समर्थन किया है।  
पिछले कुछ दिनों में जबसे मैने भ्रष्टाचार और कालेधन कड़े कदम उठाना शुरू किया है तब से बहुत बड़ी ताकत देश को भ्रमित करने के लिये झूठ फैलाने के लिये जी-जान से जुटी हुई है। 
इस बीचउत्तर प्रदेश मे पांचवे चरण के लिए चुनाव अपने चरम पर है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाहकांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधीसमाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव सहित विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने आज चुनाव वाले क्षेत्रों में रैलियों को संबोधित किया।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कई चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला चुनिंदा पूंजीपतियों के पक्ष में था। इससे आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। श्री गांधी ने कहा कि उनका सपना उत्तरप्रदेश को दुनिया की फैक्ट्री बनाने का है। 
मेरा सपना है कि उत्तर प्रदेश को हम दुनिया की फैक्ट्री बनायें।  फूड-प्रोसेसिंग प्लान्ट लगेगा,उसमें चिप्स बनेंगे, खेत के पास फैक्ट्री लगेगी, किसान सीधा जायेगा फैक्ट्री में अपने आलू बेचेगा। 
उधरफैजावाद और अम्बेडकर नगर की चुनावी रैलियों में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर प्रदेश सरकार के कामों को कम कर आंकने का भी आरोप लगाया। 
विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 11 जिलों की 52 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को वोट डाले जाएंगे। जिन जिलों वाली सीटों पर सोमवार को वोट डाले जाएंगे वह हैं - अमेठीसुलतानपुरफैजाबादअम्बेडकर नगरबहराइचश्रावस्तीबलरामपुरगोंडाबस्तीसिद्धार्थ नगर और कबीर नगर। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में 45 महिला उम्मीदवारों सहित कुछ छह सौ18 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है। 
-------------------------------
उधरमणिपुर में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर हैं। यह दो चरणों में चार और आठ मार्च को वोट डाले जाएंगे। दस महिला उम्मीदवारों सहित कुल दो सौ 66 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल इम्फाल पश्चिम जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी 28 तारीख को प्रचार के सिलसिले में इम्फाल आएंगे।
मणिपुर में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है। भारतीय जनता पार्टी ने जहां सभी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैंवहीं कांग्रेस 59 सीटों पर उसका मुकाबला कर रही है।  
-------------------------------
निर्वाचन आयोग ने एक टी वी चैनल द्वारा दिखाये गए स्टिंग में चुनाव धांधली में कथित तौर पर शामिल उत्तर प्रदेश के तीन और मणिपुर के एक उम्मीदवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिए हैं। एक निजी टी वी समाचार चैनल द्वारा दिखाये गये स्टिंग का संज्ञान लेते हुए आयोग ने इन दोनों राज्यों के चुनाव अधिकारियों को इन उम्मीदवारों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने और प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है।  
स्टिंग के जरिए आयोग ने जिन उम्मीदवारों को कथित चुनावी धांधली का दोषी पाया हैवे हैं - मुरादाबाद से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अतीक अहमद सैफीआगरा उत्तर से समाजवादी पार्टी के अतुल गर्ग और आगरा कैन्ट क्षेत्र से पीस पार्टी के उम्मीदवार राकेश बाल्मीकि। मणिुपर की माओ सीट से उम्मीदवार वोबा जोराम के खिलाफ भी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। 
-------------------------------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी रवांडा और युगांडा की पांच दिन की यात्रा के बाद आज स्वदेश लौट आए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री अंसारी 19 फरवरी से 23 फरवरी तक रवांडा और युगांडा की यात्रा पर थे।  
युगांडा के लिए यह 1997 के बाद भारत ओर से अब तक की पहली द्विपक्षीय उच्चस्तरीय यात्रा थी। रवांडा के लिए यह अब तक की पहली यात्रा थी। श्री अंसारी ने विशेष विमान में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमने दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता के जरिये अपनी द्विपक्षीय मित्रता को और मजबूत किया है। यह सरकार के अफ्रीकी देशों के साथ संबंधों को और बेहतर बनाने के प्रयासों की श्रृंखला का ही हिस्सा है। इस यात्रा से यह भी स्पष्ट हो गया है कि इन देशों ने भी हमारी पहल का गर्मजोशी से प्रतिउत्तर दिया है। संजीव शर्मा आकशवाणी समाचार दिल्ली। 
-------------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों के अपलिंकिंग और डाउनलिंकिंग के बारे में आवेदन प्रक्रिया को और आसान बनाने के लिए आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक सूचना और प्रसारण मंत्रालय की मंजूरी वाली टेलीपोर्ट्स से अपलिंक की अर्जी प्रक्रिया के लिए अंतरिक्ष विभाग की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी। आदेश में कहा गया है कि टेलीपोर्ट्स लगाने और डिजिटल सेटेलाइट से खबर इकट्ठा करने वाले वाहनों के लिए यह मंजूरी आवश्यक होगी।  
-------------------------------
देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व आज श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि समूचे जम्मू-कश्मीर में भी महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। कश्मीर के मंदिरों की सुरुचिपूर्ण सजावट की गई है और सवेरे से श्रद्धालू विशेष पूजा अर्चना कर रहे हैं। 
महाशिवरात्रि को कशमीर में हैरथ कहा जाता है।  हैरथ की अनूठी विशेषता दूसरे दिन का समारोह होता है, जिसे स्थानीय स्तर पर तलाम कहा जाता है।  तलाम के रोज़ मुस्लिम बिरादरी के लोग पंडितों के घर जाकर उन्हें हैरथ की बधाइयां देते हैं जो विभिन्न समुदाय के लोगों के बीच सदभाव की दृष्टि से विशिष्ट है।  दूसरी ओर अलगाववादियों ने भी महाशिवरात्रि के सम्मान में आज का विरोध प्रदर्शन कार्यक्रम पहले ही वापस लिया था।  तारिक राथर / आकाशवाणी समाचार / श्रीनगर। 
उधरनेपाल से हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में भी आज लाखों श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। 
पशुपतिनाथ मंदिर के चारों कपाट तड़के तीन बजे से ही दर्शन के लिये खोल दिये गये थे।  इसके बावजूद श्रद्धालुओं को भगवान शिव के दर्शन करने के लिये कई-कई घंटे लाइन में प्रतीक्षा करनी पड़ी, लेकिन इससे उनके उत्साह में कोई कमी नहीं आई।  भारत और नेपाल से आये हजारों साधुओं ने महाशिवरात्रि पर विशेष पूजा-अर्चना के लिये कई दिन पहले से ही डेरा डाल रखा था।  मंदिर परिसर में दिनभर भजन-कीर्तन और भंडारे चलते रहे।  महापर्व के लिये सुरक्षा के भी व्यापक प्रबन्ध किये गये थे।  ऐसा लग रहा था जैसे पूरा काठमांडू शहर भगवान शिव की भक्ति में ही लीन है।  राजकुमार/आकाशवाणी समाचार/काठमांडू। 
-------------------------------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोयम्बटूर में स्वयंसेवी संगठन ईशा फाउंडेशन द्वारा बनाई गई 112 फीट ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा का आवरण किया। इस अवसर पर बोलते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम जिस जगह पर इकटठा हुए हैं वह स्थान आने वाले समय में सबके लिये प्रेरणा स्रोत बनेगा। 
-------------------------------
हरियाणा पुलिस ने ऑन लाइन धोखाधड़ी के मामले में पांच लड़कियों और उनके मालिकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस विभाग के प्रवक्ता ने चंडीगढ़ में बताया कि गुरूग्राम पुलिस ने इन्हें उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के छछरौली निवासी पंकज कुमार की शिकायत पर गिरफ्तार किया। प्रवक्ता ने बताया कि शिकायतकर्ता के पास इन लोगों के  विभिन्न नम्बरों से फोन आते थे और वे रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के अनुसार अपने कार्ड का ब्यौरा देने की बात करते थे। 
-------------------------------
सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले अल-बाब शहर के एक करीबी गांव सौसिआन में एक धमाके में 60 लोगों की मौत हो गई। धमाका उस समय हुआजब आत्मघाती हमलावर ने एक छोटे पिक-अप ट्रक से सुरक्षा कार्यालय के बाहर धक्का मार दिया। धमाके के समय अपने शहर के लिए लड़ाई लड़ रहे विस्थापित नागरिकों की अल-बाब शहर से वापसी का काम चल रहा था। इस बीच संयुक्त राष्ट्र की ओर से सीरिया में शांति बहाली के लिए चल रहे प्रयास आज दूसरे दिन जिनेवा में शुरू कर दिए गए। 
-------------------------------
जॉर्डन के निकट इराकी  सीमा सुरक्षा के जवानों पर इस्लामिक स्टेट गुट के हमले में 15 जवान मारे गए। जॉर्डन के साथ सुदूर पश्चिमी प्रांत अनबार से लगती सीमा पर आई एस के लड़ाकों ने अपना गढ़ गंवा दिया है लेकिन सरकारी सेनाओं को लगातार निशाना बना रहा है।  
-------------------------------
भारत के साथ पुणे क्रिकेट टैस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पकड मज़बूत बना ली है। चार टैस्ट की श्रंखला के पहले मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 143 रन बना लिए थे। उसकी कुल बढत 298 रन की हो गई है। स्टीवन स्मिथ 59 और मिचेल मार्श 21 रन पर खेल रहे हैं। आरअश्विन ने अब तक तीन और जयंत यादव ने एक विकेट लिया है। इससे पहले आज ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 256 रन के जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में केवल 105 रन पर ऑल आउट हो गई। आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 155 रन की बढ़त मिली। 
-------------------------------
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प चाहते हैं कि देश के परमाणु  हथियार भंडार को बढ़ाया जाये। राष्ट्रपति पद संभालने के बाद अपने पहले वक्तव्य में श्री ट्रम्प ने कहा कि अमरीका को परमाणु ताकत रखने वाले देशों में शीर्ष पर होना चाहिए। इस मुद्दे पर हो रही आलोचना पर ट्रम्प ने कहा कि परमाणु हमलों को रोकने के लिए अमरीका और रूस के पास और अधिक परमाणु हथियारों की जरूरत है।  
-------------------------------
 भारत और जर्मनी ने आज सामाजिक सुरक्षा समझौते एस एस ए की पुष्टि से संबंधित दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। इस समझौते से दोनों देशों के नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों की रक्षा होगी और इससे दोनों देशों के नागरिकों के साथ समान व्यवहार होगा। इसके अलावा एक दूसरे देशों में रहने का अधिकार प्राप्त होने पर अन्य भत्तों और पेंशन की अदायगी भी की जाएगी।  
-------------------------------

No comments:

Post a Comment