Loading

13 April 2011

प्रादेशिक समाचारः-12.04.2011

मुख्य समाचारः
* उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने आज दस जिलो में बिजली बिलों की
ऑनलाइन भुगतान सुविधा शुरू की।
* यू पी ए सरकार ने पिछले छ सालों में गेहॅंू के न्यूनतम समर्थन मूल्य में साढ़े चार
सौ रूपए प्रति क्विटल की बढ़ोत्तरी की है।
* राम नवमी का त्यौहार आज हरियाणा, पंजाब तथा चंडीगढ़ में धार्मिक परंपराओं
के साथ मनाया गया।
* सिरसा जिले में चालू वित्त वर्ष के दौरान विकास कार्यो पर 24 करोड़ रूपए से
अधिक खर्च किए जाएंगे। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने आज अम्बााला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, जीन्द और झज्जर में बिजली बिलों का ऑनलाइन भुगतान सुविधा शुरू की । निगम कंे प्रवक्ता ने बताया कि इससे निगम के करीब साढे़ लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। उन्होने यह भी बताया कि इसके लिए उभोक्ताओं को निगम की वेबसाइट पर खुद का पंजीकरण करवाना होगा। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि उपभोक्ता निगम की वेबसाइट पर अपने चालू विजली बिलो की विस्तृत जानकारी भी ले सकते है।

    यू पी ए सरकार ने पिछले छ सालों में गेहॅंू के न्यूनतम समर्थन मूल्य में साढ़े चार सौ रूपए प्रति क्विटल की बढ़ोत्तरी की है जबकि एन डी ए सरकार ने अपने कार्यकाल में केवल 50 रूपए की प्रति क्विटल की दर से बढ़ोत्तरी की थी। सांसद दीपेन्द्र सिंह हुडडा ने बरवाला में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार, किसानों को उनकी उपज का अधिक से अधिक मूल्य दिलाने के लिए हर सम्भव कर रही है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो। उन्होने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के अधिकार को सख्ती से लागू किया जा रहा है और सरकार का यह प्रयास है कि कोई भी बालक पैसे की कमी के कारण शिक्षा से वंचित न हो।

    स्वास्थ्य मंत्री राव नरेन्द्र सिंह और मुख्य संसदीय सचिव अनिता यादव ने मुख्यमंत्री के इजरायल दौरे को हरियाणा के विकास के लिए मील का पत्थर बताया है। श्री नरेन्द्र और श्रीमती यादव अटेली विधानसभा क्षेत्र में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुडडा, अपेक्षाकृत कम पानी वाले दक्षिण हरियाणा क्षेत्र के विकास के लिए कोई कोर करस बाकी नहीं रख रहे हैं और मुख्यमंत्री का इजरायल दौरा भी उनकी इसी वचनबद्धता को दिखाता है। श्री राव नरेन्द्र सिंह ने कहा कि इजरायल में भी दक्षिण हरियाणा की भांति पानी की कमी है लेकिन जल संरक्षण और सिंचाई की अत्याधुनिक प्रणाली के कारण वहॉं प्रदेश की तुलना में उत्पादन चार गुना अधिक होता है।

    आबकारी एवं कराधान मंत्री किरण चौधरी ने आज भिवानी में जनस्वास्थ्यं विभाग के अधिककारियों और मॉनिटरिंग कमेटी के सदस्यों के साथ शहर में चल रहे विकास कार्यो का जायजा लिया। श्रीमती चौधरी ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 31 मई से पूर्व, शहर में सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से दुरूस्त कर दी जाए ताकि बरसात के समय नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। श्रीमती चौधरी ने तोशाम के चौधरी सुरेन्द्र सिंह मेमोरियल हर्बल पार्क में पीने के पानी का कतेक्शन जोड़ने औेर सार्वजनिक नलों पर पानी के व्यर्थ बहाव को रोकने के लिए टोटियॉं लगाने के भी निर्देश भी दिए।

    आज रामनवमी का त्यौहार हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में श्रद्धा और उल्लासपूर्वक मनाया जा रहा हैं। आज नवरात्र के आखिरी दिन श्रद्धालुओं ने पूजा पाठ के बाद अपने उपवास समाप्त किए। आज के दिन मॉ सिद्धीदात्त्री की पूजा की गई और भगवान राम को 36 प्रकार के भोग लगाकर उनका जन्मोत्सव मनाया गया।

    सिरसा जिले में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 24 करोड़ 18 लाख 42 हजार रूपए की राशि खर्च की जाएगी। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जिले में कृषि क्षेत्र के विकास के लिए 3 करोड़ 46 लाख रूपए खर्च करने का प्रावधान है। इससे सिंचाई के लिए फव्वारा प्रणाली औेर खालों का निर्माण कराया जाएगा। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि जिले में पॉली क्लिनिक व नए अस्पताल भवनों पर 63 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी।

    इंडियन नैशनल लोकदल के अध्यक्ष ओमप्रकाश चौटाला ने राज्य सरकार पर फिर से निशाना साधते हुए इसे हर मोर्चे पर नाकाम बताया। आज रोहतक में संवाददाताओं से बातचीत में श्री चौटाला ने आरोप लगाया कि प्रदेश में कानून पूरी तरह चरमररा गई है और हर रोज प्रदेश में कोई न कोई गंभीर अपराध घटित होता है बेरोजगारी के मुद्दे पर श्री चौटाला ने कहा कि सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

    करनाल में भी किसानों ने गेहूं की कटाई शुरू कर दी है। मौसम के बिगड़े मिजाज और देर तक चली ठण्ड की वजह से इस बार कटाई में करीब 10 दिन बाद देरी से शुरू हुई है जबकि इससे पूर्व 30 मार्च तक यह कार्य आरम्भ हो जाता है। गौरतलब है कि पशु चारे की समस्या को देखते हुए इस बार किसानों द्वारा अधिकतर हाथ से कटाई की जा रही हैं। उधर मंडियों में गेहूं की आवक को देखते हुए प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये है जिसके तहत मंडियों में बारदाने और किसानों को सुविधाओं के मुकम्मल इंतजाम किये गये हैं। गेहूं खरीद प्रबंधो की जानकारी देते हुए डी सी नीलम प्रदीप ने बताया कि जिले में अब तक करीब 50 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई है। उन्होंने किसानों से भी मंडी में सुखी गेहूं लाने की अपील करते हुए गेहूं काटने के बाद पराली न जलने की बात भी कही।
---------------------------------

No comments:

Post a Comment