Loading

10 March 2014

  • सीबीआई कोयला घोटाले में आज पहला आरोप पत्र दाखिल करेगी। उच्चतम न्यायालय में मामले की प्रगति रिपोर्ट भी प्रस्तुत होगी।

  • भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए ३९ उम्मीदवारों की घोषणा की। गुरूदास दासगुप्ता चुनाव नहीं लड़ेगे।
  • वियतनाम को समुद्र में विमान का मलबा मिला, इसके, मलेशिया के लापता विमान का दरवाजा होने की आशंका।
  • मालदीव के सुप्रीमकोर्ट ने अदालत की अवमानना के लिए निर्वाचन आयुक्त और उपायुक्त को बर्खास्त किया।
--------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई कोयला घोटाले के जांच में हुई प्रगति और २०१२ में दायर मामलों में से एक मामले में आरोप पत्र दाखिल करने के बारे में उच्चतम न्यायालय में आज अपनी रिपोर्ट सौपेगी। सरकारी सूत्रों ने सीबीआई के हवाले से बताया है कि निर्धारित अदालत के सामने आरोप पत्र दाखिल किया जाएगा और उच्चतम न्यायालय को इसकी जानकारी दी जाएगी।

उच्चतम न्यायालय ने इस मामले की ११ फरवरी को हुई पिछली सुनवाई के दौरान सीबीआई से कहा था कि उसने जिन ६ मामलों में आरोप पत्र तैयार कर लिया है उन्हें दाखिल करने के बारे में हुई प्रगति की रिपोर्ट अदालत में दे।
--------
लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने ३९ उम्मीदवारों की घोषणा की है जिनमें प्रबोध पांडा और अतुल कुमार अंजान के नाम शामिल हैं। पार्टी लोकसभा के लिए चौबीस राज्यों से साठ सीटों पर चुनाव लड़ेगी। श्री गुरूदास दासगुप्ता चुनाव नहीं लड़ेंगे, क्योंकि उन्होंने पहले ही ऐसी घोषणा कर दी।

पश्चिम बंगाल में मेदनीपुर से प्रबोध पांडा, घटल से पूर्व विधायक संतोष राणा और बशीरहाट से नूरुल हुदा उम्मीदवार बनाए गए हैं। श्री अतुल कुमार अंजान उत्तर प्रदेश में घोसी से चुनाव लड़ेंगे।

नई दिल्ली में जारी विज्ञप्ति में पार्टी ने कहा है कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की राष्ट्रीय परिषद ने धर्म निरपेक्ष लोकतांत्रिक दलों के साथ चुनाव गठबंधन करने की कोशिशें जारी रखने का फैसला किया है।
--------
निर्वाचन आयोग ने  लोकसभा चुनाव में काले धन पर निगरानी उपायों और सुरक्षा की दृष्टि से कई कदम उठाये हैं, लेकिन वैध नकदी ले जाने की मात्रा की कोई सीमा नहीं होगी। निगरानी दस्ते नकदी के बारे में हस्तक्षेप कर पूछताछ कर सकेंगे।

निर्वाचन आयोग ने इस बारे में सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।

आयोग ने नकदी लाने ले जाने के अपने निर्देशों और नियमों में ढील देने का फैसला किया है, क्योंकि उसे लोगों और व्यापार संगठनों से व्यापारिक सौदों या सामाजिक कार्यक्रमों के लिए बड़ी रकम ले जाने में कथित परेशानी की शिकायतें मिली थीं।
--------
पश्चिम बंगाल में विपक्षी कांग्रेस ने राज्य सरकार से केन्द्रीय अनुदान के बारे में श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री अधीर रंजन चौधरी ने कल कोलकाता में आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार केन्द्र पर राज्य के साथ वित्तीय भेदभाव का निराधार अभियान चला रही है। उन्होंने राज्य सरकार से केन्द्र द्वारा सामाजिक कल्याण कार्यों के लिए दिये गए वित्तीय अनुदान के बारे में रिपोर्ट देने को कहा। श्री चौधरी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में जनता राज्य सरकार के गलत प्रचार का उचित जवाब देगी।
--------
केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि तमिलनाडु सरकार पिछले दो वर्षों में राज्य में विदेशी निवेश आकर्षित करने में विफल रही है। कल तमिलनाडु के कन्याकुमारी में कांग्रेस के दिवंगत नेता और पूर्व मुख्यमंत्री के. कामराज की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उन्होंने कहा कि निवेश के अभाव में राज्य में रोजगार के अवसर नहीं हैं और उद्योगों को आकर्षित करने में पिछड़ा हुआ है। श्री चिदंबरम ने कहा कि राज्य के लोगों को यह पता करना चाहिए कि कौन सी पार्टी यहां निवेश ला सकती है और उसी के पक्ष में वोट करें।

इस बीच, तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने नागरकोइल में एक रैली में कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद केन्द्र में ए.आई.ए.डी.एम.के. पार्टी के सहयोग वाली सरकार बनेगी।
--------
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दो मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटा दिया है। कृषि मंत्री और गोंडा जिले की गौरा सीट से विधायक आनंद सिहं को मुख्यमंत्री ने रविवार शाम को बर्खास्त किया। आनंद सिंह के बेटे और गोंडा से पूर्व विधायक कीर्ति वर्धन सिंह हाल ही में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं और उन्हें भाजपा उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है।

हालांकि सरकार ने दोनों ही मंत्रियों को हटाने की कोई स्पष्ट वजह नहीं बताई है लेकिन पार्टी सूत्रों का मानना है कि दोनों को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने की कीमत चुकानी पड़ी है। मंत्री आनंद सिंह के पूर्व एमपी पुत्र कृति वर्धन सिंह अभी हाल में धुरविरोधी भाजपा में शामिल हुए थे और उन्होंने खुलेआम सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की तीखी आलोचना की थी जिससे सत्तारूढ़ पार्टी की भारी किरकिरी हुई है। वहीं राज्यमंत्री  मनोज पारस को बिजनौर में लोकसभा के पार्टी प्रत्याशी शहनवाज राणा के विरोध में अभियान चलाने के कारण मंत्री पद से हटाया गया है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
--------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम श्पब्लिक स्पीकश् का विषय है ष्चुनावी ंिहंसा और राजनीतिक दलों का दायित्व।

यह कार्यक्रम एफ.एम. गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२३३१-४४४४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
--------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
--------
मलेशिया के लापता विमान की तलाश कर रहे वियतनाम के एक विमान को कुछ मलबा दिखा है, जिसके मलेशिया के लापता विमान का   दरवाजा होने की आशंका है। दो सौ उन्तालीस यात्रियों को ले जा रहे मलेशियाई एयरलाइन्स का विमान उड़ान के लगभग एक घंटे बाद राडार से अचानक गायब हो गया था।

तलाश कर रहे वियतनाम के खोजी विमान ने ऐसी वस्तु  देखी है, जो विमान का दरवाजा हो सकती है। वियतनाम के सरकारी समाचार पत्र थान नीन ने वियतनाम सेना के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेन्ट जनरल वो वांग तुवान के हवाले से यह जानकारी दी है।

समुद्री पुलिस के दो जहाज उस स्थान की ओर जा रहे थे, जहां तेल रिसाव का पता लगा था।
--------
मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को देश के चुनाव आयुक्त फुवाद तौफीक और चुनाव उपायुक्त अहमद फैयाज+ को अदालत की अवमानना के मामले में बर्खास्त कर दिया  और  ६ महीने कैद की निंलबित सज+ा सुनाई है। ये सज+ा तभी दी जाएगी यदि दोनों अधिकारी अगले तीन साल में किसी अपराध के दोषी पाये जायेंगे।

मॉलदीव के प्रमुख चुनाव आयुक्त फुवाद तौफीक और चुनाव आयोग के तीन अन्य सदस्यों को पिछले साल देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष राष्ट्रपति चुनाव कराने के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय प्रशांसा मिली थी, लेकिन उस दौरान उच्चतम न्यायालय ने चुनाव को एक बार रद्द और दो बार स्थगित किया था और चुनाव आयोग और अदालत के बीच अधिकारों को लेकर टकराव भी हुआ था। इसी संदर्भ में  कल के फैसले में अदालत ने २२ तारीख को होने वाले मजलिस के चुनाव के लिए सरकार को नई नियुक्तियां करने के आदेश दिए हैं। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार कोलंबो।
--------
अमरीका ने कहा है कि क्रिमिया में अगले हफ्ते जनमत संग्रह में निवासियों ने अगर यूक्रेन छोड़ने का फैसला किया तब भी वो इसे रूस में शामिल करने को मान्यता नहीं देगा। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा उप सलाहकार टोनी ब्लिंकेन ने संवाददाताओं को बताया कि रूस की सरकार को समर्थन दे रही क्रीमिया की क्षेत्रीय सरकार, रूस में शामिल होने के मुद्दे पर १६ मार्च को जनमत संग्रह कराएगी जिसके बाद क्रीमिया को औपचारिक रूप से रूस में शामिल किया जा सकता है। ब्लिंकेन ने कहा कि अगर रूस गलत निर्णय लेता है तो अमरीका और उसके सहयोगी देश रूस पर दबाव बढ़ाएंगे। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ये स्पष्ट कर दिया है कि यूरोपीय देशों की तरह अमरीका द्वारा प्रतिबन्ध लगाने की घोषणा करना इस दिशा में पहला कदम है।
--------
यमन के दक्षिणी तट के पास नौका पलट जाने से ४२ अवैध अफ्रीकी प्रवासी डूब गए। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया गया है कि नौका से कल बेर अली तट के रास्ते दर्जनों अफ्रीकी प्रवासियों को अवैध रूप से दक्षिण शाबवा प्रांत लाए जाने की कोशिश की जा रही थी। यमन की नौसेना के एक दस्ते ने अरब सागर में लगभग तीस लोगों को बचा लिया और उन्हें मायफा शहर के शरणार्थी शिविर में भेजा गया है। इस घटना का और ब्योरा अभी नहीं मिला है।
--------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति मार्शल फहीम के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अपने संदेश में उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान के बीच नीतिगत साझेदारी मजबूत करने में मार्शल फहीम के अथक प्रयासों को भारत हमेशा याद रखेगा। डॉ मनमोहन सिंह ने भारत और अफगानिस्तान के बीच महत्वपूर्ण क्षेत्रों में साझेदारी को बढ़ावा देने में मार्शल फहीम के योगदान को याद किया।
--------
पांचवीं वरीयता प्राप्त सानिया मिर्जा और कारा ब्लैक की जोड़ी अमरीका में इंडियाना वेल्स में डब्लू.टी.ए परिबास ओपन टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस जोड़ी ने अमरीका के रैकेल कोप्स जोन्स और एबिगेल स्पीयर्स की जोड़ी को ६-३, ६-४ से पराजित किया।
--------
समाचार पत्रों से
लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारी को लेकर राजनीतिक दलों में चल रही खींचतान पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-कहीं माने-कहीं रूठे। दैनिक ट्रिब्यून के शब्द है-रूठना-मनाना, आना और जाना। राजस्थान पत्रिका लिखता है-नरम पड़े जोशी के सुर। लेकिन दैनिक भास्कर के कयास हैं-बनारस से मोदी का पहला लोकसभा चुनाव लड़ना तय। उधर जनसत्ता का कहना है-उत्तर प्रदेश की आधे से अधिक सीटों पर भाजपा के स्वघोषित उम्मीदवार, वरिष्ठ नेताओं से सीखा दावेदारी ठोंकने का नया तरीका। महाराष्ट्र में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के सात उम्मीदवारों की घोषणा पर दैनिक जागरण लिखता है-मनसे मैदान में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की मुसीबत बढ़ी। उधर, हिंदुस्तान की सुर्खी है-केजरीवाल को अपनों ने ही घेरा, पूछे तीखे सवाल।
चुनाव में धन-बल के दुरुपयोग रोकने के निर्वाचन आयोग के प्रयास पर हरिभूमि का कहना है-काले धन पर पहरा, निर्वाचन आयोग ने बनायी निगरानी समिति। लेकिन अमर उजाला की टिप्पणी है-अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद सबसे महंगा अपना घमासान; २००९ की तुलना में इस बार चुनाव प्रचार पर तीन गुना ज्यादा खर्च होने का अनुमान।
जनसत्ता ने हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड और लंदन स्थित रॉल्स रॉयस कंपनी के साथ दस हजार करोड़ रुपये के इंजन सौदे में दलाली लौटाने की खबर को महत्व दिया है।
दैनिक जागरण ने नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है-बिना परीक्षण किये रिलायंस की गैस खोजों को मिली मंजूरी, विकास योजना की विश्वसनीयता पर कैसे हुई आश्वस्ति। उधर, इंडियन एक्सप्रेस ने सीएजी रिपोर्ट का जिक्र किया है-जम्मू कश्मीर में रोशनी योजना में पच्चीस हजार करोड़ रुपये का भूमि घोटाला।
मलेशियाई विमान के लापता होने के पीछे आतंकी साजिश को अखबारों ने तरजीह दी है। राजस्थान पत्रिका का शीर्षक है-अजब पहेली बना मलेशियाई विमान हादसा।
--------

No comments:

Post a Comment