Loading

17 March 2014

  • क्रीमिया में ९६ प्रतिशत से अधिक लोगों ने रूस के साथ विलय के पक्ष में मत दिया। पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में।

  • अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पश्चिम एशिया में शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आज फलीस्तीन प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे।
  • सुरक्षा बलों ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट एक आतंकवादी को गिरफ्‌तार किया।
  • ट्वैंटी-२० विश्व कप क्रिकेट में भारत और श्रीलंका के बीच अभ्यास मैच आज शाम।
-------
क्रीमिया उक्रेन से अलग होकर रूस में शामिल होने के जनमत संग्रह के बाद आज औपचारिक रूप से आवेदन करेगा, जबकि यूरोप रूस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। शीतयुद्ध के बाद से पूर्वी और पश्चिमी यूरोप के बीच इसे सबसे बड़ा गतिरोध माना जा रहा है। क्रीमिया के निर्वाचन प्रमुख के अनुसार ९६ दशमलव छह प्रतिशत मतदाताओं ने उक्रेन से अलग होने की इच्छा व्यक्त की, जिनमें अधिकांश रूसी भाषी हैं।

क्रीमिया की क्षेत्रीय एसैम्बली की आज बैठक होगी जिसमें रूस के साथ विलय के बारे में फैसला किया जाएगा। इस प्रक्रिया में महीनों लग सकते हैं और उक्रेन पर काफी हद तक निर्भर होने के कारण इस पर अनिश्चितता के बादल छाये हुए हैं। जनमत संग्रह की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कड़ी निंदा की गई है। यूरोपीय संघ ने जनमत संग्रह को असंवैधानिक बताया और कहा कि इसके परिणाम को मान्यता नहीं दी जाएगी। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कल रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि जनमत संग्रह रूसी सैन्य दबाव और हस्तक्षेप से कराया गया है तथा अमरीका और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इसे कभी स्वीकार नहीं करेंगे।
-------
क्रीमिया में जनमत संग्रह पर विचार के लिए यूरोपीय संघ के २८ देशों के विदेश मंत्रियों की आपात बैठक बुलायी गयी है। यूरोपीय संघ और अमरीका ने क्रीमिया पर जनमत संग्रह को मान्यता देने से इंकार कर दिया है और इस बैठक में रूस पर लगाये जाने वाले प्रतिबंधों पर विचार किया जाएगा। यूरोपीय संघ सहित अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और नेटो ने जनमत संग्रह को मानने से इंकार कर दिया है। इससे पहले यूरोपीय संघ के नेताओं ने छह मार्च को बैठक में रूस को चेतावनी दी थी कि अगर उसने तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम नहीं उठाये तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
-------
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव बढ़े। क्रीमिया में कराए गए जनमत संग्रह और उसके उक्रेन से अलग होकर रूस में शामिल होने तथा अमरीका के रूस के खिलाफ और प्रतिबंध लगाने के संकेत के बाद कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई। अप्रैल की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड २३ सेंट महंगा होकर ९९ डॉलर १२ सेंट प्रति बैरल हो गया। मई की डिलीवरी के लिए लंदन के ब्रेंट नॉर्र्थ सी क्रूड की कीमत में भी ११ सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल १०८ डॉलर से अधिक का बोला गया।
-------
फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास आज व्हाइट हाउस में अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलेंगे। इस बातचीत से पहले इजराइल और फिलीस्तीन के बीच बयानबाजी जारी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इजराइल किसी भी शांति समझौते से पहले खुद को यहूदी राष्ट्र के रूप में मान्यता दिए जाने की मांग कर रहा है।

बराक ओबामा और महमूद अब्बास के बीच बातचीत एक ऐसे समय हो रही है जब अमेरिका ठंडे बस्ते में पड़े पश्चिमी एशियाई शांति वार्ता को फिर से शुरू करने की कवायद में जुटा है। २९ अप्रैल तक इजरायल और फलस्तीन को सीधी शांति वार्ता के लिये प्रारूप तय करना है, लेकिन जुबानी जंग के चलते मामला खटाई में पड़ता नजर आ रहा है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने कहा है कि इजरायल को यहूदी राष्ट्र की मान्यता दिये बगैर कोई भी शांति समझौता नहीं हो सकता। जबकि महमूद अब्बास का मानना है कि ऐसा करना ऐतिहासिक भूल होगी, क्योंकि इससे १९४८ में अपने घरों को छोड़कर भागे या फिर जबरदस्ती निकाल दिये गये फलस्तीनी शरणार्थियों की घर वापसी के दरवाजे बंद हो जायेंगे।अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-------
दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से रॉकेट परीक्षण जैसी भड़काऊ गतिविधियां रोकने को कहा है। उसने पिछले कुछ सप्ताह में हुए ऐसे परीक्षणों से क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरा होने की आशंका व्यक्त की है। उत्तर कोरिया ने कल जापान के सागर में पूर्वी तट पर २५ रॉकेट परीक्षण किए। अमरीका ने भी इन परीक्षणों की आलोचना की है। इस वर्ष फरवरी से मार्च के शुरू के दिनों में उत्तर कोरिया ने कई मिसाइल और रॉकेट परीक्षण किए जिन्हें दक्षिण कोरिया में अमरीका के साथ चल रहे संयुक्त सैन्य परीक्षण के प्रति उसके रोष के रूप में देखा जा रहा है।
-------
श्रीलंका की नौसेना और तटरक्षक बल ने पिछले सप्ताह स्थानीय अदालतों द्वारा रिहा किए गए १४० भारतीय मछुआरों के प्रत्यर्पण में सहायता की। श्रीलंका की नौसेना की विज्ञप्ति के अनुसार कनकेसनतुरई तट पर भारतीय तटरक्षक बल के दो जहाजों पर ११६ मछुआरों और २६ नौकाओं को सौंपा गया। जबकि २४ मछुआरें और पांच नौकाएं मन्नार के निकट भारत के तटरक्षक बल के जहाज पर सौंपे गए।
-------
पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत के लरकाना में कल कुरान को कथित रूप से अपवित्र करने के विरोध में नसीराबाद के डेरा अल्लाहयार और अन्य शहरों तथा जाफराबाद जिलों में हुए प्रदर्शनों में बारह लोग घायल हो गए। उत्तेजित भीड़ ने जाफराबाद के उसता मोहम्मद कस्बे में कई दुकानों को आग लगा दी। इसके अलावा बलूचिस्तान के मुराद जमाली और अन्य कस्बों में भी विरोध प्रदर्शन हुए। स्थानीय धार्मिक नेताओं के नेतृत्व में जुटे लोगों ने हिन्दू मंदिरों और गुरूद्वारों पर भी हमले की कोशिश की। मंदिरों और गुरूद्वारों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। पुलिस हिन्दू और सिक्ख रिहायशी इलाकों में गश्त कर रही है।
-------
सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा से लगे पुंछ जि+ले में घुसपैठ की कोशिश कर रहे हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि इस गिरफ्तारी से पुंछ जि+ले में आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ तालमेल का पर्दाफाश करने में मदद मिलेगी। पुलिस ने बिना किसी को नुकसान पहुंचाये बहुत ही समझदारी के साथ इस कार्रवाई को अंजाम दिया। गिरफ्‌तार आतंकवादी मोहम्मद इसहाक उर्फ मुन्ना पुंछ जिले के डिगवार तेरवान गांव का रहने वाला है। उसके पास से एक एके-४७ राइफल, दो मैगजीन, ५५ से अधिक गोलियां और एक आई ई डी बरामद हुआ है। वह २०११ में प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान के कब्जे+ वाले कश्मीर चला गया था।
-------
पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में आज सत्तारूढ़ तृणमूल कॉंग्रेस- टीएमसी के समर्थकों और कॉंग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में तीन कॉंगे्रसी कार्यकर्ता घायल हो गए। लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के समर्थन में दीवार पर लिखने का प्रयास कर रहे कॉंग्रेसी कार्यकर्ताओं के साथ टीएमसी समर्थकों की झड़प हो गई। उन्होंने देसी बम और गोलियां भी चलाई। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। मालदा के जिला पुलिस अधीक्षक राजेश यादव ने बताया कि इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है और स्थिति नियंत्रण में है।
-------
मौजूदा सांसद और खाद्य तथा आपूर्ति राज्य मंत्री प्रोफेसर के वी थॉमस ने आज कोच्चि में लोकसभा की एर्णाकुलम सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। भाजपा के प्रदेश महासचिव ए एन राधाकृष्णन ने भी इसी निर्वाचन क्षेत्र से पर्चा भरा।
-------
निर्वाचन आयोग ने असम में मतदाताओं को लुभाने के लिए शराब का इस्तेमाल रोकने के उपायों का जायज+ा लेने के वास्ते श्री संतोष मिश्रा को आबकारी प्रेक्षक नियुक्त किया है। वे आज गुवाहाटी पहुंचेंगे। राज्य चुनाव विभाग के सूत्रों ने बताया कि वे सभी जिला प्रमुखों और वरिष्ठ आबकारी अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिए स्थिति की समीक्षा करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि किसी भी तरह की शराब के वितरण पर नज+र रखने के लिए १९० उड़न दस्ते और १७५ निगरानी टीमें पहले ही गठित की जा चुकी हैं।

अब तक पूरे प्रदेश में बारह हजार पांच सौ से अधिक शराब जब्त करने के वारदात हुए हैं। इस बीच सात अप्रैल को पहले चरण के मतदान के सिलसिले में राजनीतिक गतिविधियां जोर पकड़ रही हैं। सभी दल मतदाताओं को अपनी ओर रिझाने की कोशिश में हैं। पहले चरण में कुल चौंसठ लाख मतदाता है।मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
-------
निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले पुद्दुचेरी में मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक बनाने के लिए संचार माध्यमों का इस्तेमाल शुरू किया है। चुनावों में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए रैलियां और घर-घर जाकर लोगों से सम्पर्क कायम करने के कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। आधुनिक टेक्नॉलजी के अलावा निर्वाचन आयोग मतदाताओं के लिए नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन कर रहा है। यह अभियान छह अप्रैल तक चलेगा।
-------
उच्चतम न्यायालय के आदेश के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सूचना आयुक्तों के सरकारी वाहनों से लाल बत्ती हटा दी है। संपदा विभाग के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने आदेश मिलने के बाद सूचना आयुक्तों की सरकारी गाड़ियों से लाल बत्ती हटाने का काम शुरू कर दिया है। इससे पहले राज्य सरकार ने विभिन्न निगमों तथा अन्य संस्थानों के प्रमुखों और राज्य मंत्री स्तर के अधिकारियों के वाहनों से लाल बत्ती हटा दी थी।
-------
बांग्लादेश में आईसीसी ट्वैंटी-२० क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज गु्रप बी के क्वालीफाइंग मैच में आयरलैंड का मुकाबला जिम्बाब्वे से और हॉलैंड का सामना संयुक्त अरब अमारात से होगा। आयरलैंड और जिम्बाब्वे का मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में तीन बजे और हॉलैंड तथा संयुक्त अरब अमारात का मैच शाम सात बजे से होगा। ये दोनों मैच सिलहट में खेले जाएंगे।

गु्रप ए के क्वालीफाइंग मैच में कल नेपाल ने हांगकांग को ८० रन से और बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को ९ विकेट से हराया। इस बीच भारतीय टीम आज शाम मीरपुर में श्रीलंका के साथ अभ्यास मैच खेलेगी जबकि एक अन्य अभ्यास मैच न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच होगा। टूर्नामेंट में भारत को गु्रप-२ में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के साथ रखा गया है, जबकि गु्रप-१ में इग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें शामिल है। भारत का पहला मैच शुक्रवार को मीरपुर में पाकिस्तान के साथ होगा।
-------
केलिफोर्निया में इंडियन वेल्स ओपन टेनिस टूर्नामेंट में इटली की फलेविया पेनेटा ने दूसरी वरीयता प्राप्त एगनिज+का रद्वान्सका को हराकर अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीत लिया हैं। आज सुबह खेले गए महिलाओं के सिंग्लस फाइनल में उन्होंने रद्वान्सका को सीधे सेटों में ६-२, ६-१ से शिकस्त दी।
-------
श्रीलंका के शीर्ष बल्लेबाज महला जयवर्धने ने बांग्लादेश में चल रहे वर्ल्ड कप के बाद टी-२० क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की है। आई सी सी ने ट्विटर पर जयवर्धने के इस फैसले की जानकारी दी है। एक दिन पहले ही श्रीलंका के एक अन्य प्रमुख बल्लेबाज कुमार संगकारा ने भी ट्वेंटी-ट्वेंटी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की थी।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ष्पब्लिक स्पीकष् का विषय है- साम्प्रदायिक सद्भाव का प्रतीक रंगों का त्यौहार होली। यह कार्यक्रम एफ.एम. गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।

श्रोता टेलीफोन नम्बर ० १ १ - २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच-डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
-------
देश भर में आज रंगों का त्यौहार होली हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। लोग एक दूसरे को रंग और अबीर-गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होली की मस्ती छाई हुई है।

राजधानी दिल्ली की हर गली और चौराहा रंगों के त्यौहार होली पर रंग संगीत और मस्ती से सराबोर हो रहा है। पिचकारी गुलाल और मिठाइयों के साथ लोग मित्रों और संबंधियों के साथ होली मना रहे हैं। पार्कों, मंदिरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोग बड़ी संख्या में लोग इस त्यौहार का आनंद ले रहे हैं। सुरक्षित होली एवं पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों ने लोगों से फलो और फूलों से बने प्राकृतिक रंगों से होली मनाने की सलाह दी है। आकाशवाणी समाचार के लिये दिल्ली से प्रत्यूष घोष के साथ मैं अनुपम मिश्र।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक भाईचारे के साथ होली मनायी जा रही है।

होली के उत्सव ने खासतौर से कान्हा की नगरी मथुरा को अपनी पूरी जकड़ में ले रखा है। यहां गुलाल के बादलों के बीच वृंदावन के मंदिर ढक से गये हैं। यहां मंदिर में श्रद्धालुओं पर फूलों से बने प्राकृतिक रंगों से कान्हों रंगों में रंगा जा रहा है। वहीं राजधानी लखनऊ में होली की मस्ती में डूबे टोलियों में चल रहे होलियारों का आज बस एक ही काम है खूब ढेर सारी मस्ती और सारे गिले-शिकवे भुलाकर एक दूसरे को गले लगाना। मिजाजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि समूचे मध्य प्रदेश में होली का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है।

राजधानी भोपाल में सुबह से ही लोग एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाते देखे जा रहे हैं। पुराने शहर के दयानंद नगर से परम्परागत जनसमारोह निकाला गया, जिसमें बड़ी संख्या में हुड़दंगियों ने भाग लिया। हालांकि राष्ट्रीय ग्रामीण क्षेत्रों में होली के उत्सव पर हालिया ओला वृष्टि और बेमौसम बरसात की मार पड़ी है। राजपाल रामनरेश यादव, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सतदेव कटारे इसी वजह से होली नहीं मनाने का फैसला किया है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-------
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थानीय हिंदू और सिक्ख समुदायों के लोग रंगों का त्योहार होली परम्परागत उत्साह से मना रहे हैं।

दुबई में रंगों का त्यौहार होली हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
-------

No comments:

Post a Comment