Loading

14 May 2012

समाचार News 14.05.2012

दिनांक : १४.०५.२०१२
०८००
मुख्य समाचार :-
  • संसद की हीरक जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति ने लोगों की बढ़ती आकांक्षाओं और आशाओं के अनुरूप नीतिगत निर्णय लेने और आवश्यक कानून बनाने पर बल दिया।
  • प्रधानमंत्री ने गंभीर और रचनात्मक बहस की परम्परा फिर से कायम करने का आहवान किया।
  • छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा जि+ले में नक्सली हमले में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के छह जवान मारे गए।
  • आयकर विभाग ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा के कार्यकाल के दौरान टू-जी लाइसेंस हासिल करने वाली सभी दूरसंचार कंपनियों की जांच शुरू की।
  • अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ वार्ता से पहले ईरान ने कहा -अपने परमाणु कार्यक्रम पर पश्चिमी देशों के दबाव के आगे नहीं झुकेगा।
  • गैंड मास्टर परिमार्जन नेगी ने वियतनाम में एशियाई शतरंज प्रतियोगिता जीती
  • आईपीएल ट्वेन्टी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब ने डेक्कन चार्जर्स को चार विकेट से हराया।
......................
राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने कहा है कि भारत, संविधान द्वारा स्थापित संस्थाओं के मान-सम्मान को सुरक्षित रखते हुए लोकतंत्र के माध्यम से शांति, विकास और प्रगति के मार्ग पर अग्रसर रहने के लिए प्रतिबद्ध है। कल शाम संसद के केन्द्रीय कक्ष में संसद की हीरक जयंती के अवसर पर आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत को गर्व है कि उसने न केवल आजादी हासिल की बल्कि संविधान की रचना भी की और उस समय से अब तक लोकतंत्र के मार्ग पर लगातार अग्रसर है। इस बारे में उसने सभी संदेहों को गलत सावित कर दिया। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि अब भी भारत को एक सशक्त और स्वस्थ लोकतंत्र की ओर अग्रसर रहने जैसी बड़ी चुनौती का सामना करना है। श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटील ने कहा कि संसद लोगों की आस्थाओं और आकांक्षाओं का केन्द्र बिन्दु है।

संसद पर लोगों की इच्छाएं और आकांक्षाएं टिकी हैं, इसलिए यहां पर लोगों की आशाओं और उम्मीदों के मुताबिक नीतिगत फैसले लेने और आवश्यक कानून बनने चाहिए। बहस कठिन हो सकती है सबके मत अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन संसद में बातचीत से ही समाधान होना चाहिए।
राष्ट्रपति ने कहा कि लोकतंत्र तभी जीवित रह सकता है और प्रगति कर सकता है जब उस पर विश्वास रखने वालों का सम्मान बना रहे और जिसमें विभिन्न विचारों का ध्यान रखा जाए।
उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा कि संसद की महत्ता बनाए रखने के लिए सबको मिलकर प्रयास करने चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य से हाल के दिनों में संसद में गंभीर चर्चा कम हुई है। डॉ. मनमोहन सिंह ने संसद में प्रासंगिक मुद्दों पर गंभीर और रचनात्मक बहस की परम्परा फिर शुरू करने का आग्रह किया।

अक्सर लोगों में संसद की कार्यवाही में बाधाओं से निराशा पैदा होती हैं, जिसके लिए हम सबको जिम्मेदारी लेनी होगी। हालांकि, मुझे गर्व है कि कई बार संसद के दोनों सदनों में आधी रात तक देश और दुनिया के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस और बातचीत हुई है।
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में भारत के लोगों के भरोसे के कारण ही संसद का साठ वर्षों का सफर सफल रहा है।
...................
छत्तीसगढ़ में दंतेवाड़ा जिले के किरनदूल खान इलाके में कल रात नक्सलियों के हमले में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के छह जवान और एक चालक मारा गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार ये जवान एक वाहन में जा रहे थे तभी रात में लगभग नौ बजे नक्सलियों ने उन पर हमला कर दिया। नक्सलियों ने जवानों के हथियार लूट लिए।

सुकमा जिले की कलेक्टर की अपहरण और रिहाई कांड की हल्ला अभी थम ही नहीं पाई थी कि माओवादियों ने पड़ोसी दंतेवाड़ा जिले में छह जवानों की खून से आतंक का एक और अध्याय लिख डाला। किरंडल स्थित बैलाडिला लौह अयस्क परियोजना के सुरक्षा के लिए तैनाम केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल साधारणतः माओवादियों के निशाने पर कम ही रहते हैं। ऐसे में कल रात की घटना ने जिसमें सीआईएसएफ के छह जवान सहित वाहन चालक की मौत हुई, सभी को शकते में डाल दिया है। इतना ही नहीं कांकेर जिले के बांदे थाना से महज सौ मीटर की दूरी पर स्थित साप्ताहिक बाजार में कल दिन दहाड़े नक्सिलियों द्वारा एक सहायक पुलिस उप निरीक्षक की गोली मारकर हत्या कर देना बस्तर अंचल की इतिहास का एक और पन्ने को लाल कर दिया है। रायपुर से गिरीश चंद्र दास।
.....................
एअर इंडिया के कार्यकारी पायलटों ने प्रबंधन से कहा है कि हड़ताली पायलटों को हटाए जाने का आदेश वापस लिया जाए और छह दिनों के गतिरोध को दूर करने के लिए तुरंत बातचीत की जाए। पायलटों ने कहा कि वे बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन उन्होंने काम पर आने का कोई इरादा जाहिर नहीं किया। समाचार एजेंसी पी टी आई के अनुसार कल दिल्ली और मुंबई से कम से कम बीस अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गई।
उधर,
सरकार ने कहा है कि एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों को पहले काम पर लौटना चाहिए और फिर बातचीत करनी चाहिए। नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने कड़ा रूख अपनाते हुए कहा कि सरकार हड़ताल वापस लेने के बाद सभी मुद्दों पर बातचीत करने को तैयार है।
...................
उपग्रह आधारित विमानन व्यवस्था गगन अगले वर्ष जून से भारत में लागू कर दी जाएगी। भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के सदस्य वी. सोमसुंदरम ने कल तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे पर ए टी एस ऑटोमेशन सिस्टम के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि अमरीका, यूरोप और जापान के बाद भारत चौथा देश है जहां विमान यातायात नियंत्रण के लिए यह व्यवस्था उपलब्ध होगी।
....................
आयकर विभाग ने २००८ के बाद पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा के कार्यकाल में टू-जी स्पैक्ट्रम लाइसेंस प्राप्त करने वाली दूरसंचार कंपनियों के वित्तीय, पूंजी निवेश और रिटर्न की जांच शुरू कर दी है। उच्चतम न्यायालय ने इन कंपनियों के १२२ लाइसेंस रद्द कर दिए थे। अदालत ने इन लाइसेंसों को मनमाना और असंवैधानिक करार दिया था।
पिछले सप्ताह केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर-बोर्ड ने टू-जी मामले की स्थिति-रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय को सौंपी थी। बोर्ड ने, इसमें बताया है कि उसने केन्द्रीय सतर्कता आयोग के निर्देश पर इन कंपनियों की आयकर विवरण की जांच शुरू कर दी है। पिछले महीने केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड को ए. राजा के कार्यकाल के दौरान उन सभी कंपनियों की जांच शुरू करने का निर्देश दिया था जिन्हें टू-जी स्पेक्ट्रम के १२२ लाइसेंस जारी किए गए थे।
.....................
ईरान ने कहा है कि वह अपने परमाणु कार्यक्रम पर पश्चिमी देशों के दबाव के आगे नहीं झुकेगा। आज वियना में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी - आई ए ई ए के साथ वार्ता से पहले ईरान के वरिष्ठ परमाणु वार्ताकार सईद जलीली ने पश्चिमी देशों के अधिकारियों को गैर-जरूरी बयानबाजी से बचने को कहा। श्री जलीली ने तेहरान दौरे पर आये फ्रांस के प्रधानमंत्री माइकल रोकार्ड से कहा कि पश्चिमी देशों के गलत अनुमानों के कारण वार्ता विफल हो सकती है।

ईरान के प्रमुख परमाणु वार्ताकार सईद जलीली का बयान एक ऐसे समय आया है जब वियना में ईरान के प्रतिनिधि आज अंतरराष्ट्रीय परमाण्ुा ऊर्जा आयोग के साथ अपने कार्यक्रम के निरीक्षण के दायरे पर चर्चा करेंगे। आईएईए की टीम ईरान के परमाणु कार्यक्रम के दायरे को तकनीकी तौर पर व्यापक बनाना चाहती है। साथ ही यह भी तय करना है कि कड़ी कार्यक्रम का उपयोग सैनिक उपयोगों के लिए तो नहीं है। पिछले दौर की बातचीत में दोनों पक्षों में विरोध नजर आया था। वियना में हो रही बातचीत का असर बगदाद में २३ मई को छह देशों के साथ होने बातचीत पर पड़ सकता है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
...................
यमन में सेना और अल-क़ायदा के बीच हुई झड़पों में ४२ लोग मारे गये है। सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सेना ने अबयान प्रांत के अल-हुरूर शहर में हवाई हमले किये जिनमें अल कायदा के ३० उग्रवादी मारे गये। अल हुरूर पर पिछले साल से अल-क़ायदा आतंकियों का क़ब्ज है।
अधिकारियों ने बताया कि अल कोदे और जिजीबार शहर में हुई झड़प में १२ सैनिक मारे गये।
...................
चीन में ओलावृष्टि और भारी बरसात में ४० लोग मारे गये हैं। पश्चिमोत्तर चीन के पहाड़ी इलाके गंसु प्रांत की स्थानीय सरकार के अनुसार १८ लोग लापता हैं, जबकि ८७ लोगों को अस्पताल भेजा गया है।
सरकारी समाचार ऐजेंसी शिन्हुआ के अनुसार वृहस्पतिवार को सिर्फ एक घंटे तक हुई ओलावृष्टि और बरसात से करीब ३० हजार लोग अपने घर छोड़कर चले गये।
...................
अनिवार्य घोषणा (कृपया सभी मुख्य बुलेटिनों में शामिल करें)
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग द्वारा आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय हैः जनरल पावर ऑफ अटार्नी के जरिये अचल संपत्ति की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध यानी
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर : २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन डी टी एच - डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
..................
ग्रैंडमास्टर परिमार्जन नेगी ने एशियाई शतरंज प्रतियोगिता जीत ली है। वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में नेगी ने प्रतियोगिता में सात अंक हासिल किये और वह चीन के यू यांगी के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे, लेकिन इससे पहले प्रतियोगिता में सीधे मुकाबले में नेगी ने यांगी को हराया था जिसकी वजह से उन्हें स्वर्ण पदक मिला।
हालांकि दूसरे भारतीय खिलाड़ियों के लिए दिन अच्छा नहीं रहा। मैरी ऐन गोम्स चीन की तान ज+ोंगी से हार गईं। एक अन्य भारतीय खिलाड़ी ईशा करावड़े इंडोनेशिया की आईरीन सुकंदर खरिश्मा से हार गईं।
..................
आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में कल मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब ने डेक्कन चार्जर्स को चार विकेट से हरा दिया।
एक अन्य मैच में जयपुर में राजस्थान रॉयल्स ने पुणे वॉरियर्स इंडिया को ४५ रन से हरा दिया।
आज बंगलौर में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से और कोलकाता में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।
..................
उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद में कुंभ मेले की तैयारी की हर पखवाड़े समीक्षा करने का फैसला किया है। यह मेला अगले वर्ष जनवरी में शुरू होगा। राज्य सरकार ने विभागों से नवम्बर तक मेले से संबंधित तैयारियों को पूरा करने को कहा है।
.................
समाचार पत्रों से
संसद की पहली बैठक की ६०वीं वर्षगांठ आज लगभग सभी अख़बारों में विस्तार से प्रकाशित है। अख़बारों ने संसद की गरिमा बचाने के संकल्प के साथ सांसदों के आत्म अवलोकन को प्रमुखता देते हुए संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण में कही गई बातों को शीर्षक बनाया है। संसद के केंद्रीय कक्ष में हुए गरिमामय आयोजन के चित्र भी लगभग सभी अख़बारों के पहले पन्ने पर हैं। राजस्थान पत्रिका ने शीर्षक दिया है-उपलब्धियों और चिंताओं के साथ संसद साठ की।
एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों का एक्जीक्यूटिव पायलटों का समर्थन भी अख़बारों में पहले पन्ने पर है। नैशनल दुनिया ने यात्रियों की परेशानी से बेपरवाह एयर इंडिया के पायलटों के संबंध में लिखा है- महाराजाओं की तनख्वाह निजी कंपनी के पायलट से ज्+यादा और उड़ान कम।
कर्नाटक में भाजपा संकट और गहराने की खबरें विस्तार से सभी अख़बारों के पहले पन्ने पर हैं। हिंदुस्तान ने लिखा है-कर्नाटक में येदियुरप्पा और भाजपा दोनों अड़े। जनसत्ता लिखता है-सोनिया और कांग्रेस की तारीफ।
छत्तीसगढ़ के दांतेवाड़ा में नक्सली हमले में छह जवानों के शहीद होने की ख़बर अधिकांश अख़बारों के मुखपृष्ठ पर है।
हिंदुस्तान ने खबर दी है कि मोबाइल फोन और फेसबुक यूजर्स के मामले में भारत दुनिया के पहले तीन देशों में शामिल है लेकिन उच्च शिक्षा के मामले में भारत ब्रिक्स देशों से भी नीचे ४८वें पायदान पर है, जबकि अमरीका विश्व में पहले नंबर पर है।
एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के विवाद के समाधान के लिये सुप्रीमकोर्ट का यह निर्देश कि हर सत्र में पंद्रह जुलाई तक दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए, लगभग सभी अखबारों के पह ले पन्ने पर है।
२१ मई को आंशिक सूर्य ग्रहण की खगोलीय घटना पर देशबंधु ने विस्तार से आलेख दिया है।
0815 HRS
14th May, 2012
THE HEADLINES:
  • On 60th Anniversary of Parliament President says people aspirations and expectations need to be translated into policy decisions and legislations; Prime Minister calls for reviving the tradition of reasoned and constructive debate. 
  • In Chhattisgarh, six CISF personnel killed in a naxal attack in Dantewada district.
  • Income Tax department begins probe against all Telecom firms who got 2G licences during the tenure of former Telecom Minister A Raja.
  • Ahead of talks with International Atomic Energy Agency, Iran says it will not succumb to pressure by the West over its nuclear programme.
  • Grandmaster Parimarjan Negi wins the Asian chess championship in Vietnam.
  • In the IPL Cricket, Kings XI Punjab beat Deccan Chargers by four wickets in Mohali.
<><><>
President Pratibha Devi Singh Patil said that India is committed to move forward on the path of peace, development and progress through democracy while also protecting the sanctity of institutions established by the Constitution. Addressing the commemorative function on the 60th anniversary of Parliament held last evening in the Central Hall, the President  said, as the world' largest democracy, India can be proud that since winning freedom and adopting a Constitution, the country has continuously walked the path of democracy. She, however, pointed out that the big challenge is to proceed towards being a vibrant and healthy democracy.
Democracy can survive, flourish and grow when there is respect for all stakeholders, and for differing opinions and where institutions of democracy are functioning in harmony in general. Whether it is the Legislatures, the Judiciary, the Executive or the citizens or the media, they have a role to play but with responsibility and they must uphold the Constitution as well as the rule of law.
The President said, Parliament is the repository of the will of the people. She said people's growing aspirations and expectations need to be translated into policy decisions and necessary legislations.
Speaking on the historic occasion, Vice President Mohd. Hamid Ansari called for a collective resolve to restore the majesty of Parliament.
New imperatives propel us. We do need to respond meaningfully to awakened expectation of a new generation in a changing world.  Sixty years is a good time to assess the working of Parliament in two critical areas of its functioning: ensuring accountability and oversight of the executive and deliberation and law making.
Prime Minister Dr. Manmohan Singh urged for reviving the tradition of reasoned and constructive debate in Parliament on the issues of the day.
It is the Members of Parliament who will individually and collectively determine how effectively Parliament represents the aspirations of the people and guides the destiny of our country. Let us pledge to work together to build a united, secure and prosperous country that holds its head high in the wider comity of nations.
The Prime Minister called for firmly rejecting those who would mock the institutions of our democracy that have developed over decades of experiences.
Lok Sabha Speaker Meira Kumar said, the abiding faith of the people of India in parliamentary democracy has enabled us to successfully complete Sixty Years of our journey.
<><><>
In Chhattisgarh, six jawans of the Central Industrial Security Force and their civilian driver were killed in a naxal attack in Dantewada district last evening. Police sources said, a team of the CISF jawans were travelling in a vehicle when naxalites opened fire at them near Kirandool mines area at around 9 PM, killing all 6 jawans and the driver of the vehicle. The naxalites also looted the weapons of the jawans including 5 INSAS and one AK 47 rifles. Our correspondent reports these CISF personnel were posted at the iron ore mines of National Mineral Development Corporation.
<><><>
The Income Tax Department has initiated a post-2008 probe into the finances, investments and returns of Telecom Companies that were given 2G spectrum licence during the tenure of A Raja as Telecom Minister. The Supreme Court later cancelled these 122 licences on the ground that they were issued in a totally arbitrary and unconstitutional manner.
The Central Vigilance Commission, CVC during a meeting last month with a team of the Central Board of Direct Taxes, CBDT officials, had asked them and the I-T department to focus and probe all those telecom firms who were granted 122 licences during Raja's tenure.
The CBDT, subsequently has issued formal orders to all its investigation units across the country, to begin a comprehensive financial probe of these telecom firms with retrospective effect from 2008.
<><><>
The government has denied a news agency report that a senior officer in the Cabinet Secretariat was responsible for the leakage of Army Chief Gen VK Singh's confidential letter to Prime Minister Dr Manmohan Singh on shortage of equipment and ammunition. An official release in New Delhi last night said that the report is completely baseless. Referring to an IB inquiry, PTI had yesterday reported that a Joint Secretary-level officer in the Cabinet Secretariat was responsible for the leakage of the Army Chief's top secret letter to the Prime Minister which led to an uproar in Parliament over a month back.
                                                  <><><>
The executive pilots of Air India have asked the management of the national carrier to revoke sack orders against striking pilots and hold immediate negotiations to end the seven-day impasse. The striking pilots while stating that they were ready for talks, showed no signs of returning to work. The strike has left hundreds of passengers fretting with their holiday schedules going haywire. The airline management has sacked 71 pilots so far.                       
<><><>
The factional feud in Karnataka’s ruling Bharatiya Janata Party has deepened. Former Chief Minister B.S. Yeddyurappa has attacked his successor DV Sadananda Gowda once again.  In a bid to pressurize Central BJP leaders to heed to their demand to reinstate Yeddyurappa, seven of his loyalists have offered to resign. Speaking to reporters yesterday, Yeddyurappa informed that several ministers are angry with the chief minister because he has accused them of anti-party activities. He said that a decision on their resignation will be taken at an appropriate time.
<><><>
Commerce Secretary Rahul Khullar has been appointed as the new chairman of the Telecom Regulatory Authority of India for a three-year term. He will take over as TRAI Chairman today. A 1975 batch IAS officer of Delhi cadre, Mr Khullar will succeed JS Sarma, whose tenure ended yesterday.
As Commerce Secretary, Mr Khullar is credited with trade normalization between India and Pakistan. He has also been successful in implementing measures that helped exports cross the 300 billion Dollar mark in 2011-12.
<><><>
Iran says it will not succumb to pressure by the West over its nuclear programme. Ahead of the talks with the International Atomic Energy Agency, IAEA in Vienna today, Iran’s top nuclear negotiator Saeed Jalili warned the western officials to stay clear of unrealistic comments. Jalili told visiting former French Premier Michel Rocard in Teheran that any kind of wrong calculations by the West will lead to failure of talks. Our West Asia Correspondent has filed this report :
Iran’s top nuclear negotiator Saeed Jalili's remarks have come at a time when Tehran resumes talks with IAEA in Vienna over the modalities of inspection of its nuclear program. International Atomic Energy Agency team will work on expanding the technical parameters for a complete inspection to check the nuclear weapon making capability of the Iranian nuclear program. After the last round of talks in February, IAEA had reported differences with Teheran over the military dimensions of its nuclear program. The outcome of Iran-IAEA dialogue will have a bearing on the next round of talks between the six major world powers and Iran in Baghdad on May 23.. Atul Tiwary, AIR News.
<><><>
Yemeni officials say at least 16 militants and 12 government soldiers were killed yesterday as troops backed by warplanes and heavy artillery launched a major offensive to retake the al-Qaida-held southern city of Zinjibar. The attacks pounded areas of Abyan province including the city of Jaar where al-Qaida has maintained control since March 2011. Military sources in Yemen said about 25,000 troops are taking part in the campaign against entrenched al-Qaida positions in Abyan.
<><><>
Leaders of Six Gulf Arab nations are meeting in Riyadh today to discuss the proposal of a closer union. Setting up of a Gulf Union is high on the agenda. Ahead of the Gulf Cooperation Council, GCC summit, Bahrain Prime Minister Khalifa bin Salman Al Khalifa said the people of the region cherish a great dream to see the day when borders disappear with a union that creates one Gulf.
<><><>
Grandmaster Parimarjan Negi has won the Asian chess championship at the Ho Chi Minh City, Vietnam. Negi finished the tournament on 7 points and was tied for first place along with Yu Yangyi of China yesterday. But in their direct encounter earlier in the championship, Negi had beaten Yangyi, which helped him win the gold medal.
<><><>
In the IPL Cricket, Kings XI Punjab beat Deccan Chargers by four wickets in Mohali last night. Chasing an imposing victory target of 191, Punjab came back after being reduced to 56 for three in the eight overs. Skipper David Hussey's unbeaten 65 off 35 balls and youngster Gurkeerat Singh's 29 off 12 balls towards the end brought the stunning win for Punjab. Earlier, Deccan Chargers made 190 for four after they elected to bat first.
In another match last evening, Rajasthan Royals defeated Pune Warriors by 45 runs in Jaipur. Chasing the victory target of 171 set by the Rajasthan team, the Pune team could score only 125 for nine in the stipulated 20 overs.
In today's encounters, Royal Challengers Bangalore will take on Mumbai Indians in Bangalore at 4 PM while Kolkata Knight Riders will clash with Chennai Super Kings in Kolkata at 8 PM.
<><><>
The News Services Division of All India Radio in its weekly “PUBLIC SPEAK” programme will bring you a discussion tonight on “BAN ON TRANSITION OF IMMOVABLE PROPERTY THROUGH GPA.”
This can be heard on FM Gold Channel and additional frequencies at 9.30 p.m. Listeners can ask questions to the experts sitting in our studio on telephone number: 2331-4444.
This programme is also available on Doordarshan DTH.
<><><>
NEWSPAPERS HEADLINES
Celebration  and introspection on the 60th anniversary of Parliament is the lead in most dailies  today. Hindustan Times says,  "Promising a House in order, MPs say Parliament supreme.'
A Statesman headline reads, 'Parliament's dignity on MPs' minds', while another headline in the same paper says, 'PM  flags disruptions, lack of decorum'. The Tribune says, "MPs  vow to perform better".
"Rebel Yeddy's  Sonia  Gambit", under that headline Mail Today reports, that the former Karnataka Chief Minister looks all set to switch loyalties. A Times of India headline wonders, "Unwelcome praise? BSY  hails Sonia,  blasts BJP". The Pioneer writes, "BSY praises Sonia to arm-twist BJP for support."      
Papers also report the ongoing impasse in Air India. The Times of India and Hindustan Times highlight Civil Aviation Minister Ajit Singh admitting that the Air India-Indian Airlines merger hasn't work out as planned. The Hindu writes, "Now senior Pilots too back stir." The Tribune reports of a possible breakthrough ' soon ' as the management is working to identify and separate hardliners.
While reporting that the Gurgaon Police's probe into the case of a rashly driven BMW ramming into another car moving at a    snail's pace after nine days. Hindustan Times, under the headline "Cops declare war on speedsters",   highlights that the Delhi Traffic Police focus now is going to be on curbing over speeding.
The Tribune among other papers reports of the Dalai Lama speaking of a threat to his life, with Chinese agents allegedly training Tibetan women to poison him with poisoned hair and scarves while seeking his blessings.
Hindustan Times says, that raising serious questions over the casual manner in which many High Court judges record the Annal Confidential Reports of District level judicial officers, the Supreme Court has called for a revamp of the system. 
१४.०५.२०१२
१४३०
मुख्य समाचार :-
  • नेपाल में एक निजी विमान दुर्घटना में १५ यात्रियों की मृत्यु जिनमें १३ भारतीय।
  • गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने २००६ में एयरसेल को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी में देरी की खबरों को खारिज किया।
  • सरकार एनसीआरटी की पाठ्य पुस्तकों में आपत्तिजनक सामग्री का अनुमोदन करने वाले अधिकारियों की भूमिका की जांच करायेगी।
  • सीबीआई की विशेष अदालत ने कड़प्पा के सांसद जगनमोहन रेड्डी को अवैध सम्पत्ति मामले में सम्मन दिया।
  • पाकिस्तान में सुरक्षा बलों ने खैबर और खुर्रम इलाकों में कम से कम १७ आतंकवादियों को मार गिराया।
  • मुद्रास्फीति, अप्रैल में सात दशमलव दो तीन प्रतिशत हुई।
  • सेंसेक्स में शुरूआती बढ़त के बाद गिरावट का दौर।
  • आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट में आज रॉयल चैलेंचर्स बंगलूर का मुकाबला मुंबई इंडियंस से और कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा।
--
नेपाल में मस्तांग जिले के जोमसोम जिला मुख्यालय के पास आज हुई विमान दुर्घटना में तेरह भारतीयों समेत पन्द्रह लोग मारे गये।  मृतकों में विमान का पायलट और सह-पायलट शामिल हैं। निजी कम्पनी का अग्नि एयरवेज १८ यात्रियों और तीन चालक दल के सदस्यों को लेकर पोखरा से जॉमसॉम जा रहा था। हवाई अड्डा अधिकारियों के अनुसार, छह घायलों को पोखरा के अस्पताल में दाखिल कराया गया है। इनमें दो डेनमार्क के यात्री और एयरहोस्टेस हैं। भारतीय यात्री मुक्तिनाथ धाम जा रहे थे।
भारतीय दूतावास की अधिकारी अपूर्वा श्रीवास्तव के अनुसार घायलों के उपचार के हरसंभव उपाय किये जा रहे हैं।

अभी तक यह सूचना ये है कि सात लोग बचे हैं जिनमें तीन भारतीय हैं। जिसमें से दो छोटे बच्चे हैं जो चार और आठ साल के है और बिल्कुल ठीक है  और तीसरे भारतीय ४५ साल के हैं जो बुरी तरह जख्मी हालत में हैं और उनका उपचार चल रहा है।  हमसे जितना हो सकेगा उनका इलाज करेंगे और उन्हें सुरक्षित  भारत भेजने की पूरी कोशिश करेंगे।

काठमाण्डु में भारतीय दूतावास ने तीन घायल भारतीय बच्चों के नाम जारी किये हैं। ये हैं- तिरूमाला किदाम्बी श्रीकंठ,  नौ वर्षीय तिरूमाला किदाम्बी श्रीवर्द्धिनी और छह वर्षीय तिरूमाला किदाम्बी श्रीपद। घायलों का इलाज पोखरा के मनिपाल अस्पताल में चल रहा है। नेपाली सेना का एक हेलीकॉप्टर शवों को लाने के लिए जोमसोम के लिए रवाना हो गया है। एक बयान में भारतीय दूतावास ने विमान दुर्घटना में मारे गये लोगों और घायलों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया है। उसने बयान में कहा है कि वह नेपाली अधिकारियों के साथ सम्पर्क बनाये हुए है। काठमाण्डु में भारतीय दूतावास में एक नियंत्रण कक्ष / सूचना केन्द्र स्थापित किया गया है। सूचना केन्द्र का नम्बर है -  ० ० - ९ ७ ७ -१ - ४४२३७०२
०० ९७७ १ ४४१०९००   एक्सटेंशन ४१०९
०० ९७७ १ ४४११६९९,   एक्सटेंशन ४१०९
-----
एयर इंडिया के पायलटों की हड़ताल आज सातवें दिन भी जारी है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि आज दिल्ली और मुंबई से १४ अंतर्राष्ट्रीय उडानें रद्द की गई हैं। पिछले मंगलवार से हड़ताल कर रहे पायलट इस बात पर अडे हुए हैं कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती वे अपना आंदोलन नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने हड़ताल समाप्त करके बातचीत के लिए आगे आने के नागरिक उड्डयन मंत्री अजीत सिंह के अनुरोध को भी नामंजूर कर दिया हैं कल भी २० अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने रद्द की गई थी। उड़ाने रद्द करने के कारण सैंकडों यात्री फंसे हुए हैं। कल एयर इंडिया के प्रमुख कार्यकारी पायलट भी हड़ताली पायलटों के समर्थन में आ गए जिससे  संकट और गहरा गया है। इन पायलटों का प्रबंधन से कहना है कि पायलटों की बर्खास्तगी के आदेश वापस लिए जाये और गतिरोध दूर करने के लिए तुंरत बातचीत की जाये।
------
गृहमंत्री पी.चिदम्बरम ने आज स्पष्ट किया कि उनके परिवार के किसी सदस्य और न ही उनके पास प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कभी भी किसी दूरसंचार कंपनी का शेयर रहा है। राज्यसभा में विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए श्री चिदम्बरम ने इस बात का खंडन किया कि २००६ में एयरसेल को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड - एफ आई पी बी द्वारा मंजूरी देने में विलम्ब किया गया। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उनके परिवार के सदस्य ने चेन्नई आधारित कन्सल्टिंग फर्म में एक लाख ८० हजार रूपये का पूंजी निवेश किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष निराधार आरोप लगा रहा है। उनका कहना था कि जिस कंपनी के बारे में बात की जा रही है उसके बैलेंस शीट की कोई भी व्यक्ति जांच कर सकता है। इससे पहले इस मुद्दे को उठाते हुए विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने कहा कि एफ आई पी बी द्वारा मंजूरी संदेह जनक थी।
----
सरकार नौवीं से बारहवीं कक्षा तक की राजनीतिक शास्त्र की पाठ्य पुस्तकों में आपत्तिजनक सामग्री को शामिल करने की मंजूरी देने में एन सी ई आर टी के अधिकारियों की भूमिका की जांच करेगी। आज लोकसभा में एन. सी. ई. आर. टी. की पाठ्य पुस्तक में डॉ० भीमराव अंबेडकर के आपत्तिजनक कॉर्टून के मुद्दे पर बहस का जवाब देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कारगर कदम उठाने का फैसला किया है कि भविष्य में इस तरह की घटनायें फिर न हों। श्री सिब्बल ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय को इस वर्ष अप्रैल में इस कॉटून के बारे में जानकारी मिली थी और उसने एन. सी. ई. आर. टी. से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा था। उन्होंने कहा कि इसके बाद यह कॉर्टून पुस्तक से हटा दिया गया और पुस्तक का वितरण रोक दिया गया। श्री सिब्बल ने कहा कि पाठ्य पुस्तकों की जांच की गई और देखा गया कि बडी संख्या में कॉर्टून उचित नहीं हैं। श्री सिब्बल ने कहा कि सरकार इस तरह की बातों की संवेदनशीलता और ऐसे कॉर्टूनों और पाठ्य पुस्तकों में उनको शामिल किये जाने को लेकर माननीय सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को पूरी तरह से समझती है। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी की पाठ्य पुस्तकों में केवल उचित शिक्षाप्रद सामग्री ही शामिल की जाये। बहस में भाग लेते हुए सभी दलों के सदस्यों ने पाठ्य पुस्तक में इस तरह के कॉर्टून शामिल करने के पीछे मानसिकता पर सवाल उठाया। उनका कहना था कि यह बच्चों को गुमराह करने वाला है। सदस्यों ने कहा कि इस तरह के कॉर्टून देश के युवाओं के मन में जहर भरते हैं और इनके लिए जिम्मेदार लोगों को सजा मिलनी चाहिए।
------
सरकार ने अनाज को संभालने की ठीक तरह से व्यवस्था न करने और कीमतों पर काबू पाने में विफल रहने के विपक्ष के आरोपों का खंडन किया है। आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री प्रोफेसर के वी थॉमस ने कहा कि देश छह करोड बीस लाख टन अनाज का प्रबंधन कर रहा है और अनाज खराब होने का प्रतिशत घटा है। हमें भारतीय खाद्य निगम के कर्मचारियों की और कई राज्य सरकारो की सराहना करनी चाहिए। पंजाब, हरियाणा मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में अनाज का प्रबंधन करना, जंग लड़ने जैसा होता है। वर्ष २००२ से २००३ तक एक करोड़ ३५ लाख टन अनाज का नुकसान हुआ और इस साल नुकसान की मात्रा घटकर शून्य दशमलव शून्य तीन लाख हो गई है। श्री थॉमस ने कहा कि अनाज की कीमतें लगभग स्थिर हैं। पिछले दो वर्षों में न्यूनतम समर्थन मूल्य दोगुना हुआ है, लेकिन केंद्र द्वारा जारी अनाज के मूल्य में परिवर्तन नहीं हुआ है। आलू और प्याज सहित सब्जियों के खुदरा मूल्यों के बारे में श्री थॉमस ने कहा कि इनकी कीमतों में उतार-चढाव मुख्य रूप से इनकी मांग और आपूर्ति के बीच अंतर होने के कारण है। इस प्रश्न के उत्तर में कि क्या सरकार वायदा कारोबार पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है प्रोफेसर थॉमस ने कहा कि यह मुद्दा नीति से संबंधित है और इसके लिए राज्य सरकारों से विचार-विमर्श करना होगा। श्री थॉमस ने कहा कि इस वर्ष देश में चीनी का उत्पादन २ करोड ६५ लाख टन होने का अनुमान है। इनमें से दो करोड टन सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लिए है। उन्होंने कहा कि ४० लाख टन चीनी का निर्यात किया जा रहा है ताकि चीनी मिल मालिक गन्ना पैदा करने वाले किसानों को उनकी बकाया राशि का भुगतान कर सके।
------
रक्षामंत्री ए के एंटनी ने इस बात का खंडन किया है कि नौ-सेना के मौजूदा विमान वाहक जहाज के पुराना होने और उसकी जगह नया पोत प्राप्त करने में देरी के कारण नौ-सेना की हवाई युद्धक क्षमता कमजोर हो रही है। आज लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि सी हैरियर विमानों की युद्धक क्षमता में सुधार करके इसे बढाया गया है। उन्होंने सदन को आश्वासन दिया कि विमान वाहक पोत के लिए हथियार और गोला-बारूद का पर्याप्त भंडार है। विमान वाहक पोत से कार्रवाई के लिए पंद्रह नये मिग-२९के लडाकू विमान प्राप्त किए गए हैं। यह विमान इस वर्ष दिसम्बर में नौ-सेना में शामिल किये जाने वाले नये विमान पोत आईएनएस विक्रमादित्य से कार्रवाई करेंगे। रक्षामंत्री ने सदन को सूचित किया कि नौ-सेना की हवाई युद्धक क्षमता मजबूत करने के लिए रूस के साथ २९ और मिग-२९के लडाकू विमान खरीदने का अनुबंध किया गया है।
-----
रविन्दर/चंद्रकला        दिन संसद पूल            १४.०५.२०१२
०९ लोकसभा-लक्ष्य
लोकसभा को आज सूचित किया गया कि देश की जरूरतों के अनुसार मानव रहित विमान लक्ष्य का निर्माण किया जा रहा है। हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड ने पिछले पांच वर्षों में ऐसे तीस विमान बनाये हैं। प्रत्येक लक्ष्य विमान पर चार करोड ५३ लाख रूपये की लागत आती है। रक्षा राज्यमंत्री पल्लम राजू ने किसी अन्य देश को लक्ष्य विमान बेचने के किसी भी प्रस्ताव से इंकार किया।
-----
रक्षा संबंधी स्थायी समिति के अध्यक्ष सतपाल महाराज ने कहा है कि सरकार इस समिति की रिपोर्ट पर तेजी से कार्रवाई कर रही है। संसद से बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि १४५ विशेष तोपें खरीदने के फैसले से देश की सुरक्षा को मजबूत करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश में तोपों की कमी को पूरा करने के लिए और हथियार खरीदे जायेंगे।
सीमा सडकों से संबंधित मुद्दों के बारे मे ंपूछे जाने पर सतपाल महाराज ने कहा कि वे इस बारे में आगे की कार्रवाई की सिफारिशों के लिए जल्दी ही अपनी समिति की बैठक बुलायेंगे।
------
आन्ध्रप्रदेश में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सी बी आई ने गैर कानूनी सम्पत्ति के मामले में कडप्पा के सांसद जगनमोहन रेड्डी को सी बी आई की विशेष अदालत में २८ मई को हाजिर होने के लिए सम्मन दिया है। अधिकारियों के एक दल ने यह सम्मन जगनमोहन रेड्डी को सौंपा जो आज सवेरे चुनाव प्रचार के सिलसिले में कुरनूल जिले के एमिगनोर में थे। सी बी आई अदालत ने सम्मन जारी करते हुए कहा है कि उस दिन वे स्वयं या उनका वकील अदालत में हाजिर हों।
-----
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने सिकंदराबाद छावनी बोर्ड के अधिकारियों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है, जिसमें कहा गया है कि इन अधिकारियों ने कथित रूप से बिल्डरों के साथ सांठ-गांठ कर छावनी क्षेत्र में अवैध निर्माण किए हैं। रक्षा मंत्री ए.के. एंटनी ने आज लोकसभा को सूचित किया कि सिकंदराबाद छावनी क्षेत्र में करीब एक हजार एक सौ सत्तासी अवैध निर्माण कार्य किए गए हैं। इनमें वे निर्माण भी शामिल हैं, जिनमें बिल्डिंग प्लान का कोई ध्यान नहीं रखा गया और वह निर्माण भी हैं, जिनकी मंजूरी नहीं ली गई थी। श्री एंटनी ने कहा कि इस मामले में सीबीआई की जांच और विभागीय पड़ताल चल रही है तथा कन्टोनमेंट बोर्ड ऐसे अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है।
------
इस समय देश में दूरदर्शन के ६७ स्टुडियो केंद्र और १४१५ टीवी ट्रांसमीटर हैं। इनमें से २२ स्टूडियो केंद्र और ५२९ टीवी ट्रांसमीटर जनजातीय इलाकों में है। यह जानकारी आज राज्यसभा में सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने एक लिखित उत्तर में दी। उन्होंने बताया कि आकाशवाणी के देशभर में २७५ प्रसारण केंद्र हैं, जिनमें से ७१ जनजातीय जिलों में हैं। श्रीमती अंबिका सोनी ने कहा कि आमतौर पर दूरदर्शन केंद्रों, टीवी ट्रांसमीटरों और आकाशवाणी केंद्रों का कामकाज संतोषजनक है। हालांकि दूरदर्शन नेटवर्क में कर्मचारियों की जबरदस्त कमी है और पिछले कई वर्षों से नई परियोजनाओं के लिए कर्मचारियों की कोई भर्ती नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त कर्मचारी न होने के कारण ४६ कम शक्ति वाले ट्रांसमीटरों से आंशिक तौर पर कार्यक्रम रिले हो रहे हैं और २३ दूरदर्शन केंद्रों की गतिविधियां सीमित हैं।
--------
सरकार ने व्यापक चुनाव सुधारों के लिए विभिन्न संबद्ध पक्षों के साथ विचार-विमर्श किया है। यह विचार-विमर्श भोपाल, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ, चंडीगढ, बंगलोर और गुवाहाटी में राजनीतिक दलों के नेताओं, विधायकों, कानूनी विशेषज्ञों, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और प्रमुख लोगों के साथ किया गया। आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में विधि मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा यह  विचार-विमर्श चुनाव सुधारों से संबंधित कोर कमेटी की सिफारिशों के आधार पर किया गया। इस कोर कमेटी का गठन अक्तूबर २०१० में किया गया था।
------
केंद्र बिजली उत्पादन की अतिरिक्त क्षमता को बढावा देने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को वित्तीय प्रोत्साहन उपलब्ध करा रहा है। इनमें बिजली परियोजनाओं के लिए उपकरणों के आयात पर सीमा शुल्क समाप्त करना, परियोजनाओं के लिए बोलियां लगाने वाली घरेलू कंपनियों को लाभ देना और आयकर में रियायत शामिल है। बिजली मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बिजली क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र ने २००९ से २०१२ के दौरान २९ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पांच हजार १७७ करोड रूपये से अधिक की राशि दी। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत केंद्र ने २००९ से २०१२ तक की तीन वर्ष की अवधि में १२ हजार दो सौ ३७ करोड रूपये से अधिक की राशि जारी की।
------
नवीन और अक्षय ऊर्जा मंत्री डॉ० फारूख अब्दुल्ला ने आज राज्यसभा में आश्वासन दिया कि सरकार बॉयोगैस उत्पादन के लिए नई सामग्री का इस्तेमाल करने और इसकी कार्यकुशलता बढाने के लिए पूरे प्रयास कर रही है। आज एक लिखित उत्तर में डॉ० अब्दुल्ला ने कहा कि ११वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान देश में ६ लाख आठ हजार से अधिक बॉयोगैस संयत्र लगाये गये जबकि लक्ष्य छह लाख ४७ हजार संयंत्रों का था। डॉ० अब्दुल्ला ने कहा कि उनका मंत्रालय बॉयोगैस कार्यक्रम का नियमित रूप से आकलन कराता है। उन्होंने सदन को बताया कि पिछले आकलन अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार देश के विभिन्न हिस्सों में करीब ९५ दशमलव शून्य-आठ प्रतिशत बॉयोगैस संयंत्र सक्रिय पाये गये।
 ---
सरकार माओवाद से प्रभावित राज्यों के ७८ जिलों में १० हजार सौर जल प्रणाली स्थापित करेगी। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री जयराम रमेश ने कहा कि इस परियोजना से संबंधित क्षेत्रों के निवासियों को आवश्यक पेय जल उपलब्ध होगा। आज नई दिल्ली में एक सम्मेलन में श्री रमेश ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण परियोजना है, जिस पर सरकार पांच सौ चालीस करोड़ रूपये खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि पहली बार मंत्रालय इस तरह के कार्यक्रम अपने हाथ में ले रहा है। इससे उन गांवों और वहां के निवासियों को नवीकरणीय ऊर्जा से लाभ उठाने का अवसर प्रदान होगा, जहां फिलहाल विभिन्न कारणों से बिजली उपलब्ध नहीं कराई जा सकती है। श्री रमेश ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास और नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है। बाद में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में ऐसी दो सौ पेय जल प्रणाली स्थापित की जा चुकी है।
------
भारत इस समय यूरोपीय संघ के साथ व्यापार और निवेश समझौते के बारे में बातचीत कर रहा है। अब तक चौदह दौर की बातचीत हो चुकी है। आज लोकसभा में यह जानकारी देते हुए वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री ज्योतिर्रादित्य सिंधिया ने कहा कि कुछ विवादित मुद्दों को हल करने के प्रयास किये जा रहे हैं। यह समझौता होने से भारत और यूरोपीय संघों के बीच वस्तुओं और सेवाओं का व्यापार बढेगा। उन्होंने कहा कि इससे निवेश में भी वृद्धि होगी।
------
सरकार ने आज कहा है कि १२वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान २०१७ तक एक हजार तीन सौ ५४ दशमलव ८७ अरब यूनिट बिजली की मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त ८५ हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की योजना बनाई गई है। राज्यसभा में प्रश्न का उत्तर देते हुए बिजली राज्य मंत्री के.सी. वेणुगोपाल ने आशा व्यक्त की कि २०१७ तक बिजली की आवश्यकताएं पूरी कर दी जाएगी।
-------
पाकिस्तान में खैबर और कुर्रम कबायली इलाके में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में कम से कम १७ आतंकवादी मारे गए और अनेक घायल हुए। सुरक्षा सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान मध्य कुर्रम के कोट इलाके में नौ आतंकवादी मारे गए और उनके तीन गुप्त ठिकानों को नष्ट कर दिया गया। आठ आतंकवादी खैबर के शालोबार इलाके में मारे गए।
-----
मुद्रास्फीति की दर अप्रैल के महीने में बढकर सात दशमलव दो-तीन प्रतिशत हो गई जो इससे पहले के महीने में ६ दशमलव आठ-नौ प्रतिशत थी। मुद्रास्फीति में यह वृद्धि मुख्य रूप से सब्जियों, मांस, दूध और दालों के दाम बढने के कारण हुई। पिछले वर्ष अप्रैल में मुद्रास्फीति की दर ९ दशमलव सात-चार प्रतिशत थी। अप्रैल के दौरान सब्जियां ६० दशमलव नौ-सात प्रतिशत महंगी हुई। जबकि मार्च में सब्जियों के मूल्यों की वृद्धि दर तीस दशमलव पांच-सात प्रतिशत थी। दालों के दाम ११ दशमलव दो-नौ प्रतिशत बढे।
------
सरकार ने आज स्वीकार किया कि खाद्य मुद्रास्फीति चिंता की बात है। संसद से बाहर संवाददाताओं से बातचीत में प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मुद्रास्फीति दहाई के आंकडे में पहुंच कर दस दशमलव चार-नौ प्रतिशत हो गई है जो इससे पहले नौ दशमलव नौ प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि ज्यादा भंडारण क्षमता कायम करके और कृषि विपणन व्यवस्था में सुधार करके खाद्य मुद्रास्फीति से निपटा जा सकता है।
-------
सरकार ने निजी उद्यम गारंटी - पीईजी योजना के तहत निजी उद्यमियों के माध्यम से अनाज गोदाम बनाने की योजना बनाई। इसके तहत भारतीय खाद्य निगम इस तरह के अनाज गोदाम को १० साल तक किराये पर लेने का आश्वासन देगा। राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में उपभोक्ता, खाद्य और जन वितरण प्रणाली राज्य मंत्री प्रोफेसर के.वी. थॉमस ने यह भी बताया कि इस योजना के अंतर्गत १५१ लाख ९६वें हजार टन अनाज भंडारण की व्यवस्था की जाएगी।
-----
मुंबई शेयर बाजार में संवेदी सूचकाक आज शुरूआती कारोबार में ६५ अंक की वृद्धि के साथ खुला। लेकिन बाद में इसमें गिरावट आने लगी। अब से कुछ देर पहले १४२ अंक गिरकर १६ हजार १५० पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४५ अंक गिरकर चसा हजसा आठ सौ चौरासी पर था।
------
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के विद्रोही नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येद्दियुरप्पा आज शाम अपने राजनीतिक भविष्य का निर्णय लेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वे पार्टी छोड़ने का मन बना रहें हैं।कर्नाटक में बीजेपी की भीतर की लड़ाई अपनी चरम सीमा तक पहुंच गई है।मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा को अपने पद से निकालने की मांग पर अड़े येदियुरप्पा चार बजे अपने अगले राजनीतिक कदम का खुलासा करने की बात कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि नौ सचिव, २६ विधायक और  सात विधान परिषद के सदस्यों ने अपना इस्तीफा येदियुरप्पा को सौंपते हुए उनको अपना समर्थन दिया है। मगर दूसरी तरफ बीजेपी राज्य के ईश्वरप्पा ने विश्वास जताया है कि येदियुरप्पा कोई भी गलत कदम नहीं उठाएंगे। ये एक विडंमना है कि येदियुरपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बने सदानंद गौडा खुद येदियुरप्पा के क्रोध का शिकार हो गये हैं सुधीन्द्रा आकाशवाणी  समाचार बंगलौर।
-------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने पितृत्व मामले में कांग्रेस के वयोवृद्ध नेता नारायणदत्त तिवारी को स्वेच्छा से रक्त का नमूना देने के लिए दो दिन का समय दिया है। ऐसा न करने पर पुलिस को जबरदस्ती यह काम करना पड़ेगा। न्यायालय ने डी एन ए की जांच के लिए रक्त का नमूना देने तक श्री तिवारी को देश छोड़ने से मना कर दिया है। दिल्ली उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के आदेश अनुसार ऐसा किया गया है। इस बीच, न्यायालय ने हैदराबाद स्थित डी एन ए फिंगरप्रिंटिंग और डायनॉस्टिक केंद्र को आदेश दिया है कि वो डी एन ए की जांच से संबंधित किट कोर्ट के रजिस्ट्रार को भेज दें।
------
गाजियाबाद में सी बी आई की एक विशेष अदालत ने करोडो रूपये के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन घोटाले में तीन आरोपियों की न्यायिक हिरासत की अवधि २८ मई तक बढा दी है। इन आरोपियों ने उत्तरप्रदेश से पूर्व स्वास्थ्य महानिदेशक एस पी राम और दो दवा आपूर्तिकर्ता सौरभ जैन और उसका भाई विवेक शामिल हैं। इन्हें आज सी बी आई के विशेष जज के सामने पेश किया गया। अदालत ने इनकी हिरासत की अवधि और १४ दिन बढा दी। एक अन्य आरोपी अभय वाजपेयी आज लगातार दूसरी बार न्यायालय में स्वास्थ्य कारणों से हाजिर नहीं हो सका। वो पहले से ही जमानत पर है। अदालत ने इन सभी आरोपियों से बीस मई को अदालत में हाजिर रहने को कहा है।
------
गाजियाबाद की विशेष अदालत ने सी बी आई को निर्देश दिया है कि वह आरूषि - हेमराज हत्याकांड में बचाव पक्ष को जांच सम्बन्धी सी डी उपलब्ध कराये। इस मामले की अगली सुनवाई बुधवार को होनी है।
----
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग आज से गुजरात में दो दिन की जन सुनवाई शुरू कर रहा है, जिसमें अनुसूचित जातियों पर हो रही यातनाओं और न्याय हासिल करने में उनकी परेशानियों पर ध्यान दिया जाएगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि के. बी. सक्सेना रिपोर्ट की सिफारिशों के मद्देनज+र राष्ट्रीय मानवाधिकार अयोग ने ऐसी सुनवाई बैठकों के आयोजन का निर्णय लिया है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिज के  जी बाला कृष्णन की अध्यक्षता में  एक प्रतिनिधिमंडल ने आज  पब्लिक हेयरिंग कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य से दलित और अनुसूचित  लोगों से बातचीत की और उनकी समस्याएं तथा उन पर हो रहे अत्याचार संबंधी जानकारी प्राप्त की। ज्यादातर असर कर्ताओं ने पुलिस विभाग की ओर से उन पर हो रहे अत्याचार संबंधी कड़ा आक्रोश व्यक्त किया। इनके अलावा सरकार की भिन्न भिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अनुसूचित जाति एवं दलितों को न मिलने पर भी काफी शिकायतें दर्ज की। बाद में आयोग की ओर से शिकायतकर्ताओं को आवश्यक कार्रवाई करवाने संबंधी आश्वासन दिलाया गया। अशोक पाठक आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद ।
----
आई पी एल ट्वेंटी-२० क्रिकेट टूर्नामेंट में आज बंगलौर में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से और कोलकाता में चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। कल मोहाली में रोमांचक मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने डेक्कन चार्जर्स को चार विकेट से और जयपुर में राजस्थान रॉयल्स ने पुणे वॉरियर्स इंडिया को ४५ रन से हराया। अंक तालिका में डेल्ही डेयर डेविल्स १८ अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। कोलकाता नाइट राइडर्स दूसरे, मुंबई इंडियंस तीसरे और चेन्नई सुपरकिंग्स चौथे पायदान पर है।
-----
एम सी मैरीकॉम चीन में ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पांच बार की विश्व चैम्पियन और सातवीं वरीयता प्राप्त मैरी कोम ने कल ५१ किलोवर्ग में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता जापान की अयाको मिनोवा को २०-९ से पराजित किया। उन्हें पहले दौर में बाई मिली थी। ५१ किलोवर्ग में इस चैंपियनशिप से दो एशियाई खिलाड़ियों को ओलंपिक कोटा हासिल होगा। इस बीच ५४ किलोवर्ग में सोनिया लाथर को जर्मनी की एलेना वालेंदजिक से ९ के मुकाबले १८ अंक से हार का सामना करना पड़ा।
    ------
संशो अनिवार्य घोषणा (कृपया सभी मुख्य बुलेटिनों में शामिल करें)
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' में आज का विषय हैः जनरल पावर ऑफ अटार्नी के जरिये अचल संपत्ति की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध यानी ठंद वद जतंदेमित वि पउउवअंइसम चतवचमतजल जीतवनही ळच्।ण्
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर : ०११-२ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। 
1400 HRS
14th May, 2012
THE HEADLINES
  • Thirteen Indians among fifteen people killed in a private plane crash in Nepal.
  • Home Minister P Chidambaram dismisses reports that there was any delay in giving Foreign Investment Promotion Board clearance  to Aircel in 2006.
  • A special CBI court summons Kadapa Lok Sabha MP Jaganmohan Reddy in connection with illegal assets case. 
  • In Pakistan, security forces kill at least 17 terrorists  in Khyber and Quram areas.
  • Inflation moved up to 7.23 per cent in April.
  • Sensex plunges by over 100 points. 
  • Royal Challengers Bangalore to take on Mumbai Indians and Kolkata Knight Riders to clash with Chennai Super Kings today.
<><><>
In Nepal, thirteen Indians are among the fifteen killed in the air crash today near Jomsom the district headquarters of Mustang district. The aircraft of private airlines of Agni Air 9 N AIG carrying eighteen passengers and three members of crew was heading towards Jomsom from Pokhara. The dead include the pilot and co-pilot. Indian Embassy spokesperson Apoorva Srivastava gives the details.
"Till now, the information is that there are seven survivors out of  which three are Indian, two young children, four and eight year old, who are absolutely fine and the third Indian is a 45 years old gentleman, who is seriously injured and he is undergoing medication right now. We will do whatever we can in rescue and in their medication,  getting them back to India."
According to airport authorities, six of the injured have been admitted to hospital.  They include two Danish passengers. Our correspondent reports that the Indians were headed for Muktinath shrine which is a popular pilgrimage site for both Hindus and Buddhists.
"The plane, which took off from Pokhara airport at about 9.30 am local time in clear weather, crashed fifteen minutes later on a cliff near Jomsom airport, while the exact cause of the crash is not known yet. Reports said, the plane could not land due to technical glitch and was returning to Pokhara when the front part of the plane hit a cliff. However, the rescue work was swift as the barracks of the Nepal Army was nearby. The last air crash took place on September 25th last year in Kathmandu, where ten Indians were among the eighteen killed. Jane Namchu for AIR NEWS, Kathmandu."
<><><>
The strike by Air India pilots entered the seventh day today. Air India spokesman said that 14 international flights from Delhi and Mumbai have been cancelled today.
The pilots, who are on strike since Tuesday, are not ready to relent from their stand until their demands are met. They have also refused to accept Civil Aviation Minister Ajit Singh's call to come to the dialogue table after withdrawing their strike.
20 international flights were cancelled yesterday. Hundreds of passengers were stranded following the flight cancellations. The crisis further worsened  with airline's executive pilots coming out in support of striking pilots, asking the management to revoke the sack orders and hold immediate negotiations to end the impasse. The striking pilots while stating that they were ready for talks showed no signs of returning to work, leaving passengers fretting with holiday schedules going haywire.
<><><>
The Home Minister Mr. P. Chidambaram today categorically said no member of his family nor he owned any share in any telecom company at any point of time directly or indirectly.
"The company concerned has categorically stated that it own's no equity in any Telecom Company, including, Aircel, the investee company or Global Communications Marxis, the investor company. Likewise, the member of my family has made a categorical statement that neither he nor any member of his family, which is the same as neither I or any member of my family has any share in any Telecom Company at any time indirectly or directly."
Responding to opposition allegations, Mr. Chidambaram denied that there was any delay in giving Foreign Investment Promotion Board (FIPB) clearance to Aircel in 2006. He, however, clarified that his family member had an investment of one lakh eighty thousand rupees in a Chennai based consulting firm. Alleging that the opposition is making wild allegations, the minister said they were free to check the balance sheets of the company in question. Raising the issue, the leader of the opposition Arun Jaitley said the FIPB clearance was highly doubtful.
<><><>
Political crisis in Karnataka has further deepened with rebel  BJP  leader and former Chief Minister B S Yeddyurappa saying that he will announce his future political course by this evening.  Our correspondent reports that he has been toying with the idea of quitting the party.
"The political climate in Karnataka remains cloudy with Yeddyurappa setting up deadline for BJP national leaders to replace Chief Minister Sadanand Gowda. He held parleys with BJP MLAs royal to him in the morning. Thereafter, he set a deadline till four in the afternoon. He told reporters that his next political move will be announced in the press conference at 4 o' clock today. It is believed that some 40 legislatures loyal to Yeddyurappa have handed over their resignation letters to him to express their solidarity. The State Party President K S Eeshwarappa has, however, expressed hope that Yeddyurappa will not take any drastic step. On previous occasions too, Yeddyurappa had used threat to leave BJP while pressing for his demands. It is indeed ironical that Sadanand Gowda who was elected as legislative party leader with the support of Yeddyurappa is now on his wrong side. Sudhindra, AIR NEWS, Bangalore."
<><><>
The CBI has handed over summons today to Kadapa Lok Sabha member Jaganmohan Reddy to be present before the CBI Special Court on the 28th of this month in connection with the illegal assets case. A team of officials have handed over the summons to  Jaganmohan Reddy, who is presently in electioneering at Emmiganore in Kurnool district this morning. The CBI court had issued summons a few days ago asking him to attend in the court at 10.30 hrs on 28th of this month either in-person or through his advocate.
<><><>
The government has formulated a scheme for construction of storage godowns through private entrepreneurs under the Private Entrepreneurs Guarantee, PEG Scheme. Under the scheme, the Food Corporation of India would give a guarantee of ten years for assured hiring.
In a written reply in the Rajya Sabha, Minister of State for consumer affairs, food and public distribution Professor K V Thomas also disclosed that a capacity of 151.96 lakh tons is to be created under the scheme through private entrepreneurs and Central and State Warehousing corporation in 19 States. Out of this for a capacity of 107 lakh tons tenders have been finalized.      
<><><>
The government today said that the sugar production in the country is estimated at 265 lakh tonnes.  Out of which two lakh tonnes will be  sold through public distribution system, PDS. 
"Our sugar production, if you look at the last 2 years, it is going up, and this year it is estimated that our sugar production will be around 260 - 265 lakhs and what we need for our public distribution this around 200 - 225 tonnes."
Replying supplementaries in the Rajya Sabha, Food and Consumer Affairs Minister Prof. K V Thomas said that food handling damages have come down to  point zero six per cent from 2.5 per cent five years ago. 
"We should salute our FCA workers, as well as many other state governments for handling too much food grains. In Punjab, Haryana, Madhya Pradesh, this is the season, when just like a war like situation, all the states are managing the foodgrains.  Since 2002-03, the quantity damage was 1.35 lakhs, this year it is 0.03 lakhs."
Denying opposition allegations of mismanagement of food grains and the alleged failure of the government in containing its prices, the Minister said banning the future trading of food grains can be decided only after discussion with the state governments.
<><><>
A total of 67 Studio Centres of Doordarshan Kendras and 1415 T V Transmitters of varying power are in operation in the country. Out of this, 22 Studio Centres and 529 TV transmitters are located in tribal areas. This information was given in a written reply in the Rajya Sabha today by the Minister for Information and Broadcasting, Mrs. Ambika Soni.
She said as regards All India Radio, a total of 275 Broadcasting Stations are operating across the country. Out of these, 71 broadcasting stations are located in the tribal districts. The Minister said in general, the performance of Doordarshan Kendras, TV Transmitters and All India Radio stations is satisfactory.
<><><>
Veteran Congress leader N D Tiwari was today asked by the Delhi High Court to inform it within two days  whether he wants to voluntarily give his blood sample for a DNA test in a paternity suit or police force be used for obtaining it. The court also restrained Tiwari from leaving the country till he gives the blood sample for a DNA test in the wake of orders of the Delhi High Court and the Supreme Court.
Meanwhile, the court,  also directed the Hyderabad-based Centre for DNA Fingerprinting and Diagnostics to send requisite kits for the DNA test to the registrar of the court.
<><><>
A Ghaziabad special court today directed the CBI to provide probe-related CDs to the defence counsel and fixed Wednesday as the next date of hearing in the sensational double murder case of Aarushi and domestic help Hemraj.
The court is likely to hear arguments on framing of charges from both the sides when the case comes up for hearing on Wednesday.
<><><>
In Pakistan, at least seventeen militants were killed and several others injured during an operation by security forces in Khyber and Quram. Security sources said that nine militants were killed and three hideouts were destroyed at Kot in central Kurram area in an action by the security forces. Eight militants were killed in Shalobar in Tehsil Bara area of Khyber Agency.
<><><>
At least 11 people were killed and 10 others were wounded in a road accident yesterday in Mountain Province of North Philippines. According to a local media report, a passenger jeep carrying 30 people accidentally fell into a 100-meter-deep cliff yesterday in the township of Bontoc.              
<><><>
The Greek President will make a last attempt today to persuade some of the country's political parties to form an emergency government so that the country can avoid new elections. One of the four parties invited for talks, Syriza has said it will not attend. A majority of voters in last week's elections rejected austerity measures. A report from Athens says hopes of success in these last ditch talks are fading fast.
The left wing Party, Syriza, which came second in last week's elections has pulled out of the process refusing to serve in coalition with those parties supporting Greece's bailout. If the Democratic Left Party agrees to  a coalition, Greece will be spared of fresh elections.
<><><>
Inflation moved up to 7.23 per cent in April on account of spurt in prices of vegetables, meat, milk and pulses. Inflation, as measured by the Wholesale Price Index, was 6.89 per cent in March. In April last year, it was 9.74 per cent. Vegetables turned costlier by 60.97 per cent during April. In March, the rate of price rise in vegetables was 30.57 per cent. Pulses were expensive 11.29 per cent.
<><><>
The BSE benchmark Sensex was up by 65 points in early trade today, but soon lost its initial gains and was down by 103 points during the noon trade. The 30-share barometer was 103 points in red, trading at 16,190
In similar fashion, the wide-based National Stock Exchange index Nifty was also down by 30 points to nearly 4,891.          
<><><>
The rupee moved up marginally by 4 paise to trade at 53.59 rupees against the dollar in early trade today on increased foreign fund inflows amid a higher opening in the equity market. The rupee had closed 21 paise lower at 53.63 rupees against the US currency in the previous session on Friday on fresh dollar demand from importers.
<><><>
Commerce Secretary Rahul Khullar is the new Chairman of Telecom Regulatory Authority of India, TRAI, for a three-year term. The 1975-batch IAS officer, who has a doctorate in economics from Boston University replaces J S Sarma, whose tenure ended yesterday.
As Commerce Secretary, Mr. Khullar is credited with trade normalisation between India and Pakistan. He has also to his credit to successfully implement measures that helped exports to cross the 300-billion US Dollar mark in 2011-12.
<><><>
The National Human Rights Commission, NHRC, is holding a two-day open hearing from today in Gujarat on the issues relating to atrocities against Schedule Castes and problems faced by them in seeking justice. A delegation headed by NHRC Chairman K G Balakrishnan is in Ahemedabad to hear the affected people and meet the representatives of NGOs during the hearing. It will hold discussions with the Chief Secretary, Director General of Police, civil, police and jail officials on these issues.
Our correspondent reports that NHRC has decided to hold such open hearings to reach out to Schedule Castes and hear their complaints about violations of their rights by the public authorities as part of the recommendations given by K B Saxena report.
<><><>
The government has conducted regional consultations with various stakeholders to carry out comprehensive electoral reforms. These consultations were held at Bhopal, Kolkata , Mumbai, Lucknow, Chandigarh, Bengalore and Guwahati with stakeholders including leaders of different political parties, legislators, legal luminaries, representatives of NGOs and eminent persons.
In a written reply in the Rajya Sabha, Law Minister Salman Khurshid said these consultations were done on the basis of recommendations of a core committee on electoral reforms which was constituted in October 2010. He said main talking points of committee include de- criminalisation of politics, funding of elections,  regulation of political parties and conduct and better management of elections. 
<><><>
Centre will conduct an enquiry into the role of NCERT officials who approved the inclusion of offending material in the text book of political sciences of Class IX-XII. Replying to a discussion in the Loksabha on an objectionable cartoon on B.R Ambedkar in an NCERT text book, HRD Minister Kapil Sibal said, the government has also decided to take effective steps to ensure that such instances do not recur in future.
Mr. Sibal said, the HRD Ministry got information about the said cartoon in April this year and had sought explanation from the NCERT. He said, the cartoon was subsequently withdrawn and its distribution has been put on hold. Mr. Sibal said, the text books were called for and it was found that a large number of cartoons were inappropriate.
Members cutting across party lines questioned the thinking behind the inclusion of the cartoon in the text book as it was misleading for children. They said, such cartoon poison the youth of the country and those responsible should be punished.
<><><>
The Chairman of the Standing Committee on Defence and Congress Leader Satpal Maharaj today said that speedy action is being taken by the government on the report of this committee related to defence. Talking to reporters outside Parliament, he said that the decision to purchase 145 specialised artillery guns will help strengthen the security of the country and more weapons will be purchased to meet the shortage of artilleries in defence.
When asked about the issues related to border roads, Mr. Maharaj said that he will soon convene a meeting of his committee to give recommendations for further actions.
<><><>
The minister of new and renewable energy Dr Farooq Abdullah today said government is doing its best to improve the efficiency and try new feed material for biogas production. In a written reply in the Rajya Sabha, Dr Abdullah said over 6.08 lakhs biogas plants have been installed in the country against a target of 6.47 lakhs biogas plants during the Eleventh five year plan .
Dr Abdullah said his ministry gets evaluation studies of biogas programme done on a regular basis. He informed the House that as per the report of the last evaluation study, conducted by an independent agency during 2008-09, about 95.08 per cent surveyed biogas plants were found functional in various regions of the country.
The minister also said 12 biogas development and training centres have been supported by his ministry for the development for new, innovative and appropriate technology for biogas plants. In addition to this, the minister said 18 research and development projects have also been supported at various institutes and universities to improve the efficiency for biogas production.
<><><>
The Indian Embassy in Kathmandu has released the name of the three Indians who were injured in the plane crash in Jomsom today. They are Tirumala Kidambi Sreekanth, nine year old Tirumala Kidambi Sreevardhini and six year old Tirumala Kidambi Sreepada who were among the six who were rescued in the crash that has claimed fifteen lives including thirteen Indians. The injured are undergoing treatment at Manipal hospital in Pokhara.
A Nepal Army chopper has left for Jomsom to bring the mortal remains of the deceased to Kathmandu.
In a statement, the Embassy of India has expressed its profound grief on the death and injury to the passengers and crew of the aircraft. In has stated that it is maintaining close contact with Nepalese authorities, who have extended the full cooperation in carrying out the search and relief operation at the site of the crash. 
A control room / information centre has been set up in the Indian Embassy, Kathmandu. Following are the phone numbers of the information centre,
00-977-1-4423702
00-977-1-4410900, extn.4109
00-977-1-4411699, extn.4109
<><><>
In the IPL Cricket,  Royal Chellengers Bangalore will take on Mumbai Indians in Bangalore at 4 pm while Kolkata Knight Riders will clash with Chennai Super Kings in Kolkata at 8 pm today. Kings XI Punjab beat Deccan Chargers by four wickets in Mohali last night. Chasing an imposing victory target of 191, Punjab  was reduced to 56 for three in the eight overs. Skipper David Hussey's unbeaten 65 and youngster Gurkeerat Singh's 29 off 12 balls towards the end were primarily responsible for the stunning win by Punjab.
Earlier, Deccan Chargers made impressive 190 for four after they elected to bat first. In another match last evening, Rajasthan Royals defeated Pune Warriors by 45 runs in Jaipur. Chasing  the victory target of 171, the Pune team could score only 125 for nine in the stipulated 20 overs.
<><><>
The News Services Division of All India Radio in its weekly “PUBLIC SPEAK” programme will bring you a discussion tonight on “BAN ON TRANSFER OF IMMOVABLE PROPERTY THROUGH GPA.”  This can be heard on FM Gold Channel and additional frequencies from 9.30 pm onwards. Listeners can ask questions to the experts sitting in the  studio on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.
<><><>
The Lok Sabha was informed today that India is manufacturing Unmanned Aerial Vehicles called Lakshya as per its needs. The Hindustan Aeronautics Limited has manufactured 30 of these aerial vehicles in the last five years. Lakshya costs four crore and 53 lakh rupees each. The Minister of State for Defence Pallam Raju ruled out any proposal to sell Lakshya to other countries.
<><><>
India is presently negotiating a bilateral Broad-Based Trade and Investment Agreement with the European Union. So far 14 rounds of talks have been held. Negotiations across specific sectors are now going on. Giving this information in the Lok Sabha today, Minister of State for Commerce and Industry, Jyotiraditya Scindia said efforts are on to resolve some of the contentious issues. When concluded, the agreement will enhance bilateral trade in goods and services between India and the European Union. Investments will also be forthcoming, the Minister said.
१४.०५.२०१२
२०४५
मुख्य समाचार : -
  • वित्त मंत्री ने विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड द्वारा एयरसेल-मैक्सिस के बीच सौदे को मंजूरी में देरी के आरोपों का खंडन किया।
  • नेपाल में एक निजी विमान दुर्घटना में १३ भारतीयों सहित १५ लोगों की मौत।
  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्धनगर जिले में भूमि अधिग्रहण और किसानों को अधिक मुआवज+ा देने का अपना फैसला बरकरार रखा।
  • नागर विमानन मंत्री अजीत सिंह ने फिर कहा, सरकार, एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों से सभी मुद्दों पर बातचीत को तैयार, लेकिन पायलटों को पहले हड़ताल वापस लेनी होगी।
  • मुद्रास्फीति की दर अप्रैल में बढकर सात दशमलव दो-तीन प्रतिशत हुई।
  • सेंसेक्स ७७ अंक गिरकर १६ हजार २१६ पर, रुपया ३३ पैसे कमजोर होकर अब तक के सबसे निचले स्तर पर। एक डॉलर की कीमत ५३ रुपये ९६ पैसे।
  • आईपीएल ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट प्रतियोगिता में बंगलोर में, मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेन्जर्स बंग्लौर और कोलकाता में, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला जारी।
-----
वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड द्वारा एयरसेल-मैक्सिस के बीच दूरसंचार सौदे को मंजूरी में देरी किए जाने के आरोपों का खंडन किया है। संसद के दोनों सदनों में बयान देते हुए उन्होंने कहा कि बोर्ड के रिकॉर्ड की जांच की गई है और पाया गया है कि इस आवेदन पर सामान्य प्रक्रिया के अनुसार हुआ है।
श्री मुखर्जी ने कहा कि ऐसे आरोप लगाए गए हैं कि तत्कालीन वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए एयरसेल लिमिटेड में ७३ दशमलव नौ-नौ प्रतिशत इक्विटी हासिल करने के वास्ते मारीशस की ग्लोबल कम्युनिकेशन सर्विसेज होल्डिंग्स लिमिटेड कंपनी के प्रस्ताव को मंजूरी देने में देरी की।
श्री मुखर्जी ने कहा कि सम्बन्धित मंत्रालयों और विभागों ने सामान्य प्रक्रिया के अनुसार इस पर अपनी टिप्पणियां देने में चार से छह सप्ताह का समय लिया।
इससे पहले, गृह मंत्री पी. चिदम्बरम ने स्पष्ट रूप से कहा कि किसी भी दूरसंचार कंपनी में कभी भी उनके परिवार के किसी सदस्य की प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से किसी प्रकार की हिस्सेदारी नहीं थी।श्री चिदम्बरम ने  विपक्ष के इन आरोपों का खण्डन किया कि २००६ में एयरसेल को विदेशी निवेश  संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी देने में किसी प्रकार की देरी की गई। उन्होंने साफ किया कि चेन्नई की एक परामर्शदात्री कंपनी में उनके परिवार के सदस्य ने एक लाख अस्सी हजार रुपये का निवेश किया था।विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी संदेहात्मक है।
-----
नेपाल के मुस्तांग जिले के मुख्यालय जॉमसॉम के पास आज सुबह हुई विमान दुर्घटना में मरने वाले १५ लोगों में से १३ भारतीय हैं। एक निजी विमानन कंपनी का यह विमान पोखरा से जॉमसॉम की उड़ान पर था। इसमें १६ यात्री तथा चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मृतकों के शव काठमांडू में पोस्टमार्टम और पहचान के लिए टिचिंग हॉस्पिटल में रखे गये है।

एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार विमान के पायलट ने विमान के उतरते समय कम रोशनी की समस्या के बारे में सूचित किया था और यह विमान वापस पोखरा की ओर मोड़ दिया गया, जब यह विमान बायीं ओर मुड़ रहा था तो नौ हजार फुट की उंचाई पर स्थित जोमसोम माउंटेन रिजॉर्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सवार छह यात्रियों की खुशकिस्मती थी कि विमान में आग नहीं लगी। विमान का अगला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। विमान में सवार भारतीय मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शनों के लिए जा रहे थे। काठमांडू से जेन नामचू की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं लवलीन निगम।
भारत ने दुर्घटना के बारे में जानकारी देने के लिए काठमांडू में अपने दूतावास में सूचना केन्द्र की स्थापना की है। इसके नम्बर हैं-
० ० -९ ७ ७ -१-४ ४ २ ३ ७ ० २
० ० -९ ७ ७ -१-४ ४ १ ० ९ ० ० एक्सटेंशन- ४ १ ० ९
० ० -९ ७ ७-१-४ ४ १ १ ६ ९ ९ एक्सटेंशन-४ १ ० ९
विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा भारतीय राजदूत के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है।
-----
इलाहाबाद उच्च न्यायालय की पूर्ण पीठ ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक्सटेंशन के विकास के लिए गौतम बुद्ध नगर जिले के कुछ गांवों में भूमि अधिग्रहण को रद्द करने और किसानों को अधिक मुआवज+ा देने के अपने फैसले को बरकरार रखा है।
न्यायाधीश अशोक भूषण, एस यू खान और वी के शुक्ला की पीठ ने नोएडा प्राधिकरण , ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और कई किसानों द्वारा दायर समीक्षा याचिकाओं को खारिज करने के बाद यह आदेश दिया। इन लोगों ने २१ अक्टूबर २०११ को न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ द्वारा सुनाये गए फैसले पर असंतोष व्यक्त करते हुए समीक्षा याचिकाएं दायर की थी।
न्यायालय का कहना था कि याचिका कर्ताओं द्वारा मांगी गई राहत समीक्षा याचिका द्वारा नहीं दी जा सकती, हालांकि वे उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील कर सकते हैं।
किसानों ने अधिक मुआवजे की बजाय अपनी ज+मीन वापस लेने की मांग की थी और भूमि अधिग्रहण के लिए जारी की गई अधिसूचना रद्द करने का आग्रह किया था।
-----
नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने फिर कहा है कि सरकार एयर इंडिया के हड़ताली पायलटों से सभी मुद्दों पर बातचीत को तैयार है लेकिन इसके लिए उन्हें पहले हड़ताल वापस लेनी होगी। उन्होंने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा है कि यह हड़ताल को गैरकानूनी है।
श्री अजित सिंह ने कहा कि पायलटों के संघ की मान्यता रद्द की जा चुकी है, इसलिए वे संघ के प्रतिनिधियों से बातचीत नहीं कर सकते।

व्यक्तिगत रूप से सभी के लिए बातचीत के दरवाजे खुले हुए हैं। लेकिन अगर वे युनियन के प्रतिनिधि या सदस्य के रूप में बातचीत करने आते हैं तो पहले उन्हें हड़ताल वापस लेनी होगी। इसके बाद हम बातचीत के लिए तैयार हैं।
पायलटों की हड़ताल का आज सातवां दिन है। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि आज दिल्ली और मुम्बई से चौदह उड़ानें रद्द की गईं। इस बीच, एयर इंडिया एक्जिक्यूटिव पायलट एसोसिएशन ने हड़ताली पायलटों को समर्थन देने की घोषणा की है।
-----
सीबीआई ने कड़प्पा से लोकसभा सांसद, जगनमोहन रेड्डी को आज अवैध संपत्ति मामले में २८ मई को विशेष अदालत में हाजिर होने का सम्मन दिया। सीबीआई के अधिकारियों के एक दल ने आज सुबह कुरनूल जिले के एमिगनोर में जगनमोहन रेड्डी को व्यक्तिगत रूप से सम्मन सौंपा।
अवैध संपत्ति मामले में कथित रूप से शामिल संगठनों सहित बारह अन्य को भी अदालत में हााजिर होने  को कहा गया है।
-----
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने भारतीय जनता पार्टी छोड़ने का अपना फैसला स्थगित कर दिया है। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पार्टी नेता अरूण जेटली की अपील पर अपना फैसला टाल दिया है। श्री येदियुरप्पा ने अपने साथ सत्तर विधायकों और पन्द्रह सांसदों के समर्थन का दावा किया और पार्टी के शीर्ष नेताओं से कहा कि वे यह फैसला करें कि पार्टी को उनकी जरूरत है या नहीं ? श्री येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री सदानन्द गौडा, पार्टी महासचिव अनन्त कुमार, पार्टी की  कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष के. एस. ईश्वरप्पा पर आरोप लगाया कि वे उनकी छवि खराब करने और उन्हें पार्टी से निकालने की साजिश रच रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री येदियुरप्पा ने अपने समर्थक विधायकों की समस्याओं पर विचार के लिए विधायक दल की बैठक बुलाने की मांग की।

बीजेपी से बाहर आने की बात केवल बात बनकर रहे गई। येडियुरप्पा विधायकों की बैठक बुलाने की मांग कर रहे हैं। सदानन्द गौड़ा को मुख्यमंत्री पद से हटाने का यह एक अकेला मार्ग है। बीजेपी छोड़ने के विचार को मतदाताओं के आगे रखने का विचार येडियुरप्पा केवल इस लिए कर रहे हैं ताकि राष्ट्रीय नेता उनकी शर्तों पर गौर करने तक उन्हें कुछ समय मिल सके। सुधीन्द्र आकाशवाणी समाचार बैंगलोर।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल तेजेन्दर सिंह द्वारा दायर की गई मानहानि याचिका पर सेना प्रमुख जनरल वी.के. सिंह और चार अन्य को सम्मन भेजने का आदेश शुक्रवार तक के लिए आज सुरक्षित रखा। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रटेट ने श्री तेजेन्दर सिंह की ओर से दलील पूरी होने के बाद अपना आदेश सुरक्षित रखा।
-----
सरकार ने कहा है कि रक्षा खरीद प्रक्रिया में समय-समय पर  सुधार किया जाता है। रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि इस पर अमल करने के दौरान हुए अनुभवों तथा सशस्त्र बलों सहित विभिन्न सम्बद्ध पक्षों से प्राप्त सुझावों के आधार पर पिछली बार इस प्रक्रिया की समीक्षा दो हजार दस  में की गई थी।
-----
कांग्रेस ने कहा है कि यूपीए सरकार लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक राज्यसभा में पास कराने के लिए प्रतिबद्ध है। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने नई दिल्ली में कहा कि विधेयक के कुछ मद्दों पर मतभेद हैं। इन पर आम सहमति बनाने के लिए विभिन्न दलों से विचार किया जा रहा है।
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी राजनीतिक गतिविधियों के बारे में श्री तिवारी ने कहा कि जब से यह सरकार बनी है तब से भाजपा के अन्दर मतभेद चल रहे हैं।

जहां तक कर्नाटक का सवाल है जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है २००८ से लेकर आज तक वहां पर एक अंतर कलह का माहौल रहा है और हम यह जरूर उम्मीद करते हैं कि छह महीने बाद या आठ महीने बाद जब कर्नाटक में चुनाव होंगे ये जो पूरा घटना चक्र है इसको कर्नाटक के लोग अपने संज्ञान में रखेंगे।
-----
मुद्रास्फीति की दर अप्रैल महीने में बढकर सात दशमलव दो-तीन प्रतिशत हो गई जो इससे पहले के महीने में ६ दशमलव आठ-नौ प्रतिशत थी। मुद्रास्फीति में यह वृद्धि मुख्य रूप से सब्जियों, मांस, दूध और दालों के दाम बढने के कारण हुई। पिछले वर्ष अप्रैल में मुद्रास्फीति की दर ९ दशमलव सात-चार प्रतिशत थी।
अप्रैल के दौरान सब्जियां ६० दशमलव नौ-सात प्रतिशत महंगी हुई। जबकि मार्च में सब्जियों के मूल्यों की वृद्धि दर तीस दशमलव पांच-सात प्रतिशत थी। दालों के दाम ११ दशमलव दो-नौ प्रतिशत बढे।
-----
वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने खाद्य मुद्रास्फीति में बढ़ोत्तरी पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा है कि कृषि विपणन में संस्थागत सुधारों  और भंडारण सुविधाओं की उपलब्धता से कीमतों पर काबू पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वे इस बारे में राज्यों से बातचीत करेंगे। श्री मुखर्जी ने विनिर्मित वस्तुओं और बुनियादी क्षेत्र में मुद्रास्फीति में कमी पर संतोष व्यक्त किया।
-----
आर्थिक जगत की खबरें

मुंबई शेयर बाजार में आज लगातार पांचवे दिन गिरावट दर्ज की गयी, और सेंसेक्स ७७ अंक की गिरावट के साथ १६ हजार २१६ अंकों पर बंद हुआ। एशिया और यूरोप के बाजारों में चौतरफा गिरावट और मुद्रा स्फीति को लेकर जारी चिंता के बीच फंड्स की लगातार बिकवाली के चलते ऐसा हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी २१ अंक की गिरावट के साथ चार हजार ९०८ अंकों पर आ गया। चीन, हांगकांग, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया में गिरावट शून्य दशमलव प्रतिशत से एक दशमलव दो प्रतिशत के बीच रही। रुपया ३३ पैसे गिरा एक डालर का मूल्य ५३ रूपए ९६ पैसे रहा।
-----
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी रंगराजन ने कहा कि पूंजी आमद में अस्थायी उतार-चढाव के चलते रूपए में गिरावट आ  रही है, जिसे रोकने के लिए विदेशी मुद्रा के आरक्षित भंडार का उपयोग किया जाना चाहिए। आज नई दिल्ली में एक समारोह में श्री रंगराजन ने कहा कि विदेशी मुद्रा भंडार के उपयोग से रूपए की तेज गिरावट पर काबू पाया जा सकता है।
-----
केन्द्र ने राज्यों से खाद्यान्नों की खरीद प्रक्रिया को चुस्त बनाने के लिए कदम उठाने को कहा है। आज राज्यसभा में खाद्यान्नों के भंडारण की समस्या पर अल्पकालिक बहस का उत्तर देते हुए खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के.वी. थॉमस ने राज्यों को सलाह दी कि छोटे तथा मझोले भंडारों को बढ़ावा दिया जाए। भंडारण की कमी पर सदस्यों की चिंताओं से सहमति जताते हुए प्रो. थॉमस ने कहा कि भारतीय खाद्य निगम और राज्यों की एजेंसियों के पास फिलहाल कुल चार करोड़ ५५ लाख टन की पक्की छत वाली भंडारण क्षमता है।
-----
आई.पी.एल क्रिकेट ट्वेंटी-ट्वेंटी प्रतियोगिता में बंगलौर में, वर्षा के कारण देर से शुरू हुए मैच में, मुम्बई इंडियन्स ने रॉयल चैलेन्जर्स बंग्लौर को पांच विकेट से हरा दिया है।  रॉयल चैलेन्जर्स बंग्लौर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ६ विकेट पर १७१ रन बनाए।  जवाब में मुम्बई इंडियन्स ने १९ ओवर और चार गेंदों में पांच विकेट पर १७३ रन बनाकर मैच जीत लिया।
उधर, कोलकाता में, चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है।  कोलकाता ने ताज+ा समाचार मिलने तक १३ ओवर में २ विकेट पर १०२ रन बना लिए हैं।
कल के एकमात्र मैच में, दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में, डेल्ही डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच खेला जाएगा।
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग द्वारा आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय हैः जनरल पावर ऑफ अटार्नी के जरिये अचल संपत्ति की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर : ०११-२ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
-----
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन से गंगा नदी को बचाने के लिए कारगर कदम उठाने को कहा है। प्रदूषण से गंगा नदी को बचाने के मुद्दे पर आज लोकसभा में हो रही बहस के दौरान उन्होंने ये निर्देश दिए।

2100 Hrs.
14.05.2012
NEWS AT NINE.

THE HEADLINES:
  • Finance Minister Pranab Mukherjee denies any delay by the Foreign Investment Promotion Board in granting clearance to Aircel-Maxis deal.
  • Thirteen Indians among fifteen killed in a private plane crash in Nepal.
  • Allahabad High Court upholds its judgement on land acquisition and greater compensation to land owners in Gautam Budh Nagar district in Uttar Pradesh .
  • Centre ready to discuss every issue of Air India pilots but they should withdraw their strike first, reiterates Civil Aviation Minister Ajit Singh.
  • Inflation moves up to 7.23 percent in April.
  • Sensex falls by 77 points to 16,216 ; Rupee depreciates 33 paise to an all-time closing low of 53.96 against the dollar.
  • IPL Cricket: Mumbai Indians beat  Royal Challengers Bangalore  by five wickets .
<><><> 
Finance Minister Pranab Mukherjee today denied any delay by the Foreign Investment Promotion Board (FIPB) in granting clearance to the telecom deal between Aircel-Maxis. Making a statement in both houses of Parliament, Mr. Mukherjee also said the records of the FIPB have been perused and it has been found that the application was processed in the normal course of time.
Mr Mukherjee said, allegations have been made that the then Finance Minister P. Chidambaram had delayed the proposal of Global Communication Services Holdings Limited, Mauritius to acquire 73.99 per cent equity in Aircel Limited in order to benefit certain persons. He said the ministries and departments concerned took the normal time of four to six weeks to offer their comments. Mr. Mukherjee also said, there is no scope for any misunderstanding or misinterpretation of the contents of both the letters of approval issued in 2006.
Earlier,  Home Minister  P. Chidambaram categorically denied that any  member of his family  owned any share in any telecom company at any point of time directly or indirectly.
Responding to opposition allegations, Mr. Chidambaram denied that there was any delay in giving Foreign Investment Promotion Board  (FIPB) clearance to Aircel in 2006. He, however, clarified that his family member had an investment of one lakh eighty thousand rupees in a Chennai based consulting firm. Alleging that the opposition is making wild allegations, the minister said they were free to check the balance sheets of the company in question. Raising the issue, the leader of the opposition Arun Jaitley said the FIPB clearance was highly doubtful.
<><><> 
In Nepal, thirteen Indians are among the fifteen killed  in the air crash today at Jomsom the district headquarters  of Mustang district. The private airlines of Agni Air 9 N AIG  carrying sixteen passengers and three crew was heading towards Jomsom from Pokhara. The dead include the pilot, co-pilot , ten men and five women The bodies of the deceased have been brought to Kathmandu and will be kept in the Teaching hospital for postmortem and identification. Six persons were rescued among them three Indians which included the father, Tirumala Kidambi Sreekanth, nine year old girl Tirumala Kidambi Sreevardhini and six year old boy  Tirumala Kidambi Sreepada . They are being treated at the Manipal hospital in Pokhara.
It was a short  flight from Pokhara  to Josom, in north western Nepal . The donier plane of the private airlines had taken off at 9.30 am local time and  around 9.40 it crashed while trying to land. The Indians were said to be headed towards Muktinath temple which is revered shrine for both hindus and Buddhists, in Mustang district . With the summer season on Mustang district has a large number of tourists. JANE NAMCHU, AIR NEWS, KATHMANDU
External Affairs Minister S M Krishna is in touch with India's Ambassador to Nepal.
<><><> 
A full bench of the Allahabad High Court today upheld its judgement which had quashed land acquisition in some villages of Gautam Buddh Nagar district in Uttar Pradesh for development of Noida, Greater Noida and Noida Extension and ordered greater compensation for landowners.
The Bench comprising Justice Ashok Bhushan, Justice S U Khan and Justice V K Shukla passed the order while turning down review petitions of Noida Authority and Greater Noida Authority and a number of farmers who were dissatisfied with the judgement delivered by a 3-judge bench on 21st October last year.
The court was of the view that the relief sought by the petitioners could not be provided through a review petition though they were free to file an appeal in the Supreme Court challenging the High Court order.
<><><> 
The CBI today handed over summons to Kadapa Lok Sabha member Jagnamohan Reddy to be present before the CBI Special Court on the 28th of this month in connection with the illegal assets case. A team of CBI officials personally served the summons this morning on Jagnmohan Reddy at Yemmiganur in Kurnool district, where he was electioneering for the by-elections to be held next month.
The Principal Special Judge of CBI cases has issued summons a few days ago asking him to appear before the court.  Besides, 12 others including organizations, who were facing charges in the illegal assets case have been asked to be present before the court in this regard.
<><><> 
In Karnataka, former Chief Minister B S Yeddyurappa has deferred his decision to quit the BJP. Addressing a press conference in Bengaluru today, Yeddyurappa said he has postponed taking the politically significant decision owing to an appeal made by senior leader Arun Jaitley. He demanded a Legislative party meeting to discuss problems faced by legislators loyal to him. Yeddyurappa claimed the support of 70 legislators and 15 MPs and asked the BJP national leaders to decide whether the party wants him or not. 

Yeddyurappa wants national leaders to pressurize Chief Minister Sadanand Gowda to convene legislative party meeting. Yeddyurappa has said he will tour the state to seek the opinion of people regarding his next political move. This seems just an attempt to buy time till the national leaders take a decision on his demands. Sudhindra AIR News Bangalore
<><><> 
The Congress today said that the UPA government is committed to pass the Lok Pal and Lokayukta Bill in the Rajya Sabha which was already approved by the Lok Sabha. Briefing reporters in New Delhi, party spokesman Manish Tiwary said, there are differences about certain clauses in the legislation. He said consultations with various political parties are underway to build a consensus on this issue.
<><><> 
A Delhi court today reserved  its order on summoning Army Chief General V K Singh and four others on a criminal defamation complaint filed by former Lieutenant General Tejinder Singh for Friday. Metropolitan Magistrate Jay Thareja reserved the order  after conclusion of the arguments on behalf of Tejinder Singh, who sought summoning of Army Chief and four others for responding to the allegations against them.
<><><> 
A special CBI court in Ghaziabad today extended the judicial custody of three accused till the 28th of this month in the multi-crore National Rural Health Mission scam. The accused, including Former Director General (Health) SP Ram, along with two medicine suppliers Saurabh Jain and his brother Vivek, were produced before the CBI Special judge, who extended their custody by another 14 days.
All the accused have been asked to appear before the court in the next hearing on the 20th of this month.
<><><> 
Civil Aviation Minister Ajit Singh today said that the government is willing to discuss every issue but reiterated that striking pilots should withdraw their strike first . Talking to reporters in New Delhi today, Mr Singh called the strike irrational. He said as union has been derecognised, so as the union representatives, he can not meet them. The High court has already declared the strike as illegal.

As an individual, you have seen this gates are opened any body can come and talk to me but if they are coming as the union members and representatives to discuss something that I have said that you withdraw the strike first and then we are willing to talk any issue.
Today is the seventh day of the Pilots' stir. Air India spokesman said that 14  flights from Delhi and Mumbai have been cancelled today. Meanwhile, Air India Executive Pilots Association EPA has announced its support for the agitators. The contingency plan which was supposed to take effect today, has not been finalised as yet.
The striking pilots while stating that they were ready for talks showed no signs of returning to work, leaving passengers fretting with holiday schedules going haywire.
<><><> 

NEWS FROM THE BUSINESS WORLD

Inflation moved up to 7.23 per cent in April on account of spurt in prices of vegetables, meat, milk and pulses. Inflation, as measured by the Wholesale Price Index, was 6.89 per cent in March. Vegetables turned costlier by 60.97 per cent during April. Pulses were expensive 11.29 per cent. Finance minister expressed concern over food inflation and said containing prices require institutional reforms in agricultural marketing.
Falling for the fifth-straight day, the Sensex at the Bombay Stock exchange fell 77 points, or 0.5 percent, to 16,216, on continued selling by funds amid inflation concerns and declining Asian and European markets, today. The Nifty slipped 21 points, or 0.4 percent, to 4,908. The rupee depreciated 33 paise to an all-time closing low of 53.96 against the dollar. Gold shed 10 rupees to 28,800 rupees per ten grams in Delhi. Silver dropped 350 rupees to 53,400 rupees per kilo. AIR News.
<><><> 
The Prime Minister's Economic Advisory Council Chairman C. Rangarajan today pitched for utilisation of foreign exchange reserves to arrest the slide of the rupee caused by temporary fluctuation in capital flows. Addressing an event in New Delhi ,he said, if the assessment is that depreciation in rupee is being caused by temporary fluctuation of capital flows, reserves must be used in order to see that impact is not felt on the Rupee.  Pointing out that the foreign exchange reserves were not dwindling at a fast rate, Rangarajan said, one step should be to use the forex reserves in order to be able to prevent the rupee from falling sharply.
<><><> 
The two day talks between Iran and the International Atomic Energy Agency over Teheran’s controversial nuclear program began in Vienna today. Chief  UN Nuclear Inspector Herman Nackaerts is heading the IAEA team while the Iranian side is led by its top nuclear negotiator Saeed Jalili. Talking to reporters at the Iranian diplomatic mission in Vienna ,the Chief Nuclear inspector of the agency, Herman Naeckarts said that Iran should provide access to information, people and sites.

The close door talks between Iran and IAEA after a gap of three months are aimed at seeking clarification from Teheran over the possible military dimensions of its nuclear Ahead of the talks the Chief UN Nuclear Inspector, Herman Nackaerts told in Vienna that Iran should now engage on issues of substance with the UN agency. He called upon the Iranian Government to provide access to the information ,people and the sites related to its nuclear program. During the last round of talks, Iran had refused to grant access to the Parchin military site for the UN Inspectors. The IAEA report in November last year had pointed out that in 2000, Iran has built a large containment chamber at Parchin to conduct high-explosive tests which are strong indicators of possible nuclear weapon development. Iran has rejected the accusations as fabricated.IAEA is probing the suspicions that Tehran may be seeking nuclear weapons capability.Atul Tiwary.AIR News,Dubai
<><><> 
The News Services Division of All India Radio in its weekly “PUBLIC SPEAK” programme will bring you a discussion tonight on “BAN ON TRANSFER OF IMMOVABLE PROPERTY THROUGH GPA.”  This can be heard on the FM Gold Channel and additional frequencies at 9.30 pm. Listeners can ask questions to the experts sitting in our studio on telephone number: 2331-4444. This programme is also available on Doordarshan DTH.
<><><> 
In a thrilling IPL match in Bangalore today, Mumbai Indians defeated Royal Challengers Bangalore by five wickets.  Set to score 172 runs for a win, Mumbai surpassed the target by making 173 for five in 19.4 overs.  A fine 122-run sixth-wicket partnership between Ambatti Rayudu and Kairon Pollard helped Mumbai record the win.
In the other crucial match in Kolkata,  Kolkata Knight Riders were 129 for 5 in 17.3 overs against Chennai Super Kings, a short while ago.

1 comment:

  1. I would recommend that you stick with the #1 Forex broker - AvaTrade.

    ReplyDelete