Loading

21 February 2014

अरबों के वॉट्स-ऐप के पीछे किसका था दिमाग़?

सुर्खियों में आ नाम

सुर्खियों में आ 

नाम

जैसी ही यह ख़बर आई कि सोशल मीडिया वेबसाइट फ़ेसबुक 19 अरब डॉलर में वॉट्स-ऐप को ख़रीद रही है, जेन कोयूम और उनके क़ारोबारी साझेदार ब्रियन एक्टन का नाम सुर्खियों में आ गया। जेन की उम्र 37 वर्ष है और ब्रियन 42 साल के हैं।
 फेसबुक ने नौकरी से किया खारिज

फेसबुक 

ने 

नौकरी से 

किया 

खारिज

बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि जेन और ब्रियन ने जब फेसबुक में नौकरी के लिए आवेदन किया था, तब उनकी उम्मीदवारी को ख़ारिज़ कर दिया गया था।
वॉट्स-ऐप को विकसित करने की प्रेरणा

वॉट्स-ऐप 

को 

विकसित 

करने की 

प्रेरणा

फॉर्ब्स पत्रिका की माने तो जेन जब 16 साल के थे, तब यूक्रेन का माहौल रास नहीं आने की वजह से अपनी मां के साथ अमरीका चले गए थे।


निवेशक जिम गोएट्ज़ का यह तक कहना है कि यूक्रेन के उस समय के साम्यवादी माहौल ने जेन को वॉट्स-ऐप को विकसित करने की प्रेरणा दी थी।
नौकरी से मोहभंग

नौकरी से 

मोहभंग

अमरीका में ही जेन की मुलाक़ात ब्रियन से हुई। दोनों की दोस्ती साल 1997 में तब हुई जब वह याहू के लिए काम कर रहे थे।


वायर्ड यूके की माने तो ब्रियन के पिता गोल्फ़ के शौक़ीन थे और उनकी मां हवाई-परिवहन से जुड़े क़ारोबार में सक्रिय थीं। साल 2007 में ही जेन और ब्रियन याहू से मोहभंग हुआ और उन्होंने विज्ञापन की दुनिया की ओर रुख़ किया।

ट्विटर ने भी नकारा

ट्विटर ने

 भी नकारा

इससे पहले दोनों को ही नौकरी के लिए ट्विटर नक़ार चुका था।


लेकिन दो साल बाद ही वर्ष 2009 में दोनों के दिमाग में वॉट्स-ऐप विकसित करने का ख़्याल आया जिसमें उन्हें सिलिकॉन वैली की दुनिया का अनुभव बड़ा काम आया।


और यही से वॉट्स-ऐप का उनका सफ़र आरंभ हुआ जो अब फेसबुक तक पहुंच चुका है। वॉट्स-ऐप का दावा है कि हर दिन बड़ी संख्या में नए लोग उसके साथ जुड़ते जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment