Loading

25 January 2014

 समाचार :

  • दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के वीडियो में एक व्यक्ति को पीटते हुए दिखाने के आरोप में तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित किया।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने तीन बिजली वितरण कंपनियों की महालेखा परीक्षक द्वारा जांच पर रोक लगाने से इनकार किया।
  • सीबीआई ने तीन शहरों के हैकिंग ठिकानों पर छापे मारे। एक व्यक्ति गिरफ्तार।
  • सीरिया सरकार और विपक्ष पहली बार सीधी बातचीत के लिए सहमत।
  • ऑकलैंड में, तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड से पहले बल्लेबाजी करने को कहा।
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस के महिला सिंगल्स फाइनल में आज चीन की ली ना का मुकाबला स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा से।
--------
दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी के वीडियो में एक व्यक्ति को पीटते हुए दिखाने के आरोप में तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। दिल्ली पुलिस के अनुसार इन तीनों पुलिसकर्मियों के खिलाफ इस मामले में जांच लंबित थी। इन्हें अगले आदेश तक निलंबित रखने का फैसला किया गया है।
--------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने विद्युत वितरण कंपनियों के खातों का आडिट नियंत्रक और महालेखा परीक्षक-सीएजी, द्वारा कराये जाने के दिल्ली सरकार के निर्णय पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। न्यायालय ने बी.एस.ई.एस. राजधानी पॉवर लिमिटेड, रिलायंस अनिल धीरूभाई अम्बानी ग्रुप बी.एस.ई.एस. यमुना पॉवर लिमिटेड और टाटा पॉवर डेल्ही डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड को आडिट में सीएजी के साथ सहयोग करने को कहा है। न्यायालय ने सीएजी से तब तक अपनी रिपोर्ट न देने को कहा है जब तक विद्युत वितरण कंपनियों की याचिका पर सुनवाई नहीं हो जाती। इस मामले में सुनवाई १९ मार्च को होनी है। न्यायालय ने कहा कि इस मामले में विस्तार से सुनवाई की जरूरत है। 
--------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई, ने अमरीकी खुफिया एजेंसी-एफबीआई, की सूचना पर मुम्बई, पुणे और गाजियाबाद के अनेक हैकिंग ठिकानों पर छापा मारा है। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के उल्लंघन के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया है। सीबीआई की प्रवक्ता कंचन प्रसाद ने आकाशवाणी को बताया कि यह एक बड़ी कार्रवाई है, जिसमें चीन, रोमानियां और अमरीका की एजेंसियां एक साथ मिलकर साइबर अपराधियों के खिलाफ काम कर रही हैं।
--------
जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे भारत की तीन दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। वे गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। अपनी यात्रा के दौरान श्री आबे, भारत के साथ जापान के संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह के साथ वार्षिक शिखर वार्ता में भाग लेंगे।

विदेश मंत्रालय में जापान प्रभाग के प्रभारी संयुक्त सचिव गौतम बम्बावाले ने बताया कि दोनों प्रधानमंत्रियों और दोनों देशों के शिष्टमंडलों के बीच होने वाली बातचीत में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों सहित आपसी संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी। 
--------
भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के आगामी द्विवार्षिक चुनाव के लिए जिन सात उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है उनमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी. पी ठाकुर, सत्यनारायण जटिया और विजय गोयल शामिल हैं।

अन्य उम्मीदवारों में पार्टी उपाध्यक्ष प्रभात झा को मध्य प्रदेश से आर. के. सिन्हा को बिहार से, और राम नारायण डूडी तथा नारायण पंचारिया को राजस्थान नामित किया गया है।

पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद ये नाम तय किए गए।

उधर, केंद्रीय कृषिमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पाटर्ीे-एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने भी राज्यसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। एनसीपी के दूसरे उम्मीदवार मजीद मेमन और शिवसेना के उम्मीदवार राजकुमार धूत ने भी अपने नामांकन पत्र भरे हैं।

राज्य सभा का चुनाव ७ फरवरी को होना है जबकि नामांकन भरने की प्रक्रिया २८ जनवरी को समाप्त हो रही है।
--------
असम में प्रतिबंधित नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड,- संगबिजित गुट के चार कट्टर उग्रवादियों ने चिरांग और सोनितपुर जिलों में आत्मसमर्पण कर दिया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दो उग्रवादियों ने सोनितपुर जिले में सेना के अधिकारियों के सामने जबकि दो अन्य उग्रवादियों ने चिरांग में प्रशासन के समक्ष समर्पण किया। इन लोगों ने हथियार और गोला-बारूद भी जमा कराये। असम पुलिस ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड -संगबिजित गुट और कामतापुर लिब्रेशन ऑर्गनाइजेशन के १८ उग्रवादियों के बारे में जानकारी देने के लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की है।

इस बीच, पूरे राज्य में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर कड़ी चौकसी बरती जा रही है।

गणतंत्र समारोह के मद्देनज+र गोवहाटी सहित पूरे प्रदेश में हर आने जाने वाले रास्ते पर गस्त बढ़ा दी गई है। रेलवे लाइन पर भी निगरानी रखी जा रही है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार बृहस्पतिवार को दीमाहासो जिले में जो बम विस्फोट की वारदात हुई वो बम उग्रवादी द्वारा गोवहाटी में विस्फोट के लिए ले जा रहे थे। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गोवहाटी।
--------
के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज÷÷ एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
--------
सीरिया सरकार और विपक्ष ने पहली बार सीधी बातचीत पर सहमति व्यक्त की है। संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लख्दर ब्राहिमी ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में इस आशय की घोषणा की।

श्री ब्राहिमी ने कहा कि दोनों प्रतिनिधिमण्डलों के साथ कई बैठकों के बाद सीरिया को बचाने के प्रयास में दोनों पक्ष शनिवार को संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में सीधी बातचीत शुरू करने पर सहमत हुए।

कल दिनभर चली अलग अलग बैठकों के संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिनिधि लखद्दर ब्राह्मिनी कहा कि दोनों पक्ष शनिवार से त्रिपक्षीय वार्ता के लिए राजी हो गए है। ब्राह्मिनी ने बताया कि यह कदम सीरिया के भविष्य को देखते हुए उठाया गया है। उन्होंने बताया कि उनकी बातचीत सार्थक रही है। और दोनों पक्ष आगे की बैठक का इंतजार कर रहे है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार जिनेवा।
--------
दक्षिणी सूडान में पूर्वी अफ्रीकी देशों की मध्यस्थता में कल से लागू संघर्ष विराम के बाद सरकार और विपक्षी सैनिकों के बीच कुछ स्थानों पर झड़पे हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बताया कि राष्ट्रपति सल्वा कीर और पूर्व उपराष्ट्रपति रिक माचर के समर्थकों के बीच संघर्ष विराम कल शाम से लागू हो गया।

प्रवक्ता ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र खतरे में फंसे नागरिकों को बचाने का काम जारी रखेगा। संयुक्त राष्ट्र ने सभी पक्षों से संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और उसके प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।
--------
दिल्ली सरकार ने अनुबंध पर काम करने वाले और अस्थाई कर्मचारियों को नियमित करने की नीति तथा दिशानिर्देश बनाने के लिये एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया ने नयी दिल्ली में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि १३ सदस्यीय समिति का नेतृत्व मुख्य सचिव एस के श्रीवास्तव करेंगे। उन्होंने कहा कि समिति को इस बारे में एक महीने के अन्दर नीति बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। सरकार ने नये नियम के तहत भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक अपने विभिन्न विभागों से अस्थायी कर्मचारियों को हटाने पर रोक लगा दी है।
--------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दृढ़तापूर्वक कहा है कि हमारे देश को महाशक्ति में बदलने के लिये स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों के साथ महिलाओं और युवाओं को सशक्त करना अत्यंत आवश्यक है। वे कल वर्धा के निकट सेवाग्राम में स्थानीय निकाय के बारे में पार्टी के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे थे जो चुनाव तैयारियों के पहले आयोजित की गई थी। श्री गांधी ने कहा कि पार्टी ने एक नई नवीन पहल की है जिसके तहत चुनावी घोषणा पत्र स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करके जारी किया जायेगा।

हमने एक नए तरीके से मेनिफेस्टो बनाने की बात शुरू की है और जो भी हमारे स्टेट्स होल्डरस्‌ उनसे जाकर हमने पूछा कि आपको मेनिफेस्टो में क्या चाहिए? और जब आप हमकों बताओगें, हम उसे मेनिफेस्टो में डालकर जब सरकार आयेगी हमारी तो उसके लागू करेंगे। तो आपकी आवाज मेनिफेस्टो मे जायेगी फिर सरकार आपकी आवाज पर एक्शन लेगी।
--------
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज शाम सात बजे राष्ट्रपति का, राष्ट्र के नाम संबोधन प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति का यह संदेश आकाशवाणी के एफएम स्टेशनों और विविधभारती सहित सभी चैनलों पर प्रसारित किया जाएगा। इस कारण आकाशवाणी के क्षेत्रीय भाषाओं के राष्ट्रीय समाचार बुलेटिनों के प्रसारण समय में परिवर्तन किया गया है।

आज शाम प्रसारित होने वाला षाम सात बजे का हिंदी समाचार बुलेटिन और षाम सात बजकर ५ मिनट पर खेल समाचार प्रसारित नहीं होंगे। शाम ७ बजकर ३५ मिनट पर प्रसारित होने वाला कार्यक्रम सामयिकी, षाम आठ बजे का अंगे्रजी समाचार बुलेटिन और षाम आठ बजकर ५ मिनट पर प्रसारित होने वाला अंगे्रजी स्पोर्टस बुलेटिन भी प्रसारित नहीं होगा। रात साढ़े नौ बजे प्रसारित होने वाला राष्ट्रीय कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है।

क्षेत्रीय भाषाओं के आज शाम प्रसारित होने वाले समाचार बुलेटिनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है।
--------
डाक विभाग अपना एटीएम खोलने के लिये पूरी तरह तैयार है। केन्द्रीय संचार एंव सूचना प्रौधोगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को मुंबई में पत्रकारों को बताया कि भारतीय डाक विभाग डाक-बचत बैंक खाता धारकों के लिये नयी दिल्ली, बंगलौर और चेन्नई में ५ फरवरी को एटीएम आरम्भ करेगा। 
--------
ऑकलैंड में भारत के साथ तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड ने २७ ओवर में ०१ विकेट पर १५० रन बना लिए हैं। इससे पहले भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने एक बदलाव करते हुए इशांत शर्मा की जगह वरूण आरोन को टीम में शामिल किया है। न्यूजीलैंड ने कॉयल मिल्स के स्थान पर तेज गेंदबाज हेमिश बेनेट को टीम में लिया है। 
--------
आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस चेम्पियनशिप में आज मेलबर्न में महिला सिंगल्स के फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त चीन की ली-ना का मुकाबला स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा के बीच होगा।

पुरुषों के डबल फाइनल आज खेले जाएंगे। 
--------
समाचार पत्रों से
दिल्ली के मुख्यमंत्री के धरने पर सुप्रीम कोर्ट के इस सवाल को दैनिक जागरण ने सुर्खी बनाया है कि क्यों नहीं रोका धरना? दैनिक भास्कर लिखता है- भीड़ धरनास्थल तक पहुंची कैसे ? देशबंधु का कहना है कि धरना देकर फंसे केजरीवाल। एक युवक को बुरी तरह पीटने और उसके पैसे छीनने के वीडियो के आधार पर दिल्ली पुलिस के तीन सिपाहियों को सस्पेंड किये जाने की खबर कई अखबारों में है। दिल्ली के कानून मंत्री के बारे में नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- पेशी की जगह पतंगबाजी।
दैनिक भास्कर और नई दुनिया ने शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे का बयान प्रकाशित किया है कि केजरीवाल से बेहतर सरकार तो राखी सावंत चला लेती।
पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के सामूहिक दुष्कर्म मामले पर सुप्रीम कोर्ट के स्वयं संज्ञान लेने और राज्य सरकार को नोटिस भेजने को दैनिक जागरण और जनसत्ता ने महत्व दिया है।
डीएमके प्रमुख करूणानिधि के पुत्र अलगिरि को पार्टी से निलम्बित किये जाने को लगभग सभी समाचारपत्रों ने पहले पन्ने पर जगह दी है। दैनिक जागरण ने सेवाग्राम में राहुल गांधी के उस बयान का जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने सांसद निधि योजना बंद किये जाने का खुलकर समर्थन तो नहीं किया है, लेकिन यह जरूर कहा कि आधे संसद सदस्य नहीं चाहते सांसद निधि।
अमर उजाला ने वाराणसी में माधुरी दीक्षित के साथ हजारों लोगों के बेटी के हक में शपथ लेने की खबर सचित्र प्रकाशित की है,
बिजनेस भास्कर ने लिखा है कि वर्ष २००५ से पहले के नोटों को चलन से बाहर करने को लेकर हड़कम्प। पत्र ने रिजर्व बैंक की यह सलाह भी दोहराई है कि लोग इन नोटों को बदलना शुरू कर दें। 
--------

No comments:

Post a Comment