Loading

22 July 2011

local news सिरसा समाचार

तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का खैरपुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में समापन हुआ
  सिरसा
, 22 जुलाई।  जिला में छात्रों को साईंस विषय में दक्ष करने व उन्हें साईंस के प्रति प्रेरित करने के लिए innvocation Science pursuit for inspired research (इनस्पायर) नामक योजना के तहत आयोजित की गई तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का आज यहां खैरपुर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में समापन हुआ। इस अवसर पर सिरसा के अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा मुख्य अतिथि थे और उन्होंने इस प्रदर्शनी में अव्वल स्थान पाने वाले 13 विद्याथर््िायों को प्रशंसा पत्र एवं प्रत्येक विद्यार्थी को 500 रुपए की राशि प्रदान की।
        इस अवसर पर तीन दिवसीय साईंस मॉडल प्रदर्शनी में 238 बच्चों ने भाग लिया और अपने-अपने मॉडल प्रदर्शित किए। इन साईंस मॉडलों में  वर्षा जल का संचयन, पवन चक्की, सौर ऊर्जा का सही इस्तेमाल, फव्वारा विधि से सिंचाई से सम्बन्धित थे। प्रदर्शनी में अव्वल मॉडल बनाने वाले चयनित 13 विद्यार्थियों  को आगामी 27 से 29 जुलाई तक गुडग़ांव में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए भेजा जाएगा। सिरसा जिला के विभिन्न राजकीय स्कूलों से 13 विद्यार्थियों का चयन किया गया है जिनमें अमनदीप कौर राजकीय स्कूल असीर, मोनिका राजकीय स्कूल पन्नीवाला मोटा, आनंद कुमार राजकीय स्कूल ख्योवाली, रमनदीप कौर राजकीय स्कूल  थिराज, रमनदीप कौर राजकीय स्कूल नेजाडेला खुर्द, भव्या नेहरु पब्लिक स्कूल डबवाली, सुनीता राजकीय स्कूल कोटली, दीक्षा सतलुज पब्लिक स्कूल डबवाली, किरणपाल राजकीय स्कूल धर्मपुरा, प्रतीक सतलुज पब्लिक स्कूल ऐलनाबाद, रितांशु राजकीय स्कूल  कालांवाली, अल्का राजकीय स्कूल धिंगतानिया तथा रविप्रकाश आर्य स्कूल कालांवाली शामिल है।
        अतिरिक्त उपायुक्त श्री बेहरा ने बताया कि प्रतिभागी बच्चों को मॉडल बनाने एवं परिवहन हेतू पांच हजार रुपए की राशि पहले से ही प्रदान कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि इस प्रकार से सिरसा जिला में इस योजना के तहत 14 लाख 45 हजार रुपए की राशि खर्च की गई। यह योजना केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के माध्यम से प्रदेश में पहली बार एस.सी.ई.आर.टी. के माध्यम से क्रियान्वित की जा गई। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के तहत बच्चों द्वारा साईंस मॉडल तैयार करने के लिए जल संरक्षण, सौर ऊर्जा, ऊर्जा बचाओ जैसे विषय दिए गए हैं जिन पर छात्र साईंस अध्यापकों के निर्देशन में मॉडल तैयार किए गए। मॉडल तैयार करवाने के लिए जिला के चुने हुए साईंस अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया गया।
        इस अवसर पर उनके साथ शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक डीडी वर्मा, प्रदर्शनी के प्रभारी ज्ञान चावला व स्कूल प्राचार्य के अलावा बड़ी संख्या में शिक्षक मौजूद थे।

जिस प्रकार से पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है उससे आने वाले समय में मानव जीवन के अस्तित्व को बड़ा खतरा पैदा हो जाएगा
सिरसा/ऐलनाबाद
, 22 जुलाई।  सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि जिस प्रकार से पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है उससे आने वाले समय में मानव जीवन के अस्तित्व को बड़ा खतरा पैदा हो जाएगा, इसलिए मानव के अस्तित्व को बचाने के लिए हमे अधिक से अधिक पेड़़ लगाने होगें। सांसद तंवर ऐलनाबाद की अनाज मंडी में जिला स्तरीय वन महोत्सव का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान वे स्थानीय लोगों से भी मिले और उनकी समस्याओं का समाधान किया।
                                                सांसद ने कहा कि पौधा रोपण जैसे पुनित कार्य में आम आदमी से लेकर सभी सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक संस्थाओं सहित छात्र-छात्राओं को भी अपनी आहूति डालनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का यह फर्ज बनता है कि वह अधिक से अधिक से पेड़ लगाए और पृथ्वी पर जीवन को बचाए। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाए और उसका लालन-पालन भी करें। सांसद ने आह्वान किया कि घर में होने वाले किसी भी शुभ कार्य को यादगार बनाने के लिए भी पौधा रोपण किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आज तेजी से वनों का अवैध कटान हो रहा है उस पर भी अंकुश लगाना जरूरी है। बढ़ती आबादी ने इस समस्या को और अधिक गंभीर कर दिया है। आज प्राय: आवास के लिए पेड़ों को काटा जा रहा है, जंगलों को साफ किया जा रहा है। जिससे पृथ्वी पर हरियाली क्षेत्र लगातार कम होता जा रहा है, जिसके चलते ग्लोबल वार्मिग जैसी गंभीर समस्या पैदा हो गई है।
                                   सांसद तंवर ने चौ. मनी राम झोरड़ राजकीय महाविद्यालय में भी त्रिवेणी लगाकर वन महोत्सव का शुभारंभ किया। कॉलेज पहुंचने पर प्राचार्य हरि सिंह ढुड्डी सहित अन्य प्राध्यपकों ने सांसद तंवर का स्वागत किया और कॉलेज से सम्बन्धित मांगों का मांग पत्र भी सौंपा। अपने ऐलनाबाद दौरे के दौरान सांसद तंवर ने वार्ड नं. 17 की धानक समाज धर्मशाला में समाज के लोगों से भी मुलाकात की और धर्मशाला निर्माण के लिए 3 लाख रूपए की सहयोग राशि देने की घोषणा की। यहां पहुंचने पर समाज की ओर से सांसद तंवर को पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया।
                   जिला वन अधिकारी नरेश रंगा ने बताया कि इस वर्ष जिला में वन मण्डल को 9.5 लाख पौधे किसानों, स्कूलों, सरकारी विभागों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं को मुफ्त बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिले के  विभिन्न गांवों में 16 नर्सरियां तैयार कीगई है जिसमें भावदीन, रामनगरिया, डिंग, नहराना, डबवाली, खुईयां, रानियां, जीवननगर, ऐलनाबाद, दमदमा, केहरवाला, बाहिया, उमेदपुरा, कालांवाली, खेरकां, और दौलतपुर आदि शामिल है। इन नर्सरियों में हर तरह के जड़ी बूटियोंके पौधे भी तैयार किए गए है  जिसमें  31 लाख 71 हजार 430 पौधे अलग अलग प्रजातियों के पौधे उपलब्ध हंै। इन नर्सरियों में किसी भी समय पौधे प्राप्त किए जा सकते है। उन्होंने बताया  कि जुलाई मास पौधारोपण के लिए अति महत्वपूर्ण माना गया है।    
     श्री रंगा ने बताया कि भावदीन नर्सरी में 3 लाख 60 हजार , रामनगरिया में एक लाख 25 हजार, डिंग में 7 हजार 500, नहराना में एक लाख 73 हजार, डबवाली में  एक लाख 80 हजार, खुईयां में 5 लाख 20 हजार, रानियां में  दो लाख 11 हजार, जीवननगर में  2 लाख 60 हजार, ऐलनाबाद में एक लाख  51 हजार, दमदमा  एक लाख, केहरवाला में दो लाख, उमेदपुरा  में दो लाख 10 हजार, बाहिया में एक लाख , कालांवाली में 3 लाख 11 हजार 430, खेरेकां में एक लाख 50 हजार तथा दौलतपुर खेड़ा में 1 लाख 12 हजार विभिन्न प्रजातियों के पौधे इन नर्सरियों में तैयार किए गए है।
                    इस अवसर पर उनके साथ पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल,पार्टी के जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,औम प्रकाश केहरवाला,लादू राम पूनियां, ब्लॉक कांग्रेस सिरसा शहरी प्रधान भूपेश मेहत्ता,सतपाल मेहत्ता, निरंजन तलवाडिय़ा,सुरजीत भावदीन, नवीन केडिया,सुरेन्द्र दलाल, शीशपाल केहरवाला, भूपेन्द्र राठौड़,तेजभान पनिहारी, नितिन सोमानी, रामपाल दड़बी व सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ता व अधिकारी उपस्थित थे।

112 समूह को ऋण एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई
सिरसा
, 22 जुलाई।   जिला  सिरसा के अन्तर्गत आने वाले सभी ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आर्थिक रुप से सशक्त बनाने और रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा स्वर्ण जयन्ती ग्राम स्वरोजगार योजना के माध्यम से  2 करोड़  29 लाख 27 हजार रुपए की राशि खर्च करके 112 समूह को ऋण एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई जिसमें एक करोड़ 29 लाख 53 हजार रुपए की राशि अनुदान राशि के रूप में दी गई है। 
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने  बताया कि इस योजना के तहत छोटे-मोटे व्यवसाय व लघु उद्योग स्थापित करने हेतू उद्यमी को पांच लाख रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है जिसमें सवा लाख रूपए अनुदान राशि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा दी जाती है शेष राशि बैंक द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के माध्यम से स्वरोजगार दक्षता प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों क ो यह राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले जरूरत मंद व्यक्तियों के समूह बनाए जाते है। इन समूहों में कम से कम दस व्यक्ति तथा अधिक सेअधिक 20 व्यक्ति होने चाहिए। डा0 ख्यालिया ने बताया कि ज्यादातर लाभाविंत समूह पशुपालन से सम्बध्ंिात  गतिविधियों में संलग्र है व कुछ समूह टैंट हाऊस, रिटेल दुकान आदि गतिविधियों को अपना कर अपनी आर्थिक स्थितियों में सुधार कर चुके है।  उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगाार योजना का लक्ष्य यह है कि ग्रामीण निर्धनता की क्षमता का उपयोग कर ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी से बड़ी संख्या में  छोटे - छोटे उद्यम लगाना है तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को ऊपर लाना है। उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को ऊपर उठाना है ताकि उनकी परिवारिक मासिक आय बैंक की किश्त निकाल कर दो हजार रूपए से अधिक हो सके।
    उन्होंने बताया कि स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगाार योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से के लघु एवं सीमांत किसान ग्रामीण दस्तकार, कृषि एवं गैर- कृषि मजदूर को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए यह राशि प्रदान की जाती है। डा0 ख्यालिया ने बताया कि इस योजना का लाभ सही पात्रों तक पहुचाने के लिए इस योजना के अंतर्गत प्रत्येकस्तर पर बैंक अधिकारियों को शोमिल किया गया है ताकि वे गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को सहीचयन कर सके।
   
डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में आज वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
सिरसा
, 22 जुलाई: डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में आज वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में कक्षा छठी से लेकर कक्षा दसवीं तक के विद्याॢथयों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। बच्चों ने 'गृहकार्य आवश्यक या अनावश्यकÓ तथा 'मोबाइल वरदान या अभिशापÓ विषय पर अपने विचार तर्कसहित प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत किए। गु्रप ए में जूनियर वर्ग में धीरज व शिखा ने प्रथम, नवजीत व निशी ने द्वितीय तथा तनुश्री व श्रेया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ईशा व अॢषता को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। गु्रप बी सीनियर वर्ग में तन्वी व वैशाली ने प्रथम, विन्नी व आशिमा ने द्वितीय तथा चित्रा व अनमोल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। युक्ता व विन्नी ने सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि मोबाइल का प्रयोग तो अवश्य करें, लेकिन दुरुपयोग न करें। इसे एक आवश्यकता समझें आदत न बनाएं। इसी तरह गृहकार्य को भी बोझ न समझते हुए उसे अभ्यास की तरह स्वयं करने का प्रयत्न करें। उन्होंने विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

आयोजित समारोह को सफल बनाने के लिए विभिन्न संस्थाओं व समिति के पदाधिकारियों का आभार जताया
सिरसा
। अखिल भारतीय पंचनद स्मारक समिति के प्रधान अश्विनी बठला ने सर्वपितृ श्राद्ध एवं तर्पण रथयात्रा के सिरसा आगमन तथा आयोजित समारोह को सफल बनाने के लिए विभिन्न संस्थाओं व समिति के पदाधिकारियों का आभार जताया है। श्री बठला ने बताया कि अखिल भारतीय पंचनद स्मारक समिति के तत्वावधान एवं जगतगुरू स्वामी हंसदेवाचार्य जी महाराज के आशीर्वाद तथा महामण्डलेश्वर स्वामी धर्मदेव जी महाराज पटौदी वाले के निर्देशनन व समिति के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष अश्विनी कुमार की उपस्थिति में 25 सितम्बर 2011 को हरिद्वार में होने वाले 1947 के शहीद हुए पूर्वजो के लिए सर्वपितृ श्राद्ध एवं तर्पण में उपस्थिति के लिए सिरसा के नेहरू पार्क में भव्य रथ यात्रा को सफल बनाने में सहयोग देने के लिए संस्थाओं श्री सनातन धर्मसभा, श्री मुलतान सभा, खत्री सभा सिरसा, कम्बोज बिरादरी का उनके द्वारा बनाए गए भव्य स्वागतद्वार के लिए धन्यवाद करती है। समिति के प्रधान अश्विनी बठला तथा  समिति के महासचिव राजेश मेहता ने नए बने ट्रस्टी भूपेश मेहता के अलावा पूर्व ट्रस्टियों श्री भगवान दास, कृष्ण गुंबरख् आनन्द अरोडा, प्रणव डूमरा, विजेश फुटेला, राज चावला का उनके द्वारा दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद करती है। वहीं अपनी नियुक्ति पर भूपेश मेहता ने कहा कि वे अखिल भारतीय पंचनद स्मारक समिति से जुडकर स्वयं को धन्य महसूस कर रहे है। उन्होंने कहा कि समिति से जुडकर उन्हें समाज की सेवा करने का बहुमूल्य अवसर मिलेगा।

होशियारी लाल शर्मा ने गांव वैदवाला रोड पर स्थित ढाणी प्लांटा वाली (इंद्र कॉलोनी)पर पहुंचकर लोगों से मुलाकात की
सिरसा
। गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव वैदवाला रोड पर स्थित ढाणी प्लांटा वाली (इंद्र कॉलोनी)पर पहुंचकर लोगों से मुलाकात की। कांग्रेस नेता नायब सिंह थिराज द्वारा आयोजित इस बैठक में लोगों ने श्री शर्मा को जोरदार स्वागत किया। श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, पार्षद रमेश मेहता, संजय शर्मा, कृष्ण सिंगला, संत लाल गुंबर, संगीत कुमार, बृजदान चारन, पूर्ण चंद गिरधर, सुखेदव बाजीगर व युसूफ खान भी मौजूद थे। इस दौरान श्री शर्मा ने लोगों की समस्यायें सुनते हुए कहा कि प्रदेश में हरियाणा सरकार अब तक की बेहतरीन सरकार है जोकि पिछड़े वर्गो के उत्थान के साथ-साथ आम लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिये विकासकारी योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रिवान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा एक सुलझे हुए व्यक्ति हैं जिनकी भूमि अधिग्रहण की नीति की तारीफ खुद राष्ट्रीय महासचिव राहुल गांधी कर चुके हैं।
    इस मौके पर पार्षद रमेश मेहता ने कहा कि सरकार की ओर से विकास कार्यो के लिये धन उपलब्ध कराने में कहीं कोई कमी नहीं रखी जा रही है इसके अलावा पेंशन की समस्या को भी जल्द ही निपटा लिया जायेगा। इस अवसर पर पूर्व पार्षद मा. राजकुमार वर्मा ने भी कहा कि विकास कार्यो में पैसों की कहीं कोई कमी नहीं आने दी जायेगी और शहर के हर वार्ड हर गली हर मोहल्ले को आगे के दिनों में लोगों की मंसा के अनुरूप सुव्यवस्थित बनाये जाने की दिशा में हर संभव प्रयास किये जायेंगे। इस मौके पर पार्षद सुखदेव बाजीगर ने कहा कि विकास कार्यो में आम जनता की निगरानी भी महत्वपूर्ण होती है। इसलिये वार्डों में हो रहे विकास कार्यों पर आम जनता को भी नजर रखनी चाहिये। इस मौके पर अनवर मसी, जॉन तेजी, जगीर कौर, ढोलू सिंह, विजय, इंद्रपाल सिंह, सतनाम सिंह, स्वर्ण सिंह, राजेश, रिंकु, सुखविंद्र कौर, रानी, सुरजीत, धमेंद्र व तरसेम सहित अनेक लोग मौजूद थे।

डॉ. अशोक तंवर कल 23 जुलाई को संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुलाकात करेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे
सिरसा
, 22 जुलाई। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर कल 23 जुलाई को प्रात: 9 बजे अपने निवास स्थान 7 हुड्डा सैक्टर 20 पर संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुलाकात करेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे। यह जानकारी सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि सांसद तंवर प्रात: 10 बजे गांव हांडी खेड़ा, 11 बजे वैदवाला, 12 बजे रसुलपुर, दोपहर 1 बजे भरोखां, 2 बजे मुसाहब वाला, 3 बजे बुर्ज कर्मगढगढ़, 4 बजे छोटी फरवांई, 5 बजे झोपड़ा व 6 बजे चत्तरगढ़पट्टी में लोगों की बैठक लेगें व उनकी समस्याएं सुनेगें। उन्होंने बताया कि सांय 8 बजे सांसद तंवर ओम सिने गार्डन में लांयस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरक्त करेगें।  इस अवसर पर उनके साथ पार्टी के अन्य नेतागण भी मौजूद रहेंगे।

ग्राम सभा की बैठक में प्लाटों को लेकर हंगामा
ओढ़ां
-गांव ख्योवाली में क्रिड के जिला अधिकारी पाल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित ग्राम सभा की बैठक की शुरूआत में अनुसूचित जाति के लोगों ने तीन तीन मरले के प्लाटों को लेकर काफी हंगामा किया। उन्होंने कहा कि पिछली ग्राम पंचायत के समय 2 अक्टूबर 1999 की ग्राम सभा की बैठक में उन्हें जो प्लाट दिए गए थे उनकी रजिस्ट्रियां अभी तक नहीं हुई हैं और न ही उन्हें प्लाट दिए गए हैं। उन्होंने धमकी दी कि अगर सरकार ने उन्हें प्लाट नहीं दिए तो वे धरना देंगे और आत्महत्या भी कर सकते हैं। इस पर सरपंच रीना बिरट ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनकी रजिस्ट्रिया शीघ्र ही करवा दी जाएंगी। इस आश्वासन के बाद ग्रामीण शांत हुए और फिर ग्राम सभा की बैठक की कार्रवाई शुरू हो सकी।
    इस बैठक में स्कूल को अपग्रेड करने, पशु अस्पताल का नया भवन बनाने और ढानियों में पीने का पानी पहुंचाने, खाल पक्के करने, पांच एकड़ से कम भूमि वाले किसानों की भूमि समतल करने, खालों की मुरम्मत करने और जलघर के निकट मिट्टी का लेबल ठीक करने बारे प्रस्ताव पेश किए गए। इस अवसर पर गांववासियों ने शिकायत की कि गांव में स्थित उपस्वास्थ्य केंद्र में दवाईयों का वितरण ठीक ढंग से नहीं हो रहा। इस अवसर पर सरपंच रीना बिरट, एबीपीओ सुनील कंबोज, ग्राम सचिव कर्ण सिंह, मुख्याध्यापक बृज मोहन, पंच रमेश कुमार, कुलबीर रोलण, कृष्ण श्योराण, राम सिंह, असमानी देवी, कृष्णा देवी, सरस्वती देवी, मंजू बाला, कृष्ण कुमार, हंसराज बाना, भीमाराम, सोहन लाल, देवी लाल, कुंभाराम फौजी और साधूराम सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

नुहियांवाली में सफाई अभियान आज
ओढ़ां
-आगामी 23 जुलाई शनिवार को गांव नुहियांवाली में डेरा प्रेमियों द्वारा ग्राम पंचायत के सहयोग से गांव में सफाई अभियान चलाया जाएगा। सफाई अभियान का शुभारंभ ओढ़ां के थाना प्रभारी रवि खुंडिया करेंगे। यह जानकारी देते हुए समाजसेवी सोहन लाल नेहरा ने बताया कि सफाई अभियान के दौरान कूड़े कर्कट को इकठ्ठा करके गांव से बाहर लेजाकर गड्ढे में फैंका जाएगा।

मोबाइल की घंटी ने पकड़वाए चोर
ओढ़ां
-गांव रोहिडांवाली में गुरुवार की रात को दो चोर डेढ़ तोला सोना, नकदी व एक मोबाइल फोन चोरी कर ले गए तथा उसी मोबाइल की घंटी ने कुछ घंटे बाद चोरों को पकड़वा दिया। रोहिडांवाली निवासी बिंटू राम पुत्र भागाराम ने बताया कि रात को अपने नए बनाए मकान की छत पर सोया हुआ था जिसके अभी किबाड़ नहीं लगे हैं। रात को दो व्यक्ति आए और घर में रखे सूटकेस का ताला तोड़कर उसमें रखी सोने की चार मोहरें व एक तवीती जिनका वजन डेढ़ तोला था, 1800 रुपए की नकदी तथा चार्ज पर लगा एक मोबाइल फोन ले गए तथा सूटकेस आंगन में छोड़ गए। रात को करीब 3 बजे बिंटू राम की माता पातो देवी जब शौच जाने लगी तो आंगन में पड़े सूटकेस की ठोकर लगने से गिर पड़ी। उसने लाइट जलाकर देखा तो पता चला कि घर में चोरी हो गई है। उसने शोर मचा दिया जिसे सुनकर उसका बेटा बिंटू राम व पड़ोसी जग गए और गांव में चारों तरफ चोरों को ढूंढने लगे। इतने में बिंटू राम ने अपने चोरी गए फोन पर दूसरे फोन से घंटी मारी तो मोबाइल की घंटी थोड़ी दूरी पर स्थित पड़ोस के एक घर के आंगन में बजने लगी। ग्रामीणों ने वहां जाकर देखा तो एक प्लास्टिक के लिफाफे में मोबाइल, जेवर व नकदी एक चारपाई के पास रखे थे तथा जोत राम पुत्र बलकार सिंह व ख्योवाली निवासी निक्कूराम चारपाई पर सो रहे थे। उन्हें जब जगाया गया तो उन्होंने चोरी की बात स्वीकार कर ली। ग्रामीणों ने उन दोनों को पकड़कर पुलिस को फोन कर दिया लेकिन थाने में गाड़ी उपलब्ध न होने के कारण पुलिस वहां न जा सकी तो सुबह साढ़े छह बजे ग्रामीण सरपंच बनवारी लाल के साथ चोरों को लेकर थाने पहुंचे और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने जोतराम व निक्कूराम के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज कर लिया।

जंडवाला के जलघर में बनेगी नई टंकी
ओढ़ां
-गांव जंडवाला के राजकीय माध्यमिक स्कूल में ग्राम सभा की बैठक बुलाई गई जिसकी अध्यक्षता क्रिड के जिला अधिकारी पालाराम ने की। इस बैठक में गांव में दस वर्ष पूर्व जलघर में बनी टंकी ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्री लगाने के कारण लीक हो गई थी और जिसका आज तक उपयोग नहीं किया जा सका था उसे दोबारा बनाने, एक वाटर टैंक बनाने और आरओ सिस्टम लगाने, पशु अस्पताल में वीएलडीए की नियुक्ति करने, कच्चे खालों को पक्का करने और पुराने खालों की मुरम्मत करने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पेश किए गए। इस बैठक में सरपंच बीरवंत सिंह, एबीपीओ सुनील कंबोज, ग्राम सचिव उमेद कुमार, नंबरदार सीता सिंह, कृषि विकास अधिकारी सुभाष गोदारा, पंच साधू सिंह व सतपाल सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment