Loading

14 July 2011

local news सिरसा समाचार

आरएसडी कॉलोनी में व्यावसायिक गतिविधियां चलाने वाले लोग 15 जुलाई तक गतिविधियां बंद कर दें
सिरसा
, 14 जुलाई।    नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी श्री रोहताश चंद्र ने स्थानीय आरएसडी कॉलोनी में व्यावसायिक गतिविधियां चलाने वाले लोगों को हिदायत दी है कि वे तुरंत प्रभाव से कॉलोनी में इस प्रकार की गतिविधियों को कल 15 जुलाई तक बंद कर दें अन्यथा नगर परिषद द्वारा इस प्रकार की कमर्शियल गतिविधियां बंद दी जाएंगी और तमाम हर्जा खर्चे के जिम्मेवार संबंधित व्यक्ति ही होंगे।
    उन्होंने कहा कि स्थानीय आरएसडी कॉलोनी जो कि रिहायशी टी.पी. कॉलोनी है। नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति रिहायशी टी.पी. कॉलोनी में कमर्शियल गतिविधियां नहीं चला सकता। स्थानीय आरएसडी कॉलोनी वैल्फेयर एसोसिएशन द्वारा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में सी.डब्ल्यू.पी. नं. 2814/2002 दायर करके कमर्शियल गतिविधियों को बंद करवाने की प्रार्थना की थी क्योंकि यह रिहायशी कॉलोनी है। इस सी.डब्ल्यू.पी. पर संज्ञान लेते हुए माननीय उच्च न्यायालय ने 16 मई 2005 को जिला के उपायुक्त और कार्यकारी अधिकारी नगरपरिषद सिरसा को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर आरएसडी कॉलोनी में चल रही कमर्शियल गतिविधियों बारे स्थिति स्पष्ट करने बारे हल्फिया बयान दायर करने के आदेश दिए थे। उच्च न्यायालय के आदेशों की  अनुपालना में स्थानीय आरएसडी कॉलोनी में कमर्शियल गतिविधियों को बंद कर दिया था और दुकानों के आगे र्इंटों की दीवार बनाकर  सभी व्यावसायियों ने लिखित रूप में अंडरटेकिंग नगरपरिषद सिरसा को दी थी।
    कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि सभी व्यावसायियों द्वारा लिखित रूप में दी गई अंडरटेकिंग व दुकानों को बंद करने से संबंधित फोटो के आधार पर उपायुक्त सिरसा व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने उच्च न्यायालय में शपथ पत्र दायर कर कहा था कि स्थानीय आरएसडी कॉलोनी में सभी व्यावसायिक गतिविधियां बंद कर दी गई हैं परंतु अब फिर स्थानीय आरएसडी कॉलोनी वैल्फेयर एसोसिएशन ने सूचित किया है कि कॉलोनी में फिर से व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो स्थानीय आरएसडी कॉलोनी में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहा है वह माननीय उच्च न्यायालय पंजाब एवं हरियाणा चंडीगढ़ के आदेशों की अवहेलना कर रहा है जो एक गंभीर मामला है। इस मामले में को ध्यान में रखते हुए जो भी व्यक्ति कॉलोनी में व्यावसायिक गतिविधियां चला रहे हंै उन्हें सख्त हिदायत दी जाती है कि वे कल 15 जुलाई तक अपनी व्यावसायिक गतिविधियां बंद कर दें।

सिरसा जिला प्रशासन द्वारा दो और सेवाओं को जरूरी सेवाओं में शामिल किया गया है
सिरसा
, 14 जुलाई।    सिरसा जिला प्रशासन द्वारा दो और सेवाओं को जरूरी सेवाओं में शामिल किया गया है जिनमें स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छ वातावरण व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना है। राज्य सरकार द्वारा पहले से ही नागरिकों को 15 तरह की जरूरी सेवाएं शीघ्र व निश्चित समय पर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया जा चुका है। इस निर्णय को क्रियान्वित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी विभागों के अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और संबंधित कार्यालयों में स्थापित कंप्यूटरों में उपरोक्त सेवाओं से संबंधित सॉफ्टवेयर भी अपलोड कर दिया गया है।
    उक्त जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रशासनिक सुधार विभाग के तहत सभी जिला उपायुक्तों को पत्र क्रमांक नं. 7/2011-3एआर के तहत जारी किए हैं और कहा है कि ये सभी 17 प्रकार की सेवाएं जिला के नागरिकों को समयबद्ध उपलब्ध करवाएं। विभिन्न विभागों से संबंधित 17 प्रकार की सेवाओं की पहचान कर नागरिकों को निश्चित समय पर सेवाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए। इन सेवाओं के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेवारी भी दी गई है। उन्होंने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित नए राशन कार्ड बनवाने, डुप्लीकेट राशन कार्ड जारी करने, राशन कार्ड में परिवार के सदस्य व नाम कटवाने व जुड़वाने, क्षेत्राधिकार में संबंधित व्यक्ति का पता बदलवाने और सरेंडर सटिर्फिकेट जारी करने, स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वच्छ वातावरण व स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने से संबंधित सेवाओं को लिया गया। इन सभी सेवाओं के लिए विभाग द्वारा इस प्रकार के मामले निपटाने हेतु 1 सप्ताह से दो सप्ताह का समय निश्चित किया गया है। नए राशन कार्ड बनवाने के लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निरीक्षकों को 15 दिन के अंदर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।  सेवाओं को उपलब्ध करवाने में देरी होने पर व्यक्ति द्वारा डीएफएससी को शिकायत की जा सकती है।
    उन्होंने बताया कि जाति प्रमाण-पत्र व रिहायशी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक सप्ताह का समय निश्चित किया गया है। ये दोनों प्रकार के प्रमाण-पत्र संबंधित तहसीलदार द्वारा जारी किए जाएंगे। इसके साथ-साथ यदि किसी व्यक्ति को निश्चित समय पर इन प्रमाण-पत्रों से संबंधित सेवाएं उपलब्ध नहीं होती तो वे संबंधित उप मंडलाधिकारी (ना.) शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसी प्रकार से लर्नर ड्राइविंग लाईसेंस/परमानंैट ड्राइविंग लाईसेंस तथा हल्के वाहनों की पंजीकरण प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए भी एक सप्ताह की समयावधि तय की गई है। ये सभी प्रमाण-पत्र उपमंडलाधिकारी (ना.) द्वारा जारी किए जाने हैं। देरी होने पर संबंधित व्यक्ति अतिरिक्त उपायुक्त को शिकायत कर सकता है।  उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों को स्वच्छ वातावरण व स्वच्छ पेयजल के लिए पीओआईसीडीएस व संबंधित सीडीपीओ जिम्मेवार होंगे। इसी प्रकार स्कूलों को स्वच्छ रखना तथा स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी व संबंधित मुख्याध्यापक को अधिकृत किया गया है।
    श्री ख्यालिया ने आगे बताया कि नए बिजली कनैक्शन/टैम्परेरी बिजली कनैक्शन बिजली लोड को बढ़वाने से संबंधित सेवाएं भी विभागीय उपमंडलाधिकारियों द्वारा 30 दिन के अंदर सेवाएं देनी होंगी। यदि इन मामलों में देरी होती है तो संबंधित व्यक्ति विभाग के संबंधित कार्यकारी अभियंता को शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसी तरह से भूमि पंजीकरण से संबंधित मामले तहसीलदार को उसी दिन निपटाने होंगे। लैंड मुटेशन की स्वीकृति के मामले तथा भूमि रिकॉर्ड्स के दस्तावेज भी संबंधित तहसीलदारों को पांच कार्य दिवसों के अंदर ही देने होंगे। नए पानी व सीवर के कनैक्शन 12 कार्य दिवसों में और जन्म मृत्यु प्रमाण-पत्र संबंधित नगर परिषद और नगरपालिकाओं तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इंचार्जों को जारी करने होंगे। इसके साथ-साथ  भवन योजना की स्वीकृति भी हुडा विभाग व नगरपरिषद/पालिका की कार्यकारी अधिकारियों को 25 कार्य दिवसों में ही देनी होगी। यदि किसी विभाग का अधिकारी इन मामलों में देरी करता है तो संबंधित व्यक्ति अतिरिक्त उपायुक्त को शिकायत दर्ज करवा सकता है।
    उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पारदर्शी और सुशासन के लिए नागरिकों को निर्धारित समय पर उपरोक्त सेवाएं उपलब्ध करवाएं। उन्होंने यह भी कहा कि नागरिकों द्वारा उपरोक्त 17 प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए आवदेन प्रपत्र की पावती भी दें। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी व्यक्ति उपरोक्त सेवाओं से संबंधित अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी भाषाओं में आवेदन कर सकता है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायतें दी हैं कि समय-समय पर उपरोक्त सभी सेवाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

मलेरिया के मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए मलेरिया संभावित गांवों में डेल्टामैथ्रीन नामक दवाई का स्प्रे शुरू
सिरसा
, 14 जुलाई।    स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में डेंगू और मलेरिया के मच्छरों को पहले ही पनपने से रोकने के लिए जिला के दो दर्जन मलेरिया संभावित गांवों में डेल्टामैथ्रीन नामक दवाई का स्प्रे करना शुरू कर दिया है जो आगामी पांच महीने के दौरान सभी गांवों में दो बार किया जाएगा। यह बात उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज मच्छर जनित रोगों के बचाव एवं नियंत्रण पर आयोजित इंटरसैक्टोरल को-आर्डिनेशन की बैठक में कही।
    उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा जुलाई माह को डेंगू रोधी माह के रूप में मनाया जा रहा है। गत जून माह मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया गया। उन्होंने बताया कि मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए विभाग द्वारा टीमें गठित कर आमजन को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जागरूकता के साथ-साथ शहरी क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले किसी भी निजी, कार्यालय या अधिभोगी के मकान में एकत्रित पानी में मच्छर का लारवा पाए जाने पर हरियाणा नगरपालिका एक्ट 1973 के सैक्शन 214 के अन्तर्गत संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।  इस कार्यवाही में संबंधित मालिकों को न्यायालय द्वारा एक्ट के तहत दो हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकेगा। इसके लिए विभागीय टीम का भी गठन किया गया है जो विभिन्न जगहों पर औचक निरीक्षण करेगी। जिला प्रशासन द्वारा सभी भवनों के मालिकों को हिदायत दी गई है कि वे अपने घरों व कार्यालय परिसरों में अनावश्यक रूप से पानी जमा न होने दें और पानी जमा होने के स्रोतों की उचित सफाई करवाएं।
    उन्होंने कहा कि जिला में डेंगू व मलेरिया के एनाफलिज मच्छरों के लारवा को खत्म करने में गंबूजिया नामक मछलियां काफी कारगर सिद्ध हो रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए विभाग द्वारा जिला के 330 तालाबों में गंबूजिया मछली छोड़ी गई हैं। इन मछलियों को तैयार करने के लिए विभाग द्वारा 12 हैचरिज बनाई गई है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष जिला के विभिन्न जगहों पर डेंगू के 6 मामले सामने आए थे। इस बार गत वर्ष पाए गए डेंगू से पीडि़त व्यक्तियों के गांव व क्षेत्रों में विभागीय डॉक्टरों द्वारा विशेष जांच की जाएगी और सम्बन्धित गांवों में पहले से ही बचाव के कदम उठाए जाएंगे।
    जिला मलेरिया अधिकारी डा. शील कौशिक ने कहा कि वैक्टरजनित रोगों से बचाव के लिए आमजन के साथ-साथ सरकारी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों का भी सहयोग नितान्त आवश्यक है। उन्होंने उपस्थित विभागीय अधिकािरयों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में डेंगू व मलेरिया रोग नियंत्रण बचाव के बारे में लोगों क ो अवश्य बताए। उन्होंने बताया कि गत वर्ष जिला में 1167 मलेरिया के केस पाए गए थे। इस वर्ष जून माह के अंत तक 274 मलेरिया के केसों की पहचान की गई है जबकि निजी अस्पतालों में पाए गए मरीजों को शामिल किया जाए तो यह आंकड़ा और अधिक बढ़ेगा।  उन्होंने आमजन से कहा कि वे किसी भी बुखार को हल्के में न लें बल्कि तुरंत संबंधित नजदीकी अस्पताल में जाकर उपचार लें और खून की जांच करवाएं। मलेरिया बुखार पाए जाने पर पीडि़त व्यक्ति को 14 दिन तक पूर्ण उपचार लेना अनिवार्य है। उन्होंने आमजन को चेताया कि मलेरिया बुखार के उपचार में किसी प्रकार की कोताही न बरतें क्योंकि मलेरिया से पीडि़त एक रोगी से मच्छरों के द्वारा 20 व्यक्तियों में मलेरिया फैलता है। इसके लिए उपचार के साथ-साथ मलेरिया से बचाव जरूरी है और बचाव के लिए अपने आसपास के क्षेत्र में कहीं पानी न खड़ा होने दें। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा डेंगू और मलेरिया विरोधी अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए रैलियां निकाली जा रही हैं और विभागीय अमले को निर्देश दिए हैं कि वे इस बारे आमजन में पूरा प्रचार-प्रसार करें। सभी विद्यालयों के मुख्याध्यापकों, प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सुबह एसैम्बली के दौरान बच्चों को डेंगू और मलेरिया से बचाव के बारे में बताएं।
     इसके साथ-साथ आमजन से अनुरोध किया कि अपने घरों में कूलर आदि की सफाई रखें। पानी के सभी बर्तन पूरी तरह ढक कर रखें, घरों के आसपास पानी जमा न होंने दें रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग तथा बुखार होने पर तुरन्त जांच करवाएं। उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों से भी कहा कि वे विभागीय टीम के साथ मिलकर शहरी क्षेत्रों में गडढे आदि भरवाने का कार्य करें और ये सुनिश्चित करें कि कहीं भी टायरों आदि में पानी जमा न हो। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. दयानंद, इंटरसैक्टोरल को-ऑडिनेशन कमेटी के सभी सदस्य अधिकारी उपस्थित थे।

65वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा
सिरसा
, 14 जुलाई।     हर वर्ष की भांति इस बार भी जिला में 65वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां बारे आज स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में  जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक बुलाई गई, जिसमें समारोह की तैयारियों बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि   स्वतंत्रता दिवस समारोह बरनाला रोड़ स्थित भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
    उपायुक्त ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए सभी संबंधित अधिकारियों की जिम्मेवारी लगाते हुए बताया की समारोह में पुलिस दलों, एनसीसी तथा स्काऊटस की टुकडिय़ों द्वारा शानदार मार्च पास्ट की सलामी दी जाएगी। स्कूली बच्चों द्वारा पीटी शो का प्रर्दशन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से करने के लिए रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा सास्ंकृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रम में समूह गान, हरियाणावी, समूह नृत्य तथा विभिन्न प्रदेशों की संस्कृति दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली टीमों का चयन समिति द्वारा किया जाएगा। सांस्कृतिक टीमों का चयन करने से पूर्व विभिन्न स्कूलों की टीमों का प्रदर्शन देखा जाएगा। बेहतरीन व शानदार प्रस्तुति देने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की टीमों का चयन किया जाएगा।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह की परेड में भाग लेने वाली टुकडिय़ों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहने वाली टुकडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ साथ इस कार्यक्रम में भाग लेने वाली सभी टीमों को भी सम्मानित किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के उपलक्ष्य में शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जाएगा तथा विभिन्न चौकों और मार्गों को सजाया जाएगा। समारोह स्थल व अन्य जगहों पर झण्डे लगने के जिम्मेवारी नगर परिषद को सौंपी गई है। स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को सम्मानित  किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियोंको निर्देश दिए गए कि वे संबंधित विभागों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों के नाम शीघ्र उपायुक्त कार्यालय में भिजवाएं। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता सेनानियों को भी सम्मानित किया जाएगा और इसके साथ-साथ स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में बने शहीद स्मारक स्थल ओर स्वतंत्रता सेनानी स्मारक में भी पुष्पाजंलि अर्पित कर  शहीद सैनिकों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डी.के. बेहरा, उपमंडलाधीश रोशन लाल सहित विभिन्न अधिकारियों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

हरियाणा कर्मचारी महासंघ आगामी 20 जुलाई से सभी जिला मुख्यालयो पर कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाकर सरकार की पोल जनता व कर्मचारियों के बीच खोलते हुए आगामी संघर्ष की तैयारी मे है
सिरसा,
14 जुलाई, हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा रोडवेज नई परिवहन नीति के तहत 2699 परमिट नीजी हाथो में जारी किये गये परमीट के विरोध में गत 8 जून को की गई हड़ताल में विभिन्न स्थानो पर कर्मचारियों की गई प्रताडना, हरियाणा कर्मचारी महासंघ से हुई गत 27 जनवरी व 25 फ रवरी को हुई सरकार से हुई बातचीत में सरकार से मांगो पर बनी सहमति को लागू करवाने के लिए हरियाणा कर्मचारी महासंघ आगामी 20 जुलाई से सभी जिला मुख्यालयो पर कार्यकर्ता सम्मेलन बुलाकर सरकार की पोल जनता व कर्मचारियों के बीच खोलते हुए आगामी संघर्ष की तैयारी मे है। दिनांक 20 जूलाई को हरियाणा कर्मचारी महासंघ का जिला सिरसा का कार्याकर्ता सम्म्ेलन जाट धर्मशाला, नजदीक पुराना बस अडडा, सिरसा में आयोजित किया जाएगा, जिसको हरियाणा कर्मचारी महासंघ के महासचिव बीर सिंह सम्बोधित करेंगे। उक्त शब्द हरियाणा कर्मचारी महासंघ के जिला सचिव राज मन्दिर शर्मा ने वज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि  सरकार द्वारा गत 27 जनवरी व 25 फ रवरी को हुई सरकार से बातचीत में बिजली विभाग में फ्रैंचाईजी निति, रोडवेज में नीजी परमिटो, जन स्वास्थ्य विभाग के नलकुपो को पंचायत को देने की निति पर रोक लगाने, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने, 1995 की एक्स ग्रेसिया पोलिसी को बहाल करने आदि अनेक बातो पर सहमति बनी थी । जिनहे सरकार ने अभी तक लागू नही किया है तथा गत 8 जून को रोडवेज की संयुक्त संघर्ष समति द्वारा आयोजित चक्का जाम के दौरान कई रोडवेज डिपूओ में कर्मचारियों की प्रताडना की गई है जबकि चक्का जाम पूरे हरियाणा में ऐतिहासिक रहा । इसलिए सरकार को चाहिए था कि इस प्रकार की औछी हरकतो को छोडकर रोडवेज की संयुक्त संघर्ष समिति को बुलाकर कर्मचरारियो की समस्याओ का निदान करते हुए,  रोडवेज में 8000 बसों को शामिल करते हुए नई परिवहन नीति को रदद करती बल्कि सरकार ने ऐसा न करके कर्मचारियो की प्रताडना की, जिसकी सभा में निन्दा की गई तथा मांग की गई कि प्रताडना तुरन्त वापिस ले तथा 27 जनवरी व 25 फ रवरी को हुई हरियाणा कर्मचारी महासंघ से हुई बातचीत में सहमति को लागू करें ।  हरियाणा कर्मचारी महासंघ के सभी कर्मचारी व पदाधिकारियो से अनुरोध है कि दिनांक 20 जूलाई को जाट धर्मशाला मे होने वाले  कार्याकर्ता सम्मेलन में बढ चढ कर भाग ले ।
जारीकर्ता:- हरियाणा कर्मचारी महासंघ, प्रदेशाध्यक्ष रमेश शर्मा, प्रदेश महासचिव बीर सिंह,  प्रदेश सचिव विजय पाल जाखड़, 9416355570, राज मन्दिर शर्मा, 9416356729

पुलिस समचार
सिरसा
। जिला की नाथूसरी चौपटा पुलिस ने बीती 10 जुन को गांव चाहरवाला में एक विवाहिता की दहेज हत्या के मामले में मृतका के ससुर को भी गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आज गिरफ्तार किए गए जयसिंह पुत्र रामचंद्र को सिरसा अदालत में न्यायधीश सुधीर परमार की अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। चौपटा थाना प्रभारी निरीक्षक धर्मवीर ने बतलाया कि इस संबंध में मृतका प्रियंका के पिता राजाराम निवासी बासडा जिला हिसार की शिकायत पर पुलिस ने छह लोगों के खिलाफ भादंसं की धारा 498ए, 304 बी के तहत अभियोग दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि मृतका के पति जसवंत पुत्र जयसिंह को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।
जिला की रोड़ी पुलिस ने मामूली विवाद में व्यक्ति की हत्या मामले में घटना के आरोपी पिता पुत्र को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आज पिता हरनेक सिंह व मृतक के भाई नामदेव सिंह निवासी फग्गृू को आज सिरसा अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक टेकचंद ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में घायल बीकर सिंह पुत्र हरनेक सिंह की शिकायत पर सर्वप्रथम भादंसं की धारा 323, 324 व 34 के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। 5 जुलाई को मामूली विवाद में दोनो आरोपियों ने बीकर सिंह के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया था तथा बाद में 12 जुलाई को बीकर ङ्क्षसह की सामान्य अस्पताल में मौत हो गई थी। जिसके पश्चात पुलिस ने मामले में भादंसं की धारा 302 भी जोड़ दी थी।
जिला की डिंग पुलिस ने विशाल पुत्र लालचंद निवासी भावदीन को सट्टाखाईवाली करने के आरोप में 110 रूपए की नकदी सहित काबू किया। वहीं एक अन्य घटना में डिंग पुलिस ने दीनानाथ पुत्र चंद्रभान निवासी कोटली को 250 रूपए की सट्टाराशि के साथ काबू किया है। शहर डबवाली पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में सुरेंद्र पुत्र प्रकाशचंद निवासी मंडी डबवाली को 450 रूपए की सट्टाराशि के साथ काबू किया है। सदर डबवाली पुलिस ने राजाराम पुत्र रूलियाराम निवासी मटदादू को 12 बोतल देसी शराब सहित काबू किया।
शहर सिरसा पुलिस ने ज्वैलरी की एक दुकान में घुसकर तोडफोड व छिनाझपटी करने मामले में एक और आरोपी को काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान राजेश पुत्र सतनाम निवासी शांतिनगर बेगूरोड सिरसा के रूप में हुई है। पुलिस इस घटना के चार आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। पकड़े गए आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया गया।

सिरसा के सांसद अशोक तंवर ने ई-दिशा केन्द्र का दौरा कर कार्यप्रणाली का निरीक्षण किया
सिरसा,
14 जुलाई: सिरसा के सांसद अशोक तंवर ने कल ई-दिशा केन्द्र का दौरा किया और वहां की कार्यप्रणाली का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों से उन्होंने बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनीं। सांसद ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है कि सरकारी योजनाएं जन-जन तक पहुंचे। जनता को बिजली, पानी, सड़के, स्वास्थय सेवाए, शिक्षा सहित सभी मूलभूत सविधाए उपलब्ध करवाना सरकार का प्रमुख दायित्व है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी गरीबों की सच्ची हितैषी है और यह गरीबों का दुख-दर्द जानती है। सांसद ने कहा कि जिन गांवों में बीपीएल परिवारों को अभी तक 100-100 गज के प्लाट नही दिए गए है। उन्हें जल्द ही प्लाट आबंटित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। सांसद तंवर ने ई-दिशा केन्द्र में बीपीएल परिवारों को मिले प्लाटों की रजिस्ट्री करवाने आए लोगों को कहा कि उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आने दी जाएगी। उन्होंने मौके पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसे परिवारों को मिले प्लाटो की रजिस्ट्री करवाने के कार्यो में तेजी लाए ताकि लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े। सांसद ने कहा कि आम लोगों को मूलभूत सुविधाएं उनके घर द्वार पर उपलब्ध करवाने के साथ-साथ सरकारी दस्तावेजों आदि का कार्य एक छत के नीचे उपलब्ध करने के लिए ई-दिशा केन्द्र की स्थापना की गई है। आज सूचना तकनीक ने क्रान्ति का दौर है इसलिए किसी भी कार्य में कमसे कम समय लगाकर लोगों को उनके सही दस्तावेज उपलब्ध करवाए जाने को प्राथमिकता दी जा रही है उन्होंने कहा कि जिन लोगों को बुढ़ापा व अन्य पैंशन नहीं मिली है उन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन को सख्त हिदायत दी गई है। साथ ही सांसद ने यह भी जोड़ा कि जिन लोगों को अभी तक बुढापा सहित अन्य पैंशने नही मिली है, ऐसे वंचित लोगों के बैंक एकाउंट जल्द ही खुलवाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। सांसद ने कहा कि प्रदेश सरकार की यह प्राथमिकता है कि लोगों को सभी प्रकार की सुविधाए एक ही छत के नीचे मिले। इसी उद्देश्य को लेकर जिला स्तर पर ई-दिशा केन्द्रों की स्थापना की गई है, जिसमें सभी प्रकार की सुविधाए मुहैया करवाई गई है।
               इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,ब्लॉक कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता,ओमप्रकाश केहरवाला,आनंद बियाणी,सुरेन्द्र दलाल,लादू राम पूनिया, सतपाल मेहत्ता, सुरजीत भावदीन,डा. सुभाष जोधपुरिया,नगरपार्षद रमेश मैहत्ता,हरदास रिंकू,तेजभान पनिहारी,रामपाल दड़बी,सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

डा. अशोक तंवर 15 जुलाई को जिला में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेगें
सिरसा,
14 जुलाई : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर 15 जुलाई को जिला में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरक्त करेगें। यह जानकारी देते हुए सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर 15 जुलाई को प्रात: 9:00 बजे अपने निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मिलेगे और उनकी समस्याए सुनेगें। 9:30 बजे सांसद तंवर हुडा सैक्टर 20 स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में मंदिर पदधिकारियों से मिलेगें। 11:00 बजे वे डेरा बाबा भूम्मणशाह संगरसाधा में माथा टेकनेे जाएंगे। उन्होंने बताया कि 12.30 बजे सांसद तंवर जिला के गांव जोधपुरिया मे आयोजित एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करेगे। तत्पश्चात वे दोपहर 2:00 बजे गांव लुदेसर में में आयुर्वेदिक बोर्ड पूर्व चैयरमैन डॉ0 महेेंद्र प्रताप के पुत्र के निधन पर शोक व्यक्त करने जाएगें।

हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की प्रदेश इकाई की बैठक में कार्याकारिणी व पदाधिकरियों की घोषणा की गई
सिरसा
। हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की प्रदेश इकाई की बैठक में कार्याकारिणी व पदाधिकरियों की घोषणा की गई। नवनिर्वाचित प्रधान बलजीत सिंह सिरसा व महासचिव राजेश गुप्ता अंबाला ने अपनी कार्याकारिणी इस प्रकार घोषित की। प्रधान बलजीत सिंह सिरसा, वरिष्ठ उपप्रधान अजय मल्होत्रा भिवानी, उप-प्रधान जगननाथ गौतम फरीदाबाद, मनमोहन कथूरिया रोहतक, सतीश कुमार सेठ कैथल, ओम पाहवा यमुनानगर, नीता सैनी हिसार, महासचिव- राजेश गुप्ता अम्बाला, कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र मेहता यमुनानगर, सचिव लोकेश जैन रोहतक, विजय कौशिक नारनौल, राममेहर शर्मा भिवानी, आर.पी. वशिष्ठ पानीपत, संजीव चौधरी लाडवा, विजय मेहता फतेहाबाद, सहायक सचिव- प्रवेश गहलोत सोनीपत, सहायक सचिव प्रिन्स मल्होत्रा रोहतक, प्रचार-सचिव बलराम शर्मा झज्जर, कार्यालय सचिव देवीदयाल सैनी अंबाला, संगठन-सचिव कस्तूरी छाबड़ा सिरसा, विशेष आमंत्रित सदस्य- जसमेर मलिक जींद, रामकुमार भारती फतेहाबाद, हरबंस लाल खटट्र रोहतक, सुरेन्द्र सांगवान पानीपत, ओ.पी. नागपाल यमुनानगर, सुखराज ढिल्लो फतेहाबाद, नारायणदास कोसली रिवाड़ी,
कार्यकारिणी सदस्य- अनिल दत्ता यमुनानगर, आनंद भार्गव सिरसा, बी.डी. वर्मा रिवाड़ी, दीपक मेहता रानियां, गुरजीत मान सिरसा, हीरा सिंह रानिया, एल.सी. वालिया महेन्द्रगढ, ़मदन बांसल फतेहाबाद, महासिंह भिवानी, नितिन उप्पल अंबाला, प्रीत सिंह रोहतक, पुरुषोतम शमा रोहतक, प्रवीन मुद्गल यमुनानगर, राजेश दीप गोयल कांलावाली, राजवीर यादव महेन्द्रगढ़, संसार भूषण दिवाकर सिरसा, सुरेन्द्र पवार सोनीपत, सुभाष अरोड़ा बहादुरगढ़, मार्गदर्शन व सलाहकार समिति- अश्विनी दत्ता यमुनानगर, वाई.पी. गुप्ता पंचकूला, सोमनाथ शर्मा रोहतक, भूपेन्द्र धर्माणी सिरसा, नवीन मल्होत्रा कैथल, ऋषि सैनी हिसार, कृष्ण गोपाल विद्यार्थी बहादुरगढ़ व तालमेल समिति में जगननाथ गौतम फरीदाबाद, ओम पाहवा यमुनानगर, बलराम शर्मा झज्जर और कस्तूरी छाबड़ा को चुना गया है। कार्याकारिणी सदस्यों से यूनियन को और अधिक मजबूत करने का आह्वान किया गया। इसके इलावा लेखन, टी.वी., प्रिंट मीडिया, इलैक्ट्रोनिक मीडिया व पत्रकारिता के क्षेत्रो में सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को समय-समय पर प्रदेश स्तर पर यूनियन द्वारा सम्मानित करने का निर्णय लिया गया।

सिरसा से शुरू होने वाली विशाल रथ यात्रा को लेकर पंजाबी समुदाय और शहरवासियों में जबरदस्त उत्साह का माहौल
सिरसा,
14 जुलाई। श्री पंचनद स्मारक समिति की ओर से आगामी 17 जुलाई को सिरसा से शुरू होने वाली विशाल रथ यात्रा को लेकर पंजाबी समुदाय और शहरवासियों में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। रथयात्रा को लेकर भव्य तैयारियां की जा रही हैं और इस दिन को उत्सव की तरह  मनाने के लिए समिति के पदाधिकारी, कार्यकर्ता, सदस्य व आमजन दिनरात मेहनत कर रहे हैं। समिति के राष्ट्रीय सचिव श्याम बजाज व जिलाध्यक्ष अश्वनी बठला ने बताया कि सिरसा से शुरू होने वाली श्री पंचनद स्मारक समिति की ऐतिहासिक रथयात्रा के शुभारंभ पर्व पर देशभर से अनेक गणमान्य अतिथि शिरकत करेंगे जिनमें जगतगुरू स्वामी हंसदेव जी महाराज, धर्माचार्य डॉ. दिव्यानंद भिक्षु जी, स्वामी धर्मदेव महाराज, बाबा ब्रह्मदास विशेष रूप से इस यात्रा को अपना शुभाशीर्वाद प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में पंजाब केसरी के प्रधान संपादक अश्वनी चोपड़ा भी विशेष रूप से शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर नेहरू पार्क के रामलीला मैदान को भव्य रूप दिया जा रहा है और इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए अनेक अतिथियों के साथ-साथ इलाके भर से गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। रथयात्रा की भव्यता देखने योग्य होगी और इसमें बैंड बाजे से लेकर अनेक प्रकार के नृत्य व वाद्य कलाकार कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करेंगे। यात्रा से आगे सैकड़ों मोटर साइकिल सवारों का काफिला इस यात्रा को विशाल रूप देगा। इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. राम आहूजा, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष सुधा तथा महिला विंग की प्रदेश अध्यक्ष संगीता नरूला भी विशेष रूप से उपस्थित होंगी। इस अवसर पर संगठन मंत्री केवल कृष्ण कटारिया, महासचिव राजेश मेहता, कोषाध्यक्ष विशाल चुघ, जिला युवा प्रधान भीम बुडी, जिला महामंत्री नरेश रेल्हन, संरक्षक बाबूलाल फुटेला, जिला उपप्रधान बनवारी लाल चावला, प्रणव डूमरा, राधेश्याम गंडा, सहसचिव इंद्र बजाज सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हरियाणा शीघ्र ही मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में विकसित राज्य का दर्जा पा लेगा
सिरसा
, 14 जुलाई। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज व हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि विकासशील प्रदेश हरियाणा शीघ्र ही मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में विकसित राज्य का दर्जा पा लेगा। वे आज नेजिया गांव में पूर्व सरपंच बलवंत बुडानिया के निवास स्थान पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। श्री कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा के प्रयासों से शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में उन्नति और प्रगति का पहिया समान गति व तेजी से घूम रहा है। राज्य सरकार की सोच ग्रामीण युवाओं को स्वयं रोजगार के योग्य बनाना है ताकि गांव से शहर की तरफ पलायन कम से कम हो तथा युवाओं को गांव में ही रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें। इसी को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री ने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के गठन का निर्णय लिया है। इस मिशन से ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले अकुशल कर्मियों को प्रोत्साहन और प्रशिक्षण के जरिए स्वयं रोजगार के लायक बनाया जाएगा।  श्री कांडा ने कहा कि जनकल्याण योजनाएं लागू करने में हरियाणा देश का अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि हरियाणा गांव में बसता है। ग्रामीण क्षेत्रों के विकास कार्यों के निर्धारण और निरीक्षण का पूर्ण अधिकार ग्राम पंचायतों और ग्राम वासियों को देकर मुख्यमंत्री ने कांग्रेस पार्टी की लोकतंत्र को मजबूत करने की नीति को लागू कर पूरे देश को साकारात्मक संकेत दिये हैं। गोबिंद कांडा ने कहा कि गृह राज्यमंत्री भाई गोपाल के प्रयासों से सिरसा के सभी गांवों में विकास की अनेक योजनाएं लागू की गई हैं, ताकि कोई भी गांव वासी शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क और पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित न रह सके। इस अवसर पर जिला कांग्रेस महासचिव रानी रंधावा, राजेन्द्र मकानी, ओमप्रकाश, रामजीलाल, साहब राम बुडानिया, सतबीर बुडानिया, नरसी राम, सतीश मेहता, भूपेश गोयल, जयसिंह चेयरमैन, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, नरेश सैनी, रामकुमार खैरेकां, लक्ष्मण गुर्जर, प्रदीप गुप्ता, विजय यादव सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय शहीदी महासम्मेलन 31 को सिरसा में
सिरसा
। हरियाणा कंबोज सभा (रजि.) के तत्वावधान में अमर शहीद उधम सिंह के 71वें बलिदान दिवस पर सिरसा की कपास मंडी में 31 जुलाई को राज्य स्तरीय शहीदी महासम्मेलन का आयोजन किया जाएगा जिसमें मुख्य अतिथि सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद डा. अशोक तंवर होंगे।  राज्य स्तरीय महासम्मेलन के संबंध में सिरसा की कंबोज धर्मशाला में आज बैठक आयोजित की गई। इस संबंध में जानकारी देते हुए सभा के प्रदेश प्रेस सचिव देशराज कंबोज ने बताया कि महासम्मेलन की तैयारियां जोर-शोर से जारी है। उन्होंने बताया कि बैठक की अध्यक्षता सभा के प्रदेश अध्यक्ष सेठ गोपीचंद कंबोज करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय शहीदी महासम्मेलन में कंबोज समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों व विभिन्न क्षेत्रों में समाज सेवा करने वाले समाजसेवियों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया जाएगा। महासम्मेलन में हरियाणा प्रदेश के अलावा देशभर से भारी तादाद में जनसमूह उमड़ेगा। बैठक में जिला प्रधान कश्मीर चंद कंबोज, प्रदेश कोषाध्यक्ष लाभचंद कंबोज, महासचिव एसडी विद्यार्थी, जिला सचिव विनोद एडवोकेट, हरभगवान, हरभजन लाल कंबोज, चंद्र प्रकाश, रमन कुमार, राजेंद्र कुमार, केवल कृष्ण, डा. कश्मीर चंद कंबोज, रमेश कुमार, हरकिशन लाल सहित काफी संख्या में सभा के सदस्य उपस्थित थे।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत वर्दियां वितरित
बिज्जूवाली
, 14 जुलार्ई ( हेमराज बिरट )। गांव रामगढ़ के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में सर्व शिक्षा अभियान के तहत जरूरतमंद बच्चों को स्कूल की वर्दियां, जुराबे आदि विद्यालय की प्रबंधक समिति द्वारा वितरित की गई। प्रबंधक समिति के प्रधान बलवीर सिंह कम्बोज ने मुख्यातिथि के रूप में एक समारोह आयोजित करके बच्चों को सामान बांटा। यह जानकारी विद्यालय की मुख्याशिक्षिका जसविन्द्र कौर ने दी। समिति के प्रधान बलवीर सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना सराहनीय है। सरकार समय-समय पर बच्चों को लाभ देने के लिए ऐसी योजनाएं उपलब्ध करवाती है, जिससे बच्चों के शिक्षास्तर में काफ ी हद तक बढ़ौतरी होती है। इस मौके पर समिति के उपप्रधान मदनलाल, सुखदेव सिंह, पृथ्वी सिंह, सुमन, निर्मला देवी, लाजवंती, कुलविन्द्र कौर, जोगिन्द्र पाल व स्कूल स्टाफ से राधेश्याम, दयाराम, भूप सिंह, प्रेम कुमार सहित अनेक लोग मौजूद थे।

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत आयोजित तीन दिवसीय सेमिनार सम्पन्न
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत आयोजित तीन दिवसीय सेमिनार गुरुवार को सम्पन्न हो गया। सेमिनार में आज खंड ओढ़ां के 21 प्राइमरी स्कूलों के मुखियाओं ने भाग लिया।
    इस शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां से दंत चिकित्सा अधिकारी डॉ. सोनिया बांसल और एएनएम सरोज बाला ने आयोडीन की कमी से होने वाली बीमारियों और खुजली आदि के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों की सामान्य वृद्धि एवं विकास के लिए आयोडीन अनिवार्य सुक्ष्म पोषक तत्व है। यह शरीर में थायरोक्सिन नामक हारमोन के निर्माण में काम आता है जो सामान्य भौतिक एवं मानसिक वृद्धि व विकास के लिए आवश्यक है। इस हारमोन की कमी से बच्चे की वृद्धि व भौतिक विकास में रूकावट आती है तथा मानसिक क्रियाएं भी कमजोर हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों की बौद्धिक क्षमता कम हो, अध्ययन कार्य क्षमता सामान्य से कम हो अथवा जिन बच्चों के गले पर सूजन दिखाई दे, ये लक्षण आयोडीन की कमी के हो सकते हैं। उपचार के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि जिन बच्चों में आयोडीन की कमी होने का संदेह हो उन्हें स्वास्थ्य केंद्र में डाक्टर को दिखाएं और इसे भोजन में आयोडीनयुक्त नमक के निरंतर प्रयोग से रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि खुजली छोटे बच्चों में पाया जाने वाला एक सामान्य चर्मरोग है जो माइटस द्वारा फैलता है, माइटस त्वचा के नीचे छोटी छोटी सुरंगे बना लेते हैं जिसके कारण त्वचा लाल हो जाती है। स्कूली स्तर पर निरीक्षण के दौरान बच्चों से पूछा जाए जकि उन्हें विशेषका रात के समय खुजली तो नहीं होती। जो बच्चे इस तरह के लक्षणों की शिकायत करते हैं उनकी त्वचा का निरीक्षण पर्याप्त रोशनी में किया जाना चाहिए।

नवनियुक्त थाना प्रभारी ने बुलाई सरपंचों की बैठक
ओढ़ां
-थाना परिसर में थाना ओढ़ां के अंतर्गत आने वाले 21 गांवों के सरपंचों की एक बैठक नवनियुक्त थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बुलाई। इस बैठक को संबोधित करते हुए थाना प्रभारी ने कहा कि गांवों में जमीनी विवाद को लेकर झगड़े होते रहते हैं जिनका परिणाम बहुत दुखद होता है, ऐसे मामलों को ग्राम पंचायत पहल के आधार पर अपने स्तर पर गांव में ही निपटाए। अगर फिर भी कोई ऐसा मामला है जो गांव में नहीं निपट पाता तो पुलिस की सहायता समझौता करवा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में नशीले पदार्थों की बिक्री होती है उन पर लगाम कसने हेतु पुलिस को सूचित करें। उन्होंने कहा कि गांव में सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूलों, धर्मशालाओं, बस अड्डों व अन्य सरकारी भवनों आदि में जो लोग नशा करते हैं उनको रोका जाए क्योंकि इसका प्रभाव छोटे बच्चों पर भी पड़ता है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अवैध कार्यों की रोक हेतु अपने स्तर पर जुर्माना भी लगा सकती है क्योंकि सरपंच अपने गांव का मुखिया होता है और उसके पास बहुत पावर है। उन्होंने कहा कि गांवों में चोरी, छीना छपटी, गाय भैंस की चोरी आदि की घटनाएं बढ़ रही हैं इसलिए प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा गांव में ठीकरी पहरा लगवाया जाए। उन्होंने पुलिस के साथ सहयोग करने और आपसी तालमेल बनाए रखने का आह्वान करते हुए कहा कि किसी पुलिस कर्मचारी से किसी को शिकायत हो तो तुरंत उनसे संपर्क करें। उन्होंने उपस्थितजनों से कहा कि यदि कोई सुझाव देना चाहे तो उसका स्वागत है। इस अवसर पर मुंशी जयबीर सिंह व प्रगट सिंह, एसए दलबीर सिंह, ओढ़ां के सरपंच नरेंद्र मल्हान, जलालआना के जसविंद्र सिंह, चोरमार के सुखदेव सिंह, सालमखेड़ा के अवतार सिंह, रोहिडांवाली के बनवारी लाल, टप्पी के पवन कुमार, ख्योवाली के वीरेंद्र बिरट, घुकांवाली के जगराज सिंह, नुहियांवाली के हनुमान सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ईबीबी मॉडल स्कूल जलालआना में एडमिशन शुरू
ओढ़ां
-ईबीबी मॉडल स्कूल जलालआना में कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं में एडमिशन शुरू हो गए हैं और आज पहले दिन 14 एडमिशन हुए। यह जानकारी देते हुए प्राध्यापक रणवीर सिंह टाक ने बताया कि स्टाफ आ गया है और 18 जुलाई सोमवार से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बच्चों के अभिभावक रमेश कुमार व रामकुमार आदि ने बताया कि गांव जलालआना ओढ़ां से 5 किलोमीटर दूर है और वहां आने जाने के लिए कोई साधन नहीं है और न ही कोई बस सेवा है इसलिए बच्चों विशेषकर लड़कियों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा अपने निजी साधनों से आना जाना पड़ता है जो काफ मुश्किल है।

No comments:

Post a Comment