Loading

24 February 2017

समाचार:-

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार तेज़राज्य निर्वाचन आयोग ने चौथे चरण के मतदान के बाद चुनाव सर्वेक्षण दिखाने पर एक ऑनलाइन पोर्टल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिये।
  • मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिये भी प्रचार चरम पर।
  • विदेश सचिव एसजयशंकर ने ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से द्विपक्षीय संबंधों और सार्क मुद्दों पर बातचीत की।
  • सुरक्षा बलों ने सतलज-यमुना सम्पर्क नहर खोदने के लिये पंजाब में प्रवेश करने का इंडियन नेशनल लोकदल के नेताओं का प्रयास विफल किया।
  • सीमा सुरक्षा बल ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा--सोशल मीडिया पर खराब भोजन के बारे में जवान की शिकायत गलत पाई गयी।
  • दिल्ली में स्टेट बैंक के एटीएम से दो हज़ार रुपये के नकली नोट निकलने के सिलसिले में एक व्यक्ति गिरफ्तार।
  • और महाशिवरात्रि का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

---------
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए  प्रचार जोरो पर है। इस चरण में सोमवार को वोट डाले जाएंगे। इसमें 11 जिलों के 52 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को लुभाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोंडा में भाजपा की परिवर्तन रैली को संबोधित कर रहे हैं जबकि पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह आजमगढ़मऊ और गोरखपुर की जनसभाओं में   शामिल हो रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज बहराइचबस्ती और बलरामपुर जिलों में रहेंगे  जबकि उनके सहयोगी समाजवादी पार्टी नेता मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अम्बेडकर नगर और फैजाबाद जिलों में सात चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। सुनील शुक्लआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
कल सम्पन्न हुए चौथे चरण में 61 प्रतिशत मतदान हुआ।
---------
राज्य निर्वाचन आयोग ने चौथे चरण के मतदान के दौरान चुनाव सर्वेक्षण देने पर एक हिन्दी पोर्टल के खिलाफ एफ.आई.आरदर्ज करने का आदेश दिया है। अपर मुख्य चुनाव अधिकारी पी.केपाण्डे ने बताया कि दैनिकआज डॉट कॉम ने यह सर्वेक्षण दिया था। उन्होंने कहा कि अपर महानिदेशककानून व्यवस्था को जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा-126 के तहत एफ.आई.आरदायर करने का निर्देश दिया गया है। इससे पहलेदैनिक जागरण के ऑनलाइन एडिटर को पहले चरण के मतदान के बाद सर्वेक्षण देने के लिए गिरफ्तार किया गया था।
---------
मणिपुर विधानसभा चुनाव के दो चरणों के लिए प्रचार चरम पर पहुंच गया है। राज्य में 4 और 8 मार्च को मतदान होगा।
---------
इंडियन नेशनल लोक दल - आईएनएलडी के नेता अभय चौटालाहरियाणा में पार्टी अध्यक्ष अशोक अरोड़ादो सांसदों, 17 विधायकों और पार्टी के 77 कार्यकर्ताओं को धारा 144 का उल्लंघन करते हुए हरियाणा - पंजाब सीमा पर गिरफ्तारी की गई। अभय चौटाला के नेतृत्व में पार्टी के हजारों कार्यकर्ता कल दोपहर सतलुज यमुना संपर्क नहर खोदने के लिए पंजाब की सीमा की ओर जाने लगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि उन्हें राजपुरा की एसडीएम अदालत में पेश किया जाएगा।
सतलुज-यमुना लिंक नहर की खुदाई के लिए कल शंभू बैरियर के पास हरियाणा-पंजाब की सीमा पर पहुंचे अभय चौटालाअन्य नेताओँ और इंडियन नेशनल लोकदल के करीब 52 कार्यकर्ताओँ को पंजाब पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जिसके बाद हरियाणा-पंजाब में आवाजाही बहाल हो गई और राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी आवाजाही आम की तरह चल रही है। गिरफ्तार लोगों को 27 फरवरी तक पटियाला जेल में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है और उनके खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है। सीमा पर स्थिति सामान्य बनी हुई है लेकिन एहतियातन कुछ सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है। अश्वनी कुमार शर्माआकाशवाणी समाचारचंडीगढ़।
---------
भारत के विदेश सचिव एसजयशंकर ने कल शाम ढ़ाका में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के संबंधों और क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम पर चर्चा की। वार्ता के दौरान श्री जयशंकर ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघसार्क का मुद्दा उठाया और मौजूदा गतिरोध की ओर ध्यान आकृष्ट किया। सुश्री हसीना ने कहा कि सार्क संगठन को सक्रिय रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसियों ने भूमि सीमा और बस्तियों जैसे विभिन्न मुद्दे सुलझा लिए गये हैं।
श्री जयशंकर ने बंगलादेश में जरूरत के अनुसार और अधिक विकास परियोजनाएं चलाने की भारत की इच्छा प्रकट की। अप्रैल में सुश्री शेख हसीना की प्रस्तावित भारत यात्रा पर विदेश सचिव ने कहा कि इससे दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।
---------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी रवांडा और युगांडा की पांच दिन की यात्रा पूरी कर स्वदेश लौट आए हैं। यात्रा के दौरान तीन महत्वपूर्ण आपसी समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए और दोनों पूर्वी अफ्रीकी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने का फैसला किया गया।
---------
सीमा सुरक्षा बल - बी.एस.एफने दिल्ली उच्च न्यायालय को कहा है कि खाने की खराब गुणवत्ता को लेकर सोशल मीडिया में उसके एक जवान की शिकायत झूठी थी। ऐसी कोई शिकायत कभी नहीं की गई। बी.एस.एफके हलफनामे में कहा गया है कि इस ख़बर का वीडियो आने के तुरंत बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने संबंधित बटालियन का दौरा कियालेकिन उन्हें खराब खाने के बारे में कोई शिकायत नहीं मिली। हलफनामे में कहा गया है कि बी.एस.एफमें जवानों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए खाने की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की बहुत ही पारदर्शी प्रणाली है। यह भी कहा गया है कि स्टाफ कोर्ट ऑफ इंक्वायरी से आरोपों की जांच पूरी हो गई है।
---------
राजधानी दिल्ली के संगम विहार इलाके में हाल में ए.टी.एमसे जाली नोट निकलने के सिलसिले में 27 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। स्टेट बैंक के एटीएम से दो हजार रूपये के चार नोट निकले थेजिन पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा था। दक्षिण-पूर्व दिल्ली के डी.सी.पीरोमिल बानिया ने कहा कि मोहम्मद ईशा नाम के इस व्यक्ति को कल शाम गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि ब्रिंक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी ईशा के संरक्षण में ही एटीएम में नकदी डाली गई थी। यह कंपनी एटीएम में नकदी भरती है।
---------
सरकार ने काम को आसान बनाने के लिए श्रम कानूनों के तहत रखे जाने वाले रजिस्टरों की संख्या 56 से घटाकर पांच कर दी है। इन रजिस्टरों में कर्मचारियोंउनके वेतनऋणउपस्थिति और अन्य संबंधित ब्यौरे होते हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इनमें चार दशमलव पांच चार करोड़ प्रतिष्ठान गैर कृषि क्षेत्र में हैं।
सरकार के इस निर्णय से ऐसे प्रतिष्ठानों को अपनी लागत और प्रयासों में कमी करने के साथ-साथ श्रम कानूनों के बेहतर अनुपालन में मदद मिलेगी। केंद्रीय श्रम अधिनियमों के तहत कृषि एवं गैर कृषि क्षेत्रों के प्रतिष्ठानों द्वारा कर्मचारियों की संख्या के आधार पर विभिन्न रजिस्टरों का रखरखाव आवश्यक होता है। मंत्रालय ने इन सभी पांच रजिस्टरों के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करने का काम  भी शुरू किया है। सॉफ्टवेयर के तैयार हो जाने बाद इसे श्रम सुविधा पोर्टल पर डाल दिया जाएगा जहां से इसे निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। इसका उद्देश्य डिजिटल रूप में इन रजिस्टरों का रखरखाव सुनिश्चित करना है। आनंद कुमारआकाशवाणी समाचारदिल्ली।
---------
महाशिवरात्रि का पर्व आज श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाने वाला यह पर्व मानव जीवन तथा विश्व से अंधकार और अज्ञान दूर करने की कामना के साथ मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना होती हैलोग उपवास रखते हैं और आत्म संयमसत्य निष्ठाअहिंसाक्षमा जैसे शिव के गुणों के अनुपालन का प्रयास करते हैं।
हिमाचल से हमारे संवाददाता ने बताया है कि शिवरात्रि पर शिव मंदिरों में जलाभषिेक और पूजा अर्चना के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
मंडी शहर को छोटी काशी के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहां भगवान शिव के सैंकड़ों मंदिर हैं जिनमें सदियों पुराना भूतनाथ मंदिर भी शामिल है। सुबह से ही लोग मंदिरों में पहुंच कर दूधबेलपत्रफल-फूल और शहद भगवान शिव को समर्पित कर रहे हैं। इसी तरह कांगड़ा जिले के बैजनाथ कस्बे में बड़ी संख्या में लोग शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। प्रशासन ने सभी मंदिरों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं। शिशु शर्मा सांतल,आकाशवाणी समाचरशिमला। 
उधर नेपाल से हमारे काठमांडू संवाददाता ने खबर दी है कि हजारों श्रद्धालु प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान शिव की पूजा कर रहे हैं।
ओम नमःशिवाये और शंभू के उद्घोष के बीच पूरा काठमांडू शहर भगवान शिव के रंग में सराबोर है। बड़े सबेरे से ही श्रद्धालू भगवान शिव के दर्शन करने के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में खड़े हैं। शरीर पर भस्म और भभूत लगाए सैंकड़ों साधू पूर्जा-अर्चना कर रहे हैं। साथ ही मंदिर परिसर के आसपास भजन-कीर्तन और भंडारे भी चल रहे हैं। महापर्व पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। राजकुमारआकाशवाणी समाचारकाठमांडू।
---------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाशिवरात्रि पर देशवासियों को बधाई दी है। अपने ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने इस पावन अवसर पर शुभकामनाएं व्यक्त कीं।
---------
प्रधानमंत्री आज कोयम्बटूर में 112 फुट ऊंची शिव प्रतिमा का अनावरण करेंगे। आदियोगी की इस प्रतिमा का निर्माण गैर सरकारी संगठन ईशा फाउन्डेशन ने कराया है।
---------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से:-
महाराष्ट्र में बीएमसी चुनाव में भाजपा का डंका दैनिक जागरण सहित लगभग सभी अखबारों में प्रमुखता से है। नवभारत टाइम्स ने इसे बीजेपी को बंपर फायदा बताया है। उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में हुआ 61 प्रतिशत मतदान शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - 680 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद। पांचवें चरण के लिए चुनाव प्रचार तेज होने पर अमर उजाला लिखता है - रोचक जंग में उलझा कद्दावरों का कद।
दैनिक जागरण की खबर है - नकली नोट से निपटेंगे कैश रिसाइक्लर। पत्र लिखता है - नोटबंदी के बाद बैंक एटीएम की तरह लगा रहे हैं आधुनिक मशीन। यह मशीन जमा-निकासी और नकली नोट पहचानने का काम करेंगी।
दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अधिकारों को लेकर संविधान पीठ गठित करने के अनुरोध पर सुप्रीम कोर्ट विचार करेगाराष्ट्रीय सहारा में प्रमुखता से है।
नासा ने खोजे धरती जैसे सात ग्रह - पंजाब केसरी की पहली खबर है। अखबार ने इसे उम्मीद की एक किरण बताते हुए लिखा है - सात में से तीन ग्रहों पर जीवन संभव। देशबंधु लिखता है - गूगल ने बनाया मजेदार डूडलजिसमें पृथ्वी नीचे से दूरबीन लेकर उन सात ग्रहों को देख रही है और उनका अभिवादन कर रही है और ये सातों ग्रह भी पृथ्वी को कौतूहल भरे नजरिये से देख रहे हैं।
            ---------

No comments:

Post a Comment