Loading

21 February 2014

  • निर्वाचन आयोग ने आगामी आम चुनाव संपन्न कराने के लिए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा की। राजनीतिक दलों के लिए जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि चुनाव घोषणा पत्र में पूरे न किए जा सकने वाले वायदें न करें।

  • आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी।

  • पाकिस्तान में पश्चिमोत्तर कबायली क्षेत्र में हवाई हमले में ४० आतंकवादी मारे गये।

  •  फेसबुक ने मोबाईल मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सैप को एक लाख बीस हजार करोड़ रूपये में खरीदा।

-----
निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव संपन्न कराने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा की है। आयोग ने कल इस संबंध में नई दिल्ली में मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदशकों, मुख्य चुनाव अधिकारियों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कानून और व्यवस्था की स्थिति तथा राज्यों के संवेदनशील क्षेत्रों की जानकारी भी ली गई। आयोग ने देशभर में  स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए राज्यों के बीच समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया।
-----
आयोग ने राजनीतिक दलों के चुनावी घोषणा पत्रों के बारे में दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। राजनीतिक दलों से कहा गया है कि वे ऐसे वायदे न करें जिनसे सभी दलों के लिए समान अवसर की व्यवस्था पर बुरा असर पड़े। दिशानिर्देशों में मतदाताओं को अनुचित ढंग से प्रभावित करने और माहौल खराब करने की भी मनाही की गई है। इनमें सात फरवरी को विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक में व्यक्त विचारों को शामिल किया गया है।
दिशानिर्देशों में कहा गया है कि मतदाताओं से वही वायदे किए जाने चाहिए जिन्हें पूरा करना संभव हो। चुनावी घोषणा पत्र में ऐसा कुछ भी शामिल नहीं होना चाहिए जो संविधान के आदर्शों और सिद्वांतों के विरूद्व हो।
-----
आंध्रप्रदेश पुनगर्ठन विधेयक कल संसद में पारित होते ही तेलंगाना क्षेत्र में लोग खुशियां मनाने लगे हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य विधानसभा के निकट तेलंगाना शहीद स्मारक पर हज+ारों कार्यकर्ताओं और नेताओं ने श्रद्वासुमन अर्पित किए।

संसद की मंजूरी के बाद तेलंगाना अब सिर्फ एक ओपचारिकता रह गई है। समूचे तेलंगाना क्षेत्र के लोगों के बीच जश्न का माहौल है। राज्य के बंटवारे को लेकर जैसे ही राज्यसभा ने इस ऐतिहासिक विधेयक को पारित किया यहां के लोग खुशी से सड़कों पर आ गए। हैदराबाद में सभी दलों के तेलंगाना समर्थकों ने इस फैसले पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर मिठाइयां बाटी गईं और कई जगहों पर पटाखें भी छोड़े गए। तेलंगाना राष्ट्र समिति, भारतीय जनता पार्टी सहित कई राजनीतिक पार्टियों के कार्यालयों और अलग राज्य के लिए मांग करने वाले मुख्य केन्द्र ओस्मानिया विश्वविद्यालय मे भी लोगों के बीच यह खुशी देखी गई। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चंद्रिका जोशी।
-----
केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने नवगठित राज्य तेलंगाना को वहां की जनता के लिए उपहार बताया है। राज्यसभा में इस विधेयक के पारित होने के बाद संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए श्री शिंदे ने कहा कि तेलंगाना और सीमांध्र को न्याय मिला है।  
केन्द्रीय मंत्री कमल नाथ ने कहा कि तेलंगाना की मांग ६० साल पुरानी है जो पूरी कर दी गई है।
-----
सरकार आज समाप्त हो रहे संसद के सत्र में अगर भ्रष्टाचार रोधी छह विधेयक पारित नहीं करा सकी तो उनके लिए अध्यादेश जारी किए जा सकते है। कल नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस प्रवक्ता शशि थरूर ने संवाददाताओं को बताया कि इन विधेयकों को पारित कराना राष्ट्र हित में होगा।

अगर यह विधेयक संसद के इस सत्र मे ंपास नहीं होते और संसद का कार्यकाल समाप्त हो जाता है तो सभी विकल्पों पर विचार किया जायेगा। हम अध्यादेश सहित दूसरे तरीके अपनाने की संभावना से इंकार नहीं कर रहे हैं।
हालांकि, श्री थरूर ने कहा कि कानून संसद में बनाए जाने चाहिए और ऐसा अब भी हो सकता है।
इससे पहले कल संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने के लिए संसद सत्र बढ़ाने पर विचार कर सकती है।
-----
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने और विधानसभा निलंबित रखे जाने के खिलाफ कल उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की। पार्टी ने अपनी याचिका में इस फैसले को दुर्भावनापूर्ण और असंवैधानिक करार दिया है। श्री अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है।
-----
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण- ट्राई ने सिफारिश की है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय तीसरे चरण के लिए नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद मौजूदा एफएम रेडियो संचालकों के इस चरण में जाने की तिथि तय करें।
ट्राई ने ये भी कहा है कि तीसर चरण में जाने की तारीख ३१ मार्च २०१५ से आगे नहीं होनी चाहिए।
ट्राई ने , इस संबंध में कल सूचना और प्रसारण मंत्रालय को सौंपी अपनी सिफारिशों में सुझाव दिया कि मौजूदा एफ एम रेडियो संचालकों को तीसरे चरण में जाने के बाद की तिथि से १५ वर्ष की अनुमति दी जानी चाहिए।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय एफ एम रेडियो के तीसरे चरण में दो सौ चौरानवे शहरों में आठ सौ उनतालिस चैनलों की नीलामी करने वाला है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने सहारा समूह द्वारा निवेशकों के बीस हजार करोड़ रूपए नहीं लौटाने को गंभीरता से लिया है। न्यायालय ने सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत राय को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहने और सेबी को कम्पनी की संपत्तियों की बिक्री करने देने को कहा है।
न्यायमूर्ति के. एस. राधाकृष्णन और न्याय मूर्ति जे. एस. खेहर की खंडपीठ ने सहारा समूह के तीन निदेशकों को २६ फरवरी को न्यायालय में पेश होने का निर्देश दिया है।
न्यायालय ने ३१ अगस्त २०१२ के अपने फैसले में सेबी को सहारा समूह की सम्पत्तियों को जब्त करने और निवेशकों का पैसा वसूलने का आदेश दिया था।
-----
 
पाकिस्तान में , पश्चिमोत्तर कबाइली इलाकों में हवाई हमलों में ४० उग्रवादी मारे गए है। पेशावर से जारी ख्+ाबरों में बताया गया है कि लड़ाकू विमानों ने उत्तरी वज+ीरिस्तान के मीर अली क्षेत्र में उग्रवादियों के ठिकानों पर बमबारी की। हमलों में अनेक विदेशी भी मारे गए। ये हमले बुधवार को देर रात शुरू हुए। ख्+ौबर प्रांत में भी हमले किए गए। ख़बर है कि हमलों में विस्फोटक बनाने का एक कारख्+ााना भी तबाह हो गया।  २३ पाकिस्तानी सैनिकों की हत्या के बाद तालिबान से वार्ता निलंबित करने के सरकार के कदम के बाद ये हमले किए गए।
इस बीच कराची में हिंसा की घटनाओं में कल ८ लोग मारे गए।
-----
तुर्की में सीरिया-तुर्की सीमा के निकट किलिस प्रान्त में कल देर रात हुए एक विस्फोट में कम से कम चौबीस लोग मारे गये जबकि अनेक घायल हो गये। मीडिया की खबरों में बताया गया है कि बीस लोगों की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी जबकि चार लोगों ने पास के एक अस्पताल में दम तोड़ा।
-----
इराक में मुसाएब के एक बाजार में हुए बम विस्फोट में कम से कम बीस लोग मारे गये हैं। अभी ये जानकारी नहीं मिल पाई है कि भीड़भरे बाजार में ये बम किसने फैंकें। धमाकों में कई लोग जख्मी भी हुए हैं।
इराक में उग्रवादी अक्सर सुबह या शाम के समय ऐसे हमले कर रहे हैं जब भीड़ आमतौर पर बहुत अधिक होती है।
-----
यूरोपीय संघ ने ब्रसेल्स में आपात बैठक में उक्रेन में हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इन प्रतिबंधों में यूरोपीय संघ के २८ देशों की यात्रा पर रोक तथा इन देशों में उन लोगों की संपत्तियां जब्त करना शामिल है। कनाडा ने भी प्रदर्शनकारियों पर हिंसा से जुड़े उक्रेन के राष्ट्रपति विक्टर यानकोविच और उनके मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।
अमरीका ने भी उक्रेन में कल हुई हिंसा पर चिंता प्रकट की है। राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने कहा कि अमरीका सैन्य कार्रवाई जैसे विकल्पों पर विचार नहीं कर रहा।
-----
फेसबुक ने प्रसिद्व मोबाइल मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप को १९ अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की हैं। मार्क ज+ुकरबर्ग के नेतृत्व में सोशल मीडिया जगत की प्रमुख कंपनी फेसबुक ने यह सबसे बड़ा अधिग्रहण किया है जिससे मैसेजिंग के क्षेत्र में फेसबुक की स्थिति मजबूत होगी । व्हाट्सएप को हर महीने ४५ करोड़ से अधिक लोग इस्तेमाल करते है।
इस समझौते के तहत व्हाट्सएप के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जान कॉम ख्श्रंद ज्ञवनउ ,फेसबुक के निदेशक मंडल में शामिल हो जाएंगे। फेसबुक ने कहा है कि इस समझौते से व्हाट्सएप के  ब्रैंड पर कोई असर नहीं पड़ेगा और कंपनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में ही रहेगा।
-----
मध्य प्रदेश स्थित विश्व प्रसिद्ध खजुराहो नृत्य महोत्सव कल शाम शुरू हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया कि संस्कृति राज्यमंत्री सुरेन्द्र पटवा ने सात दिन तक चलने वाले इस नृत्य महोत्सव का उद्घाटन किया।  

कल पहले दिन गीता चंद्रन, दक्षिणावेधनाथन, संचिता बेनर्जी और अरूणा मोहन के ट्रुप ने खजुराहो मंदिर परिसर में दर्शकों को अपनी प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध किया। सांस्कृति राज्यमंत्री सुन्दरलाल पटवा ने इस मौके पर प्रसिद्ध चित्रकार सचिदा नागदेव और अन्य कलाकारों को सम्मानित किया। समारोह में आज शाम सुजाता नायर, केरोलीना, निवेदिता महापात्र, अभिनय नागज्योति और स्मृती पटेल के ग्रुप द्वारा मोहिनीअट्टम, छाऊ, ओडिसी और कुचिपुड़ी नृत्स सहित और मणिपुरी नृत्यों की प्रस्तुति दी जाएंगी। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-----
विश्व की नंबर एक खिलाड़ी  सेरेना विलियम्स ,उनकी बहन वीनस विलियम्स ,कैरोलाइन वोज्नियाकी और  एलिजे कॉरनेट ने दुबई डयूटी फ्री ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज सेमी फाइनल में सेरेना विलियम्स का मुकाबला फ्रांस की एलिजे कॉरनेट से होगा।
-----
समाचार पत्रों से
तेलंगाना पर संसद की मुहर, सीमान्ध्र को दिया विशेष पैकेज- देश के २९वें राज्य के गठन को मंजूरी की खबर हिन्दुस्तान सहित सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है। जनसत्ता कहता है- हंगामे के बीच रहा विपक्ष का साथ।
राजीव गांधी के हत्यारों की रिहाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक का जिक्र राष्ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने विस्तार से किया है। नई दुनिया ने इसे जयललिता को करारा झटका बताया है।
तीन लाख सालाना कमाई तो मिलेगा कार लोन- अमर उजाला के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक ने कार लोन के लिए सालाना आमदनी छह लाख रुपए से घटा दी है।  
टेलीकॉम में विलय आसान- बिजनेस भास्कर का कहना है कि सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों के बीच विलय के लिए बाजार हिस्सेदारी नियम आसान कर दिए हैं।
इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार- अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का कहना है कि ग्रोथ से ज्यादा बड़ा चैलेंज है इनफ्लेशन। पत्र को बिजली का उत्पादन बढ़ने से इस गर्मी में राहत की आस है।
अल्पसंख्यकों के लिए बहुप्रतीक्षित समान अवसर आयोग के गठन को केन्द्र सरकार की मंजूरी की खबर हरि भूमि सहित कई अखबारों में है। राष्ट्रीय सहारा कहता है कि सच्चर समिति की सिफारिशों के तहत यह आयोग गठित होगा।
सवा दो करोड़ युवा करेंगे पहली बार मतदान- देशबन्धु का कहना है कि देश में कुल ढ़ाई प्रतिशत नए मतदाता दर्ज हुए हैं।
गंगा में रोज गिरता है आठ करोड़ लीटर कचरा- राजस्थान पत्रिका के अनुसार अस्सी और वरुणा नदी के अलावा नालों का पानी वाराणसी में गंगा को अपवित्र कर रहा है।
मेले में हाशिए पर क्षेत्रीय भाषाएं- नई दिल्ली में चल रहे विश्व पुस्तक मेले के संदर्भ में दैनिक जागरण का कहना है कि २२ भाषाओं के प्रकाशक मेले में नहीं आए।    
इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार- प्राचीन भारतीय साहित्य को युवा पीढ़ी से जोड़ेगी नारायणमूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी।

No comments:

Post a Comment