Loading

06 March 2014

  • उच्चतम न्यायालय में राजीव गांधी के हत्यारों की रिहाई के खिलाफ केन्द्र की याचिका पर सुनवाई २६ मार्च तक स्थगित।

  • आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने राज्य के विभाजन के खिलाफ आज उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की।
  • दिल्ल्री में कल भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय के बाहर झड़पों के सिलसिले में आम आदमी पार्टी के सदस्य गिरफ्‌तार।
  • उत्तरप्रदेश में डॉक्टरों की छह दिन से चल रही हड़ताल समाप्त।
  • श्रीलंका की नौसेना ने जल सीमा के उल्लंघन में तमिलनाडु के नौ और मछुआरों को गिरफ्तार किया।
  • अफगानिस्तान में नेटो के हवाई हमलों में पांच अफगान सैनिक मारे गए।
  • ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में आज सायना नेहवाल का मुकाबला अमरीका की बीवेन झांग से।
-------
उच्चतम न्यायालय ने राजीव गांधी हत्या मामले में सजा पाये सात अभियुक्तों को रिहा करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले के खिलाफ केन्द्र की याचिका पर सुनवाई २६ मार्च तक स्थगित कर दी है। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ ने मामले को स्थगित करते हुए इस पर अन्तिम सुनवाई इस महीने की २६ तारीख को करना निर्धारित किया है। केन्द्र ने राज्य सरकार की प्रतिक्रिया पर जवाब के लिए समय की मांग की थी।
इससे पहले, उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार को राजीव हत्या मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे अभियुक्तों को जेल से रिहा करने से रोक दिया था और यथास्थिति बनाये रखने का निर्देश दिया था। न्यायालय ने राज्य सरकार को मामले के तीन अभियुक्त मुरूगन, संथान और अरिवू की रिहाई पर भी रोक लगाने का निर्देश दिया था।
उच्चतम न्यायालय ने इस महीने की १८ तारीख को इन तीनों के मृत्युदंड को आजीवन कारावास की सजा में बदल दिया था।
-------
आन्ध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरण रेड्डी ने राज्य को विभाजित कर अलग तेलंगाना के गठन के केन्द्र के फैसले के खिलाफ आज उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता में न्यायालय की पीठ ने अन्य याचिकाओं के साथ इस याचिका को भी सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है। इस पर कल सुनवाई होगी। उच्चतम न्यायालय ने इससे पहले सात और १७ फरवरी को आन्ध्रप्रदेश के विभाजन को चुनौती देने वाली याचिकाओं को स्वीकार करने से इंकार कर दिया था।
-------
केंद्र ने दिल्ली विधानसभा भंग करने की सिफारिश न करने के अपने फैसले को उच्चतम न्यायालय में न्यायोचित ठहराया है। सरकार ने अपने फैसले को सही बताते हुए कहा कि यह व्यवहारिक और जनहित में नहीं है कि इतने कम समय में दिल्ली विधानसभा के चुनाव फिर कराये जायें।
न्यायालय ने पिछले महीने आम आदमी पार्टी की याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया था जिसमें दिल्ली विधानसभा भंग न करने के फैसले को चुनौती दी गई थी। याचिका में दिल्ली विधानसभा को निलंबित रखने और इसे भंग न करने के राष्ट्रपति के अध्यादेश को चुनौती दी गई है। न्यायालय ने केंद्र को इस याचिका पर जवाब देने के लिए दस दिन का समय दिया था और मामले की सुनवाई सात मार्च को निर्धारित की थी।
-------
नई दिल्ली में कल भारतीय जनता पार्टी के कार्यालय के सामने आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन के मामले में दर्ज एफ.आई.आर के सिलसिले में पुलिस ने आम आदमी पार्टी के १४ कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि आशुतोष और शाजिया इल्मी सहित आम आदमी पार्टी के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ संसद मार्ग पुलिस थाना में कल रात प्राथमिकी दर्ज कराई गई। उनपर दंगा, सरकारी काम में बाधा डालने और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप हैं। आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता दीपक महेश्वरी ने आकाशवाणी को बताया कि शिक्षाविद प्रोफेसर आनंद कुमार को भी गिरफ्तार किया गया है।
आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली और लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं के व्यवहार पर आज माफी मांगी और उनसे अहिंसा पर डटे रहने की अपील की। कार्यकर्ता उनकी गिरफ्‌तारी का विरोध कर रहे थे। श्री केजरीवाल कच्छ क्षेत्र के चार दिवसीय दौरे पर भुज में मीडियाकर्मियों के प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।
-------
पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने गुजरात पुलिस पर खुफिया गतिविधि का आरोप लगाया है। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया चार दिन के गुजरात दौरे पर हैं।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से दिल्ली और लखनऊ में आम आदमी पार्टी के कार्यकत्ताओं के हिंसक प्रदर्शन पर कड़ी कार्रवाई करने की अपील की है। पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ. हर्षवर्धन ने आज नई दिल्ली में मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी.एस. संपत से मुलाकात कर आम आदमी पार्टी की हिंसक घटनाओं की शिकायत की है।
-------
बिहार में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष नागमणी ने अपने पद और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वे लोकसभा के लिए एनसीपी का टिकट चाह रहे थे लेकिन पार्टी उन्हें टिकट नहीं दे पा रही है। श्री नागमणी ने संकेत दिया कि वे भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं।
-------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुलाब गैंग फिल्म के निर्माताओं की अपील पर सुनवाई करना स्वीकार कर लिया है जिसमें फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने को चुनौती दी गई है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बी डी अहमद और न्यायमूर्ति एस मृदुल की पीठ ने आज याचिका पर सुनवाई करने पर सहमति जताई।
न्यायालय ने कहा कि निर्माताओं को पहले फिल्म से संबंधित काम्पेक्ट डिस्क और अन्य जरूरी दस्तावेज पेश करने होंगे, इसके बाद ही याचिका पर सुनवाई की जायेगी।
-------
कानपुर में डॉक्टरों की छह दिन से चल रही हड़ताल समाप्त हो गई है। उत्तर प्रदेश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. रवि मेहरा ने आकाशवाणी को बताया कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद व्यापक जनहित में ये हड़ताल समाप्त की गई है।
इस बीच, २४ जूनियर डॉक्टर रिहा होकर जेल से बाहर आ गये हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य में अन्य मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर संस्थानों और अस्पतालों में अपनी ड्यूटी पर आ गये हैं और अधिकांश स्थानों पर ओपीडी सेवायें शुरू हो गई हैं।

पिछले छह दिनों से जारी मरीजों की पीड़ा आज हड़ताल समाप्त होने के साथ ही खत्म हो गई है। इस बीच, ४० से अधिक ऐसे लाचार मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जिनके पास निजी अस्पतालों तक जाने की सामर्थ्य नहीं थी। सरकार अस्पतालों की व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर रही है और वो मरीज जो पिछले छह दिनों से यहां-वहां भटक रहे थे, उन्होंने फिर से सरकारी अस्पतालों का रूख करना शुरू कर दिया है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
इस बीच, इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने इस मामले पर स्वतः संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दे दिये हैं। अदालत ने इस मामले पर अगली सुनवाई सोमवार को निर्धारित की है।
-------
मध्यप्रदेश में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने आज आधे दिन का बंद रखा। राज्य में बंद का मिलाजुला असर रहा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी ने राज्य के किसानों के प्रति केन्द्र के असंवेदनशील रवैये के विरोध में बंद का आयोजन किया था।

प्रदेश में भोपाल, इंदौर और ग्वालियर सहित प्रमुख नगरों में मुख्य बाजार और व्यावसायिक संस्थान बंद रहे। वहीं सभी जरूरी सेवाओं स्कूलों और कॉलेजों को बंद से मुक्त रखा गया। उपवास के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्र से राज्य के ओला प्रभावित किसानों के लिए ५ हजार करोड़ रूपये का राहत पैकेज देने की मांग की। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार ओला प्रभावितों को राहत प्रदान करने की बजाय इस प्राकृतिक आपदा का राजनीतिक लाभ लेने का प्रयास कर रही है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-------
श्रीलंका की नौसेना ने अपनी जल सीमा के उल्लंघन और मछली पकड़ने के आरोप में आज तड़के तमिलनाडु के नौ और मछुआरों को गिरफ्तार किया। श्रीलंका ने कल १५ और सोमवार को ३२ मछुआरों को गिरफ्तार किया था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज की गिरफ्तारी के बाद श्रीलंका की हिरासत में भारतीय मछुआरों की संख्या बढ़कर १७२ हो गई है।

श्रीलंका के फिसरी विभाग के अधिकारियों के अनुसार नौसेना को ये गिरफ्‌तारियां मजबूरी में करनी पड़ रही है, क्योंकि भारतीय मछुआरों द्वारा घुसपैठ जारी है। जनवरी में दिल्ली में हुई उच्च स्तरीय बैठक और उसके बाद चेन्नई में मछुआरों के बीच बातचीत में यह फैसला लिया गया था कि १० फरवरी से एक महीने तक दोनों देशों के मछुआरे अंतर्राष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन नहीं करेंगे और इस समस्या का समाधान ढूंढ़ने के लिए बातचीत जारी रखी जाएगी। मछुआरों के प्रतिनिधियों की दूसरे दौर की वार्ता कोलम्बो में १३ तारीख को होने की संभावना है। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो।
-------
अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से में नैटो हवाई हमले में पांच अफगान सैनिकों की मौत हो गई है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये हवाई हमला लोघर प्रांत के चरख जिले में आज किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि इस हमले में पांच अफगान सैनिक मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए हैं। नैटो का कहना है कि वह घटना के संबंध में जांच कर रहा है लेकिन उसने इसकी पुष्टि नहीं की है।
-------
यूक्रेन संकट पर विचार-विमर्श के लिए यूरोपीय संघ के नेताओं की आज ब्रसेल्स में आपात बैठक होने वाली है। यूक्रेन के नये प्रधानमंत्री के भी बैठक में भाग लेने की संभावना है। यूरोपीय संघ के नेताओं ने आज की बातचीत में प्रगति की आशा व्यक्त की है हालांकि रूस के विदेश मंत्री ने कल पेरिस में यूक्रेन के विदेश मंत्री से मिलने से इंकार कर दिया था। इसके अलावा रूस ने अमरीका और यूरोप की इस मांग को स्वीकार करने से भी इंकार कर दिया है कि उसे क्रीमिया से अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए। ब्रसेल्स में होने वाली आपात बैठक में किसी ठोस कार्यवाही की उम्मीद नहीं है लेकिन कुछ सांकेतिक प्रतिबंध लगाये जा सकते हैं।
-------
अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी और रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लवरोव लीबिया में स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज रोम पहुंच रहे हैं। दोनों नेताओं की इस मुलाकात में यूक्रेन के घटनाक्रमों पर भी विचारविमर्श होने की संभावना है। उन्होंने इस बात पर ज+ोर दिया कि यूक्रेन में तनाव कम करने के लिए अमरीका सभी पक्षों के साथ बातचीत को तैयार है।
-------
उत्तर कोरिया ने आज कोरिया युद्ध के दौरान अलग हुए परिवारों को दोबारा मिलाने के सियोल के अनुरोध को ठुकरा दिया है। दक्षिण कोरिया के अमरीका के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास के कारण सैन्य तनाव के चलते उत्तर कोरिया ने यह फैसला किया है। उत्तर कोरिया ने कहा है कि परिवारों को दोबारा मिलाने पर चर्चा करने के लिए यह सही समय नहीं है।
-------
अफगानिस्तान में राष्ट्रपति के चुनाव से संबंधित एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में एक प्रमुख उम्मीदवार - अब्दुल क़यूम करज+ई ने दूसरे प्रमुख उम्मीदवार डॉक्टर ज+लमई रसूल के समर्थन में चुनाव मैदान से हटने का फैसला किया है। काबुल में आज सुबह आयोजित एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में अब्दुल कयूम करज+ई ने दोनों उम्मीदवारों के बड़ी संख्या में उपस्थित समर्थकों की मौजूदगी में अपने फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे २८ प्रांतों के अपने समर्थकों से विचार विमर्श के बाद राष्ट्र हित में यह फैसला कर रहे हैं। डॉ. ज+लमई रसूल ने उनके इस कदम का स्वागत किया।
-------
असम के कोकराझार जिले में सुरक्षाबलों ने आज सुबह बोडोलैंड के नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट (संगबिजित समूह) के एक वांछित आतंकवादी को मार गिराया। पुलिस महानिरीक्षक एल आर बिश्नोई ने बताया कि यह मुठभेड़ कारीगांव पुलिस स्टेशन के ओडांग क्षेत्र में हुई। उन्होंने कहा कि आतंकवादी के पास से हथियार और गोला बारूद भी बरामद हुए हैं।
-------
बंबई शेयर बाजार में आज शुरुआती कारोबार में ८९ अंक की वृद्धि हुई और सेन्सेक्स २१ हजार ३६६ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह १५८ अंक बढ़कर २१ हजार ४३५ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ४९ अंक की वृद्धि के साथ ६ हजार ३७८ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज ३२ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ४३ पैसे हो गई।
-------
बर्मिंघम में खेले जा रहे ऑल इंग्लैण्ड ओपन बैडमिन्टन टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में आज भारत की शीर्ष बेडमिन्टन खिलाड़ी साइना नेहवाल का मुकाबला अमरीका के बेवेन झांग से होगा। सातवीं वरीयता प्राप्त साइना नेहवाल ने कल स्कॉटलैण्ड के क्रिस्टी गिलमोर को २१-१५, २१-६ से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।
टूर्नामेंट में साइना एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। नवीं वरीयता प्राप्त पी० वी० संधु और पी० कश्यप सहित भारत के अन्य बैडमिंटन खिलाड़ी अपने ओपनिंग राउंड के मैच हारकर कल प्रतियोगिता से बाहर हो गये हैं।
-------
लीबिया सरकार ने कहा है कि पूर्व नेता मुअम्मर गद्दाफी के तीसरे पुत्र सादी गद्दाफी को गिरफ्‌तार कर लिया गया है। सादी गद्दाफी को निगर से प्रर्त्यपण करके लीबिया लाया गया था। वर्ष २०११ में अपने पिता की हत्या के बाद सादी गद्दाफी ने लीबिया से भागकर निगर में शरण ली थी। उसे विद्रोहियों की हत्या करने तथा अन्य अपराधों का दोषी ठहराया गया है।
-------

No comments:

Post a Comment