Loading

10 February 2014

समाचार

  •  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा-अगर जनलोकपाल विधेयक पास नहीं होता है तो वे अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने इसे जिम्मेदारी से भागने की चाल बताया।
  • दिल्ली पुलिस ने १४ वर्षीय एक मणिपुरी लड़की के साथ दुष्कर्म मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया।
  • ओडिशा में नाव दुर्घटना में मरने वालों की संख्या १३ हुई, २० लोग अब भी लापता ।
  •  ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एंजेसी की चिंताओं पर विचार के लिए सहमत।
  • मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ६० मिनट से अधिक के वर्ग मे बांगलादेश के वृत्तचित्र ÷आर यू लिसनिंग' को सर्वश्रेष्ठ गोल्डन कोंच डॉक्यूमेंटरी सम्मान।
  • १५ साल की रूसी खिलाड़ी यूलिया लिप्नितस्काया सोची शीतकालीन ओलिम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की स्केटर।
-------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने धमकी दी है कि अगर जनलोकपाल विधेयक अन्य पार्टियों के समर्थन के अभाव में राज्य विधानसभा ने पारित नहीं किया, तो वे इस्तीफा दे देंगे। कल रात नई दिल्ली में श्री केजरीवाल ने कहा कि अगर विवादित कानून को विधानसभा की मंजूरी नहीं मिली, तो उन्हें पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं है।
 
देश से भ्रष्टाचार दूर करने के लिए अगर सौ बार मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी तो सौ बार मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने के लिए तैयार हूं। भ्रष्टाचार से देश को मुक्ति दिलानी है।
श्री केजरीवाल ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए जनलोकपाल विधेयक लाना आम आदमी पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक है। इस बीच, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने जनलोकपाल विधेयक पर श्री केजरीवाल के इस्तीफे की धमकी को जिम्मेदारी से भागने की चालाक तरकीब बताया है। पार्टी ने कहा है कि अगर प्रस्तावित विधेयक प्रक्रियाओं के मुताबिक पेश किया गया, तो वह उसका समर्थन करेगी। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख अरविन्दर सिंह लवली ने कहा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। भारतीय जनता पार्टी के नेता विजय गोयल ने कहा कि आम आदमी पार्टी अपनी जिम्मेदारियों से भाग रही है।
 
वो जनलोकपाल बिल को केवल अपना पॉलीटिक्ल एक टूल बना रहे हैं, हथियार बना रहे हैं और जो गर्वनेंस के की इश्यूज हैं उनसे भाग रहे हैं। वो अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं।
-------
दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल विधेयक पारित न होने की स्थिति में इस्तीफा दे देने की मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की घोषणा का अन्ना हजारे ने समर्थन किया है। केजरीवाल ने कल शाम दिल्ली में महाराष्ट्र सदन में अन्ना हजारे से मुलाकात की और उन्हें जनलोकपाल और स्वराज विधेयक विधानसभा में पेश करने की आप सरकार की योजना के बारे में बताया। केजरीवाल के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं के सवालों के जवाब में अन्ना हजारे ने कहा कि अगर लोकपाल विधयेक पारित नहीं हुआ तो केजरीवाल को इस्तीफा दे देना चाहिए।
-------
तेलंगाना गठन संबंधी विधेयक मंगलवार को संसद में पेश किए जाने की संभावना है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने आकाशवाणी को बताया कि संसद में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पेश करने की अनुशंसा करने वाली फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय के ज+रिए राष्ट्रपति को भेज दी गई है। प्रवक्ता के अनुसार राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने की आज संभावना है।
-------
दिल्ली पुलिस ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है जो १४ वर्षीय एक मणिपुरी लड़की से दुष्कर्म मामले की जांच करेगा। पुलिस ने कहा कि दक्षिणी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त बी. एस. जयसवाल के नेतृत्व में गठित एस.आई.टी. ने कल मजिस्ट्रेट के समक्ष लड़की का बयान दर्ज कराया। इस मामले के आरोपी आशीष उर्फ विक्की को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस ने कहा कि एस.आई.टी. मामले की गहनता से जांच करेगी, वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाएगी और जल्द से जल्द आरोपपत्र दायर करेगी।
-------
भारतीय ओलिम्पिक महासंघ के चुनावों में एन. रामचंद्रन को अध्यक्ष निर्वाचित किए जाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति-आई. ओ. सी. में भारत के लौटने का रास्ता साफ हो गया है। विश्व स्क्वॉश संघ के प्रमुख, ६५ वर्षीय रामचन्द्रन का अध्यक्ष के रूप में निर्वाचन एक औपचारिकता भर था क्योंकि इस पद के लिए सिर्फ वे ही अकेले उम्मीदवार थे। भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष राजीव मेहता को निर्विरोध महासचिव चुना गया है। अखिल भरतीय टेनिस संघ के अध्यक्ष अनिल खन्ना निर्विरोध कोषाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। नवनिर्वाचित अध्यक्ष एन रामचंद्रन ने बताया कि आईओसी के पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया से पूरी तरह से संतुष्ट है।
 
हमने आईओसी की टीम से कहा है कि वो इस रिपोर्ट को आईओसी के बोर्ड तक पहुंचाकर भारतीय खिलाड़ियों का तिरंगे के तले दोबारा खेलना जल्द से जल्द सुनिश्चित करें।
-------
ओडिशा में सम्बलपुर जिले के पितापल्ली के निकट हीराकुड जलाशय में एक सौ दस मुसाफिरो को ले जा रही एक मोटर बोट के पलटने से पांच महिलाओं और दो बच्चों सहित कम से कम तेरह लोग डूब गए हैं। इस हादसे में बीस लोग लापता हैं। अब तक अस्सी लोगों को बचाया जा चुका है। रात को फ्लैश लाइट्स की मदद से बचाव कार्य जारी रहा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि नौका में पिकनिक मनाने जा रहे लोगों का एक समूह और कुछ स्थानीय लोग सवार थे।
 
ओड़िशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल और अन्य स्वयं सेवक बांध से शव निकालने में लगे हुए हैं। अपुष्ट सूत्रों का दावा है कि बचाव दल ने अब तक १६ शव निकाले हैं। शवों को वी एस एस मेडिकल कालेज अस्पताल में ले जाया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। राज्य सरकार ने घायल हुए सभी लोगों पर अपने वाले खर्च की राशि को वहन करने की घोषणा की है। भुवनेश्वर से प्रकाश दास की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार।
-------
आंध्र प्रदेश में आदिम जनजातीय चेन्चू समुदाय के सदस्यों ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना-मनरेगा के तहत एक सौ छब्बीस रुपये औसत दिहाड़ी प्राप्त की। इस राज्य में इस योजना के तहत दी जाने वाली औसत दिहाड़ी से बीस प्रतिशत अधिक है। इस जनजाति के लोग इस समय राज्य के सिर्फ पांच जिलों-महबूबनगर प्रकासम, कुरनूल, नलगोंडा और गुंटूर में बसे हैं। स्थानीय प्रशासन से रोजगार और बेहतर खाद्य सुरक्षा मुहैया कराने के आश्वासन मिलने और अन्य कई उपायों के बाद करीब ३३ हजार लोगों ने खुद को मनरेगा योजना के तहत पंजीकृत करवाया।
-------
ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की चिंताओं पर विचार के लिये सहमत हो गया है । पिछले दो दिनों में दोनो पक्षों के बीच तेहरान में परमाणु सहयोग पर वार्ता हुई । इस वार्ता में सात नए व्यावहारिक कदमों पर सहमति बनी है। इन कदमों पर अमल १५ मई तक किया जाना है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी  ने बताया कि ईरान ने परमाणु सहयोग के उपायो की सूची तैयार कर ली है।
-------
सीरिया सरकार और विद्रोही विपक्ष के बीच दूसरी शांति वार्ता आज जिनेवा में शुरू हो रही है। सीरिया सरकार का प्रतिनिधिमंडल जिनेवा पहुंच चुका है और विद्रोही विपक्ष ने बातचीत में भाग लेने पर सहमति जताई है। संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लखदर ब्राहिमी दोनों पक्षों के बीच मध्यस्थता करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीरिया संकट का राजनीतिक समाधान ढूंढने की कोशिश में यह वार्ता आयोजित की गई है।
 
जिनेवा में सीरिया सरकार और विपक्ष के प्रतिनिधि तीसरे दौर की सीधी बातचीत के लिए ऐसे समय मिल रहे हैं जब होम्स में उनके बीच फंसे पड़े लोगों को बाहर निकालने और उन तक राहत पहुंचाने का समझौता हुआ है। दोनों ही पक्ष इससे पहले २२ जनवरी को मोंट्रुव में और २४ जनवरी को जिनेवा में सीरिया संकट के राजनीतिक हल पर बातचीत में शामिल हुए थे। जिनेवा में हफ्ते भर चली बातचीत के दौरान यह तय हुआ कि २०१२ के जिनेवा समझौता के आधार पर आगे चर्चा होगी। अतुल तिवारी, आकाशवणी समाचार दुबई।
-------
कल संपन्न हुए मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में बांग्लादेश के फिल्म निर्माता कमर अहमद साइमन के ९० मिनट के वृत्तचित्र-आर यू लिस्निंग को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म का गोल्डन कॉन्च पुरस्कार दिया गया है। ६० मिनट की सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म का गोल्डन कॉन्च पुरस्कार जर्मनी की मारिया स्टडमायर की-÷÷इन बिटवीन : आई सेंग यून इन नॉर्थ एंड साउथ कोरिया'' को दिया गया है।
-------
रूस की १५ साल की खिलाड़ी यूलिया लिप्नितस्काया सोची शीतकालीन ओलिम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की स्केटर बन गई हैं। यूलिया ने इटली, कनाडा, जापान और अमरीका की अपने से कहीं ज्यादा अनुभवी खिलाड़ियों को हरा दिया।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है- ष्विविधता में एकता और नागरिक सहिष्णुता''। यह कार्यक्रम एफ.एम. गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से दस बजकर पांच मिनट तक प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर स्टूडिओ में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन की डीटीएच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
समाचार पत्रों  से
दिल्ली में जन लोकपाल विधेयक पर चल रही खीचतान और कानूनी परामर्श से संबंधित खबरें अधिकांश अखबारों में सुर्खियों में दी हैं।  जनसत्ता ने लिखा है-अरविन्द केजरीवाल के आग्रह पर केन्द्र के नरम पड़ने के संकेत, १२ साल पुराने आदेश वापस लेने के आग्रह पर विचार हो सकता है ।
कल विभिन्न राज्यों में अलग-अलग पार्टियों की रैलियों में नेताओं के संबोधन हर अखबार ने अपनी तरह से दिया हैं। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है-मौसम है वसन्त का और राजनीति गरमा रही है। आरोप प्रत्यारोपों पर पत्र लिखता है- चुनावी वसन्त में तल्ख बौछार।
हिन्दुस्तान की पहली सुर्खी है-मंहगे तोहफे लेना भी होगा भ्रष्टाचार। सरकारी कर्मचारी हो जाएं सावधान! ऐसा करने पर जाना पड़ सकता है जेल।
वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर सरकारी बैंकों के कर्मियों की आज और कल दो दिन की हड़ताल को लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है और लिखा है-इससे बैंकों का कामकाज प्रभावित हो सकता है।
नवभारत टाइम्स के पहले पन्ने की खबर है-टेंशन दूर करने के लिए राहत की डोज, डॉक्टरों के लिखे दवा के नाम के पर्चे अब अंग्रेजी के केपिटल अक्षरों में लिखना जल्द ही जरूरी किया जा सकता है। हरिभूमि ने लिखा है-चिकित्सा परिषद ने मसौदे को मंजूरी दी है।
सिडनी में रविवार को रंगों का त्यौहार कलर-रन मनाये जाने के रंगीन चित्र राजस्थान पत्रिका सहित कुछ अखबारों ने मुख पृष्ठ पर देते हुए लिखा है-ऑस्ट्रेलिया में होली।
अमर उजाला ने कामयाबी शीर्षक से अपनी पहली खबर दी है-भारतीय मूल के डॉक्टर के बिना सर्जरी के दिल मे लगाया पेसमेकर।
केन्द्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय में अधिकारी डॉ पी जे सुधाकर के बारे में दैनिक भास्कर के पहले पन्ने पर बहुआयामी व्यक्तित्व शीर्षक से लिखा है-उम्र ५३ साल, डिग्री, डिप्लोमा एक सौ उन्नीस।
-------

No comments:

Post a Comment