Loading

12 February 2017

समाचारः-                             

  • तमिलनाडु में ए.आई..डी.एम.केकी अंतरिम महासचिव वी.केससिकला ने राज्यपाल पर पार्टी को विभाजित करने का आरोप लगाया। कुछ और विधायक और सांसद ओपन्नीरसेल्वम के गुट में शामिल हुए।
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 64 प्रतिशत से अधिक मतदान। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण और उत्तराखंड के लिए चुनाव प्रचार चरम पर।
  • आयकर विभाग ने नोटबंदी की अवधि के दौरान नकदी जमा कराए जाने संबंधी सवालों का जवाब देने की तारीख बुधवार तक बढ़ाई।
  • देशभर में ज़िला न्यायालय से उच्च न्यायालय स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालतों में कल एक ही दिन में लगभग तीन लाख पचास हजार मामले निपटाये गये।
  • अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप मुस्लिम बहुल सात देशों के नागरिकों के अमरीका में प्रवेश पर अस्थाई प्रतिबंध लगाने संबंधी नए आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे।
  • हैदराबाद क्रिकेट टैस्ट मैच के चौथे दिन आज बांग्लादेश छह विकेट पर 322 रन से आगे खेलेगा।
  • दृष्टिबाधित ट्वेंटी ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में  आज बेंगलुरू में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से।

-------------------------------
तमिलनाडु में कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओपन्नीरसेल्वम के लिये विधायकों और सांसदों का समर्थन धीरे धीरे बढ़ रहा है। इस बीच ऑल इंडिया अन्ना-डी.एम.केपार्टी की अंतरिम महासचिव वी.केससिकला ने कहा है कि राज्यपाल विद्यासागर राव द्वारा उन्हे सरकार गठन का न्यौता देने में हो रही देरी पार्टी को विभाजित करने का एक षड्यंत्र है।
श्री पन्नीरसेल्वम को अब तक केबिनेट मंत्री केपण्डयाराजनपार्टी के वरिष्ठ नेताओं ईमधुसूदननपी.एचपाण्डयिनसीपोन्नयानकुछ विधायकों और पार्टी के पांच सांसदों ने समर्थन देने का वायदा किया है।
श्रीमती ससिकला ने कल राज्यपाल को पत्र लिखकर अपने समर्थक विधायकों के साथ उनसे मुलाकात करने का समय मांगा था। राज्यपाल सत्ता संघर्ष पर विचार कर रहे हैं और उन्होंने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।
इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने नई सरकार के गठन में हो रही देरी के लिये उस पर लगाये जा रहे आरोपों का खंडन किया है। केन्द्रीय मंत्री पीराधाकृष्णन ने कहा है कि राज्यपाल संवैधानिक कर्तव्य निभा रहे हैं और इसमें भारतीय जनता पार्टी की कोई भूमिका नहीं है। सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने भी तमिलनाडु के मौजूदा हालात को आल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी का अंदरूनी मामला बताया।
-------------------------------
आय से अधिक सम्पत्ति मामले में आरोपी दिवंगत जेजयललिता और ऑल इंडिया अन्ना-डी.एम.केपार्टी की नेता वी.केससिकला के बारे में उच्चतम न्यायालय में प्रतीक्षित निर्णय सोमवार को सुनाये जाने वाले फैसलों की सूची में शामिल नहीं है। यह निर्णय अगले सप्ताह किसी दिन सुनाया जा सकता है।
-------------------------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 15 जिलों में 73 निर्वाचन क्षेत्रों में कल मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। कुल 64 दशमलव दो दो प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। राज्य में 2012 के चुनाव में हुये मतदान के मुकाबले यह आंकड़ा तीन प्रतिशत अधिक है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने कल शाम आंकड़े जारी करते हुए कहा कि शामली में सर्वाधिक 67 दशमलव एक दो प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
 कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में निर्वाचन उपायुक्त विजय देव ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं की भागीदारी की सराहना की।
टोटल 15 डिस्ट्रिक्ट्स में ये फर्स्ट फेज का चुनाव हुआ है। 73 असेंबली कॉन्स्टीट्वेंसीज में है और टोटल 2 करोड़ 60 लाख 53 हज़ार 944 वोटर्स ने इसमें पार्टिसिपेट किया। 42 इवीएम्स रिप्लेस करनी पड़ी।
इस बीचदूसरे चरण के मतदान के लिये प्रचार अभियान चरम पर पहुंच गया है। इस चरण में राज्य के 11 जिलों के 67 निर्वाचन क्षेत्रों में बुधवार यानि 15 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। प्रचार के लिये अब केवल 2 दिन रह गये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समाजवादी पार्टीकांग्रेसभारतीय जनता पार्टीबहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल समेत सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता चुनाव रैलियों को संबोधित कर रहे हैं।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य आज रामपुरबरेली और पीलीभीत में कई जनसभाओं को सम्बोधित करने वाले हैं। वहीं बसपा प्रमुख मायावतीसपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और रालोद के मुखिया चौधरी अजीत सिंह जी दूसरे चरण के इन क्षेत्रों में अगले दो दिनों में कई चुनावी जनसभाओं का कार्यक्रम है। समाजवादी पार्टी के पितामह मुलायम सिंह यादव ने पहले ना-नुकुर के बाद अब अपनी पार्टी के लिए चुनावी प्रचार की शुरूआत कर दी है और इस चुनावी मौसम का अपना पहला प्रचार सम्बोधन उन्होंने कल छोटे भाई शिवपाल यादव के विधानसभा क्षेत्र जसवंत नगर में किया। मेराजुद्दीनआकाशवाणी समाचारमुजफ्फरनगर।
 इस चरण के उन 15 निर्वाचन क्षेत्रों को रेड अलर्ट क्षेत्र घोषित किया गया है जहां तीन या अधिक उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं।
 उधरउत्तराखंड में चुनाव प्रचार कल समाप्त हो जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजनीतिक दल मतदाताओं को रिझाने के लिये कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे। राज्य में बुधवार को वोट डाले जाएंगे।
कल चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है ऐसे में भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तराखण्ड के श्रीनगरगढ़वाल और पिथौरागढ़ में दो चुनावी जनसभाएं करने वाले हैं। साथ वरिष्ठ भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और स्मृति इरानी राज्य में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेंगे। उधर कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी के उत्तराखण्ड की छह विधानसभा सीटों के लिए मंगलौररुड़कीभगवानपुरपिरान कलियार ज्वालापुर और हरिद्वार में रोड शो होने हैं। ओ.पीमीणा के साथ संजीव सुंद्रियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
-------------------------------
आयकर विभाग ने नोटबंदी की अवधि के दौरान नकदी जमा कराये जाने के बारे में पूछे गये सवालों का जवाब देने की तिथि बुधवार यानी 15 फरवरी तक बढ़ा दी है।
आयकर विभाग ने पिछले महीने की 31 तारीख को ऑपरेशन क्लीन मनी की शुरुआत की थी। एक रिपोर्ट -
विभाग ने नोटबंदी की अवधि के दौरान 5 लाख रुपये या इससे अधिक की संदिग्ध नकदी जमा करने के मामले में पहले चरण में 18 लाख करदाताओं से एस.एम.एसऔर ई-मेल के जरिये कुछ सवाल किये थे। इन लोगों ने दस दिन के भीतर ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग-इन कर अपने स्पष्टीकरण दिये थे।
इस बारे में करदाताओं ने एस.एम.एसऔर ई-मेल के जरिये जवाब देते हुए एक जैसे संदेह व्यक्त किये थे। इसपर आयकर विभाग ने संदेहों पर स्पष्टीकरण देते हुये कहा कि करदाताओं को नकदी के स्रोत के बारे में स्पष्टीकरण देना चाहिये। अगर जमाराशि के कई स्रोत हैं या ये 8 नवंबर 2016 के दिन कैश-इन-हैंड से संबंधित जमाराशि है तो करदाताओं को ई-फाइलिंग पोर्टल पर जवाब देते हुए बैंक से नकदी की निकासीअज्ञात व्यक्तियों से प्राप्त नकदी और पहले की आमदनी या बचत से संबंधित नकदी का विवरण देना होगा। करदाता यह भी बता सकते हैं कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत उन्होंने कितनी राशि जमा की है या कराएंगे। वे इस राशि पर  50 प्रतिशत कर और जुर्माना दे कर काले धन के मानसिक दबाव से मुक्त हो सकेंगे। समाचार कक्ष से अलका सिंह।
-------------------------------
देशभर में ज़िला न्यायालय से उच्च न्यायालय स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालतों में कल एक ही दिन में लगभग तीन लाख पचास हजार मामले निपटाये गये। राष्ट्रीय विधिक सेवाएं अधिकरण ने बताया कि कल शाम तक एक लाख नौ हजार लंबित और एक लाख 60 हजार प्रारंभिक मामलों समेत साढ़े तीन लाख से अधिक मामले निपटाये गये। इन मामलों की कुल दावा राशि एक हजार एक सौ 85 करोड़ रूपये थी।
-------------------------------
अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह मुस्लिम बहुल सात देशों के नागरिकों के अमरीका में प्रवेश पर अस्थाई प्रतिबंध लगाने के लिए अगले सप्ताह नया आदेश लाने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कल पत्रकारों को बताया कि नया आदेश लाने सहित उनके पास अन्य कई विकल्प हैं। श्री ट्रंप ने कहा कि अदालत के आदेश का सम्मान करते हुए वे कोई भी कार्रवाई करने से पहले अगले सप्ताह तक इंतजार करेंगे।
-------------------------------
दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने आज एक बेलिस्टिक मिसाइल छोड़ी है। दक्षिण कोरिया ने कहा कि यह अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को जवाबी कार्रवाई के लिए उकसाने के लिए किया गया लगता है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि मिसाइल आज सुबह उत्तरी प्योडायोंग के बांग्योन एयरबेस से छोड़ा गया और यह जापान सागर के पूर्व की तरफ उड़ा।
-------------------------------
हैदराबाद क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन आज बांग्लादेश छह विकेट पर 322 रन से आगे खेलेगा। कप्तान मुश्फिकुर रहीम 81 और मेहदी हसन मिराज 51 रन बनाकर क्रीज पर थे।  बांग्लादेश अब भी भारत की पहली पारी की रन संख्या से 365 रन पीछे है और फोलो-ऑन से बचने के लिए उसे 166 रन की जरूरत है।
-------------------------------
दृष्टिबाधित ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान के साथ होगा। बेंगलूरू के एमचिन्नास्वामी स्टेडियम में यह मैच सुबह 11 बजे से शुरू होगा।
वर्तमान चैम्पियन भारत ने सेमी-फाइनल में श्रीलंका को और पाकिस्तान ने इंग्लैंड को पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया।
-------------------------------
आज महान समाज सुधारक स्वामी दयानन्द सरस्वती की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें नमन किया है। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा है कि स्वामी दयानन्द सरस्वती के समाज सुधार और शिक्षा के नेक प्रयासों का असर लंबे समय तक बना रहेगा।
-------------------------------
समाचार पत्रों से:-
  • अधिकांश समाचार पत्रों ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में पहले चरण में रिकार्ड मतदान होने को सुर्खियों में दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने बड़े अक्षरों में लिखा हैफर्स्ट फेज फर्स्ट क्लास। दैनिक ट्रिब्यून की बड़ी सुर्खी हैउत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वोट पड़े एटा में और सबसे कम नोएडा में।
  • तमिलनाडु की राजनीति के तेजी से बदलते घटनाक्रम पर भी सभी अखबारों की नज़र है।
  • हिन्दुस्तान ने लिखा हैडिजिटल लेन-देन पर शुल्क नहीं लगेगा। ढाई हजार रूपये तक की खरीदारी पर राहत देगी केन्द्र सरकार।
  • केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अपने अधिकारियों को इस निर्देश की खबर भी अखबारों ने दी है किईमानदार करदाताओं के साथ अदब से पेश आएं।
  • राजस्थान पत्रिका ने कल विश्व रेडियो दिवस से पहले आज अपना पहला समूचा पन्ना रेडियो की भूमिका को समर्पित करते हुए लिखा हैतकनीक बदली - लेकिन लोकप्रियता बरकरार। पत्र की सुर्खी हैआवाम की आवाज बनकर सभी सोपानों का साक्षी रहा है रेडियो। रेडियो के दिग्गज प्रसारणकर्ता देवकी नंदन पांडेमैल्वेल डिमैलोअमीन सयानी, सुरेश सरैया और जसदेव सिंह के चित्र के साथ अखबार ने लिखा हैरेडियो एट 94 फिर भी नॉट आउट, पैसा नहीं सम्मान से भरी है रेडियो की दुनियां। 

No comments:

Post a Comment