Loading

21 March 2014

  • मुम्बई की अदालत ने टेलीफोन ऑपरेटर सामूहिक दुष्कर्म के चार अभियुक्तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। शक्ति मिल मामले में २४ मार्च को सजा सुनाई जाएगी।

  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह सीटों के लिए नामांकन भरने का आज आखिरी दिन।
  • निर्वाचन आयोग लखनऊ में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चुनाव प्रबंधों की समीक्षा कर रहा है।
  • उत्तराखंड से कांग्रेसी सांसद सतपाल महाराज भारतीय जनता पार्टी में शामिल। बूटा सिंह समाजवादी पार्टी की ओर से राजस्थान में जालौर से उम्मीदवार।
  • अफगानिस्तान में काबुल के एक होटल पर आतंकवादी हमले में चार विदेशी सहित नौ लोगों की मौत।
  • बंगलादेश में ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता का प्रारम्भिक मैच आज भारत और पाकिस्तान के बीच।
------
मुम्बई सत्र न्यायालय ने आज टेलीफोन आपरेटर दुष्कर्म मामले में सभी चार अभियुक्तों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। अदालत ने कल २२ अगस्त को एक फोटो पत्रकार और ३१ जुलाई को एक टेलीफोन आपरेटर के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पांच अभियुक्तों को दोषी ठहराया था। दुष्कर्म के ये मामले पिछले वर्ष मध्य मुम्बई की शक्ति मिल में हुए थे।

अदालत ने विजय जाधव, मोहम्मद अंसारी, मोहम्मद कासिम शेख को दोनों मामलों में दोषी पाया है। इन तीनों के अलावा अदालत ने सिराज खान को २२ अगस्त को हुए फोटो पत्रकार सामूहिक दुष्कर्म मामले में और मोहम्मद अशफाक शेख को ३१ जुलाई को हुए टेलीफोन आपरेटर सामूहिक दुष्कर्म मामले में दोषी पाया है।
 
पत्रकार के साथ गैंगरेप के मामले में सजा २४ मार्च को सुनाई जायेगी। मुंबई के शक्ति मील कंपाउंड में हुए सामूहिक ब्लात्कार के दोनों मामलों में न्यायालय ने पांच आरोपियों को दोषी करार दिया था। गौरतलब है कि दोनों मामलों में दो नाबालिकों को मिलाकर सात लोगों को गिरफ्तार किया गया था जिनमें से तीन लोग दोनों मामलों में शामिल हैं। दो नाबालिक आरोपियों के मामले की सुनवाई किशोर व न्याय बोर्ड कर रहा है। स्वीटी कोठारी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
------
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में असम की पांच और त्रिपुरा की एक सीट के लिए नामांकन पत्र भरने का आज आखिरी दिन है। नामांकन पत्रों की जांच कल की जायेगी। इन निर्वाचन क्षेत्रों में ७ अप्रैल को मतदान होगा।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में तेजपुर, कालियाबोर, डिब्रूगढ़, लखीमपुर और जोरहाट में पहले चरण में मतदान होगा। इसमें ६४ लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।
 
नामांकन भरने की प्रक्रिया तीन बजे तक चलेगा । मंत्री पबन सिंह घाटोवार केन्द्रीय राज्य मंत्री रानी नराह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सर्बानन्द सोनोवाल और असम गणपरिषद के अरूण शर्मा ने अपना पर्चा भर दिया है। जबकि २४ मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। पहले चरण में कुल ६४ लाख मतदाता हैं। इस बीच, असम में चुनावी गतिविधियां तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री तरूण गोगोई आज बरपेटा में कांगे्रस उम्मीदवार के समर्थन में रैलियों में हिस्सा ले रहे हैं। असम गणपरिषद, भाजपा, और ए.एल.यू.ए.डी. भी मतदाताओं को अपनी ओर रिझाने की कोशिश में हैं। मानस प्रत्युम शर्मा आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
------
महाराष्ट्र में लोकसभा के ४८ में से २९ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन पत्र भरने का काम चल रहा है। कुछ जगहों को छोड़कर मुख्य राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं।
------
शिवसेना ने उत्तरप्रदेश, बिहार और दिल्ली में लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवार खड़े करने का फैसला किया है। उद्धव ठाकरे के पुत्र युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया है कि शिवसेना, नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी।
------
१८ राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में लोकसभा के ९२ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन भरने के लिए अब केवल एक दिन बाकी रह गया है। हरियाणा की सभी दस सीटों, केरल के सभी २० निर्वाचन क्षेत्रों और दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए नामांकन भरने का कल आखिरी दिन है और वहां अगले महीने की १० तारीख को मतदान होना है। कल ही महाराष्ट्र, ओडीशा और उत्तरप्रदेश में दस-दस, मध्यप्रदेश में नौ, झारखंड में चार और छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मिज+ोरम, नगालैण्ड तथा केन्द्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़ और लक्षद्वीप में भी एक-एक सीट के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन है। अरूणाचल प्रदेश और मेघालय में दो-दो सीटों के लिए नामांकन पत्र दााखिल करने का कल ही आखिरी दिन है।
अरूणाचल प्रदेश विधानसभा की सभी ६० सीटों और ओडीशा विधानसभा की ७० सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की कल ही आखिरी तारीख है।
------
दिल्ली से लोकसभा चुनाव के लिए आज कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के छह उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए हैं। कांग्रेस के महाबल मिश्रा, भारतीय जनता पार्टी के हर्षवर्धन और आम आदमी पार्टी के आशुतोष, राखी बिड़ला, राजमोहन गांधी और देवेन्द्र सहरावत ने पर्चे दाखिल किए हैं। महाबल मिश्रा लोकसभा की पश्चिमी दिल्ली सीट और हर्षवर्धन चांदनी चौक से उम्मीदवार हैं, जहां उनके खिलाफ आम आदमी पार्टी के आशुतोष चुनाव लड़ेंगे। राजमोहन गांधी पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र, राखी बिड़ला उत्तर-पश्चिमी दिल्ली और देवेन्द्र सहरावत दक्षिण दिल्ली संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।
------
मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक कर रहे हैं। निर्वाचन आयुक्त एच एस ब्रह्मा और नसीम जै+दी तथा आयोग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में मौजूद हैं। पूर्ण निर्वाचन आयोग चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्य के दो दिन के दौरे पर हैं।

हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि आयोग दोपहर बाद मुख्य सचिव जावेद उस्मानी और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक करेगा। आयोग के अधिकारी कल राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मिले थे। भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के नेताओं ने ऐसे अधिकारियों को हटाने की मांग की जो कथित रूप से सत्तारूढ दल के नजदीकी हैं।
------
उत्तराखण्ड से कांग्रेस सांसद सतपाल महाराज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। वे आज नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए।
------
पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता बूटा सिंह राजस्थान में जालौर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बिहार के पूर्व राज्यपाल और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के पूर्व अध्यक्ष और आठ बार सांसद रहे बूटा सिंह जालौर से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चार बार चुनाव जीते हैं। पहली बार वे वहां से १९८४ में चुने गये थे। २००९ के चुनावों के बाद उन्हें कांगे्रस से निकाल दिया गया था, लेकिन पार्टी ने राजस्थान विधानसभा के पिछले चुनावों के दौरान उनका निलम्बन समाप्त कर दिया था।
------
उत्तर प्रदेश में कैराना निर्वाचन क्षेत्र से राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार करतार सिंह भडाना और दो अन्य के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। इन पर चुनाव प्रचार के दौरान जमालपुर गांव में एक डांस पार्टी आयोजित करने का आरोप है। शामली जिले में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार कवर हसन और समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी नाहिद हसन के खिलाफ भी आचार संहिता के कथित उल्लंघन के मामले दर्ज हुए हैं।
------
मध्य प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और खण्डवा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार अरूण यादव के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। उन पर १२ अप्रैल को खरगौन जिले के झीरनिया में एक उत्सव के दौरान ढोल वालों को दो सौ रूपये बांटने का आरोप है।
------
राजस्थान के टौंक जिले में बीसलपुर बांध में एक नौका पलट जाने से आठ लोगों की मौत हो गयी और चार लोग घायल हो गए। तीन लोग लापता हैं। नौका में पन्द्रह लोग सवार थे।
------
मेघालय के पश्चिमी खासी पर्वतीय जिले में कल रात आए चक्रवाती तूफान में चार लोगों की मौत हो गयी और ४१ घायल हो गए। दस गांवों के एक सौ तिरानवें मकान पूरी तरह नष्ट होने से कई लोग बेघर हो गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि घायलों को नोंगस्टोन और शिलांग के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
राहत और बचाव के कार्य जारी हैं। लेकिन डिप्टी कमीशनर एस.आर लिंगदोह के अनुसार कल रात चार राहत शिविर बनाए गए थे और कुछ आज बनाये जा रहे हैं। मेघायल सरकार ने आपदा से निपटने के लिए ५० लाख रूपये जारी किये हैं। इसके अलावा मृतकों के परिवारजनों को डेढ़ लाख रूपये की सहायता दी जायेगी। जिले के डिप्टी कमीशनर पहले ही १० लाख रूपये राहत और बचाव कार्यों के लिए जारी कर चुके हैं। क्षतिग्रस्त इलाकों में राहत के कार्यों में स्थानीय एनजीओ भी सहायता कर रहे हैं। जिला के बड़े अधिकारी नुकसान का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। प्रशांत शर्मा, आकाशवाणी समाचार, शिलांग।
------
भारतीय प्रशासनिक सेवा के निलम्बित अधिकारी प्रदीप शर्मा ने गुजरात उच्च न्यायालय में अपील दायर करके राज्य में आतंकवाद विरोधी दस्ते द्वारा एक महिला आर्किटेक्ट की जासूसी की जांच और एफ आई आर दर्ज करने का अनुरोध किया है। श्री शर्मा के वकील के अनुसार उच्च न्यायालय में याचिका कल दायर की गई और इस पर अगले सप्ताह सुनवाई होने की उम्मीद है। याचिका में न्यायालय से आग्रह किया गया है कि वह पुलिस को एफ आई आर दर्ज करके घटना की जांच करने का निर्देश दे।
------
अफगान पुलिस ने पुष्टि की है कि राजधानी काबुल में कल रात एक पांच सितारा होटल पर हुए हमले में ९ लोग मारे गये जिनमें ४ विदेशी भी हैं। नवरोज की पूर्व संध्या होने के कारण होटल में विदेशियों समेत कई लोग नया साल मनाने के लिए मौजूद थे। रात के वक्त हमलावरों ने होटल के रेस्तरां में मेहमानों पर हमला किया, मगर सुरक्षा बलों ने चारों को मार गिराया। मृतकों में कुछ बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। दो सुरक्षाकर्मी भी हमले के दौरान घायल हुए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

अफगानिस्तान में कल के दो भीषण आतंकी हमलों से यह साफ हो जाता है कि आगामी ५ अप्रैल को होने वाले राष्ट्रपति और प्रांतीय परिषदों के चुनाव अफगान सरकार के लिए कितनी बड़ी सुरक्षा चुनौती है। इस बार का राष्ट्रपति चुनाव अफगानिस्तान के लिए खास अहमियत रखता है क्योंकि देश के इतिहास में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से चुना गया एक राष्ट्रपति, दूसरे निर्वाचित नेता को सत्ता की बागडोर सौंपेंगे। चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने के उग्रवादियों की धमकियों के मद्देनजर अफगान सुरक्षा बलों के लिए अपनेी क्षमता साबित करने का सही वक्त आ गया है क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय सेना लगभग समूचे देश की हिफाजत की जिम्मेदारी अफगान सुरक्षा बलों को सौंप चुकी है। -काबुल से राजेन्द्र उपाध्याय की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं कनकलता।
------
मलेशिया के लापता विमान के मलबे के स्थान पर खोज के लिए अनेक देशों के विमान और जहाज फिर से लग गए हैं, अनुमान है कि यह मलबा लापता विमान का हो सकता है। पांच सैनिक और नागरिक विमान मलबे की खोज के काम में लगे हुए हैं, आठ मार्च को लापता हुए विमान में दो सौ ३९ लोग सवार थे। उपग्रह से लिए गए चित्रों में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर के दक्षिण पूर्व में समुद्र में मलबे की पहचान की गई थी। खराब मौसम की वजह से कल खोज का काम रोक दिया गया था।
------
टी-२० विश्व क्रिकेट चैम्पियनशिप के पहले मैच में आज ढाका के मीरपुर के शेर-ए-बंगला नेशनल स्टेडियम में भारत अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ खेलेगा। भारत, गु्रप दो में पाकिस्तान, पिछले चैम्पियन वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया और मेजबान बांग्लादेश के साथ है। गु्रप एक में श्रीलंका, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें हैं जबकि इस ग्रु्रप में अभी एक क्वाईलीफायर टीम का फैसला होना बाकी है।

आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जायेगा। इसे शाम साढ़े छह बजे से राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकेगा।
------
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में एक सौ तीस अंक की बढ़त के साथ २१ हजार ८७० पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स २३ अंक बढ़कर २१ हजार ७६३ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १४ अंक की वृद्धि के साथ ६ हजार ४९७ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले २८ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ०६ पैसे बोली गई।
------
आज विश्व कविता दिवस है। युनेस्को ने प्रति वर्ष २१ मार्च को कवियों और कविता की सृजनात्मक महिमा को सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय किया है। इस अवसर पर आज नई दिल्ली में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय और साहित्य अकादमी की ओर से आयोजित सबद-विश्व कविता उत्सव का उद्घाटन किया गया। चार दिवसीय कविता उत्सव २४ मार्च तक चलेगा।
------

No comments:

Post a Comment