Loading

02 March 2014

  • चीन में दक्षिण-पश्चिमी यूनान प्रांत में एक रेलवे स्टेशन पर आतंकी हमले में २९ लोग मारे गए।

  • महाराष्ट्र में एनसीपी नेता और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के कार्यकाल में कथित सिंचाई घोटाले पर चिताले समिति ने रिपोर्ट सौंपी।
  • गुजरात पुलिस ने दुष्कर्म के मामले में नारायण सांई के खिलाफ चार्जशीट दायर की।
  • उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में नाव दुर्घटना में बारह लोगों के डूबने की आशंका।
  • बांग्लादेश में एशिया कप क्रिकेट में आज मीरपुर में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने।
  • दुबई टेनिस चैम्पियनशिप में सिंगल्स खिताब रॉजर फेडरर के नाम।
-----
चीन में दक्षिण पश्चिमी यूनान प्रांत की राजधानी कुन्मिंग में रेलवे स्टेशन पर हुए आतंकी हमले में २९ लोग मारे गए और १३० घायल हो गए। अज्ञात हमलावर चाकुओं से लैस थे। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार यह पूर्व नियोजित संगठित हमला था। स्थानीय टेलीविजन ने बताया है कि पुलिस ने रेलवे स्टेशन पर कई हमलावरों को मार गिराया है। दमकल वाहनों और चिकित्साकर्मियों को घटना स्थल पर भेजा गया है और घायलों को आपात उपचार के लिए अस्पतालों में ले जाया गया है।

कुन्मिंग, दक्षिण-पश्चिम चीन के बड़े स्टेशनों में एक है। चीन के राष्ट्रपति षी चिन फिंग और प्रधानमंत्री ली कुछियांग ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों को हमले की जांच के निर्देश दिए हैं।
-----
म्यामां में तीसरा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन कल से शुरू हो गया। कल विदेश मंत्री स्तर की वार्ता होगी। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद इस चर्चा में भाग लेंगे। चार मार्च को शिखर सम्मेलन में सभी सदस्य देशों के शासनाध्याक्ष और राष्ट्राध्यक्ष भाग लेंगे। सात देशों के समूह में भारत, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, थाइलैंड और म्यामां शामिल हैं। प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। सम्मेलन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति मंहिदा राजपक्षे और नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला के भी भाग लेने की संभावना है। इन नेताओं के बीच आपसी हितों पर भी अलग-अलग चर्चा हो सकती है।
-----
राष्ट्रीय जनता दल - आर.जे.डी. प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बिहार से ११ सीटों की पेशकश की है। उन्होंने कांग्रेस से आज पटना में होने वाली आर जे डी की संसदीय बोर्ड की बैठक से पहले अपनी मंजूरी देने को कहा है। पत्रकारों से बातचीत में श्री यादव ने बताया कि एक सीट कांग्रेस की सहयोगी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को दी जाएगी।

बिहार के ग्यारह पार्लियामेंट्री क्षेत्रों पर हमने कहा कि यहां हम मदद कर सकते हैं आपको। तो कांगे्रस पार्टी से हमारी बात लगातार हुई है। तो हम होपफुल हैं, हम लोग उम्मीद करते हैं कि कोई हड़बड़ाने का बात नहीं, हम बात करेंगे।
-----
आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है। इस सूची में दिवंगत हास्य कलाकार जसपाल भट्टी की पत्नी सविता भट्टी, सामाजिक कार्यकर्ता रचना ढींगरा और सारा जोसेफ, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर आनंद कुमार और सामाजिक कार्यकर्ता महेन्द्र सिंह शामिल हैं। इन सभी उम्मीदवारों की सूची पार्टी की वेबसाइट पर पांच दिन तक रहेगी।
-----
निर्वाचन आयोग ने एजेंसियों चुनाव सर्वेक्षण में कथित हेरा-फेरी की शिकायतों पर सरकार से उपयुक्त कार्रवाई करने को कहा है। आयोग ने इस संबंध में कानून, कंपनी मामलों और सूचना तथा प्रसारण मंत्रालयों को पत्र लिखकर कहा है कि यह मामला सर्वेक्षणों में पैसे लेकर गुमराह करने वाली सूचनाओं को शामिल करने की साजिश से जुड़ा है।

आयोग ने भारतीय प्रेस परिषद और समाचार प्रसारण संघ को भी पत्र लिखकर चुनाव सर्वेक्षणों के लिए दिशानिर्देश और मापदंड तैयार करने को कहा है।

कांग्रेस ने एक समाचार चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के आधार पर आयोग से शिकायत की थी कि चुनाव सर्वेक्षणों में शामिल कुछ एजेंसियों ने आंकड़ों के साथ हेरा-फेरी की है।
-----
महाराष्ट्र में कथित सिंचाई घोटाले की जांच करने वाली माधव चिताले समिति ने कल मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को अपनी रिपोर्ट सौंप दी । १३६१ पृष्ठों की इस रिपोर्ट को १४ महीनों से अधिक समय तक हजारों दस्तावेजों की जांच के बाद तैयार किया गया है। जल प्रबंधन विशेषज्ञ माधव चिताले को सरकार ने दिसंबर ं२०१२ में नियुक्त किया था जब राष्ट्रवादी कांग्रेस पाटी्र के नियंत्रण वाले जल संसाधन मंत्रालय में कथित अनियमितताओं की जांच की जिम्मेदारी दी थी। सिंचाई परियोजनाओं की लागत कई गुना बढ़ाने के लिए नियमों में बदलाव करने के आरोपों के मीडिया में आने के बाद उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने सितंबर २०१२ में इस्तीफा दे दिया था। वे कई वर्ष से जल संसाधन विभाग का कार्य देख रहे थे। लगभग दो महीने बाद दिसंबर २०१२ में अजित पवार फिर से मंत्रिमंडल में शामिल कर लिए गए थे। भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष देवेन्द्र फड़नवीस ने माधव चितले समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने तथा दोषी राजनेताओं और अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
-----
गुजरात पुलिस ने जेल में बंद आसाराम के बेटे नारायण साई के खिलाफ एक महिला के साथ दुष्कर्म की शिकायत पर ११ सौ पृष्ठों का आरोप पत्र दायर किया है। सूरत में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट जे. एन. ठक्कर की अदालत में दायर इस आरोप पत्र में डेढ सौ से अधिक गवाहों के बयान शामिल हैं। नारायण साई पर भारतीय दंड संहिता के अंतर्गत दुष्कर्म और आपराधिक षडयंत्र के आरोप हैं। उस पर विभिन्न धाराओं के तहत अन्य कई आरोप भी लगाए गए हैं।
-----
उत्तर प्रदेश में लखीमपुर जिले के इलोना घाट के पास कल शाम एक नौका के महोना नदी में डूब जाने से तीन बच्चो सहित १२ लोगों के मारे जाने की आशंका है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार नाव बीच नदी में डूबी। सब डिविजनल मजिस्ट्रेट डी पी पॉल ने दुर्घटना की पुष्टि की है।
-----
बिहार में एसटीएफ और पुलिस की टीम ने मुंगेर जि+ले में एक मकान पर छापा मारकर ४५० स्वदेशी पिस्तौलों सहित भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किया है। पुलिस महानिरीक्षक अमित कुमार ने बताया कि एक सुराग के आधार पर सुरक्षाबलों ने कासिम बाज+ार स्थित मोहल्ला हजरतगंज में एक मकान पर छापा मारा। सुरक्षा बलों ने ४५० पिस्तौलें, १२ कारतूस, ७ मोबाइल फोन और एक जनरेटर सेट बरामद किया। इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्‌तार किया गया है।
-----
कर्नाटक के जाने माने रंगमंच कलाकार और फिल्मी हस्ती सी आर सिम्हा का कल बंगलौर में देहांत हो गया। वह ७२ वर्ष के थे और कैंसर से पीड़ित थे। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
-----
एशिया कप क्रिकेट में आज बंगलादेश के मीरपुर में भारत का मुकाबला अपने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ होगा। आकाशवाणी से दोपहर एक बजे से इस मैच का आंखो देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। यह प्रसारण सभी एफ. एम. गोल्ड चैनलों पर उपलब्ध रहेगा।

कल रात हुए मैच में अफगानिस्तान ने बंग्लादेश को ३२ रन से हराकर एशिया कप क्रिकेट में अपनी पहली बड़ी जीत दर्ज की। बंग्लादेश को जीत के लिए २५५ रन की जरूरत थी, लेकिन एक के बाद एक उसके विकेट गिरते गए और ४७ ओवर और पांच गेदों में पूरी टीम २२२ रन पर आउट हो गई। अफगानिस्तान ने निर्धारित पचास ओवर में छह विकेट पर २५४ रन बनाए। पांच देशों के क्षेत्रीय टूर्नामेंट में बंग्लादेश की यह लगातार दूसरी हार थी।
-----
रोजर फैडरर ने दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप में पुरूषों के सिगल्स का खिताब जीत लिया है। उन्होंने टॉमस बैर्डीक को फाइनल में ३-६, ६-४, ६-३ से पराजित किया। दुबई में रोजर फैडरर के लिए यह छठा खिताब था।

उधर, रोहन बोपन्ना और एहसान उल हक कुरैशी की भारत-पाक जोड़ी ने डबल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल ने इस जोड़ी ने डेनियल नेस्टर और एन जिमोंन्जिक की जोड़ी को सीधे सैटों में ६-४, ६-३ से हराया।
-----
१८५७ की क्रांति के दौरान ब्रिटिश सरकार की गोलियों से मारे गए ढाई सौ से अधिक भारतीय सैनिकों के शवों को अमृतसर जिले के अजनाला के एक कुँए से मंत्रोच्चार के बीच बाहर निकाला जा रहा है। पिछले दो दिनों में अजनाला और आसपास के लोगों ने बिना किसी सरकारी सहायता के कुँए से करीब सौ कंकाल निकाले हैं। पहले स्वाधीनता संग्राम के दौरान पाँच सौ निहत्थे सैनिकों ने लाहौर के मियां मीर छावनी में बग़ावत कर दी थी। इनमें से २३७ को अंग्रेजों ने मार गिराया और ४५ सैनिकों को कुँए में जिंदा दफन कर दिया था।
-----
हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी और बारिश से शीतलहर जारी है। समूचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से कई स्थानों पर परिवहन व्यवस्था प्रभावित हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जनजातीय क्षेत्र लाहोल स्पीति, किन्नौर और चंबा में बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित है।

प्रदेश के कई स्थानों में तापमान शून्य से कई बिन्दु नीचे चला गया है। चंबा के भरमौर में सबसे कम माइनस ९ दशमलव एक डिग्री तापमान दर्ज किया गया। खराब मौसम के चलते लाहौल घाटी का रोहतांग दर्रा पैदल यात्रियों के लिए १ मार्च को भी नहीं खुल सका। हर वर्ष यह दर्रा पहली मार्च को खुल जाता था। कुल्लू मनाली तथा शिमला के कुफरी, मशोवरा, नारकंडा तथा जाखू हिल पर बर्फ की चादर लिपट गई। शिमला के ऊपरी भागों में दर्जनों वाहन बर्फ से अवरोधित रास्तों में फंस गए तथा तमाम पर्यटकों को वाहनों में बैठकर समय गुजारना पड़ा। मुलतान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचार, शिमला।
-----
समाचार पत्रों सें
  • जनसत्ता का कयास है कि सरकार आज सीमांध्र और अन्य विधेयकों पर अध्यादेश जारी कर सकती है। पंजाब केसरी के अनुसार छह अध्यादेश सवालों के घेरे में। पत्र ने सुब्रमण्यम स्वामी के इन अध्यादेशों को असंवैधानिक बताने को अलग बॉक्स में जगह दी है।
  • नवभारत टाइम्स ने भारत और पाकिस्तान के मैच का जिक्र करते हुए लिखा है-संडे के दिन क्रिकेट और राजनीति के मैदान में होने जा रही हैं कई अहम घटनाएं। पत्र ने यूपी में तीन-तीन रैलियों की ख़बर मोदी, केजरीवाल और मुलायम सिंह के चित्रों के साथ दी है।
  • हिन्दुस्तान का कहना है कि कांगे्रस और राष्ट्रीय जनता दल में तलाक की नौबत आ गई है। बकौल देशबंधु गठबंधन को लेकर गहराया संकट, कांग्रेस के हाथ से छूट सकती है लालटेन।
  • जनसत्ता ने राहुल गांधी के रिक्शा, खोमचा वालों से मिलने और उनकी समस्याएं समझने को अहमियत दी है।
  • दैनिक जागरण ने भाजपा के पी एम प्रत्याशी नरेद्र मोदी का साक्षात्कार प्रकाशित किया है।
  • राजस्थान पत्रिका ने राजनीतिक सरगर्मियों का जिक्र करते हुए पूछा है- तीसरा मोर्चा बन तो गया पर चलेगा कितने दिन।
  • चुनाव सर्वेक्षणों में हेराफेरी को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा सरकार से आवश्यक कदम उठाने की मांग हिन्दुस्तान, दैनिक जागरण और देशबंधु के पहले पन्ने पर है।
  • दिल्ली में खुफिया एजेंसी रॉ के एक अधिकारी के पूरे परिवार सहित सरकारी आवास में मृत पाये जाने की ख़बर लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है।
  • महिला और बाल विकास मंत्रालय के आंकड़ों के आधार पर देशबंधु ने लिखा है कि बड़े शहरों की तुलना में छोटे शहरों में ज्यादा सुरक्षित हैं महिलाएं।

No comments:

Post a Comment