Loading

11 March 2014

  • उच्चतम न्यायालय ने सहारा मामले की सुनवाई टाली, सुब्रत रॉय अभी  जेल में ही रहेंगे।

  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र से दवाओं के परीक्षण के दौरान उसके दुष्प्रभावों और उसमें मरने वाले लोगों की संख्या का ब्यौरा मांगा।
  • अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही कराने का फैसला।
  • चुनाव आयोग ने भाजपा के नमो स्टॉल में मुफ्त चाय बेचने पर रोक लगाई।
  • मलेशियन एयरलाइन्स के लापता विमान का अभी कोई सुराग नहीं।
-----

सहारा समूह प्रमुख सुब्रत रॉय को अभी कुछ और समय जेल में ही रहना होगा क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने दो खरब रूपये लौटाने के मामले में सुनवाई टाल दी है। इस मुकदमे की सुनवाई आज शुरू होनी थी। सात मार्च को पिछली सुनवाई पर उच्चतम न्यायालय ने सहारा समूह से कहा था कि निवेशकों के दो खरब रूपये जमा कराने के लिए अनुकूल प्रस्ताव पेश करे।

विशेष पीठ ने सात मार्च को सुनवाई के दौरान सुब्रत रॉय और सहारा समूह के दो निदेशकों रवि शंकर दुबे और अशोक रॉय चौधरी को न्यायिक हिरासत में भेजा था। न्यायालय ने निवेशकों का पैसा लौटाने के बारे में सहारा समूह के प्रस्ताव पर अप्रसन्नता व्यक्त की थी।
-----

उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई को कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले से संबंधित छह में से पांच बकाया मामलों में आरोप पत्र २८ मार्च तक दाखिल करने के निर्देश दिये हैं। न्यायालय ने इस काम के लिए सीबीआई को और समय देने से इंकार कर दिया है।

शीर्ष न्यायालय ने १० फरवरी को बयान दर्ज कराने के बावजूद आरोप पत्र दाखिल करने में देरी के लिए सीबीआई पर सवाल उठाये। न्यायमूर्ति आर.एम. लोढ़ा, न्यायमूर्ति मदन बी. लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ की खंडपीठ ने सीबीआई द्वारा आरोप पत्र दाखिल करने के लिए मांगे गये चार हफ्ते का समय देने से मना कर दिया। सीबीआई के वकील अमरेन्द्र शरण ने इस आधार पर चार हफ्ते का समय देने की मांग की थी कि कुछ और पहलुओं की जांच जरूरी है।

सीबीआई ने कल छह में से एक मामले में आरोप पत्र निचली अदालत में दाखिल किया। सीबीआई की प्रवक्ता कंचन प्रसाद ने बताया कि आरोप पत्र में नवभारत पावर लिमिटेड और उसके दो निदेशकों-पी त्रिविक्रम प्रसाद और वाई हरिश्चन्द्र प्रसाद के खिलाफ साजिश रचने और ठगी के आरोप लगाये गये हैं।

ये क्रीमिनल कॉन्सप्रेंसी १२०-बी और चीटिंग ४२० का मामला है। इसमें पहली एफ आई आर जो थी वो सितंबर २०१२ में हमने फाइल की थी और उसके बाद अब ये पहली एक चार्जशीट है जो कोल ब्लॉक आवंटन के मामले में हमने किया।
-----

उच्चतम न्यायालय ने केंद्र से कहा है कि वह २७ मार्च तक खालिस्तानी आतंकवादी देविंदरपाल सिंह भुल्लर की नई दया याचिका पर फैसला करे अन्यथा उसकी मानसिक दशा के आधार पर मौत की सजा को उम्र कैद में बदलने के मुद्दे पर न्यायालय खुद फैसला कर लेगा। प्रधान न्यायाधीश पी. सदाशिवम की अध्यक्षता में न्यायालय की खंडपीठ ने कल केंद्र के यह कहने पर सुनवाई स्थगित कर दी कि भुल्लर की दया याचिका पर विचार किया जा रहा है। नई दिल्ली में सितंबर १९९३ में बम विस्फोट के माामले में भुल्लर को दोषी ठहराया गया था और मौत की सजा सुनाई गई थी।
-----

दिल्ली उच्च न्यायालय ने सितम्बर २००८ में दिल्ली में हुये सिलसिलेवार बम विस्फोटों के मामले में इंडियन मुजाहिदीन के सह-संस्थापक यासीन भटकल और उसके सहयोगी अब्दुल्ला अख्तर की ज+मानत याचिका नामंज्+ाूर कर दी है। न्यायालय ने इन दोनों आरोपियों की जांच पूरी करने के लिए पुलिस को पन्द्रह दिन का समय दिया है। अपर सत्र न्यायाधीश दया प्रकाश ने कल भटकल और अख्तर की ज+मानत याचिका नामंज्+ाूर कर दी।
-----

दिल्ली की  एक अदालत ने पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एक शिकायतकर्ता का बयान दर्ज किया। इस व्यक्ति ने शिकायत की है कि पिछले साल विधानसभा चुनाव के पहले दिए गए हलफनामें में श्री अरविंद केजरीवाल ने भ्रामक जानकारी दी थी। यह आपराधिक शिकायत एक  स्वयंसेवी संगठन ने दर्ज कराई है। शिकायत में आरोप  है कि श्री केजरीवाल ने निर्वाचन आयोग को जानबूझकर गलत सूचना दी और अपना सही पता छुपाया तथा अपनी संपत्ति का बाजार मूल्य नहीं बताया। इस मामले की सुनवाई ७ मई को होगी।
-----

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र को निर्देश दिया है कि दवाओं के परीक्षण के कारण मारे गए या गम्भीर रूप से बीमार हुए लोगों का पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराए। न्यायमूर्ति आर.एम. लोढ़ा की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ ने इस मामले पर चिंता व्यक्त की है। न्यायालय ने कहा कि सरकार को क्लीनिकल परीक्षणों के मामले में संतुलन रखना चाहिए, ताकि अनुसंधान के क्षेत्रों का विकास बाधित न हो और न ही लोगों की जान को खतरा हो। अदालत ने यह पता चलने के बाद आदेश पारित किया कि याचिकाकर्ता स्वयंसेवी संगठन और सरकार द्वारा दी गई संख्या में विसंगति है।
-----

आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-----

निर्वाचन आयोग ने अरूणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही कराने का फैसला किया है। विधानसभा इस महीने की ६ तारीख को भंग की गई थी। इससे एक दिन पहले लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हुई थी। आयोग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ६० सदस्यीय विधानसभा के चुनाव की अधिसूचना इस महीने की १५ तारीख को जारी की जाएगी और २२ तारीख को नामांकन की प्रक्रिया आरम्भ होगी। नाम वापिस लेने की अंतिम तिथि २६ मार्च है जबकि मतदान नौ अप्रैल को होगा। मतगनणना १६ मई को होगी। पूरी चुनाव प्रक्रिया २८ मई को सम्पन्न होगी।
-----

आयोग ने चुनाव में काले धन के उपयोग पर रोक लगाने के लिए कल सभी प्रमुख दलों के लेखा परीक्षकों के साथ पारदर्शिता के दिशा-निर्देशों के बारे में चर्चा की। सरकारी सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली में हुई बैठक में निर्वाचन आयोग ने लेखा परीक्षकों को पार्टियों की वित्तीय रिपोर्ट दाखिल करने के बारे में तैयार किये गये दिशा-निर्देशों की जानकारी दी।
-----

चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के घंटे बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। देश में मतदाताओं की बढ़ी संख्या और हाल के चुनाव में बड़े पैमाने पर लोगों के मतदान में शामिल होने को देखते हुए इस पर विचार किया जा रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस सम्पत और चुनाव आयुक्तों एच एस ब्रहमा और नसीम जै+दी की पूर्ण आयोग की बैठक में इस मुद्दे पर निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया गया।
-----

मलेशिया ने लापता हुए मलेशियन एयरलाइंस के विमान की खोज का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। शनिवार को क्वालालम्पुर से पेइचिंग की उड़ान भरने के एक घंटे के अंदर ही यह विमान लापता हो गया था। अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बावजूद इस विमान का मलबा अभी तक नहीं मिला है जिससे विमान में सवार यात्रियों के परिजनों में निराशा बढ़ गई है।

इस बीच, मलेशियाई अधिकारियों ने कहा है कि चोरी के पासपोटोर्ं के साथ यात्रा करने वाले दो में से एक व्यक्ति की पहचान हो गई है। उड्डयन विभाग के महानिदेशक अजहरुद्दीन अब्दुल रहमान ने पुष्टि की कि सभी सुरक्षा नियमों का पालन किया गया था।
-----

कर्नाटक में पिछले दो दिनों की भारी वर्षा के कारण नौ लोगों की मौत हो गई है और पांच सौ से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। आपदा निगरानी केन्द्र के विशेष निदेशक वी एस प्रकाश ने बताया कि वर्षा प्रभावित क्षेत्रों से मिली प्रारंभिक खबरों के अनुसार राज्य में १३ जिलों के ३५ ताल्लुका में एक लाख २४ हजार हेक्टर से अधिक फसलों को नुकसान पहुंचा है।

दीदर, गुलबर्गा, यादगीर, रायचूर और बल्लारी जिलों में हुई भारी वर्षा से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है। रुई, जौ, तंबाकू, गेहूं के अलावा अंगूर, चीकू और केले की फसल पूरी तरह खराब होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। दो सौ से ज्यादा जानवरों के मारे जाने की भी रिपोर्ट आई है। मौसम विभाग के अनुसार कर्नाटक के ऊपर से साइक्लोन का प्रभाव कम हो गया है और बादल हट गए हैं। सुधीन्द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलौर।
-----

जम्मू-कश्मीर में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फीली चट्टानें खिसकने की उच्च और मध्यम स्तर की चेतावनी जारी की है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि लोगों को आज बर्फीली ढलान वाले रास्तो में न जाने की सलाह दी गई है।

घाटी में हिमपात का सिलसिला लगातार जारी है और अब श्रीनगर सहित पूरी घाटी एक बार फिर बर्फ की चादर में लिपटी हुई है। ऊंचाई वाले इलाकों में जिनमें मछल, केरनचौकी, गुरेज, करगिल सोनमर्ग जैसे इलाके शामिल हैं पर्सियां गिराने की चेतावनी जारी की गई है। प्रशासन ने घाटी ने सभी प्राइमरी और मिडिल स्कूल दो दिन तक बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। इस हिमपात को कृषि और फलों की पैदावार के लिए भी हानिकारक माना जा रहा है। मुश्ताक अहमद तांत्रे, आकाशवाणी समाचार श्रीनगर।
-----

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति, किन्नौर और पांगी जिलों के ऊपरी इलाकों तथा चम्बा जिले के भरमौर में कल फिर बर्फ गिरी जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अगले चौबीस घण्टों में राज्य के निचले और पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है।
-----

उत्तर प्रदेश में मतदाताओं को रिझाने के लिए भारतीय जनता पार्टी का मुफ्त चाय पिलाने और इन चाय स्टॉलों को अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का नाम देने पर चुनाव अधिकारियों ने रोक लगा दी है। राज्य के चुनाव कार्यालय का कहना है कि इन स्टॉलों पर चाय पिलाना मतदाताओं को रिश्वत देने जैसा है। आकाशवाणी से बातचीत में अपर मुख्य चुनाव अधिकारी विजेन्द्र पांडेय ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने भारतीय जनता पार्टी को लखीमपुर खीरी में नमो चाय पर चर्चा के दौरान मुफ्त चाय पिलाने को लेकर नोटिस जारी किया है।
-----

समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों ने चुनावी रैलियों से संबंधित खबरों को सुर्खियों में दिया है। नवभारत टाइम्स ने सांसदों और विधायकों के खिलाफ मामलों में फैसले के लिए सुप्रीमकोर्ट के एक साल की समय सीमा तय किये जाने का समाचार मुखपृष्ठ पर बॉक्स में दिया है। पत्र लिखता है-आयोग ने सिफारिश की है कि आरोप तय होने के बाद ही किसी को अयोग्य घोषित किया जाए।
हिन्दुस्तान ने सुप्रीमकोर्ट के निचली अदालतों को दिये इस आदेश को पहली खबर बनाया है कि समय पर फैसला न देने पर, हाईकोर्ट को कारण बताना होगा।
घाटी में भारी हिमपात भी पहले पन्ने की खबर है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है-बेमौसम बारिश से बदली फिजा।
इकोनोमिक टाइम्स की पहली खबर है-बेईमान मौसम ने क्लाइमेट चेंज को लेकर बजाई खतरे की घंटी। बसंत में बर्फबारी से गेहूं और सरसों की पैदावार में करीब बीस लाख टन कमी के आसार। आंकड़ों के साथ पत्र ने लिखा है-सेब के बागों के लिए बर्फबारी अच्छी खबर है।
बिजनेस भास्कर ने पंजाब में कीनू की बम्पर फसल होने के लिए से अबोहर और बठिंडा के थोक बाजार में कीमतों में आई कमी पर लिखा है- किसानों को मिल रही है मामूली कीमत।
हरिभूमि के पहले पन्ने का समाचार है-ट्रेन के दरवाजे पर अगर खड़े मिले तो यात्रियों को अब पांच सौ रूपये दंड देना होगा और अगर दरवाजे पर सामान रखा मिला तो जब्त कर लिया जाएगा।
कल दिल्ली में जगह-जगह करीब नौ घंटे तक यातायात जाम को अखबारों ने चित्र सहित दिया है। हिन्दुस्तान लिखता है-भूमि विवाद पर दिल्ली -यूपी में करीब नौ घंटे का जाम।  
चलते चलते दैनिक भास्कर के विशेष आलेख का जिक्र -मजदूर के बेटे ने एंटी हैकिंग सॉफ्टवेयर तैयार कर मनवाया है अपनी प्रतिभा का लोहा। माइक्रोसॉफ्ट से बुलावा, एक करोड़ रुपये से ज्यादा का ऑफर।
-----

No comments:

Post a Comment