Loading

27 February 2014

  • उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार द्वारा राजीव गांधी के शेष चार हत्यारों की रिहाई पर अगले आदेश तक रोक लगाई।

  • कश्मीर में राष्ट्रीय रायफल्स के जवान ने पांच सैनिकों की गोली मारकर हत्या करने के बाद आत्महत्या की।
  • लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस प्रचार समिति की बैठक। राहुल गांधी ने नरेन्द्र मोदी पर सलमान खुर्शीद की टिप्पणी को खारिज किया।
  • नौसेना पनडुब्बी दुर्घटना में लापता दो अधिकारियों की मौत। दुर्घटना की जांच रियर एडमिरल रैंक के अधिकारी करेंगे।
  • एशिया कप क्रिकेट प्रतियोगिता में आज अफगानिस्तान का मुकाबला मौजूदा चैम्पियन पाकिस्तान से।
-----
उच्चतम न्यायालय ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के चार और हत्यारों की रिहाई पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। प्रधान न्यायाधीश पी सदाशिवम की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ ने इनकी रिहाई के खिलाफ केन्द्र सरकार की याचिका पर तमिलनाडु सरकार और चारों दोषियों को नोटिस भी जारी किए हैं।

इससे पहले उच्चतम न्यायालय इस मामले में तीन दोषियों की रिहाई पर भी रोक लगा चुका है। आज के फैसले से राजीव गांधी हत्या मामले के सभी सात अभियुक्तों को उच्चतम न्यायालय की अनुमति के बिना रिहा नहीं किया जा सकता। १९९१ में २१ मई को तमिलनाडु में एल टी टी ई के आतंकवादियों ने आत्मघाती हमले में राजीव गांधी और उनके चौदह सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी थी।
-----
कश्मीर के गंदरबल जिले में १३ राष्ट्रीय रायफल्स के सैन्य शिविर में एक जवान ने पांच साथियों की गोली मारकर हत्या करने के बाद आत्महत्या कर ली। इस घटना में एक जवान घायल भी हुआ है। सेना के प्रवक्ता ने बताया कि संतरी की ड्यूटी कर रहे एक जवान ने तड़के करीब दो बजे बैरक में घुसकर सो रहे अपने साथियों पर अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दी। यह घटना साफापुरा के सैन्य शिविर में हुई। मामले की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।
-----
लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए कांग्रेस प्रचार समिति की आज नई दिल्ली में बैठक हुई। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगियों ने भाग लिया। इनमें सर्वश्री ए.के. एंटनी, सुशील कुमार शिंदे, पी चिदम्बरम, गुलाम नबी आजाद और जयराम रमेश शामिल हुए। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पचास सदस्यों वाली इस समिति के सह-अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी ने बैठक के बाद बताया कि बैठक में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे और आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों को टिकट न देने का सुझाव आया। उन्होंने कहा कि बैठक में चुनाव प्रचार को अधिक प्रभावी बनाने पर भी विचार किया गया।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राजीव गांधी ने भाजपा नेता नरेंद्र मोदी के बारे में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की टिप्पणी को गलत बताया है। उन्होंने कहा है कि वे ऐसी भाषा को ठीक नहीं समझते। श्री गांधी आज नई दिल्ली में कांग्रेस प्रचार समिति की बैठक से अलग पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि सलमान खुर्शीद ने श्री नरेंद्र मोदी को गुजरात में २००२ के सांप्रदायिक दंगों को रोकने में विफल रहने के कारण नपुंसक बताया था। लेकिन श्री खुर्शीद ने स्पष्ट किया कि नपुंसक शब्द से उनका अभिप्राय केवल श्री मोदी की राजनीतिक अक्षमता से था क्योंकि उन्होंने स्थिति को उचित ढ़ंग से नहीं संभाला था।
-----
तेलंगाना राष्ट्र समिति टीआरएस शनिवार को अपने पोलितब्यूरो और पदाधिकारियों की बैठक आयोजित करेगी। आज हैदाराबाद में जारी प्रैस विज्ञप्ति के अनुसार टीआरएस पोलितब्यूरो, संसदीय तथा विधायी दल और राज्य के कार्यकारी अधिकारी संसद में तेलंगाना विधेयक पारित होने के बाद पार्टी की आगे की कार्रवाई पर चर्चा करेंगे। बैठक में टीआरएस के कांग्रेस में विलय या उससे गठबंधन की संभावना पर भी विचार किया जायेगा।
-----
तेलुगुदेशम पार्टी ने केन्द्र सरकार से, अलग तेलंगाना राज्य के गठन के लिए कोई तारीख तय नहीं करने का आग्रह किया है। पार्टी ने कहा है कि केन्द्र को इस बारे में जल्दबाजी में आगे कार्रवाई नहीं करनी चाहिए और तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक उच्चतम न्यायालय आन्ध्रप्रदेश पुनर्गठन विधेयक की संवैधानिक मान्यता को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं का निपटारा नहीं कर देता। पार्टी ने कहा है कि आन्ध्र प्रदेश के विभाजन के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में कई याचिकाएं लंबित हैं। उसने कहा कि विधेयक की वैधता और संवैधानिकता के बारे में उच्चतम न्यायालय ही फैसला करेगा।
-----
आई एन एस सिंधुरत्न पनडुब्बी दुर्घटना की जांच, रियर एडमिरल रैंक के अधिकारी करेंगे। नौसेना सूत्रों ने बताया कि रियर एडमिरल रैंक के एक अधिकारी के नेतृत्व में दुर्घटना की जांच की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सूत्रों ने बताया कि जांच में दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जायेगा और पनडुब्बियों की सुरक्षा के उपाय सुझाये जायेंगे।

इस बीच नौ-सेना सूत्रों ने बताया है कि आईएनएस सिंधुरत्न की दुर्घटना में लापता दो अधिकारी मृत पाए गए हैं। तलाशी अभियान के दौराना इनकी मौत की पुष्टि की गई। सूत्रों ने यह भी बताया कि इन अधिकारियों के परिवार को इस त्रास्दी की सूचना दे दी गयी है। दुर्घटनाग्रस्त पनडुब्बी को मुम्बई बन्दरगाह लाया गया है। सात घायलों की हालत स्थिर बताई गई है।
आईएनएस सिंधुरत्न कल सवेरे जब सामान्य प्रशिक्षण के लिए मुंबई तट के पास था, तभी पनडुब्बी से धुंआ निकलने की खबर आई थी ।
-----
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि नौसेना प्रमुख एडमिरल डीके जोशी का इस्तीफा स्वीकार करने से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से बातचीत की थी। एडमिरल जोशी ने पनडुब्बी दुर्घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था। आज सेवेरे नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री एंटनी ने बताया कि इस समूची घटना पर उन्हें दुःख है। श्री एंटनी ने कहा है कि एडमिरल जोशी ने कल स्वयं उनसे मिलकर अपना त्यागपत्र सौंपा था और तुरंत प्रभाव से उसे स्वीकार करने का आग्रह किया था।
 
उन्होंने व्यक्तिगत रूप से इस्तीफा सौंपा और मुझसे इसे तुरंत स्वीकार करने का अनुरोध किया। उन्होंने नये नौसेना प्रमुख की नियुक्ति तक आर के धवन को कार्यवाहक नौसेना प्रमुख बनाने का सुझाव दिया। श्री जोशी के इस्तीफें के बाद नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल रॉबिन धवन को कार्यवाहक नौसेना प्रमुख बनाया गया है।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इंडियन न्यूज पेपर सोसायटी से देश में निष्पक्ष और जवाबदेह मीडिया का प्रतिनिधि बने रहने का आह्‌वान किया है। वे इंडियन न्यूज पेपर सोसायटी की स्थापना की प्लेटिनम जुबली के अवसर पर आज नई दिल्ली में आयोजित समारोह को संबोंधित कर रहे थे। श्री मुखर्जी ने मीडिया से अनुरोध किया कि वह पेड न्यूज+ की गलत परंपरा को जड़ से खत्म करें। उन्होंने कहा कि सनीसनीखेज+ समाचार किसी भी चीज के सही आंकलन का विकल्प नहीं हो सकते। राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया के दूसरे हिस्सों में जहां अखबार उद्योग काफी मुश्किल भरे समय से गुजर रहा है, वहीं भारत में यह उद्योग १० प्रतिशत की दर से विकास कर रहा है। राष्ट्रपति ने प्रेस की स्वतंत्रता को लोकतंत्र का प्र्रमुख आधार बताते हुए कहा कि जीवंत मीडिया राष्ट्र की महत्वपूर्ण संपत्ति है।ं इसके जरिये लोगों को विभिन्न मुद्दों को कई तरीके से देखने का मौका मिलता है।
-----
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू करने की दृष्टि से सोशल मीडिया पर नियंत्रण और नियमन करना एक बड़ी चुनौती होती है। श्री देव आज नई दिल्ली मे ंआकाशवाणी के वरिष्ठ संपादकों और संवाददाताओ के लिए राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। श्री देव ने कहा कि चुनावों की घोषणा की तारीख से आचार संहिता लागू हो जाती है और उसके बाद सोशल मीडिया पर दिखाई जाने वाली सभी प्रचार सामग्री हटाना जरूरी होता है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर होने वाला खर्च भी चुनावी खर्च का ही हिस्सा है।
 
हम उम्मीदवारों के द्वारा सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर खर्चों के बारे में भी जानकारी ले रहे हैं। इन खर्चों का ब्यौरा और अपने सोशल मीडिया एकाउंट की जानकारी देने के लिए उम्मीदवारों को कानूनी रूप से बाध्य किया जायेगा।
-----
ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ दो दिन की भारत यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचेंगे। श्री ज+रीफ दोनों देशों के बीच संबंध प्रगाढ़ बनाने के लिए वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। बातचीत के दौरान अफगानिस्तान की घटनाओं, हिंसा और आतंकवाद से निपटने सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मसलों तथा भारत के साथ व्यापारिक और आर्थिक संबंध बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। ईरान, कच्चे तेल के निर्यात के बारे में भी भारत से बात करेगा।
-----
भारत और सऊदी अरब ने रक्षा क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने के लिए रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और भारत यात्रा पर आए सऊदी अरब के युवराज सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के बीच बातचीत के बाद समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

रक्षा सहयोग समझौते के तहत सूचनाओं के आदान-प्रदान तथा सैन्य प्रशिक्षण और शिक्षा समेत सुरक्षा से जुड़े अन्य क्षेत्रों में सहयोग का प्रावधान किया गया है।
-----
महाशिवरात्रि का पर्व आज देश के विभिन्न भागों में परंपरागत श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। भगवान शिव की पूजा के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव और पार्वती के विवाह का दिन माना जाता है।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। उधर, हिमाचल प्रदेश में सात दिन तक चलने वाला विश्व प्रसिद्ध मंडी शिवरात्रि मेला आज से मंडी नगर में शुरू हो रहा है। तमिलनाडु में शिवरात्रि के अवसर पर चिदम्बरम, तंजावुर और तिरूवरूर में नृत्य समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।
-----
विदेशों से भी महाशिवरात्रि का पर्व पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाये जाने के समाचार मिल रहे हैं। नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, म्यामां, अफगानिस्तान और मारीशस सहित पश्चिम एशिया के कई देशों में हिंदू श्रद्धालुओं की मंदिरों में भीड़ लगी है।
-----
फातुल्ला में एशिया कप क्रिकेट प्रतियोगिता के मैच में अफगानिस्तान से खेलते हुए पाकिस्तान ने ताजा समाचार मिलने तक ग्यारह ओवर में बिना विकेट खोये ५२ रन बना लिए थे। इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

पाकिस्तान की टीम में बिलावल भाटी की जगह अनवर अली को रखा गया है। अफगानिस्तान की टीम पहली बार एशिया कप में खेल रही है। पाकिस्तान अपना पहला मैच श्रीलंका से हार गया था। भारत का अगला मैच श्रीलंका से होना है।
-----
बंगलादेश में स्थानीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण के तहत ११५ उपजिला परिषद के लिए आज हो रहे मतदान में सत्तारूढ़ अवामी लीग और उसकी विरोधी बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के बीच फिर मुकाबला हो रहा है। करीब दो करोड़ मतदाताओं के आज मतदान में हिस्सा लेने की संभावना है। एक हजार ३ सौ ७६ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
-----
दुबई में चल रहे खानपान मेले - दुबई फूड २०१४ में भारतीय खाद्य निर्यातकों और आतिथ्य क्षेत्र को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर मे ंचल रहे इस पांच दिवसीय मेले में भारत की तीन सौ से ज्यादा कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय मंडप में खासतौर से बासमती और गैर बासमती चावल, जड़ी-बूटियां, मसाले, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पोल्ट्री और डेयरी उत्पाद, मांस और तैयार खाद्य पदार्थ समेत कई किस्म के खाद्य पदार्थ प्रदर्शित किये गए हैं।
 
इलायची, काली मिर्च, सौंफ, जीरा, धनिया, हल्दी आदि मसालों के लिए भारत शुरू से ही जाना जाता रहा है। अप्रैल से नवम्बर २०१३ के दौरान भारत के मसालों के निर्यात में पिछले साल की तुलना में २८ फीसदी का इजाफा हुआ। इस दौरान भारत से मसालों का निर्यात ३ दशमलव नौ-आठ लाख मीट्रिक टन से बढ़कर पांच लाख मीट्रिक टन हो गया। जबकि मसालों के निर्यात से होने वाली आमदनी ५७३२ करोड़ से बढ़कर ८३७७ करोड़ रूपये हो गई। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-----
रूस के राष्ट््रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के सीमावर्ती क्षेत्र सहित समूचे रूस में सैन्य इकाइयों के लिए बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण अभ्यास शुरू करने के आदेश दिये हैं। उन्होंने देश की सैन्य सुरक्षा के लिये संभावित खतरे की स्थिति में कार्रवाई के लिए सेनाओं की क्षमता की तैयारी की समीक्षा करने की जिम्मेदारी सशस्त्र बलों के प्रमुख को सौंपी है।

इस बीच नाटो के रक्षा मंत्रियों ने आज यूक्रेन की सम्प्रभुता और स्वतंत्रता का समर्थन किया। उन्होंने कहा है कि नाटो यूक्रेन में लोकतांत्रिक सुधारों में सहायता और समर्थन जारी रखेगा। अमरीका ने भी एक बयान जारी करके यूक्रेन में सैन्य हस्तक्षेप के प्रति चेतावनी दी है और कहा है कि इसका करारा जवाब दिया जायेगा।
-----
हिमाचल प्रदेश के उंचाई वाले इलाकों में आज तड़के से हिमपात और निचले इलाकों में बारिश हो रही है। लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा के कुछ भागों में रूक-रूककर बर्फ गिर रही है।
----

No comments:

Post a Comment