Loading

16 June 2011

local news, सिरसा समाचार

जन चेतना कक्ष, शिकायत निवारण सैल, वीज़टर इनफारॅमेशन सिस्टम की स्थापना की गई
सिरसा
, 16 जून। जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय लघु सचिवालय के प्रागण में जन समस्याओं का शीघ्र निपटान व प्रशासनिक कार्यो में तीव्रता लाने और मनरेगा में पारदर्शिता लाने के लिए तथा कार्यालय मे आने वाले  जनप्रतिनिधियों व आमजन को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के लिए एक साथ जन चेतना कक्ष, शिकायत निवारण सैल, वीज़टर इनफारॅमेशन सिस्टम की स्थापना की गई। जिसका शुभारम्भ हिसार मण्डल के  आयुक्त श्री एम  पी बंासल ने  किया ।
    इस मौके पर श्री बांसल ने कहा कि जन चेतना कक्ष, शिकायत निवारण सैल, वीज़टर इनफारॅमेशन सिस्टम की स्थापना से जहां प्रशासनिक कार्यो में तेजी आएगी वहीं पर आमजनता की समस्याओं का शीघ्र निपटारा होगा व अधिकारी व कर्मचारी भी जवाब देही होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यप्रणाली में सुधार होगा व शिकायतकर्ता को बार बार नहीं आना पड़ेगा जिससे समय व धन की बचत होगी। जन चेतना कक्ष, शिकायत निवारण सैल, वीज़टर इनफारॅमेशन सिस्टम स्थापना से जिला वासियों को सीधा लाभ होगा।
    उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने हिसार मण्डल के आयुक्त श्री एम पी बंासल का स्वागत करते हुए बताया कि जन चेतना केन्द्र में  एल सी डी सक्रीन लगाई गई है। जिस पर प्रतिदिन प्रात: 9 बजेे से साय 5 बजे तक ग्रामीण विकास विभाग द्वारा क्रियाविंत की जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे मे जानकारी तथा उनकी सफलता की कहानियां प्रसारित की जायेगी। डा0 ख्यालिया ने बताया कि मनरेगा, इंदिरा आवास योजना, सर्व शिक्षा अभियान, स्वर्णजयंती ग्राम व शहरी योजना,राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमायोजना ,मिड डे मिल,समेकित बाल विकास योजना, ग्राम सड़क योजना, जल संग्रहणप्रबंधन कार्यालय,अल्प संख्यक विकास योजना ,कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय,जिला विकास योजना,तथा पिछड़ा क्षेत्र अनुदान आदि योजनाओं से संबधित शिकायतों का निपटारा भी शीघ्र किया जाएगा और केन्द्र में प्रतिदिन अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में आने वाले जनप्रतिनिधियों व आमजन को योजनाओं की जानकरी मिल सकेगी।
अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना में पारदर्शिता लाने तथा इसके क्रियावयन से सम्बधित शिकायतों के तुरंत निवारण हेतु लघु सचिवालय के कमरा नं0 60 में टोल फ्री हैल्प लाईन 1800-180-2288 स्थापित की गई है, जिस पर एम जी नरेगा योजना के बारे शिकायत अथवा सुझाव दर्ज करवाये जा सकते है, उन्होने कहा कि जैसे पंजीकरण, करवाने अथवा जोबकार्ड प्राप्त करने में समस्या, कार्य पाने के लिए बार बार दौडना पड़ रहा है, सही वक्त मजदूरी का न मिलना, बैंक में खाता  खोलने में समस्या आ रही है, इस योजनों के तहत  कोईअवैध कार्य हो रहा है जैसे की मशीन का प्रयोग व ठेकेदार का नियोजन आदि । निशुल्क टेलीफोन नम्बर 1800-180-2288 पर दर्ज करवाये गये है ऐसे किसी भी प्रकार के अभियोग का 24 घण्टे के अंदर निपटारा किया जायेगा। इसके जिए जिला स्तर तथा खण्ड स्तर पर भी नेहरू युवा केन्द्र के वालन्टियर की टीमें गठित की गई है, यह सारी प्रक्रिया अपनाने से पारदर्शिता आऐगी।
    श्री बेहरा ने कहा कि वीज़टर इनफारॅमेशन सिस्टम  के माध्यम से जिला ग्रामीण विकास एजेंंसी सिरसा के कार्यालय में आने वाले विभिन्न आगुतंको द्वारा विभिन्न योजनाओं से संबधित  प्र्रस्तूत किये जाने वाले आवेदन पत्रों शिकायत पत्र का विवरण दर्ज किया जायेगा। प्रत्येक आवेदक को सिटीजन ग्रेवीएंस रेडरैसल कार्ड (सीजीआरसी) रसीद जारी की जायेगी। जिस पर कम्पुयटर से आटोमैटिक जनरेट किया गया कोड नम्बर दिया जायेगा इस बारे में कोई भी आवेदक अपना कार्ड का नं0 देकर टोल फ्री हैल्पलाइन से अथवा कार्यालय में आकर स्टेटस प्राप्त कर सकता है इस सिस्टम के माध्यम से प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी को जवाब देह बनाया गया है।
    उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा प्रदेश  में सम्भवत : पहली बार एक साथ जन चेतना कक्ष, शिकायत निवारण सैल, वीज़टर इनफारॅमेशन सिस्टम की स्थापना की गई। इससे जन समस्याओं का शीघ्र निपटान होगा और प्रशासनिक कार्यो में भी तेजी आएगी व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगेगा।
    अधिकारी व कर्मचारी भी जवाब देही होंगे। कार्यप्रणाली में सुधार होगा व शिकायतकर्ता को बार बार नहीं आना पड़ेगा जिससे समय व धन की बचत होगी। जन चेतना केन्द्र को वातानुकुलित बनाया गया है।  आमजन के लिए बैठने कि उचित व्यवस्था की गई है। केन्द्र में एक बड़ी स्क्रीन लगाई गई है। जिसमें सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं, हरियाणा डायरी आदि  दिखाई जाएगी।

उपलब्ध संसाधनोंंं के ब्योरे सहित विवरण एक सप्ताह के भीतर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में प्रस्तुत करे
सिरसा
16 जून। स्वर्ण जयंती शहरी योजना के अंतर्गत जिला में प्रतिवर्ष लगभग 200 महिलाओं व युवतियों को 6 माह व्यवासयिक प्रशिक्षण देकर स्वरोजगाार अपनाने के लिए ऋण व अनुदान उपलब्ध करवाया जाता है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि शहरी क्षेत्र के गरीबी रेखा से नीचे के युवितयों तथा महिलाओं का ब्यूटिशियन, सिलाई व कटाई आदि प्रशिक्षण में 50 -50  महिलाओं व युवतियों को 6 माह का प्रशिक्षण देने तथा उसी व्यवसाय में स्वरोजगार अपनाने हेतू प्रेरित करने के लिए स्वयं सेवी संगठनों का चयन अगामी एक वर्ष के लिए किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इच्छुक एन जी ओ उपरोक्त व्यवसायोंं में प्रशिक्षण देने के लिए अपना अनुभव दरें उपलब्ध संसाधनोंंं के ब्योरे सहित विवरण एक सप्ताह के भीतर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में प्रस्तुत करे। चयन करने में अधोहस्ताक्षरी का निर्णय अङ्क्षतम होगा तथा किसी भी एन जी ओ के चयन में स्वीकृति या अस्वीकृति का अधिकार अधो हस्ताक्षरी के पास सुरक्षित रहेगा। अधिक अनुभवी तथा तीनों प्रशिक्षण का एक ही एन जी ओं द्वारा प्रदान करने वाले को प्राथमिकता दी जायेगी।

पुलिस समाचार
सिरसा
। शहर सिरसा पुलिस ने हाथी पार्क क्षेत्र में जुआ खेलते हुए थेहड मोहल्ला निवासी पवन पुत्र श्यामलाल व बेगूरोड निवासी अशोक पुत्र निशानसिंह को 2500 रूपए की नकदी व ताश सहित काबू किया। आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
शहर सिरसा पुलिस ने गांव शमशाबादपट्टी निवासी मनदीप कौर पुत्री कुलदीप सिंह की शिकायत पर उसके पति बलजिंद्र व सास कश्मीर कौर पत्नी स्व. अमर सिंह निवासी रत्नगढ, फतेहाबाद के खिलाफ दहेज प्रताडऩा का अभियोग दर्ज किया है। अपनी शिकायत में मनदीप कौर ने बताया कि उसे दहेज की मांग को लेकर प्रताडि़त किया गया व जान से मारने की धमकी देते हुए उसे घर से निकाल दिया गया।
कालांवाली पुलिस ने डबवाली अदालत में दायर इस्तगासे के आधार पर कार्रवाई करते हुए कालांवाली निवासी अमरीक कौर पुत्री दर्शन सिंह की शिकायत पर उसके पति जगजीत, सास सुरजीत कौर व ससुर गुरबख्श सिंह निवासी च_ेसेवक जिला संगरूर के खिलाफ दहेज उत्पीडन का अभियोग दज किया है। शिकायतकर्ता ने बताया कि वर्ष 1998 में उसकी शादी हुई थी तथा तभी से सुसुरालजन उसे दहेज की मांग को लेकर प्रताडित करते थे।
रानियां पुलिस ने गांव बणी निवासी सुखदेव सिंह पुत्र मेहर सिंह को 8 बोतल शराब सहित काबू किया।
शहर सिरसा की बस अड्डा पुलिस चौकी ने महिला के गले से सोने का तबीज छिनने मामले में आरोपी विनोद पुत्र सुरजीत सिंह निवासी कान्हेवाला पंजाब को काबू किया। आरोपी को आज न्यायधीश नरेश कुमार सिंघल की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे तीन दिन के रिमांड पर लिया है, ताकि उससे सोने का तवीज बरामद किया जा सके व उसके द्वारा की गई अन्य वारदातों का खुलासा हो सके। इस मामले की जानकारी देते हुए बस अड्डा चौकी प्रभारी राजाराम ने बताया कि प्रेमनगर निवासी शकुंतला देवी पत्नी रामजीलाल ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि पुरानी तहसील क्षेत्र कृषि ज्ञान केंद्र के निकट एक युवक ने 14 जून को झपटा मार कर उसके गले में पहना सोने का तबीज(ढोलना)तोड़कर फरार हो गया।  उन्होने बताया कि इस मामले में छानबीन करते हुए पुलिस ने आरोपी युवक विनोद कुमार को गांव सरदूलगढ पंजाब क्षेत्र से काबू किया।

कांग्रेस पार्टी सदैव लोकहितेषी निर्णय ही लेती है
सिरसा।
कांग्रेस पार्टी सदैव लोकहितेषी निर्णय ही लेती है। जनसेवा ही पार्टी का एकमात्र उद्द्ेश्य है। जनसेवा की कड़ी में राज्य सरकार द्वारा ऐसी योजना क्रियांवित की जा रही है, जिसके तहत आमजन के सरकारी कार्य निर्धारित समय सीमा में पूरे होंगे। उक्त उदगार गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज एवं हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने आज हिसारिया बाजार स्थित शू कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुनते हुए कहे। इस मौके पर उनके साथ लक्ष्मण गुर्जर, कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, महेंद्र सेठी, भूपेश गोयल, नरेश सैनी, जयसिंह चैयरमैन, संजीव शर्मा, अश्विनी शर्मा, महेश कुमार, जिला कांग्रेस महासचिव रानी रंधावा, जिला पार्षद कैलाश कंबोज, मक्खन सिंह ख्योवाली सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
अपने संबोधन में गोबिंद कांडा ने मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में राज्य सरकार ने किसान, मजदूर, व्यापारी, युवा सभी वर्गों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने सरकारी कार्यों को शीघ्र, सक्षम एवं समयबद्ध करवाने की दिशा में अहम निर्णय लिया है, जिसके तहत प्रथम चरण में 15 चयनित सेवाओं के लिए समयावधि निर्धारित की है, इनमें नए राशन कार्ड बनवाने के लिए 15 दिन, ड्राईविंग लाईसैंस पांच कार्य दिवसों के भीतर, एससी,एसटी, ओबीसी प्रमाणपत्र और निवासीय प्रमाणपत्र सात दिवस के भीतर जारी किए जाएंगे। श्री कांडा ने कहा कि सरकार का मानना है कि सरकारी कार्यों में देरी ही भ्रष्टाचार को बढावा देती है,इसलिए सरकार ने सरकारी कार्यों को एक सुनिश्चित समयावधि में पूर्ण करने का निर्णय लिया है, जो काबिले तारीफ है। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि गृहराज्यमंत्री भाई गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा में विकास कार्यों की झड़ी लगी हुई है। इस मौके पर उन्होने लोगों की समस्याएं सुनते हुए उनके समाधान के लिए अधिकारियों से बातचीत की।

दुर्गा मां का भव्य जागरण आयोजित
सिरसा
। बीती रात स्थानीय रानियां रोड पर गली जंडीवाली में रविदास मंदिर के समीप महामाई दुर्गा मां का भव्य जागरण आयोजित किया गया। जागरण में सैंकड़ों लोगों ने शिरकत की। इस मौके पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेशमेहता ने विशेष रूप से शिरकत की तथा जागरण की पावन ज्योत को प्रचंड किया।
श्री मेहता ने जागरण के आयोजन के लिए आशारानी व वार्डवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होने महामाई के चरणों में शीश नवाते हुए सबके लिए सुख-शांति, तरक्की, उन्नति की कामना की। श्री मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि सिरसावासी धार्मिक कार्यों में बढ़ चढ कर भाग लेते है, जिसके चलते इस नगर को धार्मिक नगरी की संज्ञा दी गई है। इस अवसर पर कलाकारों ने मधुर वाणी में महामाई का गुणगान किया। कलाकारों ने 'प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानीÓ, 'अरे द्वारपालों कन्हैया से कह दोÓ, 'राधिका गोरी से बृज की छोरी सेÓ, 'मैय्या दा चोला है रंगलाÓ, इत्यादि भजन सुनाए, जिन पर उपस्थित लोग मंत्रमुग्ध होकर झूमते नजर आए। इस अवसर पर सुदंर सुदंर झांकियां भी दिखलाई गई। इस मौके पर वार्ड प्रधान महेंद्र भूडी, सुशील योगी, श्याम लाल, औमप्रकाश एंथोनी, विनोद उपाध्याय, पे्रम सैनी, रमेश गोयल, पवन सिंगला सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इनेलो का जनसम्पर्क और जनजागरण अभियान जोरों पर
सिरसा
, 16 जून। इनेलो का जनसम्पर्क और जनजागरण अभियान जोरों पर है। ये जानकरी देते हुए इनेलो के युवा नेता महाबीर बागड़ी ने बताया कि ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला अपने सिरसा हलका क्षेत्र के गांवों का 17 जून को दौरा करेंगे। इस जनजागरण अभियान की 17 जून को शुरुआत गांव श्मशाबादपट्टी से सुबह साढ़े नौ बजे की जाएगी। इन गांवों मेंं केलनियां, रामनगरिया, सलारपुर, खाजाखेड़ा, कंगनपुर, बाजेकां, अलीमोहम्द, चांडीवाल, साहूवाला-2, ताजियाखेड़ा, शेरापुरा, कैरांवाली, नारायणखेड़ा, गदली, डिंग, मोचीवाली, कुक्कड़थाना, जोधकां, कुसुम्बी, कंवरपुरा, फूलकां सहित दो दर्जन से अधिक गांवों का दौरा करेंगे और और लोगों को जागरुक करेंगे। बांगड़ी ने गांव केलोगों से अपील की है कि वे अपने-अपने गांव से अधिक से अधिक संख्या में पुहंच कर इस जनजागरण अभियान का हिस्सा बने और लूटपाट, बढ़ती अपराधिक गतिविधियों, भ्रष्टाचार, महंगाई तथा जनसमस्याओं के खिलाफ मिलकर अवाज उठाएं।

मैडिकल स्टोर संचालक की 3 लोगों ने पिटाई कर दी
ओढ़ां

    गांव घुकांवाली में एक मैडिकल स्टोर संचालक की 3 लोगों ने पिटाई कर दी। ओढ़ां पुलिस ने मैडिकल स्टोर संचालक नुहियांवाली निवासी 24 वर्षीय बृजलाल की शिकायत पर घुकांवाली निवासी अमनदीप, गंडा सिंह, काला सिंह के खिलाफ मारपीट करने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। बृजलाल ने अपने बयान में बताया कि गांव घुकांवाली के मुख्य चौक पर उसकी मैडिकल की दुकान है और उसके पड़ोसी अमनदीप व काला सिंह आदि ने कहा कि जब वे उसकी दुकान में आए तो उनका मोबाइल उसकी दुकान में रह गया है जबकि उसकी दुकान में कोई मोबाइल नहीं रहा। इसी शक के आधार पर अमनदीप, उसके पिता गंडा सिंह व चचेरे भाई काला सिंह तीनों ने उस पर लाठियों व कापे से हमला कर दिया जिस कारण उसके कंधे, हाथ व सिर पर चोटें आई और उसे सिरसा के सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया।

नए सत्र के लिए प्रॉसपैक्टस मिलने प्रारंभ
ओढ़ां

    माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय में नए सत्र के लिए प्रॉसपैक्टस मिलने प्रारंभ हो गए हैं। पहले दिन गुरुवार को 80 प्रॉसपैक्टस छात्राओं द्वारा खरीदे गए। यह जानकारी देते हुए महाविद्यालय की कार्यकारी प्राचार्या अनीता छाबड़ा ने बताया कि महाविद्यालय में बीसीए, बीकॉम, बीए और एमए के अलावा इंगलिश स्पोकिंग, कुकिंग एण्ड बेकिंग, कार ड्राइविंग, फोटोग्राफी, स्टीचिंग और ब्यूटी कटिंग आदि कोर्सेस भी करवाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत आता है और यहां पर किताबी ज्ञान के साथ साथ व्यवहारिक ज्ञान भी दिया जाता है ताकि छात्राएं आत्मनिर्भर हो सकें। उन्होंने आगे बताया कि प्रॉसपैक्टस 30 दिन तक प्राप्त किए जा सकते हैं और 2 जुलाई को पहली मैरिट सूची जारी कर दी जाएगी।

रास्ते को लेकर झगड़े में 3 घायल
ओढ़ां

    खेत में से गुजरने वाले रास्ते को लेकर दो गुटों में मारपीट हो गई जिसमें दोनों गुटों तीन लोगों को चोटें आई और दोनों पक्षों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया। यह जानकारी देते हुए थाना ओढ़ां में कार्यरत जगदीश प्रसाद एएसआई ने बताया कि रत्ताखेड़ा राजपुरा के रकबा में रास्ते को लेकर बनवाला निवासी अनिल कुमार व रत्ताखेड़ा निवासी मनीराम का आपस में झगड़ा हो गया और दोनों गुटों में लाठिया चल गई। जिसमें दोनों पक्षों के 40 वर्षीय अनिल कुमार, 35 वर्षीय मनीराम और 45 वर्षीय इंद्राज घायल हो गए जिन्हें सिरसा के सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। ओढ़ां पुलिस ने अनिल कुमार की शिकायत पर मनीराम, सतनारायण, इंद्राज व रामस्वरूप निवासी रत्ताखेड़ा के खिलाफ जान से मारने की धमकी देने व मारपीट करने का मामला दर्ज कर लिया। दूसरी ओर मनीराम की शिकायत पर अनिल कुमार के खिलाफ मारपीट करने का मुकदमा दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

चंद्र ग्रहण के दौरान श्रीदुर्गा चालीसा का पाठ किया
ओढ़ां

    गांव बनवाला में चंद्र ग्रहण के अवसर पर श्रीदुर्गा मंदिर में गांववासियों द्वारा लगातार 4 घंटे तक श्रीदुर्गा चालीसा का पाठ किया गया। इस अवसर पर मंदिर के पुजारी महावीर व लीलूराम के अलावा वेद प्रकाश, भूप सिंह, राजेंद्र कुमार, पप्पूराम, लखमीचंद, सुमन देवी, रानी देवी और अंजूबाला सहित काफी संख्या में गांववासी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment