Loading

03 February 2014

समाचार


  • सीएनजी लगभग १५ रुपये प्रति किलो और पी एन जी लगभग ५ रुपये प्रति घन मीटर सस्ती होगी।
  • आम आदमी पार्टी विधायक मदनलाल का आरोप- केजरीवाल सरकार गिराने के लिए मोदी के एक सहयोगी ने उन्हें बीस से तीस करोड़ रूपयेकी पेशकश की।
  • प्रधानमंत्री ने ४५ अरब रूपये की लागत से, बेहतर निष्पादन वाले एक और राष्ट्रीय कम्प्युटिंग मिशन की घोषणा की।
  • श्रीनगर - मुजफ्‌फराबाद बस सेवा दो सप्ताह तक स्थगित रहने के बाद आज से फिर शुरू।
  • स्पैक्ट्रम नीलामी का तीसरा दौर आरम्भ। सरकार को तत्काल ११ हजार तीन सौ करोड़ रूपये प्राप्त होने की उम्मीद।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया सात पैसे मजबूत। एक डॉलर ६२ रूपये ६१ पैसे का हुआ।
----
दिल्ली में सीएनजी के दामों में १५ रूपये प्रति किलोग्राम और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली प्राकृतिक गैस पीएनजी में लगभग पांच रूपये प्रति घनमीटर की कमी की जाएगी। दिल्ली और अहमदाबाद जैसे शहरों में विक्रेताओं को सस्ती घरेलू गैस उपलब्ध कराने के सरकार के फैसले के बाद यह कमी की जा रही है। पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राजधानी की गैस कंपनियों को घरेलू प्राकृतिक गैस का आवंटन वर्तमान ८० प्रतिशत से बढ़ाकर १०० प्रतिशत किया जा रहा है। इसके लिए पेट्रोरसायन और इस्पात जैसे कम आवश्यक क्षेत्रों की आपूर्ति में कमी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार का यह फैसला केवल आर्थिक लाभ के उद्देश्य से नहीं, बल्कि प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से भी किया गया है। श्री मोइली ने कहा कि इससे पूरे देश में स्वच्छ ऊर्जा की उपयोगिता मे तेजी से वृद्धि होगी।
----
सरकार ने राजनीतिक दलों से कहा है कि वे दलगत विचारों से ऊपर उठकर संसद में लंबित भ्रष्टाचार विरोधी विधेयक पास करने में मदद करें। संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि राजनीतिक दलों को १५वीं लोकसभा को ऐतिहासिक बनाने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी व्यवस्था को मजबूत करने के वास्ते छह विधेयकों को पारित कराने में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने बताया कि लोकपाल, भूमि अधिग्रहण और खाद्य सुरक्षा विधेयक संसद द्वारा पारित किये जा चुके हैं। श्री कमलनाथ ने कहा कि विपक्षी दल दलगत राजनीति से ऊपर उठकर वित्तीय कार्यो पर ध्यान देने के पक्ष में थे और वे चाहते थे कि अन्य विधेयक आम चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार के लिए छोड़ दिये जाएं।
भारतीय जनता पार्टी नेता सुषमा स्वराज ने बताया कि उनकी पार्टी को तेलंगाना विधेयक को लेकर आंध्रप्रदेश के विधायकों द्वारा संसद की कार्यवाही में बाधा डालने की आशंका है, इसलिए सरकार को लेखानुदान पारित कराने पर जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार इस लघु अवधि के सत्र में ३९ विधेयक लाना चाहती है, जो संभव नहीं है।
इस बैठक में सभी पार्टियों के बड़े नेता शामिल थे। ये बैठक सत्र के दौरान विभिन्न मुद्दों और विधेयकों पर राजनीतिक दलों के बीच सहमति बनाने की सरकार की रणनीति के तहत बुलाई गई थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संसद का सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है।
----
कांग्रेस ने कहा है कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को राज्य में गरीबी रेखा का आधार दस रूपये अस्सी पैसे प्रतिदिन आमदनी निर्धारित करने के लिए लोगों से माफी मांगनी चाहिए। पार्टी प्रवक्ता अजय माकन ने कहा कि श्री मोदी का ये फैसला गरीबों का मजाक उड़ाना है।

१६ दिसम्बर को गुजरात के उन्हीं के सिविल सप्लायर डिपार्टमेंट एक सर्कुलर निकालता है जिसके अंदर गरीबी रेखा की बीपीएल की परिभाषा दस रूपये ८० पैसा उसके अंदर रख दी जाती है, तो हम आज आपसे पूछना चाहते है कि जब ३२ रूपया गरीबों के साथ मजाक होता है, तो आपकी परिभाषा के अनुसार तो दस रूपया अस्सी पैसा गरीबों के साथ मजाक नहीं है।
श्री माकन ने स्पष्ट किया कि खाद्य सुरक्षा कानून लागू होने से लाभार्थियों के लिए गरीबी रेखा का मानदण्ड मान्य नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि राज्यों को सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना के आधार पर लाभार्थियों की पहचान के बारे में फैसला करने की आजादी है।
----
आम आदमी पार्टी के विधायक मदनलाल ने दावा किया है कि उन्हें दिल्ली में आप पाटी की सरकार गिराने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री के एक घनिष्ठ सहयोगी ने बीस से तीस करोड़ रूपये की रिश्वत की पेशकश की थी। नई दिल्ली में आज एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने यह खुलासा किया कि अगर ये नौ विधायकों का समर्थन हासिल कर लेते हैं तो उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद और इतनी बड़ी रिश्वत दी जायेगी। श्री लाल ने दावा किया कि इस आदमी ने अपने आपको गुजरात सरकार का करीबी बताया था।

दस दिन पहले दो लोग मेरे पास आये। उनमें से जो तीसरा आदमी था, वो मेरे जानकार का था, जिसने उसे भेजा था, उस आदमी ने अपने आपको गुजरात का बताकर सीएम का बहुत ही नजदीकी आदमी बताकर मुझे बात की और भरोसा दिलाया कि वो एक जिम्मेवार व्यक्ति है, जो कहेगा, वो करेगा। उसने मुझे कहा कि अगर मैं नौ आदमी अपने साथ जोड़ लूं, तो हम एक नया दल बनाकर आपको चीफ मिनिस्टर और आपके और साथियों को केबिनेट रैंक का मिनिस्टर और दूसरे मिनिस्टर बनवा सकते है और इसमें पूरा भारतीय जनता पार्टी मदद करेंगी।
----
आम आदमी पार्टी प्रवक्ता संजय सिंह ने आज कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों पर दिल्ली सरकार को गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।श्री सिंह ने आरोप लगाया कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और वरिष्ठ नेता अरूण जेटली आम आदमी पार्टी सरकार के खिलाफ साजिश रच रहे है।
----
प्रधानमंत्री ने ४५ अरब रूपये की लागत से, बेहतर निष्पादन वाले एक और राष्ट्रीय कम्प्युटिंग मिशन की घोषणा की है। जम्मू विश्वविद्यालय में १०१वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए डॉ० मनमोहनसिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड त्रासदी के मद्देनजर मॉनसून के पूर्वानुमान की क्षमता में लगातार सुधार होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि यूपीए सरकार ने विज्ञान और टैक्नोलॉजी को विकास के एक प्रमुख वाहक के रूप में बढ़ावा देने के लिए कड़ी मेहनत की है।

२०१३ की विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए देश में अनुसंधान तथा शैक्षिक आधार को बढ़ावा देने के प्रति सरकार के रवैये को दर्शाती है।
डॉक्टर सिंह ने कहा कि बीटी फसलों के संबंध में अवैज्ञानिक पूर्वाग्रहों का शिकार नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने लोगों में विज्ञान के प्रति रूझान पैदा करने पर जोर दिया और कहा कि एक प्रगतिशील, युक्तिसंगत और मानवीय समाज का विकास करना जरूरी है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से ----

प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए सरकार राष्ट्रीय भौगोलिक सूचना प्रणाली स्थापित करने पर भी विचार कर रही है, जिसके लिए लगभग तीन हजार करोड़ रूपये विशेष रखे जाएगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए कड़ा श्रम किया है, क्योंकि यह विकास का मुख्य साधन है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि हमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर अपना खर्च जीडीपी के दो प्रतिशत तक बढ़ाना चाहिए, जो सरकार एवं उद्योगों से आयेगा। साईंस और टैक्नोलॉजी में उनके विशेष योगदान के लिए प्रधानमंत्री ने देशभर से आये प्रसिद्ध वैज्ञानिकों को पुरस्कार और मोमेंटोज भी प्रदान किये। तारिक रॉथर के साथ योगेश शर्मा, आकाशवाणी समाचार, जम्मू।
इस अवसर पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी तथा भू-विज्ञान मंत्री एस जयपाल रेड्डी और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री फारूख अब्दुल्ला ने भी संबोधित किया।
----
आंध्रप्रदेश विधानमंडल ने राज्य पुनर्गठन विधेयक केन्द्र सरकार को वापस लौटा दिया है। खबर है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय को राज्य के मुख्य सचिव पी के मोहंती के माध्यम से विधानमंडल के विचारों से अवगत करा दिया गया है। विधानसभा और विधानमंडल ने पिछले महीने की ३० तारीख को लम्बी चर्चा के बाद विधेयक को नामंजूर कर दिया। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक के बारे में कल नई दिल्ली में मंत्रिसमूह की बैठक होने वाली है। इसे देखते हुए विधेयक का लौटाया जाना महत्वपूर्ण हो गया है।
----
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप में एक ड्राइवर की गिरफ्‌तारी से उत्पन्न गतिरोध के कारण दो हफ्‌ते स्थगित रहने के बाद श्रीनगर और मुजफ्‌फराबाद के बीच बस सेवा आज फिर शुरू हो गई।
भारत की ओर से २८ यात्रियों को ले जा रही बस बारामूला जिले के उड़ी सेक्टर में नियंत्रण रेखा की कमान चौकी पर पहुंची।
१७ जनवरी को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से नियंत्रण रेखा पार कर आ रहे एक ट्रक से सौ करोड़ रूपये मूल्य की ब्राउन शुगर के ११० पैकेट बरामद होने के बाद ट्रक ड्राइवर को गिरफ्‌तार कर लिया गया था।
जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के अधिकारियों ने २७ भारतीय ड्राइवरों और उनके ट्रकों को हिरासत में ले लिया था। वे गिरफ्‌तार ड्राइवर की रिहाई की मांग कर रहे थे। गतिरोध समाप्त करने के लिए दोनों पक्षों के अधिकारियों की कई बार बैठक हुई और ३० जनवरी की बातचीत में बस सेवा बहाल करने का फैसला किया गया। व्यापार में गतिरोध समाप्त करने के लिए बातचीत जारी रखने का भी फैसला हुआ है।
----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज अरूणाचल प्रदेश के उस छात्र की मृत्यु पर स्वतः संज्ञान लिया है जिसे कथित रूप से शहर के कुछ दुकानदारों ने पीट दिया था। न्यायालय ने इस संबंध में केन्द्र, दिल्ली सरकार और पुलिस से रिपोर्ट देने को कहा है। न्यायालय ने यह भी कहा है कि वे इस संबंध में भी ब्यौरा दें कि उन्होंने राजधानी में पूर्वोत्तर के लोगों की सुरक्षा के लिए क्या-क्या कदम उठाये हैं।
----
इस घटना के सिलसिले में पूर्वोत्तर से छात्र नेताओं ने अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री निनोंग एरिंग के नेतृत्व में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मुलाकात की। उन्होंने श्री केजरीवाल को एक ज्ञापन सौंपकर तानिया के लिए न्याय की मांग की। छात्र नेताओं ने न केवल पूर्वोत्तर के लोगों के साथ भेदभाव, बल्कि सभी प्रकार के नस्ल भेदभाव के मामलों की जांच के लिए एक समिति बनाने की मांग की।
----
दूरसंचार स्पैक्ट्रम नीलामी का तीसरा दौर आज शुरू हुआ। आठ कंपनियां नीलामी में भाग ले रही हैं। सरकार को इससे कम से कम ११ हजार तीन सौ करोड़ रूपये प्राप्त होने की उम्मीद है। दूरसंचार विभाग ने १८सौ मेगाहर्ट्‌ज बैण्ड में लगभग ३८५ मेगाहर्ट्‌ज और नौ सौ मेगाहर्ट्‌ज बैण्ड में ४६ मेगाहर्ट्‌ज स्पैक्ट्रम नीलामी के लिए रखा है।
सरकार टू जी मामले में उच्चतम न्यायालय के आदेश पर यह नीलामी करा रही है। न्यायालय ने फरवरी २०१२ में १२२ लाइसेंस रद्द होने के बाद मुक्त हुए स्पैक्ट्रम की नीलामी का आदेश दिया था। नौ सौ मेगाहर्ट्‌ज बैण्ड में कुछ स्पैक्ट्रम की भी नीलामी कराई जा रही है, क्योंकि इसका कुछ हिस्सा पुराने लाइसेंसो के तहत आवंटित है, जिनकी समय सीमा इस वर्ष नवम्बर में समाप्त हो रही है।
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट आयी है। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १९९ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ३१५ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५६ अंक घटकर ६ हजार ३२ पर आ गया।
अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया सात पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ६१ पैसे बोली गई।
----
भारत ने कहा है कि वह चीन, जापान और अन्य पड़ोसी देशों के साथ मिलकर एशिया प्रशांत क्षेत्र में ऐसा सुरक्षा ढांचा तैयार करने का प्रयास कर रहा है, जिससे विकास और समृद्धि का वातावरण बन सके। म्यूनिख में चल रहे सुरक्षा सम्मेलन में यूरोप, अमरीका तथा एशिया विषय पर पैनल चर्चा में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा कि भारत अपने पड़ोसियों और मित्रों के साथ ऐसा वातावरण तैयार करना चाहता है, जहां सभी को विकास के अवसर मिल सकें।
----
संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने म्युनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान सीरिया में युद्धग्रस्त शहरो में फंसे नागरिकों को मानवीय सहायता भेजने के लिए दीर्घकालिक व्यवस्था करने में सभी पक्षों से मदद का आग्रह किया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

आज से जारी संघर्ष के चलते सीरिया में एक लाख ३० हजार से ज्यादा लोग मारे गये है और ९० लाख बेघर हो चुके है। एक अनुमान के मुताबिक अभी भी करीब ३० लाख लोग उन इलाकों में फंसे है, जहां दोनों पक्षों के बीच संघर्ष जारी है। इन लोगों की मुश्किलें गहराती जा रही है, क्योंकि खाने की चीजों, शरण स्थलों, फलों और दवाओं की भारी किल्लत है। सीरिया सरकार और विपक्ष के बीच जिनेवा में पिछले हफ्ते दमिश्क में फंसे पड़े लोगों में राहत की सामग्री जाने देने के बारे में समझौता तो हुआ। मगर अब तक उस पर अमल नहीं हुआ है। दमिश्क के बाहर यामुक शरणार्थी कैंप में संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी ने खाने की कमी में भूख के अलावा चिकित्सा के अभाव में गर्भवती महिला की मौत की पुष्टि की है। इसके बाद जाकर यामुक में मानवीय राहत और मदद के लिए दोनों पक्ष राजी हुये। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार।
----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में आज का विषय है -÷÷पोलियो मुक्त भारत और अन्य बीमारियों से निपटने की चुनौतियां''। ये कार्यक्रम रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
----

No comments:

Post a Comment