Loading

22 March 2014

  • १८ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की ९२ सीटों के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन।

  • शिव सेना ने कहा, नरेन्द्र मोदी युग की शुरूआत का मतलब यह नहीं कि आडवाणी युग का अंत हो गया।
  • वरिष्ठ पत्रकार एम जे अकबर भारतीय जनता पार्टी में शामिल।
  • मलेशिया ने लापता विमान की तलाश के लिए अमरीका से समुद्र की गहराई में काम करने वाले खोजी उपकरण मांगे।
  • आईसीसी ट्वेंटी-२० क्रिकेट विश्व कप में आज ग्रुप-एक में दक्षिण अफ्रीका का श्रीलंका से और इंग्लैंड का न्यूजीलैंड से मुक़ाबला।
------
देश के १८ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की ९२ सीटों के लिए नामांकन भरने की आज आखिरी तारीख है। इनमें हरियाणा की सभी १०, केरल की सभी २० और दिल्ली की सभी सात सीटें शामिल हैं, जहां १० अप्रैल को मतदान होना है। महाराष्ट्र, ओड़िशा और उत्तर प्रदेश में दस-दस, मध्य प्रदेश में नौ, झारखंड में चार, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, मिजोरम, नगालैंड, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़ और लक्षद्वीप की एक-एक सीट के लिए भी आज नामांकन भरने का काम पूरा हो जाएगा। अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भी दो-दो सीट के लिए नामांकन भरने का काम आज समाप्त हो जायेगा।
------
दिल्ली में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के चार उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। कांग्रेस की कृष्णा तीरथ और रमेश कुमार तथा भारतीय जनता पार्टी के मनोज तिवारी और रमेश विधूड़ी ने अपने पर्चे दाखिल किये।
-------
बाहरी मणिपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में ९ अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए अभी तक सात उम्मीदवारों ने अपने पर्चे भरे हैं। भीतरी मणिपुर लोकसभा सीट पर १७ अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए अभी तक केवल मणिपुर डेमोक्रेटिक पीपुल्स फ्रंट के जी. टोनसाना ने पर्चा भरा है।
------
अरूणाचल प्रदेश में नामांकन पत्र भरने के आखिरी दिन आज तीस उम्मीदवारों ने अपने पर्चे भरे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विधानसभा चुनाव के लिए अब तक १०६ नामांकन पत्र और लोकसभा चुनाव के लिए सात नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं।

नामांकन दाखिल करने वाले प्रमुख व्यक्तियों में सागली से कांग्रेस उम्मीदवार मुख्यमंत्री नबाम तुकी, तुतिंग-यिंगकियोंग से भाजपा उम्मीदवार, पूर्व मुख्यमंत्री गेगोंग अपांग और रोइंग से पिपुल्स पार्टी ऑफ अरूणाचल के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी लाइता उमब्रे शामिल हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में लिकाबाली से विधानसभा उपाध्यक्ष जोमडे केना और पीपीए अध्यक्ष निख कामिन शामिल हैं जबकि अरूणाचल पश्चिम लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस वर्तमान सांसद ताकम संजोय, पीपीए उम्मीदवार जाले सोनाम और निर्दलीय उम्मीदवार सुबु केची ने अपना पर्चा भरा। विनोद शंकर बैरवा, आकाशवाणी समाचार, ईटानगर
------
झारखंड में लोकसभा की चार सीटों पर पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन भरने का आज आख़िरी दिन होने के कारण राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन अध्यक्ष सुदेश महतो के रांची से चुनाव लड़ने के कारण संघर्ष बहुकोणीय हो गया है।

झारखंड में इस बार आम चुनाव काफी दिलचस्प होने जा रहा है क्योंकि राज्य के महत्वपूर्ण सीटों पर कई पार्टियों के जाने माने चेहरे अपनी-अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जेएमसी के विधायक हेमलाल मुर्मु और विधुचरण मेहतो ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। वहीं कांग्रेस के पूर्व विधायक ने भी अपनी सदस्यता छोड़ तृणमूल कांग्रेस से चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। इन सब स्थिति से चुनाव के बाद राज्य की मिली-जुली हेमन्त सोरेन सरकार की स्थिरता पर भी प्रश्न चिन्ह खड़ा हो सकता है। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची
------
उत्तर प्रदेश में आज आखिरी समय पर किये गये फेरबदल में भारतीय जनता पार्टी ने बिजनौर सीट से राजेन्द्र सिंह के स्थान पर स्थानीय विधायक भारतेन्दु सिंह को उम्मीदवार बनाया है। पूर्व सेना प्रमुख और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार वी. के. सिंह ने गाजियाबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र दाखिल किया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की दस लोकसभा सीटों पर नामांकन पत्र भरने का आज आखिरी दिन है।

बॉलीवुड अभिनेत्री नगमा ने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में आज मेरठ से अपना पर्चा भरा। यहां से सपा के स्थानीय विधायक कैबिनेट मंत्री शाहिद मंजूर ने भी अपना दावा पेश किया। वहीं जया प्रदा राष्ट्रीय लोक दल के टिकट पर बिजनौर से, भाजपा के हुकुम सिंह कैराना से और कांग्रेस के राजबब्बर गाजियाबाद से उन कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं जो प्रथम चरण के चुनावों में ताल ठोककर उतर चुके हैं। दूसरी तरफ रालोद के मुखिया अजीत सिंह मुंबई के पुलिस कमिश्नर रहे भाजपा के सतपाल सिंह से दो-दो हाथ करने के लिए बागपत से मैदान में हैं। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ
------
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में असम की पांच सीटों और त्रिपुरा की एक सीट के लिए नामांकन पत्रों की जांच का काम शुरू हो गया है। नामांकन २४ तारीख तक वापस लिये जा सकते हैं। इन सीटों पर ७ अप्रैल को वोट डाले जायेंगे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि असम की पांच सीटों के लिए ५६ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से सबसे अधिक १४ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।

पहले चरण में जिन उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला होना है इनमें कांग्रेस के पवन सिंह घाटोवार और रानी नराह प्रमुख है, साथ ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सरबानंद सोनवाल असम गण परिषद के जोसफ टोप्पो और सीपीआई के दुप्रद बुरागोहिया भी मैदान में है। सभी दल पहले चरण में ६४ लाख मतदाताओं को रिझाने की कोशिश में हैं। इस बार २१ लाख से अधिक महिला मतदाता भी हैं। चुनाव रैलियों में महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा के मुद्दे पर ज्यादातर उम्मीदवार जोर दे रहे हैं। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी
------
अरुणाचल प्रदेश में आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन की घटनाओं पर नजर रखने वाले उड़न दस्तों और निगरानी दलों ने तेरह लाख सत्तर हजार रुपये की नकदी, तीन हजार से ज्यादा शराब की बोतलें, बियर, वाइन तथा केन बियर की बोतलें जब्त की है।
------
मध्यप्रदेश में स्कूली शिक्षा मंत्री पारस जैन के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। श्री जैन पर आरोप है कि वे, राजकीय कालीदास बालिका महाविद्यालय में निर्माण कराने के लिए नगर निगम द्वारा नक्शे के अनुमोदन हेतु दबाव बनाने के वास्ते धरने पर बैठे।
-------
तमिलनाडु में एम डी एम के नेता वाइको ने आज चेन्नई में पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र में मृत्यु दंड की सजा ख़त्म करने की कोशिश करने और कोडनकुलम परमाणु संयंत्र को बंद करने पर दबाव डालने का वादा किया गया है।
घोषणापत्र में यह भी कहा गया है कि वह कावेरी नदी जल बटवारे की समस्या और मछुआरा समस्या के समाधान के लिए केन्द्र पर दबाव बनायेगी। इसमें श्रीलंका में पृथक ईलम पर जनमत संग्रह कराने का भी आग्रह किया गया है। एम डी एम के पार्टी का भारतीय जनता पार्टी से गठबंधन है जो दूसरी बार एन डी ए के नेतृत्व में है। पार्टी को सात सीटें आवंटित की गयी हैं।
देश भर में मोदी लहर कर जिक्र करते हुए श्री वाइको ने कहा कि अगला प्रधानमंत्री भारतीय जनता पार्टी का बनने की सम्भावना तमिलनाडु के ४० सीटों को शामिल किए बिना जताई गयी है।
------
श्री लालकृष्ण आडवाणी को टिकट देने के मामले में भारतीय जनता पार्टी पर प्रहार करते हुए शिवसेना ने आज सवाल किया है कि उनकी लोकसभा सीट पर निर्णय करने में पार्टी ने इतना विलम्ब क्यों किया। शिवसेना के मुखपत्र सामना के सम्पादकीय में पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा है कि भाजपा में नरेन्द्र मोदी युग की शुरूआत का मतलब यह नहीं है कि आडवाणी युग का अंत हो गया है। सम्पादकीय में कहा गया है कि श्री आडवाणी का राजनीतिक जीवन बेदाग है और जनता के साथ उनका सम्बन्ध अभी भी अक्षुण्ण है।
-------
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आज भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के पक्ष में लहर के दावे पर सवाल उठाये और आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी दल-बदल को बढ़ावा दे रही है। एक ट्वीट में उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को उनकी पसन्दीदा जगह से टिकट न देने और पार्टी की अन्दरूनी कलह का भी उल्लेख किया।
------
वरिष्ठ पत्रकार एम. जे. अकबर आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की मौजूदगी में एक संक्षिप्त समारोह में वे भाजपा में शामिल हुए।
------
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा एनडीए के सत्ता में आने की स्थिति में श्री अरूण जेटली को कथित उप-प्रधानमंत्री के रूप में लाने की कथित चर्चा के बीच भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा है कि वे किसी पद की आकांक्षा नहीं रखते।
------
भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने आज कहा कि वरिष्ठ पार्टी नेता श्री जसवंत सिंह के सम्मान को लोकसभा टिकट के आधार पर नही आंका जा सकता। मीडियाकर्मियों के इस प्रश्न के जवाब में कि क्या श्री जसवंत सिंह पार्टी छोड़कर निर्दलीय सदस्य के रूप में चुनाव लड़ सकते हैं, श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वे वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी उनकी क्षमता का उपयोग करेगी।

जहां तक श्री जसवंत सिंह का प्रश्न है वो भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता है। किसी की प्रतिष्ठा और किसी के सम्मान का मूल्यांकन केवल टिकट के आधार पर नहीं किया जाना चाहिए। भारतीय जनता पार्टी निश्चित रूप से उनकी योग्यता, उनकी क्षमता, उनकी प्रतिभा का पूरा सदुपयोग करेगी।
------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मध्यप्रदेश के मंडला जिले के पटपारा रैयत गांव में तेंदु पत्ता तोड़ने वाली आदिवासी महिलाओं से मुलाकात की। इन महिलाओं ने उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बताया और कम मजदूरी दिये जाने की शिकायत की।
------
आम आदमी पार्टी नेता अरविन्द केजरीवाल को आज हरियाणा के फरीदाबाद में काले झण्डे दिखाये गये। श्री केजरीवाल यहां रोड शो कर रहे थे। श्री केजरीवाल जब अपने कुछ समर्थकों के साथ फरीदाबाद पहुंचे तो कुछ स्थानीय निवासियों ने उन्हें काले झण्डे दिखाये और आम आदमी पार्टी के खिलाफ नारे लगाये ।
------
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में रक्षाकर्मियों को उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिर वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया। परम विशिष्ट सेवा पदक से १५ रक्षाकर्मियों को नवाजा गया। कीर्ति चक्र से तीन कर्मियों को सम्मानित किया है। उत्तम युद्ध सेवा पदक से दो तथा शौर्य चक्र से १० रक्षाकर्मियों को पुरस्कृत किया गया।
रक्षा अलंकरण समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, रक्षामंत्री ए.के. एंटनी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद थी।
------
मलेशिया ने लापता विमान की तलाश के लिए अमरीका से समुद्र की गहराई में काम करने वाले खोजी उपकरणों की मांग की है। यह विमान दो सप्ताह पहले लापता हो गया था। विमान में २३९ लोग सवार थे। पेंटागन के प्रेस सचिव ने कहा कि अमरीका के विदेश सचिव चक हेगल ने मलेशिया के रक्षा मंत्री और प्रभारी परिवहन मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन को आश्वासन दिया है कि अमरीका इस प्रकार के कार्य के लिए समुद्र की गहराई में सैनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल और उपलब्धता की जांच करेगा और मलेशिया को जल्दी ही इस संबंध में जानकारी देगा।
------
लापता विमान की तलाश में ऑस्ट्रेलिया ने आज तीसरे दिन दक्षिणी हिन्द महासागर में अपने विमान और जहाज भेजे हैं। उपग्रह से प्राप्त नई तस्वीरों में पर्थ के दक्षिण-पश्चिम में दो हजार पांच सौ किलोमीटर दूर जल क्षेत्र में कुछ चीजें तैरती हुई दिखाई दी हैं।
-------
मालदीव में आज १८वें संसदीय चुनाव के लिए मतदान शातिपूर्वक चल रहा है। खराब मौसम के कारण अद्दू एटॉल द्वीप में मतदाता मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंच पा रहे हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मतदान स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे खत्म होगा और इसके तुंरत बाद वोटों की गिनती का काम शुरू हो जायेगा। देर रात तक नतीजे मिल जाने की संभावना है।

मालदीव की संसद - मजलिस की ८५ सीटों पर मतदान जारी है। इनमें १३ राजधानी माले और ७ अद्दू अटोल में हैं जबकि बाकी ६५ सीटें विभिन्न टापुओं में बसी हैं। आज के चुनाव में ३०२ उम्मीदवार हैं जिनमें २३ महिला उम्मीदवार शामिल हैं। १९०० से अधिक स्थानीय पर्यवेक्षक और यूरोपियन संघ और राष्ट्रमंडल की दो टीमें चुनाव की निगरानी कर रही हैं। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो
------
रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन ने यूरोपीय संघ और अमरीका के ताजा प्रतिबंधों के बावजूद उक्रेन से क्राइमिया के अधिग्रहण संबंधी कानून पर औपचारिक हस्ताक्षर कर दिए हैं।
उधर, यूरोपीय संघ ने क्राइमिया प्रायद्वीप का रूस में विलय कराने से संबद्ध १२ लोगों को निशाना बनाया है। इससे पहले उक्रेन और यूरोपीय संघ ने राजनीतिक संबंध और मजबूत करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
------
बंबई शेयर बाजार का आज विशेष कारोबारी सत्र हुआ। सवा ग्यारह बजे से १२ बजकर ४५ मिनट तक चले विशेष सत्र में सेन्सेक्स दो अंक की वृद्धि के साथ २१ हजार ७५५ पर बन्द हुआ। इसी तरह निफ्टी में भी दो अंक की वृद्धि हुई और यह ६ हजार ४९५ पर बन्द हुआ। शेयर बाजार के साफ्टवेयर आदि का परीक्षण करने के लिए यह विशेष सत्र हुआ था।
------
आईसीसी ट्वेंटी-२० क्रिकेट विश्व कप में आज ग्रुप-एक के मैच में दक्षिण अफ्रीका का मुक़ाबला श्रीलंका से और इंग्लैंड का मुक़ाबला न्यूजीलैंड से होगा। दक्षिण अफ्रीका-श्रीलंका का मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे और इंग्लैंड-न्यूजीलैंड का मैच शाम सात बजे से शुरू होगा। दोनों मैच चटगांव में खेले जायेंगे।
------

No comments:

Post a Comment