Loading

27 July 2011

local news सिरसा समाचार 27.07.2011

कन्या भ्रूण हत्या करना व करवाना बहुत बड़ा पाप है तथा सामाजिक बुराई के साथ-साथ जघन्य अपराध भी है
सिरसा,
27 जुलाई। कन्या भ्रूण हत्या करना व करवाना बहुत बड़ा पाप है तथा सामाजिक बुराई के साथ-साथ जघन्य अपराध भी है। इस सामाजिक बुराई को दूर करने के लिए तथा कन्या भ्रूण हत्या की पूर्ण रोकथाम के लिए जिलावासियों को आगे आना चाहिए।
    जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अपने कार्यालय में जनता की शिकायतें सुनने के उपरांत लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेटी बचेगी तो समाज चलेगा। कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करने के लिए सरकार ने भी ठोस कदम उठाए हैं और विभिन्न योजनाएं भी लागू की है परंतु जनता के सहयोग बिना भू्रण हत्या को रोका नहीं जा सकता। इसलिए आमजन को जागरूक होकर बेटी बचाने में अहम योगदान देना चाहिए। लड़का-लड़की में कोई अंतर नहीं है। आज के समय में किसी भी क्षेत्र में लड़कियां लड़कों से पीछे नहीं है।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि समय-समय पर कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जिला के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसके साथ-साथ जिला के जिन गांवों में लिंगानुपात में लड़कियों की संख्या में सबसे अधिक बढ़ौतरी होगी उन गांवों की पंचायतों को गांव के विकास के लिए पांच-पांच लाख रुपए की अतिरिक्त राशि मुहैया करवाई जाएगी।  उन्होंने बताया कि जिला में बेटी बचाओ अभियान के माध्यम से लिंगानुपात में और अधिक सुधार लाने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे है। इसके लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत 25 लाख रुपए की राशि खर्च करने का प्रावधान किया गया है, जबकि इसी योजना के तहत महिला सशक्तिकरण के विभिन्न कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने के लिए दो करोड़ रुपए की राशि भी खर्च की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न संस्थाओं, जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग और स्थानीय लोगों के सहयोग से गत वर्षों के दौरान कई अभियान चलाए गए जिनकी बदौलत सिरसा जिला के लिंगानुपात में गुणात्मक सुधार आया है। 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार जिला में 1 हजार पुरुषों के पीछे 896 महिलाएं हुई है। 2001 की जनगणना के अनुसार यह आंकड़ा काफी कम यानी 882 था। इस प्रकार से प्रशासन व सरकार की योजनाओं एवं प्रयासों की बदौलत लिंगानुपात में सुधार हुआ है। 0 से 6 आयु वर्ग के बच्चों में गुणात्मक सुधार आया है। नए आंकड़े यानी 2011 की जनगणना के अनुसार 0 से 6 आयु वर्ग के 1000 लड़कों के पीछे 852 लड़कियां हैं जबकि 2011 की जनगणना के अनुसार 817 लड़कियां थी। इसी प्रकार से सात वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 1000 लड़कों के पीछे 901 लड़कियां हैं जबकि यह आंकड़ा 2001 में बहुत ही कम यानी 817 था।
    उन्होंने आमजन से अपील की कि वे जब भी जिला में  बेटी बचाओ अभियान चलाया जाता है तब अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड़े और अपने संबंधित कार्यक्षेत्रों में कन्या भू्रण हत्या न करने का संदेश जन-जन तक लेकर जाए । इस प्रकार के आयोजन व समय समय पर चलाए गए अभियान समाज के लिए सार्थक सिद्ध होंगे।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला  सिरसा के अन्तर्गत आने वाले सभी  शहरी क्षेत्रों में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से 65 लाख 93 हजार रुपए की धनराशि खर्च करके 639 महिलाओं को ऋण एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पैंशन योजना के तहत जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान अब तक 39 हजार 729 महिलाओं को 23 करोड़ 60 लाख रुपए से भी अधिक की राशि प्रदान कर लाभांवित किया गया है। इसके साथ-साथ  ही विधवा पैंशन योजना के तहत 24 करोड़ 9 लाख 45 हजार 750 रुपए की राशि वितरित कर 29 हजार 708 महिलाओं को लाभांवित किया गया है।  विकलांग पैंशन योजना के तहत 2 करोड़ 72 लाख 58 हजार 525 रुपए की राशि 4240 विकलांगों को वितरित की गई है।
    उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की गई है। लागू की गई योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर महिलाओं को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या व घटते लिंगानुपात की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक प्रोत्साहन आधारित योजना लाडली आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत दूसरी बेटी के पैदा होने पर बेटी के नाम पांच वर्ष की अवधि तक 5 हजार रुपए प्रतिवर्ष एलआईसी के माध्यम से निवेश किए जाते है। इस योजना की अवधि पांच वर्ष के लिए और बढ़ाई गई है। इस योजना के तहत जिला में अब तक 1261 परिवारों को लाभांवित किया जा चुका है।
    उपायुक्त डा. ख्यालिया ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने  के उद्देश्य से विभाग द्वारा चाईल्ड एण्ड मदर ट्रेकी सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिससे जिला के सामान्य अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अपलोड भी कर दिया गया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से जिला में सभी गर्भवती महिलाओं, माताओं व बच्चों का पंजीकरण किया जाएगा जिसकी पूरी जानकारी स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय तक ऑनलाइन होगी। पंजीकरण के बाद संबंधित क्षेत्र की आशा वर्करों, एएनएम व  आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गर्भवती महिलाओं पर नजर रखी जा सकेगी जिससे कन्या भ्रूण हत्या पर निश्चित रूप से अंकुश लगेगा और महिलाओं व बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाव का टीकाकरण भी समय पर हो पाएगा।
    उन्होंने कहा कि जिला में कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के उद्देश्य से डिस्ट्रीक टॉस्क फोर्स कमेटी का गठन किया गया है जिसका नोडल ऑफिसर जिला के सिविल सर्जन को बनाया गया।  उन्होंने बताया कि लिंग असमानता दूर करने व भ्रूण हत्या को रोकने के लिए गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा गैर सरकारी समूहों को भी बेटी बचाओ अभियान में जोडऩे का निर्णय लिया गया है तथा अल्टासाउंड केन्द्रों के निरीक्षण हेतु भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। उपायुक्त ने जिलावासियों से आग्रह करते हुए कहा कि कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराई को खत्म करने के लिए हृदय से सहयोग करें तभी हम सब मिलजुल कर ही इस सामाजिक बुराई तथा पाप से बच सकेंगे और एक नए समाज का नव निर्माण कर सकेेंगे।
  
कोई भी व्यक्ति या किसान दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की स्वीकृति के बिना नलकूपों पर लोड नहीं बढ़ा सकता
सिरसा
, 27 जुलाई। कोई भी व्यक्ति या किसान दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम की स्वीकृति के बिना नलकूपों पर लोड नहीं बढ़ा सकता क्योंकि यह गैर-कानूनी है जिस पर भारी जुर्माना किया जा सकता है परंतु भूमिगत जलस्तर का ज्यादा दोहन या वर्षा की कमी के  कारण भूमिगत जलस्तर लगातार रूप से नीचे जा रहा है जिसके कारण किसानों को मजबूरीवश अपने नलकूपों की मोटरों की क्षमता बढ़ानी पड़ रही है किन्तु किसानों की मजबूरी व नियमों के प्रति अनभिज्ञता के दृष्टिगत दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने कृषि नलकूपों पर बढ़ाए गए अनाधिकृत लोड की स्वैच्छिक घोषणा योजना शुरू कर उन्हें बिना जुर्माना अदा किए बढ़ा हुआ लोड नियमित करवाने का एक सुनहरी अवसर प्रदान किया गया है। इस अवसर का किसान निगम से मंजूरी लेकर लाभ उठा सकते हैं।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि अनाधिकृत रूप से बढ़ा लोड बिजली के अवांछित कटौतियों का और कम वोल्टेज स्तर का मुख्य कारण है जिसके कारण किसान आपूर्ति समय के  दौरान पूरा पानी प्राप्त नहीं कर पाते तथा उनके उपकरणों के जलने का भी खतरा बना रहता है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि किसानों द्वारा स्वैच्छा से लोड घोषित करने पर यदि बिजली आपूर्ति प्रणाली पर क्षमता से ज्यादा लोड रिकॉर्ड पर आ जाता है तो निगम द्वारा उक्त प्रणाली की क्षमता बढ़ाने की योजनाएं तैयार की जा सकेगी। इस समय कई फीडरों पर लोड क्षमता से ज्यादा है जबकि रिकॉर्ड पर क्षमता से कम जिस कारण क्षमता बढ़ाने की योजनाएं बनाने में कठिनाई आती है। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि यदि नलकूप पर अनाधिकृत रूप से लोड बढ़ाया है तो उसे इस योजना के तहत तुरंत नियमित करवा लें।
    उन्होंने बताया कि योजना के तहत लोड नियमित करवाने की प्रक्रिया दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा काफी सरल कर दी गई है ताकि किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि नलकूप उपभोक्ता अपने नलकूपों पर बढ़ाया गया लोड प्रार्थना व अनुबंध फ ार्म पर घोषित कर सकता है। इसके लिए नलकूप उपभोक्ता को कोई नया शर्त-पत्र या नई टेस्ट रिपोर्ट देने की आवश्यकता नहीं है वे स्वयं लिखित में दे सकते हैं।  ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने पहले ही लोड में बढ़ोतरी का आवेदन किया है, इस योजना में शामिल हो सकते हैं। फ्लैट रेट नलकूपों वाले किसान भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।
    उपायुक्त ने बताया कि यदि लाईनें और ट्रांसफ ार्मर आदि बढ़े हुए लोड को लेने में सक्षम हुए तो बढ़े हुए लोड को मौजूदा प्रणाली पर नियमित किया जाएगा। यदि लोड बढऩे पर प्रणाली की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता होती है तो निगम के खर्चें पर प्रणाली की क्षमता में बढ़ोत्तरी की जाएगी। किसानों द्वारा नलकूप का बोर फे ल होने की अवस्था में नलकूप के नये बोर पर अनाधिकृत स्थानांतरण को भी उपभोक्ता द्वारा सम्बन्धित उपमण्डल अधिकारी के कार्यालय में स्वैच्छा से घोषित किया जा सकता है। ऐसे मामलों में  बिजली के अनाधिकृत उपयोग या चोरी आदि का मामला दर्ज नहीं किया जाएगा तथा निगम के मौजूदा नियमों के तहत आपूर्ति को नये बोर पर नियमित कर दिया जाएगा।  योजना अवधि के दौरान उपभोक्ताओं पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। बढ़े हुए लोड को उपभोक्ता के आवेदन की तिथि से नियमित मान लिया जाएगा। जिन मामलों में नलकूप मालिक जीवित नहीं हैं वहां नलकूप का उपभोग करने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ लेकर लोड की अनाधिकृत बढ़ोतरी को नियमित करवा सकते हैं। ऐसे मामलो में उन्हें शपथ-पत्र देना होगा कि लोड बढ़ोतरी के लिए दिए गए ए.एण्ड ए. फार्म का नाम बदलवाने आदि अन्य किसी उद्देश्य से कोई सम्बन्ध नहीं होगा।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इस योजना का लाभ वे उपभोक्ता ही उठा सकते हैं जो निगम के बकायादार नहीं हैं या जिन्होंने अपनी पूरी बकाया राशि की अदायगी कर दी है। योजना की सुलभ उपलब्धता के लिए ऑप्रेशन विंग के उपमण्डल अधिकारियों के गंाव में खुले दरबारों का आयोजन करने बारे आदेश पहले से ही निगम द्वारा दिए जा चुके हैं। यदि किसी उपभोक्ता को लोड घोषित करने में कोई कठिनाई आती है तो वह सम्बन्धित मुख्य अभियंता के फोन नम्बर 01662-223302 (हिसार जोन) तथा 011-28313780 (दिल्ली जोन) पर सूचना दें

राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार 2011 के लिए 4 से 15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के आवेदन 31 जुलाई 2011 तक आमंत्रित किए गए
सिरसा,
27 जुलाई।  भारतीय महिला एवं बाल कल्याण परिषद द्वारा राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार 2011 के लिए 4 से 15 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के आवेदन 31 जुलाई 2011 तक आमंत्रित किए गए।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि  यह पुरस्कार उन बच्चों को दिया जाता है जिन्होंने सामाजिक बुराई व अपराध के विरूद्ध अपनी जान जोखिम में डाल कर नि: स्वार्थ भाव से आदम्य साहस व उल्लेखनीय बौद्धिक कौशल का परिचय दिया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ साथ जो बच्चा अपने कार्य क्षेत्र जैसे खेल, पढाई, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सबसे आगे है उन्हें यह पुरस्कार दिया जाता है। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम आने वाले बच्चे को 20 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र तथा गोल्ड मैडल देकर सम्मानित किया जाता है तथा राज्य स्तर पर प्रथम  आने वाले बच्चों को 10 हजार रुपए, प्रशस्ति पत्र व सिल्वर मैडल देकर सम्मानित किया जाता है।         

डा. अम्बेदकर चिकित्सा सहायता योजना के तहत आवेदन पत्र
सिरसा
, 27 जुलाई। सरकार ने डा. अम्बेदकर चिकित्सा सहायता योजना क्रियान्वित की है जिसका उद्देेश्य अनुसूचित जाति के ऐसे व्यक्तियों को चिकित्सा सहायता उपलब्ध करवाना है, जो गुर्दा, हृदय, जिगर, कैंसर तथा मस्तिष्क से संबंधित गंभीर बीमारी, घुटने व रीढ़ की हड्डी की बीमारी या किसी जीवन घातक बीमारी से पीडि़त हो आदि को एक लाख तक की सहायता प्रदान की जाती है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि डा. अम्बेदकर चिकित्सा सहायता योजना के तहत वे व्यक्ति लाभ ले सकते है जो उपरोक्त किसी भी बीमारी से ग्रस्त हो और जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रूपए से भी कम हो तथा आवेदक अनुसूचित जाति समुदाय का होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदक को अनुमानित व्यय का मूल प्रमाण पत्र जो चिकित्सा अधीक्षक से सत्यापित हो तथा आय प्रमाण पत्र अभिप्रमाणित की प्रति भी संलग्र हो। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र स्थानीय सांसद, जिला अधिकारी, उपायुक्त, स्वास्थ्य तथा समाज कल्याण विभाग के प्रभारी सचिव से अग्रसरित करवा कर निदेशक डा. अम्बेदकर प्रतिष्ठिान, 15 जनपथ-110001 के पास शल्य क्रिया पूर्व पहुंच जाने चाहिए।

गांव चतरगढ़ पट्टी में शहरों जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इसे विकसित कॉलोनी के रूप में स्थापित किया जाएगा
सिरसा
, 27 जुलाई। गांव चतरगढ़ पट्टी में शहरों जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाकर इसे विकसित कॉलोनी के रूप में स्थापित किया जाएगा। इसी क्रम में चतरगढ़ पट्टी से लेकर केलनिया तक 6 करोड़ रुपए की लागत से 6 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन डाली गई है। पिछले 40 साल से चली आ रही समस्या का इससे निवारण हुआ है। जल्द ही यह सीवर लाइन काम करना शुरू कर देगी। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर नेे गांव चतरगढ़ पट्टी में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
         गांव के सरपंच जसबीर सिंह ने एक मांग पत्र सांसद तंवर को सौंपा। सांसद ने मांगपत्र में लिखी मांगों को तुरंत पूरा करवाने का आश्वासन दिया। गांव चतरगढ़ पट्टी के सरपंच जसबीर सिंह ने ग्राम पंचायत की ओर से सांसद तंवर का पगड़ी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मान दिया। लोगों ने गांव में चौपाल का निर्माण करवाने, आंगनवाड़ी केंद्र खोलने, कच्ची गलियों को पक्का करवाने, स्कूल की चारदीवारी बनवाने सहित कई मांगें सांसद के समक्ष रखीं। साथ ही चतरगढ़ पट्टी के लिए अलग से राशन डिपो खोलने की भी मांग की गई। तंवर ने अपनी सांसद निधि से गांव के विकास के लिए 5 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की और मांग पत्र में शामिल सभी जायज मांगों को पूरी करवाने का आश्वासन दिया।
    उन्होंने लोगों से बातचीत में कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें शिक्षा और स्वास्थ्य की ओर सर्वाधिक ध्यान दे रही हैं। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें। सांसद ने कहा कि देश के सभी जिलों में शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद शिक्षकों और कम्प्यूटर का ज्ञान रखने वालों के लिए मार्ग प्रशस्त हुआ है। इससे लाखों लोगों को जहां रोजगार मिलेगा वहीं हर बच्चे के लिए शिक्षा अनिवार्य होगी। सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई मनरेगा योजना के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं और गांवों से शहरों की तरफ लोगों का पलायन बंद हुआ है।
       उन्होंने कहा कि देश में औद्योगिक क्रांति आ रही है जिससे कुशल कारीगरों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पंचायतों को अधिकाधिक अधिकार देकर राजीव गांधी के सपनों को साकार किया है वहीं भूमि अधिग्रहण से प्रभावित परिवारों को सरकारी रोजगार देकर यह साबित कर दिया है कि वे हर वर्ग के शुभचिंतक नेता हैं। उन्होंने कहा कि जिला सिरसा की बिजली परिषण व वितरण प्रणाली के सुदृढ़़ीकरण की 350 करोड़ रूपये की व्यापक योजना है। इस योजना केेतहत विभिन्न स्तर के 21 नये सब-स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा तथा 33 के.वी. स्तर के 14 पुराने सब-स्टशनों की क्षमता में बढ़ोतरी की जाएगी।  इस अवसर पर विभिन्न गांवों के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्री रामकथा के सातवें दिन की भव्य शुरूआत कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बाबा तारा व रामचरित मानस की पूजा अर्चना करके की
सिरसा
, 27 जुलाई। श्री बाबा तारा जी कुटिया में शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में चल रही श्री रामकथा के सातवें दिन की भव्य शुरूआत कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बाबा तारा व रामचरित मानस की पूजा अर्चना करके की। इस अवसर पर माता कण्केश्वरी द्वारा राम चरित मानस के बाल कांड और अयोध्या कांड की संगीतमय तरीके से सरलतापूर्वक व्याख्या की। इससे पहले माता कण्केश्वरी देवी ने आनंद और सुख की उत्पत्ति और विनाश की संपूर्ण जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आनंद का उद्गम कहीं बाहर से नहीं होता, बल्कि यह सीधा आत्मा से निकलता है। उन्होंने कहा कि आनंद को अध्यात्मिक आधार के अलावा किसी अन्य आधार की आवश्यकता नहीं होती। वास्तव में 'अधीनताÓ और 'मोहÓ आनंद व सुख के दुश्मन हैं। धन व पद आनंद सुख के स्त्रोत कभी नहीं बन सकते। एक गीत के माध्यम से माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि 'न सुखम् चक्रवर्ती, न चैन्द्रश्य सुखम्Ó। उन्होंने कहा कि सच्चे आध्यात्मिक सुख में कभी परिवर्तन नहीं आता। केवल अस्पष्ट विचारधारा और पराधीनता ही दु:ख और बेचैनी पैदा करते हैं। गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित बाल कांड के गुरू और शिष्य संबंध को माता कण्केश्वरी देवी ने बड़े सुंदर शब्दों में व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भगवान कृष्ण ने युद्ध स्थल पर ही अर्जुन को गीता का उपदेश दे दिया था। ठीक उसी प्रकार गुरू अपने समर्पित शिष्य के कल्याण के लिए बिना समय-स्थान देखे हर परिस्थिति में उसका मार्गदर्शन करता है। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि शिव धनुष तोडऩे की आज्ञा भगवान राम को गुरू विश्वामित्र ने दी थी। माता ने कहा कि गुरू के आशीर्वाद और शिव कृपा से भगवान राम शिवधनुष तोडऩे में सफल रहे। क्योंकि अन्य राजाओं की भांति उनमें अहंकार नहीं था। सबसे पहले श्रीराम ने शिवधनुष की परिक्रमा की, तत्पश्चात भगवान शिव का ध्यान लगाया। परिणाम स्वरूप जिस धनुष को हजारों शक्तिशाली राजा और राजकुमार हिला भी नहीं सके, वह भगवान राम के कोमल हाथों के स्पर्श मात्र से ही टूट गया।  अयोध्या कांड का सुंदर वर्णन करते हुए माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि अयोध्या नगरी में अध्यात्म में लीन नगरवासी कभी संसारिक मृत्यु को प्राप्त नहीं होते थे, क्योंकि वहां सदैव ज्ञान और अमृत का समुद्र बहता था। ज्ञानी मनुष्य शास्त्रों की भाषा समझते हैं, इसलिए वे काल के ग्रास से अनछुए रहते हैं, जबकि धर्मशास्त्र की भाषा न समझने वाले काल की भाषा ही समझते हैं। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने श्रद्धालुओं से निवेदन किया कि वे वीरवार 28 जुलाई को दोपहर 2 बजे से पहले कथास्थल पर पहुंचकर राम-नाम के अमृत को ग्रहण करें, क्योंकि वीरवार को कथा का समय 2 बजे से 6 बजे तक का रखा गया है और उसके पश्चात देर सायं भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध कव्वाल हमसर हयात और विश्व प्रसिद्ध भजन गायक लखवीर सिंह लक्खा बाबा का गुणगान करेंगे। कथावाचन के पश्चात सभी श्रद्धालुओं ने पूर्ण श्रद्धा और प्रेम से आरती में शिरकत की और कृष्ण सैनी, नरेश सैनी, मदन लाल जांगड़ा, गुरदयाल सैनी, नवीन मेहरा, सूरत सैनी, भूपेश गोयल, रोशनी देवी, लता मुंजाल, रानी रंधावा, विजय जुईवाला, मुकेश सर्राफ, महेन्द्र सेठी, नीतिन सेठी नेमी चंद गुर्जर सहित अनेक श्रद्धालुओं ने माता कण्केश्वरी देवी को पुष्प अर्पित कर आशीर्वाद ग्रहण किया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने आज सिरसा रेलवे स्टेशन का दौरा किया व खुला दरबार लगाकर जनसमस्याएं सुनी
सिरसा
। उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने आज सिरसा रेलवे स्टेशन का दौरा किया व खुला दरबार लगाकर जनसमस्याएं सुनी। इस अवसर पर कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता के नेतृत्व में शहर के गणमान्य लोगों ने श्री गुप्ता को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने सिरसा से जुड़ी अनेक मांगें व समस्याएं उनके सामने रखी।
इस बारे में जानकारी देते हुए कांग्रेस शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि यूपीए सरकार के प्रयासों से रेलवे विभाग द्वारा हरियाणा को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि सिरसा में सांसद डा. अशोक तंवर के प्रयासों से रेलवे विभाग द्वारा सिरसा रेलवे स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन का दर्जा दिया गया है साथ ही अनेक योजनाएं प्रस्तावित है। श्री मेहता ने रेलवे के बीकानेर मंडल के प्रबंधक (डीआरएम) श्याम सुंदर गुप्ता को सौंपे ज्ञापन में बतलाया कि चत्तरपट्टी कालोनी से रेलवे स्टेशन की ओर आने के लिए 500 फुट का रास्ता दिया जाए ताकि इस क्षेत्र में लगती विभिन्न कालोनी के निवासियों को रेलवे स्टेशन आने में आसानी हो सके। ज्ञापन में उन्होंने सिरसा में आने वाली यात्री गाडिय़ों के डिब्बे व फेरे बढाए जाने की मांग की। गोरखधाम एक्सपै्रस को सिरसा तक बढ़ाया जाए तथा दिन के समय एक और एक्सपै्रस गाड़ी सिरसा पहुंचे ताकि यात्रियों को आसानी हो सके। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ नगर पार्षद रामनिवास बोमरा, रामदास बजाज, कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, डा. सुभाष अरोड़ा, डा. रामकुमार, डा. सीवी सिंह, कुंदन लाल सैनी, प्रेम सैनी, बंसी कायत, भूप सिंह भंडोरिया, अशोक कायत,नंद लाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

्रमातृशक्ति को वंदनीय मानने से मिलती है मां की कृपा -शर्मा
सिरसा
। जगत जननी मां भगवती की कृपा हम तब तक नहीं पा सकते जब तक मातृशक्ति को वंदनीय मानकर अपने कर्तव्य का पालन नहीं करेंगेे। जिस दिन से हम मां भगवती के स्वरुप (मां- बहन और पुत्री आदि) को अपनी आराधना का माध्यम बना लेंगे, उसी दिन से हमें मां भगवती की कृपा प्राप्त होगी। यह बातें गत् दिवस प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने रानियां रोड पर स्थित सैन मंदिर व भाखड़ा मिल के पास आयोजित दूसरे विशाल मां भगवती के जागरण में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कही। इस दौरान उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, हरीश सोनी, श्याम लाल वर्मा भी मौजूद थे। युवा समिति के तत्वावधान में आयोजित इस जागरण में पहुंचने पर श्री शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया गया।       
    इस अवसर पर श्री शर्मा ने पूरे विधि विधान से श्री गणेश जी की पूजा अर्चना की। तत्पश्चात उन्होंने मां भगवती की ज्योत प्रज्जवलित करते हुए जागरण की शुरूआत की। जागरण को सफल बनाने हेतू श्री शर्मा ने युवा समिति को 5100 रूपये भेंट किये। इस जागरण में प्रधान सोनू ठकराल, प्रमुख सहयोगकर्ता राकेश प्रधान, कार्यक्रम संयोजक विक्की अटवाल, मुख्य सेविका जमना देवी, राजकुमार अरोड़ा, मदन कुमार, बाबू लाल, रिंकु छाबड़ा, बलबीर सिंह, पंकज मुनाखिया, दीपक कुमार, मोनू, गौरव, रमेश देवी, गुरजीत कौर अटवाल, राजन मुनाखिया, जीत सिंह नागी, मनीष कुमार बागला, संपत सिंह शेखावत, विनोद कंबोज सहित अनेक लोगों को सहयोग सराहनीय रहा। इस मौके पर भजन मंडली के सदस्यों शालू, अनिल नागपाल, हैप्पी सूफी व हरविंद्र गिल ने मां के भक्तों को ऐसा गुणगान किया की लोग झूम उठे। श्री शर्मा ने भी अपने ही अंदाज में मां भगवती का एक भजन गाया। इस जागरण के दौरान भंडारे की व्यवस्था भी की गई थी। सुंदर झांकियों से सजे पंडाल में सैकड़ों की संख्या में मौजूद भक्तजनों ने रातभर मां के भजनों में लीन होकर मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

सांझे काम की बजाए चौपाल कर रहे ग्रामीण निजी कार्यों में उपयोग
ग्राम पंचायत द्वारा कई बार रोका गया लेकिन नहीं मानते लोग: सरपंच
बिज्जूवाली
, 27 जुलाई ( हेमराज बिरट )। प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रूपए की लागत से अनेक परियोजनाएं शुरू करती है व गांवों में चौपाल, पंचायत घर, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र आदि का निर्माण करवाकर दिया जाता है, जिन योजनाओं का लाभ भी ग्रामिणों तक पहुंचता है। इस तरह की योजनाएं चलाकर प्रदेश सरकार प्रदेश को नंबर वन के स्थान पर लाना चाहती है, कई गांवों में तो ये योजनाएं प्राप्त करने के लिए ग्रामिणों को कड़ा संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन जिन लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ बिन मांगे मिल जाता है, वो उन योजनाओं का किस तरह से उपयोग करते है, यह देखने को मिला डबवाली उपमण्डल के गांव रामगढ़ में। जब प्रसिद्ध सांध्य दैनिक पल-पल के संवाददाता ने गांव रामगढ़ को दौरा किया तो पाया कि वहां सरकार द्वारा सुविधाएं तो उपलब्ध करवा दी गई है, परंतु गांव के कुछ लोग उन सुविधाओं को सांझे कार्यों में उपयोग करने की वजाए अपने निजी कार्यांे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। वहां पर देखा गया कि सरकार द्वारा बेकवर्ड चौपाल का निर्माण करवाकर दिया गया है, लेकिन रामगढ़ के ग्रामिणों द्वारा चौपाल में अपने पशु बांधे जा रहे हैं, जिन पर ना तो ग्राम पंचायत ध्यान दे रही है और ना ही कोई प्रशासनिक अधिकारी इसकी सुध ले रहा है। ऐसे में करोड़ों रूपए की लागत से बनी इमारत जर्जर हालत में होती जा रही है। बेकवर्ड चौपाल का जब से निर्माण हुआ है, तब से लेकर आज तक इसको किसी भी सांझे काम के लिए उपयोग नहीं किया गया। चौपाल के अन्दर आवारा पशु भी घुमते रहते हैं। जिनको रोकने वाला कोई नहीं है। लोगों द्वारा पशु बांधने व आवारा पशु घुमते रहने से चौपाल में घास-फुस, गोबर आदि हर तरफ बिखरा पड़ा है। चौपाल के अन्दर बिजली, पानी आदि की सप्लाई का कोई प्रबंध नहीं है। रामगढ़ के ग्रामिणों ने प्रशासन व ग्राम पंचायत से मांग की है कि चौपाल में पशु बांधने वाले लोगों को रोका जाए, ताकि इसे किसी कार्य के लिए उपयोग किया जा सके और सरकार के करोड़ों रूपयों की लागत से बनी बिल्डिंग जर्जर होने से बच जाए।
क्या कहते है रामगढ़ के सरपंच:
जब रामगढ़ के सरपंच प्रतिनिधि सतपाल सुथार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि चौपाल में पशु बांधने वाले लोगों को ग्राम पंचायत द्वारा कई बार रोका गया और रोकने के एक-दो दिन तक तो वे पशु बांधते नहीं, लेकिन बाद में दोबारा पशु बांधना शुरू कर देते हैं। अब उनको फिर से चौैपाल में पशु बांधने के लिए रोका जाएगा।

शिवरात्रि के लिए तैयारियां जोरों पर
बिज्जूवाली
, 27 जुलाई ( हेमराज बिरट )। सावन माह के प्रसिद्ध त्यौहार को लेकर क्षेत्र के गांव रामगढ़ के शिव मंदिर को श्रद्धालुओं द्वारा बड़े ही अच्छे ढंग से सजाया जा रहा है। महाराजा रणजीत सिंह युवा कल्ब के प्रधान सुशील सुथार ने बताया कि यहां पर हर वर्ष भारी संख्या में आस-पास के गांवों के श्रद्धालु शिव भगवान के दर्शन हेतु आए हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर क्षेत्र के गांव बिज्जूवाली, गोरीवाला, गंगा, मोड़ी, चकजालु, कालुआना, अहमदपुर दारेवाला, गोदीकां, चकफरीदपुर, रिसालियाखेड़ा, बनवाला, घुंकावाली, रत्ताखेड़ा, राजपुरा, रामपुरा, केहरवाला, सादेवाला, मम्मड़, चक्कां, भुना, खारियां, ढुडियांवाली, नुहियांवाली, मटदादु, लंबी, मसीतां, रामगढ़, मौजगढ़, अलीकां, झुठीखेड़ा, मुन्नावाली सहित अनेक गांवों के श्रद्धालु शिव मंदिर पर धोक मारने के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार महाशिव रात्रि धुम-धाम से मनाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके कल्ब के सदस्य शिव मंदिर के कार्य के लिए हर समय तैयार रहते हैं तथा इस बार शिवरात्रि के दिन भी उनके कल्ब के सदस्य यहां पर अपनी हर संभव सेवा देंगे।

सड़क हादसे में पुत्र, पुत्री व दामाद की मृत्यु
ओढ़ां
-गांव मिठडी के निकट दो कारों में टक्कर हो जाने के कारण पुत्र, पुत्री व दामाद की मौत हो गई और मां को घायल अवस्था में  सिरसा अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। यह जानकारी देते हुए थाना ओढ़ां में कार्यरत धर्मवीर  एसआई ने बताया कि दोपहर करीब डेढ़ दो बजे दोदा कोठे राम सिंह वाला जिला मुक्तसर पंजाब से सिरसा जा रही आल्टो कार जब गांव मिठडी से आगे पहुंची तो सामने से आ रही इंडिका कार ने उसे सीधी टक्कर मार दी जिसके कारण आल्टो कार में सवार 3 लोगों की मौत हो गई और इंडिका में सवार लोग कार छोड़कर फरार हो गए। आल्टो में सवार चार लोगों में से 22 वर्षीय गुरप्रीत सिंह निवासी कोठे राम सिंह वाला की मौके पर मौत हो गई जबकि उसकी बहन 25 वर्षीय कर्मजीत कौर ने सिरसा ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया तथा बहनोई 28 वर्षीय मेवा सिंह पुत्र मान सिंह निवासी बूटी वाला जिला मुक्तसर ने डबवाली अस्पताल में दम तोड दिया। गुरप्रीत सिंह की माता 50 वर्षीय हरदीप कौर पत्नी सुखदेव सिंह निवासी कोठे राम सिंह वाला जिला मुक्तसर सिरसा के सिविल अस्पताल में घायलावस्था उपचाराधीन है। धर्मवीर ने बताया कि ओढ़ां पुलिस दोनों कारों को अपने कब्जे लेकर इंडिका में सवार लोगों की तलाश कर रही है।

महाशिवरात्रि के अवसर पर हवन यज्ञ 29 जुलाई को
ओढ़ां
-जीटी रोड पर स्थित 132 के.वी बिजलीघर ओढ़ां में स्थित श्रीहनुमान मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर 29 जुलाई को हवन यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी प्रेम कुमार शर्मा ने बताया कि यह आयोजन कनिष्ठ अभियंता अनीता ढाका की देखरेख में आयोजित किया जाएगा तथा इस अवसर पर इंद्रदेव को प्रसन्न करने हेतु चावलों का भंडारा भी आयोजित किया जाएगा ताकि वर्षा हो सके।

जलालआना में ग्राम सभा की बैठक आयोजित
ओढ़ां
-खंड के गांव जलालआना के पंचायतघर में बीआरजीएफ के तहत ग्राम सभा की बैठक का आयोजन सरपंच जसविंद्र सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में 5 एकड़ से कम भूमि वालेकिसानों की भूमि को समतल करने, उसमें बाग लगाने और सिंचाई हेतु पाइप लाइन डालने, खाल पक्के करने, गांव में स्थित सभी तीन चार जोहड़ों की चारदीवारी बनाने, जलघर से मिट्टी उठाने, तीन आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन बनाने, बस स्टेंड की रिपेयर करवाने और गांव उपस्वास्थ्य केंद्र का भवन बनाने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पेश किए गए। बैठक में एबीपीओ सुनील कंबोज, ग्राम सचिव उमेद कुमार, क्रिड केजिला अधिकारी जगजीत सिंह, पंच अवतार सिंह, बिंद्र सिंह, गुरमेल सिंह, सहायक सेवक सिंह,सुखा सिंह, अमरजीत सिंह,सर्वजीत कौर, आंगनबाड़ी वर्कर परमजीत कौर, चरणजीत कौर, मुख्याध्यापक बीर सिंह और मुख्य शिक्षक शमशेर सिंह सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

प्राकृतिक आपदाओं के समय सामाजिक संस्थाओं ने जरूरतमंद लोगों की सहायता कर मानव कल्याण से जुड़े अनेक उल्लेखनीय उदाहरण पेश कर अपनी अमिट छाप पूरी दुनिया में छोड़ी है
सिरसा, 26 जुलाई।     प्राकृतिक आपदाओं के समय सामाजिक संस्थाओं ने जरूरतमंद लोगों की सहायता कर मानव कल्याण से जुड़े अनेक उल्लेखनीय उदाहरण पेश कर अपनी अमिट छाप पूरी दुनिया में छोड़ी है और लांयस क्लब इसका एक अनूठा उदाहरण है। समाज के विकास में सरकारों का योगदान महत्वपूर्ण है,लेकिन सामाजिक संस्थाओं का सहयोग होना भी काफी जरूरी है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तवंर ने गांव मोरीवाला स्थित ओम सिने गार्डन के प्रांगण में लांयस क्लब सिरसा ग्रीन के अवार्ड वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि क्लब सदस्यों व लोगों को सम्बोधित करते हुए कही।
         कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब के प्रधान विपिन मेहत्ता ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में लांयस क्लब इंटरनेशनल के पूर्व जनपद अध्यक्ष सुशील खरेटां,ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहत्ता,सतपाल मेहत्ता,भीष्म मेहत्ता,चन्द्रशेखर मेहत्ता आदि ने शिरक्त की। उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि किसी भी योजना को लागू करने में सरकार की नीतियां जितनी जरूरी होती है उतनी ही सामाजिक संस्थाओं का सहयोग भी जरूरी है। सामाजिक संस्थाए ही समाज में बदलाव की भूमिका निभाती है और अधिक से अधिक लोगों को फायदा पहुंचाती है।
          उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में सिरसा का लांयस कल्ब सहित अन्य सामाजिक संस्थाए न केवल समाज में सराहणीय कार्य कर रही है, बल्कि गरीब एवं जरूरतमंदो को मदद मुहैया करवाकर उल्लेखनीय कार्य भी कर रही है। उन्होंने क्लब द्वारा नेत्र जांच, स्वास्थय शिविर,गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह जैसे नेक कार्य करने के लिए उनकी पीठ थपथपाई और विधिवत रूप से क्लब की सदस्यता भी ग्रहण की। 
         कार्यक्रम में क्लब के प्रधान विपिन मेहत्ता ने इस वर्ष के दौरान किए गए कार्यो की रूपरेखा प्रस्तुत की। सांसद तंवर ने कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्यो के लिए क्लब सदस्यों डा. राजेन्द्र सिहाग, संजय मेहत्ता, प्रदीप उतरेजा, राजू मेहत्ता, दर्शन चावला, सतीश गर्ग, गौरव गोयल, डा. गुरदीप शेर गिल, सतीश मेहत्ता, गौरव सेतिया, आरके गिलहोत्रा, सुनील कालड़ा, नरेश सेठी, नरेश गिरधर आदि को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में लांयन विपिन मेहत्ता ने क्लब के नए प्रधान सतीश गर्ग को विधिवत रूप से क्लब का चार्ज दिया। वहीं क्लब की ओर से जरूरत मंद महिलाओं को सांसद तंवर ने सिलाई मशीन भी भेंट की। इस अवसर पर उनके साथ सुरेन्द्र दलाल,लांयन ए.डी. मेहत्ता, शंकर सरदाना, डा. आर के मेहत्ता, संजय खन्ना, मुकेश धींगड़ा, अशोक गांधी, ओम प्रकाश मेहत्ता, अनिल कालड़ा, सुरेन्द्र मेहत्ता, राधे श्याम गंडा, मुकेश मेहत्ता, अनिल गाबा, पवन जैन, जोगी मेहत्ता, सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह  सहित अन्य कांग्रेस नेता भी उपस्थित थे।

श्री राम कथा के छठे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री राम चरित मानस की पूजा अर्चना व बाबा तारा के भव्य चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया
सिरसा, 26 जुलाई। शिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में श्री तारा बाबा कुटिया में आयोजित श्री राम कथा के छठे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री राम चरित मानस की पूजा अर्चना व बाबा तारा के भव्य चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर गोपाल कांडा ने कहा कि बाबा तारा के चरणों में ही सुखधाम है तथा उन्होंने 28 जुलाई तक चलने वाली श्रीराम कथा व 28 जुलाई को आयोजित होने वाली भजन संध्या और 29 जुलाई के विशाल भंडारे में सभी श्रद्धालुओं को शिरकत करने का निवेदन किया। श्री राम कथा का वाचन करते हुए माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि महान विभूतियों का पृथ्वी पर अवतार कर्म, वासना या आस्कती के कारण नहीं हुआ, बल्कि गुरूओं और संतों में भरी दया ही उन्हें संसार में जनकल्याण हेतु आने को मजबूर करती है। माता कण्केश्वरी देवी ने उपस्थित श्रद्धालुओं को कहा कि यदि कोई शिष्य गुरूत्व को धारण कर ले और वह गुरू के आचरण को चरितार्थ कर और उसकी शिक्षाओं को पूर्णतय आत्मसात् कर ले तो उसमें भी गुरूत्व प्रवेश कर जाता है। माता ने कहा कि गुरूत्व सदैव एक शरीर से निकल कर विनम्र व्यक्ति की देह में प्रवेश करता है। माता ने सच्चे शिष्य की विशेषता के बारे में कहा कि सच्चा शिष्य गुरू की जीवनी किताबों में न रखकर उसको अपने जीवन में उतारकर स्वयं ही गुरू की जीवनी बन जाता है। कण्केश्वरी देवी ने कहा कि धर्मनगरी सिरसा वासियों का यह सौभाग्य है कि इस देव भूमि पर बाबा तारा जैसी महान विभूति ने अवतार लिया। उन्होंने कहा कि कई जन्मों के शुभकर्मों के पश्चात ही मनुष्य को गुरू की सेवा और उनके दर्शन करने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार बिना प्रयत्न के आए धन से खरीदे गहने बोझ बन जाते हैं उसी प्रकार बिना गुरू कृपा के प्राप्त सफलता और उपलब्धियां भी मनुष्य को असंतुष्ट किए रहती है और वह उसको खो देने के भय में सदैव विचलित रहता है। उन्होंने कहा कि गुरूओं की सेवा करने वालों और रामकथा का श्रवण करने वालों को भले ही प्रभू का साक्षात्कार न हो, परंतु उन पर प्रभू कृपा अवश्य होती है। उन्होंने एक भजन के माध्यम से भक्तों को बताया कि परमात्मा सदैव शिष्य के ज्ञानअर्जन से प्रसन्न होते हैं। उन्होंने 'मनुष्य जब जाना, प्रभू मुस्कानाÓ गाकर भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस अवसर पर तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा और उनके परिवार के सदस्यों व अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश नीलीमा सांगला, कृष्ण सैनी, सूरत सिंह सैनी, राजेन्द्र मकानी, रवि जोधकां, विक्रमजीत सिंह एडवोकेट, कैलाश कानूनगो, कमल मेहता, भूपेश गोयल, तरसेम गोयल, हनुमान अग्रवाल डिंग, शेरसिंह जाखड़, जयसिंह चेयरमैन, चरण सिंह कैरांवाली, राजेन्द्र पप्पू, कैलाश रानी कंबोज जिला पार्षद, नरेश सैनी सहित अनेक भक्तों ने बाबा तारा की आरती में शिरकत की और माता कण्केश्वरी देवी को पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर नरेश सिडाना ने बाबा तारा की मनभावन आरती गाकर भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कारगिल युद्ध प्रदेश के लोगों के लिये मात्र एक युद्ध ना हो कर ऐसी विजय गाथा है जिसे सैकड़ों वीर योद्धाओं ने अपने प्राणों की आहुति देकर लिखा है
सिरसा। कारगिल युद्ध प्रदेश के लोगों के लिये मात्र एक युद्ध ना हो कर ऐसी विजय गाथा है जिसे सैकड़ों वीर योद्धाओं ने अपने प्राणों की आहुति देकर लिखा है। इन शहीदों की कुर्बानी के अलावा हमारे वीर जवानों ने जो भी अभूतपूर्व साहस दिखाया उसे सुन कर आज हम गौरवान्वित होते हैं। यह बातें आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कारगिल विजय दिवस की 12वीं वर्षगांठ पर आज अपने कार्यालय पर कार्यकर्ताओं की एक बैठक के दौरान कही। इस मौके पर सभी ने दो मिनट का मौन रखकर शहीद सैनिकों को श्रद्धाजंलि भी अर्पित की। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि सिरसा के शहीद कृष्ण कुमार वानर का बलिदान अकेला नहीं है बल्कि उसके साथ उसके परिजनों ने भी बलिदान किया है। उन्होंने कहा कि
ठीक बारह साल पहले कश्मीर में कई मांओं ने अपने लाल खोए, कई बहनों ने वीर गवाएं, कई मांगे सूनी भी हुई। लेकिन आखिरकार भारत मां के सपूतों ने कारगिल की चोटी पर फतेह हासिल कर ही ली। आज पूरा देश कारगिल फतह की गौरव गाथा गा रहा है। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, भोला जैन, संत लाल गुंबर, चंद्रभान गोयल, कृष्ण सिंगला, रवींद्र मलिक, तिलक चंदेल, पूर्ण चंद गिरधर, नायब सिंह थिराज, बृजदान चारन, वेद सैनी, सुखदेव बाजीगर, युसूफ खान, मदल लाल आदि कार्यकर्ताओंं ने कारगिल के शहीदों को नमन किया।

अमन का सिपाही पुरस्कार से चौहान हुए सम्मानित
ऐलनाबाद, 2६ जुलाई । गांधी स्मृति एंव दर्शन समिति नई दिल्ली द्वारा कश्मीरियों को मुख्यधारा में शामिल करने व आतंकवाद से पीडि़त कश्मीरियों की समस्याओं को जानने के लिए जम्मू कश्मीर के डोडा में एक सैमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें देश भर से करीब 300 तीन सौ बुद्धिजीवियों ने भाग लिया। प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली इस समिति के 23 जुलाई से 25 जुलाई तक चले इस सैमीनार में ए नीड फार सोशल ट्रांसफोरमेशन इन गांधीयन अपरोच विषय पर विचार विर्मश किया गया। इसमें पीडि़त कश्मीरियों की समस्याओं पर बोलने वाले वक्ताओं में से तीस सर्वश्रैष्ठ वक्ताओं का चयन किया गया। जिन्हें ग्लोबल गांधी शान्ति समिति की अध्यक्षता निर्मला देश पाण्डे द्वारा अमन का सिपाही पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार स्वरूप एक मैडल शॉल व स्मृतिचिन्ह दिया गया।
हरियाणा प्रदेश के लिए इस पुरस्कार के हेतु ऐलनाबाद के पत्रकार सुभाष चौहान को सम्मानित किया गया। चौहान ने इस विषय पर काफी संजीदगी के साथ तर्कपूर्ण विचार रखे। जिसे सभागार में बैठे सभी लोगों ने कर्तल ध्वनि के साथ सराहना की। चौहान को यह सम्मान डोडा के जिला उपायुक्त फारूक अहमद खान द्वारा प्रदान किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ समाज सेवी फैजल खान, अमेरिका से आई निकोल, गीता शुक्ला, नाजनीन, सुरेश भाई, एम.एच. गांधी, वेद भारद्वाज सहित स्थानीय सांसद व विधायक भी उपस्थित थे।

भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट सिरसा द्वारा मनोरोगी लावारिस औरतों व अनाथ बच्चों के लिए भाई कन्हैया आश्रम का निर्माण गर्ल्ज पौलटेक्निक कॉलेज के पीछे शुरू कर दिया गया है
सिरसा, 26 जुलाई। भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट सिरसा द्वारा मनोरोगी लावारिस औरतों व अनाथ बच्चों के लिए भाई कन्हैया आश्रम का निर्माण गर्ल्ज पौलटेक्निक कॉलेज के पीछे शुरू कर दिया गया है ताकि मनोरोगी लावारिस औरतों और अनाथ बच्चों को सुरक्षित छात मुहैया करवाई जा सके। इस निमार्ण में इनेलो जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने भाई कन्हैया आश्रम में मनोरोगियों, लवारिश औरतों और बच्चों के लिए एक कमरा बनवाने की घोषणा की है। गुम्बर ने कहा है कि वे ऐसे कार्यों को अपने दिल से करते है और भविष्य में भी गरीबों, अनाथालयों और समाज के कल्याण में अपाना सहयोग देते रहेंगे।

29 जुलाई को स्थानीय अनाज मंडी में श्री बापू आशा राम जी भागवत कथा की अमृत वर्षा करेंगे
सिरसा, 26 जुलाई। 29 जुलाई को स्थानीय अनाज मंडी में श्री बापू आशा राम जी भागवत कथा की अमृत वर्षा करेंगे। यह जानकारी देते हुए सत्संग आयोजन समिति के प्रवक्त नरेश सैनी ने बताया कि 29 जुलाई को प्रात: 9 बजे बहन तृप्ता जी प्रवचन करेंगी। तत्पश्चात दोपहर 3 बजे पूज्यपाद् बापू आशा राम जी व स्वामी सुरेशानंद जी भागवत कथा का वाचन करेंगे। श्री सैनी ने बताया कि इस भव्य धार्मिक आयोजन की तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं, जिसके लिए भव्य पंडाल बनाया गया है तथा भक्तों व श्रद्धालुओं को गर्मी से निजात दिलाने के लिए पूर्ण व्यवस्था की गई है। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे इस सत्संग में शिरकत कर धर्म अर्जन करें।

ट्रांसफार्मरों व ट्रांसफार्मरों के बीच से तांबे की तार चोरी करने के 5 मामलों में वांछित एक उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया
सिरसा। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने ट्रांसफार्मरों व ट्रांसफार्मरों के बीच से तांबे की तार चोरी करने के 5 मामलों में वांछित एक उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गए उदघोषित अपराधी पम्मा सिंह पुत्र जगीर सिंह निवासी डूमवाली पंजाब के खिलाफ इस संबंध में थाना सदर डबवाली में 27 फरवरी 2010 को भादंसं की धारा 379 के तहत अभियोग दर्ज हुआ था और आरोपी घटनास्थल से ही फरार चल रहा था। आरोपी को इस मामले में डबवाली अदालत द्वारा 12 नवम्बर 2010 को उदघोषित करार दिया गया था। इस घटना में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, जिनमें से तीन लोगों नौनिहाल निवासी सकताखेड़ा, बेअंत ङ्क्षसह निवासी किलियांवाली तथा बलकरण सिंह निवासी गुडियागुलाबसिंह वाला पंजाब को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। पकड़े गए उदघोषित अपराधी पम्मा ने बताया कि उसने अपनी पत्नी करमजीत कौर के साथ मिलकर सिरसा जिला के विभिन्न क्षेंत्रों डिँग, रोडी इत्यादि में ट्रांसफार्मरों की  चोरी की करीब आठ वारदातों को अंजाम दिया है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा संपत्ति बरामद की जा सके ।
सदर डबवाली पुलिस ने गांव चौटाला में स्थित हड्डारोडी से खाल व हड्डियों को चुराने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान मनजीत पुत्र सोहनलाल निवासी ऐलनाबाद, रमेश पुत्र साधूराम निवासी चक्क 4 श्याम, रावतसर व राजू पुत्र नजीर निवासी चौटाला के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर 63 नग खाल के तथा 3 क्विंटल हड्डियों को बरामद कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए चौटाला पुलिस चौकी के प्रभाराी उपनिरीक्षक जीत सिंह ने बताया कि गांव फतेहपुरिया (सिरसा )निवासी वकील पुत्र वजीर ने एक वर्ष के लिए गांव चौटाला में स्थित हड्डारोडी का ठेका लिया हुआ था। हड्डोरोडी में पशुओं की खाल व हड्डियां रखी हुई थी। चौकी प्रभारी ने बताया कि 14 जुलाई की रात को अज्ञात व्यक्तियों ने हड्डारोडी के अंदर घुसकर खाल व हड्डिया चोरी करके ले गए। उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर महत्वपूर्ण सुराग जुटाकर तीनों आरोपियों को काबू कर चोरीशुदा सामान ऐलनाबाद से बरामद कर लिया है।
जिला की शहर डबवाली पुलिस ने बीती 24 जुलाई को मोटरसाइकिल चोरी के एक आरोपी राहूल पुत्र हाकमचंद निवासी सुरेशिया बस्ती हनुमानगढ को गिरफ्तारकर  उसे पूछताछ के लिए डबवाली अदालत से दो दिन के पुलिस रिमांड हासिल किया था। आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया था कि उसने बीती 1 अपै्रल को मंडी डबवाली क्षेत्र से एक मोटरसाइकिल अपने अन्य दो साथियों मुकेश पुत्र सोहनलाल निवासी सुरेशियाबस्ती हनुमानगढ व मंडी डबवाली निवासी मुकेश के साथ मिलकर चोरी किया था। उसने बताया कि चोरीशुदा मोटरसाइकिल को हनुमानगढ निवासी रघुवीर पुत्र कृष्ण को दिया था। पुलिस ने 25 जुलाई को पकड़े गए आरोपी राहूल को डबवाली अदालत में पेश कर दो दिन के रिमांड पर लिया और उसकी निशानदेही पर उक्त चोरीशुदा मोटरसाइकिल को हनुमानगढ से रघुवीर के कब्जे से बरामद कर चोरीशुदा सामान रखने के आरोप में रघुवीर को भी गिरफ्तार कर लिया। थाना प्रभारी महासिंह ने बताया कि रघुवीर के कब्जे से 2 और मोटरसाइकिल भी बरामद किए गए है। जिसके वह कोई कागजात बगैराह पेश नही कर सका, संभवत चोरी के होने की आशंका के चलते उक्त मोटरसाइकिलोंं को भी कब्जे में ले लिया है। थानाप्रभारी ने बताया कि इस वारदात के दो अन्य आरोपियों मुकेश निवासी डबवाली व मुकेश पुत्र सोहनलाल निवासी हनुमानगढ
इस मामले में वांछित है और उन्हें शीघ्र ही दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हनुमानगढ निवासी मुकेश पुत्र सोहनलाल  इस गिरोह का सरगना है।
उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपियों राहूल व रघुवीर से पूछताछ के दौरान उनके कई अन्य साथियों की पहचान होने की संभावना से भी इंकार नही किया जा सकता। थाना प्रभारी ने बताया कि गिरोह के पकड़े गए सदस्यों से पूछताछ के दौरान मोटरसाइकिल चोरी की करीब एक दर्जन वारदातों की सुलझने की संभावना है।
शहर डबवाली पुलिस ने एक उदघोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए उदघोषित अपराधी विनोद कुमार पुत्र रामप्रकाश निवासी मंडी डबवाली के खिलाफ 22 मार्च 2005 को जुआ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। आरोपी अदालत से जमानत मिलने के बाद दोबारा हाजिर नही हुआ, जिस पर डबवाली अदालत ने इस मामले में 10 अगस्त 2009 को उदघोषित करार दे दिया। शहर डबवाली थाना प्रभारी महासिंह ने बताया कि अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में आरोपी के खिलाफ 174ए के तहत एक और मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को आज अदालत में पेश किया जाएगा।
शहर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान पंजाब क्षेत्र के दो युवकों को चोरीशुदा मोटरसाइकिल के साथ काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान अमरीक पुत्र गुरचरण निवासी दौला तथा गुरप्रीत पुत्र अजैब सिंह निवासी कोटभाई पंजाब के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से चोरीशुदा मोटरसाइकिल आरजे 13बी 2268 बरामद किया है। शहर थाना डबवाली प्रभारी निरीक्षक महासिंह ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि वे दोनो नशे के आदि है और पंजाब के गिदडबाहा क्षेत्र से चुरा गए इस मोटरसाइकिल को बेचने की फिराक में थे। दोनो आरोपियों के विरूद्ध चोरीशुदा संपत्ति रखने के आरोप में अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
    जिला की रानियां पुलिस की जीवननगर पुलिस चौकी ने गशत व चैकिंग के दौरान हरचंद पुत्र मनीराम निवासी चक्क 2, ईईए, पदमपुर जिला गंगानगर राजस्थान को 6 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ जीवननगर क्षेत्र से काबू किया है। चौकी प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक मंगल ङ्क्षसह ने बताया कि आरोपी के खिलाफ थाना रानियां में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और उसे आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा। वहीं एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस सिरसा ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टाखाइवाली करने के आरोप में राजकुमार पुत्र देसराज निवासी थेहडमोहल्ला को 265 रूपए की सट्टाराशि के साथ काबू किया है। जिला की नाथूसरी चौपटा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान विनोदपुत्र प्रकाश व कृष्ण पुत्र प्रताप निवासी गिगोरानी को 24 बोतल देसी शराब के साथ गांव गिगोरानी क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।
जिला की चोरीनिरोधक सैल पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी की एक वारदात को सुलझाते हुए चोरीशुदा मोटरसाइकिल सहित एक आरोपी को काबू किया है। जानकारी देते हुए सैल के प्रभारी रणधीर सिंह ने बताया कि नेहरू पार्क से करीब 8 माह पहले चोरी हुए मोटरसाइकिल के संबंध में शहर थाना में मामला दर्ज किया गया था। इस संबंध में पुलिस ने सुशील कुमार निवासी भादरा बाजार की शिकायत पर अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस मामले में छानबीन करते हुए पुलिस ने शाह सतनाम सिंह चौक से उक्त चोरीशुदा मोटरसाइकिल सहित आरोपी को काबू कर लिया। आरोपी की पहचान अंकित उर्फ सन्नी पुत्र राधेश्याम निवासी शाहपुर बेगू के रूप में हुई है।

प्लाटों की रजिस्ट्री को लेकर ग्रामीणों में रोष
ओढ़ां-गांव ख्योवाली में अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के प्लाटों की रजिस्ट्री न होने के कारण उनमें रोष पाया जा रहा है। उनकी मांग है कि उनके प्लाटों की रजिस्ट्री करवाकर उन्हें प्लाटों का सही हकदार बनाया जाए अन्यथा वे धरना व प्रदर्शन करने पर मजबूर हो जाएंगे। गांववासी रणजीत सिंह, गुरदयाल सिंह, ताराचंद, रामस्वरूप, भागी देवी, माया देवी, बाधो देवी और मोहरा देवी आदि ने बताया कि हमें 02 अक्टूबर 1999 को सरपंच रणजीत सिंह के कार्यकाल में स्कूल के पीछे जोहड़ के निकट 3-3 मरले के 295 प्लाट दिए गए थे और पंचायत ने उन्हें प्लाट काटकर कब्जा दे दिया था लेकिन उनकी रजिस्ट्री नहीं हुई। उन्होंने आगे बताया कि इसी प्रकार 4 फरवरी 1983 को सरपंच राजेंद्र गोदारा के कार्यकाल में 117 और 20 जून 1986 को सरपंच ओमप्रकाश श्योराण के कार्यकाल में 151 प्लाट दिए गए थे जिनकी कोई निशानदेही नहीं की गई। इस प्रकार हमें हर समय खतरा रहता है कि न जाने कब प्लाट छिन जाएं। अब 15 दिसंबर 2008 को महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत सरपंच सुरेंद्र सिंह श्योराण ने जो 10 प्लाट दिए थे उनकी रजिस्ट्री अब सरपंच रीना बिरट द्वारा 24 जून 2011 को करवाई गई है इसलिए वहां रह रहे अढ़ाई तीन सौ परिवारों की मांग है कि उक्त 10 प्लाटों की भांति उनकी भी रजिस्ट्री करवाई जाए।
    बताया जाता है कि 16 अगस्त 2000 को सरपंच दाखां देवी ने प्रस्ताव नंबर 2 के तहत यह आधार बनाकर कि 1999 में जो प्लाट दिए गए हैं वे पंचायत के नियमों व हिदायतों के अनुसार सही नहीं हैं इसलिए इन्हें रद्द किया जाए। इस प्रकार पंचायत के अनुरोध पर हरियाणा पंचायतीराज अधिनियम 1993 की धारा 45 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए ग्राम पंचायत ख्योवाली द्वारा 2 अक्टूबर 1999 को दिए गए प्लाटों का प्रस्ताव रद्द कर दिया था। इस फैसले के आधार पर कुछ लोग ग्रामीणों को कह रहे हैं कि सरकार उनसे प्लाट वापिस ले लेगी।
    इस संबंध में सरपंच रीना बिरट से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि 1972 के बाद इन 10 प्लाटों को छोड़कर किसी भी गांववासी के पास किसी के नाम रजिस्ट्री नहीं है। उनकी कोशिश है कि वे अपने कार्यकाल में इन सभी को कानूनी तौर पर उनका हक दिलवाएगी।

बजरी प्लांट को लेकर ढानीवासियों में रोष
ओढ़ां-पन्नीवाला मोटा पुलिस नाका से रघुआना रोड पर एक बजरी प्लांट के प्रदूषण से परेशान होकर ढानीवासियों ने आज दोपहर बाद ठेकेदार के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए सड़क पर जाम लगा दिया। धरने पर बैठे जगदेव सिंह, सुखराज सिंह, रिछपाल सिंह, मेजर सिंह, मुखत्यार कौर, चरणजीत कौर, कर्मजीत कौर और हरप्रीत कौर आदि ने बताया कि बजरी पलांट लगने पर उसके धूएं से वातावरण दूषित हो जाता है, उनको सांस लेने में कठिनाई होती है, पशुओं को परेशानी होती है और वहां तारकोल के पिघलने से उसमें बच्चों व पशुओं के गिर जाने का भय बना रहता है। इस बारे में उन्होंने ठेकेदार को कई बार कहा है और एसडीएम सिरसा को भी शिकायत भेजी है लेकिन कोई असर नहीं हुआ। ग्रामीणों ने आज किसी भी व्हीकल को प्लांट के अंदर नहीं जाने दिया और न ही बाहर आने दिया तथा जाम लगाते हुए बताया कि अगर इस प्लाट को बंद नहीं किया गया तो वे उपायुक्त महोदय सिरसा के पास जाकर धरना देंगे व प्रदर्शन करेंगे। इस संबंध में ठेकेदार दिनेश जिंदल महेंद्रसिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उन्होंने यह प्लांट विभाग की सभी शर्तों को पूरा करते हुए नियमानुसार लगाया है और न ही इस प्लांट से किसी को कोई परेशानी है और इस संबंध में एसडीएम के पास जो शिकायत ग्रामीणों ने की है उस संबंध में 11 अगस्त को दोनों पक्षों को बुलाया गया है इसलिए हमारा काम रोककर हमें बिना बजह परेशान किया जा रहा है।

कन्या स्कूल में वर्दी वितरण समारोह आयोजित
ओढ़ां-राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला पन्नीवाला मोटा में मंगलवार को छात्राओं के लिए वर्दियां व बूट वितरण समारोह आयोजित किया गया जिसमें गांव के नंबारदार व पूर्व सरपंच दाताराम मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए और अध्यक्षता मुख्याध्यापिका ऊषा सिंगला ने की।
    इस अवसर पर दाताराम ने कहा कि विद्यार्थियों को वर्दियों के अलावा बूट, पुस्तकें, स्टाईफंड, दोपहर का भोजन और समय समय पर अन्य सुविधाएं देकर सराहनीय कार्य कर रही है। मुख्याध्यापिका ऊषा सिंगला ने बताया कि आज कुल 54 विद्यार्थियों 40 पिछड़े वर्ग और 14 सामान्य वर्ग की छात्राओं को वर्दियां वितरित की गई। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक समिति के प्रधान हरी सिंह, उपाध्यक्ष शियो सिंह सदस्य लाजपत नाथ, शकीना बाई, कृष्णा देवी, दयावंती, राजबाला, डॉ. इंद्राज, डॉ. हरी सिंह, उच्च विद्यालय के प्रिंसिपल भगवत दयाल शर्मा, अध्यापक गुरप्रीत सिंह, हरपिंद्र सिंह, गुरजीत सिंह, मंजू देवी और महावीर सहित अनेक अभिभावक उपस्थित थे।

शिवरात्रि पर जागरण का आयोजन 29 जुलाई को
ओढ़ां-रामगढ़ के शिव मंदिर में 29 जुलाई को शिवरात्रि के अवसर पर जागरण का आयोजन रात्रि नौ बजे किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए मंदिर के संचालक बाबा कृष्णनाथ ने बताया कि जागरण में ऐलनाबाद से आमंत्रित मनीराम एण्ड पार्टी शिव बाबा का गुणगान करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जागरण में रामगढ़, रिसालियाखेड़ा, बनवाला, रत्ताखेड़ा और बिज्जूवाली के भजन गायक भी जागरण में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जागरण के उपरांत 30 जुलाई को भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

दारेवाला में ग्राम सभा की बैठक आयोजित
ओढ़ां-गांव दारेवाला के विश्रामगृह में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन सरपंच बलविंद्र सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में गांव में जलघर बनाने, उच्च विद्यालय को अपग्रेड करने, विश्रामगृह की चारदीवारी को ऊंचा करने, चार आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन बनाने, सिंचाई हेतु नहर से आने वाले खालों की रिपेयर और नए खालों का निर्माण करने, एससी चौपाल की रिपेयर करने, स्कूल में दो कमरे बनाने, गांव की गलियों को पक्का करने, मनरेगा के तहत खालों की सफाई करवाने और पशुधन केंद्र में पशु चिकित्सक की नियुक्ति करने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पेश किए गए। इस अवसर पर पंचायत अधिकारी डबवाली रामप्रकाश, ग्राम सचिव जगदीश चंद्र, एबीपीओ धन सिंह, कृषि विकास अधिकारी सुरजीत सिंह, रेणुबाला, पंच सावित्री, विनोद कुमार, गंगाराम, सहीराम, दलबीर, जगतार सिंह, जयमल सिंह, सूरजपाल, सुमन देवी, दानाराम व मनोज कुमार सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

शिवरात्रि पर विशाल जागरण 20 जुलाई को
ओढ़ां-28 जुलाई को महाशिवरात्रि के पर्व पर श्रीशिव हनुमान मंदिर पुलिस नाका पन्नीवाला मोटा में विशाल जागरण का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए श्रीशिव हनुमान सेवा समिति के प्रधान बिशंबर अरोड़ा ने बताया कि जागरण में राजस्थान के रेडियो व टी.वी कलाकार भाई कबीर राजस्थानी अपनी पार्टीके साथ बाबा भोले शंकर का गुणगान करेंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर में बाहर से आने वाले कांवडिय़ों के ठहरने व भोजन की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पन्नीवाला मोटा से 25 कांवडिय़ों का जत्था 28 जुलाई की शाम को वापिस मंदिर में पहुंच जाएगा और जिसका गांववासियों द्वारा धूमधाम के साथ स्वागत किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment