Loading

16 March 2014

  • भारत ने मलेशिया सरकार के अनुरोध पर मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान की खोज का काम रोका।

  • जनता दल यूनाइटेड ने लोकसभा चुनाव के लिए ३७ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की।
  • सरकार ने सोने पर आयात शुल्क बढ़ाया।
  • रूस में शामिल होने या यूक्रेन के साथ बने रहने के मुद्दे पर क्रीमिया में जनमत संग्रह जारी।
  • नैटो ने कहा-उसकी वेबसाइटों पर साइबर हमला हुआ।
  • आईसीसी टी-२० विश्व कप क्रिकेट मैच के क्वालीफायर मुकाबले बंगलादेश में शुरू।
-----------
भारत ने आज मलेशिया सरकार के अनुरोध पर मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान की खोज रोक दी है। मलेशिया सरकार इस विमान की सप्ताह भर से चल रही खोजबीन का फिर से आंकलन करना चाहती है, क्योंकि अब इसका अपहरण किये जाने का संदेह है। भारत के पूर्वी नौसैनिक कमान के प्रवक्ता ने कहा कि भारत दो इलाकों में इस विमान की खोज में लगा हुआ था। प्रवक्ता ने बताया कि मलेशिया के अधिकारी स्थिति का फिर से आंकलन कर रहे हैं और वे खोज के इलाके के बारे में जानकारी देगें।
-----------
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में समेकित कमान ने विमान का पता लगाने के लिए पिछले तीन दिनों में भारतीय वायु सीमा और अंडमान सागर तथा बंगाल की खाड़ी में दो लाख ५० हजार वर्ग किलोमीटर से भी अधिक इलाके में बड़े पैमाने पर खोजबीन का काम किया। ये कार्य कमांडर इन चीफ, एयर मार्शल पी.के. रॉय के नेतृत्व में किया गया। इस समन्वित खोज कार्य के लिए नौसेना के अनेक जहाजों, वायुसेना के विमानों और तटरक्षक गश्ती जहाजों को काम पर लगाया गया, लेकिन मलेशिया के लापता विमान के बारे में कहीं पर भी कोई जानकारी नहीं मिल सकी।
-----------
अमरीकी खुफिया अधिकारी अब कॉकपिट में तैनात विमान चालकों को लेकर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। मीडिया ने अमरीका के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा है कि जांचकर्ता, विमान चालकों के बारे में अब तक उपलब्ध सूचना की सावधानी से समीक्षा कर रहे हैं, ताकि किसी योजना या इरादे के बारे में किसी संकेत को लेकर किसी नतीजे पर पहुंचा जा सके। यह कार्रवाई इस ख़बर के मिलने के बाद की जा रही है कि मलेशिया के अधिकारियों ने कैप्टन ज+हारी अहमद शाह के मकान की तलाशी ली। शाह इस लापता विमान का पायलट था।
-----------
जनता दल यूनाइटेड ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। इसमें ३७ उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमें से ३२ बिहार से, चार झारखंड से और एक चंडीगढ़ से है। पार्टी प्रमुख शरद यादव ने सूची जारी करते हुए कहा कि डॉक्टर गोपाल प्रसाद सिंह पटना साहिब से, प्रो० रजंन यादव पाटलीपुत्र से और कुशलेन्द्र कुमार नालंदा से चुनाव लड़ेगे।
-----------
झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान ने अभी तेजी नहीं पकड़ी है, लेकिन वहां राजनीतिक परिदृश्य तेजी से बदल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कई जाने-माने नेता फायदा उठाने की उम्मीद में अपनी पार्टियां बदल रहे हैं।

झारखंड में दूसरी राजनीतिक दलों के नेताओं का अपने समर्थक कार्यकर्ताओं के साथ दल बदलने की प्रक्रिया बड़े स्तर पर जारी है। दूसरी तरफ टिकट न मिलने से नाराज कुछ भाजपा नेता अन्य पार्टियों से संपर्क साधे हुए है। इसी तरह पूर्व केन्द्रीय मंत्री नागमणि भी अपनी पार्टी छोड़कर आज एजेएसयू में शामिल हो गए है। इन सबके बीच, राज्य के दो सांसद यशवंत सिन्हा और इन्दर सिंह नामधारी द्वारा चुनावों से सन्यास की घोषणा से यह साफ हो जाता है कि प्रदेश की राजनीति में बदलाव तेजी से हो रहा है। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची
-----------
असम में लोकसभा चुनाव सुचारू रूप से कराने के लिए केन्द्रीय अर्ध सैन्य बलों की ५८ अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की जाएंगी। राज्य के गृह विभाग के सूत्रों ने बताया कि इन टुकड़ियों के २० मार्च के बाद राज्य में पहुंच जाने की आशा है। उग्रवादी गुटों द्वारा राज्य में चुनाव प्रक्रिया में रूकावट डालने की खुफिया जानकारी के बाद शांतिपूर्वक मतदान के सभी उपाय किए जा रहे हैं।
इस बीच, सात अप्रैल को पहले चरण के मतदान के सिलसिले में राजनीतिक गतिविधियां जोर पकड़ रहीं हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंधन रोकने के लिए सभी उपाय किए हैं।

गुवाहाटी सहित दूसरी जगहों पर मतदाताओं को लुभाने के लिए रंगारंग रैलियां किए जा रहे है। इस बीच, निर्वाचन आयोग ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन रोकने के लिए सभी कदम उठाए है। मतदाताओं के बीच पैसे, शराब जैसी चीज+ बाटने के रोकथाम के लिए १९० स्काई स्कावार्ड और १७५ निगरानी गुट बनाए गए है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए निः शुल्क फोन नम्बर शुरू किया है, साथ ही जिला प्रशासन द्वारा १५० से ज्यादा जांच चौकिया लगाई गई है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी
-----------
पंजाब राज्य चुनाव कार्यालय आज सभी मतदान केन्द्रों पर दूसरा विशेष अभियान चला रहा है। जो लोग नौ मार्च को इस अभियान के पहले चरण में फार्म-६ नहीं भर पाये थे, उन्हें एक और मौका दिया जा रहा है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी चुनाव अधिकारियों से कहा है कि वे २७ मार्च तक मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करें। उन्होंने मंगलवार तक उनसे इस बारे में पूरी रिपोर्ट मांगी है।
-----------
सरकार ने सोने का आयात शुल्क १२ डॉलर बढ़ाकर ४४५ डॉलर प्रति दस ग्राम कर दिया है। केन्द्रीय सीमा शुल्क और आबकारी बोर्ड की एक अधिसूचना में कहा गया है कि ये संशोधन विश्व स्तरीय मूल्य रुझान की समीक्षा के बाद पाक्षिक आधार पर किया गया है। पेट्रोलियम के बाद सोना ही ऐसी चीज है जिसका भारत बड़े पैमाने पर आयात करता है। सरकार ने चालू खाता घाटा अधिक होने की समस्या से निपटने के लिए सोने के आयात पर भी नियंत्रण लगाया है।
-----------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि अब समय आ गया है कि भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे+ का मुद्दा खत्म कर दिया जाना चाहिए और अमरीका को इसका राजनीतिक समाधान निकालना चाहिए। एक समाचार एजेंसी के साथ भेंटवार्ता में श्री खुर्शीद ने खोबरागडे मामले को बहुत ही कष्टकारी बताया । वे, अमरीकी अभियोजकों द्वारा सुश्री खोबरागडे पर धोखाघडी मामले में फिर से आरोप लगाने के बारे एक सवाल का जवाब दे रहे थे।
-----------
रूस में शामिल होने के मुद्दे पर क्रीमिया में आज जनमत संग्रह चल रहा है, इस जनमत संग्रह को यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने गैरकानूनी बताया है, लेकिन रूस ने इसका समर्थन किया है। रूस के सैनिकों ने इस प्रायद्वीप पर नियंत्रण कर लिया है और आशा की जा रही है कि मतदाता यूक्रेन से अलग होने के समर्थन में वोट देंगे। उधर क्रीमियाई तातार लोग मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं और उन्होंने यूक्रेन के प्रति अपनी निष्ठा का संकल्प लिया है। इससे पहले रूस ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के खिलाफ वीटो के अधिकार का प्रयोग किया।
-----------
नैटो ने कहा है कि कल एक बड़े साइबर हमले में उसकी कई वेबसाइटों को निशाना बनाया गया। यूक्रेन के हैकरों ने दावा किया है कि उन्होंने नैटो की तीन वेबसाइटों को निशाना बनाया। सैन्य गठबंधन की प्रवक्ता ओआना लुंगेस्क्यू ने ट्विटर पर कहा कि डी.डी.ओ.एस. यानि डिनायल ऑफ सर्विस के हमले से वेबसाइटों को नुकसान पहुंचा, लेकिन इसका उनके कामकाज पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा। डी.डी.ओ.एस. के हमलों के जरिए बहुउद्देशीय कम्प्यूटरों को हाइजैक कर लिया जाता है। हैकर अपने निर्धारित लक्ष्य पर बड़े पैमाने पर आंकडे भेज देते हैं ताकि कम्प्यूटर व्यवस्था ठप्प हो जाए।
-----------
सीरिया संकट को तीन साल पूरे हो गये हैं, लेकिन अब भी वहां हिंसा का दौर थमा नहीं है। लगातार हिंसा के बीच पलायन करने वालों की संख्या लगातार बढती जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रास ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि इस कारण लोगों का जीवन दूभर हो गया है। यूनिसेफ की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि ५५ लाख से अधिक बच्चे इस ंिहंसा के कारण दहशत में हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता -
 
सीरिया में तीन साल पहले मार्च के महीने में शुरू हुए संकट में अब तक १ लाख ४० हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं और ९० लाख से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं। विस्थापितों में आधे से ज्यादा बच्चे या किशोर हैं। शरणार्थी शिविरों में भोजन, शरण और शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने से उनकी दिक्कतें और भी ज्यादा बढ़ गई है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी आयोग के मुताबिक करीब ६५ लाख लोग अकेले सीरिया के अंदर विस्थापित हुए है जबकि २५ लाख लोगों ने पड़ोस के देशों में शरण ले रखी है जिसके चलते स्थानीय अर्थव्यवस्था पर भी खासा असर पड़ा है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई
-----------
सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान सरकार और तालिबान के बीच दूसरे दौर की शांति वार्ता के अगले हफ्ते शुरू होने की आशा है। एक सरकारी दल और गैरकानूनी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान की शूरा के बीच सीधी बातचीत के लिए संभावित तारीखें और स्थान तय करने के बारे में एक बैठक में विचार-विमर्श किया गया।
-----------
बांग्लादेश के मीरपुर में टी-२० विश्व कप क्रिकेट मैच के पहले मुकाबले में आज अफगानिस्तान का मुकाबला मेजबान बंगलादेश से होगा। टी-२० टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में अफगानिस्तान को बंगलादेश, नेपाल और हांग कांग का मुकाबला करना है।
-----------
भारतीय जनता पार्टी ने अरूणाचल प्रदेश के उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग का नाम भी है। पार्टी प्रवक्ता तेची नेचा ने ईटानगर में बताया कि पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व ने ३६ उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है। राज्य में अगले महीने की नौ तारीख को वोट डाले जाएंगे।
-----------
कश्मीर घाटी में बांदीपुरा जि+ले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। सोपोर, पट्टन, पलहालन, बारामूला और श्रीनगर के कुछ भागों में धारा १४४ लगा दी गई है। नईदखई में शुक्रवार को कथित पुलिस गोलीबारी में एक युवक की मौत के विरोध में अलगाववादी गुटों के बंद के मद्देनजर ऐसा किया गया है। सरकार, गोलीबारी की इस घटना की मजिस्टे्रट से जांच कराने के आदेश दे चुकी है। बंद के दौरान कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए बडी संख्या में पुलिस और अर्धसैन्य बल तैनात किए गये हैं।
-----------
देशभर में कल होली मनाई जायेगी। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने देशवासियों को होली की शुभकामनायें दी हैं। अपने बधाई संदेश में श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि होली केवल उल्लास और खुशी का ही त्योहार नही बल्कि यह मैत्री और भाईचारा मजबूत करने का एक अवसर भी प्रदान करता है। मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा कि होली विविधता में एकता और सभी मानव में समानता का संदेश लेकर आती है।
-----------
गुजरात में वल्लभ विद्यानगर, आणंद, गोधरा, दाहोद, नर्मदा, पंचमहल और भडूच में इस अवसर पर आज पर्यटक और स्थानीय लोग मिल जुल कर खुशी व्यक्त कर रहे हैं। जर्मनी के लगभग तीन सौ छात्र पर्यावरण अनुकूल रंगों और फूलों के साथ होली के गीत के धुनों पर थिरक रहे हैं। खास बात ये है कि ये लोग समारोह में पानी का इस्तेमाल नही करेंगे।
-----------
राजधानी में होली के दिन नशा कर हुडदंग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही के लिए दिल्ली पुलिस, दो सौ टीम तैनात करेगी। दिल्ली पुलिस-यातायात के अतिरिक्त आयुक्त अनिल शुक्ला ने बताया कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को पकड़ने के लिए दो सौ टीमों के अलावा लोकल पुलिस और पी. सी. आर. वैन भी यातायात पुलिस की सहायता करेगी।
-----------
उधर, नेपाल में भी पहाड़ी क्षेत्रों और राजधानी काठमांडू में होली मनाई जा रही है। ये लोग आज सुबह से ही अपने मित्रों और परिजनों के साथ एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई दे रहे हैं।
-----------
पश्चिम बंगाल में गुरूदेव रविन्द्रनाथ ठाकुर के शांतिनिकेतन में बसंत उत्सव मनाने के लिए देश-विदेश से एक लाख से अधिक लोग एकत्रित हुए हैं। विश्व भारती परिसर में इस अवसर पर रंग, गायन और नृत्य के माध्यम से उत्साह का वातावरण बन जाता है।
-----------
वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को नियंत्रित करने के प्रयास में फ्रांस की राजधानी पेरिस में कल से वाहनों के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए जा रहे हैं। लोग अब अपने वाहन एक दिन छोड़कर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकेंगे। १९९७ के बाद यह दूसरी बार हो रहा है कि ऐसे प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।
-----------

No comments:

Post a Comment