Loading

21 January 2014

समाचार-:

  • उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी-दया याचिका पर फैसले में देरी के आधार पर मृत्युदंड को आजीवन कारावास में बदला जा सकता है।  १५ लोगों की मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदला।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल का धरना वर्षा के बावजूद दूसरे दिन भी जारी।
  • श्रीलंका ने २५ और भारतीय मछुआरों को गिरफ्‌तार किया।
  • सीमा सुरक्षाबल ने पाकिस्तान से लगी पंजाब की सीमा पर हुई मुठभेड़ में तीन पाकिस्तानी नागरिकों को मार गिराया।
  • सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में हारीं।
-----
उच्चतम न्यायालय ने  व्यवस्था दी है कि सरकार द्वारा दया याचिका पर कोई फैसला लेने में देरी के आधार पर मृत्युदंड को कम कर आजीवन कारावास में बदला जा सकता है। ंन्यायालय ने चंदन तस्कर वीरप्पन के चार सहायकों सहित मौत की सजा पाये १५ लोगों की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया है। साथ ही न्यायालय ने यह भी कहा है कि पागलपन और स्किज+ोफ्रेनिया के पीड़ितों को फांसी नहीं दी जा सकती। उच्चतम न्यायालय ने खालिस्तानी आतंकवादी देवेन्द्र पाल सिंह भुल्लर के मामले में अपने ही फैसले को बदलते हुए यह व्यवस्था दी। पहले न्यायालय ने इस मामले में कहा था कि दया याचिका पर फैसला आने में देरी को मृत्युदंड में कमी करने का आधार नहीं बनाया जा सकता है। लेकिन मानसिक रुप से अस्वस्थ अभियुकतों के मामले में ऐसा किया जा सकता है। आज के इस फैसले से कई मामलों पर असर पड़ सकता है। इनमें राजीव गांधी हत्या के तीन अभियुक्तों की याचिका भी शामिल है जिन्होंने तीन वर्ष पहले राष्ट्रपति द्वारा अपनी दया याचिका ठुकराये जाने को चुनौती दी है। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता वाली पीठ ने दया याचिका को निपटाने और मौत की सजा दिये जाने के दिशानिर्देश तय करते हुए व्यवस्था दी है कि ऐसे कैदियों को अपनी दया याचिका नामंजूर होने की सूचना दी जानी चाहिए और फांसी से पहले अपने परिवार के सदस्यों से मिलने का मौका भी दिया जाना चाहिए। न्यायालय ने कहा कि मृत्युदंड सहित किसी भी कैदी को एकान्त में रखा जाना असंवैधानिक है और जेलों में इसकी अनुमति नहीं होनी चाहिए। न्यायालय की पीठ ने यह फैसला मौत की सजा पाये १५ कैदियों की याचिकाओं पर सुनाया। उच्चतम न्यायालय ने यह भी कहा है कि जेल अधिकारियों को ऐसे कैदियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करानी जरूरी है ताकि वे अपनी बीमारी या दया याचिका में फैसले पर देरी के आधार पर सजा बदलने के लिए न्यायालय का दरवाजा खटखटा सकें। 
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने केन्द्र सरकार के साथ किसी भी तरह की  बातचीत की सम्भावना से इंकार किया है और दिल्ली पुलिस के उन कर्मियों पर कार्रवाई की मांग की है जिन्होंने राज्य सरकार के कुछ मंत्रियों का आदेश मानने से इंकार कर दिया था। उन्होंने कहा कि वे तब तक धरना जारी रखेंगे जब तक उनकी मांगें मान नहीं ली जाती। श्री केजरीवाल ने अपने समर्थकों से कहा है कि वे इस आन्दोलन में शामिल हों। उन्होंने धमकी दी है कि उनके लाखों समर्थक राजपथ पर इकट्ठा होकर गणतंत्र दिवस समारोहों में रूकावट डाल सकते हैं। श्री केजरीवाल ने कल पूरी रात धरना स्थल पर बिताई। इस बीच, आम आदमी पार्टी के सैकड़ों समर्थकों ने कॉन्स्टीच्यूशनल क्लब के पास पुलिस बैरिकेट तोड़ने की कोशिश की और पुलिस विरोधी नारे लगाये। खराब मौसम के बावजूद श्री केजरीवाल ने अपनी कार में बैठकर बड़ी संख्या में आम लोगों की शिकायतें सुनी। धरने के कारण मध्य दिल्ली के मैट्रो स्टेशन बंद कर दिये जाने के कारण आम लोगों को काफी असुविधा हुई। पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन और रेसकोर्स मैट्रो स्टेशन अगली सूचना तक बंद रहेंगे। पुलिस ने धरना स्थल की घेराबंद की हुई है। इस ओर आने वाले सभी रास्ते भी बंद कर दिये गये हैं। श्री केजरीवाल ने धरनास्थल बदल कर जन्तर मन्तर पर करने का केन्द्र सरकार का अनुरोध नहीं माना है। गृहमंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से कहा है कि आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं से निपटने में संयम बरतें। दिल्ली पुलिस आयुक्त बी० एस० बस्सी ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे के साथ नॉर्थ ब्लॉक में बैठक की।
-----
विभिन्न राजनीतिक दलों ने कुछ पुलिस अधिकारियों के कथित ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के धरने की कड़ी आलोचना की है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल सरकार अपनी जिम्मेदारी से भाग रही है और दिल्ली को अराजकता के माहौल में धकेल रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि श्री केजरीवाल को यह समझना चाहिए कि धरना देने से सरकार नहीं चलती। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने कभी नियमों की परवाह नहीं की हैं।

जब आईआरएसएस के अधिकारी रहे तब भी वह नियम कानून का कोई पालन उन्होंने कभी किया नहीं। इसलिए मुझे कोई आश्चर्य नहीं है कि जिस प्रकार के वे बातचीत कर रहें हैं वह सब आपके सामने हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने इस धरने को आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की मिलीभगत बताया है। पार्टी नेता प्रकाश जावडेकर ने गणतंत्र दिवस के बारे में श्री केजरीवाल की टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने सेना के जवानों का अपमान किया है और उनका धरना भ्रष्टाचार के मुद्दे से ध्यान हटाने का प्रयास है।

आम आदमी को परेशानी हो रही हैं, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने संविधान और सेना का अनादर किया है। २६ जनवरी परेड के मायने क्या है? मायने ये हैं कि इस अवसर पर देश हमारी सीमाओं की रक्षा करने वाले जवानों को सलामी देता हैं। यह गर्व का दिन है इस दिन हमने लोकतांत्रिक संविधान अपनाया और इसे आज+ादी के दिन की तरह याद किया जाता है। वह २६ जनवरी के महत्व को कम करना चाहते हैं।

उधर, आम आदमी पार्टी के श्री गोपाल राय ने धरने की वकालत करते हुए कहा है कि यह आम आदमी के हित में है। आकाशवाणी से बातचीत में उन्होंने दावा किया कि केन्द्र सरकार मेट्रो स्टेशनों को बंद कर और शहर के महत्वपूर्ण चौराहों पर यातायात रोककर लोगों के लिए असुविधा पैदा कर रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस लोगों को धरनास्थल पर पहुंचने और उसमें शामिल होने से रोक रही है। श्री राय ने इस बात से इंकार किया कि दिल्ली सरकार का रोजमर्रा का प्रशासनिक कामकाज प्रभावित हुआ है।

जहां तक काम की बात है काम दिल्ली के सारे चल रहे हैं। जितने फैसले सरकार ने लिए है सारे फैसलों पर आगे बढ़ने का काम चल रहा है। जि+ला अधिकारी दिल्ली कर्मचारी इसको आगे लेकर बढ़ रहे हैं। फाइलों पर सिग्नेचर करने का काम हैं वो यहां से ज+ारी रहेगा।
-----
इस बीच, भाजपा कार्यकर्ताओं ने केजरीवाल के धरने के विरोध में उसी स्थल पर  अपना अलग धरना शुरू कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दिल्ली के भाजपा अध्यक्ष विजय गोयल और अन्य नेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।
-----
श्रीलंका की नौसेना ने आज सवेरे अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा का उल्लंघन करने पर २५ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया और उन पर श्रीलंका की समुद्र सीमा में अवैध रूप से मछली पकड़ने का आरोप लगाया है। आकाशवाणी से बातचीत में नौसेना के प्रवक्ता कोसला वर्णकुलसूर्य ने कहा कि इन भारतीय मछुआरों को डेल्फ्‌ट द्वीप के निकट गिरफ्तार किया गया और उनकी छह नौकाएं जब्त कर लीं गई हैं। ब्यौंरा हमारे संवाददाता से

भारत और श्रीलंका के बीच सभी मछुआरों को छोड़ने के फैसलें के कुछ ही दिन बाद आज श्रीलंका की नौसेना ने एक बार फिर २५ भारतीय मछुआरों को अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया। इस बीच १८१ मुक्त किए गए भारतीय मछुआरें वापस देश जाने का इंतजार कर रहे हैं, और अन्य ५९ के लिए अभी छोड़ने के आदेश दिए जाने बाकी हैं। दोनों देशों के मछुआरों, संघों की बैठक चेन्नई में अगले सप्ताह होने की आशा है। विदेश मंत्री जी.एस बेरेल इस महीने भारत दौरे पर जाएंगे। और इस विषय पर नई दिल्ली से वार्ता जारी रखेंगे। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो।

पिछले सप्ताह भारत और श्रीलंका के बीच एक दूसरे के सभी गिरफ्तार मछुआरों को छोड़े जाने और मछली पकड़ने की वैकल्पिक पद्धतियों को बढ़ावा देने पर चर्चा कराने की सहमति हुई थी। दोनों देशों के मछुआरे संघों के प्रतिनिधियों की बैठक अगले सप्ताह चेन्नई में होने की संभावना है।
-----
पाकिस्तान के साथ पंजाब सीमा की निगरानी कर रहे सीमा सुरक्षाबल बी एस एफ ने अमृतसर सैक्टर से भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहे तीन पाकिस्तानियों को मार गिराया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उनके पास से दो पिस्तौलें, गोलियां, एक मोबाइल फोन और सिमकार्ड बरामद किया गया है।

इस वर्ष में यह दूसरी बार हुआ है जब बीएसएफ ने पाकिस्तान की तरफ भारतीय सीमा में घुसपैठ करने या हिरोईन की तस्करी करने वालों को गोलीबारी के बाद सीमा पर ही ढेर कर दिया है। इससे पहले ३ जनवरी को २ पाकिस्तानी स्मगलरों को मार गिराया गया था। इस दोैरान बीएसएफ द्वारा आज फिरोजपुर सैक्टर में १७ किलोग्राम और अमृतसर सैक्टर में २० किलोग्राम हिरोईन जब्त की गई है। यह इस वर्ष में पकड़ी गई नशीलें पदार्थ की सबसे बड़ी खेप है। अब तक कुल ६२ किलोग्राम हिरोईन जब्त की जा चुकी है। अमृतसर से मनिंदर मोंगा के साथ मैं राजेश बाली, आकाशवाणी समाचार, जालंधर।

पंजाब सीमा के महानिरीक्षक अजय कुमार तोमर ने आकाशवाणी को बताया कि इन घुसपैठियों को कल देर रात पुल मोरां इलाके में एक संक्षिप्त मुठभेड़ में मार गिराया गया। पाकिस्तान रेंजर्स को इसकी सूचना दे दी गई है।
-----
नियंत्रण रेखा पार से व्यापार के दौरान बृहस्पतिवार को मादक पदार्थ जब्त किये जाने के बाद एक पाकिस्तानी ट्रक चालक की गिरफ्‌तारी को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच गतिरोध के चलते नियंत्रण रेखा के आर-पार साप्ताहिक बस सेवा रोक दी गई है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कल कारवां-ए-अमन बस को श्रीनगर-मुजफ्‌फराबाद मार्ग पर नहीं चलने दिया। चक्कन दा बाग - पुंछ की साप्ताहिक बस सेवा भी पकिस्तानी अधिकारियों ने रोक दी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने इस बारे में केन्द्र सरकार को विस्तृत रिपोर्ट सौंपी है।
-----
अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में कल अंतर्राष्ट्रीय सेना के एक ठिकाने पर हुए आत्मघाती बम हमले में नौ हमलावर और एक विदेशी सैनिक मारा गया। अंतर्राष्ट्रीय सेना मुख्यालय ने कल काबुल में एक संक्षिप्त विज्ञप्ति बताया था कि उसका एक फौजी दक्षिणी अफगानिस्तान में हमलावरों द्वारा पूरे तालमेल के साथ किये गये हमले में मारा गया। विज्ञप्ति में हमले के स्थान का पूरा ब्यौरा नहीं दिया गया।
-----
मॅलबर्र्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में आज महिलाओं के डबल्स के क्वार्टर फाइनल में भारत की सानिया मिर्जा और जिम्बाब्वे  और कारा ब्लैक की जोड़ी को शीर्ष वरीयता प्राप्त इटली की जोड़ी सारा एरानी और रॉबर्टा विन्सी ने २-६, ६-३, ४-६ से हरा दिया। उधर, पुरूषों के सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में स्पेन के डेविड फरेर को चैक गणराज्य के थॉमस बेर्डिच से १-६, ४-६, ६-४, ४-६ से हार का सामना करना पड़ा। विश्व की चौथे नम्बर की खिलाड़ी चीन की ली ना और कनाडा की यूजीन बाउचर्ड इस बार के पहले ग्रेंडस्लेम में महिलाओं के सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंच गई है। क्वार्टर फाइनल में ली ने इटली की फ्लाविया पेनेट्टा को और यूजीन ने सर्बिया की अना इवानोविच को हराया। कल एक अन्य क्वार्टर फाइनल में विश्व की नम्बर दो खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेन्का का मुकाबला पॉलैंड की एग्नियेस्का रडवांस्का से और रोमानिया की सिमोना हालेप का स्लोवाकिया की डोमोनिका सिबुलकोवा से होगा।
-----
महाराष्ट्र में ठाणे की सत्र अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार आयकर विभाग के संयुक्त आयुक्त संजीव घई को सशर्त जमानत दे दी है। सत्र न्यायाधीश एम सी खड़के ने कल पारित आदेश में कहा है कि घई को हर महीने की तीस तारीख को सीबीआई के सामने पेश होना पड़ेगा। घई को तीस हजार रूपये की जमानत और इतनी ही राशि का मुचलका जमा कराने का भी आदेश दिया गया है। सशर्त जमानत के आदेश में न्यायाधीश ने कहा है कि घई सबूतों के साथ छेड़छाड़ न करें और जांचकर्ताओं के साथ सहयोग करें। दिसम्बर २०१३ के अन्तिम सप्ताह में सीबीआई ने संजीव घई को गिरफ्तार किया था। उन पर आरोप था कि उन्होंने ठाणे के एक व्यापारी को करवंचना के मामले से बचाने के लिए कथित रूप से साढे तीन लाख रूपये की घूस ली थी।
-----
तमिलनाडु से राज्यसभा की छह सीटों के लिए अगले महीने की सात तारीख को वोट डाले जाएंगे। इनके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम आज शुरू हो गया। डी एम के सदस्य तिरूचि शिवा ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस महीने की २८ तारीख तक नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे जिनकी जांच अगले दिन होगी। ३१ जनवरी तक नाम वापिस लिये जा सकते हैं। राज्यसभा के छह सदस्यों का कार्यकाल दो अप्रैल को पूरा हो जाने की वजह से ये स्थान खाली हो रहे हैं। जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें केन्द्रीय मंत्री जी के वासन और पूर्व केन्द्रीय मंत्री जयंती नटराजन भी शामिल हैं।
-----
तमिलनाडु में तिरूवैयारू में १६७वां सद्गुरू श्री त्यागराज आराधना उत्सव का आज समापन हो रहा है। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष श्रीरंगराजन ने पिछले शुक्रवार को इस उत्सव का उद्घाटन किया था।
-----
मालदीव और श्रीलंका आपस में तीन समझौते करेंगे। मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की आज से शुरू हो रही तीन दिन की श्रीलंका की सरकारी यात्रा के दौरान इन समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे।
-----
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में ६२ अंक की बढ़त के साथ २१ हजार २६७ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ४५  अंक बढ़कर २१ हजार २५० पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ११अंक की वृद्धि के साथ ६ हजार ३१५ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १४ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ४८  पैसे बोली गई।
-----
सातवां जयपुर साहित्य उत्सव आज समाप्त हो रहा है। पांच दिन से चल रहे इस उत्सव में १५ देशों के लगभग ं२४० लेखक, समालोचक और इतिहासकार हिस्सा ले रहे हैं।
-----

No comments:

Post a Comment