Loading

20 February 2014

  • उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार के राजीव गांधी हत्या मामले के दोषियों को रिहा करने पर रोक लगाई। राज्य सरकार को तीन दोषियों पर यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश।

  • प्रधानमंत्री ने कहा-किसी भी सरकार या दल को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नरमी नहीं बरतनी चाहिए।
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही तेलंगाना सहित विभिन्न मुद्दों के कारण बार बार स्थगित।
  • केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने समान अवसर आयोग और कोयला नियामक के गठन को मंजूरी दी।
  • सीबीआई ने आदर्श घोटाला मामले में पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजी राव पाटिल को क्लीन चिट दी।
  • और, सेंसेक्स में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रूख।
----
उच्चतम न्यायालय ने राजीव गांधी हत्या मामले में तीन दोषियों को रिहा करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले पर आज रोक लगा दी। उसने कहा है कि राज्य सरकार ने इस मामले में प्रक्रियागत संबंधी गलतियां की है।
प्रधान न्यायाधीश पी सदाशिवम की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह तीन कैदियों के बारे में यथास्थिति बनाये रखे। उच्चतम न्यायालय ने इन कैदियों की मृत्युदंड की सजा को कम करके आजीवन कारावास में बदल दिया था। न्यायालय ने कहा कि जिन अन्य चार कैदियों को माफी दी गई है, उनके बारे में केन्द्र सरकार नये सिरे से याचिका दायर कर सकती है।
न्यायालय ने कहा है कि कानून के अन्तर्गत प्रक्रियागत संबंधी जो नियंत्रण तय किए गए हैं उनका राज्य सरकार ने पालन नहीं किया है और वह केन्द्र की ओर से उठाये गए मुद्दे की जांच करेगा।
पीठ ने तमिलनाडु सरकार और कैदियों को नोटिस जारी करते हुए निर्देश दिया है कि वे दो हफ्ते के भीतर अपना जवाब दें।
उच्चतम न्यायालय ने तीन हत्यारों के मृत्युदंड को उम्रकैद में बदल दिया था जिसके बाद कल तमिलनाडु सरकार ने फैसला किया कि वह सभी सात दोषियों को तीन दिन में रिहा कर देगी।
----
प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु सरकार से कहा है कि राजीव गांधी हत्या मामले के दोषियों को रिहा करने के अपने फैसले पर अमल न करें, क्योंकि यह कानून सम्मत नहीं है। नई दिल्ली में एक बयान में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि राजीव गांधी की हत्या भारत की आत्मा पर हमला था और हत्यारों को रिहा करना न्याय के सभी सिद्धांतों के खिलाफ होगा। उन्होंने कहा कि किसी सरकार या दल को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में नरमी नहीं बरतनी चाहिए।
तमिलनाडु सरकार ने कल उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद सभी सातों दोषियों को तीन दिन के भीतर रिहा करने का फैसला किया था। मुख्यमंत्री जे जयललिता ने कहा कि अगर केन्द्र का जवाब तीन दिन के भीतर नहीं आया तो उनकी सरकार सभी सातों दोषियों को रिहा कर देगी।
----
कानूनमंत्री कपिल सिब्बल ने राजनीतिक दलों और राज्य सरकारों से अपील की है कि वे आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में दोहरे मानदंड न अपनायें। श्री सिब्बल संसद के बाहर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि कुछ राजनीतिक दल आतंकवादियों के विरूद्ध खासतौर पर पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या करने वालों के खिलाफ आवाज नहीं उठा रहे हैं। उन्होंने पूछा कि राजीव गांधी के हत्यारों को छूट देने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी चुप क्यों हैं?

जो राजनीतिक दल और जो सरकार, टेरर के खिलाफ है उनको सभी टेररिस्ट के खिलाफ होना चाहिए और आवाज उठानी चाहिए और मैं आज नरेन्द्र मोदी से सवाल करता हूं, आप चुप क्यों हैं।
----
संसद के दोनों सदनों की बैठक विभिन्न मुद्दों पर शोरगुल के कारण आज दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा में कांग्रेस सदस्य संजय निरूपम ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के दोषियों को रिहा करने के तमिलनाडु सरकार के फैसले पर कड़ा विरोध प्रकट किया। बदले में ऑल इंडिया अन्ना डीएमके और डीएमके के सदस्यों ने श्री निरूपम का विरोध किया। शोरगुल के कारण पीठासीन अधिकारी ने दोपहर बाद दो बजे तक के लिए सदन की बैठक स्थगित कर दी। इससे पहले, समाजवादी पार्टी के सदस्य शैलेन्द्र कुमार ने अल्पसंख्यक समुदाय की स्थिति बेहतर करने के लिए सच्चर समिति और रंगनाथ मिश्र आयोग की रिपोर्टों को लागू करने की मांग की। भारतीय जनता पार्टी के शाहनवाज हुसैन ने बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग की और जनता दल एकीकृत के शरद यादव ने पिछड़े राज्यों के विकास का मुद्दा उठाया।
राज्यसभा में उपसभापति प्रोफेसर पी जे कुरियन तेलंगाना और अन्य मुद्दों पर शोरगुल जारी रहने के कारण तीसरी बार सदन की बैठक स्थगित करने के लिए मजबूर हुए। समाजवादी पार्टी के सदस्य इस मांग पर दबाव डालने के लिए सदन के बीचोंबीच आ गए कि १७ पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति श्रेणी में शामिल किया जाए। आन्ध्रप्रदेश के सदस्य राज्य के विभाजन के पक्ष और विपक्ष में तख्तियां लिए हुए सदन के बीचोंबीच पहुंच गए। प्रोफेसर कुरियन ने तमिल मछुआरों के सवाल पर सदस्यों से एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर बोलने के लिए कहा। लेकिन सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि जवाब देने के लिए सदन में प्रधानमंत्री या विदेशमंत्री को उपस्थित रहना चाहिए। सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए श्री कुरियन ने बार-बार अपील की लेकिन उनकी बात किसी ने नहीं सुनी जिस कारण बैठक को स्थगित कर दिया गया। शोरगुल के बीच ही विदेश राज्यमंत्री प्रणीत कौर ने अपना वक्तव्य सदन के पटल पर रख दिया।
----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अल्पसंख्यकों के साथ नौकरियों और शिक्षा में भेदभाव की शिकायतों की जांच के लिए समान अवसर आयोग गठित करने को आज मंजूरी दे दी।
आयोग आवासीय सोसाइटी में अल्पसंख्यकों को रहने या खरीद का अधिकार देने से इंकार करने से संबंधित शिकायतों पर भी ध्यान देगा।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मुसलमानों के सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन का अध्ययन करने वाली न्यायमूर्ति सच्चर कमेटी ने समान अवसर आयोग गठित करने की सिफारिश की थी।
----
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कोयला नियामक की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उच्चस्तरीय सूत्रों ने बताया कि नियामक का गठन एक प्रशासनिक आदेश के जरिये किया जायेगा। नियामक को कच्चे कोयले, धुले हुए कोयले और धुलाई के दौरान मिलने वाले किसी अन्य पदार्थ के मूल्य तय करने के सिद्धान्त और तौर तरीके निर्धारित करने का अधिकार प्राप्त होगा। वह कोयले की श्रेणी या किस्म की घोषणा के लिए परीक्षण के तरीकों का नियमन भी करेगां। इसके अलावा वह कोयले के नमूने की कार्यविधि तय करेगा और उसे सम्बद्ध पक्षों के बीच मध्यस्थता करने का अधिकार भी प्राप्त होगा। इस क्षेत्र के लिए नियामक गठित करने का विधेयक संसद में विचाराधीन है।
----
सरकार ने राज्यों की सात हजार २०० किलोमीटर सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्गों में बदलने का फैसला किया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमागोर्ं में बदली जाने वाली राज्यों की सड़कों की कुल लम्बाई १७ हजार किलोमीटर हो जाएगी। नई दिल्ली में आज केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया।
मंत्रिमंडल ने ओड़िया को शास्त्रीय भाषा का दर्जा देने की मंजूरी दे दी है, ताकि इस भाषा में छात्रवृत्ति दी जा सके। अब तक संस्कृत, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम शास्त्रीय भाषा घोषित की जा चुकी हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ओड़िया को शास्त्रीय भाषा घोषित करने की मांग होती रही है, क्योंकि यह पुरानी भाषाओं से एक है तथा हिन्दी, संस्कृत, बंगाली और तेलुगु से अलग है।
मंत्रिमंडल ने १२वीं योजना में नैनो विज्ञान और टैक्नॉलोजी-२ मिशन जारी रखने को भी मंजूरी दे दी। ज्ञान आधारित इस मिशन से अनेक उत्पादों पर अनुकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।
----
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने स्वास्थ्य संबंधी वैश्विक कंपनी ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन को अपनी मौजूदा भारतीय सब्सिडियरी कंपनी में २४ दशमलव तीन-तीन प्रतिशत अतिरिक्त शेयर प्राप्त करने के एक प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी। एक सरकारी वक्तव्य में बताया गया है कि मंजूरी देने से देश में लगभग छह हजार ३९० करोड़ रूपये का विदेशी निवेश आयेगा। ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन ये अतिरिक्त शेयर औषधि क्षेत्र में सेबी के नियमों के तहत स्वैच्छिक रूप से खुले तौर पर हासिल करेगा।
मंत्रिमंडलीय समिति ने जापान की प्रिज्म पेमेंट सर्विसिस द्वारा हिताइची से सौ प्रतिशत शेयर लेने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इससे देश में लगभग एक हजार पांच सौ चालीस करोड़ रूपये का विदेशी निवेश संभव हो सकेगा। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बंगलौर में सरकारी कंपनी एच एम टी लिमिटेड और उसकी पूरक एचएमटी मशीन टूल्ज लिमिटेड के लिए लगभग ७७ करोड़ ४० लाख रूपये का वित्तीय पैकेज देने पर भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस राशि का उपयोग कंपनी कर्मचारियों के वेतन और भविष्यनिधि तथा ग्रेच्यूटी जैसी आवश्यक देनदारियों के लिए किया जायेगा।
केन्द्र प्रायोजित योजना के रूप में हरित भारत योजना के लिए राष्ट्रीय मिशन को भी मंजूरी दी गई। इसका उद्देश्य वन क्षेत्र को बीस लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर अस्सी लाख हेक्टेयर में फैलाना और उसे बेहतर बनाना है। इसके जरिये पर्यावरण व्यवस्था से संबंधित सेवाओं को भी सुधारा जायेगा। १२वीं योजना के अन्तर्गत इस कार्य पर १३ हजार करोड़ खर्च करने की व्यवस्था है जिसमें से योजना खर्च दो हजार करोड़ रूपये का है।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सेना के आधुनिकीकरण और नागरिकों की आर्थिक समृद्धि पर जोर दिया है। राष्ट्रपति आज पश्चिम बंगाल में मुर्शीदाबाद जिले के नबग्राम में भारतीय सेना के गैरीसन के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। श्री मुखर्जी ने कहा कि सेना ने राष्ट्र के लिए अनेक कुर्बानियां दी हैं और अब देश को भी उसके हित में अधिक कारगर कदम उठाने चाहिए।
----
सी बी आई ने आज आदर्श हाऊसिंग सोसायटी घोटाला मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर को क्लीन चिट दे दी है। बम्बई उच्च न्यायालय में दायर हलफनामें में सी बी आई ने कहा कि श्री पाटिल निलंगेकर की भूमिका की जांच कर ली गयी है जिसमें उनके खिलाफ अपराधिक दुराचार के कोई सबूत नहीं मिले हैं।
----
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आज विधानसभा में वर्ष २०१४-१५ के लिए अंतरिम बजट पेश किया। बजट पेश करते हुए उन्होंने बताया कि अगले वित्त वर्ष की वार्षिक योजना ४२ हजार चार सौ नब्बे करोड़ रूपये की होगी। श्रीमती राजे ने घोषणा की कि सामाजिक पेंशन योजना पर दो हजार पांच सौ चालीस करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने पिछली कांग्रेस सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राजकोषीय घाटा और राजस्व घाटा कम करने का प्रयास करेगी।
----
अरूणाचल प्रदेश आज अपना २८वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नाबाम तुकी ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों को और वित्तीय अधिकार देने की घोषणा की। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल निर्भय शर्मा ने कहा कि १९८७ में अरूणाचल प्रदेश को राज्य बनाने में राजीव गांधी की मुख्य भूमिका रही।
----
भारत, श्रीलंका की नौसेना द्वारा गिरफ्‌तार किये गए तमिलनाडु के मछुआरों को जल्द रिहा कराने के लिए सभी संभव कदम उठा रहा है। विदेश राज्यमंत्री प्रणीत कौर ने राज्यसभा में बताया कि सरकार मछुआरों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। श्रीमती कौर इस संबंध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर नोटिस का जवाब दे रही थीं। ऑल इंडिया अन्ना डीएमके सदस्य डॉक्टर वी मैत्रियन और अन्य सदस्यों ने इस संबंध में नोटिस दिया था।
----
मध्य प्रदेश में विश्व प्रसिद्ध खजुराहो नृत्य महोत्सव आज शाम शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य के संस्कृति मंत्री सुरेन्द्र पटवा सात दिन चलने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।

कथक, कुचिपुड़ी, ओड़िसी, भरतनाट्यम, मणिपुरी और मोहिनीअट्टम जैसे शास्त्रीय नृत्यों की जीवंत प्रस्तुति आकर्षण का प्रमुख केन्द्र रहेंगी। नृत्य उत्सव की शुरूआत गीता चंद्रन, दक्षिणावेदनाथन, संचिता बैनर्जी और अरुणा मोहंती प्रस्तुतियों के साथ होगी। इस नृत्य महोत्सव का मुख्य उद्देश्य भारत के परंपरागत नृत्यों और सांस्कृतिक विरासत को प्रोत्साहन देना है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
----
बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ८३ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ६३९ पर खुला। विश्व के बाजारों में कमजोर रूख के बीच फंडों और निवेशकों की मुनाफा वसूली की वजह से सेन्सेक्स में यह गिरावट दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ९३ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ६२९ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३० अंक घटकर ६ हजार १२२ पर आ गया।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज ९ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये २९ पैसे बोली गयी। आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने के कारण रूपया कमजोर हुआ।
----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज मालदीव में सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक से अलग पाकिस्तान के विदेश मंत्री सरताज अजीज से मुलाकात की। श्री खुर्शीद ३५वें सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए माले में हैं। उन्होंने दोनों देशों के बीच आपसी बातचीत को और आगे बढ़ाने के सिलसिले में मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन से भी मुलाकात की।
----
बंगलादेश में चौथे स्थानीय निकायों के पहले चरण में ९७ उप जिला परिषदों के कल हुए चुनावों मे बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने ४२ सीटें जीती हैं। सत्तारूढ़ अवामी लीग को ३५ सीटें मिली हैं, जबकि जमाते इस्लामी समर्थित उम्मीदवार १३ सीटों पर कामयाब रहे हैं। जातीय पार्टी को केवल एक सीट प्राप्त हुई है। निर्वाचन आयोग ने कहा कि लगभग ६० प्रतिशत मतदान होने की संभावना है।
----
श्रीलंका की तमिल बहुल उत्तरी प्रान्तीय परिषद ने एक प्रस्ताव पास करके मांग की है कि पूर्वी और उत्तरी प्रान्तों में त्रिंकोमाली और पलाली हवाईअड्डों से भारत के लिए सीधी उड़ानें होनी चाहिएं, लेकिन श्रीलंका के नागरिक उड्डयन मंत्री प्रियंकारा जयरत्ने ने प्रस्ताव नामंजूर कर दिया है। उन्होंने आज कहा कि इस प्रस्ताव की कोई कानूनी वैधता नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में पहले से ही दो अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे हैं। उत्तरी प्रान्त के प्रस्ताव में कहा गया है कि इससे युद्ध में तबाह हुए क्षेत्र को भारत के साथ आर्थिक रूप से निकट के संबंध स्थापित करने में मदद मिलेगी।
----
ईरान विश्व के छह प्रमुख देशों के साथ परमाणु वार्ता की रूपरेखा पर सहमत हो गया है। वार्ता का उद्देश्य इस मुद्दे पर व्यापक समझौता करना है। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने खबर दी है कि वियना में दो दिन की गहन बातचीत के बाद ईरान और छह प्रमुख देश व्यापक परमाणु वार्ता की रूपरेखा तथा कार्ययोजना पर सहमत हुए।
----

No comments:

Post a Comment