Loading

30 July 2011

local news सिरसा समाचार 30.07.2011

युवा क्लबों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हेतु युवा कल्याण के लिए और अधिक बजट के प्रावधान के लिए केंद्र स्तर पर बात करेंगे
सिरसा,
30 जुलाई।  सिरसा के युवा सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा है कि वे युवा क्लबों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने हेतु युवा कल्याण के लिए और अधिक बजट के प्रावधान के लिए केंद्र स्तर पर बात करेंगे। आर्थिक रूप से सशक्त होकर ही युवा मंडल समाज उत्थान व राष्ट्र निर्माण में महत्ती भूमिका अदा कर सकते हैं। डा. तंवर आज स्थानीय पंचायत भवन में शहीद उधम सिंह के 71वें शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। यह समारोह नेहरू युवा केंद्र द्वारा आयोजित किया गया।
    उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। इसलिए युवा शक्ति को सकारात्मक व नई दिशा देकर राष्ट्र निर्माण के कार्य में इसका उपयोग किया जा सकता है। आज पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है क्योंकि भारत युवाओं का देश है और युवा ही देश को हर क्षेत्र में आगे ले जाने का काम कर सकते हैं। युवा शक्ति को चैनेलाइज करने के लिए युवा मंडलों को हर प्रकार से सशक्त करना होगा। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें पूरी तरह गंभीर हैं।
    श्री तंवर ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ युवाओं को अपनी शक्ति का प्रयोग खेलों और समाज कल्याण के कार्यों में करना होगा। देश के युवाओं ने राष्ट्र मंडल खेलों और एशियन खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करके दुनिया को दिखा दिया है कि वे खेलों के क्षेत्र में विकसित देशों से पीछे नहीं है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे संबंधित क्षेत्रों में जल एवं पर्यावरण संरक्षण तथा भ्रूण हत्या रोकने जैसे कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लें। इसके साथ-साथ दलगत राजनीति से ऊपर उठकर गरीब व्यक्तियों की भलाई के कार्य के लिए आगे आएं।
    उन्होंने कहा कि जिला में सभी ग्रामीण युवा क्लबों को एक-एक लाख रुपए की राशि और खंड स्तर पर पांच-पांच लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने सिरसा जिला के किसानों को गेहूं उत्पादन के क्षेत्र में प्रथम रहने पर बधाई दी और कहा कि सिरसा जिला गेहूं के साथ-साथ कपास उत्पादन में भी देश के अग्रणी जिलों में शुमार है। इससे पूर्व डा. तंवर ने शहीद उधम सिंह की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया और पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।  समारोह में सिरसा जिला के 49 नेहरू युवा क्लबों को ग्रामीण खेल किट भी वितरित की।
    इस कार्यक्रम में नेहरू युवा संगठन के मंडल निदेशक श्री वी.पी. कुशवाहा, जिला समन्वयक श्री नरेंद्र यादव, जिला पार्षद कैलाश रानी, भूपेश मेहता, भूपेंद्र राठौर, सुरेंद्र दलाल, पार्षद रमेश मेहता, नेहरू युवा केंद्र के सुरेंद्र नैन, नसीब पूनिया व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हरियाणा पुलिस द्वारा आंतकी घटनाओं से निपटने और उनको नियंत्रित करने के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा
सिरसा,
30 जुलाई।  हरियाणा पुलिस द्वारा आंतकी घटनाओं से निपटने और उनको नियंत्रित करने के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बात प्रदेश के गृह, राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज एमडीएलआर कार्यालय परिसर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए प्रदेश में खुफिया तंत्र को भी और अधिक मजबूत किया जाएगा। इसके साथ-साथ साइबर युग में विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को साइबर व अन्य प्रकार के क्राइम रोकने के लिए भी प्रशिक्षण दिया गया। विशेषकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कार्यरत अधिकारियों को हर नवीनतम तकनीक में कौशल बनाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि आंतक की घटनाओं को नियंत्रित करने से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुरूआती दौर में ब्यूरो ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट न्यू दिल्ली की ओर से हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में 12 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया जा चुका है जिसमें अमेरिका के पुलिस अधिकारियों ने देश के विभिन्न राज्यों से आए डेढ़ दर्जन अधिकारियों को प्रशिक्षित किया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में नेशनल यूनिवर्सिटी इंवेस्टिगेशन, अद्र्धसैनिक बलों के साथ-साथ हरियाणा पुलिस के अधिकारियों को भी प्रशिक्षित किया गया।
    गृह, राज्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी पुलिस थानों को इंटरनेट से जोड़कर पूरा हाईटैक किया गया है। समय-समय पर अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए रिफ्रेशर कोर्स व प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस थानों में शिकायत लेकर आने वाले लोगों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार द्वारा दो दर्जन आदर्श थाने बनाए जा चुके हैं। इन थानों में आमजन के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों में पब्लिक पुलिस कमेटियों का गठन किया गया है जो छोटे-मोटे झगड़ों का निपटारा गांव स्तर पर ही कर देती हैं। इसके बाद यदि किसी कारणवश निपटारा नहीं हो पाता तो आई.ओ. (जांच अधिकारी) द्वारा भी मामला सुलझाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन आदर्श थानों में बाकायदा शिकायत दर्ज करवाने वाले व्यक्ति को शिकायत की रसीद दी जाती है। इसके साथ-साथ थानों में महिलाओं की शिकायत सुनने के लिए हैड कांस्टेबल की नियुक्ति की गई है जो इन महिलाओं की हर प्रकार की दिक्कतों की सुनवाई करती है। विकलांग व्यक्तियों की समस्याएं सुनने के लिए थाना प्रबंधक द्वारा थाने के मुख्य द्वार पर ही सुनवाई की जाती है। इस प्रकार से थानों में पुलिस पब्लिक के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास किया गया है।
    श्री कांडा ने विभागीय कर्मचारियों, अधिकारियों की सुविधा के लिए भी राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन किया है जिससे छोटे पद पर कार्यरत पुलिस कर्मचारी द्वारा उच्च पद पर कार्यरत कर्मचारी के लिए गंभीर, अभद्र व्यवहार की स्वतंत्र व निष्पक्ष जांच हो सकेगी। इस प्राधिकरण को दीवानी मामलों से संबंधित कोड 1908 के तहत सिविल कोर्ट के सभी अधिकार भी दिए गए हैं जिनमें समन जारी करना, गवाहों की हाजिरी बारे दबाव बनाना, शपथ पत्र द्वारा गवाही लेना, कोई भी जन रिकॉर्ड मांगना, गवाही के लिए किसी भी अदालत या कार्यालय द्वारा जारी किए गए दस्तावेज और अन्य निर्धारित मामले शामिल हैं।
    गृह मंत्री श्री गोपाल कांडा ने कहा कि वर्ष 2001 में तत्कालीन सरकार द्वारा बर्खास्त किए गए सभी 12  कर्मचारियों का जेल वार्डन के रूप में समावेश किया जाएगा। राज्य सरकार उन कर्मचारियों के लिए यह शुभ सूचना कभी भी घोषित कर सकती है।
  
28 जुलाई की तरह 29 जुलाई को भी बाबा तारा कुटिया में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा
सिरसा
, 30 जुलाई।  28 जुलाई की तरह 29 जुलाई को भी बाबा तारा कुटिया में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। इसमें सिरसा जिले के ही नहीं आसपास जिलों के लोग भी एकत्रित हुए। हर शिवरात्रि की तरह इस शिवरात्रि पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु आए तथा उन्होंने शिवरात्रि के भजनों व भंडारे का खूब आनंद लिया। इस शिवरात्रि ने एक विशाल मेले का रूप धारण किया। इस दिन सुबह से लेकर  देर रात्रि तक श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा। इस पर्व पर भजन संध्या का आयोजन किया गया तथा भक्त इसमें झूमते नजर आए जो दृश्य देखते ही बनता था। इस मौके पर कुटिया के मुख्य सेवक श्री गोबिंद कांडा ने अपनी मधुर वाणी द्वारा बताया कि बाबा जी तेरी ज्योत जगाना मेरा काम है। बिगड़ी बनाना बाबा का काम है, मुझे विश्वास है कि जिसको अटूट विश्वास होता है उसकी बाबा तारा के आशीर्वाद से सभी इच्छा पूरी होती है।  इस पर श्रद्धालु झूमते हुए जय-जयकार के नारे लगाने लगे।
    श्री तारकेश्वर धाम एक धार्मिक स्थल है जो श्रद्धालुओं का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए 71 फुट ऊंचा शिवालय है। इस शिवालय की ओर जाने वाले मार्ग के दोनों और एक सुंदर वाटिका है। शिवालय की सीढिय़ां धोलपुर पत्थर से बनी है। इन पत्थरों व फुव्वारों पर की गई नक्काशी अपने आप में देखने योग्य है। भगवान शिव की सवारी नन्दी 21 फुट, 25 फुट प्लेटफार्म पर बनाए गए नन्दी जी इतने आकर्षक बने हैं कि ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे अभी उठकर चलने लगेंगे। इस प्लेटफार्म के नीचे चारों ओर गोल दायरे में स्वच्छ, निर्मल जल ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे गंगा मां का पावन जल चारों ओर बह रहा है। इसी तरह शिवालय व नन्दी जी के सामने निर्मित की गई मनमोहक भगवान शिव की प्रतिमा अपने आप में ऐतिहासिक है। 35 फुट लंबे प्लेटफार्म पर स्थापित 108 फुट ऊंची यह शिव प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची शिव प्रतिमा है। मात्र सवा साल में 600 टन की इस प्रतिमा का निर्माण पिलानी के प्रसिद्ध मूर्तिकार श्री मातूराम द्वारा किया गया। बाबा तारा की कुटिया के परिसर में पांच हजार फुट एक कृत्रिम गुफा का निर्माण किया गया है जिसके मुख पर हनुमानजी विराजमान किए गए हैं। गुफा के भीतर जंगल के प्राकृतिक दृश्यों के बीच ब्रह्मालीन बाबा तारा जी के जीवन से संबंधित झांकियां बनाई गई हैं। इसके अलावा गुफा के भीतर बाबा अमरनाथ के बर्फ के शिवलिंग, कैलाश पर्वत का दृश्य, 12 ज्योर्तिलिंगों आदि के कृत्रिम दृश्य, गुफा के दूसरे छोर के बाद समुद्र मंथन का दृश्य श्रद्धालुओं को भाव-विभोर कर देता है। इसी तरह इन मनमोहक दृश्य को देखने दूर-दूर से भक्त आते हैं तथा खूब आनंद उठाते हैं। उनके मुख से इस धाम की भूरि-भूरि प्रशंसा निकलती है।
    इस अवसर पर गृह एवं उद्योग राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने सभी  जिलावासियों को शिवरात्रि की बधाई दी।

कांग्रेस पार्टी देश में धर्मनिरपेक्षता और सांप्रदायिक सदभाव कायम रखने के लिए वचनबद्ध है
सिरसा।
प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश में धर्मनिरपेक्षता और सांप्रदायिक सदभाव कायम रखने के लिए वचनबद्ध है। यह बात उन्होंने गत दिवस पुराने गुरूद्वारे के पास हकीम अख्तर मलिक के मलेरकोटला दवाखाना पर कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कही। इस मौके पर मुसलिम समाज के लोगों के साथ सभी धर्मों से संबंध रखने वाले लोग मौजूद थे जिन्होंने श्री शर्मा का दवाखाना पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया। कार्यकर्ताओं की समस्या सुनने के साथ-साथ पार्टी को मजबूत करने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश में धर्मनिरपेक्षता की राजनीति करती है जिसमें हर धर्म, जाति, समुदाय, संप्रदाय के लोगों को साथ रखकर विकास कार्य किया जाता है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने जिले में हमेशा बेहतरीन कार्य किया है और कार्यकत्र्ताओं को पूरा सम्मान दिलवाया है। सिरसा जिला में विकास के कदम तेजी से बढऩे की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नियमित सिरसा दौरे के कारण विकास कार्यों की बाढ़ सी आ गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि शुरु की गई सभी योजनाओं का लाभ हर जरुरतमंद व्यक्ति को मिले। इसके साथ-साथ शहर में सफाई, सड़क सुरक्षा व कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए भी प्रशासनिक ढांचे को सरकार और मजबूती प्रदान कर रही है। इस मौके पर जाफर हुसैन, सोहन लाल, रवींद्र मलिक,  युसूफ खान, मा. ूमहमूद, जाफर शरीफ, वकील अहमद इस्माईल, अनवर बाबा, आयूब, निजाम, अरमान, इमरान, मौलवी साहब, निज्जामुद्दीन, आसिफ मलिक, कासिफ मलिक, देव सोनी, वेद सैनी, साजिद खान, डॉ. सिद्धू मसी, नदीम अख्तर, सुरजीत सिंह गोगी, बाबू लाल सरपंच, सुरजीत सिंह, बादशाह खान, मा. ताज मोहम्मद सहित अनेक लोग मौजूद थे।

सिरसा की अनाज मंडी में संत बापू आसाराम ने सत्संग कर श्रद्धालुओं को निहाल किया।
सिरसा
    सिरसा पहुंचने पर बापू आसाराम का सांसद अशोक तंवर गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष बलजीत सिंह ने उनका स्वागत किया। सिरसा के पत्रकारों की ओर से स्वागत करते हुए हयूज के प्रदेशाध्यक्ष बलजीत सिंह ने कहा कि धर्मनगरी सिरसा में पहली बार पंहुचे संत बापू आसाराम ने यहां सत्संग कर लोगों को निहाल किया है।
    संत बापू आसाराम ने मीडिया से आह्वान किया कि वे सभ्य समाज बनाने के लिए अच्छी चीजे लोगों को परोसे ताकि युवा पीढ़ी सही दिशा में चल सके बापू आसाराम ने सिरसा से चलने वाले हरियाणा टुडे को अपना आर्शीवाद देते हुए कहा कि हरियाणा टुडे धार्मिक कार्यक्रमों को दिखाकर समाज का भला कर रहा है वही इस बात के लिए हरियाणा टुडे परिवार बधाई का पात्र है। बापू आसाराम ने बलजीत सिंह को हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स का प्रदेशाध्यक्ष बनने पर बधाई दी और वर्तमान दौर में निर्भीक व निष्पक्ष पत्रकारिता करने का आर्शीवाद दिया।

कांग्रेस सरकार आज तक के इतिहास की सबसे विफल सरकार साबित होती जा रही है
सिरसा
। कांग्रेस सरकार आज तक के इतिहास की सबसे विफल सरकार साबित होती जा रही है। प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नजर नहीं आ रही है। इससे ज्यादा बेबस शासन आज तक प्रदेश में देखने को नहीं मिला। यह बात इनेलो नेता व एस.एस. बोर्ड के पूर्व चेयरमैन आमीर चावला ने बढ़ रही अपराधिक घटनाओं व किसानों के साथ हो रहे धोके पर चिंता जाहिर करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि आज आलम ये हो गया है कि कोई भी अपने आप को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहा है। आज चैन सनेचिंग, चौरी, डकैती, मारपीट और यहां तक की हत्याएं भी आम हो गई है। जब भी महिला घर से निकलती है तो सोचना पड़ता है कि वो घर से बाहर जाएं या नहीं। ऐसे में बच्चों का घर से निकलना और भी दुबर हो गया है। हर रोज अपरहण की खबर हर रोज सामने आ रही है।
उन्होंने व्यापारियों को तो और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जब भी कोई लेन-देन के काम से बाहर जाते है तो बाहर जाते ही उन्हें झपट लिया जाता है। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार खुद नहीं चाहती की प्रदेश की कानून व्यवस्था में सुधार हो। आज प्रदेश में कानून पर बिल्कुल ही नियंत्रण नहीं है। उन्होंने कहा जब भी इनेलो को जनता की सेवा करने का मौका दिया गया उस पर पूरी तरह से खरी उतरी है। उन्होंने कहा की बढ़ रहा अपराध का ग्राफ बयां कर रहा है कि इनेलो के राज में शांत सूबा था और आज अपराध सूबा बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हो रहे अपराधक, घोटालें और जनता के साथ हुए शोषण का इनेलो गिन-गिन कर बदला लेगी।

भगवान शिवशंकर भोलेनाथ सर्वमनोकामना पूर्ण करने वाले देव है तथा सावन उनका प्रिय मास है
सिरसा
। कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि भगवान शिवशंकर भोलेनाथ सर्वमनोकामना पूर्ण करने वाले देव है तथा सावन उनका प्रिय मास है। इस मास में शिवरात्रि शिवभक्तों में नए जोश का संचार करती है। हजारों किलोमीटरों की पैदल यात्रा कर शिवभक्त हरिद्वार, नीलकंठ व गौमुख से कावड़ों में गंगाजल लाकर शिवजी को अर्पित करते है। श्री मेहता बीती रात निकटवर्ती गांव शक्करमंदोरी स्थित शिव हनुमान मंदिर में शिव शक्ति कावड सेवा समिति के पदाधिकारियों के द्वारा आयोजित शिवजागरण में बतौर मुख्यातिथि उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने श्री मेहता का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर श्री मेहता ने हरिद्वार से कावड़ लाने वाले शिवभक्त कावडिय़ों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने निजी कोष से 5100 रूपए भेंट किए। इस अवसर पर सरपंच शीशपाल कासनिया, जयनारायण सहारण, सतीश बैनीवाल, गजानंद, पृथ्वीराज शर्मा, रामलाल, रामदास बजाज, रामरत्न इंदौरा, प्रेम सैनी, धर्मवीर, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। जागरण के समापन पर समिति के पदाधिकारियों ने भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने मोटरसाईकिल चोरी की दो गुत्थीयों को सुलझा लिया है
सिरसा
। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने मोटरसाईकिल चोरी की दो गुत्थीयों को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस घटना के संबंध में एक आरोपी को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा दोनों मोटरसाईकिल भी बरामद कर लिए है। पकड़े गए आरोपी की पहचान सोनू उर्फ सोमनाथ पुत्र ओमप्रकाश निवासी पीर बस्ती थेहड़ मोहल्ला सिरसा हाल पीलीबंगा (राजस्थान) के रूप में हुई है। आरोपी को आज मुख्य न्यायदंडाधिकारी की अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेजा गया  हैे। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए। सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरीलाल ने बताया है कि बीती 19 जून का खैरपुर क्षेत्र से चोरी हुए व 25 जुलाई को डॉ लाल नर्सिग होम क्षेत्र से चोरी हुए मोटरसाईकिल की घटना की जांच का जिम्मा सीआईए सिरसा पुलिस को सौंपा गया था। उन्होंने बताया कि दोनों मामलों की गुत्थी सुलझाने के लिए स्टाफ की टीमों का गठन किया गया और विभिन्न एगलों से जांच की गई। सीआईए प्रभारी ने बताया कि जांच के दौरान सटाफ के उपनिरीक्षक ओमप्रकाश पर आधारित पुलिस टीम ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के एक आरोपी सोनू को उर्फ सोमनाथ को राजस्थान के पीलीबंगा क्षेत्र से काबू कर उसकी निशानदेही पर दोनों मोटरसाईकिल बरामद कर लिए है। निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि आरोपी सेोनू से पुछताछ के दौरान उसके एक अन्य साथ्ी की पहचान कर ली है जिसे शीघ्र दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि  गिरफ्तार किए आरोपी सोनू ने पुलिस पुछताछ में बताया कि उसने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर राजस्थान के पीलीबंगा क्षेत्र से एक ट्राला (दस टायरों वाला)भी चुराया है।

सेवानिवृत्त होने वाले जिला पुलिस के 3 पुलिस कर्मीयों के सम्मान में विदाई पार्टी का आयोजन किया गया
सिरसा
। आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय में विभाग से सेवानिवृत्त होने वाले जिला पुलिस के 3 पुलिस कर्मीयों के सम्मान में विदाई पार्टी का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक सिरसा श्री सतेंन्द्र कुमार की अध्यक्षता में हुए विदाई समारोह में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण मेहता, उपपुलिस अधीक्षक श्री सतवीर श्योैराण  , पूर्ण चंद पंवार , निरीक्षक हरी किशन, निरीक्षक रमेश कुमार, निरीक्षक ओमप्रकाश समेत अनेक पुलिस कर्मीचारी उपस्थित थे। सेवानिवृत्त होने वाले पुलिस कर्मीयों में उपनिरीक्षक रामकुमार, उपनिरीक्षक मेवा सिंह तथा सहायक उपनिरीक्षक भरत सिंह के नाम शामिल है।
     इस अवसर पर अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री सतेंन्द्र कुमार गुप्ता ने जिला पुलिस से सेवानिवृत्त होने वाले तीनों पुलिस कर्मीयों को विभाग की तरफ से स्मृत्ति चिन्ह देकर सम्मानित किया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विभाग से सेवानिवृत्त होने वाले तीनों पुलिस कर्मीयों ने अपने जीवन का बहुमूल्य समय विभाग की सेवा में लगा दिया है,  जिसके लिए मूक्तकंठ से प्रशंसा करता हुं और आगे के सफल जीवन की कामना करता हूं। इस अवसर पर उपस्थित पुलिस अधिकारियों  व कर्मीचारियों को संबंधित करते हुए पुलिस अधिक्षक ने कहा कि वे भी आज सेवानिवृत्त होने वाले इन पुलिस कर्मीयों के सराहनीय कार्यो का अनुशरण करें। इस अवसर पर सेवानिवृत्त होने वाले पुलिस कर्मीयों ने अपनी लंबी सेवा अवधि के दौरान होने वाले अनुभव पुलिस कर्मचारियों को बताए।

पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 8 बोतल देसी शराब के साथ गांव रोड़ी से काबू किया
सिरसा।
जिला की रोड़ी पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 8 बोतल देसी शराब के साथ गांव रोड़ी से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान हरबंस सिंह पुत्र बाबू सिंह निवासी रोड़ी के रूप में हुई है। वहीं एक अन्य घटना में जिला की कालांवाली पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 220 रूपए की सट्टाराशि के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान गुरदीप पिुत्र वेदप्रकाश निवासी गदराना के रूप में हुई है।
शहर डबवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति 8 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान सुखपाल पुत्र हरबंस ङ्क्षसह निवासी हलीका के रूप में हुई है।

1 अगस्त को जिला कांग्रेस कमेटी सिरसा की और से उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना पदर्शन कर राज्यपाल के नाम उपायुक को एक ज्ञापन सौंपा जाएगा
सिरसा
, 30 जुलाई। 1 अगस्त को जिला कांग्रेस कमेटी सिरसा की और से उपायुक्त कार्यालय के समक्ष धरना पदर्शन कर राज्यपाल के नाम उपायुक को एक ज्ञापन सौंपा जाएगा जिसमें सीबीआई जांच में चौटाला पर तय आरोपों को सख्ती से निपटा जाए और विधानसभा स्तर से बर्खास्त करने की मांग की जाएगी। ये जानकारी देते हुए कांग्रेस जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने बताया की 1 अगस्त को इनेलो के खिलाफ डीसी कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया जाएगा और चौटाला द्वारा किए घोटालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यावाही करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि अब आरोप तय हो गए है तो चौटाला को खुद को ही राजनीति से इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्होंने कहा सही मायनों में अगर देखा जाएं तो चौटाला ने घोटाले और घपले ही किए है अगर प्रदेश में विकास किया होता तो आज उनको ये दिन नहीं देखना पड़ता। उन्होंने कहा इनेलो के पास लोगों को गुमराह करने के सिवा और कोई काम नहीं है। उन्होंने सभी कार्याकत्ताओं और लोगों से अपील की है कि वे इस प्रदर्शन में शामिल हो और भ्रष्टचार, घोटालों के खिलाफ मिलकर आवाज उठाएं और जनता को न्याय दिलवाने में उनका साथ दें।

श्री शनिदेव मन्दिर में सावन वदी हरियाली शनिश्चरी अमावस्य पर हवन यज्ञ एवं भण्डारे का आयोजन आज बड़े हर्षोल्लास के साथ किया जा रहा है
सिरसा
, 30 जुलाई। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी नई अनाज मंडी स्थित श्री शनिदेव मन्दिर में सावन वदी हरियाली शनिश्चरी अमावस्य पर हवन यज्ञ एवं भण्डारे का आयोजन आज बड़े हर्षोल्लास के साथ किया जा रहा है। कार्यक्रम में स्वयं श्री शनिदेव जी महाराज मुख्यातिथि हैं जबकि सभी भक्तजन विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हो रहे हैं। यह जानकारी देते हुए श्री शनिदेव मंदिर अनाज मंडी के संस्थापक स्व. ओमप्रकाश बागड़ी के सुपुत्र योगेश बागड़ी ने बताया कि आज प्रात: 8:15 बजे पूजा एवं हवन यज्ञ हुआ जबकि 11:15 बजे से लंगर वितरित किया गया।  रात्रि 9:15 बजे से प्रभु इच्छा तक श्री बाला जी भजन मंडल द्वारा संकीर्तन होगा।  रात्रि 11:30 बजे विशेष आतिशबाजी एवं भगवान श्री शनिदेव जी की आरती होगी। लायंस क्लब के सदस्यगण लंगर भण्डारे में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। मंदिर संचालन समिति के सदस्य सुभाष मेहता व होशियार शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर सभी भक्तों को रंगीन शनि चालीसा, आरती संग्रह एवं भगवान श्री शनिदेव जी की प्रतिमा भी नि:शुल्क वितरित की जा रही है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुरेश कुमार, लाल चंद गाबा, गोपाल बटन वाले, अनूप असीजा, अमीचंद तंवर, अश्वनी सरदाना, बेबी कुष्ठ आश्रम,  चिरंजी लाल कबाडिय़ा, राजेन्द्र नेहरा, राकेश गिल्होत्रा, सुरेन्द्र मग्गू , सुभाष खुराना सहित अन्य कई शनिभक्त जुटे हुए हैं और अपनी-अपनी ड्यूटियां को निर्वहन कर रहे हैं।

मानव जीवन हेतु पौधारोपण अति आवश्यक: भगवानदास
सिरसा
,30जुलाई(): जिला के गांव कंवरपुरा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिवरात्रि के पावन पर्व पर पौधारोपण कार्यक्रम के आयोजन के साथ-साथ स्कूली बच्चों ने यहां पर त्रिवेणी भी लगाई। पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य भगवानदास ने अपने करकमलों द्वारा पौधारोपित कर के किया। उक्त जानकारी स्कूल के प्रवक्ता राजेश कुमार ने प्रैस के नाम जारी एक बयान में दी।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य ने उपस्थित छात्रों व स्कूली स्टाफ को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश में बढ़ते दूषित पर्यावरण से बचने के लिए पेड़-पौधे लगाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पेड़ मानव जीवन का अभिन्न अंग है व इनके बिना पृथ्वी पर जीवन जीना असंभव है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई से मानव जीवन के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है इसलिए पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए पौधारोपण करना अति आवश्यक है। एक कहावत के अनुसार कहा गया कि पुत्र एक ही अच्छा है मगर मनुष्य को पेड़ हजारों लगाने से जहां दूषित पर्यावरण से छुटकारा मिलेगा वहीं मानव भी अनेकों बिमारियों से बच सकेगा। उन्होंने कहा कि इस पुनीत कार्य में अध्यापक व बच्चे अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं।
इस अवसर पर कृष्ण कुमार अनेजा ने बच्चों को शपथ दिलवाई कि प्रत्येक छात्र एक-एक पौधे को पेड़ बनने तक पूरी सुरक्षा प्रदान करेगा। इस अवसर पर राजेश कुमार, रोहताश कुमार, श्री निवास, अनिल सतनाम सेठी, भूप सिंह, जगदीश, भूप राम, मुकेश, जयपाल व  स्कूली स्टाफ उपस्थित था।

बीपीएल परिवारों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डाक विभाग द्वारा गांव तथा शहरों में खाते खेोलेगा
सिरसा
। बीपीएल परिवारों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डाक विभाग द्वारा गांव तथा शहरों में खाते खेोलेगा। बीपीएल परिवार के खाते 20 रूपए में खोले जाएंगे। यह जानकारी देते हुए डाक विभाग सिरसा मंडल के सहायक अधीक्षक अनिल रोज ने बताया कि यह कार्यक्रम 1 जुलाई से 15 अगस्त के बीच में चलेगा। जिले की सभी ग्राम पंचायतों को इस बारे पत्र लिख दिए गए है। पंचायतों एवं गांव के वरिष्ठ नागरिकों से भी इस बारे में सहयोग लिया जाएगा। यह योजना गरीब परिवारों को बचत के लिए प्र्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।

पेड़-पौधों के बिना हमारा जीवन संभव नहीं: बिरट
बिज्जूवाली
, 29 जुलाई ( बिरट )। गांव बिज्जूवाली में वन महोत्सव के उपलक्ष्य में आदर्र्श युवा कल्ब द्वारा पौधारोपण किया गया। पौधारोपण का शुरूआत गांव के रामदेव मंदिर से की गई। कल्ब के प्रधान राणा बिरट ने बताया कि उनके कल्ब के सदस्यों द्वारा गांव के मुख्य बस स्टैंड, पंचायत घर, स्कूल, रामदेव मंदिर, रिसालिया खेड़ा, रामगढ़, गोरीवाला, अहमदपुर दारेवाला, गोदीकां, मुन्नावाली रोड़ सहित अनेक मुख्य मार्गों व धार्मिक स्थलों पर 300 से भी ज्यादा पौधे लगाए गए हैं। उपस्थित युवाओं को सम्बोधित करते हुए प्रधान ने कहा कि आज के इस युग में प्रत्येक मनुष्य का कत्र्तव्य है, कि वह अपने जीवन में कम से कम 10 पौधे अवश्य लगाएं, ताकि आगे आने वाली पीढ़ी शुद्ध हवा में सांस ले सके। इस मौके पर संजय कुमार, पंकज, हेमराज बिरट, शीशपाल, धर्मपाल, राजेश कुमार, अजय कुमार, राजेन्द्र, रामदास, सुरेन्द्र वर्मा, हैप्पी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

गोबिंद कांडा ने सावन मास की अमावस्या के उपलक्ष्य में प्राचीन शनिदेव मंदिर में पूजा-अर्चना की
सिरसा
।  हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने सावन मास की अमावस्या के उपलक्ष्य में   नोहरिया बाजार स्थित प्राचीन शनिदेव मंदिर में पूजा-अर्चना की और आशीर्वाद  प्राप्त किया। इस हवन यज्ञ  में गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज गोबिंद कांडा के साथ पंडित कमल शर्मा, प्रेम शर्मा, सूरत सैनी, गुरदयाल सैनी, मदन लाल जांगड़ा, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, गोबिंद राम गोयल ने भी आहूति डाली।

गोदीकां के स्कूल में वर्दियां वितरित
बिज्जूवाली
, 29 जुलाई ( हेमराज बिरट )। गांव गोदीकां के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में बच्चों को वर्दी, जूते, जुराबें आदि बांटे गए। स्कूल की इन्चार्ज सुमन रानी ने बताया कि इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सर्व शिक्षा अभियान के तहत गांव की सरपंच विद्या देवी बिस्सू ने मुख्यातिथि के रूप में पहुंचकर वर्दियां वितरित की। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि गिरधारी लाल बिस्सू, प्यारे लाल, रिशु गर्ग, प्रदीप कुमार, संजीव कुमार, कृष्ण कुमार, वीरपाल, गीता, पुष्पा देवी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई
ओढ़ां-
माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां में मुंशी प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष में हिंदी विभाग की ओर से हिंदी साहित्य में उपन्यास सम्राट कहे जाने वाले मुंशी प्रेमचंद पर एक विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर कार्यकारी प्राचार्या डॉ. अनीता छोबड़ा ने कहा कि महान साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद अपनी कलम के जरिए अजीवन समाज में फैली रूढियों व बुराईयों के खिलाफ लड़ते रहे। दलितों व शोषितों की पीड़ा को यर्थाथ के धरातल पर प्रस्तुत करने वाले प्रेमचंद एक संवेदनशील लेखक थे। उनकी कहानियां व उपन्यास महान जीवन दर्शन से युक्त हैं अत: छात्राओं को चाहिए कि उनका साहित्य पढ़ें ताकि उनमें स्वस्थ जीवन दृष्टि विकसित हो सके। बीए प्रथम वर्ष की छात्रा परमजीत कौर ने प्रेमचंद द्वारा रचित बूढ़ी काकी कहानी का सार सुनाया व संदेश दिया कि हमें अपने बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। प्रेमचंद की बड़े घर की बेटी व कफन कहानियों पर भी कई छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर डॉ. मंजू दलाल ने छात्राओं को प्रेमचंद के उपन्यासों की जानकारी देते हुए उनके प्रसिद्ध उपन्यास गोदान के विषय में विस्तृत रूप से चर्चा की तथा छात्राओं को अधिक से अधिक साहित्य पढऩे को प्रेरित किया। छात्राओं ने भी काफी संख्या में अत्यंत उत्साह व रूचि के साथ इस गोष्ठी में भाग लिया। इस अवसर पर हिंदी प्रवक्ता रानी ने भी अपने विचार रखे और बीए प्रथम वर्ष की छात्रा लखबीर ने कहानी ईदगाह पर अपने विचार व्यक्त किए।

भंडारे के लिए 40 सेवादारों का जत्था रवाना
ओढ़ां-
भगवती सेवा समिति ओढ़ां की ओर से श्रीज्वाला स्थित श्रीगीता भवन में 31 अगस्त से 3 अगस्त तक 15 वां वार्षिक भंडारा लगाया जाएगा। शनिवार को 40 के लगभग सेवादारों व भंडारे के सामान से युक्त ट्रक के साथ ज्वाला जी के लिए रवाना होते सेवादार सुभाष काला ने बताया कि समस्त गांववासियों के सहयोग से सेवा समिति द्वारा प्रतिवर्ष ज्वालाजी जाने वाले यात्रियों के लिए छोले पूरी व चाय आदि का भंडारा लगाया जाता है जिसमें सभी गांववासी श्रद्धानुसार यथायोग्य सहयोग देते हैं।

गंदे जल की निकासी हेतु अलग जोहड़ बनेगा
ओढ़ां
-खंड के गांव पन्नीवाला मोटा स्थित श्रीरामदेवजी मंदिर में बीआरजीएफ के तहत ग्राम सभा की बैठक का आयोजन ग्रामीण औद्योगिक संस्थान केंद्र के जिला अधिकारी जगजीत सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में गांव में सामुदायिक केंद्र बनाने, गंदे जल की निकासी हेतु अलग से जोहड़ के निर्माण करने, गलियों व खालों की मुरम्मत करने, जलघर व शमशानघाट की सफाई करने, शूगर मिल में स्थित जलघर का कनेक्शन जोडऩे तथा बाबा रामदेव मंदिर एवं गऊशाला के निकट स्थित जोहड़ों की चारदीवारी बनाए जाने सहित अनेक कार्यों संबंधी प्रस्ताव पेश किए गए। इस अवसर पर गांव की सरपंच मंदोरी देवी, ग्राम सचिव जयपाल महला, पूर्व सरपंच दाताराम, कृषि विकास अधिकारी सुभाष गोदारा, पंच सुभाष, अशोक कुमार, हेतराम वर्मा, कृष्ण थोरी, हरीराम, छोटूराम, डॉ. इंद्राज, कृष्णा देवी, रोशनी देवी और जसबीर कौर सहित काफी संख्या में गांववासी उपस्थित थे।

शिवरात्रि के अवसर पर जागरण आयोजित
ओढ़ां
-रामगढ़ में स्थित श्रीशिव मंदिर में शिवरात्रि के अवसर पर मंदिर के संचालक बाबा कृष्णनाथ की देखरेख में जागरण आयोजित किया गया। जागरण में ऐलनाबाद मनीराम एण्ड पार्टी ने श्रीगणेश वंदना आओ जी गजानंद मेह थाहने पुकारां, डमडम डमरू बाजे, भोला शंकर कांवडिय़ों के साथ मस्ती में नाचें और भोले भंडारी तेरी लीला न्यारी आदि भजन गाए। इस अवसर पर 24 घंटे का श्रीरामायण का अखंडपाठ भी रखा गया था जिसका भोग डाला गया। इसके उपरांत शनिवार की सुबह हवन यज्ञ आयोजित किया गया और फिर भंडारे में हलवे का प्रसाद वितरित किया गया जिसमें ग्यारह सौ से ज्यादा लोगों ने भंडारे में भाग लिया। इस अवसर पर महाराजा रणजीत सिंह युवा क्लब एवं युवा क्लब रामपुरा विश्रोईया के सदस्यों ने सेवा कार्य में भाग लिया। सेवादारों में सुशील कुमार, भीमसैन, कृष्ण कुमार, रमेश, विनोद, भाल सिंह, मालाराम, मास्टर फूल सिंह, रामप्रताप, पवन कुमार, बसीलाल और गोपीराम आदि शामिल हैं।
    ओढ़ां में पुरानी अनाज मंडी स्थित श्रीदुर्गामंदिर में मंदिर के पुजारी पंडित विष्णु भारद्वाज की देखरेख में श्रीशिव जागरण का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय श्रद्धालुओं में शिव बाबा का गुणगान किया। उधर गांवपन्नीवाला मोटा स्थित श्रीशिव हनुमान मंदिर में जागरण आयोजित किया गया जिसमें राजस्थान से आए भजन गायक भाई कबीर ने बाबा भोलेनाथ का गुणगान किया। इसके अलावा ओढ़ां सहित आसपास के सभी गांवों में स्थित मंदिरों में शिवरात्रि का पर्व धूमधामके साथ मनाया गया और जागरणों का आयोजन किया गया।

कपास नरमा की फसल के बारे में जानकारी दी
ओढ़ां-
गांव नुहियांवाली के सामुदायिक केंद्र में किसानों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में कपास व नरमा की फसल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर खंड कृषि अधिकारी साहबराम, कृषि विकास अधिकारी सुरजीत सिंह, कृष्ण लाल और सुभाष गोदारा आदि ने किसानों को संबोधित करते हुए फसल को रस चूसने वाले कीड़ों, हरा तेला, थ्रीपस और सफेद मक्खी से बचाने के उपाय बताते हुए विभिन्न समस्याओं के लिए सिस्मैटिक, कोन्फीडोर, प्राइड और एकटारा आदि 40 से 80 मिली लीटर का 150 से 200 लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करने की सलाह दी। खाद के बारे में बताते हुए उन्होंने प्रति एकड़ एक बैग 50 किलोग्राम डीएपी, 150 किलोग्राम यूरिया, म्यूरेट आफ पोटाश 40 किलोग्राम और जिंक सल्फेट 10 किलोग्राम आदि संतुलित खाद डालने के बारे में कहा।
    उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम है ऐसे में जड़ गलन से बचाव की आवश्यकता है। इसकी पहचान के बारे में उन्होंने बताया कि पौधा ऊपर से सूखना शुरू हो जाता है और पत्तियां मुरझा जाती हैं। इसके उपचार के बारे में उन्होंने कहा कि 1 किलोग्राम ट्राईगोडरमा गोबर की खाद में मिलाकर छिड़काव करें लेकिन भूमि गीली होनी चाहिए। उन्होंने किसान खेत स्कूल पाठशाला के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को माखा, मंगलवार को तिगड़ी, बुधवार को मलिकपुरा, गुरुवार को कालांवाली आदि में किसान खेत पाठशाला का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर किसान हनुमान दास, कालू राम, कृष्ण कुमार, लालचंद, सोहन लाल और रामेश्वर कूकना सहित 30 के लगभग किसान उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment