Loading

31 January 2013

SATISH GARG ODHAN


स्पैट के तहत 158 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया
ओढ़ां

    स्पैट के तहत ग्रामीण राजीव गांधी खेल परिसर सुखचैन में गुरुवार को कुल 192 में से 158 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया।
    स्टेडियम इंचार्ज जिम्रास्टिक प्रशिक्षक राधेश्याम ने बताया कि गुरुवार को खंड के स्कूल सुखचैन, सुरतिया, बड़ागुढ़ा, पंजुआना, मलड़ी और सहारणी के कुल 192 में से 158 खिलाडिय़ों ने मैडिसन बॉल, बरोड़ जंप, फारवर्ड वैंड एण्ड रीच, वरटीकल जंप आदि खेलों का ट्रायल दिया। इस अवसर पर बास्केट बॉल प्रशिक्षक महावीर प्रसाद, जूडो प्रशिक्षक ओमप्रकाश बिश्रोई, पीटी व डीपीई हरभगवान, चरणजीत रोड़ी, नछतर सिंह, जगजीत सिंह और बलविंद्र सिंह उपस्थित थे।


जोधकां ने बणी को 5 विकेट से हराया
ओढ़ां

    जनचेतना युवा क्लब आनंदगढ़ द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित नौवीं शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए।
    पहला मैच गांव जोधकां और बणी टीमों के मध्य खेला गया। जोधकां की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 51 रन बनाए जिसमें वेदपाल ने 3 चौकों सहित 14 गेंदों में 19 रनों तथा दीपक ने एक छक्के और एक चौके सहित 14 गेंदों में 16 रनों का योगदान दिया। बणी के गेंदबाज भीम ने 2 ओवरों में 5 रन देकर 2 विकेट तथा मनोज ने 2 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए बणी की टीम ने 7.5 ओवरों में 5 विकेट खोकर 52 रन बना लिए जिसमें बंसी ने एक छक्के और एक चौके सहित 23 गेंदों में 24 रनों तथा विक्रम ने 6 रनों का योगदान दिया। जोधकां के गेंदबाज सुभाष ने 2 ओवरों में 6 रन देकर 2 विकेट तथा वेदपाल ने 2 ओवरों में 16 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार जोधकां की टीम ने यह मैच 5 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 24 रन बनाने वाले बंसी को दिया गया।
    दूसरा मैच गांव सालारपुर और ताजिया की टीमों के मध्य खेला गया। ताजिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर कुल 53 रन बनाए जिसमें राजरूप ने एक छक्के सहित 12 गेंदों में 12 रनों तथा विकास ने एक चौके सहित 4 गेंदों में 9 रनों का योगदान दिया। सालारपुर के गेंदबाज भोला ने 2 ओवरों में 4 रन देकर 3 विकेट तथा गुरदेव ने 2 ओवरों में 4 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए सालारपुर की टीम ने 8 ओवरों में 3 विकेट खोकर 54 रन बना लिए जिसमें अमरजीत ने 3 चौकों सहित सहित 26 गेंदों में 30 रनों तथा भोला ने एक छक्के और एक चौके सहित 10 गेंदों में 11 रनों का योगदान दिया। ताजिया के गेंदबाज विकास ने 2 ओवरों में 7 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार सालारपुर की टीम ने यह मैच 7 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच भोला को दिया गया जिसने 11 रन बनाने के साथ साथ 3 विकेट भी लिए।
    इस अवसर पर सरपंच बलवंत गोदारा, जनचेतना युवा क्लब के प्रधान ओमप्रकाश गोदारा, मुंशीराम मास्टर, देवीलाल मास्टर, महावीर फौजी और पायलट भडिय़ा सहित काफी संख्या में गांववासी तथा बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे।


सड़क हादसे में वन गार्ड की मौत
ओढ़ां
    बड़ागुढ़ा थाना क्षेत्र के गांव बप्पां में बुधवार रात्रि घटित हई सड़क दुघर्टना में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जानकारी मुताबिक सहारणी गांव निवासी 40 वर्षीय मंगला राम पुत्र मस्सू राम जो कि वन विभाग में गार्ड पद पर कार्यरत था। बताया जाता है कि वह रात्री करीब 10 बजे बप्पां से अपने गांव जा रहा था कि बप्पां नहर के समीप उसका मोटरसाइकिल अज्ञात कारणों के चलते अंसुलित होकर बबूल के पेड़ से जा टकराया। इस हादसे में उसकी मौके पर ही मौत हो गई। थाना प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि इस संबंध में मृतक के बेटे सुखचैन के बयान पर सीआरपीसी की धारा 174 के तहत इत्तफाकिया कार्रवाई दर्ज करने उपरांत शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया।


ट्रैक्टर दुघर्टनाग्रस्त एक घायल
ओढ़ां
    नजदीकी गांव बिज्जूवाली व गोरीवाला के मध्य आज बुधवार सुबह घटित हुए एक सड़क हादसे में ट्रैक्टर चालक गंभीर रूप से घायल हो गया जिसे सिरसा के सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक केहरवाला निवासी 25 वर्षीय संदीप पुत्र भागीरथ अपने सोनालिका ट्रैक्टर ट्राली नंबर एचआर 24 जी 6994 को लेकर गोरीवाला की ओर जा रहा था कि बिज्जूवाली से गोरीवाला के मध्य ईंट भठ्ठे के समीप ट्रैक्टर चालक अचानक संतुलन खो बैठा परिणामस्वरूप ट्रैक्टर सड़क से नीचे उतरता हुआ क्षतिग्रस्त हो गया। यह हादसा इतना भयावह था कि ट्रैक्टर के चारों टायर ऊपर हो गए और ट्रैक्टर ट्राली के नीचे जा घुसा। इस दुघर्टना में चालक संदीप ट्रैक्टर के नीचे दब गया जिसे राहगीरों ने बाहर निकालकर सूवना गोरीवाला स्वास्थ्य केंद्र की एंबूलैंस को दी जिसने घायल को प्राथमिक उपचार उपरांत सिरसा भर्ती करवाया। वहीं सूचना पाकर गोरीवाला चौकी प्रभारी राजबीर सिंह ने मौके पर पहुंचकर दुघर्टना का जायजा लिया।


एडीजीपी ने किया ओढ़ां थाना का निरीक्षण
ओढ़ां

    हरियाणा पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक एमएस मान ने आज बुधवार को डबवाली जाते समय ओढ़ां थाना का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ एसएसपी सिरसा डॉ. राजश्री सिंह और डीएसपी पूर्णचंद पंवार भी थे। एडीजीपी  करीब आधा घंटा तक रूके तथा इस दौरान उन्होंने थाना का रिकार्ड देखने के साथ साथ साफ सफाई का भी जायजा लिया। उन्होंने थाना प्रभारी भारतेंद्र ढिल्लों को निर्देश देते हुए कहा कि थाना में आने वाले हर एक फरियादी की पुकार तुरंत सुनी जाए जिसमें मुख्य रूप से महिलाओं की शिकायतें। उन्होंने कहा कि थाना के लंबित पड़े आपराधिक मुकदमों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं तथा क्षेत्र में अपराधों पर समय रहते अंकुश लगाने हेतु गश्त बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिकायतों पर तुरंत कार्यवाही करते हुए उनकी शिकायतों का निपटारा करें ताकि घरेलू हिंसा या अन्य कोई अपराध न पनपने पाए। इस अवसर पर मुंशी जगपाल सिंह, राजेश कुमार, धर्मपाल खान, रामचंद्र, सुभाष कुमार, रीना रानी व नरेशो देवी सहित थाना का समूह स्टाफ उपस्थित था।


मुफ्त कानूनी सहायता का लाभ उठाएं : सिधू
ओढ़ां

    डबवाली न्यायालय के निर्देशानुसार लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता बारे जानकारी देने के उद्देश्य से चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत आज बुधवार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के अधिवक्ता कुलवंत सिंह सिधू जगमालवाली ने ओढ़ां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पहुंचकर छात्रों को कानूनी पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि हर किसी को कानून की जानकारी होना अनिवार्य है। इसके साथ साथ हमें मुफ्त कानूनी सहायता व अपने कानूनी हकों के बारे में भी पता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखा जात है कि समाज में घरेलू हिंसा ज्यादा घटित होती है जिसके चलते नए रिश्तों में भी खटास आ जाती है इसलिए हमें इन चीजों की ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अधिवक्ता सिधू ने बालविवाह, दहेजप्रथा, गुजारा भत्ता बारे काफी रोचक जानकारी देते हुए छोटे बच्चों को वाहन न चलाने की हिदायत दी तथा कहा कि डबवाली उपमंडल के गांवों में न्यायिक दंडाधिकारी पायल बांसल व दंडाधिकारी कपिल राठी के मार्गदर्शन में मुफ्त कानूनी जानकारी देने बारे शिविर लगाए जाते हैं। कानून आपकी सुरक्षा के लिए बना है तथा हमें कानून ने बहुत से हक दिए हैं जिसके तहत हम नि:शुल्क कानूनी सहायता के जरिए न्याय प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर विद्यालय इंचार्ज रघुवीर सिंह, प्रवक्ता हरचरण सिंह, नीलकंठ शास्त्री, रामस्वरूप, सतनाम सिंह, सुमन व मनप्रीत कौर सहित अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।


ग्राम पंचायत के कर्तव्यों और उपसमितियों के बारे में बताया
ओढ़ां

    हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के तत्वाधान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में खंड की सभी ग्राम पंचायतों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ओढ़ां खंड में पंचायतीराज प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण जिला समन्वयक बीआरजीएफ मेनपाल सिहाग व एचआइआरडी की प्रशिक्षण टीम के सदस्य बलवान सिंह द्वारा दिया जा रहा है।
    बुधवार को मेनपाल सिहाग ने ग्राम पंचायतों को उनके कर्तव्यों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत क्षेत्र के विकास के लिए वार्षिक योजना बनाना और उसे स्वीकृति के लिए ग्राम सभा की बैठक में प्रस्तुत करना। अपने गांव से संबंधित सभी प्रकार के आंकड़े तैयार करना व सार्वजनिक स्थानों पर नाजायज कब्जे हटवाना भी पंचायत का कर्तव्य है। इसके अलावा कृषि, बागवानी, पशुपालन, मुर्गी पालन और मछली पालन का विकास, स्कूलों में शिक्षा को प्रोत्साहन, स्कूलों में विद्यार्थियों की हाजिरी बढ़ाना, पार्कों का निर्माण आदि कार्य करवाना भी पंचायत के कर्तव्यों में शामिल है। इसके अलावा गांव स्तर पर सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) को लागू करना, साल में दो बार सामाजिक अंकेक्षण करना, आइएवाई के लाभार्थियों का चयन ग्राम सभा के माध्यम से करना व बीआरजीएफ के तहत गांव में आंगनबाड़ी केंद्र बनाना तथा स्कूलों के कमरे बनाना आदि कर्तव्य सम्मिलत हैं।
    ट्रेनर बलवान सिंह ने बताया कि गांव में विकास के लिए उत्पादन उपसमिति, सामाजिक न्याय उपसमिति तथा सुख सुविधा उपसमिति बनाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि उत्पादन उपसमिति, कृषि उत्पादन, पशु पालन तथा ग्रामीण उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करती है। सामाजिक न्याय उपसमिति समाज के कमजोर वर्गो जैसे अनुसूचित जाति की शिक्षा आर्थिक विकास के लिए कार्य करती है। सुख सुविधा समिति शिक्षा, स्वास्थ्य सार्वजनिक कार्यों में सहायता करती है।
    इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया, सरपंच बलवंत गोदारा आनंदगढ़, दलीप सिंह दादू, पंच शीशपाल, आत्माराम, बलबीर सिंह, हरपाल सिंह, राजपाल, वीर सिंह और माडूराम सहित अनेक पंच सरपंच उपस्थित थे।


स्पैट के तहत 141 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया
ओढ़ां

    स्पैट के तहत खंड ओढ़ां के ग्रामीण राजीव गांधी खेल परिसर नुहियांवाली में बुधवार को कुल 176 में से 141 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया।
    खंड ओढ़ां के स्टेडियम इंचार्ज जिम्रास्टिक प्रशिक्षक राधेश्याम ने बताया कि बुधवार को खंड के स्कूल चोरमार के 69 में से 69 खिलाडिय़ों, पन्नीवाला मोटा के 70 में ये 52 खिलाडिय़ों, पिपली के 27 में से 10 खिलाडिय़ों तथा रोहिडांवाली के 10 में से 10 खिलाडिय़ों ने मैडिसन बॉल, बरोड़ जंप, फारवर्ड वैंड एण्ड रीच, वरटीकल जंप आदि खेलों का ट्रायल दिया। इस अवसर पर बास्केट बॉल प्रशिक्षक महावीर प्रसाद, नछतर सिंह पीटी, रामकुमार, नेमपाल डीपी, अनिल परिहार, हरवंस लाल, जीवन कुमार पीटी, हरभगवान, रजनी पीटीआई ख्योवाली,  रूप सिंह, बलविंद्र डीपी ओढ़ां, सुभाष डीपी, जूडो प्रशिक्षक ओमप्रकाश बिश्रोई,  सरोजबाला पीटीआई और सिमरनजीत पीटीआई उपस्थित थे।


काली रावण ने ख्योवाली को 13 रनों से हराया
ओढ़ां

    जनचेतना युवा क्लब आनंदगढ़ द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित नौवीं शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता में बुधवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए जिनमें से दो मुकाबले इस प्रकार रहे।
    पहला मैच गांव ख्योवाली और काली रावण की टीमों के मध्य खेला गया। ख्योवाली की टीम ने टॉस जीतकर काली रावण की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। बल्लेबाजी करते हुए काली रावण की टीम ने निर्धारित 8 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर कुल 84 रन बनाए जिसमें सुनील ने एक छक्के और 2 चौकों सहित 11 गेंदों में 20 रनों, अजय ने 4 चौकों सहित 26 गेंदों में 20 रनों तथा डीके ने 19 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज रवि ने 2 ओवरों में 19 रन देकर 3 विकेट तथा अनिल ने 2 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए ख्योवाली की टीम 8 ओवरों में 8 विकेट खोकर 73 रन ही बना सकी जिसमें सुरेंद्र ने 3 चौकों सहित सहित 13 गेंदों में 21 रनों तथा कुलबीर ने एक छक्के सहित 9 गेंदों में 16 रनों का योगदान दिया। काली रावण के गेंदबाज राकेश ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट तथा डीके ने 2 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार काली रावण की टीम ने यह मैच 13 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच डीके को दिया गया जिसने 19 रन बनाने के साथ साथ 2 विकेट भी लिए।
    दूसरा मैच गांव जोधकां और बनवाला टीमों के मध्य खेला गया। जोधकां की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 43 रन बनाए जिसमें पवन ने एक छक्के सहित 14 गेंदों में 16 रनों तथा संदीप ने एक चौके सहित 18 गेंदों में 12 रनों का योगदान दिया। बनवाला के गेंदबाज राकेश ने 2 ओवरों में 6 रन देकर एक विकेट तथा राजबीर ने 2 ओवरों में 9 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए बनवाला की टीम ने 8 ओवरों में 4 विकेट खोकर 41 ही बना सकी जिसमें उग्रसैन ने 15 गेंदों में 11 रनों का योगदान दिया। जोधकां के गेंदबाज सुशील ने 2 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट तथा जिंदू ने 2 ओवरों में 3 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार जोधकां की टीम ने यह मैच 2 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 16 रन बनाने वाले पवन को दिया गया।
    इस अवसर पर सरपंच बलवंत गोदारा, जनचेतना युवा क्लब के प्रधान ओमप्रकाश गोदारा, राजेंद्र माकड़ मुंशीराम मास्टर, अटलवीर बैनिवाल और पायलट भडिय़ा सहित काफी संख्या में गांववासी तथा बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे।


ग्राम सभा और ग्राम पंचायत की बैठकें पंचायत की जिम्मेवारी : सिहाग
ओढ़ां

    हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के तत्वाधान में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में पंचायतीराज से जुड़े प्रतिनिधियों को उनके अधिकारों, कर्तव्यों व गांव के विकास में उनकी भूमिका के बारे में बताया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला समन्वयक मेनपाल सिहाग ने बताया कि बीआरजीएफ के तहत पंचों सरपंचों की क्षमतावर्धन के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज एक्ट के अनुसार साल में ग्राम सभा की तीन सामान्य बैठकें सरपंच द्वारा बुलाई जाती हैं। ग्राम पंचायत की बैठक सरपंच द्वारा महीने में कम से कम दो बार सार्वजनिक स्थान पर बुलाई जाएगी। सरपंच कभी भी अपनी मर्जी से या पंचायत समिति से लिखित में या एक बटा 10 ग्राम सभा सदस्यों द्वारा लिखित में दिए जाने पर ग्राम सभा की विशेष बैठक बुलाएगा। ग्राम सभा की साधारण बैठक बुलाने के लिए ग्राम सभा के सदस्यों को कम से कम 15 दिन पहले सूचित किया जाएगा तथा ग्राम सभा से एक दिन पहले सभा क्षेत्र में ढोल बजाकर या लाऊडस्पीकर से मुनादी करवायी जाएगी।
    ैमेनपाल सिहाग ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र राज्य का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां के प्रत्येक गांव में ग्राम सभा से पहले दिन शाम को महिला ग्राम सभा आयोजित की जाती है। गांव की महिलाओं द्वारा लिए गए निर्णयों को अगले दिन ग्राम सभा के सामने प्रस्तुत किया जाता है। उन्होंने कहा कि वहां की महिलाओं को ये अधिकार प्राप्त है कि वे ग्राम सभा के माध्यम से गांव में शराबबंदी व नशाबंदी लागू कर सकती हैं। ऐसे प्रयास हरियाणा में भी पंचायतों द्वारा किए जा सकते हैं।
    प्रशिक्षक बलवान सिंह ने पंचायत की शामलात भूमि के प्रबंधन के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों की आमदनी बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायत की भूमि पर टॉवर लगाया जा सकता है। आरईएस के तहत ग्राम पंचायतें शामलात भूमि पर ट्यूवबैल लगवाने के लिए 30 साल के लिए लोन ले सकती हैं।
    इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया, एसईपीओ भूप सिंह, एबीपीओ सुनील कंबोज, सरपंच अवतार सिंह, सुखदेव सिंह, कुलविंद्र कौर, ग्राम सचिव जयपाल, जसविंद्र सिंह, प्रेम कंबोज, अमरदीप और संदीप जोगपाल सहित अनेक गांवों के पंच सरपंच उपस्थित थे।


स्पैट के तहत 205 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया
ओढ़ां

    स्पैट के तहत खंड ओढ़ां के ग्रामीण राजीव गांधी खेल परिसर नुहियांवाली में मंगलवार को कुल 205 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया।
    खंड ओढ़ां के स्टेडियम इंचार्ज जिम्रास्टिक प्रशिक्षक राधेश्याम ने बताया कि मंगलवार को खंड के 11 स्कूलों ओढ़ां, असीर, गदराना, तिलोकेवाला, जंडवाला जाटान, लकडांवाली, सिंघपुरा, देसू मलकाना, जलालआना, मलिकपुरा और किंगरे के कुल 205 खिलाडिय़ों ने ट्रायल दिया। इस अवसर पर बास्केट बॉल प्रशिक्षक महावीर प्रसाद, नछतर सिंह पीटी, रामकुमार, नेमपाल डीपी, अनिल परिहार, हरवंस लाल, जीवन कुमार पीटी, हरभगवान, रजनी पीटीआई ख्योवाली,  रूप सिंह, बलविंद्र डीपी ओढ़ां, सुभाष डीपी, जूडो प्रशिक्षक ओमप्रकाश बिश्रोई,  सरोजबाला पीटीआई और सिमरनजीत पीटीआई उपस्थित थे।


वनसुधार ने पन्नीवाला मोटा को 7 रनों से हराया
ओढ़ां

    जनचेतना युवा क्लब आनंदगढ़ द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित नौवीं शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता में मंगलवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए जिनमें से दो मुकाबले इस प्रकार रहे।
    पहला मैच गांव पन्नीवाला मोटा और वनसुधार सीनियर की टीमों के मध्य खेला गया। वनसुधार की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 75 रन बनाए जिसमें जेपी ने 2 छक्कों और 2 चौकों सहित 21 गेंदों में 28 रनों तथा सुरेंद्र ने 3 चौकों सहित 21 गेंदों में 22 रनों का योगदान दिया। पन्नीवाला मोटा के गेंदबाज राइडर ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 3 विकेट तथा मनोज ने 2 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए पन्नीवाला मोटा की टीम 10 ओवरों में 6 विकेट खोकर 68 रन ही बना सकी जिसमें सुरेंद्र ने एक चौके सहित 24 गेंदों में 18 रनों तथा अनिल ने एक छक्के और एक चौके सहित 13 रनों का योगदान दिया। वनसुधार के गेंदबाज रवींद्र ने 2 ओवरों में 13 रन देकर 2 विकेट तथा सेठी ने 2 ओवरों में 14 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार वनसुधार की टीम ने यह मैच 7 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 28 रन बनाने वाले जेपी को दिया गया।
    दूसरा मैच गांव खारी फुल्लो और वनसुधार जूनियर टीमों के मध्य खेला गया। वनसुधार की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर कुल 52 रन बनाए जिसमें राकेश ने 2 चौकों सहित 18 गेंदों में 13 रनों तथा हनुमान ने एक चौके सहित 13 गेंदों में 10 रनों का योगदान दिया। खारी फुल्लो के गेंदबाज जग्गा ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट तथा काला ने 2 ओवरों में 4 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए खारी फुल्लो की टीम ने चौथे ओवर में 2 विकेट खोकर 53 रन बना लिए जिसमें गिप्पी ने 3 छक्कों और 2 चौकों सहित 7 गेंदों में 26 रनों तथा बलदेव ने 2 छक्कों और 3 चौकों सहित 12 गेंदों में 26 रनों का योगदान दिया। वनसुधार के गेंदबाज राकेश ने 2 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया जबकि शक्ति एक ओवर में 16 रन देकर भी कोई विकेट न ले सका। इस प्रकार खारी फुल्लो की टीम ने यह मैच 8 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 26 रन बनाने वाले गिप्पी को दिया गया।
    इस अवसर पर सरपंच बलवंत गोदारा, जगतपाल गोदारा, रघुविंद्र गोदारा, सुरजीत गोदारा, कृष्ण फांडर, राजेंद्र गोदारा और राजेंद्र माकड़ सहित काफी संख्या में गांववासी तथा बड़ी संख्या में क्रिकेट प्रेमी उपस्थित थे।


उद्घाटन मैच में आनंदगढ़ ने छतरियां को हराया
ओढ़ां

    जनचेतना युवा क्लब आनंदगढ़ द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से आयोजित नौवीं शहीद मदन लाल मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ सोमवार को सिरसा के उपमंडल अधिकारी अमरजीत सिंह ने रिबन काटकर और मैच की पहली गेंद खेलकर किया। इस अवसर पर उनके साथ डॉ. संजय लालगढिय़ा व कालांवाली के नायब तहसीलदार बंसीलाल उपस्थित थे। इस अवसर पर अमरजीत सिंह ने शहीद मदन लाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके उपरांत उन्होंने राजकीय उच्च विद्यालय में निर्माणाधीन एक कमरे का उद्घाटन किया।
    प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच गांव छतरियां और आनंदगढ़ इलेवन की टीमों के मध्य खेला गया। छतरियां की टीम ने टॉस जीतकर आनंदगढ़ की टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। आनंदगढ़ की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 72 रन बनाए। इन 72 रनों में सुनील ने 2 छक्कों और एक चौके सहित 20 गेंदों में नाबाद 28 रनों तथा प्रदीप ने एक छक्के और 3 चौकों सहित 12 गेंदों में 20 रनों का योगदान दिया। छतरियां के गेंदबाज हरीश ने 2 ओवरों में 19 रन देकर एक विकेट तथा राजू ने 2 ओवरों में 25 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए छतरियां की टीम 8 ओवरों में 6 विकेट खोकर 47 रन ही बना सकी जिसमें राजू ने एक छक्के और एक चौके सहित 21 गेंदों में 20 रनों का योगदान दिया शेष कोई बल्लेबाज दो अंकों में नहीं पहुंच पाया। आनंदगढ़ के गेंदबाज अमित गोदारा ने एक ओवर में एक रन देकर 3 विकेट तथा प्रदीप ने 2 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार आनंदगढ़ की टीम ने यह मैच 25 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 28 रन बनाने वाले आनंदगढ़ के प्रदीप को दिया गया। इस अवसर पर सरपंच बलवंत गोदारा, जनचेतना युवा क्लब के प्रधान ओमप्रकाश गोदारा, पायलट भाडिय़ा, धर्मपाल पटवारी, जगतपाल गोदारा, अटलवीर बैनिवाल, दलबीर बैनिवाल, रघुवीर गोदारा, अचलवीर बैनिवाल सहित अनेक लोग उपस्थित थे।


स्पैट के तहत 115 खिलाडिय़ों ने सफलतापूर्वक टैस्ट दिया
ओढ़ां

    स्पैट के तहत खंड ओढ़ां के ग्रामीण राजीव गांधी खेल परिसर नुहियांवाली में सोमवार को कुल 115 खिलाडिय़ों ने सफलतापूर्वक टैस्ट दिया।
    खंड ओढ़ां के स्टेडियम इंचार्ज जिम्रास्टिक प्रशिक्षक राधेश्याम ने बताया कि टैस्ट लेने वालों में निम्रलिखित प्रशिक्षण पीटी व डीपी की ड्युटी लगाई गई। 30 मीटर में बास्केट बॉल प्रशिक्षक महावीर प्रसाद, नछतर सिंह पीटी और रामकुमार, मैडिसन बाल में नेमपाल डीपी और अनिल परिहार, बरोड़ जंप में हरवंस लाल और जीवन कुमार पीटी, 6 गुणा 10 में हरभगवान और रजनी पीटीआई ख्योवाली, फारवर्ड बैंड व रीच में रूप सिंह और बलविंद्र डीपी ओढ़ां, वरटीकल जंप में जिम्रास्टिक प्रशिक्षक राधेश्याम और सुभाष डीपी, 800 मीटर में जूडो प्रशिक्षक ओमप्रकाश बिश्रोई और सरोजबाला पीटीआई तथा पंजीकरण के लिएसिमरनजीत पीटीआई की ड्युटी लगाई गई है।
    उन्होंने बताया कि आज चार स्कूलों राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालांवाली व नुहियांवाली तथा राजकीय उच्च विद्यालय ख्योवाली व आनंदगढ़ के कुल 161 खिलाडिय़ों ने टैस्ट देने के लिए आना था लेकिन उनमें से आज केवल 115 खिलाड़ी ही आ सके जिसका टैस्ट सफलतापूर्वक ले लिया गया है। परिणाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि इन टैस्टों की बारीकी से जांच के उपरांत एक दो दिन में परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।



पंचों सरपंचों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू
ओढ़ां

    हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के तत्वाधान में ओढ़ां सहित सिरसा जिला के सातों खंडों में पंचों सरपंचों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से शुरू हो गया है।
    जिला समन्वयक (बीआरजीएफ) मैनपाल सिहाग ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्यक्रम 28 जनवरी से 21 फरवरी तक चलेगा। जिला सिरसा के सभी 334 गांवों के पंचायतीराज प्रतिनिधियों को लगातार दो दिनों तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला के सभी खंडों में यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एचआइआरडी की ट्रैनिंग टीम द्वारा दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में चाय व खाने आदि की व्यवस्था भी की गई है तथा सभी प्रतिभागियों के लिए एचआइआरडी तथा जिला प्रशासन के सहयोग से ट्रैनिंग किट भी दी जा रही है।
    मैनपाल सिहाग ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य पंचों सरपंचों के क्षमता निर्माण को और अधिक बढ़ाना है ताकि वे गांव के लोगों के साथ मिलकर गांव के विकास का वास्तविक उद्देश्य पूरा कर सकें। इसके लिए उन्हें हरियाणा पंचायतीराज एक्ट, ग्राम सभा व ग्राम पंचायत की बैठकों को आयोजित करने की प्रक्रिया, शामलात भूमि के प्रबंधन, ग्राम निधि, ग्राम पंचायत की आय के साधन, पंचायत के रिकार्ड व खातों के रखरखाव की जानकारी, महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) व ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिला पंचों सरपंचों को गांव स्तर पर कन्या भ्रूणहत्या रोकने के लिए निगरानी कमेटी बनाने, महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र तथा साक्षर महिला समूह के माध्यम से जागरूक करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। एचआइआरडी के दूसरे ट्रेनर बलवान सिंह ने भी पंचायत की आय के स्त्रोत बढ़ाने वाले साधनों के बारे में चर्चा की।
    इस कार्यक्रम में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया, एसईपीओ भूप सिंह, एबीपीओ सुनील कंबोज सहित खंड के पंचायत सचिवों सहित गांव चकेरिया की सरपंच कुलविंद्र कौर, सुखदेव सिंह चोरमार खेड़ा, सुरजीत सिंह किंगरे व अवतार सिंह सालमखेड़ा, पंच कौर सिंह, हरजीत सिंह, रमेश कुमार, गुरजंट सिंह और सुखमंद्र सिंह सहित अनेक गांवों के पंचों व सरपंचों ने भाग लिया।


बहुकौशल विकास केंद्रों का उद्घाटन किया
ओढ़ां

    सांसद डॉ. अशोक तंवर ने कालांवाली रोड पर स्थित ओढ़ां में और गांव खारियां में बहुकौशल विकास केंद्रों का उद्घाटन किया। इन केंद्रों में कम्प्यूटर ट्रेनिंग, टेलरिंग, वेल्डिंग, इलैक्ट्रोनिक व मोबाइल रिपेयर आदि का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। सांसद निधि कोष और जिला प्रशासन के सहयोग से स्थापित इस केंद्रों से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा स्वरोजगाार भी स्थापित कर सकेगें और विभिन्न निजि व सरकारी क्षेत्र की कम्पनियों में रोजगाार पा सकेंगे तथा इन प्रशिक्षण केंद्रो में प्रशिक्षण पाने वाले युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार दिलवाया जाएगा।
    इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कई कम्पनियों से इस बारे में बातचीत हुई है। सभी ब्रांचों में एक बैच में 20 से 30 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। प्रतिदिन 3-3 बैचों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने की अवधि 3 से 6 माह तक होगी। पूरी अवधि का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद पात्र युवाओं को प्रमाण-पत्र भी दिए जाएंगे। इन प्रमाण-पत्रों के आधार पर ये प्रशिक्षणार्थी विभिन्न कार्यालयों में आवेदन दें सकेंगे। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों का संचालन खंड स्तर समिति द्वारा किया जाएगा। जिसमें पंचायती राज  संस्थाओं के सदस्यों के साथ साथ विभागीय अधिकारी भी सम्मिलित होंगे।
    उन्होंने कहा कि ओढ़ां में साढ़े 4 करोड़ रुपये की लागत से आइटीआई केंद्र बनाया जा रहा है जिसके भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा सिरसा जिला में 71 स्कूलों के लिए डिजीटल क्लास रूम की शुरूआत की गई। इस प्रकार के स्मार्ट रूम उपलब्ध करवाने वाला हरियाणा का सिरसा जिला कर्नाटक के बाद देश का पहला जिला है जिसके राजकीय स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थी स्मार्ट क्लास की सुविधा से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत शुरू की गई इस योजना पर दो करोड़ रूपए की राशि खर्च हुई है। इस योजना के लिए जिला प्रशासन द्वारा पीयरसन एजुकेशन सर्विस प्राईवेट लिमिटेड से पांच साल तक के लिए समझौता किया गया है। यह कंपनी इन सभी 71 स्कूलों में स्मार्ट क्लास से संबंधित सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगी। डिजीटल क्लास रूम में स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से केजी से 12वीं तक की शिक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के सभी विषयों में उपलब्ध होगी। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में सभी विषयों को स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।
    इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया, विरेंद्र बीरट, रीना बीरट सरपंच ख्योवाली, दर्शन सिंह मलकाना पूर्व कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष, बलजिंद्र सिंह नंबरदार, बीकानेर मंडल रेल उपभोक्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य अमित सोनी, जगसीर मिठडी, आनंद बियानी, अवतार सिंह सालमखेड़ा, जग्गा सिंह जगमालवाली, डीसी कालांवाली, कुंदन सिंह, हीरा कुंडर युवा कांग्रेस नेता, रुपिंद्र सिंह कुंडर पूर्व सरपंच, कौर सिंह कुंडर, अमृतपाल बराड़, गुरनाम सिंह कुंडर और रामप्रसाद गोदारा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment