Loading

01 March 2014

  • प्रधानमंत्री ने लघु, अति लघु और मझोले उद्यमों के विकास की बाधाओं को दूर करने के लिए नए तरीके अपनाने का आह्‌वान किया।

  • आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने उत्तरप्रदेश के १५ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में तीन दिन की यात्रा शुरू की।
  • पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वी० के० सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल।
  • मध्यप्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू किया।
  • युक्रेन ने क्रीमिया में रूस पर सैन्य हस्तक्षेप का आरोप लगाया।
  • आई सी सी अंडर-१९ क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज पाकिस्तान का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से।
---------
 
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उद्योग एसोसिएशनों और वाणिज्य और उद्योग मंडल से अति लघु, लघु और मझौले उद्यमों के विकास में आने वाली रूकावटों को दूर करने के विशेष उपाय सुझाने को कहा है। नई दिल्ली में आज राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में डॉ. मनमोहन सिंह ने उनसे नीतियां बनाने और उन पर अमल करने के लिए रचनात्मक सुझाव भी मांगे हैं। तेज और समावेशी विकास के लिए अति लघु, लघु और मझौले उद्यमों के मज+बूत प्रदर्शन को जरूरी बताते हुए उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र और समाज की भागीदारी से ही सरकार के प्रयास सफल हो सकते हैं।

हम सब के लिए संतोष की बात है कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम का विकास हाल के वर्षो में १० प्रतिशत की दर से हुआ है। हमारी सरकार ने इस अहम क्षेत्र के तेज विकास में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए कई उपाय किये हैं।

प्रधानमंत्री ने बताया कि यूपीए सरकार ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के तेजी से विकास के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए कई उपाय किए हैं। उन्होंने इस क्षेत्र से निर्यात को बढ़ावा देने की जरूरत पर भी जोर दिया।
इस अवसर पर अति लघु, लघु और मझौले उद्यमों के मंत्री के. एच. मुनियप्पा ने कहा कि उनका मंत्रालय एशियाई विकास बैंक की मदद से खादी क्षेत्र के लिए एक व्यापक सुधार पैकेज लागू कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस पैकेज में नौ सौ पचास करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता से तीन सौ खादी संस्थानों को उन्नत बनाना और उनकी क्षमता का निर्माण करना तथा विपणन में सुधार करना शामिल है। उन्होंने प्रधानमंत्री से खादी तथा ग्रामोद्योग आयोग को कर्ज मुक्त बनाने के लिए उसके बकाया ऋणों को माफ करने का अनुरोध किया है।
---------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि सुरक्षा बलों और खुफिया तंत्र को शांति भंग करने वाली किसी भी आतंकी घटना को रोकने के लिए हमेशा चौकस रहना होगा। नई दिल्ली में कल केन्द्रीय रिज+र्व पुलिस बल के डायमंड जुबली समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि आतंकवादियों की घातक साजिश को सभी स्तरों पर रोकने के लिए बहुकोणीय नज+रिया अपनाना होगा। देश में बढ़ती साम्प्रदायिक हिंसा पर चिंता ज+ाहिर करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इसके प्रसार को रोकने के लिए सूचना तंत्र को मजबूत बनाना चाहिए।

कई आतंकवादी समूह भारत को विशेष रूप से आतंकवाद का निशाना बना रहे हैं। सुरक्षा बलों और खुफिया तंत्र को हर पल चौकस रहना होगा, ताकि आतंक फैलाने और शांति भंग करने की किसी भी घटना को रोका जा सके।

सोशल मीडिया के व्यापक प्रसार को रेखांकित करते हुए श्री मुखर्जी ने सुरक्षा बलों से अपील की कि सोशल मीडिया के जरिये भेजे जाने वाले भड़काऊ संदेशों पर कड़ी नजर रखें।
-------------
सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन-आईओसी और भारत हैवी इलेक्ट्रिक्ल्स लिमिटेड-बी एच ई एल में विनिवेश को मंजूरी दे दी है। इन कम्पनियों में सरकारी शेयरों की बिक्री से चालू वित्त वर्ष में सात हजार तीन सौ करोड़ रुपये की प्राप्ति होगी। विनिवेश के बारे में अधिकार प्राप्त मंत्री समूह ने आई ओ सी में दस प्रतिशत और बी एच ई एल में पांच प्रतिशत शेयरों की बिक्री का फैसला कल किया था।
सरकार अपने दस प्रतिशत शेयरों की बिक्री दस प्रतिशत की छूट पर सार्वजनिक क्षेत्र के ओ एन जी सी और ओ आई एल को करेगी। इससे करीब पांच हजार तीन सौ करोड रुपये प्राप्त होंगे। तेल मामले के सचिव विवेक राय ने कहा कि ये दोनों कम्पनियां इस सौदे को अंतिम रुप देंगी तथा शेयरों की बिक्री जल्द होगी।
सरकार बी एच ई एल के अपने पांच प्रतिशत शेयरों की बिक्री भारतीय जीवन बीमा निगम के जरिये करेगी जिससे लगभग दो हजार पैंतालिस करोड़ रुपये की प्राप्ति होगी।
--------
आगामी लोक सभा चुनावों से पहले आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने आज ३ दिन की अपनी उत्तर प्रदेश यात्रा की शुरूआत की। पांच सौ किलोमीटर की अपनी इस यात्रा की शुरूआत उन्होंने गाजियाबाद में कौशाम्बी के आम आदमी पार्टी कार्यालय से एक रोड शो के साथ शुरू की।
कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों को निशाना बनाते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि अगर भाजपा सत्ता में आती है तो भ्रष्टाचार देश को खोखला करता रहेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि मूल्यवृद्धि, भ्रष्टाचार और सांप्रदायिकता हमारे सबसे बड़े शत्रु हैं और अन्य पार्टियां इन मुद्दों पर कुछ भी नहीं कर रही हैं।
पार्टी नेता मनीष सिसोदिया ने कहा है कि उत्तर प्रदेश एक पिछड़ा क्षेत्र है, जो जाति और धर्म की राजनीति से ग्रसित है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी जाति और धर्म की राजनीति के स्थान पर विकास की राजनीति करना चाहती है।
----------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कल लखनऊ से राज्य के दो दिन के दौरे की शुरूआत की। वे निचले तबके के लोगों से मिल रहे हैं। उन्होंने अब से थोड़ी देर पहले वाराणसी में रेलवे स्टेशन के नजदीक रिक्शाचालकों की चौपाल का आयोजन किया।
---------
पूर्व सेना प्रमुख जनरल वी के सिंह आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की उपस्थिति में श्री सिंह के साथ कुछ पूर्व सैनिक भी पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर जनरल सिंह ने कहा कि पूर्व सैनिकों के भाजपा में शामिल होने से पार्टी और मजबूत होगी।
----------
मध्यप्रदेश में आज से खाद्य सुरक्षा कानून लागू हो गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस कानून के लागू होने से राज्य की ७५ प्रतिशत आबादी को फायदा होगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत केन्द्र सरकार द्वारा राज्य को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेंहू और तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं राज्य सरकार सभी पात्र परिवारों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत एक रुपये प्रति किलो की दर से गेंहू और चावल देगी। अन्त्योदय कार्ड धारकों को हर महीनें ३५ किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
---------
इस बीच राज्य में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के आह्‌वान पर आज रखे गए बंद का मिलाजुला असर है। राज्य के प्रमुख शहरों में बड़े बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं। सभी आवश्यक सेवाओं सहित स्कूल और कालेजों को बंद से मुक्त रखा गया है।
कांग्रेस ने इस बंद का आह्‌वान राज्य के व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड घोटाले की जांच सी बी आई से कराने की मांग को लेकर किया है। बोर्ड की कई प्रवेश परीक्षाओं में बड़ी संख्या में अनियमितताओं और जालसाजी की बात सामने आयी है। राज्य का विशेष कार्य बल इस घोटले की जांच कर रहा है।
---------
बिहार में जनता दल यूनाइटेड के समर्थकों ने बिहार को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर राज्य के विभिन्न हिस्सों में रैलियां निकाली। मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने राज्य को विशेष दर्जा न देने के कारण केन्द्र के खिलाफ कल बन्द का आह्‌वान किया है। उन्होंने सभी दलों से बन्द का समर्थन करने की अपील की है। मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी कल के बन्द का समर्थन नहीं कर रही है। प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष संजय मयूख ने हमारे पटना संवाददाता को बताया कि भाजपा ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड ने इस मुद्दे पर उसके रेल रोको कार्यक्रम का समर्थन नहीं किया था। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने बन्द का समर्थन करने का फैसला किया है।
----------
यूक्रेन ने रूस पर क्रिमिया में सैन्य अतिक्रमण का आरोप लगाया है। क्रिमिया में यूक्रेन के राष्ट्रपति के विशेष दूत ने स्थानीय टीवी चैनल से कहा कि रूस के १३ विमान करीब दो हजार सैनिकों के साथ क्रिमिया के निकट सैन्य हवाई अड्डे पर उतरे हैं। उन्होंने कहा कि युक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अनौपचारिक बैठक में यूक्रेन में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम पर चर्चा की। यूके्रन के राजदूत यूरी सेरगेयेफ ने कहा कि रूस की क्रिमिया में बढ़ रही सैनिक मौजूदगी इस क्षेत्र की सुरक्षा, शांति और अंखडता के लिए चुनौती है।
इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूके्रन की सीमा में रूसी सैनिक गतिविधि पर चिंता व्यक्त की है और चेतावनी दी है कि किसी भी हस्तक्षेप के लिए रूस को कीमत चुकानी होगी।
---------
तुर्की में मुख्य विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी ने न्यायपालिका पर कड़ा नियंत्रण लगाने के सरकार के कदम को चुनौती दी है। पार्टी ने कहा कि संसद में पारित नया कानून संविधान का उल्लंघन है इसलिए उसने संवैधानिक अदालत से इसे रद्द करने की अपील की है।
एक अन्य घटनाक्रम में तुर्की के अभियोजकों ने भ्रष्टाचार के मामलों में गिरफ्तार तीन पूर्व मंत्रियों के बेटों तथा वरिष्ठ अधिकारियों को इस्तांबुल में रिहा कर दिया है।
---------
भारत और ईरान चाबाहार बंदरगाह परियोजना पर मार्च के अंत तक फैसला लेने पर सहमत हो गए हैं। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और ईरान के विदेश मंत्री जवाद शरीफ के बीच कल नई दिल्ली में हुई बातचीत में इसका फैसला किया गया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं की बैठक में चाबाहार बंदरगाह के बारे में यह निर्णय लिया गया कि परियोजना के विशिष्ट प्रस्तावों पर ईरान में मार्च में नवरोज की छुट्टियों में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।
-------------
भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्यात संबंधी लेन-देन पर नजर रखने के लिए कमप्यूटर आधारित एकीकृत प्रणाली शुरू की है। बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि निर्यात डेटा प्रसंस्करण और निगरानी प्रणाली से विदेशी मुद्रा से होने वाले निर्यात कारोबार में सरकारी नियमों के पालन पर नजर रखी जाएगी। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कल मुम्बई में कहा कि यह प्रणाली एक महत्वपूर्ण पहल है क्योंकि इससे कागजी औपचारिकताएं काफी हद तक खत्म हो जाएंगी। इस प्रणाली से निर्यात संबंधी लेन-देन पर नजर रखना और उनके ब्यौरे जुटाना भी आसान होगा।
-----------
दुबई में अंडर-१९ विश्व कप क्रिकेट में आज पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला होगा। सेमीफाइनल मैचों में पाकिस्तान ने इंगलैंड को और दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। मौजूदा चैम्पियन भारत प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर है।
---------
उधर, दुबई टेनिस चैम्पियनशिप के डबल्स फाइनल में आज रोहन बोपन्ना और एहसाम उल हक़ कुरैशी की जोड़ी डैनियल नेस्टर और नेनाद जिमोनजिच की जोड़ी से भिडेंगी। बोपन्ना और कुरैशी ने सेमीफाइनल में तोमास बेडनारेक और लुकास ड्लाही को ६-२, ६-शून्य से हराया था।
सिंगल्स फाइनल में पांच बार चैम्पियन रहे रोजर फेडरर का मुक़ाबला टॉमस बर्डिच से होगा। सेमीफाइनल में फेडरर ने वर्तमान विजेता नोवाक जोकोविच को ३-६, ६-३, ६-२ से तथा दूसरे सेमीफाइनल में बर्डिच ने फिलिप कोलश्राइबर को ७-५, ७-५ से आसानी से शिकस्त की।
---------
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में आज लगातार तीसरे दिन भी रूक-रूक हो रही बर्फबारी और वर्षा के कारण तापमान में काफी गिरावट आयी है। जनजातीय क्षेत्र लाहौल स्पीति, किन्नौर और चम्बा में जनजीवन पर असर पड़ा है।
मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में हिमपात और वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है। निचले और मैदानी इलाकों में गरज के साथ वर्षा हो सकती है।
पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा और पंजाब में कुछ जगहों पर भारी वर्षा हुई है।
उत्तराखण्ड में भी ठंड बढ़ गई है।

राज्य में पिछले तीन दिनों से बारिश और बर्फबारी की वजह से सर्दी बढ़ने के साथ ही लोगों की परेशानियां बढ़ गयी हैं। लगातार बारिश से ऋषीकेश, बद्रीनाथ और कर्ण प्रयाग, ग्वालतम राजमार्ग भूस्खलन के कारण बार-बार बंद हो रहे हैं। उत्तरकाशी के गंगोत्री,यमुनोत्री क्षेत्र में दो फीट बर्फ गिरने से तापमान में भारी गिरावट आ गयी है। चम्पावत में भारी बारिश से आज सुबह ओलावृष्टि से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। वहीं टिहरी में बारिश के बाद शीतलहर चलने से ठंड बढ़ गयी है। नैनीताल में कल बर्फबारी के बाद आज भी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य में आज और कल कई जगहों में बारिश होने के साथ बर्फ गिरेगी। संजीव सुन्दरियाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
---------
राजधानी दिल्ली में भी आज सुबह ठंड रही। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में कृषि भौतिकी विभाग के प्रमुख रविन्दर सिंह ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि यह वर्षा रबी की फसल के लिए अच्छी है, लेकिन भारी वर्षा और तेज हवाओं से गेंहू की फसल को नुकसान हो सकता है।

इस वर्ष उत्तरी-पश्चिमी भारतीय क्षेत्रों में काफी अच्छी वर्षा हुई है। ये जो बारिश है जो रवि का जो अभी गेंहू की फसल है, चने की फसल है, मसूर की फसल है, सरसों की फसल है , उनके लिए काफी अच्छा है। परन्तु जो सिंचित क्षेत्र हैं औेर गेंहू का थोड़ा बड़ा क्रॉप है, उनमें थोड़ा नुकसान हो सकता है। सरसों के जो खेत हैं जो मस्टर्ड कुछ लोगों ने काट लिए हैं और जो कुछ कटाई की तरफ हैं, तो उनमें थोड़ा ध्यान रखें तो उनको काटकर ठीक से किसान भाई बाहर की तरफ रखें क्योंकि नमी बहुत होने से जो फंगस है वो आ जायेगी और इससे आपकी जो फलियों में क्वालिटी है उसका नुकसान होने का अंदेशा रहता है और गेंहू की फसल में भी, क्योंकि जहां-जहां पानी भर गया है। वहां किसान भाई जल्दी से उस पानी को खेत से बाहर निकाल दें।
------------

No comments:

Post a Comment