Loading

16 January 2014

दोपहर समाचार
१६ जनवरी, २०१४
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • भारत और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापार और वाणिज्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में नौ समझौतों पर हस्ताक्षर।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले से जुड़ी सामग्री के प्रकाशन और प्रसारण  पर रोक लगाई।
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में भाजपा नेताओं के खिलाफ मानहानि के तीन मुकदमे दायर किये।
  • भारत और श्रीलंका ने जेलों में बंद मछुआरों के आदान-प्रदान की प्रक्रिया शुरू की।
  • सेसेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में चालीस से अधिक अंक की गिरावट। रूपया डॉलर के मुकाबले चार पैसे कमजोर। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५८ पैसे।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना अपने अपने जोड़ीदारों कें साथ डबल्स के दूसरे दौर में पहुंचे।
-----
भारत और दक्षिण कोरिया ने आर्थिक संबंध मजबूत बनाने तथा रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। इन समझौतों में गोपनीय सैन्य सूचना, अंतरिक्ष का शांतिपूर्ण इस्तेमाल तथा नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना में सहयोग शामिल हैं। इन समझौतों पर प्रधानमंत्री डा० मनमोहन ंिसंह और भारत की यात्रा पर आईं दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पाक ग्यून ही के बीच नई दिल्ली में आज शिष्टमंडलस्तर की वार्ता के बाद हस्ताक्षर किये गये।प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत और कोरिया आर्थिक सहयोग मजबूत बनाने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के एक मंच के गठन पर सहमत हो गए हैं। डॉक्टर सिंह ने कहा कि उनकी और सुश्री पार्क की बैठक दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण भागीदारी को मजबूत बनाएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि निरंतर व्यापार वृद्धि और आर्थिक आदान-प्रदान का विस्तार दोनों देशों के संबंधों को सशक्त बनाने के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सरकारों के बीच साइबर से जुड़े मामलों पर वार्ता शुरू करने पर भी सहमति बनी है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि भारत ने दक्षिण कोरिया के नागरिकों को आगमन पर पर्यटक वीजा जारी करने की सुविधा देने का फैसला किया है।

मैंने राष्ट्रपति पार्क को कोरिया गणराज्य के नागरिकों को यहां पहुंचने पर पर्यटक वीज+ा उपलब्ध कराने के भारत सरकार के फैसले के बारे में बताया। हम नागरिक उड्ड़यन के क्षेत्र में भी बेहतर संबंधों की संभावनाएं तलाश रहे हैं।

इससे पहले आज सुबह राष्ट्रपति भवन में सुश्री पार्क का रस्मी स्वागत किया गया। वे अपनी चार दिन की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और लोकसभा में विपक्ष की नेता से मुलाकात करेंगी। हमारे संवाददाता का कहना है कि इस दौरे से दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण भागीदारी और मजबूत होगी।
-----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले से सम्बद्ध खबरों के प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा दी है। अदालत ने दो समाचार चैनल और एक अखबार को इस मामले से सम्बद्ध आपत्तिजनक सामग्री, अपनी रिपोर्ट से हटाने को कहा है। अदालत ने न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार का फोटो देने से भी मना किया है। यह आदेश अगली सुनवाई २४ फरवरी तक लागू रहेगा। न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने कल दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर विधि प्रशिक्षु के यौन उत्पीड़न मामले में मीडिया रिपोर्ट पर नियंत्रण की अपील की थी।
-----
गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने श्री आर० के० सिंह द्वारा उन पर लगाये गये आरोपों पर प्रतिक्रिया करने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि वे सेवानिवृत्त नौकरशाह को पूर्व गृहसचिव नहीं मानते बल्कि भारतीय जनता पार्टी का आदमी मानते हैं। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री शिन्दे ने कहा कि आर० के० सिंह के आरोप राजनीति से प्रेरित हैं।  श्री शिन्दे ने कहा कि उनकी पार्टी और कैबिनेट के साथी श्री सिंह के आरोपों पर पहले ही प्रतिक्रिया दे चुके हैं।
-----
आम आदमी पार्टी के विधायक विनोद कुमार बिन्नी ने पार्टी पर चुनावी वायदों और सिद्धान्तों से हटने का आरोप लगाया है। अरविन्द केजरीवाल के नेतृत्व वालीं दिल्ली सरकार पर उन्होंने आरोप लगाया कि बिजली के मूल्य में पचास प्रतिशत कमी करने सहित अनेक वायदे यह सरकार पूरे नहीं कर पाई। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री बिन्नी ने कहा कि आम आदमी पार्टी की कथनी और करनी में अंतर है। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि वे कोई पद चाहते हैं।

जिस दिन पहले दिन लैफ्टिनेंट गवर्नर को लिस्ट गई, उसमें मेरा नाम गया था। और मैंने स्वयं जाकर मना किया कि मुझे मंत्री नहीं बनना। मुझे जो जिम्मेदारी देंगे, मैं पद का लालची आदमी नहीं हूॅ। २५ तारीख की जो अरविंद भाई की स्टेटमेंट है उसमें उन्होंने यह कहा था कि बिन्नी मेरे घर आए थे, उन्होनें कहा कि मुझे किसी पद की लालच नहीं है। मुझे कोई मंत्री पद नहीं चाहिए और मैं मुझे जो जिम्मेदारी आप दोगे मैं उसका निर्वाह करूंगा।

श्री बिन्नी ने कहा कि अगर दिल्ली सरकार लोगों से किये गये वायदे पूरे नहीं करती है, तो वह इस महीने की २७ तारीख से भूख हड़ताल करेंगे। उन्होंने इस बात का खण्डन किया कि वे भारतीय जनता पार्टी या कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। श्री बिन्नी ने आरोप लगाया कि आगामी लोकसभा चुनाव में टिकट बांटने की प्रक्रिया में धांधली की जा रही है।

जितनी भी दिल्ली की लोकसभा की सीटें हैं उनके लगभग सारे टिकट फाइनल हैं। ये तय है कि कौन कहा लड़ेंगे। गोपाल राय कहां लड़ेंगे। कुमार विश्वास कहां से लड़ेगे। शाजिया इल्मी कहां से लड़ेगी। आशिष तलवार कहां से लड़ेगा। दलीप पांडे कहां से लड़ेगा। ये सारी चीजें तय है और तय होने के बाद फिर यह ड्रामा क्यों कि हजार हजार लोगों के साइन कराकर जमा करें और उसके बाद फैसला होगा। ये धोखा नहीं है दिल्ली की जनता के साथ। आपकी करनी  और कथनी में फर्क नहीं हैं क्या?

उधर, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता योगेन्द्र यादव ने कहा है कि बिन्नी के आरोपो से आश्चर्य हुआ है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति श्री बिन्नी पर अनुशासनात्मक-कार्यवाही के बारे में फैसला करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी में अनेक मंच थे, जिनसे श्री बिन्नी अपनी शिकायतें कह सकते थें।

हमारी यह उम्मीद थी कि आपसी बातचीत से पार्टी के भीतर जो फोरम है उसका इस्तेमाल करके इन सब चीजों का समाधान हो जाएगा। लेकिन उन्होंने सार्वजनिक तरीके से जिस तरीके के मिथ्या आरोप लगाए है, उसके बाद पार्टी के लिए कोई रास्ता नहीं बचता बजाए इसके कि इसे एक पहली नजर में अनुशासन उल्लंघन की कार्यवाही माना जाए ।

श्री यादव ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली में बिजली की दरों में कमी और प्रतिमाह बीस किलोलीटर पानी मुफ्‌त देने के अपने वायदे पूरे किये हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि श्री बिन्नी का भाषण भाजपा से प्रेरित थे।

कि ऐसा लगा कि वो किसी ओर की दी गई स्पीच पढ़ रहे हैं। हाथ में कागज थे। स्पीच में लगभग वो सारे मुद्दे थे, जो विपक्ष के नेता हर्षवर्द्धन जी ने सदन में उठाए थे और उसके बाद वो सड़क पर भी उठाते रहे। हमारे अपने साथी एक दी हुई स्पीच को पढें या उसके मुद्दों को रखें यह देखकर बहुत दुख हुआ।
-----
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के खिलाफ मानहानि के तीन मुकदमे दायर किये। जिन भाजपा नेताओं के खिलाफ मुकदमे दायर किये गये हैं, उन्होंने कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। आज सुबह शिमला में संवाददाता सम्मेलन में श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने एक मुकदमा भाजपा के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली और हिमाचल प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल के खिलाफ दर्ज कराया है। उन्होंने कहा कि एक मुकदमा भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर तथा एक मुकदमा उनके छोटे भाई अरूण धूमल के नाम दायर कराया गया है। श्री वीरभद्र सिंह ने आरोप लगाया कि इन भाजपा नेताओं ने उनके और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मीडिया के माध्यम से दुष्प्रचार किया, जिसकी वजह से उन्हें मानहानि के मुकदमें दायर करने के लिए विवश होना पड़ा।
-----
अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की कल होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले आज शाम कांग्रेस कार्यकारिणी की नई दिल्ली में बैठक होगी। इसमें कल की बैठक में विचार के मुद्दों को अंतिम रूप दिया जाएगा। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव में घोषणापत्र के मुद्दों के अलावा चुनावी रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की संभावनाओं के बीच ये बैठक महत्वपूर्ण है। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक आज शाम नई दिल्ली में हो रही है।
-----
कृषिमंत्री शरद पवार की अध्यक्षता में मंत्रिसमूह ने दो वर्षो में ४० लाख टन कच्ची चीनी निर्यात करने वाले चीनी उद्योग को रियायत की मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री ने चीनी उद्योग की समस्याओं को दूर करने के लिए मंत्रिसमूह का गठन किया था। नई दिल्ली में मंत्रिसमूह की बैठक के बाद संवाददाताओं से खाद्यमंत्री के वी थॉमस ने कहा कि कच्ची चीनी के निर्यात के लिए उद्योगों को प्रोत्साहन देने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन की मात्रा के बारे में वित्तमंत्रालय से विचार विमर्श के बाद जल्दी ही फैसला किया जाएगा।
-----
बिजली राज्यमंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि नियंत्रक और महालेखा परीक्षक से बिजली कंपनियों की जांच कराने का दिल्ली सरकार का फैसला कोई मुद्दा नहीं है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि अगर कंपनियां पारदर्शी तरीके से काम करती हैं, तो उन्हें छिपाने की कोई वजह नहीं है और नियंत्रक और महालेखा परीक्षक से जांच कराने में कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।
-----
भारतीय तटरक्षक बल और श्रीलंका के तटरक्षक गार्ड ने जेलों में बंद मछुआरों के आदान-प्रदान की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत ने श्रीलंका के ५२ मछुआरों को रिहा किया है, जबकि भारत के ५१ मछुआरें रिहा हो रहे हैं। एक भारतीय मछुआरा बीमार होने की वजह से आज स्वदेश नहीं लौट पाएगा।

भारतीय तटरक्षक अधिकारी भारतीय जेलों से श्रीलंका के ५२ मछुआरों को रिहा करके तटरक्षक जहाज विश्वस्त से ले गए और उन्हें श्रीलंका के तटरक्षकों को सौंप दिया। भारतीय तटरक्षक श्रीलंका द्वारा रिहा किए गए ५१ मछुआरों को वापस लाएंगे। उन्हें आज शाम कराईकल में मछली पालन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। रिहा किए गए भारतीय मछुआरों में ३२ कराईकल और १९ पुडुकोट्टई के हैं। इस बीच मछुआरों की रिहाई से नागापट्टनम, रामेश्वरम और मंडपम के मछुआरों के परिवारों ने राहत की सांस ली है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि अगर उनकी नौकाएं भी वापस मिलेंगी तभी वे फिर से रोज+ी रोटी कमा सकेंगे। तिरूचिल्लापल्लि से के.देवी.पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं सौरभ अग्रवाल।
-----
मिस्र में १४ और १५ जनवरी को हुए जनमत संग्रह में भाग लेने वाले ९६ प्रतिशत मतदाताओं ने देश के नए संविधान के मसौदे का समर्थन किया है। स्थानीय मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि ५५ प्रतिशत वोटरों ने मतदान में भाग लिया। नए संविधान के मसौदे में कहा गया है कि देश में धर्म के आधार पर गठित किसी भी राजनीतिक दल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इसमें ऊपरी सदन के गठन का प्रावधान नहीं है। नए संविधान पर ये जनमत संग्रह पिछली गर्मियों में मोहम्मद मुर्सी को सत्ता से हटाये जाने के बाद देश में सत्ता एक असैन्य सरकार को सौंपने की दिशा में पहला ठोस कदम है।
-----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज तीसरे पहर के कारोबार में चालीस से अधिक अंक की गिरावट दर्ज की गई। अब से कुछ देर पहले यह १६ अंक गिरकर २१ हजार २७३ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी चार अंक की वृद्धि के साथ ६  हजार ३२४ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के रूपया आज डॉलर के मुकाबले ४ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ५८ पैसे बोली गई।
-----
सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना अपने जोड़ीदारों के साथ आज मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। महिला डबल्स के पहले दौर में सानिया मिर्जा और जिम्बाब्वे की कारा ब्लेक की छठी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की टॉमी पेटरसन और एरीना रोदियोनोवा को ६-१, ६-४ से हरा दिया। पुरूष डबल्स के पहले दौर में रोहन बोपन्ना और एसाम उल हक कुरैशी की जोड़ी ने रमीज जुनेद और एड्रियन मन्नारियो की ऑस्ट्रेलियाई फ्रांसिसी जोड़ी को ६-३, ४-६, ७-६ से हराया।
-----
असम में मोरीगांव जिले में तीन दिन का जोनबील मेला शुरू हो गया है। ये मेला हर वर्ष आयोजित किया जाता है, जिसमें पहाडी और मैदानी इलाकों में रहने वाले लोग वस्तुओं का आदान-प्रदान करते हैं। हजारों की संख्या में जनजातीय लोग इस मेले में आए हैं। शायद देश में यह ऐसा पहला मेला है, जहां वस्तु विनिमय होता है। कार्बी, खासी, तीवा और जयन्तिया जनजाति के लोग जोनबील पहुंच गये हैं। मेले के आयोजन से जनजातीय समुदायों के बीच सौहार्द को बढ़ावा मिलता है। मेले में अनेक सांस्कृतिक आयोजन हो रहे हैं।

No comments:

Post a Comment