Loading

16 January 2014

समाचार प्रभात
१६ जनवरी, २०१४
समाचार प्रभात
०८००
-------
मुख्य समाचार :
  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास डेनमार्क की पर्यटक के साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म मामले में दो लोग गिरफ्तार।
  • सीबीआई ने विशष अदालत में आदर्श हाउसिंग घोटाले से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम हटाने की याचिका दायर की।
  • वित्तमंत्री ने कहा-मौजूदा वित्त वर्ष में चालू खाता घाटा कम हो कर ५० अरब डॉलर रह जाएगा। अगले तीन वर्षों में अर्थव्यवस्था उच्च विकास दर फिर हासिल कर लेगी।
  • इराक में कई हमलों में ७३ लोग मारे गए। आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों से संघर्षग्रस्त अनबार प्रांत के और हिस्सों को कब्जे में लिया।
  • मलेशिया सुपर सीरीज बैडमिन्टन टूर्नांमेंट में सायना नेहवाल, पी वी सिंधू, पी कश्यप और के श्रीकांत सिंगल्स के दूसरे दौर में।
  • हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया।
-------
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास डेनमार्क की ५१ वर्षीय महिला के साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म के सिलसिले में पुलिस ने कल रात दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनके पास से आईपॉड, मोबाइल फोन और अन्य कीमती सामान बरामद हुए हैं। पुलिस ने इनपर सामूहिक दुष्कर्म और लूटपाट का मामला दर्ज किया है। इस बारे में डेनमार्क के दूतावास को सूचना दे दी गई है। पुलिस ने दावा किया है कि सभी दोषियों की पहचान कर ली गई है और वे सभी शातिर अपराधी हैं।
-------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि दुष्कर्म के मामले में, प्रत्येक अभियुक्त के लिए पुख्ता सबूत का होना जरूरी नहीं है। न्यायालय ने कहा कि कोई मेडिकल सबूत न होने के बावजूद किसी व्यक्ति को सामूहिक दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दिया जा सकता है। न्यायालय ने सामूहिक दुष्कर्म के एक ऐसे मामले में छह लोगों को दोषी ठहराते हुए यह बात कही जिसमें से केवल चार के खिलाफ मेडिकल सबूत थे।
-------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले के आरोपियों की सूची से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम हटाने के लिए कल विशेष अदालत में याचिका दायर की।

हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि सीबीआई ने चव्हाण पर मुकदमा चलाने के लिए राज्यपाल से मंजूरी न मिलने को देखते हुए यह कदम उठाया।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले में राहत मिलने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा चव्हाण पर मुकदमा चलाने की मंजूरी न दिए जाने के बाद सीबीआई ने एक विशेष अदालत में अर्जी दायर कर पूर्व मुख्यमंत्री का नाम आर्दश घोटाले के आरोपियों की सूची से हटाने का अनुरोध किया है। सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसी द्वारा ली गई कानूनी सलाह के अनुसार अगर वो इस केस में चव्हाण के खिलाफ नए सबूत जुटा पाए तो वह राज्यपाल को अपने फैसले पर पुनः विचार करने की अपील कर सकती है। पूर्व मुख्यमंत्री ने आरोप पत्र में नाम शामिल किए जाने को चुनौती दी और कहा कि अभियोजन के लिए राज्यपाल से अनुमति नहीं ली गई। स्वीटी कोठारी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
-------
केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को बताया है कि १९९३ और २००८ के बीच किये गये कोयला खंड आवंटन रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है । उसने यह भी बताया है कि जिन निजी कम्पनियों को ६१ खंडों का आवंटन किया गया था उन्हें खनन पट्टा लेने के लिए चार से छह सप्ताह में सभी खामियां दूर करने को कहा गया है। महाधिवक्ता जी.ई. वाहनवती ने केन्द्र का यह बयान न्यायमूर्ति आर.एम. लोढा की अध्यक्षता वाली तीन न्यायधीशों की खंडपीठ के सामने पेश किया। इसमें कहा गया है कि निर्धारित समय में कमियां दूर नहीं किये जाने पर कोयला खंडों का आवंटन रद्द कर दिया जायेगा।
-------
सरकार ने विश्वास व्यक्त किया है कि देश की अर्थव्यवस्था में हो रहे सुधार से अगले तीन वर्षो में उच्च विकास दर फिर हासिल कर ली जायेगी। गे्रटर नोएडा में पेट्रोटेक-२०१४ में वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में चालू खाता घाटा कम कर पचास अरब डॉलर हो जायेगा। भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर २०१२-१३ में दशक के न्यूनतम स्तर, पांच प्रतिशत पर आ गई थी, और चालू वित्त वर्ष में भी इसी स्तर के आसपास रहने की संभावना है। विकास दर २००८ के वैश्विक संकट से प्रभावित होने से पहले ९ प्रतिशत से अधिक थी। श्री चिदम्बरम ने विश्वास व्यक्त किया कि २०१२-१३ की संशोधित विकास दर पहले के अनुमान से बेहतर रहेगी।
-------
केन्द्र सरकार ने एक हजार १३३ करोड़ रूपये से अधिक के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के पांच प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्रालय के अनुसार मंजूर किए गए प्रस्तावों में ६८२ करोड़ रूपये के टेस्को ओवरसीज इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा तिकोना डिजिटल नेटवर्क्स प्राइवेट लिमिटेड के २४८ करोड़ रूपये और फ्रेसेनियस काबी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के २०० करोड़ रूपये के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई।
-------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-------
इराक में बगदाद में हुए कार बम विस्फोट और लगातार हो रहे हमलों में ७३ लोग मारे गए हैं। आतंकवादियों ने संघर्षरत अनबार प्रांत में और इलाकों को सुरक्षा बलों ने अपने कब्जे में ले लिया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और अन्य राजनयिकों ने इराक के नेताओं से राष्ट्रव्यापी हिंसा और अनबार प्रांत में जारी गतिरोध दूर करने के लिए राजनीतिक सुलह-सफाई का आग्रह किया है। लेकिन प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने सेना के अभियान के कारण आतंकवादियों से बातचीत करने से इंकार कर दिया है।
-------
थाईलैण्ड की प्रधानमंत्री यिंगलाक छिनावाट ने अगले महीने होने वाले चुनावों को स्थगित करने की मांग खारिज कर दी है। दो फरवरी को होने वाले चुनाव स्थगित करने के लिए चुनाव आयोग के सुझाव पर चर्चा करने के वास्ते कल प्रधानमंत्री ने ३७ दलों के साथ एक बैठक की। उन्होंने कहा कि बैठक में अधिकतर दलों ने चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर जोर दिया। यिंगलक इस समय देश की कार्यवाहक प्रधानमंत्री हैं और उन्होंने प्रदर्शनकारियों की मांग पर पद छोड़ने से इंकार किया है।
-------
भारत और श्रीलंका आज सुबह ११ बजे दोनों देशों की अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास एक दूसरे के मछुआरों को रिहा करेंगे। दोनों देशों के बीच राजनयिक स्तर पर फैसले के बाद यह पहल की जा रही है। भारत ने चेन्नई के पुज+ल केन्द्रीय जेल से ५२ मछुआरों को दो दिन पहले रिहा किया था। श्रीलंका की नौसेना द्वारा मछुआरों पर हमले और उनकी नौकाओं को अपने कब्जे+ में लेने का मुद्दा तमिलनाडु के तटीवर्ती गांवों के लिए गंभीर मसला बना हुआ है।
-------
कोलम्बो में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के अनुसार, ५१ भारतीय मछुआरों को उत्तरी प्रांत में काकेसंतुरई लाया गया है। उन्हें आज बाद में भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।
-------
दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून ही भारत की राजकीय यात्रा पर कल शाम नई दिल्ली पहुंच गई हैं। वे आज प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह के साथ शिष्टमंडल स्तर की वार्ता करेंगी, जिसमें द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दो पर चर्चा होगी। वार्र्ता के बाद दोनों देश कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।
-------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने नर्सरी दाखिले पर अपने आदेश सुरक्षित रख लिए हैं और अब, सरकार से सहायता न लेने वाले गैर-सरकारी विद्यालयों की याचिका पर न्यायालय का आदेश आने के बाद ही राजधानी में नर्सरी दाखिला शुरू हो पाएगा। इन विद्यालयों ने अपनी याचिका में, दाखिले के लिए जारी नए दिशा-निर्देशों को चुनौती दी है।
-------
निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में ओबरा और दु+द्धी विधानसभा क्षेत्रों को अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित करने का फैसला किया है। आयोग ने कई आपत्तियों को देखते हुए यह निर्णय भी लिया है कि मिर्जापुर लोकसभा सीट को आरक्षित नहीं किया जाएगा।
-------
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने उत्तर प्रदेश में मुठभेड़ के आठ मामलों में ४५ लाख रुपए की सहायता देने की सिफारिश की है। हमारे संवाददाता ने आयोग के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि लखनऊ में आयोग की दो डिवीजन बैंचों ने मुठभेड़ और पुलिस हिरासत में मौत से जुड़े ३४ मामलों में संज्ञान लिया।
------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कल नई दिल्ली में आयोजित पार्टी के कोर ग्रुप की बैठक में शामिल हुए। वे आमतौर पर कोर ग्रुप की बैठक में हिस्सा नहीं लेते। उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने की सम्भावना को देखते हुए इसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह बैठक इस महीने की १७ तारीख को नई दिल्ली में होने वाली अखिल भारतीय कांग्रेस समिति -एआईसीसी की बैठक से पहले हुई है।
-------
सायना नेहवाल और पी. वी. सिंधू मलेशियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्स प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पुरुष वर्ग में पी कश्यप और के. श्रीकांत भी सिंगल्स प्री-र्क्वाटर फाइनल में पहुंच गए हैं। इस बीच भारत, हॉकी विश्व लीग फाइनल्स से बाहर हो गया है। कल नई दिल्ली में आखिरी क्वार्टर फाइनल मैच में विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ७-२ से पराजित किया। अब भारतीय टीम शुक्रवार को पाँचवें से आठवें स्थान के मुकाबलों में जर्मनी से खेलेगी। उधर, मेलबर्न में महेश भूपति और युकी भांबरी अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नांमेंट के डबल्स के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं।
-------
समाचार पत्रों से
नई मुश्किल में फंसी आप सरकार-वीर अर्जुन की सुर्खी है। जनसत्ता ने लिखा है-नाखुश बिन्नी फिर बिदके, जबकि बिजनेस भास्कर के अनुसार-खुर्शीद ने आप पर उगली आग। राष्ट्रीय सहारा के कार्टून में अरविंद केजरीवाल को कहते दिखाया गया है कि आप का मुकाबला भाजपा से होगा, लेकिन आम आदमी कह रहा है कि फिलहाल तो आप का मुकाबला अपने आप से ही होता दिख रहा है।
पंजाब केसरी ने छुपे गठजोड़ से सावधान रहने के मायावती के बयान को सुर्खी बनाते हुए लिखा है-मायावती की रैली सब पर भारी। जनसत्ता का कहना है कि सावधान रैली से कई निशाने साधे माया ने।
दैनिक ट्रिब्यून ने राहुल गांधी के नाम पर कांग्रेस में रायशुमारी की खबर दी है, हालांकि राष्ट्रीय सहारा का मानना है कि राहुल पर कांग्रेस असमंजस में है।
विदेशी महिला के गैंग रेप पर कई अखबारों की सुर्खी है-दिल्ली फिर हुई शर्मसार। नवभारत टाइम्स ने पूरी घटना का खुलासा करते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल के उपराज्यपाल से मिलने की खबर दी है।
पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार की याचिका पर आज फैसला होने को जनसत्ता ने पहले पन्ने पर जगह दी है। दैनिक भास्कर ने सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी को महत्व दिया है कि लॉ इंटर्न ने शिकायत में इतनी देर क्यों की?
अमर उजाला की खबर है कि चुनाव आयोग ने तीन साल से एक ही जिले में जमे अफसरो का तत्काल तबादला किए जाने के निर्देश दिए हैं। दैनिक भास्कर ने मंहगाई के पांच महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने का जिक्र किया है। इकॉनोमिक टाइम्स लिखता है - मंहगाई कम होने का मार्केट ने जमकर मनाया जश्न।
हरि भूमि ने सेना दिवस पर शहीदों को नमन शीर्षक के साथ मोटर साइकिल सवारों के करतब का चित्र प्रकाशित किया है। अमर उजाला ने सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह के हवाले से लिखा है-सैन्य क्षमताओं की वृद्धि के लिए बहुआयामी योजना तैयार।
-------

No comments:

Post a Comment