Loading

05 March 2014

  • लोकसभा चुनाव सात अप्रैल से १२ मई तक नौ चरणों में। मतगणना १६ मई को। उत्तर प्रदेश में चुनाव छह चरणों में।

  • आम चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी।
  • आचार संहिता तत्काल लागू।
  • कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव कार्यक्रम का स्वागत किया।
  • आम आदमी पार्टी नेता अरविन्द केजरीवाल का चार दिन का गुजरात दौरा शुरू।
  • एशिया कप क्रिकेट में भारत ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान से बल्लेबाजी करने को कहा।
-----
सोलहवीं लोकसभा के चुनाव नौ चरणों में ७ अप्रैल से १२ मई तक कराये जायेंगे। मतगणना १६ मई को होगी। मतदान के पहले दिन ७ अप्रैल को असम के पांच लोकसभा क्षेत्रों और त्रिपुरा के एक निर्वाचन क्षेत्र में वोट डाले जायेंगे। नौ अप्रैल को दूसरे चरण में अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड के ७ लोकसभा चुनाव क्षेत्रों में मतदान होगा। बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, केरल, ओडिशा, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित १४ राज्यों के ९२ चुनाव क्षेत्रों में १० अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। चौथे दिन १२ अप्रैल को असम सहित तीन राज्यों के पांच निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। मतदान के पांचवें दिन १७ अप्रैल को १३ राज्यों में लोकसभा की १२२ सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में कर्नाटक, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और बिहार में चुनाव भी शामिल रहेंगे। छठे चरण में २४ अप्रैल को असम, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित १२ राज्यों की ११७ सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे। सातवें चरण में ३० अप्रैल को आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित नौ राज्यों के ८९ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान कराया जायेगा। बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सहित सात राज्यों में ६४ सीटों के लिए आठवें चरण में ७ मई को वोट डाले जायेंगे। बारह मई को नौवें और अंतिम चरण में छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के ४१ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। पहले चरण की अधिसूचना १४ मार्च को नौवें और आखिरी चरण की अधिसूचना १७ अप्रैल को जारी की जायेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही कराये जायेंगे। आंध्र प्रदेश विधानसभा की ११९ सीटों के लिए ३० अप्रैल और १७५ सीटों के लिए सात मई को चुनाव कराये जायेंगे। ओडिशा विधानसभा के चुनाव भी दो चरणों में ७० सीटों के लिए दस अप्रैल को और ७७ सीटों के लिए १७ अप्रैल को होंगे। सिक्किम में विधानसभा की सभी ३२ सीटों के लिए चुनाव १२ अप्रैल को कराये जायेंगे।
श्री सम्पत ने बताया कि मतदाता सूचियों को अपडेट करने का काम किया जा चुका है और करीब ८१ करोड़ ४० लाख मतदाताओं के नाम अभी तक दर्ज हो चुके हैं।

इस बार ८१ करोड़ चालीस लाख मतदाता हैं, जो पिछले संसदीय चुनावों से १० करोड़ ज्यादा है। ऐसी कई शिकायतें सामने आई हैं कि लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम नहीं मिल रहा है। ऐसे लोगों के नाम दर्ज कराने के लिए हमने एक और मौका देने का फैसला किया है। ९ मार्च को सभी मतदाता स्टेशनों में बूथ लेवल के अधिकारी ऐसे लोगों के नामांकन के लिए आवेदन पत्र और मतदाता सूची के साथ उपलब्ध रहेंगे। जो मतदाता, सूची में अपना नाम दर्ज कराना चाहते हैं इस तारीख को अपने मतदान केन्द्र में संपर्क कर सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया है कि लोकसभा के ५४३ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए देशभर में लगभग ९ लाख ३० हजार मतदान केंद्र बनाये जायेंगे।
चुनावों की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता तुरंत लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में पहली बार चुनाव कार्यों के सुचारू प्रबंधन की निगरानी और खासकर मतदाताओं को जागरूक बनाने और उन्हें सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय जागरूकता प्रेक्षक तैनात किये जायेंगे। श्री सम्पत ने बताया कि लोकसभा चुनाव में पहली बार नोटा यानि उपरोक्त में से कोई नहीं विकल्प मतदाताओं को दिया जायेगा।

वोटिंग मशीनों में पहली बार नोटा की सुविधा उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद पांच राज्यों में हुए पिछले चुनावों के दौरान शुरू की गई थी। २०१४ के आम चुनावों में पहली बार नोटा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जल्दी निर्देश लागू किए जाएंगे।
अवैध धन का प्रवाह रोकने के लिए केंद्रीय सरकारी सेवाओं से व्यय प्रेक्षक नियुक्त किये जायेंगे जो उम्मीदवारों के चुनावी खर्च पर नजदीकी निगाह रखेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उम्मीदवारों की ओर से मतदाताओं को वोट डालने के लिए लुभाने के प्रयास न किये जायें। पेड न्यूज के बारे में श्री सम्पत ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने केन्द्र से इसे चुनावी अपराध घोषित करने को कहा है, ताकि इस बुराई को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि आयोग उम्मीदवारों के खर्च की निगरानी करके इस दिशा में प्रयास कर रहा है।साथ ही धन बल की बुराई पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से उड़न दस्ते, स्थिर निगरानी दल, लेखा दल और वीडियों निगरानी दल तैनात किये जायेंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने यह भी बताया कि आयोग ने फोटो मतदाता पर्चियां वितरित करने के प्रबंध किये हैं ताकि मतदाता को यह जानकारी मिल सके कि वह मतदाता के रूप में पंजीकृत है या नहीं और मतदाता सूची में उसका क्रमांक क्या है।

इस बार आम चुनावों में फोटो वाली मतदाता पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी। इसका उपयोग हम राज्य विधानसभा चुनावों में भी कर रहे है।
कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में वीवीपैट प्रणाली इस्तेमाल की जायेगी ताकि मतदाता जान सकें कि उनका वोट, वोटिंग मशीन में दर्ज हुआ है या नहीं और इसके लिए उन्हें रसीद भी मिलेगी। इस समय ६०० वीवीपैट यूनिट हैं और इस महीने की आखिर तक २० हजार और यूनिटें प्राप्त हो जाएंगी। ब्योरा हमारे संवाददताा से

सोलहवीं लोकसभा का चुनाव अब तक कराई गई चुनावों में सबसे ज्यादा चरणों में चलने वाला चुनाव होगा। इस पूरी प्रक्रिया में कुल ७२ दिन लगेंगे और लगभग ८१ करोड़ ४० लाख मतदाता इसमें भाग लेंगे। इस चुनाव में २ करोड़ तीस लाख मतदाता ऐसे होंगे जो १८ से १९ वर्ष की आयु के हैं। इस लोकसभा चुनाव में पहली बार वोटर वेरिफायर पेपर आडिट ट्रेल का प्रयोग किया जा रहा है। जिससे मतदाता को मतदान की पुष्टि के लिए एक पर्ची भी मिलेगी। चुनाव आयोग मतदान के बेहतर प्रबंधन के लिए एसएमएस आधारित पूल मानिटरिंग और साफ्‌टवेयर के माध्यम से ईवीएम टै्रकिंग जैसी सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रहा है। लगभग एक करोड़ दस लाख चुनाव कर्मचारी जिसमें सुरक्षाकर्मी भी शामिल है स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए लगाए जाएंगे। इस महीने की ९ तारीख को देश के सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता पंजी में जिन लोगो ने अपना नाम दर्ज नहीं कराया है उनका नाम दर्ज कराने के लिए बूथ स्तर के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। संत बहादूर के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए मैं संजीव सिंह।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों के बीच सैद्धांतिक संघर्ष होगा। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी उपाध्यक्ष, कांग्रेस के चुनाव प्रचार का नेतृत्व करेंगे। श्री तिवारी ने दावा किया कि सरकार ने बहुत रचनात्मक और ठोस कार्य किया है जिसका चुनाव प्रचार के दौरान प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

हमने जो पिछले दस साल में इस देश में एक बिल्कुल जिसे कहते हैं, मौन क्रांति ले के आए हैं उस क्षेत्र में बहुत ही सकारात्मक और रचनात्मक काम किए हैं। उनको लेकर हम लोगों के बीच जाएंगे।
चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत करते हुए भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि उनकी पार्टी चुनावों के लिए तैयार है।

चुनाव के समय सारणी का हम निश्चित रूप से स्वागत करते हैं और हम इस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। देश में पहली दफा ८१ करोड़ मतदाता वोट का प्रयोग करेंगे।
-----
आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वे यह देखना चाहते हैं कि गुजरात में विकास के लंबे चौड़े दावों की वास्तविकता क्या है। राज्य के चार दिन के दौरे पर आए श्री केजरीवाल अहमदाबाद हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में शिक्षा क्षेत्र में विकास और रोजगार सृजन के बड़े-बड़े दावें किए हैं और वे यह देखना चाहेंगे कि इनमें कितनी सच्चाई है।
हवाई अड्डे पर हजारों पार्टी कार्यकर्ताओं ने पार्टी चुनाव चिन्ह हाथ में लेकर श्री केजरीवाल का स्वागत किया। इसके बाद वे किसानों से मिलने बहुचराजी रवाना हो गए, जहां गुजरात सरकार ने टाटा की नैनो कार परियोजना के लिए कृषि भूमि का आवंटन किया है। श्री केजरीवाल शनिवार को अहमदाबाद में जनसभा करने से पहले कच्छ और जामनगर जाकर किसानों का दुख-दर्द सुनेंगे। हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद श्री केजरीवाल का गुजरात का यह पहला दौरा है।
-----
उत्तर प्रदेश में डॉक्टरों की हड़ताल और फैल गई है, क्योंकि जिन २४ मेडिकल छात्रों को जमानत दी गई थी, उन्होंने जेल से बाहर आने से इंकार कर दिया है। कानपुर मेडिकल कॉलेज के २४ छात्रों ने व्यक्तिगत मुचलके पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया, जो रिहाई के लिए अनिवार्य है। छात्रों ने कहा कि वे व्यक्तिगत मुचलके पर तभी हस्ताक्षर करेंगे, जब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, कानपुर की प्रमुख और मेडिकल कॉलेज के मेडिसीन विभाग की अध्यक्ष डॉ. आरती लालचंदानी उन्हें ऐसा करने के लिए कहेंगी। राज्य के मुख्यमंत्री और डॉक्टरों के बीच कल हुई बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला। हमारे लखनऊ संवाददाता ने डॉ. आरती लालचंदानी के हवाले से कहा है कि हड़ताल जारी रहेगी, क्योंकि यह मुद्दा सुलझाया नहीं गया है। पूरे राज्य में मेडिकल कॉलेजों में सेवाएं आज पांचवें दिन भी ठप्प रही। अब निजी अस्पतालों ने भी नये मरीजों को भर्ती करने से मना कर दिया है, क्योंकि हड़ताल के कारण सरकारी अस्पतालों से बड़ी संख्या में मरीज लौट कर वहां आ रहे हैं।
-----
बंगलादेश के मीरपुर में एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लीग मैच में भारत के खिलाफ अफगानिस्तान ने बारहवें ओवर के बाद तीन विकेट पर ५५ रन बना लिए थे। इससे पहले भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया। आज का मैच भारत और अफगानिस्तान दोनों का आखिरी लीग मैच है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाली अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि अफगानिस्तान ने अपनी टीम में एक बदलाव करते हुए हामज+ा कोटक के स्थान पर रहमत शाह को लाया है। पाकिस्तान मेजबान बंगलादेश को हराकर फाइनल में पहुंच गया है, जहां उसका मुकाबला श्रीलंका से होगा। भारत के अभी चार अंक हैं और आज अफगानिस्तान के खिलाफ जीतने पर भी वह फाइनल में नहीं पहुंच पाएगा।
-----
ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियशिप में भारत के आनंद पंवार पुरूष सिगल्स और ज्वाला गुट्टा तथा अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी महिला डबल्स मुकाबलों से बाहर हो गई है। भारत के चोटी के खिलाड़ी सायना नेहवाल, परूपल्ली कश्यप, के. श्रीकांत, पी सिंधु और मिक्स डबल्स की तरूण कोना और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी आज मुख्य ड्रॉ में खेलेंगे।
-----
बंबई शेयर बाजार आज शुरुआती कारोबार में १२३ अंक मजबूत होकर २१ हजार ३३३ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ८० अंक बढ़कर २१ हजार २९० पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३० अंक की बढ़त के साथ छह हजार तीन सौ २८ पर आ गया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज चार पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ८१ पैसे हो गई।
-----
उक्रेन में तुरंत लड़ाई होने का डर समाप्त हो जाने से एशियाई बाजारों में आज तेल के मूल्यों में मिलाजुला रूख रहा। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि रूस समर्थक सैनिकों की क्रीमिया में मौजूदगी से तेल के मूल्यों में वृद्धि जारी रहेगी।
-----
इस बीच, अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी तथा रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरॉफ उक्रेन समस्या के समाधान के लिए बातचीत करने वाले हैं। अमरीका ने क्रीमिया क्षेत्र में रूसी सेनाओं की तैनाती को उक्रेन पर हमला बताया है। रूस ने अमरीका के इस दावे का खंडन किया है। विरोधों के बावजूद दोनों पक्षों ने बातचीत शुरू करने का संकेत दिया है।
-----
चीन ने अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के प्रयास जारी रखते हुए इस साल के लिए आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य साढ़े सात प्रतिशत रखा है। चीन ने मुद्रास्फीति का लक्ष्य साढ़े तीन प्रतिशत रखा है और मूल्यों पर नियंत्रण बनाए रखने का निश्चय किया है। वर्षों तक तेज वृद्धि दर के बाद घरेलू बाजार में मंदी आने से आर्थिक वृद्धि की दर कम कर दी गई है। प्रधानमंत्री ली खुछियांग ने चीन की वार्षिक संसदीय बैठक में इसकी घोषणा की।
-----

No comments:

Post a Comment