Loading

29 June 2011

local sirsa news सिरसा समाचार

49 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से टपका सिंचाई के साथ 933 सामुदायिक टैंक स्थापित किए गए
सिरसा
, 29 जून :   जिला में बागवानी क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाकर फल उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत अब तक 49 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से टपका सिंचाई के साथ 933 सामुदायिक टैंक स्थापित किए गए हैं। जिले में कुल 4706.15 हैक्टेयर क्षेत्र में टपका सिंचाई प्रणाली अपनाई गई है जिस पर 11 करोड़ 68 लाख अनुदान की राशि प्रदान की गई जिसमें से 50 प्रतिशत सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई।
    बागवानी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की हैं ताकि किसान कम लागत व कम पानी में अधिक पैदावार का उत्पादन कर सकें। सरकार की सोच है कि किसान खुशहाल होगा तो देश भी खुशहाल होगा। किसान हित में लागू की गई योजनाओं केे  सकारात्मक परिणाम भी सामने आएं हैं। जिला ने कृषि क्षेत्र में प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में भी अलग पहचान कायम की है, वहीं बागवानी क्षेत्र में भी विकास के नए आयाम स्थापित करके किन्नू उत्पादन में जिला सूबे में पहले पायदान पर है और देश का प्रमुख किन्नू उत्पादन जिला है।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला के गांव अबूबशहर में सरकार के अथक प्रयासों से 100 मीट्रिक टन प्रतिदिन क्षमता का ग्रेडिंग वैक्सिंग व पैकिंग प्लांट स्थापित किया गया। इस प्लांट में 10 मीट्रिक टन नींबूवर्गीय फलों की ग्रेडिंग व वैक्सिंग करने की क्षमता प्रतिघंटा होने के कारण सिरसा जिला फलों के उत्पादन एवं गुणात्मकपरक विपणन में अपनी एक अलग साख है। मुख्य बात यह है कि समूचे उत्तर भारत में ही एक ऐसा गे्रडिंग वैक्सिंग प्लांट है जिसमें छह विभिन्न प्रकार से नींबूवर्गीय फलों की ग्रेडिंग वैक्सिंग की जाती है। इस प्लांट में फलों का आकार, रंग, मिठास, बीमारी व भार मापने का आधुनिक पैमाना है जिसका सीधे तौर पर लाभ फल उत्पादक को मिलता है। 
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जिला प्रशासन व उद्यान विभाग की ओर से जो प्रयास किए गए वे क्रांतिकारी हैं। विभाग के उच्च प्रशासनिक तंत्र के मार्गदर्शन व किसानों की कड़ी मेहनत तथा भारत सरकार द्वारा फल उत्पादकों को अत्याधिक लाभ प्रदान करने की मंशा को धरातली रूप प्रदान किया गया है। राज्य सरकार के विराट दृष्टिकोण का यह परिणाम है कि आज सिरसा जिला में समूचे प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में नींबूवर्गीय फलों ने अपनी एक खास पहचान दर्ज की है। किसानों के अथक परिश्रम व सरकारी योजनाओं की बदौलत मिट्टी के टीलों में भी आज फलों से भरेपूरे बाग अपनी सफलता की कहानी स्वयं बयां कर रहे हैं।
    जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मा प्रकाश के अनुसार केंद्र तथा राज्य सरकार के सहयोगात्मक दृष्टिकोण के फलस्वरूप जिला के गांव मांगेआना में वर्ष 2009-10 में 9 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से इंडो इजरायली प्रोजैक्ट आरंभ किया गया जिसमें भारतीय वातावरण एवं परिवेश में इजरायल की उच्च तकनीक से आम किन्नू, जैतून तथा अनार जैसे फलों के पौधों को विकसित करने की प्रणाली शामिल है। इस प्रणाली के विकास में जहां भारतीय उद्यान निदेशालय के फल विशेषज्ञ अपने अनुभवों का लाभ दे रहे  हैं वहीें इजरायल से भी समय-समय पर फल विशेषज्ञों का दल भारतीय अधिकारियों को इस कार्य में रचनात्मक सहयोग दे रहा है। आंकड़ों पर दृष्टिपात करे तो पाएंगे कि मांगेआना नर्सरी की 50 एकड़ भूमि का सदुपयोग उपरोक्त फलों की विभिन्न प्रजातियों को विकसित करने में किया जा रहा है। इनमें जैतून, नींबूवर्गीय फल, आम, अनार के साथ-साथ ग्रीन हाउस व शैड नैट की प्रणाली को विकसित किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य सिरसा जिला में अत्याधिक पैदावार देने वाली उपरोक्त फलों की किस्मों को फल उत्पादकों में वितरित कर उन्हें परम्परागत फसलों से दूर फलों के क्षेत्र में लाभ प्रदान करना है ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति और ज्यादा मजबूत हो।
    सरकार की कल्याणकारी नीतियों का यह प्रभाव है कि आज नित जिले के प्रत्येक गांव से प्रगतिशील किसानों के साथ-साथ छोटे किसानों का जमावड़ा भी विभाग में राज्य सरकार की नीतियों का लाभ देने में लगा रहता है। उम्मीद है कि जिस प्रकार इन नीतियों के कारण आज सिरसा जिला न केवल कृषि बल्कि फल उत्पादन में भी अव्वल है। आने वाले समय में सिरसा के फल उत्पादक विदेशों में भी अपने अथक प्रयासों से देश का नाम गौरवान्वित करेंगे।  जिले में 14 राज्यों से बागवानी विभाग के मिशन निदेशक के साथ-साथ कृषि सचिव, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार, अतिरिक्त कृषि सचिव, संयुक्त सचिव, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार व अन्य उच्च अधिकारियों तथा मंत्रियों ने बागवानी मिशन के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया और इन फलों के पौधों को देखकर प्रभावित हुए। इसके अलावा अन्य राज्यों से  किसान जिले में आकर ऐसी कार्यप्रणाली को देखकर अपने - अपने राज्यों में भी अपनाने की कोशिश करते हैं।

हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करना न तो भारत देश के लिए और न ही स्वच्छ समाज के लिए उचित है
सिरसा
, 29 जून। बढ़ते भ्रष्टाचार और बढ़ती महंगाई के आगे गरीब आदमी इतना बेबस और लाचार हो चला है कि पैसों की खातिर वह अपना धर्म परिवर्तन करने से भी गुरेज नहीं कर रहा। हिंदुओं का धर्म परिवर्तन करना न तो भारत देश के लिए और न ही स्वच्छ समाज के लिए उचित है। इसे रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करने होंगे। यह बात बजरंग दल के सहजिला संयोजक कपिल जोशी ने सिरसा में धर्म परिवर्तन की बढ़ रही कोशिशों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए जारी प्रैस विज्ञप्ति में कही। उन्होंने कहा कि विदेशी ताकतें भारत में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए गरीब व असहाय लोगों को धन-दौलत का लालच देकर धर्मपरिवर्तन के लिए उत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ईसाई मिशनरी धर्म परिवर्तन करने वाले गरीब व असहाय लोगों की तलाश में जुटी है और अनेक लोग इनके झांसे में आकर हिंदू धर्म छोड़ ईसाई धर्म अपना रहा है, जो न तो हिंदू धर्म और न ही इन्सानियत के लिए ठीक है। श्री जोशी ने कहा कि धर्म परिवर्तन करवाकर हिंदुओं को लगातार गुमराह करने के प्रयास किये जा रहे हैं, जिसका बजरंग दल कड़ा विरोध करता है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते धर्म परिवर्तन करवाने वाले शरारती तत्वों पर लगाम नहीं लगाई गई तो बजरंग दल अपने हिंदुत्व की खातिर कड़े कदम उठाने को मजबूर हो जाएगा। श्री जोशी ने जिला प्रशासन से अपील की है कि धर्म परिवर्तन करवाने वाले सक्रिय लोगों पर कार्रवाई की जाए, ताकि भोले-भाले हिंदुओं को इनके शिकंजे में फंसने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि यदि जिला प्रशासन ने इस ओर कड़े कदम नहीं उठाए तो भविष्य में बजरंग दल सरकार व जिला प्रशासन के खिलाफ लामबंद होने को मजबूर हो जाएगा, जिसका खामियाजा जिला प्रशासन को भुगतना होगा।
संपर्क सूत्र: कपिल जोशी मो. 90507-01003

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के गांवों की काया ही पलट गई है
सिरसा
29 जून। प्रदेश में पिछले साढ़े 6 साल से कांग्रेस की सरकार है और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के गांवों की काया ही पलट गई है। आज कोई भी गांव सुविधाओं से महरूम नहीं है। यह बातें गत दिवस गांव नटार में आयोजित एक जनसभा में युवा कांग्रेस नेता व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के सुपुत्र राजेश शर्मा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। गांव पहुंचने पर राजेश शर्मा का पगड़ी व फूल मालाएं पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस मौके पर उनके साथ गांव के सरपंच रणजीत सिंह, पंचायत सेल के प्रदेश महासचिव मुकेश शर्मा, जिला युवा कांग्रेस के महासचिव डॉ. आजाद केलनिया, मदन चौबुर्जा, राधे श्याम वर्मा, देवेंद्र कुमार, कन्हैया लाल, वेद सैनी, राकेश प्रधान, कृष्ण कंबोज, राजू सैनी, हेमंत, बजरंग, बंटी सैनी, सोनू, मोहित, विशाल उर्फ मोगली व रिंकु भी मौजूद थे।
    इस मौके पर ग्रामीणों ने गांव के सरकारी स्कूल में वाटर कूलर लगवाने के साथ-साथ पीले कार्ड बनवाने तथा पेंशन न मिल पाने की समस्या से उन्हें अवगत करवाया। राजेश शर्मा ने ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से सुनते हुए कहा कि वे राजनीति में नये जरूर है लेकिन उनमें लोगों के लिए कार्य करने का जज्बा भी है। उन्होंने कहा कि वे अपने स्तर पर गांव की हरेक समस्या को पूरा करवाने का प्रयास करेंगे। शर्मा ने कहा कि गांव में आज बिजली, पानी, सड़क व्यवस्था, शिक्षा, रोजगार सहित सभी सुविधाएं प्रदान करवाई जा रही हैं। हुड्डा शासनकाल में जितना काम जिला में अब तक हुआ है उतना इससे पहले कभी नही हुआ। शहरों के साथ-साथ गांवों में भी विकास हो रहा है। युवाओं को राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि हमारा देश युवाओं के दम पर ही आगे बढ़ रहा है। इसलिए राजनीति में भी युवा भागीदारी जरूरी है। उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में कांग्रेस पार्टी से जुडऩे का आह्वान किया। इस मौके पर पूर्व सरपंच राकेश कुमार, रमेश कुमार नढ़ा, कृष्ण लाल, श्रवध कुमार, जीत सिंह, राम चंद्र, डॉ. राम चंद्र, प्रीतम चंद्र, बिमला मिढ़ा व कौशल्या रानी सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

पंचायती भूमि कब्जा मामला:
अधिकारियों ने मुन्नावाली पहुंचकर हटवाया कब्जा
बिज्जूवाली
, 29 जून (हेमराज बिरट)। बीते दिनों ग्राम पंचायत मुन्नावाली के सदस्योंंं ने बीडीपीओ डबवाली रामसिंह को शिकायत देकर गांव की पंचायती भूमि सेे कब्जा हटवाने की मांग की थी। जिस पर कार्यवाही करते हुए आज गांव मुन्नावाली में प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और जेसीबी मशीन लगाकर पंचायती भूमि पर से कब्जे को हटवाया। पंचायती भूति पर से कब्जा हटाने को लेकर मुन्नावाली के सरपंच प्रतिनिधि रामकुमार बैरड़ बीते दिनोंंंं बीडीपीओ से मिले थे। बीडीपीओ से कहा कि गांव का ही एक व्यक्ति एक कैनाल पंचायती भूमि पर पहले से ही कब्जा कर रखा है और अब वह दो कैनाल भूमि पर मकान बनाकर कब्जा करना चाहता है। जिसे रोकने की मांग सरपंच ने प्रशासन से की थी और आज गांव मुन्नावाली में मौके पर पहुंचे अधिकारी बीडीपीओ डबवाली रामसिंह, सदर थाना डबवाली के एसआई आत्माराम, पंचायत अधिकारी रामप्रकाश, गोरीवाला पुलिस चौकी के प्रभारी प्रीतम सिंह, एसआई गोपालराम सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी व गांव से सरपंच रामकुमार, विजय सहारण ने पंचायती भूमि से कब्जा हटवा दिया।

चार युवकों को गिरफ्तार कर चोरी की दो वारदात को सुलझाया
सिरसा
।  जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने चार युवकों को गिरफ्तार कर चोरी की दो वारदात को सुलझा ली है। पुलिस ने पूछताछ के दौरान पकड़े गए  युवकों की निशानदेही पर चोरीशुदा एक मोबाईल व वारदात मे ंप्रयुक्त एक जैन कार भी बरामद कर ली है। पकड़े गए युवकों से पूछताछ के दौरान घटना के पांचवे आरोपी की भी पहचान कर ली है जिसे शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पकड़े गए आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि शहर के आरसी रिजेन्सी होटल से कुछ समय पूर्व चोरी हुए मोबाईल तथा कस्बा रोड़ी के मकान में खड़ी कार से चोरी हुए पूर्जो के मामलों की जांच सीआईए पुलिस कर रही थी। उन्होंने बताया कि दोनो घटनाओं की गुत्थी को सुलझाने के लिए कई टीमों का गठन किया गया था। सीआई सिरसा प्रभारी ने बताया कि सहायक उपनिरीक्षक रण सिंह पर आधारित पुलिस टीम ने महत्वपूर्ण सुराग जूटाते हुए उपरोक्त घटनाओं के चार आरोपियों को रोड़ी क्षेत्र से काबू कर लिया है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपियों की पहचान साहिल पुत्र वेद प्रकाश, अग्रेज पुत्र रण सिंह, अमनदीप पुत्र जरनैल सिंह तथा गुरविन्द्र पुत्र जस्सराज निवासी सभी रोड़ी के रूप में हुई है। सीआईए निरीक्षक ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ के दौरान चोरी की कई अन्य वारदातों से पर्दा उठने की सम्भावनाओ ंसे भी इन्कार नहीं किया जा सकता।

एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन
द्विवार्षिक चुनावो को लेकर एक आम सभा हुई
सिरसा
29 जून आज ऐलनाबाद बिजलीघर में एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन के सब युनिट स्तरीय द्विवार्षिक चुनावो को लेकर एक आम सभा हुई जिसकी अध्यक्षता सब अर्बन युनिट प्रधान दलीप कुमार ने की । जिसमें सभा में ऐलनाबाद युनिट स्तरीय द्विवार्षिक चुनाव करवाये गये । सभा में सर्व सम्मति से उमेद सिंह लाईन मैन को प्रधान, बन्ता राम जी० एस० ए० को उप प्रधान,
रतन लाल लाईन मैन को सचिव, रामेश्वर ए०एल० एम० को सह सचिव,लक्ष्मण सिंह लाईन मैन को कैश्यिर, विरेन्द्र ङ्क्षसह एल० डी० सी० व हनुमान ए० एल० एम० को संगठनकर्ता नियुक्त किया गया है ।सभी चयनित पदाधिकारियों ने अपने सम्बोधन में कर्मचारियों को युनियन व कर्मचारी हित में काम करने का विश्वास दिलवाया । चुनाव अधिकारी युनिट प्रधान दलीप कुमार ने सभी चुने हुए पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई व सभा में कर्मचारियों को संगठन में बढ चढ कर भाग लेने व संगठन को मजबूत बनाने का आहवान किया ।  सभा को जोगिन्द्र सिंह, सुभाष चन्द्र, आदि ने सम्बोधित किया,
जारीकर्ता:-  राज मन्दिर शर्मा, युनिट प्रधान     94163-56729
       
असामाजिक तत्वों व अनैतिक धंधा करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान को और अधिक चुस्त दुरूस्त करने के लिए स्वयं पुलिस कप्तान सतेंद्र गुप्ता ने कमान संभाली
सिरसा
। जिलाभर में असामाजिक तत्वों व अनैतिक धंधा करने वालों के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान को और अधिक चुस्त दुरूस्त करने के लिए स्वयं पुलिस कप्तान सतेंद्र गुप्ता ने कमान संभाली तथा रात्रि में औचक गश्त व निरीक्षण किया। अभियान के दौरान पुलिस अधीक्षक के साथ शहर थाना प्रभारी निरीक्षक महासिंह व शहर की सभी चौकियों के प्रभारियों ने भाग लिया। रात्रि करीब आठ बजे आरंभ हुआ यह अभियान मध्य रात्रि तक जारी रहा, जिसमें पुलिस की दस गाडियों का काफिला शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरा और पुलिस कप्तान ने पुलिस कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।
पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि रात्रि में औचक गश्त का मुख्य उद्देश्य आपराधिक तत्वों पर शिंकजा, हुडदंगबाजी कर शांतिभंग करने वालों तथा रेहडिय़ों,होटल इत्यादि पर बिना अनुमति के शराब इत्यादि के आहते चलाने वालों पर नकेल कसना था। उन्होंने बताया कि गश्त व चैकिंग अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आए है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा तथा जिला के अन्य थाना क्षेत्रों में भी ऐसे अभियान समय समय पर चलाए जाएंगे। पुलिस अधीक्षक ने आमजन से आह्वान किया कि वे रात्रि के समय आपराधिक घटनाओं व वारदातों की फिराक में घूम रहे संदिग्धों के बारे में निकटवर्ती थाना में सूचना दें ताकि उन पर शिंकजा कसा जा सके।
सिरसा। शहर सिरसा पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर हुडदंगबाजी कर शांतिभंग करने के आरोप में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान संतोष पुत्र अर्जून निवासी गौशाला मौहल्ला तथा मनोहर लाल पुत्र नंदलाल निवासी रानियां गेट सिरसा को काबू किया है। दोनो आरोपी रानियां गेट क्षेत्र में हुडदंगबाजी कर शांति भंग कर रहे थे। दोनो आरोपियों के खिलाफ थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। वहीं एक अन्य घटना में शहर सिरसा पुलिस ने गुरबचन पुत्र मोना सिंह निवासी जैजै कालोनी को 12 बोतल शराब के साथ सामान्य अस्पताल के पास से काबू किया है। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किया गया है।
शहर डबवाली पुलिस ने विजय पुत्र फल्लूराम निवासी कबीर बस्ती, मंडी डबवाली को 285 रूपए की सट्टाराशि के साथ जबकि सदर डबवाली पुलिस ने हरबंस पुत्र लाल सिंह निवासी गंगा को 8 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया।

राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत फील्ड डे मनाया गया
ओढ़ां
-राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत गांव ख्योवाली स्थित गोदारा फार्म हाऊस पर बुधवार को फील्ड डे मनाया गया जिसमें किसानों को बागवानी स्कीमों की जानकारी विस्तार से दी गई। इस शिविर में खंड ओढ़ां के करीब 60 किसानों ने भाग लिया। इस अवसर पर जिला उद्यसन विकास अधिकारी डॉ. आत्मप्रकाश ने विभागीय जानकारी देते हुए बताया कि सिरसा जिला में राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत वर्ष 2005-06 में 30 लाख रुपए की राशी आई थी जोकि अब 2011 में बढ़कर 35 करोड़ हो गई है। इस स्कीम के तहत किसानों को बाग लगाने के लिए वाटर टैंक, ड्रिप सिस्टम एवं बागवानी यंत्र सबसिडी पर उपलब्ध करवाए जाते हैं। उद्यान विकास अधिकारी नरेंद्र सिंह बैनिवाल ने विभागीय स्कीमों के बारे में बताया कि बाग किस प्रकार लगाएं, वाटर टैंक कैसे बनाएं, उनकी समय समय पर किस प्रकार संभाल करें आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उद्यान विकास अधिकारी रघुवीर सिंह झोरड़ ने पानी की बचत, भूमि की उर्वरा शक्ति को जैविक खादों से बढाने और बाग लगाकर आमदनी बढाने आदि के बारे में बताया। इस अवसर पर सतबीर सिंह शर्मा एचडीओ ने किसानों को बाग में मौके पर जाकर पौधों में लगी बीमारियां दिखाते हुए उनकी रोकथाम के उपाय बताए। इसके अलावा रानियां के एचडीओ लालचंद झोरड़ और ऐलनाबाद के साधूराम ने भी बागवानी संबंधी अनेक प्रकार की जानकारियां दी। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान राजेंद्र गोदारा, रूपेंद्र कुंडर ओढ़ां, कुलवंत गोदारा ख्योवाली, बलकार सिंह केवल, बीर देवेंद्र सुबाखेड़ा, करनैल सिंह रोहिडांवाली, गुरनाम कुंडर ओढ़ां, सुभाष गोदारा आनंदगढ़, भूपेंद्र गोदारा ख्योवाली, दलबीर बैनिवाल आनंदगढ़, कुलविंद्र सिंह देसू मलकाना सहित अनेक किसान मौजूद थे।

जोहडों की चारदीवारी और गऊघाट बनाए जाएंगे
ओढ़ां
-बीआरजीएफ के अंतर्गत करवाए कार्यों का लेखा जोखा लेने और आगामी बजट बारे विचार विमर्श करने के उद्देश्य से गांव टप्पी के प्राइमरी स्कूल में बुधवार को ग्राम सभा की बैठक का आयोजन ग्राम सरपंच श्रीमती भोली देवी की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में गांव में स्थित दोनों जोहडों की चारदीवारी और गऊघाट बनाने, एससी मोहल्ले में पानी की सप्लाई हेतु पाइप लाइन डालने, पशु अस्पताल भवन की चारदीवारी, पंचायतघर, एससी चौपाल और आंगनबाड़ी केंद्र भवन बनाने, शमशानघाट में पानी की टंकी बनाने तथा किसानों के खेतों में पाइप लाइन डालने और खालों का निर्माण करने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव डाले गए। इस अवसर पर पूर्व सरपंच पवन कुमार, ग्राम सचिव जसविंद्र सिंह, आंगनबाड़ी वर्कर सरोज बाला, पशु चिकित्सक डॉ. सुखविंद्र सिंह चौहान, मुख्याध्यापक मनजीत सिंह, सहायक हरप्रीत सिंह, पंच चरणजीत कौर, अनार देवी, जनकराज और वीएसडीए गुरतेज सिंह सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

बरसात से हरा, चारा, देसी कपास व नरमा की फसल को फायदा
ओढ़ां
-ओढ़ां क्षेत्र के गांव चोरमार, सालमखेड़ा, नुहियांवाली, घुकांवाली, रोहिडांवाली, ख्योवाली, चकेरियां, बनवाला, रत्ताखेड़ा, रिसालियाखेड़ा, राजपुरा, खाईशेरगढ़ सहित क्षेत्र भर में 8 से 10 एमएम बरसात होने से जहां किसानों में खुशी का माहौल है वहीं लोगों को गर्मी से राहत मिली है। किसानों मनफूल, जीताराम जाखड़, साहिब राम नंबरदार, भूप सिंह, राय सिंह, इंद्र जाखड़, बलराम और टेकचंद आदि ने बताया कि बरसात से कपास व नरमा की फसल को फायदा हुआ है और ग्वार, बाजरा, तिलहन, मूंग और मोठ आदि की बिजाई में फायदा मिलेगा तथा किसानों की नलकूपों पर निर्भरता कम होगी।
    इस विषय में कृषि विकास अधिकारी ओढ़ां सुभाष गोदारा से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि ओढ़ां क्षेत्र के गांवों में 10 एमएम के लगभग बरसात से हरा, चारा, देसी कपास व नरमा की फसल को फायदा पहुंचा है। उन्होंने कहा कि अगर बारिश ज्यादा और खुलकर होती है तो तिल, मोठ, मूंग व बाजरा की बिजाई बरानी इलाकों मेंभी 31 जुलाई तक की जा सकती है।

पशु चिकित्सा कैंप 2 जुलाई को
ओढ़ां
-बनवाला के पशुधन केंद्र में 2 जुलाई शनिवार को बांझ व रीपीटर पशुओं के इलाज हेतु कैंप लगाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए गोरीवाला के डॉ. ज्ञान प्रकाश ने बताया कि इस शिविर में डॉ. राजेंद्र कुमार गंगा,वीएलडीए रामलाल बिज्जूवाली, भाल सिंह व ठाकुर राम सहित वे स्वयं पशुओं का उपचार करेंगे और पशुपालकों को नि:शुल्क दवाएं दी जाएंगी।

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की संरचना व कर्तव्यों पर प्रकाश डाला
ओढ़ां-
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में जारी खंड संसाधन समन्वयकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीसरे दिन बाल अधिकार संरक्षण आयोग, क्रियात्मक शोध, ग्रांटों संबंधी बिल व रिकार्ड बनाने बारे चर्चा की गई। बाल अधिकार संरक्षण पर हरमेल सिंह वरिष्ठ प्रवक्ता डाइट डिंग ने आयोग की संरचना व कर्तव्यों पर प्रकाश डाला। क्रियात्मक शोध पर विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने इसकी परिभाषा, स्कूलों में इसकी आवश्यकता एवं महत्व व इसके उद्देश्यों से समन्वयकों को को परिचित करवाया। उन्होंने बताया कि सर्वशिक्षा अभियान के निर्धारित लक्ष्य, शिक्षा की गुणवत्ता व सुधार प्राप्त करने में क्रियात्मक शोध किस प्रकार से भूमिका निभाती है। उन्होंने क्रियात्मक शोध की विशेषताएं, समस्या का चुनाव व इस शोध के मुख्य सौपानों पर उदाहरण सहित चर्चा की। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर सभी अध्यापक, मुख्य शिक्षक, मुख्याध्यापक, प्रिंसिपल, समन्वयक, बीईओ और जिला शिक्षा अधिकारी अपने दैनिक कार्यक्षेत्रों में क्रियात्मक शोधकरते रहें तो बहुत सारी शिक्षण संबंधी एवं अनुशासन व प्रशासन संबंधी समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर ही हो जाता है। इससे स्कूल व्यवहार, अध्यापक व्यवहार व बच्चों के व्यवहार में उल्लेखनीय सुधार होता है और शिक्षण अधिगम प्रक्रिया प्रभावशाली होती है। सर्वशिक्षा अभियान के नए नियमों के अनुसार क्रियात्मक शोध को एबीआरसी के कर्तव्यों का जरूरी हिस्सा बना दिया गया है।
    बलबीर सिंह जिला सहायक समन्वयक ने क्रियात्मक शोध पर व्यवहारिक कार्य करवाया। उन्होंने समन्वयकों को पांच समूहों में बांट दिया व प्रत्येक गु्रप क्रियात्मक शोध करने के विषय में चुनाव करवाया एवं शोध के लिए गतिविधियां करवाई जिसमें सभी ने गहरी रूचि दिखाई। सभी ग्रुप प्रतिनिधियों ने बारी बारी से अपनी अपनी विषयों की सूची पढ़कर सुनाई।
    बीरेंद्र ख्यालिया डिप्टी सुपरिडेंट सर्वशिक्षा अभियान ने सर्वशिक्षा अभियान में ग्रांटों संबंधी रिकार्ड तैयार करने व ऑडिट होने में समस्याओं पर प्रकाश डाला।

No comments:

Post a Comment