Loading

18 July 2011

local news सिरसा समाचार

मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे संबंधित विभागों की जमीन से अवैध कब्जे हटवाना सुनिश्चित करें
सिरसा,
18 जुलाई।     मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे संबंधित विभागों की जमीन से अवैध कब्जे हटवाना सुनिश्चित करें। यदि कोई विभाग इस कार्य में लापरवाही बरतेगा तो विभागीय अधिकारी जिसके कार्यकाल में सरकारी जमीन पर कब्जा हुआ है उसकी जिम्मेदारी मानकर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
    श्री धर्मवीर सिंह आज यहां स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर समिति के एजेंड में सम्मिलित शिकायतों का निपटारा कर रहे थे। उन्होंने अवैध कब्जे से संबंधित गुरचरण सिंह पुत्र मोहर सिंह गांव चकराइयां ने शिकायत सुनते हुए ओटू हैड से तीन बुर्जी चलकर जो पक्की नहर एस.जी.सी. है उस नहर की पटरी पर हरीकिशन लाल पुत्र श्री रामचंद्र निवासी फिरोजाबाद ने नहर विभाग के एसडीओ से साज-बाज होकर सरकारी भूमि पर अपना मछली फार्म, मुर्गी फार्म, भैंसों का तबेला बना रखा है। इसके अलावा सरकारी भूमि पर 200 फुट तक अपनी मलकीयती भूमि समझते हुए दीवार व मकान बना रखा है जिससे पटरी का रास्ता बंद हो चुका है जिससे लोगों को आने-जाने में कठिनाई होती है। परिवादी ने इस जनसमस्या का शीघ्र हल करवाने का अनुरोध किया। इस समस्या का समाधान करते हुए मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर सिंह ने कहा कि सरकारी व अद्र्धसरकारी भूमि किसी व्यक्ति की न होकर व सबकी सांझी होती है किसी भी व्यक्ति का उस पर कब्जा करना कानूनी अपराध व कानूनी जुर्म है इसलिए जिला प्रशासन अवैध कब्जों को तुरंत हटवाए और दोषी व्यक्तियों के लिए खिलाफ कानूनी कार्यवाही करें और जनता के लिए बंद पड़े रास्ते को खुलवाए।
    सुखवीर सिंह पुत्र दलीप सिंह निवासी गांव तारूआना जिला सिरसा ने भी शिकायत की कि इस्तेमाल खाल रकबा तारूआना मुरब्बा नं. 33, किला नं. 4-5, उत्तर दिशा पर गुरमेल सिंह, प्रकट सिंह, मेजर सिंह, दर्शन सिंह पुत्र सुरजीत सिंह निवासी तारूआना, थाना कालांवाली जिला सिरसा ने मोघा के खाल को तोड़कर सरकारी भूमि पर जबरन कब्जा करके मकान बना लिया है। इस समस्या को भी गंभीरता से लेते हुए मुख्य संसदीय सचिव ने अधीक्षक अभियंता जलसेवाएं भाखड़ा परिमंडल कब्जा हटवाने के आदेश दिए और दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कब्जा हटवाने के उपरांत उन्हें अवगत करवाने के भी आदेश दिए।
    लाल सिंह पुत्र श्रवण सिंह निवासी भड़ोलियावाली तहसील रानियां की विवाह शगुन योजना के तहत लड़की की शादी में  कन्यादान राशि न मिलने बारे शिकायत के बारे में मुख्य संसदीय सचिव ने उपमंडलाधीश व जिला लोक संपर्क कष्ट निवारण समिति के सदस्य व्यक्तिगत रूचि लेकर जांच करने के निर्देश दिए। सरपंच ग्राम पंचायत ढाणी काहन सिंह वाटर वक्र्स में 24 घंटे बिजली की सप्लाई नहीं होती जिससे ग्रामीणों को पानी की बहुत दिक्तत आती है इस बारे उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत अपना प्रस्ताव पास करके बिजली विभाग से तालमेल करके इस समस्या का जल्दी समाधान करने बारे संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि किसी को पानी संबंधित समस्या का सामना न करना पड़े।  उन्होंने कहा कि अधिकतर शिकायत बिजली-पानी से संंबंधित होती है इसलिए संबंधित अधिकारी जनता को बिजली व स्वच्छ पेयजल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। 
    इस अवसर पर जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर  सिंह ख्यालिया ने मुख्य संसदीय सचिव का स्वागत करते हुए कहा कि जिलावासियों की समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट व सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को समय-समय पर सम्मानित करने की योजना भी तैयार की गई है ताकि सभी कर्मचारी व अधिकारियों आमजन के लिए बेहतरीन कार्य करने की प्रेरणा मिले।
    उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जनता को सभी मूलभूत सुविधाएं सरकार की योजना के अनुसार मुहैया करवा रही है। योजनाओं को क्रियान्वित करने में भी प्रशासनिक अधिकारी देर नहीं करते जिससे जिलावासियों को योजनाओं का सीधा लाभ पहुंच रहा है। इस मौके पर सिकंदरपुर में कार्यरत पटवारी भागीरथ, ओढां में किशोर कुमार, ऐलनाबाद में चिरागदीन को सराहनीय व उत्कृष्ट कार्य करने पर मुख्य संसदीय सचिव ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
    बैठक में 12 मामले रखे गए जिनमें से अधिकांश का मौके पर निपटारा किया गया। अधिकतर शिकायतें पुलिस विभाग, जिला कल्याण, हरियाणा बिजली वितरण निगम, अभियंता जलसेवाएं भाखड़ा प्रबंधन, जनस्वास्थ्य, खाद्य आपूर्ति तथा बैंक से संबंधित थीं। इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक सतेंद्र गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त डी.के. बेहरा, उपमंडलाधीश रोशन लाल, जिला परिवहन अधिकारी संतलाल पचार, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मलकीयत सिंह खोसा, होशियारी लाल शर्मा, कृष्ण सैनी, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र मिचनाबादी, प्रेम शर्मा, भूपेश मेहता, लादूराम पूनियां सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व जिला लोक संपर्क कष्ट निवारण समिति के सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

डा.के.वी.सिंह ने जनसमस्याऐ सुनी तथा उनका मौके पर निपटारा किया
मण्डी डबवाली
18 जुलाई-मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूव विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह ने आज अपने कार्यालय मे जनसमस्याऐ सुनी तथा उनका मौके पर निपटारा किया। आज हल्का डबवाली के सरपंचो ने भी डा.सिंह से मुलाकात की और उन्हे बुढापा पेन्शन वितरण मे आ रही समस्याओं के बारे मे अवगत कराया, जिस पर कार्यवाही करते हुए डा.सिंह ने प्रशासनिक अधिकारीयो व एक्सिस बैंक के अधिकारीयो से समस्याओ को हल करने के लिए कहा। बैक अधिकारी श्री सुमित ने डा.सिंह को भरोसा दिलाया कि ब्लाक स्तर पर शीघ्र ही बकाया खाते खोल दिये जायेगे तथा बकाया पेन्शन भी जल्द ही वितरित कर दी जायेगी। उन्होने यह भी भरोसा दिलाया कि आगामी माह तक पेन्शन वितरण की सभी त्रुटियों को दूर करके समयबद्व तरीके सें पेन्शन का वितरण कर दिया जायेगा। डा. सिंह ने लोगो से अपील की कि विपक्ष भ्रामक प्रचार मे न फंसे, हरियाणा सरकार द्वारा सभी किस्म के पेन्शनधारको की समस्याओं का निदान शीघ्र ही प्राथमिकता के आधार पर कर दिया जायेगा। उन्होने सरपंचो से भी निवेदन किया कि आम जनता की पेन्शन सम्बन्धी विसंगतियों का पुरा ब्यौरा तैयार करके खण्ड विकास एवं पंचायत कार्यालय मे जमा करवा दें ताकि पेन्शन सम्बन्धी श्किायतों का निपटारा करवाया जा सके।
                         हल्का डबवाली के सरपंचो को सम्बोधित करते हुए डा.सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय राजीव गांधी के पंचायतो को अधिकार दिये जाने के सपनो को सही मायनो मे चै.भुपेन्द्र सिंह हुडडा ने साकार किया है।  ऐसे मे सभी सरपंचो का भी कृतव्य बनता है कि वे सरकार की समाजहित एवं विकासशील नीतियों को ग्रामीण स्तर पर पार्टीबाजी से उपर उठकर लागु करें ताकि हरियाणा का सम्पूर्ण विकास हो सके। उन्होने कहा कि विपक्षी दल सरकार के खिलाफ भ्रामक प्रचार करके प्रदेश के माहौल को बिगाडऩे की कौशिश कर रहे है ऐसे मे सरपंचो का दायित्व बनता है कि भ्रमक प्रचार को खत्म करके सरकार की नितीयों का प्रचार करे विशेषकर दलित एवं पिछड़ा वर्ग के लोगो के उत्थान के लिऐ कार्य करें। इस मौके पर हल्का डबवाली के तीनो ब्लाकों के अध्यक्ष, हल्के गांवो के सरपंच, डबवाली नगरपालिका के पार्षद व कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कबड्डी भारत का पारंपरिक खेल है और इस खेल के जरिए हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश का नाम ऊंचा किया है
सिरसा,
18 जुलाई।  सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर नेे कहा कि कबड्डी भारत का पारंपरिक खेल है और इस खेल के जरिए हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश का नाम ऊंचा किया है। सांसद तंवर अपने निवास पर अर्जुन अवार्ड विजेता व भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान दिनेश कुमार को राजीव गांधी खेल अवार्ड चयन समिति का सदस्य बनने पर शुभकामनाएं दे रहे थे। दिनेश कुमार सांसद से मिलने विशेष रूप से सिरसा आए थे। सांसद ने कहा कि एक कप्तान के रूप में दिनेश कुमार ने भारतीय कबड्डी को विश्व में नाम दिलाया है। उन्होंने न केवल अर्जुन अवार्ड प्राप्त किया बल्कि राजीव गांधी अवार्ड भी हासिल किया। अपनी प्रतिभा के बल पर दिनेश कुमार ने एशियन गेम्स 2002 व 2006 में गोल्ड मेडल प्राप्त किया था। उन्होंने वल्र्ड कबड्डी कप में भी गोल्ड मेडल हासिल किया। सांसद तंवर ने कहा कि सिरसा में भी अन्य खेलों की तर्ज पर कबड्डी को भी बढ़ावा दिया जाएगा। गांव दरियापुर में फुटबाल अकादमी की स्थापना भी पारंपरिक भारतीय खेलों को ऊचाइयां प्रदान करने की दिशा में बड़ा कदम है। उन्होंने कहा कि सरकार की नई खेल नीति से खिलाडिय़ों में उत्साह है क्योंकि राज्य सरकार ने विभिन्न खेलों में नाम रोशन करने वाले खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरियां प्रदान की हैं। साथ ही उनकी आर्थिक रूप से मदद भी की जा रही है। सांसद ने बताया कि सिरसा में शीघ्र ही कबड्डी की राष्ट्रीय चैंपियनशिप करवाई जाएगी। उन्होंने कबड्डी कप्तान दिनेश कुमार का शाल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया। सांसद ने अभिभावकों का आह्वान किया कि वे अपने बच्चों का खेलों के प्रति रुझान बढ़ाएं ताकि बच्चे आगे जाकर अच्छे खिलाड़ी के रूप में देश का नाम रोशन कर सकें। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीयत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस शहरी प्रधान भूपेश मेहता, ओमप्रकाश केहरवाला, लादूराम पूनिया, सुरजीत भावदीन, भूपेंद्र राठौर, रामपाल दड़बी, तेजभान पनिहारी, निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

अश्विनी चौपड़ा का सिरसा पंहुंचने पर सिरसा के पत्रकारों को द्वारा जोरदार स्वागत किया गया
सिरसा,
18 जुलाई। पंजाब केसरी दिल्ली के संपादक अश्विनी चौपड़ा का सिरसा पंहुंचने पर सिरसा के पत्रकारों को द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। वे यहां पहली बार किसी कार्यक्रम के शिरकत करने पहुंचे। पहली बार सिरसा आगमन पर हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स और मीडिया फाऊंडेशन की ओर से नेहरू पार्क में एक कार्यक्रम के दौरान उन्हें शाल और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सिरसा के सांसद अशोक तंवर को भी शाल और मोमेंटों देकर सम्मानित किया गया। वहीं इस कार्यक्रम जगतगरु स्वामी हंसदेव आचार्य महाराज और महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी महाराज को भी स्मृति चिह्न के साथ शाल भेंट किए गए।
कार्यक्रम के उपरान्त अश्विनी चौपड़ा ने पत्रकारों के साथ जल-पान करते आज की आधुनिक पत्रकारिता पर सिरसा के पत्रकारों से विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि आधुनिकता के इस दौर में सच्ची पत्रकारिता करना और भी कठिन होता जा रहा है। आज एक पत्रकार को अपनी सीमा में रह कर पत्रकारिता करनी चाहिए जिससे समाज और राष्ट्र का हित हो सके। पत्रकारों पर हो रहे हमलों की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि आज सब को पता है कि सच्ची पत्रकारिता को रोकने के लिए पत्रकारों पर हमले किए जा रहे है। आज पूरे देश के पत्रकारों को एक जुट होने की आवश्यकता है ताकि पत्रकारिता के खिलाफ हो रहे षडय़ंत्रों का मुंह तोड़ जवाब दिया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि खबर को खबर की तरह ही दिखाना चाहिए न की उसको बढ़ाचढ़ा कर पेश किया जाना चाहिए। पत्रकार को किसी भी प्रलोभन में नहीं आना चाहिए। इस मौके पर एन.यू.जे. के राष्ट्रीय सचिव भूपेन्द्र धर्मानी ने भी सभी पत्रकारों को एकजुट होने का आह्वान किया और कहा कि पत्रकारों की हक की लड़ाई सभी को एक होकर लडऩी होगी तभी लोकतंत्र का चौथा स्तभ जिंदा रहेगा। हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेशाध्यक्ष बलजीत सिंह ने भी पत्रकारों पर हो रहे हमलों की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि इन हमलों के खिलाफ पूरे देश के पत्रकारों को एकता का परिचय देना होगा तभी स्वतन्त्र रूप से पत्रकारिता की जा सकती है। उन्होंने निष्पक्ष पत्रकारिता करने पर जोर दिया ताकि समाज और देश के विकास में पत्रकारिता का अहम योगदान बना रहे।

प्रधान डॉ. केके गोयल व सचिव डॉ. गुरदीप शेरगिल की अध्यक्षता में एक सेमीनार का आयोजन किया गया
सिरसा
, 18 जुलाई। गत दिवस होटल आरसी रिजेंसी में एपीआई सिरसा (एसोसिएशन ऑफ फिजिसियन ऑफ इंडिया) के तत्वावधान में प्रधान डॉ. केके गोयल व सचिव डॉ. गुरदीप शेरगिल की अध्यक्षता में एक सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार में मुख्य स्पीकर के तौर पर पीजीआई रोहतक के वरिष्ठ डॉक्टर डॉ. राजेश राजपूत को बुलाया गया। इस सेमीनार को संबोधित करते हुए डॉ. राजपूत ने कहा कि अगर हम अपने मरीजों की सेवा जी-जान से करते हैं तो अपने आप को आजकल की नई आधुनिक तकनीक से अपडेट रखना पड़ता है। उन्होंने आधुनिक दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
    इस मौके पर डॉ. गुदीप शेरगिल ने कहा कि हम सभी अपने आप को अपडेट रखने के लिए ऐसे बहुत से प्रोग्राम करते हैं और जब-जब समय मिलता है कम्प्यूटर पर भी पढ़ते रहते हैँ, ताकि अपने मरीज का ईलाज हम बढिय़ा और आधुनिक तकनीक से कर सकें और मरीज सिरसा छोड़कर बाहर ईलाज के लिए न जाए। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजन के लिए उन्होंने कम्पनी प्रतिनिधि अंशुल अरोड़ा, जीतेन्द्र देसवाल और सूरज पंचाल का भी धन्यवाद किया।

विश्व हिंदू परिषद के विभागाध्यक्ष बृज मोहन शर्मा ने सिरसा जिला में विश्व हिंदू परिषद को मजबूती प्रदान करने के लिए ग्रामीण स्तर पर कार्यकारिणी गठित करने का सिलसिला आरंभ किया
सिरसा
, 18 जुलाई। विश्व हिंदू परिषद के विभागाध्यक्ष बृज मोहन शर्मा ने सिरसा जिला में विश्व हिंदू परिषद को मजबूती प्रदान करने के लिए ग्रामीण स्तर पर कार्यकारिणी गठित करने का सिलसिला आरंभ किया है। इसी कड़ी में श्री शर्मा द्वारा गांव बेगू की कार्यकारिणी का गठन किया गया। कार्यकारिणी की सूचि जारी करते हुए परिषद के विभागाध्यक्ष बृज मोहन शर्मा ने बताया कि नवनीत शर्मा को सह जिला सुरक्षा प्रमुख, नीरज कुमार को सिरसा प्रखण्ड, अर्चक पुरोहित प्रमुख, दूनीचंद को सिरसा ग्रामीण संयोजक (बजरंग दल), शक्ति कुमार को खण्ड गौरक्षा प्रमुख नियुक्त किया है, जबकि गांव बेगू के महेन्द्र कुमार को बजरंग दल का संयोजक, भोला राम को सह संयोजक, भूपेश कुमार अखाड़ा प्रमुख, रामजी मिलन केन्द्र प्रमुख, सुभाष कुमार विद्यार्थी प्रमुख, महावीर गौरक्षा प्रमुख, चन्द्र सिंह बट्टी को विश्व हिंदू परिषद गांव बेगू का अध्यक्ष नियुक्त किया है, जबकि राजवीर को मंत्री पद व कुलदीप को सुरक्षा प्रमुख नियुक्त किया गया है। उक्त सभी कार्यकारिणी में शामिल सदस्यों ने उन्हें विश्वास दिलाया है कि वे परिषद की नीतियों का अनुसरण करते हुए और अपने पद की गरीमा को बनाए रखते हुए जन हित में कार्य करेंगे।
संपर्क सूत्र बृज मोहन शर्मा,  मो. 94162-70983

देश भर में असामाजिक तत्व और हिंदु विरोधी ताकतें लगातार हिंदुओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं
सिरसा
, 18 जुलाई। देश भर में असामाजिक तत्व और हिंदु विरोधी ताकतें लगातार हिंदुओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, लेकिन देश व प्रदेश के सत्तारूढ़ दल के नेता ऐसी ताकतों को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहे हंै, जिससे मजबूर होकर हिंदुवादी संगठनों को अपनी लड़ाई अब स्वयं लडऩी होगी। यह बात बजरंग दल के प्रदेश संयोजक सुरेश वत्स भारती व बजरंग दल के सह जिला संयोजक कपिल जोशी ने कुछ दिन पूर्व टी-शर्ट मामले में कम्पनी के खिलाफ कोई कार्रवाई न किये जाने और सरकार द्वारा इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया जाहिर न करने के रोष स्वरूप जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहे। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि टी-शर्ट पर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले शब्दों को अंकित करने वाली कम्पनी के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई, जिससे यह स्पष्ट होता है कि कानून व्यवस्था पूरी तरह चौपट हो चुकी है और आपराधिक प्रवृत्ति के लोग हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि टी-शर्ट मामले में यदि शीघ्र जिला पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई तो वह अन्य हिंदु संगठनों के साथ मिलकर पूरे देश भर में आंदोलन करने को मजबूर होंगे, जिसकी जिम्मेवारी जिला प्रशासन व देश व प्रदेश की सरकारों की होगी।
संपर्क सूत्र कपिल जोशी मो. 90507-01003

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा जैसा मुख्यमंत्री न तो आजतक बना है और न ही बनेगा
सिरसा
, 18 जुलाई। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा जैसा मुख्यमंत्री न तो आजतक बना है और न ही बनेगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने शासनकाल में प्रदेश की जनता को बिना मांगे तरह-तरह के तोहफे भेंट करके यह साबित कर दिया है कि प्रदेश की जनता के जनसेवक है। इसी वजह से भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा प्रदेश के तीसरी बार मुख्यमंत्री बनकर एक मिशाल कायम करेंगे। ये बात कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने एक प्रैस विज्ञप्ति जारी करते हुए कही।
खोसा ने कहा कि आज विपक्ष के कुछ नेता लोगों को गुमराह करने के लिए हुड्डा सरकार पर भेदभाव व क्षेत्रवाद का आरोप लगा रहे है जिसमें कोई दम नहीं है। मुख्यमंत्री ने कभी भी बदले की भावना से काम नहीं किया बल्कि विपक्ष के लोगों ने अपने सत्ता काल में लोगों के साथ बदले की भावना से काम कर लोगों को प्रताडि़त करने का काम किया था। उन्होंने कहा है कि विपक्षी दलों की राजनीतिक धरा खिसक चुकी है, तभी वे क्षेत्रवाद की राजनीति का सहारा लेकर प्रदेश की भोलीबाली जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय पार्टियां जहां रैलियों व दौरों के नाम पर लोगों से अपनी जेबें भरतें थे वहीं वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उस रिवाज को बंद कर लोगों के कल्याण और विकास का बीड़ा उठाया है।

भारत में विशेष बच्चों की योजनाओं के कुशल प्रबंधन की कमी: माइकल
सिरसा
, 18 जुलाई। भारत में विशेष बच्चों के लिए सरकार व नेशनल ट्रस्ट द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं तो बनाई जाती हैं, लेकिन अमरीका की स्वयंसेवी संस्थाओं की बनिस्पत भारतीय एनजीओज के स्टाफ में उन योजनाओं का पूरा लाभ विशेष बच्चों तक पहुंचाने के लिए कुशल प्रबंधन की कमी है। यह बात नेशनल ट्रस्ट के फंड रेजिंग एडवाइजर व कौशल निर्माणकर्ता माइकल जे. रोजेनकरांटज ने आज महक गार्डन में आयोजित प्रैस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि विशेष बच्चों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं में फंड को बढ़ाने, फंड का पूर्ण प्रयोग कर उपयुक्त प्रबंधन के लिए योजना बनाने तथा उसे लागू करने की दक्षता नहीं है, जिस कारण विशेष बच्चों का समाज की मुख्य धारा में जोडऩे, उनके अधिकार उन्हें दिलवाने, सुविधाएं दिलवाने आदि कार्यों में देरी व कठिनाई उत्पन्न होती है। इसी के तहत नेशनल ट्रस्ट द्वारा समय-समय पर इन संस्थाओं के स्टाफ सदस्यों में कौशल निर्माण व फंड बढ़ाने के तरीके सिखाने के लिए इस प्रकार की वर्कशॉप आयोजित की जाती है। उन्होंने बताया कि अब तक भारत में कुल 15 प्रकार की वर्कशॉप आयोजित की जा चुकी हैं, जिससे स्टाफ सदस्यों को निपुण बनाया गया है। सिरसा में आज से आयोजित होने वाली वर्कशॉप 16वीं वर्कशॉप है। इस वर्कशॉप में स्टाफ सदस्यों को मानसिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे विशेष बच्चों के लिए सीमित संसाधनों द्वारा सकुशल अपना कार्य कर सकें। इस अवसर पर उनके साथ बढ़ते कदम कार्यक्रम के उपनिदेशक के सहायक सम्राट भी उपस्थित थे।

फंड के लिए केवल सरकार पर न रहें निर्भर: माइकल
कौशल निर्माण के लिए नेशनल ट्रस्ट की तीन दिवसीय वर्कशॉप शुरू
सिरसा
, 18 जुलाई। विशेष बच्चों के लिए सरकार समय-समय पर फंड जारी करती है, लेकिन स्वयंसेवी संस्थाओं को केवल इसी फंड की राशि पर निर्भर नहीं करना चाहिए, बल्कि फंड को बढ़ाने के लिए अन्य सामाजिक, राजनीतिक संस्थाओं से सम्पर्क साधना चाहिए क्योंकि विशेष बच्चों के लिए अनेक प्रकार के संसाधनों, उपकरणों आदि की आवश्यकता होती है, जिसके लिए अधिक से अधिक राशि चाहिए होती है। यह बात माइकल ने वर्कशॉप में उपस्थित विभिन्न राज्यों से आए विशेष बच्चों की संस्थाओं के स्टाफ सदस्यों से कहे। इससे पूर्व माइकल, सम्राट, सुरेंद्र भाटिया, गीता कथूरिया, चंद्रशेखर मेहता आदि ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर वर्कशॉप का उद्घाटन किया। विशेष बच्चों द्वारा 'तुम थामो हाथ जरा, रस्ते मिल जाएंगे, सपनों को अपने हम, सच कर दिखलाएंगेÓ का मार्मिक व उत्साह से भरपूर ग्रुप सांग गाकर अपनी कुशलता का परिचय दिया। वर्कशॉप में माइकल ने कहा कि फंड का प्रयोग इस प्रकार से करना चाहिए ताकि संस्था में रह रहे प्रत्येक विशेष बच्चे को उसका पूरा लाभ मिल सके। इसी प्रकार सरकार द्वारा विशेष बच्चों के लिए बनाई प्रत्येक योजना जैसे चिकित्सा, रोजगार, शिक्षा आदि का लाभ दिलाने के लिए स्टाफ को संबंधित विभाग के अधिकारियों से निरंतर सम्पर्क साधना चाहिए ताकि उन्हें समय पर उसका लाभ दिलाया जा सके। इसके अतिरिक्त विशेष बच्चों व उनके अभिभावकों को भी उनके अधिकारों व योजनाओं बारे अवगत करवाना चाहिए ताकि वे स्वयं भी इसके प्रति जागरूक हो सकें। इस मौके पर दिशा संस्था के संरक्षक एसी गाड़ी, निदेशिका गीता कथूरिया, सचिव सुरेंद्र भाटिया, डा. आरएस सांगवान, जगदीश चौपड़ा, अहमदाबाद से मैडम चेताली, लखनऊ से प्रीति, अजीत, रामानुज गौरखपुर, चंद्रशेखर मेहता, सतीश गुप्ता, रायसिंह सहारण, विरेंद्र चौहान, मंच संचालक मुकुल मोंगा आदि उपस्थित थे।

निरंजन ङ्क्षसह पे्रमी को हरियाणा सरकार द्वारा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त किया
सिरसा
। वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं समाजसेवी निरंजन ङ्क्षसह पे्रमी को हरियाणा सरकार द्वारा जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है। अपनी इस नियुक्ति के लिए निरंजन ङ्क्षसह प्रेमी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा, सांसद अशोक तंवर, मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद ङ्क्षसह व गृह राज्य मंत्री गोपाल कांडा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे आम आदमी से जुड़ी दिक्कतों को समिति के समक्ष उठाएंगे और लोगों को राहत दिलवाने का काम करेंगे। प्रेमी ने कहा कि सरकार द्वारा दी गई इस जिम्मेदारी का वे ईमानदारी से पालन करेंगे।

भारत हमेशा से ही साधू संतो की भूमि रहा है
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि भारत हमेशा से ही साधू संतो की भूमि रहा है । जब जब भी समाज मे दुराचार बढा है आप संतो ने ही समाज को सही रहा दिखा कर पुन: धर्म का मार्ग दिखाया है । यह बात गत दिवस उन्होंने शहर के रानिया रोड पर स्थिम बाजीगर मौहल्ला में बाबा पीर के भंडारे के शुभारंभ के दौरान कही। उल्लेखनीय है कि यह भंडारा हर वर्ष लगाया जाता है। जिससे पहले बाबा शंकर दास बैरागी (चिमटे वाले)ने लगातार 41 दिनों तक तपती गर्मी में धूनी रमाई थी। इस मौके पर श्री शर्मा ने बाबा के तपो स्थल पर जाकर माथा टेका व आशीर्वाद लिया। श्री शर्मा के साथ इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, हरीश सोनी, बृजदान चारन, युसूफ खान, एमसी सुखेदव बाजगीर व मोहम्मद शरीफ, चरणदास सेक्ट्री, मनीराम, बोकीराम, कुलवंत, स्वर्ण सिंह, छिंगारा सिंह, संत बलविंद्र सिंह, बलकार सिंह, संत प्यारा सिंह, चरण बाजीगर, महेंद्र कोैर, प्रीतम सिंह भी मौजूद थे। इस दौरान सुबह से शाम तक बाबा का भंडारा चला जिसमें सैकड़ों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

कांग्रेस जनता के हितों को महत्व देने की बजाय अपने स्वार्थों की पूर्ति करने में लगी हुई है
सिरसा
, 18 जुलाई। कांग्रेस जनता के हितों को महत्व देने की बजाय अपने स्वार्थों की पूर्ति करने में लगी हुई है। कांग्रेस के पास जनता की भलाई करने वाला न तो कोई नेता है और न ही कोई नीति है। कांग्रेस के राज में जहां बेरोजगारी की बढौतरी हुई है वहीं मंहगाई ने आम आदमी को इस कदर तोड़कर रख दिया है कि आम आदमी को दो वक्त की रोटी भी नसीब नहीं होती।
ये बात इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने एक बायान में कही। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस सरकार आज आम जनता के खून पसीने की कमाई को दोनों हाथों से लूटने में लगी हुई है। आज देश व प्रदेश में ऐसी नीतियां बनाई जा रही है जिनका लाभ सिर्फ पूंजीपतियों को पंहुचाना है। जब भी कांग्रेस सरकार सत्ता में आई है तब ही देश व प्रदेश में भ्रष्टाचार इस कदर बढ़ा है कि आम आदमी को कोई भी काम करवाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
उन्होंने इनेलो कार्यकर्त्ताओं को आह्वान किया है कि वे कांग्रेस की जनविरोधी नीतियों व लगातार बढ़ रही मंहगाई का सारा खुलासा जनता के सामने करें ताकि जनता को कांग्रेस सरकार की असलियत का पता चल सके। उन्होंने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की नीतियों पर विश्वास रखते हुए व इनेलो के बढ़ते जनाधार को देखते हुए लोग अन्य पार्टियों को छोड़कर इनेलो में शामिल हो रहे है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता इनेलो के शासनकाल में लागू की गई योजनाओं का लाभ आज भी उठा रही है। इनेलो ने गरीब आदमी को राजनीति की हिस्सेदारी देकर नई शुरूआत की तथा किसानों की भलाई के लिए ऐतिहासिक कार्य किये हैं।

गृह राज्यमंत्री भाई गोपाल सिरसा के युवाओं के कल्याण हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में उन्नति के लिए विशेष रूप से प्रयत्नशील हैं
सिरसा
, 18 जुलाई। गृह राज्यमंत्री भाई गोपाल सिरसा के युवाओं के कल्याण हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में उन्नति के लिए विशेष रूप से प्रयत्नशील हैं।  हुड्डा सरकार द्वारा बनाई गई खेल नीति, शिक्षा नीति और स्वयं रोजगार की योजनाओं की प्रशंसा पूरे देश में हो रही है। सही मायनों में वीर भूमि हरियाणा के युवाओं के समग्र विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा निरंतर कल्याणकारी योजनाएं  बनाई जा रही हैं। उपरोक्त शब्द हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने एम.डी.एल.आर. कार्यालय में सिरसा विधानसभा क्षेत्र के 20 गांवों से आए युवाओं और गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए कहे। एम.डी.एल.आर. कार्यालय में सैकड़ों ग्रामीण युवक और जनप्रतिनिधि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा द्वारा गांवों में जिम का समान उपलब्ध करवाने के लिए एक-एक लाख रुपये की राशि जारी करने पर कांडा बंधुओं का आभार प्रकट करने आए थे। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को आत्मरक्षा की कला सीखनी चाहिए तथा युवाओं को नशे जैसी बुराईयों से दूर रहकर देश के समग्र विकास में अपना अहम योगदान प्रदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणवी युवाओं ने सदैव अपने खून से बहादुरी का इतिहास लिखा है। राज्य के युवाओं ने देश की एकता, अखण्डता व सुरक्षा के लिए मर मिटने की भावना इस कदर है कि भारतीय सेना का हर दसवां जवान इसी वीर भूमि का है। मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने युवाओं को खेलों में प्रोत्साहन देने के लिए सैकड़ों गांवों में खेल स्टेडियम बनवाए हैं तथा युवाओं को उचित शिक्षा देने हेतु राज्य में पिछले 6 वर्षों में जहां विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है, वहीं युवाओं को स्वरोजगार  प्रदान करने के लिए तकनीकी शिक्षण संस्थानों की संख्या भी अभूतपूर्व रूप से बढ़कर 570 हो गई है। कांडा ने कहा कि सरकार की युवा हितैषी सोच का ही परिणाम है कि कुण्डली में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की राजीव गांधी एजूकेशन सिटी विकसित की जा रही है। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने युवाओं के उज्जवल भविष्य और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की और उन्होंने आशा व्यक्त की कि युवा गांव में बन रहे इन जिम से अवश्य ही स्वास्थ्य लाभ उठाएंगे। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, रानी रंधावा, भूपेश गोयल, रवि गोदारा, जयंत गदली, चेतराम फुटेला, बाबूलाल सरपंच, चरणजीत कैरांवाली, सज्जन सरपंच, आत्मराम नहराणा, सरपंच रामानंद, हाकम चंद सलारपुर, बनवारी लाल सरपंच, कृष्ण ताजिया, राकेश ताजिया, श्याम लाल शर्मा, बूटा राम नटार, जगजीत रंगड़ी, डॉ. इकबाल, राय सिंह राव, राजू लाडवाल, जयसिंह कुसुंबी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में आज कांग्रेस सरकार हर दिशा में अच्छा कार्य कर रही है
सिरसा ।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में आज कांग्रेस सरकार हर दिशा में अच्छा कार्य कर रही है। इसके अलावा पार्टी की सोच युवा वर्ग को राजनीति में भागीदारी करने के लिये प्रेरित करना भी है। यह बातें गत दिवस गांव साहुवाला द्वितीय मेंं आयोजित एक जनसभा के दौरान युवा कांग्रेस नेता व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के पुत्र राजेश शर्मा ने कही। गांव पहुंचने पर राजेश शर्मा का फूल मालाएं पहनाकर गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस दौरान भीम राव पुत्र कृष्ण राव ने भारी जनसमूह के बीच इनेलो को छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की। इस मौके पर उनके साथ पंचायत सेल के प्रदेश महासचिव मुकेश शर्मा, जिला युवा कांग्रेस के महासचिव डॉ. आजाद केलनिया, युवा नेता संत सैनी, गजानंद, मुकेश खट्टर, संदीप भुल्लर, मदन चौबुर्जा, राधे श्याम वर्मा, देवेंद्र कुमार, कन्हैया लाल, वेद सैनी, राकेश प्रधान, कृष्ण कंबोज, राजू सैनी, हेमंत, बजरंग, बंटी सैनी, सोनू, मोहित, विशाल उर्फ मोगली व रिंकु भी मौजूद थे।
    इस मौके पर ग्रामीणों ने राजेश शर्मा को बीपीएल कार्ड बनवाने, बिजली समस्या दूर करने व पेंशन की समस्या से भी अवगत करवाया। राजेश शर्मा ने ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से सुनते हुए कहा कि वे अपने स्तर पर गांव की हरेक समस्या को पूरा करवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने युवाओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में कांग्रेस पार्टी से जुडऩे का आह्वान करते हुये कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी ने देश के कोने-कोने में जाकर युवा शक्ति को एकजुट होकर कार्य करने व कांग्रेस पार्टी से जुड़कर देश सेवा के लिये प्रेरित करने की चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शहरों व गांवों का एक समान विकास हो रहा है। इस मौके पर राम प्रसाद शर्मा, सुभाष सरपंच, रामेश्वर राव, बलबीर, मनफूल राव, रमेश $कमार, लक्ष्मण राव, हरिराम, विनोद राव, प्रमोद राव, साहबराम धानक, कुलदीप राव, हनुमान केतरवाल, सोनू चौहान, राधेराम, सीतराम सहित सैकड़ों की संख्या में युवा जनसमूह मौजूद था।

नए शैक्षणिक सत्र 2011-12 के शुभारंभ के अवसर पर हवन का आयोजन
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां में नए शैक्षणिक सत्र 2011-12 के शुभारंभ के अवसर पर हवन का आयोजन किया गया तथा हवन के बाद पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्या डॉ. अनीता छाबड़ा ने कहा कि विद्यार्थी जीवन मनुष्य का वह स्वर्णकाल है जब वह ज्ञानार्जन के साथ साथ अपने व्यक्तित्व का विकास करता है और व्यक्ति का व्यक्तित्व जितना सम्पन्न होगा व्यक्ति हर क्षेत्र में उतना ही सफल होगा। छात्राओं को कड़ी मेहनत की प्रेरणा देते हुए उन्होंने कहा कि आपको प्रत्येक ऐसा कार्य करना चाहिए जिससे संस्था, देश व समाज का नाम रोशन हो। उन्होंने महाविद्यालय के बीए, बीसीए, एमए, एमकॉम के परीक्षा परिणाम की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष हरदयाल सिंह गदराना ने छात्राओं को समय का सदुपयोग करने, खूब पढऩे और अनुशासन में रहने तथा कन्या भ्रूणहत्या जैसी बुराई के खिलाफ लडऩे की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि हमें गांव गांव जाकर कन्या भ्रूणहत्या को रोकने का प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष मंदर सिंह, मैनेजिंग कमेटी के सदस्य महंत बलदेव दास, श्रवण डुडी, रामकुमार नैन, मंच संचालक कुमारी गार्गी एमएचडी स्कूल व कॉलेज का पूरा स्टाफ एवं छात्राएं उपस्थित थी।

रामगढ़ के शिव मंदिर में मासिक मेला शुरू
ओढ़ां-
सावन महीने के शुभारंभ पर हर वर्ष की भांति आज भी रामगढ़ स्थित शिव मंदिर में शिवलिंग पर भारी संख्या में गांव बिज्जूवाली, रिसालियाखेड़ा, बनवाला, चक्कां, चकजालू, मुन्नावाली, रामगढ़, गोदिका और दारेवाला से आए श्रद्धालुओं द्वारा गंगाजल, दूध, दूब व प्रसाद चढ़ाकर मन्नतें मांगी गई। मंदिर में सुबह चार बजे ही श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया था और दोपहर तक मंदिर में माथा टेकने वाले श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। श्रद्धालुओं ने बताया कि आज से शुरू हुआ ये मेला प्रतिवर्ष की भांति एक माह तक चलेगा। उन्होंने बताया कि इस स्थान पर शिला के रूप में जो शिवलिंग अपने आप प्रकट हुआ है उस पर श्रद्धालु सावन के महीने में तथा पूर्णिमा, अमावस्या और शिवरात्रि के अवसर पर मन्नते मांगते हैं। इस अवसर पर मंदिर के संचालक बाबा श्रीकृष्णनाथ ने श्रद्धालुओं के समक्ष प्रवचन फरमाते हुए बताया कि भक्ति, ज्ञान व कर्मयोग के द्वारा मनुष्य को ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे को त्यागना चाहिए, भ्रूणहत्या पर रोक लगानी चाहिए, भजन कीर्तन करते रहना चाहिए तथा इस कलियुग में गौ माता की सेवा करना सबसे श्रेष्ठ बताया गया है।

ठंडे पानी की छबील लगाई
ओढ़ां
-जीटी रोड पर स्थित 132 केवी बिजलीघर में स्थित श्रीहनुमान मंदिर में आज कनिष्ठ अभियंता अनीता ढाका के नेतृत्व में राहगीरों के लिए ठंडे मीठे पानी की छबील लगाई गई। इससे पूर्व मंदिर के पुजारी प्रेम शर्मा ने पूजा अर्चना की। इस अवसर पर श्रद्धालु सुखदेव सिंह फोरमैन, एएलएम रामराज पोटलिया, चुनीलाल, बूटा सिंह,संदीप गोदारा और विक्रम ढाका सहित सभी स्टाफ सदस्यों ने राहगीरों व आने जाने वाहनों को रोककर सवारियों को पानी पिलाया।

No comments:

Post a Comment