Loading

10 July 2011

local sirsa news सिरसा समाचार

पंचायतों को अधिक अधिकार दिय
सिरसा,
10 जुलाई। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के सपनों को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पंचायतों को अधिक अधिकार दिये हैं। लोकतंत्र की जड़ें मजबूत करने की इस दिशा में यह एक सार्थक कार्य है, जिसके तहत पंचायतों को पहले से अधिक अधिकार देते हुए उन्हें दस लाख तक के विकास कार्य अपने स्तर पर करवाने की अनुमति मिली है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने अपने कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहे। गोबिंद कांडा ने कहा कि ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्र में सभी विकास कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति के अधिकार तथा नीतियों एवं अनुदानों की राशि को सीधे ग्राम पंचायतों के बैंक खाते में हस्तांतरण करने की घोषणा की है, जिससे लालफीताशाही में कमी आएगी तथा ग्राम विकास के कार्यों को गति मिलेगी। श्री कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री के इस निर्णय से लोकतंत्र मजबूत होगा और ग्रामीणों के स्तर को पूरी तरह से ऊपर उठाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा विधानसभा क्षेत्र के गांवों में गलियां और सड़कें बनाने के लिए तीन करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। श्री कांडा ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे कांग्रेस पार्टी की जनकल्याणकारी नीतियों व्यापक प्रचार-प्रसार करें, जिससे आमजन लाभान्वित हो सके। इस अवसर पर सूरत सैनी, जसपाल बेगू, बलवीर जांदू, भूपेश गोयल, टहल सिंह सरपंच, सुशील सैनी पूर्व पार्षद, बलजीत कौर पूर्व पार्षद, महेन्द्र सेठी, चरणजीत सिंह कैरांवाली, सिकंदर खट्टर, जयसिंह चेयरमैन सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
। ऐलनाबाद पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में वार्ड 15 निवासी भजन पुत्र सुभाष को 1440 रूपए की सट्टाराशि सहित काबू किया। वहीं चौपटा पुलिस ने नाथूसरी चौपटा निवासी विनोद पुत्र संतलाल को 250 रूपए की सट्टाराशि सहित तथा सदर डबवाली पुलिस ने महेंद्र पाल पुत्र पूर्णचंद निवासी गंगा को 215 रूपए की सट्टाराशि सहित काबू किया। कालांवाली पुलिस ने जंडवाला जाटान निवासी राजू पुत्र जंटासिंह को 8 बोतल शराब सहित काबू किया।
शहर थाना की जेजे कालोनी पुलिस चौकी ने विवाहिता की शिकायत पर उसके ससुरालियों के खिलाफ दहेज प्रताडना का मामला दर्ज किया है। पुरानी हाउसिंग बोर्ड कालोनी निवासी नीरू पुत्र नरेंद्र ने पुलिस को दी शिकायत दी कि मुक्तसर पंजाब निवासी उसका पति राजीव, ससुर रविंद्र, सास गुलदेश कुमारी, जेठ गिरीश तथा एक अन्य रिशतेदार स्नेहलता उसे दहेज की मांग को लेकर प्रताडित करते है तथा उसे जान से मारने की धमकी देते है। पुलिस नेे आरोपियों के खिलाफ अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मालिक दा नाम जपो, दोनें जहां संवर जाणगे: संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी
सिरसा
। 'मालिक दा नाम जपो, ओहंदी औलाद ते ओहंदी बनाई खलकत नू प्रेम करो तां दोनें जहां संवर जांवणगे। देवी देवता तों वी बढ के आ शरीर मिल्या है,ऐस विच परम पिता परमात्मा दा नाम जपो, तां त्वाडा जरूर भला होवेगा।Ó उक्त उदगार संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने रविवार को डेरा सच्चा सौदा में आयोजित सत्संग को संबोधित करते हुए कहे। ठेठ पंजाबी भाषा में पूज्य गुरू जी ने प्रभावशाली वाणी में साध संगत को रूहानियत से सराबोर किया। सत्संग में संत जी ने गुरूमंत्र, नाम शब्द की महिमा के बारे में विस्तार से बतलाया।
सत्संग में उपस्थित साध संगत को संबोधित करते हुए पूज्य गुरू जी ने कहा कि जीव मोह माया में फंसकर सब कुछ भूल गया है। जीव का असली काम राम नाम,गुरूमंत्र का निरंतर सुमिरन करके आत्मा को आवागमन के चंगुल से छुडाकर अपने निज धाम पहुंचाना है। संत जी ने परनिंदा, चुगली त्यागने का संदेश देते हुए कहा कि सभी धर्मों में निंदा, चुगली को सबसे बड़ा पाप कहा गया है। उन्होंने कहा कि निंदा करने वाला का न तो इस जहां में भला हो सकता है और न ही अगले जहां में। संत जी ने कहा कि परमात्मा की खुशियां हासिल करना चाहते हो तो हर समय उसका शुक्राना करते रहो। उन्होंने कहा कि जिस भांति मनुष्य के सभी दैनिक कार्यों के लिए समय निश्चित है, उसी भांति ईश्वर, अल्लाह, राम की भक्ति, ईबादत के लिए भी समय निश्चित होना चाहिए। संत जी ने कहा कि प्रात: दो से पांच बजे तक का समय सुमिरन के लिए अति उत्तम है। इस अवसर पर पूज्य गुरू जी ने साध संगत द्वारा लिखकर पूछे गए रूहानियत संबधित सवालों के जबाव भी दिए। सत्संग के समापन अवसर पर पूज्य गुरू जी के पावन सानिध्य में बिना दान दहेज के सादगी पूर्ण ढंग से शादियां भी करवाई गई। सत्संग के पश्चात पूज्य गुरू जी ने हजारों लोगों को गुरूमंत्र, नाम शब्द की दीक्षा देकर उन्हे बुराइयां त्यागने का संकल्प करवाया।

उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ की ओर से बीकानेर मंडल के रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता के सिरसा दौरे के दौरान एक मांग पत्र सौंपा गया
सिरसा,
10 जुलाई। उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ की ओर से बीकानेर मंडल के रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता के सिरसा दौरे के दौरान एक मांग पत्र सौंपा गया, जिसमें संघ द्वारा सिरसा रेलवे अस्पताल में चिकित्सक, ड्रैसर के रिक्त पद को भरने सहित अन्य मांगे रखी गई। मजदूर संघ की ओर से मंडल उपाध्यक्ष यशपाल भारद्वाज एवं शाखा सचिव लक्ष्मी नारायण खर्रा की ओर से मंडल प्रबंधक को सौंपे गए ज्ञापन में यह मांग की गई कि सिरसा रेलवे अस्पताल में चिकित्सक का पद काफी समय से रिक्त पड़ा है। चिकित्सक के अभाव में रेलवे कर्मचारियों व उनके परिवारों को दुर्घटनाओं के समय में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं ड्रैसर के अभाव में कर्मचारियों को दूर-दराज जाकर चिकित्सीय सुविधाएं लेनी पड़ती हैं। वहीं संघ की ओर से स्टेशन पर 2 शंट मास्टर,  2 पीएमए व 1 पीएमबी के पद को भी भरे जाने की मांग की गई। मांगपत्र में सेक्शन जाखोद खेड़ा से शेरगढ़ तक रेलवे गृह आवासों की दयनीय स्थिति के बारे में भी अवगत करवाया गया और मांग की गई कि इनकी जगह नए आवास बनाए जाएं या इनको ठीक करवाने की व्यवस्था की जाए। मांग पत्र में फाटक पर गेट बंद करने की लगाई गई मशीनों पर शैड लगवाए जाने की भी मांग की। मंडल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने इन सभी मांगों पर गंभीरता पूर्वक विचार करने व शीघ्र हल निकाले जाने की बात कही।
फोटो विवरण: मंडल आयुक्त को रेलवे कर्मचारियों की समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपते उपाध्यक्ष यशपाल भारद्वाज व लक्ष्मी नारायण खर्रा।

2024 परीक्षार्थियों ने दी जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा
ओढ़़ा
-स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा छठी की प्रवेश परीक्षा 2011 आज सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गई हैै। यह जानकारी देते हुुए विद्यालय के प्राचार्य डा. जी.के मिश्रा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए जिला भर में कुल आठ परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा हेेतु जिला भर से कुल 3012 परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र जारी किए गए थे। 3012 में से 0988 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहेे और कुल 2024 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि गत वर्ष 2010 में कुल 4382 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।
    यह परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां के प्राचार्य जी.के मिश्रा और जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर की देखरेख तथा जेएनवी ओढ़ां की हिंदी अध्यापिका कमलेश गोयल की सुपरविजन में सम्पन्न हुई। प्राचार्य एवं जिला शिक्षा अधिकारी ने परीक्षा के दौरान सभी आठ परीक्षा केंद्रों का दौरा करते हुए परीक्षा कार्य का जायजा लिया। यह पहला अवसर पर है कि प्रवेश परीक्षा में इतने कम परीक्षार्थी शामिल हुए और इतने अधिक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसका मुख्य कारण परीक्षा लेट होना और समय पर सूचना न मिलना रहा।उल्लेखनीय है कि यह प्रवेश परीक्षा प्रतिवर्ष फरवरी माह में होती है लेकिन इस बार फरवरी में किसी कारणवश परीक्षा रद्द होकर जुलाई में होने तथा सूचना के अभाव में परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम रही है।
    प्राचार्य जी.के मिश्रा ने बताया कि इस परीक्षा में 80 बच्चों का सिलेक्शन होगा जिसकी लिस्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्र्ड (सीबीएसई) द्वारा विद्यालय को भेज दी जाएगी जो भारत भर में इस परीक्षा को संचालित करती हैै। उन्होंने बताया कि इसमें डीसी, प्रिंसिपल अथवा गांव का कोई कोटा नहीं होता लेकिन एससी के लिए 15 और एसटी के लिए साढ़़ेे सात प्रतिशत सीटेें रिर्जव हैै। क्योंकि हरियाणा में एसटी नहीं हैै इसलिए उसका फायदा भी एससी को मिलता हैै और उनका कोटा साढ़़ेे 22 प्रतिशत हो जाता हैै। उन्होंने बताया कि लड़़कियों के लिए एक तिहाई सीटेें रिर्जव हैैं और ग्रामीण विद्यार्थियों के लिए 75 प्रतिशत तथा शहरी के लिए 25 प्रतिशत सीटेें रखी गई हैैं। उन्होंने बताया कि हर जिले में एक, हरियाणा में 21, जयपुर संभाग में 54 तथा भारत भर में कुल 588 जवाहर नवोदय विद्यालय हैैं। जयपुर संभाग के विद्यालयों में से राजस्थान में 31, हरियाणा में 21 और दिल्ली में 2 जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। ये पूर्णतया आवासीय विद्यालय हैैं। यहां सहशिक्षा तथा बच्चों के लिए रहना, खाना, वेशभूषा व पुस्तकें आदि सभी कुछ नि:शुल्क प्रदान की जाती हैैं।  

जिला भर में बनाए गए         परीक्षार्थियों की संख्या     परीक्षार्थियों की संख्या     अनुपस्थित
परीक्षा केंद्र            जिन्होंने आवेदन किया    जिन्होंने परीक्षा दी    रहे
रा.व.मा.विद्यालय ओढ़़ां        0300        0174        0126
रा.क.व.मा.विद्यालय सिरसा    0480        0319        0161
रा.क.व.मा.विद्यालय रानियां    0422        0269        0153
रा.व.मा.विद्यालय डबवाली    0547        0383        0164
रा.क.व.मा.विद्यालय ऐलनाबाद    0289        0201        0088
रा.क.व.मा.विद्यालय नाथूसरी कलां    0333        0267        0066
रा.व.मा.विद्यालय नाथूसरी चोपटा    0360        0256        0104    
रा.उ.विद्यालय साहुुवाला प्रथम    0281        0155        0126
कुल परीक्षार्थी        3012        2024        0988

लेबल सही न होने से गलीवासी परेशान
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा में सुल्तान जांगू के घर से लेकर अनाज मंडी तक जाने वाली लगभग 400 फुट लंबी गली जिसका निर्माण लगभग दो वर्ष पहले पूर्व ग्राम पंचायत के समय में किया गया था। गलीवासियों सुल्तान जांगू, बंसी लाल भाकर, सीताराम, मोहनलाल, सैक्ट्री नारायण सिंह, राजाराम भाकर, राय सिंह पंच आदि लोगों ने बताया कि गली का लेबल सही न होने के कारण लोगों के घरों के आगे पानी खड़ा हो जाता है जिसके कारण मच्छरों की भरमार रहती है और मलेरियां, टायफाइड आदि बीमारियों का भय बना रहता है। उन्होंने बताया कि गली में पानी एकत्र होने के कारण गलीवासियों के मकानों के गिरने का भय भी बना हुआ है। गलीवासियों का कहना है कि सरपंच से इस विषय में अनेक बार कहा है लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। गलीवासियों ने इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।
    इस विषय में गांव की सरपंच मनभरी देवी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि गली में बनी हुई नाली की सफाई करवाकर दो चार दिन के भीतर इस गली से पानी की निकासी का प्रबंध कर दिया जाएगा और गली का लेबल सही करवाने के लिए शीघ्र ही रेजूलेशन डाला जाएगा ताकि गलीवासियों को परेशानी से छुटकारा मिल सके।

No comments:

Post a Comment