Loading

29 July 2011

local news सिरसा समाचार 29.07.2011

महा शिवरात्रि पर्व श्री बाबा तारा कुटिया/तारकेश्वरधाम में हर्षाेल्लास के साथ बड़ी धूमधाम से मनाया गया
सिरसा
, 29 जुलाई।      देश-विदेश में धार्मिक नगरी के नाम से विख्यात जिला सिरसा में हर वर्ष की भांति इस बार भी महा शिवरात्रि पर्व को रानियां एवं ऐलनाबाद रोड पर स्थित स्थानीय श्री बाबा तारा कुटिया/तारकेश्वरधाम में हर्षाेल्लास के साथ बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस शुभ अवसर पर विशाल भजन संध्या का आयोजन किया गया। श्री बाबा तारा कुटिया के सत्संग स्थल पर आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में हरियाणा के उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा, सांसद डा. अशोक तंवर, मध्य प्रदेश के उद्योगमंत्री भाई कैलाश वर्गीस, मध्य प्रदेश के विधायक रमेश मनदोला, पूर्व सांसद डा. सुशील इंदौरा, तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा, सुशील सैनी, सूरत सैनी, नरेंद्र सर्राफ, वीरेंद्र बाहिया, सुरेंद्र मिचनाबादी, भूपेश गोयल व राजेंद्र पप्पू सहित पंजाब, राजस्थान आदि राज्यों से आए अन्य गणमान्य व्यक्ति, शिव भक्त व विभिन्न धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित जिला के विभिन्न गांवों से आए पंच-सरपंच तथा बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरूष मौजूद थे।
    उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा, सांसद डा. अशोक तंवर, मध्य प्रदेश के उद्योगमंत्री भाई कैलाश वर्गीस, विधायक रमेश मनदोला, गोबिंद कांडा आदि ने संत बाबा तारा के चरणों में दीपशिखा प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का सुंदर आगाज किया और सुरेश सिडाना द्वारा लिखी बाबा तारा की अमृतवाणी पुस्तक का भी उद्योग व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने विमोचन किया। इस आध्यात्मिक सांध्य का शुभारंभ दिल्ली से आए प्रसिद्ध कलाकार हरीश व सुरिता तथा स्थानीय उच्च कोटि के कलाकारों ने गणेश व मां सरस्वती के चरणों में कोटि-कोटि प्रणाम करते हुए तथा बाबा तारा को शीश झुकाते हुए कार्यक्रम की शुरूआत की।
बाबा तेरी कुटिया को छोड़कर कैसे जाऊं,
मंै दीवाना हो गया दीवाना-दीवाना,
बाबा तारा अब आप ही बताओ मैं क्या करूं
के सुंदर बोल से पंडाल गूंज उठा और हिंदी व फिल्मी तर्ज से शानदार प्रस्तुति की तथा  राधा कृष्ण (मुरलीधर श्याम)की झांकी प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।  मा. रमन के छोटे से बच्चे ने बाबा तारा के नाम से गीत प्रस्तुत किया जिसको लोगों ने खूब पसंद किया। इस गीत के बोल थे:-
तेरी जमना दा मीठा-मीठा पानी,
बाबा मटकिया भर लैण दे
मिस रजनी ने हरियाणवी गीत की बहुत ही बढिय़ा प्रस्तुति की जिसकी लोगों ने बड़ी तारीफ की। उन्होंने
शक्ति का मंत्र ओम,
भक्ति का मंत्र ओम
की शुरूआत से शिव की महिमा का गुणगान किया। इसके अलावा
रात श्याम सपने में आया,
बंसी बाजेगी, राधा नाचेगी
आदि गीतों की गूंज से विशाल भजन संध्या में बैठे बुजुर्ग भी नाचने लगे। एक बुजुर्ग ने तो हाथ में मंत्री की फोटो लेकर खूब नृत्य किया और साथ में मिस रजनी के साथ गीत में गीत की ताल मिलाई। दर्शक इस दृश्य को देखकर हंसे बिना नहीं रह सके। राष्ट्रीय कलाकार हमसर हयात सूफी गायक जिसने हमारे देश का नाम अपनी कला के माध्यम से विदेशों में भी रोशन किया। सूफी गायक ने:-
तारा बाबा की कुटिया का एक नजारा लगता है
दुखियों का दूर किनारा लगता है
बाबा की कुटिया को देखने आना जाना लगता है
चिराग बुझ ना जाए इन आंधियों से,
बचा ले जिसको जग में कोई
तारा बाबा सुन ले
आदि भजनों के साथ साईनाथ शिरडी वाले के भजन व कव्वाली सुनाई। सूफी ने अपनी कव्वालियों से श्रोताओं की वाह-वाही बटोरी।  अद्र्धरात्रि तक विशाल भजन संध्या में पहुंचे हजारों की तादाद ने हमसर हयात सूफी को खूब सराहा और उनके साथ झूमने लगे। इसके उपरांत प्रसिद्ध विभिन्न भाषाओं के भजन गायक श्री लखबीर सिंह लक्खा ने श्रद्धालुओं का बम-बम भोले के नाम से प्रात: 4 बजे तक समां बांधा। उन्होंने जयते-जयते काशीवाले खेल है तेरे बहुत निराले, जय-जय शम्भू, जय-जय शम्भू से पंडाल गूंज उठा और श्री लक्खा ने एक भजन के बोल में कहा कि
जिस को मिले साधु की संगत,
वो ना कदे हारदा
जिन्हा दी मिसाल है गोपाल ते गोबिंद कांडा
को मिले बाबा तारा चांद का सितारा
कलाकारों द्वारा शिव भोले की झांकी प्रस्तुत के साथ-साथ शिव-पार्वती होली मिलन समारोह भी दर्शकों को देखने को मिला। विभिन्न कलाकारों ने बाबा तारा को शिव का अवतार बताया और गोबिंद व गोपाल कांडा को भगवान का आशीर्वाद प्राप्त है इसी कारण ये आध्यात्मिक कार्यों के साथ-साथ जनसेवा में करने में भी विश्ेाष रूचि लेते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे लोग विरले होते हैं जो निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा करते हैं। कलाकारों ने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है और सिरसा जिला वासी बाबा तारा के आशीर्वाद और चमत्कार से खुशहाल व सुख-समृद्धिशाली लोग है।
    उल्लेखनीय है कि हर वर्ष शिव रात्रि के पर्व पर बाबा तारा कुटिया में भव्य भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमें जिलेभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं। इस बार भी श्री बाबा तारा के स्वेच्छा से 27 जुलाई 2003 को चोला छोडऩे के बाद 16वीं शिवरात्रि का आयोजन किया गया जिसमें अपार जन सैलाब उमड़ पड़ा जहां शिव भक्तों ने बम-बम भोले, शिव भोले के नारों के साथ झूम-झूम कर तथा नृत्य करके भजन संध्या कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई वहीं प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा शिव, साई बाबा व तारा बाबा के नाम से आदि भजनों के माध्यम से गुणगान किया और श्रद्धालुओं ने खुशी जताई। भजन संध्या कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इसके उपरांत तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने सह परिवार संत बाबा तारा की आरती की।
    इस मौके पर गृह राज्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को महाशिवरात्रि पर्व की बधाई दी और उनके सुखमय जीवन की कामना की।

रानियां रोड पर स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा तारा कुटिया पिछले दस दिनों से आकर्षण का केंद्र बना हुआ है
सिरसा
, 29 जुलाई।      रानियां रोड पर स्थित प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा तारा कुटिया पिछले दस दिनों से आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कलकता से आए कलाकारों द्वारा बनाई गई मन भावन मूर्तियां का नजारा देखने लायक है। वैसे भी बाबा की कुटिया पर बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा ही रहता है। इस बार शिवरात्रि के पर्व पर लोगों व श्रद्धालुओं को अलग से ही कुछ विशेष देखने को मिला  है। बाबा की कुटिया को बेहतर ढंग से सजाया गया।
    लगातार दस दिन तक चले भजन संध्या कार्यक्रम में  सुप्रसिद्ध कथावाचक कण्केश्वरी देवी द्वारा श्री रामकथा का वाचन किया गया। जहां जिलावासियों ने श्री रामकथा का आनंद उठाया और आदर्श जीवन की प्रेरणा ली वहीं विभिन्न न्यूज चैनलों के माध्यम से लाखों देशवासियों ने लाभ उठाया। संस्कार चैनल को देखकर मध्य प्रदेश के उद्योगमंत्री भाई कैलाश वर्गीस व विधायक रमेश मनदोला भी हेलीकॉप्टर के माध्यम से इंदौर से चलकर धार्मिक नगरी सिरसा पहुंचे और श्री रामकथा सुनने के साथ-साथ
 देश के जाने-माने भजन, सूफी और धार्मिक कव्वालों  की कव्वालियों का भी उत्फ उठाया। इस मौके पर उद्योगमंत्री श्री कैलाश वर्गीस ने बाबा तारा को प्रणाम करके उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा व श्री गोबिंद कांडा को बधाई देने के साथ-साथ सिरसा वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बाबा तारा के आशीर्वाद से कांडा परिवार जिला सिरसा को नई बुलंदियों पर पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि न्यूज चैनल के माध्यम से बाबा तारा कुटिया में आना मैं अपने आपको सौभाग्यशाली समझता हूं। उन्होंने इस मौके पर अपनी बाणी में राम सिया राम सीता राम, जय-जय राम आदि के धार्मिक भजन भी सुनाए और सीताराम रामायण की चौपाई भी गाई।
    बाबा तारा कुटिया में शिवरात्रि के पर्व पर डा. सांसद अशोक तंवर ने विशेष रूप से शिरकत की। इस मौके उन्होंने उपस्थित श्रद्धालुओं व जिलावासियों को शिवरात्रि पर्व की बधाई देते हुए कहा कि हमारा देश साधु-संतों, महात्माओं व पीर-पैगम्बरों का देश है। सिरसा जिला भी एक धार्मिक नगरी के रूप में जाना जाता है। यहां बड़े-बड़े महान संतों ने जन्म लिया। उन्होंने कहा कि साधु संत महात्माओं के कारण ही पूरी दुनिया ठीक-ठाक चल रही है।  उन्होंने कहा कि सावन मास में शिवरात्रि का काफी महत्व है। इस दिन सभी देशवासी शिवरात्रि को धूमधाम से मनाते हैं और व्रत, उपवास रखकर भगवान शंकर की महिमा का गुणगान करते हैं। डा. तंवर ने कहा कि भगवान शिव ने सागर मंथन के दौरान निकले हलाहल अपने कंठ में धारण किया था तभी वे नीलकंठ कहलाए। उनकी महिमा अदम है जिन्होंने गंगा को अपनी जटाओं में रोके रखा।
    इस अवसर पर उद्योग एवं गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने बाबा तारा कुटिया में शिवरात्रि के पर्व को मनाने आए सभी राजनैतिक दलों के नेताओं व धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा श्रद्धालुओं का स्वागत किया और शिवरात्रि पर्व की बधाई दी। उन्होंने बाबा तारा के चरणोंं में प्रणाम किया और भगवान शिव शंकर का गुणगान भी किया। बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बाहर से आए हुए अतिथिगणों व शिव भक्तों का स्वागत किया। जाने माने कलाकारों ने अपनी शानदार कला का प्रदर्शन करके जिलावासियों का मन मोह लिया।
    इस बार बाबा तारा कुटिया में एक भव्य और अद्भुत मंच तैयार किया गया जो 30 फुट लंबा और 120 फुट चौड़ाई वाले वातानुकूलित मंच को फूलों व देवी-देवताओं की मूर्तियों के साथ कलाकारों ने सजाया।  मंच को भगवान की मूर्तियों से सजाया गया। मंच के बाई ओर श्री सीताराम उनके भक्त श्री हनुमान जी की भव्य मूर्तियां स्थापित की गई। मंच के दाई ओर रथ के साथ श्री कृष्ण भगवान की गीता का उपदेश देते  हुए मूर्ति स्थापित की गई। यह मूर्तियां रामनिवास अग्रवाल की देखरेख में कलकता और कटक के कारीगरों द्वारा तैयार की गई थी। मूर्तियों का ऐसा भव्य रूप है जिन्हें देखते ही स्वत: ही सिर श्रद्धा से झुक जाता। इसके  साथ-साथ मंच श्री तारा बाबा की मूर्ति बनाई गई जिसका समारोह स्थल पर बैठे सभी दर्शकों ने दीदार किया।
    उल्लेखनीय है कि सावन के महीने में कुटिया में प्रतिदिन हजारों की तादाद में दूर-दूर से श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं और मन्नतें मांगते हैं। धार्मिक चित्रों एवं मूर्तियों द्वारा कुटिया को सजाया गया है। यहां स्थित शिव प्रतिमा, शिवलिंग व नंदी की मूर्तियों को भव्य ढंग से सजाया गया और मन भावन देवी-देवताओं व पशु-पक्षियों की मूर्तियां भी बहुत ही बढिय़ा सजावट के साथ श्रद्धालुओं को देखने को मिली।
    इस मौके पर अटूट भंडारे का भी आयोजन किया गया और बहुत बड़ी तादाद में भक्तों ने शिवलिंग की पूजा की और जल चढ़ाया।

 विकास के मामले में जिला को विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी बनाया जाएगा
सिरसा
, 29 जुलाई-2011।  विकास के मामले में जिला को विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी बनाया जाएगा। इसके लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।  बेहतर चिकित्सा स्वस्थ समाज का निर्माण है इसलिए सभी डॉक्टर अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से करें और जनता को चिकित्सा सुविधा देने में कोई कोताही न बरतें।
    यह बात एवं निर्देश सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने आज सामान्य अस्पताल का औचक निरीक्षण करने के  उपरांत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए दिए। उन्हांने सभी वार्डों को चैक करने साथ-साथ मरीजों से भी रूबरू होकर उनकी कुशलक्षेम के बारे में बातचीत की और भगवान से शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि सामान्य अस्पताल को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाएं।  उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। इन योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाए ताकि उनको योजनाएं का लाभ मिल सके।
    डा. तंवर ने कहा कि मातृ मृत्युदर को कम करने हेतु गर्भवती महिलाओं परिवहन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यह सेवा गर्भवती महिलाओं तथा बीपीएल कार्ड धारकों को नि:शुल्क प्रदान की जाती है। इस बारे में भी विभाग के अधिकारी आमजन को जागरूक करें।
    उन्होंने कहा कि नि:शुल्क सर्जीकल पैकेज योजना चलाई गई है। इस योजना से जन साधारण को लाभ होगा। बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क सर्जरी की सुविधा दी जा रही है। इस बारे में भी जिलावासियों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि गांवों में महिलाओं को सुरक्षित व बेहतर प्रसव सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रसूति गृह स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा बाल स्वास्थ्य योजना शुरू की गई है जिसके तहत बच्चों के स्वास्थ्य कार्ड बनाए जाएं तथा सरकारी अस्पतालों में जांच व इलाज नि:शुल्क किया जाए।
    उन्होंने कहा कि जिले में जननी सुरक्षा योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली ग्रामीण महिलाओं को स्वास्थ्य संस्थान में प्रसूति के समय 700 रुपए की नकद सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान है। अनुसूचित जाति की महिलाओं को 1500 रुपए की अतिरिक्त सहायता राशि दी जाती है। वहीं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली अनुसूचित जाति की महिलाओं को घर में प्रसूति करवाने पर 500 रुपए की नकद सहायता राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रारंभ करने के फलस्वरूप जिला में लिंगानुपात में सुधार हुआ है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत गांवों में 1000 की आबादी पर एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता चुनी गई है, जिसे एकरिडेटिड सोशल हैल्थ एक्टिविस्ट (आशा)  कहा जाता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि भवनों के रखरखाव व मरम्मत का कार्य भी समय-समय पर करवाते रहे। इससे पूर्व डा. तंवर ने अपने निवास स्थान पर जनता की समस्याएं सुनीं और खेल परिसर का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने खेल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि खेल परिसर में फुटबाल एकादमी खोले और कालांवाली के सरकारी स्कूल में बॉस्केटबाल के मैदान को समतल व बढिय़ा बनाया जाए।
    इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।   

जिला में पेंशनधारकों की सुविधा के लिए कलस्टर स्तर पर 189 उपभोक्ता सेवा केंद्र स्थापित किए जाएंगे
सिरसा,
29 जुलाई।  जिला में पेंशनधारकों की सुविधा के लिए कलस्टर स्तर पर 189 उपभोक्ता सेवा केंद्र (ष्टह्वह्यह्लशद्वद्गह्म् स्द्गह्म्1द्बष्द्ग क्कशद्बठ्ठह्ल)स्थापित किए जाएंगे। यह बात वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव हरियाणा श्री माणिक बी. सोनावणे ने आज स्थानीय लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हाल में पेंशन संबंधी कार्यों की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में कही। इस बैठक में उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया, पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा, उपमंडलाधिकारी नागरिक श्री रोशन लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, एक्सिस बैंक के अधिकारी तथा फीनो कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित थे। श्री सोनावणे ने कहा कि पेंशनधारकों की हर सुविधा का समाधान करने के लिए 700 बैंक खातों पर एक उपभोक्ता सेवा केंद्र स्थापित किया जाए। इन सेवा केंद्रों में फीनो कंपनी के बिजनेस कोर्सपोंडेंट की नियुक्ति की जाएगी जो पेंशन संबंधी सेवाओं के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि जिला में पेंशनधारकों की एनरोलमेंट यानी बैंकों में खाते खुलवाने के लिए  खंड मुख्यालयों एवं नगरपालिका एवं नगर परिषद मुख्यालयों पर12 स्थाई एनरोलमेंट केंद्र बनाने के साथ-साथ खंड स्तर पर मोबाइल टीम का भी गठन किया जाए ताकि जिस गांव में ज्यादा पेंशनधारकों के खाते नहीं खुल पाए, ये मोबाइल टीमें खाते खोलने का काम कर सके।
    उन्होंने पेंशन के लिए खाते खुलवाने एवं स्मार्ट कार्ड बनाने के कार्य पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि सिरसा जिला इस प्रक्रिया में हरियाणाभर में सबसे आगे है। जिला में अब तक 96.4 प्रतिशत पेंशनधारकों के खाते खुलवाए जा चुके हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि जिला में एक भी बोगस पेंशनधारक का खाता न खुलने पाए। उन्होंने फीनो कंपनी के अधिकारियों से कहा कि वे गांव के एनरोलमेंट सेंटरों पर कार्य कर रहे अपने कर्मचारियों पर डे्रस कोड भी जारी करें ताकि गांव के प्रत्येक व्यक्ति को पता चला कि अमुक व्यक्ति पेंशन संबंधी कार्य करने वाली कंपनी का प्रतिनिधि है। उन्होंने यह भी पता लगाया कि अभी तक कितने पेंशनधारकों को पेंशन दी जा चुकी है। इसके साथ-साथ राज्य सरकार के निर्णयानुसार उन्होंने कहा कि किसी भी कारण से यदि पेंशनधारकों को पेंशन प्राप्त करने में देरी हुई है तो उन्हें ब्याज सहित पेंशन राशि मिलेगी।
    जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में कुल 132742 पेंशनधारक हैं जिनमें से एक लाख 27 हजार पेंशनधारकों के बैंकों में खाते खुलवाए जा चुके हैं इतना ही नहीं जिला में एक लाख 12 हजार पेंशनधारकों के स्मार्टकार्ड बनाकर उन्हें वितरित भी किए जा चुका है और इन सभी के खातों में पेंशन की राशि मुख्यालय द्वारा जमा करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि आगामी 31 जुलाई तक खाते खोलने यानी सभी पेंशनधारकों को एनरोलमेंट करने का पूरा कार्य कर दिया जाएगा। एक्सिस बैंक और फीनो कंपनी के अधिकारी युद्धस्तर पर कार्य कर रहे हैं और जिला प्रशासन की टीम इन कंपनियों और बैंकों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध करवा रही हैं उन्होंने बताया कि एक्सिस बैंक ने सिरसा जिला में सबसे पहले स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य पांच गांवों में पायलट प्रोजैक्ट के रूप में शुरू किया था जिसकी शत-प्रतिशत सफलता के बाद एक्सिस बैंक और फीनो कंपनी ने इस कार्य के लिए पूरे जिले की जिम्मेवारी संभाली है।
    उन्होंने बताया कि जिला में किसी भी पेंशनधारक के खाते या स्मार्ट कार्ड बनाने संबंधी गलती को सुधारने के लिए स्थानीय जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय में करक्शन सेंटर स्थापित किया गया है जिसके साथ-साथ एनरोलमेंट संबंधी कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए स्थानीय यूथ हॉस्टल में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसमें पेंशन संबंधी कार्यों से जुड़े सभी विभागों और कंपनियों के कर्मचारी, अधिकारी एक साथ बैठकर कार्य कर रहे हैं।

वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव हरियाणा सरकार श्री माणिक बी. सोनावणे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि घग्घर नदी के बांध में सिंचाई हेतु दबी पाइपों को लीक प्रूफ करना सुनिश्चित करें
सिरसा,
29 जुलाई।  वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव हरियाणा सरकार श्री माणिक बी. सोनावणे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि घग्घर नदी के बांध में सिंचाई हेतु दबी पाइपों को लीक प्रूफ करना सुनिश्चित करें। श्री सोनावणे आज स्थानीय डीआरडीए के कांफ्रेंस हाल में बाढ़ बचाव कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने आज बैठक के बाद जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री एस.एस. हुड्डा व अन्य अधिकारियों के साथ झोंपड़ा गांव में घग्घर के तटबंधों और मुसाहिबावाला गांव में घग्घर बरूवाली लिंक चैनल पर जाकर बाढ़ बचाव कार्यों का निरीक्षण किया।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा, पंजाब सहित उत्तर भारत में आगामी अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में मानसून के अधिक सक्रिय होने की संभावना है इसलिए अधिकारी निरंतर स्थिति का जायजा लें और सर्तक रहें। उन्होंने कहा कि जिन कारणों से गत वर्ष सिरसा जिला के क्षेत्र में घग्घर नदी में बाढ़ आई थी उनको देखते हुए बाढ़ बचाव के पुख्ता प्रबंध करें। घग्घर नदी में दबी सभी पाइपों को सुनिश्चित करें कि वे सिंचाई विभाग द्वारा लिए गए डिजाइन के अनुसार दबाई गई हैं। इसके साथ-साथ घग्घर नदी में जहां किनारों की कम ऊंचाई है वहां किनारों को मजबूत व ऊंचा भी करें और संवेदनशील किनारों पर मजबूती के साथ-साथ नजर भी रखें। घग्घर नदी के आसपास पडऩे वाले गांवों के लोगों से निरंतर संपर्क बनाए रखें यदि ठीकरी पहरा आदि की जरूरत पड़े तो बिना किसी विलंब के यह कदम भी उठाए।
    उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ बचाव के सभी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम के दौरान घग्घर नदी में पानी बढ़ जाने और बाढ़ के एतिहातन प्रशासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में किश्तियों, मोटर बोट और चप्पू आदि की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन के पास इस समय 11 किश्तियां, पांच मोटर बोट तथा 40 चप्पू उपलब्ध हैं जिनकी पूरी तरह से मरम्मत करवाकर तैयार रखा गया है। कई गांवों में घग्घर के आरपार जाने के लिए किश्तियां उपलब्ध करवाई गई हैं जिनमें पनिहारी, फरवाई, बुढ़ाभाणा सहित कई गांवों शामिल हैं। जिला में विभिन्न जगहों पर पांच बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जिनमें दूरभाष की सुविधा भी उपलब्ध है। सभी बाढ़ नियंत्रण कक्षों में इंचार्ज की नियुक्ति कर दी गई है।
    उन्होंने बताया कि पूर्व में बाढ़ से प्रभावित अढ़ाई दर्जन से भी अधिक गांवों की पहचान की गई है। इन गांवों में से 15 गांवों का विशेष प्रबंध के लिए चयन किया गया।  इन सभी गांवों को सैक्टरों में बांटा गया। एक सैक्टर में झोपड़ा, नेजाडेला कलां, फरवाई कलां, बुर्जकर्मगढ़, पनिहारी, मुसाहिबवाला गांव को शामिल किया गया है। इस सैक्टर में तहसीलदार सिरसा और सिंचाई विभाग के रोड़ी डिवीजन के कार्यकारी अभियंता को सैक्टर अधिकारी लगाया गया है। इसी प्रकार से सहारणी, नेजाडेला खुर्द, मल्लेवाला, बुढ़ाभाणा, किराडकोट, नागोकी, रंगा, लहंगेवाला और मत्तड़ गांव को दूसरे सैक्टर में शामिल किया गया है जिसमें सिरसा के उपमंडलाधिकारी नागरिक और सिंचाई विभाग के नहराना डिवीजन के कार्यकारी अभियंता को सैक्टर अधिकारी लगाया गया है। इसके साथ-साथ जिला की सीमा में बहने वाली घग्घर नदी पर निगरानी के लिए नदी को भी सैक्टरों में बांटा गया है। घग्घर मुसाहिबवाला से लेकर ओटू तक, ओटू वीयर से जीवननगर ब्रिज तक  तथा जीवननगर ब्रिज से राजस्थान कनाल साइफन तक तीन सैक्टर बनाए गए हैं जिनमें दो-दो अधिकारियों को सैक्टर अधिकारी लगाया गया है।
    सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता श्री एस.एस हुड्डा ने बताया कि घग्घर नदी में दबी सभी पाइपों की जांच की गई और सभी 95 पाइप विभागीय डिजाइन के अनुसार दबाई गई हैं और सुनिश्चित किया गया हैं कि वे पूरी तरह से लीक  प्रूफ हैं। इसके साथ-साथ रंगोई खरीफ चैनल की आरडी 153 से 223 तक पूरे क्षेत्र को मजबूत किया गया है। उन्होंने बताया कि रंगोई खरीफ चैनलों के तटबंधों को भी मजबूत किया गया है। इस कार्य पर गत दिनों पौने दो करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। झोंपड़ा गांव के पास बांध को मजबूत करने के लिए चिकनी मिट्टी की जगह टिब्बा संैंड से बांध को मजबूत किया गया है।
    बाढ़ बचाव कार्यों का निरीक्षण करते हुए श्री माणिक बी. सोनावणे झोंपड़ा गांव में बांध के पास ढाणी में किसानों से भी मिले और बाढ़ बचाव कार्यों के बारे में बातचीत की। 65 वर्षीय भागीरथ ने बताया कि प्रशासन द्वारा किए गए कार्य से वे पूरी तरह संतुष्ट है और अब उन्हें लगता है कि घग्घर नदी के तटबंध पूरी तरह से मजबूत हैं और वे पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव के समक्ष बिजली संबंधी समस्या रखी।

पूज्य संत आसाराम बापू आज सिरसा दौरे के दौरान ताराबाबा कुटिया में पधारे
सिरसा
। पूज्य संत आसाराम बापू आज सिरसा दौरे के दौरान ताराबाबा कुटिया में पधारे तथा बाबा जी की समाधि पर माथा नवाया। इस अवसर पर कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री आसाराम बापू ने कहा कि बाबा तारा जी की पुण्यतिथि पर सिरसा आना तथा कुटिया में आने का अवसर मिला, यह उनका सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि गोपाल कांडा व गोबिंद कांडा द्वारा संत तारा बाबा जी की स्मृति में बनाए गए धाम का फल उन्हें अवश्य मिलेगा। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने उन्हें कुटिया का भ्रमण करवाया तथा श्री ताराबाबा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा करवाए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर सूरत सैनी, सुशील सैनी, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, सुरेंद्र मिचनाबादी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सावन मास की महा शिवरात्रि का भारतीय जनमानस के लिए विशेष महत्व है
सिरसा
, 29 जुलाई : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि सावन मास की महा शिवरात्रि का भारतीय जनमानस के लिए विशेष महत्व है। मान्यता है कि इस माह में स्वंय देवादि देव पशुपति नाथ भगवान शंकर मृत्यु लोक में आते है और मानवता का कल्याण करते है। सांसद तंवर श्री सनातन धर्म सभा व शिव शंभु शक्ति मण्डल की ओर से मन्दिर परिसर में शिवरात्रि पर्व कार्यक्रम में उपस्थित श्रद्धालुओं को सम्बोधित कर रहे थे।
                            उन्होंने सनातन धर्म सभा के कार्यकारी प्रधान नवीन केडिया व शिव शक्ति मण्डल के प्रधान महेश बंसल के साथ भगवान शिव की पूजा-अर्चना व जलाभिषेक किया। आचार्य द्रोण ने मंत्रोच्चारण के साथ पूजा सम्पन्न करवाई। सांसद ने हरिद्वार से लाई गई कांवड़ का जल भी शिवलिंग को अर्पित किया। इसके पश्चात उन्होंने भण्डारे का शुभारम्भ किया और स्वयं भी प्रसाद ग्रहण किया। इससे पूर्व सांसद का मन्दिर प्रांगण में पहुंचने पर नवीन केडिया और महेश बंसल ने फूल-मालाओं से उनका स्वागत किया। इस मौके पर सांसद तंवर ने भूतेश्वर नाथ मंदिर के शिवालयों में जाकर जलाभिषेक किया व श्रद्धालुओं को शिवरात्रि की हार्दिक बधाई दी।
                                      सांसद ने कहा कि यह पर्व जहां हमारी आध्यात्मिक शक्ति को ताकत प्रदान करता है वहीं आत्मविश्वास बढ़ाकर हमारी कार्यक्षमताओं को मजबूती देता है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव सर्वोच्च शक्ति हैं और उनके आशीर्वाद से ही भारत का सांस्कृतिक व आध्यात्मिक स्थान विश्व में सबसे ऊंचा है। तंवर ने कहा कि सावन मास में शिवरात्रि का काफी महत्व है। इस दिन सभी देशवासी शिवरात्रि को धूमधाम से मनाते है और व्रत उपवास रखकर भगवान शंकर की महिमा का गुणगान करते है। उन्होंने कहा कि भगवान शिव ने सागर मंथन के दौरान निकले हलाहल अपने कंठ में धारण किया था,तभी वे नील कंठ कहलाए। उनकी महिमा अद्म है जिन्होंने गंगा को अपनी जटाओं में रोके रखा।
                     सांसद तंवर ने लोगों से आह्वान किया कि वे अपने हाथों से जितना हो सके इस दिन मानवता की सेवा करे और ज्ञान को एकत्र करे। उन्होंने कहा कि शिवरात्रि का पर्व सभी लोगों के लिए खुशिया लेकर आता है और भगवान भोले शंकर इस दिन खुले हाथ से लोगों को खुशिया बांटते है। इस दिन भगवान शंकर थोड़ी अराधना से ही प्रसन्न हो जाते है। शिव भक्ति ऐसा धन है,जिसके द्वारा व्यक्ति आंनद का अमर खजाना पा सकता है और इस दिन व्रत रखने से मनुष्य के सभी पापों का नाश हो जाता है।
                         इस अवसर पर उनके साथ भूपेश मेहत्ता,औमप्रकाश केहरवाला,लादू राम पूनिया,तेजभान पनिहारी,नवीन केडिया,भूपेन्द्र राठौड़, सुरेन्द्र दलाल,स. केहर सिंह,नगरपार्षद रमेश मेहता,सुरजीत भावदीन,लालचंद कंबोज, तिलकराज चन्देल,रमन सर्राफ,रामपाल दड़बी,अशोक तलवाडिय़ा, केवल कृष्ण कटारिया, बलवीर जांगड़ा, मोनिल बंसल, ऋषि गुप्ता, राजेश गुप्ता, अशोक बंसल, अशोक तलवाडिय़ा, बजरंग सिंगला, सुभाष बंसल,सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

मीडिया सैंटर संचालन समिति के तत्वावधान में 31 जुलाई को प्रथम मीडिया बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
।     मीडिया सैंटर संचालन समिति के तत्वावधान में 31 जुलाई को प्रथम मीडिया बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस सिलसिले में अरुण भारद्वाज व नवदीप सेतिया ने बताया कि इस टूर्नामैंट में मीडिया पर्सन ही शिरकत कर सकेंगे। सभी मुकाबले नॉक आऊट होंगे। उन्होंने बताया कि टूर्नामैंट दो सेशन में होगा। सुबह साढ़े पांच बजे से लेकर साढ़े आठ बजे तक प्रथम सेशन में नॉक आऊट के पहले चरण के मुकाबले होंगे। इस सेशन में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा मुख्यातिथि होंगे। उन्होंने बताया कि शेष मुकाबले शाम के सेशन में होंगे। शाम के सेशन में क्वार्टर फाइनल, सैमीफाइनल एवं फाइनल मुकाबले कराए जाएंगे। विजेता एवं उपविजेता टीमों को बतौर मुख्यातिथि हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोङ्क्षबद कांडा पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस टूर्नामैंट में कोई भी मीडिया पर्सन शिरकत कर सकता है, जिसके लिए अरुण भारद्वाज या नवदीप सेतिया से संपर्क किया जा सकता है।

शिवरात्रि का पर्व आपसी प्रेम व भाईचारे का संदेश देता है
सिरसा
। कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि शिवरात्रि का पर्व आपसी प्रेम व भाईचारे का संदेश देता है। भगवान भोलेनाथ को समर्पित इस त्यौहार पर सबको जनसेवा व नेक कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए। श्री मेहता रानियां रोड़ पर स्थित शोरगर राजपूत धर्मशाला में भगवान शिव श्ंाकर भंडारा व कावड संघ के तत्वावधान में आयोजित चौथे विशाल भंडारे के उद्घाटन अवसर पर श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक एचएल तंवर,औमप्रकाश एंथोनी,कष्ट निवारण समिति के सदस्य राजकुमार मेहता, प्रेम सैनी, रमेश गोयल, रामरत्न इंदौरा, अमर सिंह, रमेश कुमार, रोशन लाल, जोनी, मान सिंह, बालकृष्ण सांवरिया, संस्था के प्रधान जगदीश कुमार शारदा, कृष्ण कुमार,धर्मपाल, अमर ङ्क्षसह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा के समक्ष भंडारे का भोग लगाया तथा अपने कर कमलों से लंगर भंडारे का वितरण कर शुभारंभ किया। श्री मेहता ने भंडारा संघ के पदाधिकारियों को इस पावन आयोजन की शुभकामनाएं दी।

श्रीरामकथा के 9वें दिन का शुभारंभ गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री तारा बाबा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके व श्री रामचरित मानस की पूजा-अर्चना करके किया
सिरसा
, 29 जुलाई। श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीरामकथा के 9वें दिन का शुभारंभ गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री तारा बाबा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके व श्री रामचरित मानस की पूजा-अर्चना करके किया। इस अवसर पर श्री कांडा ने कहा कि राम कथा हमें अध्यात्मिक ऊर्जा देती है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम का चरित्र आदर्श चरित्र है। श्रीराम के विलक्षण व्यक्तित्व से प्रत्येक मनुष्य को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रभू राम अत्यंत तेजस्वी, बुद्धिमान, सुंदर, पराक्रमी, दुष्टों का दमन करने वाले, मर्यादा पुरुषोत्तम और शरणागत को आश्रय देने वाले प्रजापालक राजा थे। श्री कांडा ने कहा कि हमें रामायण में बताए आदर्शों पर चलना चाहिए, जिससे कि हम अपना स्वयं का, समाज का और देश का हित कर सकें। उन्होंने माता कण्केश्वरी देवी द्वारा कुटिया में आकर श्रीरामकथा वाचन करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। श्री कांडा ने कहा कि 'राम-नाम आधार जिनका, वो जल में राह बनाते हैं, जिन पर कृपा राम करे, वो पत्थर भी तर जाते हैं।Ó
    इसके पश्चात माता कण्केश्वरी देवी ने कथा के समापन के दिन सुंदर कांड सहित अन्य घटनाओं का ऐसा संगीतमय,  मार्मिक और सुंदर वर्णन किया कि भक्तगण कथा के दौरान पूर्णतय मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने सुग्रीव प्रसंग का वर्णन करते हुए कहा कि  भगवान राम ने जिस प्रकार सुग्रीव को न्याय दिलवाया था, उससे संपूर्ण मानवता को यह संदेश दिया कि हमेशा सत्य का साथ देना चाहिए। उन्होंने हनुमान की भक्ति और बल का सुंदर शब्दों में  चित्रण करते हुए कहा कि हनुमान जी ने अपना सारा जीवन  श्रीराम को अर्पित कर दिया। राम का नाम लेकर ही हनुमान सागर पार कर लंका पहुंच गए, जिसको उन्होंने 'जलधि लांघ गए अचरज नाहीÓ की चौपाई का विस्तार से वर्णन करते हुए भक्तों को श्री राम कृपा से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि हनुमान जी ने भी कभी अपने बल का अहंकार नहीं किया और सदैव दैविय कार्य सम्पन्न करने को अपना जीवन अर्पित कर दिया। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि मोक्ष के लिए समाज सेवा और भजन दोनों ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि गुरू की आज्ञा के बिना कदापि आगे नहीं बढऩा चाहिए और गुरू की आज्ञा होने पर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए, क्योंकि गुरू सदैव अपने शिष्य के हित में ही आदेश देते हैं। उन्होंने कहा कि हमेशा प्रपंच रचने में व्यस्त रहने वाले भी गुरू और श्रीराम में आस्था रखने वालों का कभी बाल भी बांका नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि लंका जाते हुए हनुमान जी के मार्ग में अनेक कठिनाईयां आई, परंतु राम जी की कृपा से उन्होंने सभी पर विजय प्राप्त कर ली। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि निंदक सबसे बुरा व्यक्ति माना गया है। परंतु निंदक के भय से कभी अपने सद्कार्य का त्याग नहीं करना चाहिए। निंदक की तुलना सुरसा से करते हुए उन्होंने एक प्रसंग सुनाते हुए कहा कि  जब हनुमान जी लंका जा रहे थे तो तब सुरसा ने अपना मुंह खोलकर उनको निगलने का प्रयास किया, परंतु हनुमान जी ने अपना आकार दोगुना कर लिया। माता कण्केश्वरी देवी ने कहा कि यहां सुरसा निंदक का प्रतीक है, जिसके मुख में जहर भरा है और जो अकारण ही प्रभू भक्तों के कार्य में विघन डालना चाहती हैं, परंतु हनुमान जी ने अपना आकार दोगुणा करके यह संदेश दिया है कि सद् कार्यों में लगे व्यक्ति को निंदक की परवाह किये बिना अपने कार्य की गति को भी दोगुणा कर देना चाहिए, तभी उसके निंदक परास्त होकर समाप्त होंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक भक्त को चाहिए कि वह प्रत्येक कार्य को सहजता और पूर्ण समर्पण से करे। सहजता और समर्पण ही कार्यसिद्धि का सबसे बड़ा मंत्र है। इस अवसर पर श्री तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने श्रीरामचरित मानस और गुरूओं की अराधना की। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, कैलाश रानी कंबोज, सुशील डुंगाबुंगा, नेमीचंद गुर्जर, गुलाब राय गुर्जर, चरण सिंह कैरांवाली, बाबू लाल अली मोहम्मद, चेतराम फुटेला, भूपेश गोयल, मुकेश सर्राफ, राजेन्द्र पप्पू, रानी रंधावा, हरजिन्द्र सिंह खाजाखेड़ा, मक्खन सिंह ख्योंवाली सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।

डा.के.वी.सिंह 1 अगस्त को डबवाली आयेगे
मण्डी डबवाली
29 जुलाई मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह 1 अगस्त को डबवाली आयेगे। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह सोमवार को प्रात: 10 बजें से सांय 5 बजें तक स्थानीय सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय मे कार्यकर्ताओ से रूबरू होंगे तथा जनसमस्याऐं सुनेगे और उनका मौके पर ही समाधान करेगे।

जब तक युवा शक्ति राजनीति की बागडोर नहीं संभालेगी देश तरक्की नहीं कर पायेगा
सिरसा
। युवा कांग्रेस नेता व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के पुत्र राजेश शर्मा ने कहा कि जब तक युवा शक्ति राजनीति की बागडोर नहीं संभालेगी देश तरक्की नहीं कर पायेगा। यह बात गत दिवस गांव मोडियाखेड़ा मेंं आयोजित एक जनसभा के दौरान उन्होंने कही। गांव पहुंचने पर राजेश शर्मा का फूल मालाएं पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस मौके पर उनके साथ पंचायत सेल के प्रदेश महासचिव मुकेश शर्मा, जिला युवा कांग्रेस के महासचिव डॉ. आजाद केलनिया, अमर साहुवाला, सुरेश महीपाल, विशाल सिंगला, सुरेंद्र कंबोज नटारा, युवा नेता संत सैनी, गजानंद, मुकेश खट्टर, संदीप भुल्लर, मदन चौबुर्जा, राधे श्याम वर्मा, देवेंद्र कुमार, कन्हैया लाल, वेद सैनी, राकेश प्रधान, कृष्ण कंबोज, राजू सैनी, हेमंत, बजरंग, बंटी सैनी, सोनू, मोहित, विशाल उर्फ मोगली व रिंकु भी मौजूद थे।
    इस मौके पर ग्रामीणों ने राजेश शर्मा को गांव में बस की समस्या, सड़कों की व्यवस्था ठीक करने व बिजली समस्या दूर करने संबंधी मांगे रखी। राजेश शर्मा ने ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से सुनते हुए कहा कि वे गांव में केवल बड़ी-बड़ी बातें करने नहीं बल्कि काम करने आयें हैं। उनके गांव की समस्या उनकी खुद की समस्या है। जिसे वे अपने स्तर पर पूरा करवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में कांग्रेस पार्टी से जुडऩे का आह्वान करते हुये कहा कि कांग्रेस पार्टी ही समाज का भला कर सकती है। पूर्व की सरकारों में जो कार्य अब तक नहीं हुये उसे कांग्रेस सरकार ने पूरा करवाया है। इस मौके पर इकबाल चंद कंबोज, पूर्व सरपंच बहादुर सिंह, लक्ष्मण दास, विक्रमजीत, सुभाष, ईश्वर, कर्मचंद, राकेश, जयचंद, राम किशन, लालचंद, धर्मचंद, अजय, अनूप, सुरेंद्र, मक्खन सिंह, सुखदेव सहित सैकड़ों की संख्या में युवा जनसमूह मौजूद था।

'प्रहरीÓ ने किया अन्ना का समर्थन
सरसा
। जन सूचना अधिकार एवं सामाजिक कार्यों को समर्पित संस्था 'प्रहरीÓ की एक आवश्यक बैठक संस्था के अध्यक्ष धीरज बजाज की अध्यक्षता में  आयोजित की गई, जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि संस्था सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे द्वारा 16 अगस्त को किए जाने वाले अनशन को अपना समर्थन देगी। इस बारे में जानेकारी देते हुए संस्था के अध्यक्ष धीरज बजाज ने बताया कि अन्ना हजारें व उनकी टीम पिछले काफी सेमय से जन लोकपाल लाने की मांग कर रही थी, जिस पर सरकार ने उनसे मजबूत लोकपाल बिल लाने का वायदा किया था। उन्होंने बताया कि सरकार ने जो बिल पेश किया है वो प्रभावी नहीं है और भ्रष्टाचार पर अंकुश लग पाना संभव नहीं है। श्री बजाज ने कहा कि अन्ना टीम इस बात से खासी नाजार है क्योंकि सरकार ने जो वायदा किया था व उस पर खरी नहीं उतर पाई, जिस कारण अन्ना हजारे ने फिर से अनशन करने की ठानी है जिसका 'प्रहरीÓ समर्थन करती है। इस बैठक में वरिष्ठ पत्रकार  गुरजीत मान, राजेंद्र संधू, नवदीप सेतिया, दिनेश कोशिक, विजय जसूजा, संजीव शर्मा (बॉबी) कमल शर्मा, भास्कर मुखर्जी, पंकज धींगड़ा, सुनील कुमार, दीपक बिश्रोई, आनंद भार्गव, संसार भूषण, राम माहेश्वरी, के अलावा नरेश मलिक मोहित कुमार, विवेक सरदाना, सुशील गिरधर सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।

प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
बिज्जूवाली
, 29 जुलाई ( हेमराज बिरट )। स्वामी विवेकानंद सी.सै. स्कूल गोरीवाला में आज प्राथमिक, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक वर्गों में अंगे्रजी व हिन्दी माध्यम के छात्र-छात्राओं में प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभिन्न ग्रर्पों से ड्रा. द्वारा पाठ्यक्रम सामान्य ज्ञान, समाचार पत्र व पत्रिकाओं से संबंधित प्रश्र पूछे गए। प्रतियोगिता का शुभांरभ विद्यालय के प्रबंधक सुलतान सिंह सुथार ने किया। प्रतियोगिता के अंग्रेजी माध्यम में भगत सिंह गु्रप प्रथम, चन्द्रशेखर ग्रुप द्वितीय व हिन्दी माध्यम में चन्द्रशेखर ग्रुप प्रथम, कल्पना चावला गु्रप द्वितीय व माध्यमिक में चन्द्रशेखर आजाद गु्रप प्रथम, भगत सिंह द्वितीय, उच्चतर माध्यमिक में चन्द्रशेखर आजाद प्रथम व भगत सिंह गु्रप ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर प्राचार्य बी.एल. डोडा, उपप्राचार्य विनोद शर्मा, सचिव प्रसांत बैरड़, सहसचिव मनोज सुथार, उपप्रबंधक रामजीलाल शर्मा, अनिल कुमार नंदन, विनोद कुमार, विरेन्द्र, राजेन्द्र, सुभाष चन्द्र, वीर चंद, प्रेमिला, निशा, स्वीटी, शर्मीला, रोशनी, सुनीता सहित स्कूल स्टाफ व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

बस सेवा से खफा छात्राओं ने लगाया जाम
ओढ़ां
-गांव बनवाला में शुक्रवार को बस सेवा से खफा विद्यार्थियों ने संगरिया से सिरसा जाने वाले सड़क मार्ग पर जाम लगा दिया जिस कारण आने जाने वालों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सड़क पर जाम लगाकर बैठी छात्राओं सुमन, रेखा, कोमल, कमलेश, ममता, कांता, किरणा आदि ने बताया कि करीब तीन महीने से सुबह सात बजे रिसालियाखेड़ा जाने वाली बस बंद कर दी गई है जिस कारण उन्हें 4 किलोमीटर पैदल जाना पड़ता है और लेट होने के कारण उन्हें डांट पड़ती है और स्कूल से नाम काट दिए जाने की धमकी मिलती है। उन्होंने और उनके अभिभावकों ने रोडवेज के अधिकारियों को कई बार कहा है लेकिन उन पर कोई असर नहीं हुआ इसलिए उन्होंने आज सुबह सात बजे रिसालियाखेड़ा रोड पर जाम लगा दिया। सूचना मिलते ही गांव के सरपंच भरत सिंह डुडी मौके पर पहुंचे और उन्होंने छात्राओं को जाम खोलने को कहा लेकिन वे नहीं मानी। सूचना मिलने पर थाना ओढ़ां से सबइंस्पैक्टर धर्मवीर व हवा सिंह मौके पर पहुंचे और 10 बजे तक किसी अधिकारी के न आने पर गांववासी व विद्यार्थी जाम में फंसी सिरसा से संगरिया जाने वाली बस नंबर एचआर 57 0949 के शीशे तोडऩे व आग लगाने पर ऊतारू हो गए। सरपंच ने उन्हें बड़ी मुश्किल से रोका और एसडीएम डबवाली डॉ. मुनीश नागपाल को पूरी बात बताने पर करीब 11 बजे एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर डबवाली के टीएम महावीर सिंह बिश्रोई मौके पर पहुंचे और उन्होंने आश्वासन दिया कि एक अगस्त सोमवार से बस को इस रूट पर दोबारा चालू कर दिया जाएगा। इस आश्वासन के बाद विद्यार्थियों ने करीब 4 घंटे बाद 11 बजे जाम खोला।

विद्यार्थियों को वर्दियां व बूट वितरित
ओढ़ां
-राजकीय उच्च विद्यालय घुकांवाली में आज वर्दी वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में पिछड़ा वर्ग व सामान्य वर्ग के सभी विद्यार्थियों को वर्दियां व बूट वितरित किए गए। इस समारोह में गांव के प्रमुख समाजसेवी जगराज सिंह औलख, हंसराज सिहाग, खेता सिंह मान व मुख्याध्यापक सतीश कुमार ने वर्दियां बांटी। मुख्याध्यापक ने बताया कि हाई स्कूल में कक्षा छठी से दसवीं तक के कुल 121 विद्यार्थियों जिनमें 58 छात्र व 63 छात्राएं शामिल हैं तथा कक्षा पहली से पांचवी तक कुल 179 विद्यार्थियों जिनमें 57 छात्र व 82 छात्राएं शामिल हैं को वर्दियां व बूट वितरित किए गए।

चालक रामदुलार हुए सेवानिवृत्त
ओढ़ां
-खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में कार्यरत चालक रामदुलार की सेवानिवृत्ति पर एक विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह ने उनकी इस कार्यालय में 17 साल तक चालक पद पर सराहनीय सेवा करने पर उनकी प्रशंसा की और उनके सुखमय जीवन की कामना की। पंचायत समिति के चेयरमैन जगदेव सिंह असीर ने उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद इसी गांव में रहने के लिए एक प्लाट देने की घोषणा की। इस अवसर पर उन्हें सभी स्टाफ सदस्यों और खंड के सरपंचों ने उपहार देकर सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment