Loading

19 July 2011

local news सिरसा समाचार

28 जुलाई को सिरसा के धार्मिक स्थल श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा
सिरसा
, 19 जुलाई।      हर वर्ष की भांति इस बार भी आगामी 28 जुलाई को सिरसा के धार्मिक स्थल श्री तारा बाबा कुटिया में शिवरात्रि पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इसी उपलक्ष्य में श्री तारा बाबा कुटिया में सुप्रसिद्ध कथावाचक कण्केश्वरी देवी कल 20 जुलाई से 28 जुलाई तक प्रतिदिन श्री रामकथा का वाचन करेंगी जिसकी शुरूआत के पावन अवसर पर कल सायं 3 बजे हरियाणा के गृह, उद्योग तथा शहरी निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा उपस्थित होंगे।  मंत्री श्री कांडा आगामी 28 जुलाई तक सिरसा में ही रहेंगे और हर रोज श्री रामकथा श्रवण करेंगे।  इस प्रकार से आगामी पूरे सप्ताह में स्थानीय श्री तारा बाबा कुटिया परिसर से विभिन्न धार्मिक समारोह के माध्यम से श्रद्धा और भक्ति की बरसात होगी।
    दस दिन तक चलने वाले इस पूरे कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस संबंध में श्री तारा बाबा चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य सेवक श्री गोबिंद कांडा ने बताया कि 28 जुलाई को भजन संध्या का कार्यक्रम होगा जिसमें देश के जाने-माने भजन, सूफी और धार्मिक कव्वाल अपनी धार्मिक प्रस्तुति देेंगे। चूंकि श्री रामकथा वाचन कल से ही शुरू होने वाली है। इसके लिए श्री तारा बाबा कुटिया में इस बार एक भव्य और अद्भुत मंच तैयार किया गया। 30 फुट लंबा और 120 फुट चौड़ाई वाला वातानुकूलित मंच तैयार किया गया है जिसे भगवान की मूर्तियों से सजाया गया है। मंच के बाई ओर श्री सीताराम उनके भक्त श्री हनुमान जी की भव्य मूर्तियां स्थापित की गई है। मंच के दाई ओर रथ के साथ श्री कृष्ण भगवान की गीता का उपदेश देते  हुए मूर्ति स्थापित की गई है। यह मूर्तियां रामनिवास अग्रवाल की देखरेख में कलकता और कटक के कारीगरों द्वारा तैयार की गई है। मूर्तियों का ऐसा भव्य रूप है जिन्हें देखते ही स्वत: ही सिर श्रद्धा से झुक जाता है इसके  साथ-साथ मंच श्री तारा बाबा की मूर्ति बनाई गई है जिसका समारोह स्थल पर बैठे सभी दर्शक दीदार कर सकेंगे।
    उन्होंने बताया कि कथा श्रवण के लिए आने वाले श्रद्धालुओं और भक्तों को कुटिया परिसर में जाने व लाने के लिए वाहनों का पूरा प्रबंध किया गया है। शहर के कोने-कोने और शहर के 20 किलोमीटर की परिधि में पडऩे वाले सभी गांवों में भक्तों व श्रद्धालुओं के लिए वाहन भेजे जाएंगे जो उन्हें कुटिया परिसर लेकर आएंगे और कथा श्रवण के उपरांत छोड़कर भी आएंगे। उन्होंने बताया कि 9 दिन तक चलने वाली रामकथा का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। हरियाणा न्यूज, संस्कार चैनल और स्थानीय सिटी केबल के माध्यम से शहर के लोगोंं के साथ-साथ पूरे देशभर में लोग कथा का श्रवण कर पाएंगे।
    उन्होंने बताया कि पूरे समारोह के दौरान कथा श्रवण करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं की भक्ति भावना और आस्था को देखते हुए इस बार कुटिया परिसर में हिंदू देवी-देवताओं के चित्रों की झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। ये भव्य और आकर्षित झांकियां सिरसा में पहली बार लगाई गई है। इसके साथ-साथ कुटिया परिसर में बच्चों के लिए एम्यूजमेंट पार्क भी स्थापित किया गया जिसमें विभिन्न प्रकार बड़़े-बड़े झूले व मौत कुआं जैसे आइटम स्थापित किए गए हैं। यह एम्यूजमेंट पार्क विशेष रूप से अमृतसर से मंगवाया गया है। कुटिया परिसर में रखी प्रत्येक चीज को बिजली की लडिय़ों के माध्यम से सजाया गया है। रात के समय इस लाइट और बिजली का नजारा देखते ही बनता है।
    श्री कांडा ने बताया कि इस बार श्री बाबा तारा के चोला छोडऩे के बाद 16वीं शिवरात्रि पर्व का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि 28 जुलाई को भजन संध्या का आयोजन होगा जिसमें मास्टर सलीम, मशहूर सुप्रसिद्ध कव्वाल हमसर हयात और देश के अन्य जाने-माने भजन गायक रामरस व शिवरस की बरसात करेंगे जिससे पूरा सिरसा शिवमय होगा और सिरसा के लोगों की आध्यात्मिकता में और आस्था बढ़ेगी जिससे लोगों में समृद्धि और खुशहाली आएगी। उन्होंने बताया कि 29 जुलाई को श्री तारा बाबा कुटिया में अटूट भंडारा व लंगर का आयोजन होगा जिसमें लाखों लोग लंगर चखेंगे और इस अवसर पर सभी श्रद्धालुओं के साथ गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा भी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि 20 एकड़ में फैला श्री तारा बाबा कुटिया परिसर जो उत्तर भारत का एक तीर्थ स्थल बन चुका है। इस परिसर में शिवजी बाबा, नंदी बैल और और शिवलिंग के साथ-साथ शिव गुफा भी बनाई गई है जिसे देखने के लिए वर्षभर लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां जुटते हैं और ऐसा माना जाता है कि यहां श्री तारा बाबा कुटिया में पहुंचने वाला जो भी श्रद्धालु सच्चे मन से मन्नत व दुआ मांगते है तो श्री बाबा तारा के आशीर्वाद से उन सब की मन इच्छा पूरी होती है और निश्चित रूप से श्रद्धालु और भक्तों के परिवारों में समृद्धि और खुशहाली आती है।

भारतीय महिला एवं  बाल कल्याण परिषद द्वारा राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार 2011 के लिए 4 से 15 वर्ष  की आयु  वर्ग के बच्चों  के आवेदन 31 जुलाई 2011 तक आमंत्रित किए जाएगे
सिरसा
, 19 जुलाई।  भारतीय महिला एवं  बाल कल्याण परिषद द्वारा राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार 2011 के लिए 4 से 15 वर्ष  की आयु  वर्ग के बच्चों  के आवेदन 31 जुलाई 2011 तक आमंत्रित किए जाएगे ।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि  यह पुरस्कार उन बच्चों का  दिया जाता है  जिन्होंने सामाजिक बुराई व अपराध के विरूद्ध अपनी जान जोखिम में डाल कर नि: स्वार्थ भाव से आदम्य साहस व उल्लेखनीय बौद्धिक कौशल का परिचय दिया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ साथ जो बच्चा अपने कार्य क्षेत्र जैसे  खेल, पढाई, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सबसे आगे है। उन्हे यह पुरस्कार दिया जाता है इसमें राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम आने वाले बच्चे को 20 हजार रूपए , प्रशस्ति पत्र तथा गोल्ड मैडल देकर सम्मानित किया जाता है  तथा राज्य स्तर पर प्रथम में आने वाले बच्चों को 10 हजार रूपए , प्रशस्ति पत्र व सिल्वर मैडल देकर सम्मानित किया जाता है।        
     डा0 ख्यालिया ने बताया कि   इसी प्रकार भारतीय बाल कल्याण परिषद् द्वारा भी  राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार 2011 के लिए 6 वर्ष से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों से 18 अगस्त तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
    उन्होंने बताया यह आवेदन पत्र जिला बाल कल्याण अधिकारी कार्यालय में 18 अगस्त तक जमा करवाए जा सकते हैं। यह वीरता पुरस्कार उन बच्चों को दिया जाता है जिन्होंने सामाजिक बुराई व अपराध के विरूद्ध अपनी जान जोखिम में डालकर नि:स्वार्थ भाव से अदम्य साहस व उल्लेखनीय बौद्धिक कौशल का परिचय दिया है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि यह पुरस्कार गणतंत्र दिवस पर वर्ष 1957 से प्रति वर्ष साहसी बच्चों का सम्मान व अन्य बच्चों को वीरता के कार्य के प्रति प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए आवेदन पत्र जिला बाल कल्याण अधिकारी से या उपायुक्त कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है उन्होंने बताया कि इसे दोहरी प्रति में भरना होगा। बाल वीरता पुरस्कार-2011 के लिए पहली जुलाई, 2010 से 30 जून, 2011 के मध्य घटना घटित होनी चाहिए, जिसके लिए प्रार्थी आवेदन कर रहा है। इस पुरस्कार के लिए चयन उच्च अधिकार प्राप्त कमेटी द्वारा किया जाएगा।

जिला  को हरा भरा बनाने के लिए तथा पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए जुलाई व अगस्त माह में वन विभाग द्वारा 31 लाख से भी अधिक विभिन्न प्राजातियों के पेड़ पौधे लगाए जांएगे
सिरसा
,19 जुलाई।     जिला  को हरा भरा बनाने के लिए तथा पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए जुलाई व अगस्त माह में वन विभाग द्वारा 31 लाख से भी अधिक विभिन्न प्राजातियों के जैसे नीम, पिलखन,पापड़ी, बकैन, तुत, शीशम, सफेदा, गुलमोहर, केशिया, सामिया, चांदनी, कीकर, जण्ड, जामुन, अनार, आंवला ,पोपलर, बी विलिया ,फ्रांस, नींबू, बेल पत्थर  आदि के पेड़ पौधे लगाए जांएगे।
    यह जानकारी देते हुए  उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि इस सम्बंध में  22 जुलाई को  अनाज मंडी ऐलनाबाद में  वन महोत्सव समारोह भी हर्ष उल्लास के साथ मनाया जाएगा। समारोह मेेंं किसान, स्कूली बच्चे, सरकारी विभागों के कर्मचारी ,अधिकारी एवं स्वंय सेवी संस्थाओं के संस्थापक सहित  गणमान्य व्यक्ति व जिला वासी बड़ी संख्या में भाग लेगे। इस मौके पर वन विभाग द्वारा मुफ्त पौधे भी वितरित किए जाएगे।
    डा0 ख्यालिया नेबताया कि इस वर्ष जिला में वन मण्डल को 9.5 लाख पौधे किसानों, स्कूलों , सरकारी विभागों एवं स्वंय सेवी संस्थाओं को मुफ्त बांटने  का लक्ष्य निर्धारित किया  है। जिले के गांवों में लगभग  16 नर्सरियां तैयार की गई है। जिसमें भवदीन, रामनगरीय, डींग, नहराना, डबवाली, खुईयां, रानियां, जीवननगर, ऐलनाबाद, दमदमा ,पीपता, एलस्टोनिया केहरवाला, बाहिया, दमेदपुरा, कालांवाली, खेरकां, और दौलतपुर आदि शमिल है। इन नर्सरियों में हर तरह के जड़ी बूटियां के पौधे तैयार किए गए है । जिसमें  31 लाख 71 हजार 430 पौधे अलग अलग प्रजातियों के पौधे उपलब्ध हंै। इन नर्सरियों में किसी भी समय पौधे प्राप्त किए जा सकते है। उन्होंने बताया  कि जुलाई मास पोधारोपण के लिये अति महत्वपुर्ण माना गया है।
    जिला वन अधिकारी श्री आर एस रंगा ने बताया कि  भारतीय राष्ट्रीय वन नीति के अनुसार 33 प्रतिशत वनों का होना, पर्यावरण संतुलन के तथा वातावरण शुद्ध करने के लिए अधिक मात्रा में पेड़ पौधे लगाना बहुत आवश्यक है।  उन्होंने बताया कि ज्योग्राफिकली एरिया के अनुसार हरियाणा में वन भूमि सिर्फ 3.8 प्रतिशत है। परंतु कुल ट्री कवर एरिया कृषि भूमि को मिलाकर 8.6 प्रतिशत ही है। जो कि निर्धारित पर्यावरण संतुलन के लिए बहुत कम है। उन्होने बताया कि इस विषय  को गम्भीरता से देखते हुए हरियाणा सरकार  ने हर वर्ष लगभग 5 करोड़ पौधे  किसानों, स्कूलों, सरकारी विभागों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को मुफ्त वितरण करती आ रही है,ताकि  पर्यावरण संतुलन बना रहे । उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न गांवों में जड़ी बुटियों युक्त पौधे जैसे नीम, पिलखन,पापड़ी, बकैन, तुत, शीशम, सफेदा, गुलमोहर, केशिया, सामिया, चांदनी, कीकर, जण्ड, जामुन, अनार, आंवला ,पोपलर, बी विलिया ,फ्रांस, नींबू, बेल पत्थर  आदि  तरह के पौधे लगाने ेके लिए  तैयार किए गए है।
     श्री रंगा ने बताया कि भवदीन नर्सरी में 3 लाख 60 हजार , रामनगरीय में एक लाख 25 हजार, डिंग में 7 हजार 500, नहराना में एक लाख 73 हजार, डबवाली में  एक लाख 80 हजार, खुईयां में 5 लाख 20 हजार, रानियां में  दो लाख 11 हजार , जीवन नगर में  2 लाख 60 हजार, ऐलनाबाद में   एक लाख  51 हजार , दमदमा  एक लाख, केहरवाला में दो लाख,उमेदपुरा  में दो लाख 10 हजार, बाहिया में एक लाख , कालांवाली में 3 लाख 11 हजार 430, खेरेकां में एक लाख 50 हजार तथा दौलतपुर खेडा़ में 1 लाख 12 हजार विभिन्न प्रजातियों के पौधे इन नर्सरियों में तैयार किए गए है।

सिरसा ने भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ी दिए हैं   
सिरसा
, 19 जुलाई। हॉकी का भविष्य बड़ा उज्ज्वल है और सिरसा ने भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ी दिए हैं। गांव संतनगर के खिलाड़ी सरदारा सिंह ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान के रूप में जो ख्याति अर्जित की है यह देश और सिरसा जिले के लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है। यह बात सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने गांव संतनगर में हॉकी मैदान का निरीक्षण करने के बाद प्रशिक्षण लेने आए प्रशिक्षणार्थियों से चर्चा करते हुए कही। इस दौरान सांसद तंवर ने श्री गुरू हरिसिंह कॉलेज जीवननगर के श्री सतगुरू प्रताप सिंह आउटडोर स्टेडियम का भी निरीक्षण किया और यहां हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री से बातचीत करने का आश्वासन दिया। सांसद तंवर ने इस मौके पर प्रशिक्षण लेने आए खिलाडिय़ों का परिचय लिया और उन्हें यहां दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। सांसद ने कहा कि आज पूरे प्रदेश में क्रिकेट के साथ-साथ हॉकी को भी पूरी रुचि के साथ खेला जाता है। यह हमारा राष्ट्रीय खेल भी है और राष्ट्रीय गौरव भी। इस गौरव को जिंदा रखने के लिए देश के हॉकी खिलाड़ी मैदान पर पसीना बहाते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार सभी खेलों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। खिलाडिय़ों का भविष्य संवारने के लिए नई खेल नीति बनाई गई है और खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकारी नौकरियों में उनके लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सिरसा संसदीय क्षेत्र में युवाओं में खेल प्रतिभा को निखारने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी और आने वाले दिनों में यहां के खिलाड़ी भी देश और प्रदेश में सिरसा का नाम ऊंचा करेंगे। हॉकी कोच हरविंद्र सिंह व गुरमेज सिंह ने बताया कि इस हॉकी नर्सरी में आसपास के करीब 100 खिलाड़ी सुबह व शाम करीब दो-दो घंटे प्रेक्टिस करते हैं। उन्होंने कहा कि यहां की हॉकी नर्सरी में सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं ताकि खिलाडिय़ों को प्र्रशिक्षण लेने के लिए किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने इससे पूर्व गांव संतनगर का भी दौरा किया और लोगों से उनकी समस्याएं पूछीं। इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीयत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस शहरी प्रधान भूपेश मेहता, सुरेंद्र दलाल, ओमप्रकाश केहरवाला, डॉ. सुभाष जोधपुरिया, नवीन केडिया, शीशपाल केहरवाला, भूपेंद्र राठौर, रामपाल दड़बी, तेजभान पनिहारी, निजी सचिव परमवीर सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण व कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 जिला में विभिन्न योजनाओं के तहत एक लाख 32 हजार 742 पेंशन प्राप्तकर्ता है
सिरसा
, 19 जुलाई।      जिला में विभिन्न योजनाओं के तहत एक लाख 32 हजार 742 पेंशन प्राप्तकर्ता है जिनमें से 1 लाख 23 हजार लाभार्थियों के बैंकों में खाते खोल दिया गए हैं इस प्रकार से खाते खोलने का लगभग 93 प्रतिशत से भी अधिक कार्य पूरा कर लिया गया है इतना ही नहीं एक लाख आठ हजार खाता धारकों को पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खाते में पेंशन व सम्मान भत्ते की राशि भी जमा करवा दी गई है। बैंक खाते खोलने के मामले में सिरसा जिला अब तक प्रदेश के सभी जिलों से आगे चल रहा है।
    उक्त जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि पेंशन प्राप्तकर्ता संबंधित बैंकों से अपनी पेंशन की राशि निकलवा सकते हैं और जो लाभार्थी पेंशन नहीं निकलवाते हैं तो उन्हें पेंशन के साथ-साथ ब्याज भी दिया जाएगा।  उन्होंने बताया कि शेष बचे पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खाते इस आगामी शुक्रवार तक खुलवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खाते खुल चुके हैं उन्हें 222.ह्यशष्द्बड्डद्यद्भह्वह्यह्लद्बष्द्ग.ष्शद्व नामक वेबसाइट पर डालकर ऑनलाइन भी कर दिया गया है। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने खातों की स्थिति का पता इस वेबसाइट पर लगा सकता है। इसके साथ-साथ सभी गांव के सरपंचों को खातों की स्थिति दर्शाती हुई सूची भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे गांव के बुजुर्ग व अन्य पेंशन प्राप्तकर्ता सूची को देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि पेंशन से संबंधित किसी भी मामले में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी,  जिला समाज कल्याण अधिकारी, संबंधित उपमंडलाधीश से संपर्क किया जा सकता है। यदि इसके बाद भी पेंशन प्राप्तकर्ताओं को किसी प्रकार की संतुष्टि नहीं मिलती है या उनकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो जिला के अतिरिक्त उपायुक्त के साथ-साथ उनसे भी या उपायुक्त कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।
    जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना एवं अन्य पेंशन योजनाओं के तहत लाभपात्रों को समय पर पेंशन उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हर माह 10 तारीख तक पेंशनधारकों के बैंक खाते में पेंशन जमा हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी कारणवश पेंशन प्राप्तकर्ताओं के पास पेंशन पहुंचने में देरी होती है तो उन्हें पेंशन की राशि के साथ-साथ ब्याज भी दिया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्णयानुसार सभी पेंशन प्राप्तकर्ताओं को उनके बैंक खातों के माध्यम से पेंशन दी जाएगी। इसके लिए पेंशन प्राप्तकर्ताओं के बैंक में खाते खोले जा रहे हैं। खाते खोलने का कार्य लगभग अंतिम चरण है। इसके बाद सभी खाताधारकों के स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे जिसका जिम्मा एक बैंगलोर की प्राइवेट कंपनी को सौंपा गया है। खाता खुलने के 20 दिन में पेंशनधारक का स्मार्ट कार्ड बन पाएगा जिससे पेंशन प्राप्तकर्ताओं को किसी प्रकार की पेंशन संबंधित समस्या नहीं होगी। स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए विभिन्न जिलों में  निजी क्षेत्र की कंपनियों को कार्य सौंपा गया है। सिरसा जिला में यह कार्य फीनो नामक कंपनी को दिया गया है जो एक्सिस बैंक के साथ मिलकर पेंशन प्राप्तकर्ताओं के खाते खोलने का कार्य कर रही है।
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पेंशन संबंधी मामलों को निपटाने के लिए प्रशासनिक सचिवों की नियुक्ति भी कर दी है जिसमें वित्तायुक्त स्तर के अधिकारियों को विभिन्न जिलों में प्रशासनिक सचिव लगाया गया जो पेंशन प्राप्तकर्ताओं की सभी प्रकार की समस्याएं सुनेंगे और उन्हें दूर करेंगे। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में पेंशन संबंधित मामलों के लिए प्रशासनिक सचिव के रूप में श्री माणिक बी सोनावणे को नियुक्त किया गया है।

श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की महान सोच के कारण प्रदेश दिन दोगनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है
सिरसा
, 19 जुलाई।      हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की महान सोच के कारण प्रदेश दिन दोगनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। प्रदेश में विकास कार्यों की गंगा बह रही है जिन पर करोड़ों रुपए की धन राशि खर्च की जा रही है जितना विकास साढ़े छह वर्षों में हुआ है उतना विकास प्रदेश बनने के उपरांत 44 वर्षों में नहीं हुआ।
    यह दावा पूर्व सांसद श्री आत्मा सिंह गिल ने आज स्थानीय लोक निर्माण विश्रामगृह में कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों से बातचीत करते हुए किया। उन्होंने कहा कि 44 वर्ष बनाम साढ़े छह वर्ष की तुलना की जाए तो प्रत्येक व्यक्ति अचम्भा होगा। उन्होंने कहा कि आंकड़े भी बताते हैं और प्रत्यक्ष को प्रमाण की जरूरत भी नहीं है आज विकास का नाम हरियाणा प्रदेश है। विकास के मामले में प्रदेश ने नए आयाम स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री श्री हुड्डा की दूरदृष्टि सोच व ओजस्वी नेतृत्व में प्रदेश ने देश में नहीं बल्कि विश्व स्तर पर भी अलग से पहचान कायम की है।
    श्री गिल ने कहा कि सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला भी विकास के मामले में किसी भी जिले से पीछे नहीं है।  वर्तमान सरकार के साढ़े छह वर्ष के कार्यकाल के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न विकास कार्यों पर 2146.94 करोड़ रुपए से भी अधिक धन राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला में बिजली के सुधारीकरण पर तथा लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए 455 करोड़ 49 लाख रुपए, लोक निर्माण (भवन व सड़कों)पर 159 करोड़ 45 लाख, शिक्षा के क्षेत्र में 58 करोड़ 18 लाख, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय 56 करोड़ 42 लाख रुपए, जनस्वास्थ्य 118 करोड़ 93 लाख रुपए, स्वास्थ्य पर 4 करोड़ 61 लाख रुपए, सिंचाई 110 करोड़ 91 लाख, काडा 36 करोड़ 79 लाख, विकास एवं पंचायत पर 107 करोड़ 47 लाख रुपए,ग्रामीण विकास एवं मनरेगा 292 करोड़ 51 लाख, शहरी विकास 48 करोड़ 84 लाख रुपए, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण 47 करोड़ 96 लाख रुपए, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड 86 करोड़, 86 लाख, खेल एवं युवा कल्याण 1 करोड़ 23 लाख, कृषि 18 करोड़ 73 लाख, पशुपालन व डेयरी 5 करोड़ 75 लाख रुपए, समाज कल्याण 556 करोड़ 43 लाख रुपए, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण 28 करोड़ 96 लाख रुपए से भी अधिक की धन राशि खर्च की गई है।
    पूर्व सांसद ने कहा कि केन्द्र में यूपीए और हरियाणा में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्गो के हित के साथ-साथ किसानों के हितों क े लिए विशेष योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों को देखते हुए ऋण राशि से ब्याज की दर 11 प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत की गई और प्रदेश से उस काले कानून को हटाया गया जिसमें ऋणी किसानों को पकड़ कर जेलों मे ठूस दिया जाता था। इतना ही नहीं किसानों की जीनस के भाव में रिकार्ड वृद्धि की गई। उनकी सरकार के कार्यकाल में जीरी के भाव में 550 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई। उन्होंने कहा कि व्यापारी वर्ग को भी इस सरकार ने विभिन्न प्रकार की रियायतें दी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बड़े शहरों व कस्बों आदि को तहसीलों का दर्जा दिया जा रहा है। उन्होंने कलानौर को तहसील बनाए जाने पर भी हरियाणा के मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। हरियाणा में वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जहां प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है, वहीं सामाजिक विकास के साथ-साथ प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भाव और सुदृढ़ हुआ है।  आज हरियाणा प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाली व आनंदमय जीवन व्यतीत कर रहा है। प्रदेश में अमन-चैन व शांति है। भय व भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश है तो वह हरियाणा प्रदेश जिसकी अन्य राज्यों में भी भूरि-भूरि पं्रशसा की जा रही है। प्रति व्यक्ति आय में हरियाणा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है वहीं कृषि के क्षेत्र में गेहूं पैदावार व सरसों उत्पादन में भी हरियाणा ने नया रिकॉर्ड कायम किया है।

सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कल ओटू वीयर का दौरा कर पानी की स्थिति का जायजा लिया
सिरसा/रानियां,
19 जुलाई। सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कल ओटू वीयर का दौरा कर पानी की स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरे में श्री अशोक तंवर बाढ़ बचाव प्रबंधों से संतुष्ट दिखाई दिए फिर भी उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पंजाब, हिमाचल में अभी बारिश होने की स्थिति में घग्घर के बहने वाले पानी पर निरंतर नजर रखें और जरूरत पडऩे पर अतिरिक्त प्रबंधों के लिए तैयार रहें।
    डा. अशोक तंवर ने कहा कि  फतेहाबाद और सिरसा जिला में घग्घर के दोनों ओर तटबंधों को पूरी तरह मजबूत किया गया है। फतेहाबाद और सिरसा में पडऩे वाले रंगोई व हिसार घग्घर ड्रेन की सफाई भी की गई है। इसके साथ-साथ सिरसा जिले में घग्घर की क्र ीक यानी मुख्य धार को और गहरा किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि गत वर्ष जहां-जहां से घग्घर में दबी पाइपों की वजह से रिसाव हुआ था उन सभी पाइपों को पक्का किया गया है और सिंचाई विभाग के डिजाइन अनुसार दबवाया गया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे इन सभी पाइपों की जांच कर उन्हें सूचित भी करें। इसलिए कहा जा सकता है कि बाढ़ बचाव के सभी प्रकार के प्रबंध पुख्ता हैं। उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम के दौरान घग्घर नदी में पानी बढ़ जाने और बाढ़ के एतिहातन प्रशासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में किश्तियों, मोटर बोट और चप्पू आदि की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन के पास इस समय 11 किश्तियां, पांच मोटर बोट तथा 40 चप्पू उपलब्ध हैं जिनकी पूरी तरह से मरम्मत करवाकर तैयार रखा गया है। कई गांवों में घग्घर के आरपार जाने के लिए किश्तियां उपलब्ध करवाई गई हैं जिनमें पनिहारी, फरवाई, बुढ़ाभाणा सहित कई गांवों शामिल हैं।
    उन्होंने बताया कि बाढ़ बचाव के लिए जिला में प्रशासन द्वारा सभी तरह के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं और सभी संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जिला में विभिन्न जगहों पर पांच बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जिनमें दूरभाष की सुविधा भी उपलब्ध है। सभी बाढ़ नियंत्रण कक्षों में इंचार्ज की नियुक्ति कर दी गई है। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि घग्घर में पानी की बढ़ौतरी और हर प्रकार की स्थिति के बारे में निरंतर प्रशासन को सूचना भी दें ताकि समय रहते प्रशासन हर प्रकार की कार्यवाही कर पाए।
     इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीयत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस शहरी प्रधान भूपेश मेहता, सुरेंद्र दलाल, ओमप्रकाश केहरवाला, डॉ. सुभाष जोधपुरिया, नवीन केडिया, शीशपाल केहरवाला, भूपेंद्र राठौर, रामपाल दड़बी, तेजभान पनिहारी, निजी सचिव परमवीर सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण व कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कांग्रेस हाईकमान की सोच है कि आमजन के कल्याण के लिए योजनाएं बने
सिरसा
। सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि यूपीए की राष्ट्रीय अध्यक्षा श्रीमती सोनियां गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा कांग्रेस पार्टी के महासचिव राहूल गांधी की सोच विकासपरक है। कांग्रेस हाईकमान की सोच है कि आमजन के कल्याण के लिए योजनाएं बने और अधिक से अधिक लोगों तक उनका लाभ पहुंचे। श्री तंवर ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता के अनाजमंडी स्थित कार्यालय का दौरा करने के दौरान लोगों की जनसमस्याएं सुन रहे थे। इस अवसर पर श्री तंवर ने संबधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देकर लोगों की समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए। इस मौके पर सांसद डा. तंवर ने उपस्थित कांग्रेसजनों से आह्वान किया कि वे केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं, विकास कार्यों को जन जन तक पहुंचाए ताकि अधिक से अधिक लोग लाभांवित हो सके। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ें। श्री तंवर ने कहा कि प्रदेश में बिना किसी भाव के रिकार्ड विकास कार्य हो रहे है। सिरसा जिला में मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रूपए की विकास परियोजनाएं लागू की गई है।
इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में सिरसा जिला ने विकास के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए गए है। इस मौके पर उनके साथ नवीन केडिया, औमप्रकाश एंथोनी, सुरजीत भावदीन, राजकुमार मेहता, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

माइकल ने सिखाए फंड बढ़ाने के गुर
सिरसा
, 19 जुलाई। महक गार्डन में नेशनल ट्रस्ट द्वारा विशेष बच्चों की संस्थाओं की तीन दिवसीय वर्कशॉप के दूसरे दिन ट्रस्ट के फंड रेजिंग एडवाइजर व कौशल निर्माणकर्ता माइकल जे. रोजेनकरांटज ने स्टाफ सदस्यों को संस्था के फंड को बढ़ाने के गुर सिखाए। उन्होंने बताया कि एक संस्था द्वारा फंड एकत्रित करने के लिए चार स्तम्भ होते हैं। सामाजिक संस्थाएं, प्रशासनिक अधिकारी, राजनीतिक पार्टियां व सांसद तथा विधायक। संस्था के अधिकारियों को सबसे पहले अपनी नेटवर्किंग के क्षेत्र की पहचान करनी चाहिए। उसके बाद उनसे निरंतर सम्पर्क स्थापित करना चाहिए। उनसे प्रगाढ़ संबंध बनाने के बाद संस्था का नेटवर्किंग का दायरा बढ़ाना चाहिए। माइकल ने बताया कि संस्थाओं को विशेष बच्चों के लिए आवश्यक संसाधनों की पहचान कर उन बच्चों की समस्याओं तथा उन्हें दूर करने के आवश्यक संसाधनों का लेखाजोखा बना लेना चाहिए। इसके बाद उपरोक्त चारों स्तम्भों के माध्यम से न केवल फंड एकत्रित करने का काम करना चाहिए बल्कि अन्य मदों जैसे अस्पतालों से विकलांगों के लिए मेडीकल सर्टिफिकेट बनवाना, दानदाताओं से विकलांगों कि लिए कैलिपर आदि की व्यवस्था करना, इस कार्य में विभिन्न वर्ग के आमजनों को जोडऩे का प्रबंध करना चाहिए ताकि संस्था को समर्थ, सशक्त व संगठित बनाया जा सके तथा विशेष बच्चों की प्रत्येक जरूरत को पूरा कर न केवल उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके, बल्कि स्वरोजगार के गुर सिखा कर उन्हें अपने पैरों पर भी खड़ा किया जा सके। वर्कशॉप में उन्होंने स्टाफ सदस्यों को संस्था के उद्देश्यों, दृष्टिकोण व लक्ष्य से संबंधित चार्ट बनवाए तथा ट्रस्ट के अंतिम लाभार्थियों तक पहुंचने व सुविधाएं उपलब्ध करवाने से संबंधित जानकारियां प्रदान की। गौरतलब है कि गत दिवस इस वर्कशॉप का उद्घाटन किया गया था, जिसमें विशेष बच्चों ने  'तुम थामो हाथ जरा, रस्ते मिल जाएंगे, सपनों को अपने हम, सच कर दिखलाएंगेÓ का मार्मिक व उत्साह से भरपूर ग्रुप सांग गाकर अपनी कुशलता का परिचय दिया। आज की वर्कशॉप में दिशा संस्था की निदेशिका गीता कथूरिया, सचिव सुरेंद्र भाटिया, अहमदाबाद से मैडम चेताली, लखनऊ से प्रीति, अजीत, रामानुज गौरखपुर, बिजेंद्र कुमार सोनीपत, अमरजीत कौर, हरविंद्र चावला, रमा भाटिया, मधु भल्ला, नीलम भाटिया, नीलम कामरा, शशि सचदेवा, देवेंद्र कौर, लक्ष्मी, सुनीता आदि उपस्थित थे।
बॉक्स
भारत में विशेष बच्चों की योजनाओं के कुशल प्रबंधन की कमी: माइकल
सिरसा
, 19 जुलाई। भारत में विशेष बच्चों के लिए सरकार व नेशनल ट्रस्ट द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं तो बनाई जाती हैं, लेकिन अमरीका की स्वयंसेवी संस्थाओं की बनिस्पत भारतीय एनजीओज के स्टाफ में उन योजनाओं का पूरा लाभ विशेष बच्चों तक पहुंचाने के लिए कुशल प्रबंधन की कमी है। यह बात नेशनल ट्रस्ट के फंड रेजिंग एडवाइजर व कौशल निर्माणकर्ता माइकल जे. रोजेनकरांटज ने गत दिवस महक गार्डन में आयोजित प्रैस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि विशेष बच्चों के लिए काम करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं में फंड को बढ़ाने, फंड का पूर्ण प्रयोग कर उपयुक्त प्रबंधन के लिए योजना बनाने तथा उसे लागू करने की दक्षता नहीं है, जिस कारण विशेष बच्चों का समाज की मुख्य धारा में जोडऩे, उनके अधिकार उन्हें दिलवाने, सुविधाएं दिलवाने आदि कार्यों में देरी व कठिनाई उत्पन्न होती है। इसी के तहत नेशनल ट्रस्ट द्वारा समय-समय पर इन संस्थाओं के स्टाफ सदस्यों में कौशल निर्माण व फंड बढ़ाने के तरीके सिखाने के लिए इस प्रकार की वर्कशॉप आयोजित की जाती है। उन्होंने बताया कि अब तक भारत में कुल 15 प्रकार की वर्कशॉप आयोजित की जा चुकी हैं, जिससे स्टाफ सदस्यों को निपुण बनाया गया है। सिरसा में आज से आयोजित होने वाली वर्कशॉप 16वीं वर्कशॉप है। इस वर्कशॉप में स्टाफ सदस्यों को मानसिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा ताकि वे विशेष बच्चों के लिए सीमित संसाधनों द्वारा सकुशल अपना कार्य कर सकें। इस अवसर पर उनके साथ बढ़ते कदम कार्यक्रम के उपनिदेशक के सहायक सम्राट, दिशा संस्था की निदेशिका गीता कथूरिया, सचिव सुरेंद्र भाटिया, दिशा संस्था के संरक्षक एसी गाड़ी, डा. आरएस सांगवान, जगदीश चौपड़ा भी उपस्थित थे।

मुख्य संसदीय सचिव धर्मवीर सिंह का कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत करते हुए उन्हें पगड़ी व शॉल भेंट की
सिरसा
। मुख्य संसदीय सचिव धर्मवीर सिंह गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के निजी कार्यालय पर आयोजित जलपान कार्यक्रम में पहुंचे। यहां पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत करते हुए उन्हें पगड़ी व शॉल भेंट की गई। इस दौरान धर्मवीर सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और कहा कि वे पूरी तनमयता से पार्टी के लिये कार्य करें। इस मौके पर मा. प्रताप सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, पूर्व पार्षद मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, प्रेम शर्मा, ब्लाक शहरी प्रधान भूपेश मेहता, ब्लाक प्रधान नाथूसरी चौपटा लादूराम पूनिया, नवीन केडिया, कृष्ण सिंगला, प्रदेश कांग्रेस युवा मीडिया सैल के उपाध्यक्ष संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, सुखदेव बाजीगर,पार्षद हरदास, पार्षद रिंकु,   रविंद्र मलिक, राजरानी जिंदल, भोला जैन, तिलक चंदेल, जिला व्यापार मंडल प्रधान हीरा लाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर प्रधान राम अवतार हिसारिया, चंद्रभान गोयल, पप्पू आरेवाला, प्रकाश भोलूसरिया, ब्लाक समिति अध्यक्ष शेर सिंह, ओम प्रकाश पूर्व सरपंच, बलबीर सांई, सुनील सोनी, राजेश चाडीवाल, राजेंद्र सचदेवा, ूमलकीत सिंह, गुरनाम सिंह झब्बर, सरदूल सिंह, संगीत कुमार, वेद सैनी, राजेश शर्मा, बृजदान चारन, कीकर सिंह, निखिल लांबा, वीरेंद्र गुप्ता, युसूफ खान भी मौजूद थे। धर्मवीर सिंह बीते सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा प्रदेश में मनरेगा के तहत करोड़ों रूपयों के कार्य पूरे करवाये गये तथा वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना एवं अन्य पेंशन योजनाओं के तहत लाभपात्रों को पूरा लाभ पहुंचाया जा रहा है।

सावन के पहले सोमवार को दिखी काफी भीड़
बिज्जूवाली
, 19 जुलाई ( हेमराज बिरट )। गत दिवस सावन माह के पहले सोमवार को गांव रामगढ़ के शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। महाराजा रणजीत सिंह युवा कल्ब के प्रधान सुशील सुथार ने बताया कि यहां पर हर सोमवार को शिव भगवान का मेला लगता है, लेकिन आज सावन माह का पहला सोमवार होने की वजह से भारी संख्या में आस-पास के गांवों के श्रद्धालु शिव भगवान के दर्शन हेतु आए हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर क्षेत्र के गांव बिज्जूवाली, गोरीवाला, गंगा, मोड़ी, चकजालु, कालुआना, अहमदपुर दारेवाला, गोदीकां, चकफरीदपुर, रिसालियाखेड़ा, बनवाला, घुंकावाली, रत्ताखेड़ा, राजपुरा, रामपुरा, केहरवाला, सादेवाला, मम्मड़, चक्कां, भुना, खारियां, ढुडियांवाली, नुहियांवाली, मटदादु, लंबी, मसीतां, रामगढ़, मौजगढ़, अलीकां, झुठीखेड़ा, मुन्नावाली सहित अनेक गांवों के श्रद्धालु शिव मंदिर पर धोक मारने के लिए आते हैं तथा मनोकामना मांगते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार महाशिव रात्रि धुम-धाम से मनाई जाएगी। शिवरात्रि के दिन शिव मंदिर को बड़े ही अच्छे ढंग से सजाया जाएगा और झांकियां प्रस्तुत की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि उनके कल्ब के सदस्य शिव मंदिर के कार्य के लिए हर समय तैयार रहते हैं तथा इस बार शिवरात्रि के दिन भी उनके कल्ब के सदस्य यहां पर अपनी हर संभव सेवा देंगे।
वहीं दुसरी ओर पुलिस प्रशासन भी सावन माह में पुरा सर्तक नजर आ रहा है। सावन माह शुरू होते ही कावडिय़ों के कदम हरिद्वार की ओर बढऩे लगे हैं। गंगा से पवित्र जल लाकर कावडिय़े अपने-अपने गांवों व शहरों के शिव मंदिर में स्थापित शिवलिंग को स्नान करवाएंगे। आस्था से जुड़ी इस यात्रा पर हरियाणा पुलिस भी विशेष नजर रखे हुए दिख रही है। राजस्थान तथा पंजाब की सीमा से प्रदेश से होकर हरिद्वार जाने वाले मार्ग पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस चैनात रहेगी।

रामगढ़ में ग्राम सभा की बैठक आयोजित
बिज्जूवाली
, 19 जुलाई ( हेमराज बिरट )। गांव रामगढ़ के पंचायत घर में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के बारे में जानकारी देते हुए सरपंच रामेश्वरी देवी सुथार ने बताया कि उपायुक्त महोदय के आदेशानुसार यह बैठक साल में दो बार की जाती है, जिसमें 6 महीने के अन्दर ग्राम पंचायत द्वारा करवाया गया लेखा-जोखा बैठक मेेेें उपस्थित लोगों के सामने रखा जाता है। बैठक में ग्रामिणों की सांझी समस्या जैसे गलियां खस्ता, पानी की आपूर्ति न होना सहित अनेक सांझी समस्या भी बैठक में सुनी गई और उन समस्याओं को हल करने का फैसला ग्राम पंचायत द्वारा लिया गया। साथ उन्होंने बताया कि गांव की सबसे बड़ी समस्या है जलघर की गांव में कोई जलघर नहीं है, जिस कारण उनके गांव में पीने का पानी गांव चकजालु से आता है और वहां की पानी की मोटर भी पिछले तीन-चार दिनों से खराब पड़ी है जिससे ग्रामिणों पीने को पानी सप्लाई नहीं हो रही है। जलघर की समस्या का सामाधान करने का फैसला भी बैठक में लिया गया। इस मौके पर सरपंच प्रतिनिधि सतपाल सुथार, मानव संस्साधन विभाग चंदीगढ़ से अधिकारी रेणू रानी, ए.बी.पी.ओ. कार्यालय सिरसा से धन सिंह, पंचायत सचिव जगदीश लाल, राजकीय प्राथमिक स्कूल से मुख्याशिक्षिका जसविन्द्र कौर, राधेश्याम, दयाराम, भूप सिंह, प्रेम कुमार, उच्च विद्यालय के मुख्याध्यापक निरजंन कुमार पारीक, जलघर से कृष्ण कुमार, आंगनवाड़ी सुपरीवाईजर पाल कौर व आशा वर्कर आशा रानी व ग्रामीण पृथ्वी सिंह, भूप सिंह, पाना सिंह, सोहन लाल, बनवारी लाल, जोगेन्द्र सिंह, कलवंत, सुखदेव, रोहताश सहित अनेक ग्रामिण मौजूद थे।

मशीन में खराबी के कारण स्मार्ट कार्ड बनाने का काम अधर में लटका
ओढ़ां
-गांव बनवाला की प्राथमिक पाठशाला में पैंशन धारक वृद्धों के लिए बनाए जा रहे स्मार्ट कार्ड का कार्य मशीन में तकनीकी खराबी के कारण बीच में रोकना पड़ा जिस कारण गांव व आसपास की ढानियों से आए वृद्ध 11 बजे से 4 बजे तक प्रतीक्षा करने के बाद बैरंग वापिस लौट गए। गांव के 130 पैंशन धारकों के कार्ड बनाए जाने का कार्य दो बजे के लगभग शुरू हुआ। फीनो कंपनी से आए विनोद कुमार द्वारा अभी 8-10 कार्ड ही बनाए गए थे कि मशीन में अचानक तकनीकी खराबी आ गई। खराबी आने की बात सुनते ही वृद्धों काशीराम, श्रवण कुमार, रामप्रताप, मदन लाल, रामचंद्र, महावीर, हरचंद, ओमप्रकाश, सरस्वती, संतरो देवी, गोमती देवी, कांता रानी, गुड्डी देवी, हीरां देवी आदि ने साकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी और कहा कि न तो वे कार्ड बनवाएंगे और न ही पैंशन लेंगे क्योंकि सरकार पैंशन के नाम पर बार बार वृद्धों के साथ धोखा कर रही है। उन्होंने कहा कि केवल 500 रुपए की राशी के लिए दिनभर धूप में खड़े रहने से तो अच्छा है कि वे मजदूरी करना शुरू करदें क्योंकि सरकार पिछले चार महीनों से अपने खजाने की बचत करने के लिए वृद्धों के साथ धोखा कर रही है। उन्होंने बताया कि इससे अच्छा तो तब था जब उन्हें पैंशन ग्राम पंचायत द्वारा दी जाती थी। इस विषय में स्मार्ट कार्ड बनाने आए फीनों कंपनी के कर्मचारी विनोद कुमार ने बताया कि मशीन में तकनीकी खराबी आने के कारण आज कार्ड नहीं बन पाए लेकिन एक दो दिन बाद काम पूरा कर दिया जाएगा। गांव के सरपंच सरपंच भरत सिंह डुडी ने कहा कि वृद्धों को जो सुविधा ग्राम पंचायत द्वारा दी जाती थी वो स्मार्ट कार्ड से अच्छी थी।

श्रद्धालुओं का जत्था शिरडी रवाना
ओढ़ां-
शिरडी के साईं बाबा धाम पर जाने के लिए गांव बनवाला से एक छह सदस्यीय दल गांव में स्थित श्रीगोगा मैड़ी से यात्रा के लिए रवाना हुआ। शिरडी जाने वाले श्रद्धालुओं में देवीलाल, संदीप कुमार, रमेश कुमार, इंद्राज, ओमप्रकाश डुडी और बलदेव जाखड़ शामिल हैं। श्रद्धालुओं ने बताया कि उनका जत्था सांई बाबा के दर्शनों के बाद नीलकंठ, हरिद्वार व अन्य तीर्थों के दर्शन करने के उपरांत 27 जुलाई को वापिस बनवाला पहुंचेगा।

No comments:

Post a Comment