Loading

15 January 2014

समाचार प्रभात
१५ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों के मुद्दे पर आज नई दिल्ली में चर्चा।
  • उच्चतम न्यायालय पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार पर यौन उत्पीड़न के आरोप संबंधी शिकायत की आज सुनवाई करेगा।
  • ऑपरेशन ब्लूस्टार में थैचर सरकार के सहयोग संबंधी ब्रिटिश सांसद के दावे पर भारत ब्रिटेन से जानकारी मांगेगा।
  • थाईलैंड की प्रधानमंत्री यिंगलाक छिन्नावाट ने अपने इस्तीफे की विपक्ष की मांग ठुकराई।
  • पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल्स के क्वार्टर फाइनल में आज शाम भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से।
------
भारत और श्रीलंका के बीच मछुआरों से संबंधित मुद्दों पर आज नई दिल्ली में बातचीत होगी। श्रीलंका के मछली पालन मंत्री रजित सेनारत्ने की अध्यक्षता में श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और कृषि मंत्री शरद पवार से मिलेगा। श्री सेनारत्ने ने हमारे कोलंबो संवाददाता को बताया कि बैठक के दौरान दोनों देशों के मछुआरों से संबंधित सभी मुद्दों पर  बातचीत होगी।

श्रीलंका के फिशरीज मंत्री शाम को भारतीय मछुआरों के प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे। संभावना है कि आज की वार्ता में दोनों देशों के बीच मछुआरों को लेकर कई सालों से चली आ रही तनातनी को खत्म करने के लिए कोई सार्थक योजना बनाने पर जोर दिया जाएगा। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलम्बो।
------
उच्चतम न्यायालय पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार पर यौन उत्पीड़न के आरोप के संबंध में एक पूर्व विधि प्रशिक्षु की याचिका पर आज सुनवाई करेगा। इस विधि प्रशिक्षु ने अपने आरोपों की जांच कराए जाने की मांग की है। मुख्य न्यायाधीश पी. सदाशिवम की अध्यक्षता में पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी।

याचिका में विधि प्रशिक्षु ने उच्चतम न्यायालय के इस आदेश को चुनौती दी है कि वह अपने सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के खिलाफ किसी शिकायत की सुनवाई नहीं कर सकता। याचिका में ऐसे मामलों की जांच के लिए एक उचित फोरम बनाए जाने और पूर्व न्यायाधीश ए.के. गांगुली पर यौन उत्पीड़न के आरोप की तरह ही इस शिकायत की जांच किए जाने की मांग की गई है।
------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि कॉपी राईट कानून के अंतर्गत योग और प्राणायाम पर विशेष अधिकार का दावा नहीं किया जा सकता। क्योंकि ये भारत में योग की प्राचीन पद्धति के अंग हैं।

न्यायालय ने फिलीपीन्स के इंस्टीट्यूट फॅार इनर स्टडीज की याचिका रद्द करते हुए यह टिप्पणी की। संस्थान ने विभिन्न योगासनों के प्रशिक्षण पर रोक लगाने की मांग करते हुए दावा किया था कि इस पद्धति का विकास उसके संस्थापक ने किया है।
न्यायमूर्ति मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में खंडपीठ ने कहा कि अमरीकी अदालत ने भी बिक्रम चौधरी मामले में यही रुख अपनाया है जो अमरीका में आधुनिक योग का प्रशिक्षण देते हैं।
------
बम्बई उच्च न्यायालय ने बस किराए में प्रति यात्री १५ पैसे अधिभार वसूले जाने के विरूद्ध जनहित याचिका पर महाराष्ट्र सरकार से २४ जनवरी तक जवाब ंमांगा है। यह अधिभार १९७१ से बंग्लादेशी शरणार्थियों की राहत के लिए वसूला जा रहा है। याचिका में कहा गया है कि राज्य सरकार १९७१ से भारत-पाक युद्ध के बाद से यात्रियों से प्रत्येक टिकट पर १५ पैसे का अधिभार वसूल रही है। सूचना अधिकार कानून के तहत आवेदन से जानकारी मिली कि इस तरह तीन सौ ८८ करोड़ ९६ लाख रुपए इकट्ठा किए गए। याचिका में कहा गया है कि यह धन राज्य सरकार के पास बेकार पड़ा है और जिस उद्देश्य से इसे एकत्रित किया गया था। उसमें इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है।
------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो, सीबीआई ने लोकपाल कानून में शामिल नये प्रावधानों पर आपत्ति प्रकट की है। प्रावधानों के अनुसार सीबीआई को लोकपाल द्वारा भेजे गये मामलों में आरोप पत्र दाखिल करने से पहले केन्द्रीय सतर्कता आयोग से मंजूरी लेनी होगी। विधि मंत्रालय को भेजे पत्र में सीबीआई ने दावा किया है कि कानून के तहत सक्षम अदालत के अलावा आरोप पत्र किसी अन्य को  नहीं दिखाया जा सकता ।  
------
कांग्रेस ने केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे के खिलाफ पूर्व गृह सचिव और भारतीय जनता पार्टी के नेता आर. के. सिंह के बयान की आलोचना की है। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के नेता के आरोपों को मौकापरस्त व्यवहार करार दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने यह भी कहा है कि श्री आर. के. सिंह द्वारा सेवा निवृत्त होने के बाद इस प्रकार की टिप्पणियां करना दुर्भाग्यपूर्ण है।
------
ओड़िशा में आज अखिल ओड़िशा ट्रक मालिक संघ की अनिश्चितकाल की हड़ताल के कारण एक लाख से भी अधिक ट्रकों के नहीं चलने की आशंका है। राज्य सरकार और संघ के बीच सात सूत्रीय मांगों पर बातचीत नाकाम रहने के बाद यह हड़ताल की गई है। ट्रक संचालक, किराया बढ़ाने के बारे में तकनीकी समिति की रिपोर्ट पर शीघ्र कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
भारत १९८४ के ऑपरेशन ब्लूस्टार में मदद पहुंचाने के ब्रिटेन सरकार के कथित दावों का मुद्दा उठायेगा। मीडिया की खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्‌यद अकबरूद्दीन ने कहा कि भारत इस मुद्दे पर ब्रिटेन से जानकारी मांगेगा।

हम इस मुद्दे को ब्रिटेन के विदेश विभाग के अधिकारियों के साथ उठाएंगे और उनसे जानकारी लेंगे। अभी यह पूरी तरह से मीडिया की खबरें हैं और हमें इसके बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है इसलिए मुझे कुछ और नहीं कहना।

जैसी कि खबर दी जा चुकी है, ब्रिटेन  के एक सांसद ने दावा किया है कि तत्कालीन मागे्रट थैचर सरकार ने ऑपरेशन ब्लू स्टार में भारत की मदद की थी। लेबर पार्टी के सांसद टॉम वाटॅसन ने बी बी सी के एशिया नेटवर्क पर दावा किया  कि उन्होंने तीस साल बाद जारी इन दस्तावेज को देखा है जिनमें कहा गया है कि ब्रिटेन की सरकार ने ऑपरेशन ब्लूस्टार योजना में इंदिरा गांधी की मदद की थी।

ब्रिटेन सरकार के प्रवक्ता ने लंदन में एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री डेविड कैमरॉन ने मामले की जांच के आदेश दिये हैं।
------
थाईलैण्ड की प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावाट ने पिछले दो दिनों से बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बावजूद इस्तीफा देने की विपक्ष की मांग ठुकरा दी है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री पद पर बने रहना उनका संवैधानिक दायित्व है और देश में महीनों से जारी राजनीतिक गतिरोध सिर्फ आपसी सहयोग और बातचीत से ही हल किया जा सकता है।
------
सीरिया को आर्थिक मदद देने वाले देशों का दूसरा सम्मेलन आज कुवैत में होगा। सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों सहित लगभग ६० देशों को आमंत्रित किया गया है। भारत का प्रतिनिधित्व विदेश राज्यमंत्री ई० अहमद करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता एजेंसी की प्रमुख वैलेरी एमोस अगले वर्ष के लिए वित्तीय आवश्यकता का ब्यौरा देंगी।

सीरिया में कड़ाके की ठंड के बावजूद सरकारी सेना और विद्रोही गुटों के बीच संर्घष थमने का नाम नहीं ले रहा। इसके चलते अब तक करीब अब तक ९० लाख लोग बदहाली की जिंदगी बसर कर रहे हैं। खाने, रिहाइश और दवाओं की किल्लत है। शरणार्थियों की बढ़ती तादात ने न सिर्फ सीरिया बल्कि पड़ौसी देशों लेबनॉन, जार्डन, तुर्की और इराक के संसाधनों पर भी भारी बोझ डाल दिया है। इन हालात में संयुक्त राष्ट्र ने ९० लाख सीरियाई लोगों के लिए छह दशमलव पांच मिलियन डॉलर की आर्थिक मदद की मांग दुनियाभर के देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से की है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
------
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्युन ही भारत की चार दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रही हैं। उनके साथ आ रहे शिष्टमंडल में विदेश, विज्ञान, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, योजना तथा  व्यापार और उद्योग मंत्री शामिल हैं।
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ आपसी, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगी। वे राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, विदेशमंत्री और लोकसभा में विपक्ष की नेता से भी मिलेंगी।
------
भारत और जापान के तटरक्षकों का संयुक्त अभ्यास कल कोच्चि तट पर शुरू हुआ। भारतीय तटरक्षक जहाज आईसीजीएस सम्राट और जापान का तटरक्षक जहाज जेसीजी मिज+ोहो इस संयुक्त अभ्यास में भाग ले रहे हैं। 
------

यह भारत और जापान का १३वां संयुक्त तटरक्षक अभ्यास है। भारतीय तटरक्षक जहाज आई सी जी एस सम्राट जापानी तटरक्षक जहाज जे.सी.जी मिजुहो, हेलिकॉप्टर, बेल २१२ भारतीय जहाज डोरनियर और चेतक हेलीकाप्टर ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया।
तटरक्षक महानिदेशक वाइस एडमिरल अनुराग जी थपलियाल के अनुसार भारत इस क्षेत्र में समुद्री तस्करों की गतिविधियों पर रोक लगाने और अरब सागर की पूरी तरह से निगरानी करने में सक्षम है। दोनों देशों के बीच यह अभ्यास कल तक जारी रहेगा। भारतीय तटरक्षक जहाज सम्राट से एम स्मिथी के साथ समाचार कक्ष से मैं आशा निवेदी
------
दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में हॉकी विश्व लीग फाइनल्स के क्वार्टर फाइनल में आज भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। मैच रात ८ बजे से शुरू होगा।

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महेश भूपति अपने जोड़ीदार राजीव राम, यूकी भाम्बरी अपने जोड़ीदार माइकल वीनस तथा दिविज शरण अपने जोड़ीदार येन-हसुन लु के साथ आज पुरुष डबल्स के पहले दौर में खेलेंगे।

बैडमिंटन में मलेशिया ओपन के पहले दौर में आज छह भारतीय खिलाड़ी अपनी चुनौती पेश करेंगे जिनमें साइना नेहवाल, पी.वी. सिंधू और पी. कश्यप शामिल हैं।

पुर्तगाल के क्रिस्टियानों रोनाल्डो को अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ-फीफा का वर्ष २०१३ के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के पुरस्कार के लिए चुना गया है। रोनाल्डो ने पिछले वर्ष रियाल मेड्रिड और पुर्तगाल के लिए ६९ गोल दागे थे।
------
आज ६६वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन देश की रक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। १९४८ में इसी दिन जनरल के. एम. करियप्पा ब्रिटिश सेना के जनरल रॉय बूचर के स्थान पर स्वतंत्र भारत के प्रथम कमाण्डर इन चीफ बने थे। इस अवसर पर सेना के सभी कमान मुख्यालयों में परेड और अन्य सैनिक समारोह आयोजित हो रहे हैं। मुख्य समारोह नई दिल्ली में परेड ग्राउंड में होगा।
------
समाचार पत्रों से
कांग्रेसी सूर्य नई दिशा में, बढ़ेगी गर्मी- नवभारत टाइम्स ने पार्टी में कोई भी पद संभालने के कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान से गर्म होती सियासत का जिक्र विस्तार से किया है। जनसत्ता के अनुसार राहुल पर बरसी भाजपा।
दिल्ली में मल्टी ब्रांड रिटेल में एफ डी आई की अनुमति वापस लेने के दिल्ली सरकार के फैसले पर केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री की खरी खोटी पर इकोनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है-केजरीवाल को नहीं पॉलिसी की समझ।
बिजनेस भास्कर ने वन मंजूरी प्रक्रिया में बदलाव की पर्यावरण मंत्रालय की इच्छा का जिक्र करते हुए लिखा है-वन के नाम बेकार पड़े हैं २५ हजार करोड़ रूपये।
मकर संक्रांति के अवसर पर भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के साथ पतंगबाजी करते अभिनेता सलमान खान के चित्र को नई दुनिया ने सुर्खी दी है-सलमान ने तानी मोदी की पतंग। इस खबर को सभी अखबारों ने विस्तार से छापा है। नवभारत टाइम्स का कहना है-मोदी के साथ सलमान सपोर्ट पर कन्नी काटी।
केजरीवाल के कानून मंत्री घेरे में - एक साल पुराने मुकदमे में दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती पर लगे आरोपों पर उठा विवाद आज दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों में है। पंजाब केसरी का कहना है कि आप भी पूर्ववर्ती सरकारों की राह पर।
नौ साल बाद लम्बी कूद की भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज का विश्व एथलेटिक्स रजत पदक स्वर्ण में बदले जाने की खबर जनसत्ता और दैनिक भास्कर ने उनके चित्र के साथ छापी है। अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ ने पहले स्थान पर रहीं रूसी एथलीट को डॉपिंग का दोषी पाया है।   
यूनिवर्सिटी ने किया निलम्बित तो सड़क पर लगाई क्लास-दैनिक भास्कर ने मुंबई विश्वविद्यालय के प्रोफेसर की इस लगन का जिक्र चित्र के साथ किया है।
कभी रेगिस्तान में बसते थे डायनासोर-नई दुनिया ने डायनासोर की कुछ प्रजातियों के जीवाश्म जैसलमेर में पाये जाने का भूवैज्ञानिकों का दावा छापा है।
------

No comments:

Post a Comment