Loading

29 March 2014

  • भारतीय जनता पार्टी में शामिल साबिर अली ने कहा, उन पर लगाये गए आरोपों की जांच होने तक, पार्टी उनकी सदस्यता स्थगित रखे।

  • नरेन्द्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद १४ दिन की न्यायिक हिरासत में।
  • लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के लिए ११७ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन भरने का काम शुरू। चौथे और पांचवे चरण के लिए नाम वापसी का आज आखिरी दिन।
  • मणिपुर में उग्रवादियों के एक ठिकाने से भारी संख्या में अत्याधुनिक हथियार बरामद।
  • दक्षिणी हिंद महासागर में मलेशिया के लापता विमान के कुछ और टुकड़े देखे गये।
  • आईसीसी विश्व कप ट्वेंटी-२० क्रिकेट प्रतियोगिता में आज ग्रुप-एक के मैच में न्यूजीलैंड का हॉलैंड से और इंग्लैंड का मुक़ाबला दक्षिण अफ्रीका से।
-----------
भारतीय जनता पार्टी में कल शामिल हुए साबिर अली ने कहा है कि मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा उन पर लगाये गए आरोपों की जांच होने तक उनकी पार्टी की सदस्यता स्थगित रखी जाए। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री अली ने कहा कि उन्होंने बिहार प्रदेश भाजपा से सदस्यता स्थगित रखने के लिए पत्र लिखा है। साबिर अली के पार्टी में शामिल होने पर भाजपा नेता श्री नकवी ने ट्विट कर उन्हें इंडियन मुजाहिद्दीन यासिन भटकल का दोस्त बताया था। श्री नकवी ने जाने माने गायक गुलशन कुमार की हत्या मामले में श्री अली का नाम आने का भी आरोप लगाया था।
------------ 
उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से गिरफ्तार किए गए कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद को आज देवबंद की अदालत में पेश किया गया। उन्हें १४ दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। श्री मसूद के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करायी गयी थी जिसके बाद  कल देर रात देवबन्द पुलिस ने उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया था।  उन पर भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप है। जिला पुलिस प्रमुख ने हमारे इलाहाबाद संवाददाता को बताया है कि चूंकि श्री मसूद के पास से कुछ नहीं मिला है, इसलिए उन्होंने पुलिस रिमांड की मांग नहीं की है। श्री मसूद को उनके घर से गिरफ्तार किया गया था और पुलिस लाइन में रखा गया था।
इस बीच, श्री मसूद ने कहा कि उन्होंने हाल में कोई टिप्पणी नहीं की है, उनकी यह टिप्पणी सात महीने पुरानी है। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी गुजरात में २००२ में हुए दंगों के लिए माफी मांगते हैं तो वे भी अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने के लिए तैयार हैं।
----------
भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से आग्रह किया है कि नरेन्द्र मोदी के लिए कथित धमकी भरे टिप्पणी करने के लिए वह सहारनपुर से कांग्रेस की लोकसभा सीट के उम्मीदवार इमरान मसूद और उनकी पार्टी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे। भारतीय जनता पार्टी के नेता मुख्तार अब्बास नकवी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने इस संबंध में आयोग में शिकायत दर्ज कराई। नई दिल्ली में शिकायत दर्ज करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में श्री नकवी ने कहा कि चुनाव प्रचार अभियान में विभिन्न दलों, विशेष रूप से कांग्रेस में भड़काऊ भाषण देने की सामान्य प्रवृत्ति दिखाई दे रही है जिससे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों का संचालन प्रभावित हो सकता है।
----------
भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि अब समय आ गया है कि वंशवाद की राजनीति और इसके शासकों से छुटकारा पाया जाए।  बागपत के बड़ौत में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख और इलाके से लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार अजीत सिंह की आलोचना करते हुए कहा कि महान किसान नेता का पुत्र होकर भी उन्होंने सिर्फ सत्ता की राजनीति की और झूठे वायदों के सिवाय कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि बागपत को दिल्ली के उपनगर की तरह विकसित किये जाने की जरूरत है, इससे न केवल इस इलाके का विकास होगा, बल्कि लोगों की खुशहाली बढ़ेगी।
-----------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी उम्मीदवार इमरान मसूद की गिरफ्तारी को देखते हुए आज सहारनपुर में अपनी रैली रद्द कर दी है। पिछले दिनों भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी के खिलाफ इमरान मसूद की टिप्पणी को लेकर विवाद उठा था। कांग्रेस विधायक दल के नेता प्रदीप माथुर ने बताया कि रैली की अगली तिथि बाद में तय की जाएगी।
कांग्रेस ने इमरान मसूद की टिप्पणी से अपने को यह कहते हुए अलग कर लिया है कि वह भाषा या किसी अन्य प्रकार की हिंसा के खिलाफ हैं। भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से मसूद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।
--------------
इस बीच, लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही ग्यारह राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी के ११७ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन भरने का काम शुरू हो गया है। इनमें तमिलनाडु की ३९, महाराष्ट्र की १९, उत्तर प्रदेश की १२, मध्य प्रदेश की १०, छत्तीसगढ़ और बिहार की सात-सात, असम और पश्चिम बंगाल की ६-६, राजस्थान की पांच, झारखंड की चार, जम्मू और कश्मीर की एक तथा पुद्दुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट शामिल है। इस चरण के लिए पर्चे भरने की अंतिम तारीख पांच अप्रैल है। सात अप्रैल को इनकी जांच की जाएगी।
-----------
लोकसभा की १२८ और सिक्किम विधानसभा की ३२ तथा ओड़ीशा विधानसभा की ७७ सीटों के चुनाव के लिए नाम वापसी का आज आखिरी दिन है।           
चुनाव के चौथे चरण में लोकसभा के सात निर्वाचन क्षेत्रों, जिनमें असम में तीन, गोआ में दो और सिक्किम तथा त्रिपुरा में एक-एक सीट के लिए १२ अप्रैल को मतदान कराया जाएगा।
पांचवें चरण में बारह राज्यों के १२१ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और ओड़ीशा विधानसभा की ७७ सीटों के लिए १७ अप्रैल को मतदान होगा। इनमें बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओड़ीशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल के निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं।
----------
मणिपुर में थौबाल जिले के खोइदुम लेक इलाके में पुलिस कमांडो और केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की संयुक्त टीम ने उग्रवादियों के एक ठिकाने का पता लगाकर भारी संख्या में अत्याधुनिक हथियार बरामद किए हैं। पुलिस ने बताया कि इनमें एक लेथोड गन, एक ए.के.-५६ राइफल, एक एम-१६ राइफल, एक सौ डिटोनेटर और कई राउंड गोलियां शामिल हैं। सुरक्षाबलों के ठिकाने पर पहुंचने से पहले ही उग्रवादी भाग गये। 
इस बीच इम्फाल पश्चिम जिला थाना से सम्बद्ध कमांडो ने कांगलेई यावोल कानलुप के तीन उग्रवादियों को गिरफ्तार किया है। इन्हें पूछताछ के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है।
----------
उधर, जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर में सेना के शिविर के बाहर आतंकवादियों द्वारा रखे गए अत्याधुनिक विस्फोटक को बम निरोधक दस्ते ने नष्ट कर दिया है।  पुलिस ने बताया कि पांच किलोग्राम का विस्फोटक एक थैले में बेमिना इलाके में सड़क किनारे रखा था। १५१ प्रादेशिक सेना के गश्ती दल को इस थैले में एक प्रेशर कुकर मिला जिसे बम निरोधक दस्ते ने नष्ट कर दिया।
----------
दक्षिणी हिंद महासागर के कुछ अन्य क्षेत्रों में मलेशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के कुछ टुकड़ों को देखा गया है। ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों का कहना है कि हिंद महासागर में मलेशिया के लापता विमान एम एच ३७० के तलाशी अभियान में लगे चीन के जहाजों ने कुछ नये इलाकों में खोज  के दौरान इन टुकड़ों को देखा। जिस स्थान पर पहले खोज की जा रही थी उससे करीब एक हजार एक सौ किलोमीटर पूर्वोत्तर के इलाके में आज खोज की जा रही है। खोज कार्य में लगे पांच विमानों ने कल विभिन्न रंगों के कई टुकड़ों को देखा।
ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया की सरकारों ने कल बताया कि राडार से प्राप्त आंकडों के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त विमान निर्धारित गति से तेज उड़ान भरने के कारण अधिक ईधन की खपत कर रहा था, इसलिए खोज अभियान का क्षेत्र बदला गया है।
-----------
भारत और अमरीका ने भारत-प्रशांत आर्थिक क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और क्षेत्रीय व्यापार बढ़ाने के बारे में आज वाशिंगटन में विचार-विमर्श किया। अमरीका-भारत पूर्वी एशिया विचार विमर्श के छठे दौर में दोनों देशों ने क्षेत्रीय और बहुपक्षीय संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच इसके अलावा भी विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई।
इससे पहले विदेश मंत्रालय की उप-प्रवक्ता मैरी हाफ ने कहा कि अमरीका इन मुद्दों पर भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि खोबरागडे मामले को लेकर दोनों देशों के संबंधों में कोई तनाव आया है। हालांकि उन्होंने इसे एक गम्भीर घटना बताया और कहा कि दोनों देशों को पिछली बातों को भूलकर साथ मिल-जुल कर काम करने की जरूरत है।
--------
अमरीका और रूस के राष्ट्रपति यूक्रेन संकट के संभावित राजनयिक समाधान पर विचार विमर्श के लिए सीधे संपर्क में बने हुए हैं। श्री ब्लादिमीर पुतिन ने कल बराक ओबामा से लगभग एक घंटे फोन पर बातचीत की है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता के अनुसार दोनों नेताओं ने यूक्रेन संकट के राजनयिक समाधान के लिए अमरीकी प्रस्ताव पर विचार विमर्श किया। राष्ट्रपति ओबामा ने स्पष्ट कहा कि अगर रूस अपने सैन्य बल वापस बुलाता है तभी यह संभव हो सकेगा।
क्रेमलिन से जारी वक्तव्य में कहा गया कि राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कीव और विभिन्न स्थानों में चरमपंथी गुटों के अशांति फैलाने की लगातार बढ़ती घटनाओं को रेखांकित किया।
--------
थाईलैंड में सरकारी विरोधी हजारों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री यंगलक छिनावत के त्यागपत्र की मांग को लेकर राजधानी बैंकाक के प्रमुख पार्क और कई अन्य स्थानों पर प्रदर्शन किए। महीनों चले विरोध प्रदर्शनों और आम चुनावों को अवैध घोषित करने के बाद शहर में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। प्रदर्शनकारियों के नेताओं ने निकट भविष्य में दोबारा चुनाव की कोशिश के खिलाफ थाई अधिकारियों को चेतावनी दी है।
-----------
इस्राइली सेना ने सीरिया की सीमा से लगी गोलान की पहाड़ियों में सुरक्षा बाड़ को तोड़ने का प्रयास कर रहे दो संदिग्ध लोगों को गोली मारकर घायल कर दिया है। सेना के प्रवक्ता ने इन्हें घुसपैठिया बताया है।
इस्राइली विमानों ने गोलान पहाड़ियों में एक बम हमले में चार इस्राइली सैनिकों के घायल होने के बाद सीरिया को निशाना बनाया था।
-----------
संयुक्त राष्ट्र्र ने अफगानिस्तान में साफ-सुथरे चुनाव के प्रति अपनी वचनबद्धता व्यक्त करते हुए ५ अप्रैल को होने वाले राष्ट्रपति और प्रांतीय परिषद चुनावों में भाग लेने के इच्छुक सभी अफगान लोगों के साथ अपनी एकजुटता जताई है। संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षक अभियानों के उप-महासचिव हर्वे लाडसॉस ने काबुल की अपनी तीन दिन की यात्रा के अंत में आगामी चुनावों को अफगानिस्तान में राजनीतिक बदलाव का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया।
----------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यूपीए सरकार की पिछले १० साल की उपलब्धियों की चर्चा की। उन्होंने सिबसागर जिले के खुमटाई में चुनाव रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि सरकार के कार्यक्रमों से लोगों को फायदा हुआ है और देश में गरीबी कम हुई है।

कांग्रेस के नेतृत्व में दूसरी यूपीए सरकार ने भी आप की उम्मीदों के मुताबिक काम करने की पूरी कोशिश की है। बहुत से क्षेत्रों में हमें बड़ी कामयाबियां मिली हैं लेकिन मैं ये भी मानता हूं कि कुछ क्षेत्रों में हम उतनी सफलता प्राप्त नहीं कर पाए जितनी हम चाहते थे।
 
मुद्रा स्फीति और मूल्य वृद्धि की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अब ये स्थिर हैं और कीमतों को काबू में करने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत बनाया गया है।
------------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत में पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा होने को एक बड़ी उपलब्धि बताया है। आज नई दिल्ली में रोटरी इंटरनेशनल द्वारा आयोजित पोलियो मुक्त सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि जब तक पोलियो पूरी दुनिया से खत्म नहीं हो जाता तब तक इसके वायरस के भारतीय क्षेत्र में पहुंचने की आशंका बनी रहेगी।

हमें उन देशों के बारे में सोचना चाहिए जहां अभी तक पोलियो वायरस पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है और वे उनकी इस बिमारी से लड़ाई अभी जारी हैं। उन देशों में बच्चों को इस बिमारी से पूरी तरह बचाने का काम अभी बाकी हैं। 
 
बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पोलियो मुक्त देश का दर्जा दिया है।
-----------
आज विश्वभर में अर्थ ऑवर मनाया जा रहा है। पर्यावरण की चुनौतियों के बारे में जागरूकता के लिए लोग स्थानीय समय के अनुसार रात साढ़े आठ बजे से नौ बजे तक गैर जरूरी बिजली बंद रखेंगे। अर्थ ऑवर पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर जनजागरण के लिए विश्व भर में चलाया जा रहा अभियान है।
-----------
आईसीसी विश्व कप ट्वेंटी २० क्रिकेट प्रतियोगिता में आज चटगांव में ग्रुप-एक के मैच में न्यूजीलैंड का हॉलैंड और इंग्लैंड का मुक़ाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा। न्यूजीलैंड और हॉलैंड के बीच भारतीय समय के अनुसार शाम तीन बजे और इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच सात बजे से मैच खेलेगा जायेगा।
इस बीच बंगलादेश में महिला ट्वेंटी २० विश्व कप क्रिके में ग्रुप-ए में आज दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड से और ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान से अपना अपना मैच खेलेंगे।
--------
मलेशियाई ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के सौरभ वर्मा आज सेमीफाइनल मैच खेलेंगे। जोहार बहरू में खेले जा रहे मुक़ाबलों में सौरभ का मुक़ाबला दूसरी वरीयता प्राप्त मलेशिया के वेई फेंग चोंग से होगा।
-----------
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने कहा है कि वे इंडियन प्रीमियर लीग मैच फिक्ंिसग मामले के मद्देनजर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान का पद छोड़ सकते हैं। मैच फिक्सिंग मामले में धोनी अपना नाम सामने आने से परेशान हैं।
----------

No comments:

Post a Comment