Loading

22 February 2014

  • उत्तर प्रदेश में मनरेगा की राशि में कथित धांधली के संबंध में सीबीआई ने पांच मामले दर्ज किए।

  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने विपक्ष पर संसद में भ्रष्टाचार रोधी विधेयक पारित कराने में असहयोग का आरोप लगाया। भाजपा ने इसका विरोध किया और कहा कि उसने सदन में सार्थक चर्चाओं में भाग लिया।

  • सरकार निजी भागीदारी से मणिपुर के सेनापति जिले में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना करेगी।

  • भारत इस वर्ष श्रीलंका में गृह युद्ध से विस्थापित लोगों के लिए १६ हजार और मकान बनायेगा।

  • बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी और पूर्व कप्तान शकीबुल हसन के तीन एकदिवसीय मैचों में खेलने पर रोक लगाई।


----------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने उत्तर प्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना-मनरेगा की राशि में कथित धांधली के सिलसिले में पांच मामले दर्ज किए हैं। ये मामले मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी सरकार के शासन के दौरान हुए। सीबीेआई सूत्रों ने बताया कि गोंडा, बलरामपुर, सोनभद्र, महोबा और कुशीनगर जिलों में भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत आपराधिक षड़यंत्र, वित्तीय अनियमितता, धोखाधड़ी, जालसाजी और सरकारी पदों के दुरूपयोग के मामले दर्ज किए गए हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि इन जिलों में वर्ष २००७ से २०१० के बीच योजना को लागू करने से सीधे तौर पर जुड़े अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई हैं। हमारे लखनऊ संवाददाता ने सीबीआई सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एजेंसी ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ के निर्देश पर जांच शुरू कर दी है।

सीबीआई द्वारा मनरेगा के कथित घोटाले के लिए दर्ज किए गए इन केसों से आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर बहुजन समाजवादी पार्टी की मुश्किलें काफी बढ़ सकती हैं। लगभग पांच सौ करोड़ रुपये के इस घोटाले में २० से अधिक आईएएस और ४० से अधिक पीसीएस अधिकारियों के संलिप्त होने की आशंका जताई जा रही है। इनके अलावा सैकड़ों ग्राम प्रधान , ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष समेत मनरेगा की कार्यदायी संस्थाओं के सैकड़ों इंजीनियर और कर्मचारी भी शक के घेरे में हैं।  इस बीच सीबीआई ने राज्य सरकार से महात्मा गांधी मनरेगा से जुड़े सभी दस्तावेजों को संरक्षित और सुरक्षित करने की मांग की है। मेजराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

----------
आयकर विभाग ने ऐसे २१ लाख ७५ हजार लोगों की पहचान की है, जिन्होंने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं की है और सभी करदाताओं से आग्रह किया है कि वे अपनी सही आय बताए तथा उपयुक्त कर अदा करे।
नई दिल्ली में जारी वित्त मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार, रिटर्न दाखिल न करने वालों के बारे में जानकारी आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर कंप्लायंस मॉड्यूल के जरिए उपलब्ध हुई है। विभाग ने पैन नंबर वाले ऐसे लोगों की सूची बनाने की योजना पिछले साल फरवरी में शुरू की थी जो रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे। फिलहाल विभाग ने ५० हजार लोगों को पत्र भेजे है। उन लोगों का भी पता लगाया जा रहा है जिन्होंने २०१०-११ और २०११-१२ में बड़े सौदे किए थे।
सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रत्यक्ष कर के जरिये ६ लाख ६८ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राजस्व प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।

----------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि विपक्ष भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष में असहयोग कर रहा है और समर्थन नहीं कर रहा है, हालांकि विपक्षी नेता कहते रहते है कि वे भ्रष्टाचार के खिलाफ है और इसके खिलाफ लड़ना चाहते है।
श्री गांधी ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सरकार को विपक्ष का समर्थन मिलेगा, लेकिन जब भ्रष्टाचार के खिलाफ संसद में विधेयक पारित करने का समय आया तो उन्होंने इसका समर्थन नहीं किया।
नई दिल्ली में कल पत्रकारों के सवाल के जवाब में श्री गांधी ने कहा कि भ्रष्टाचार रोधक विधेयक संसद में पारित कराने के लिए अध्यादेश का रास्ता अपनाने की संभावना पर उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बात की है।   

-----------
भाजपा नेता अरूण जेटली और सुषमा स्वराज ने भ्रष्टाचार विरोधी विधेयकों पर बयानबाजी को लेकर श्री राहुल गांधी की आलोचना की है। नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में इन दोनों नेताओं ने कहा कि इससे पहले तो कांग्रेस उपाध्यक्ष ने भ्रष्टाचार के बारे में कभी कुछ नहीं कहा था।

-----------
भारतीय जनता पार्टी ने संसद में लोकपाल विधेयक और तेलंगाना विधेयक पारित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। आज तीसरे पहर दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी नेता सुषमा स्वराज ने कांग्रेस सांसदों पर तेलंगाना विधेयक के दौरान बाधा पहुंचाने का आरोप लगाया।

दूसरी तरह की बाधा यहां दिखाई दी, जो पहले शायद किसी लोकसभा में नहीं हुई होगी। वो थी जो बाधा सत्तापक्ष के ही सांसदों द्वारा ही पैदा की गयी और एक दो बार नहीं या एक दो दस दिन के लिए तीन सत्र तेलंगाना विरोध की भेंट चढ़ गये, जिसमें केवल कांग्रेस के सांसदों ने और कांगे्रस के मंत्रियों ने बाधा पैदा की।

श्रीमती स्वराज ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को संतोष है कि उसने अर्थव्यवस्था, संघवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा और भ्रष्टाचार पर महत्वपूर्ण चर्चाओं में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर, खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयकों का समर्थन किया।

----------
भारत के निर्वाचन उपायुक्त आलोक शुक्ला लोक सभा चुनाव के सिलसिले में पूर्वोत्तर राज्यों की चुनाव तैयारी और तालमेल का जायजा लेने के लिए कल असम जाएंगे। असम के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एम.एल. सुरेका ने बताया कि श्री शुक्ला कल गुवाहाटी में उच्चस्तरीय बैठक में हिस्सा लेंगे, जिसमें सभी पुलिस उपायुक्त और अधीक्षक भी शामिल होंगे। पूर्वोत्तर राज्यों के अन्य अधिकारियों के भी इस समीक्षा बैठक में आने की संभावना है।

----------
मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने कहा है कि सेनापति जिले में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दल ने अभी राज्य का दौरा किया था और संस्थान की स्थापना के बारे में चर्चा की थी।

----------
ओड़ीशा के पर्यटन और संस्कृति मंत्री महेश्वर मोहन्ती की हालत स्थिर होने की खबर है। उन्हें कल रात अज्ञात हमलावरों ने पुरी शहर में उनके आवास के पास गोली मार दी थी। उनका इलाज भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में चल रहा है। आज उनका ऑपरेशन किया गया और उनकी पसलियों में फंसी गोली निकाल दी गयी है। पुरी के पुलिस अधीक्षक के अनुसार घटना की जांच चल रही है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुलिस से कहा है कि हमलावरों को जल्द से जल्द पकड़ने के उपाय करे।

----------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने आज सवेरे अरूणाचल प्रदेश में पार्टी के चुनाव अभियान की शुरूआत की। पूर्वी सियांग जिले में अरूणाचल के सबसे पुराने शहर, पासीघाट में विशाल रैली को सम्बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि अरूणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और उसे बाहरी तत्वों से सुरक्षित रखने के सभी संभव उपाय किये जाएंगे।

----------
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने इस वर्ष मध्य प्रदेश में शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लिए ४३ करोड़ रूपये की राशि को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि शहरी तंग बस्तियों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं।

केन्द्र सरकार से मिली मंजूरी के अनुसार हर पचास हजार की जनसंख्या पर शहरी स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाएंगे और हर पांच लाख की आबादी पर शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जाएंगे। वहीं शहरों में हर पांच सौ की आबादी पर मोहल्ला आरोग्य समितियों का गठन होगा। राज्य में चार हजार आशा कार्यकर्ताओं की भर्ती की जाएगी, वहीं ८७ डॉक्टरों की भी नियुक्ति होगी। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।     

----------
उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण राज्य के पांच वर्ष तक की उम्र के सभी लोगों के लिए जल्द ही आधार कार्ड जारी करेगा। राज्य के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने कहा कि आधार कार्ड जारी करने की प्रक्रिया मार्च, २०१५ तक चलेगी।

----------
भारत इस वर्ष श्रीलंका में गृह युद्ध से विस्थापित लोगों के लिए १६ हजार और मकान बनायेगा। सरकार ने २०१० में श्रीलंका के विस्थापितों के पुनर्वास के लिए पचास हजार मकानों के निर्माण की परियोजना की घोषणा की थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके लिए प्रारंभिक तौर पर तेरह अरब पचास करोड़ रूपये आवंटित किए गए थे।

परियोजना के तहत पिछले वर्ष दस हजार घर बनाये गए। इस वर्ष सोलह हजार घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिनमें १२ हजार उत्तरी प्रांत में और चार हजार देश के मध्य प्रांत के  चाय बागानों में काम कर रहे भारतीय मूल के तमिल लोगों के लिए होंगे, ये परियोजना भारत सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक सहायता से किसी भी देश में चलाई जा रही सबसे बड़ी परियोजना है। इसका स्थानीय नागरिकों से लेकर श्रीलंका सरकार तक सभी ने सराहना की है। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलंबो।

----------
सीरिया में मानवीय सहायता पहुंचाने के काम में तेजी लाने संबंधी प्रस्ताव पर आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मतदान होने की उम्मीद है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये कार्रवाई ऐसे समय पर हो रही है जब संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता एजेंसी ने सुरक्षा परिषद से अनुरोध किया है कि सीरिया में अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने के उपाय किए जाएं।

सीरिया में व्यापक मानवीय सहायता के संयुक्त राष्ट्र के ताजा प्रस्ताव का मसौदा ऑस्ट्रेलिया, जॉर्डन और  लक्जमबर्ग ने मिलकर तैयार किया  है। प्रस्ताव के मसौदे ने सीमा पार तक मानवीय मदद पहुंचाने और हिंसा फौरन रोकने और बमबारी बन्द करने की बात की गयी है। रूस और चीन का कहना है कि सीमा पार तक मदद पहुंचाने जैसा कोई भी प्रस्ताव  सीरिया सरकार की सहमति से ही किया जाना चाहिए, जो अन्तर्राष्ट्रीय कानून सम्मत है। उधर संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी के मुताबिक सीरिया में करीब ९३ लाख लोगों को तुरन्त मानवीय सहायता की जरूरत है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।

----------
बंगलादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी और पूर्व कप्तान शकीबुल हसन के तीन एकदिवसीय मैचों में खेलने पर रोक लगा दी है। इस सप्ताह ढ़ाका में बंगलादेश और श्रीलंका के बीच दूसरे एकदिवसीय मैच के टेलीविजन प्रसारण के दौरान अभद्र आचरण के कारण उन पर तीन लाख टका का जुर्माना भी किया गया है। बोर्ड के इस निर्णय के कारण शकीब आज श्रीलंका के साथ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में नही खेल सकेंगे। एशिया कप के दो मैचों में भी वे नही खेल पायेंगे, जिसमें एक मैच भारत के साथ होना है।

----------
हॉकी इंडिया लीग के सेमीफाइनल मुकाबले आज शाम रांची में खेले जाएंगे। पहले मैच में दिल्ली वेव राइडर्स का मुकाबला उत्तर प्रदेश विजडर्स से होगा और दूसरा मैच पिछले चैम्पियन रांची राइनोज और जेपी पंजाब वॉरियर्स के बीच खेला जाएगा।

----------
दुबई में १९ वर्ष से कम आयु के खिलाड़ियों की विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में इंगलैंड के साथ खेलते हुए भारत ने ताजा समाचार मिलने तक ४४ ओवर में सात विकेट पर १६७ रन बना लिए हैं।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खराब रही। इसके बाद कप्तान विजय जोल और दीपक हुडा ने पांचवें विकेट के लिए ८७ रन की साझेदारी कर पारी को संभाला। भारत की टीम लीग मैचों में पाकिस्तान, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी को हराकर ग्रुप-ए में सबसे ऊपर है। आज का दूसरा र्क्वाटर फाइनल मैच शारजाह में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला जा रहा है।

----------
दुबई-फूड कार्निवाल की शुरूआत के साथ २३ दिन के व्यंजन समारोह का आरंभ हो गया है। समारोह के रंगारंग उद्घाटन पर आतिशबाज+ी की गई और भारत सहित विश्वभर के देशों के विशेष व्यंजन प्रदर्शित किए गए। कार्निवाल में प्रमुख रेस्टोरेंटों ने विशेष मेन्यू तैयार किए है और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अनेक ऑफर भी दे रहे हैं।

----------
अमरीका ने उक्रेन में राजनीतिक संकट समाप्त करने के लिए राष्ट्रपति विक्टर यान्कोविच और विपक्षी नेताओं के बीच हुए समझौते का स्वागत किया है और कहा है कि इस समझौते को तेजी से लागू किया जाना चाहिए। समझौते के अंतर्गत राष्ट्रीय एकता वाली कार्यवाहक सरकार बनाई जाएगी और दिसंबर में राष्ट्रपति चुनाव कराए जाएंगे।

----------
इटली में श्री मैट्टो रेंज+ी ने नई सरकार का नेतृत्व संभालने का जनादेश स्वीकार कर लिया है। उन्हें आज प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी जाएगी। वे देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले उनकी पार्टी के एनरिको लेट्टा ने इटली का नेतृत्व किया था। ३९ वर्षीय श्री रेंज+ी फ्‌लोरेंस शहर के मेयर रह चुके हैं। श्री रेंज+ी ने कहा है कि उनका गठबंधन देश में आर्थिक स्थिरता लाने का प्रयास करेगा।

----------
वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को दोनों देशों की समस्याओं के समाधान के लिए समान शर्तों पर बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। श्री मदुरो ने आरोप लगाया कि अमरीका में कंजरवेटिव लोग और मीडिया संगठन उनकी सरकार के खिलाफ साजिश कर रहे है।

----------
भारतीय मूल के सात अमरीकियों को विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए अलफ्रेड पी स्लोअन फाउण्डेशन की ओर से प्रतिष्ठित फेलोशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया है। इनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं। सातों युवा भारतीय अमरीकी उन १२६ लोगों में शामिल हैं जिन्हें अपने शोध कायोर्ं के लिए फाउण्डेशन की ओर से ५० हजार डालर का अनुदान मिलेगा। फेलोशिप की शुरूआत वर्ष १९५५ में हुई थी।

----------
चीन के विरोध और दोनों देशों के बीच संबंधों को गंभीर नुकसान के खतरे के बावजूद अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने तिब्बती धर्म गुरू दलाईलामा के साथ मुलाकात की। श्री ओबामा और दलाई लामा  के बीच यह तीसरी बैठक है। इससे पहले, दोनों फरवरी, २०१० और जुलाई, २०११ में मिले थे। दक्षिण और पूर्वी चीन सागर में चीन के लगातार आक्रामक तेवरों पर अमरीका की चिंता के बाद यह बैठक हुई।
इस बीच, चीन ने कल पेइचिंग में अमरीकी राजदूत को बुला कर राष्ट्रपति ओबामा और दलाई लामा की बीच बैठक पर कड़ा ऐतराज जाहिर किया।

No comments:

Post a Comment