Loading

08 February 2014

समाचार:-

  • वित्त मंत्री ने कहा- अगले महीने तक बैंकों की दस हजार नई शाखाएं खोली जाएंगी।
  • सी बी आई के निदेशक रंजीत सिन्हा ने स्पष्ट किया-इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया।
  • अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा-भारत और अमरीका के बीच मतभेद रचनात्मक तरीके से दूर किए जाएं।
  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल- आई सी सी ने संगठन के ढांचे में सुधार की स्वीकृति दी। बी सी सी आई अध्यक्ष एन.श्रीनिवासन २०१४ के मध्य से आई सी सी बोर्ड के अध्यक्ष होंगे।
  • ऑकलैंड क्रिकेट टैस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में एक सौ पांच रन पर समेटा। मैच जीतने के लिए तीन सौ बीस रन की जरूरत।
-------------
वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि अगले महीने तक बैंकों की दस हजार नई शाखाएं खोली जाएंगी। वह आज तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के त्रिभुवनम से चौदह राज्यों में स्थित इंडियन बैंक की १०८ नई शाखाओं का ऑनलाइन उद्घाटन कर रहे थे। इन चौदह राज्यों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल शामिल हैं। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अगले महीने नई शाखाएं खुलने से बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों के ५० हजार अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार बैंकों के माध्यम से शिक्षा ऋणों के जरिए गरीबों को उच्च शिक्षा हासिल करने में मदद कर रही है। इस समारोह में श्री चिदंबरम ने विभिन्न लाभार्थियों को ७१ लाख रुपये मूल्य के शिक्षा, कृषि, स्व-सहायता समूह ऋण वितरित किए।
-------------
वित्त मंत्री ने आशा व्यक्त की है कि वर्ष २०१३-१४ के लिए आर्थिक वृद्धि का अंतिम अनुमान पांच प्रतिशत से कम नहीं होगा। नई दिल्ली में जारी बयान में श्री चिदंबरम ने कहा कि सीएसओ की ओर से कल जारी किए गए अग्रिम अनुमानों से पता चलता है कि अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही, पहली छमाही से बेहतर रहेगी।  कृषि की चार दशमलव छह प्रतिशत वृद्धि दर पर श्री चिदंबरम ने कहा कि यह उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य, उर्वरकों पर सब्सिडी तथा किसानों को ज्यादा कजर् मुहैया कराने जैसी यूपीए सरकार की नीतियों का परिणाम हैं। वित्त मंत्री ने भरोसा व्यक्त किया कि अगले वित्त वर्ष की वृद्धि दर में चालू वित्त वर्ष की तुलना में काफी सुधार होगा।
-------------
सी बी आई निदेशक रंजीत सिन्हा ने स्पष्ट किया कि जांच एजेंसी ने इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले में सही ढंग से जांच की है। श्री सिन्हा का यह स्पष्टीकरण अंग्रेजी अखबार में छपी उस खबर के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि अगर सी बी आई ने इस मामले में अमित शाह पर आरोप लगाया होता तो यूपीए सरकार कहीं अधिक प्रसन्न होती। श्री सिन्हा ने कहा कि उनके बयान को अस्पष्टता के साथ गलत ढंग से पेश किया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि एजेंसी एक निष्पक्ष और गैर-राजनीतिक संगठन है।

सी बी आई ने बृहस्पतिवार को इस मामले में पूरक आरोप पत्र दायर किया था लेकिन इसमें गुजरात के पूर्व गृहमंत्री अमित शाह का नाम शामिल नही था, जिनसे एजेंसी ने पहले पूछताछ की थी। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि सी बी आई निदेशक का वक्तव्य काफी महत्वपूर्ण है। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता निर्मला सीतारमन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निदेशक रंजीत सिन्हा के बयान से यह स्पष्ट है कि इस मामले में अमित शाह के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि यू पी ए, भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाने के लिए अमित शाह पर आरोप लगाकर सी बी आई का लगातार दुरुपयोग कर रही है।

-------------
अमरीका ने आज कहा कि उसे और भारत को रचनात्मक तरीके से अपने मतभेदों को दूर करना चाहिए। राजनयिक देवयानी खोबरागडे मामले के संदर्भ में उसने कहा कि इस तरह की चुनौतियों से भारत के साथ उसके महत्वपूर्ण संबंधों के भविष्य को खतरे में नही डाला जाना चाहिए।

अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, सुसन राइस ने कहा कि शक्तिशाली देशों के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी में बाधायें आती रहती हैं। उन्होंने कहा कि हाल की घटनाओं पर सहयोगपूर्ण प्रयासों के बजाय हमारे मतभेदों पर अधिक चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि हमारे संबंधों की मजबूती तथा मिलकर परिणाम हासिल करने की क्षमता की तुलना में ये कठिनाइयां काफी कम हैं। सुश्री राइस वाशिंगटन में भारत-अमरीकी संबंधों पर एक बैठक को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने विश्व के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के ओबामा प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराया।

-------------
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों से आधुनिक, प्रगतिशील और न्यायपूर्ण समाज के निर्माण के प्रयास में उत्तरदायित्व की भावना का समावेश करने का आह्‌वान किया है। जम्मू के निकट कटरा में श्री माता वैष्णों देवी विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में आज श्री अंसारी ने छात्रों से कहा कि वे सिर्फ अपनी खातिर ही नहीं, बल्कि पूरे समाज की खातिर सीखने और बेहतर बनने का प्रयास जारी रखें।

श्री माता वैष्णोंदेवी विश्वविद्यालय की परिकल्पना वैज्ञानिक और तकनीकी उत्कृष्टता वाले विश्वविद्यालय की स्थापना करना है। ताकि युवाओं की प्रतिभा का विकास किया जा सके और वे देश और दुनिया की सेवा कर सकें।

-------------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गजल सम्राट जगजीत सिंह की ७१वीं जयंती पर आज एक डाक टिकट जारी किया। नई दिल्ली में एक समारोह में डाक्टर सिंह ने कहा कि इस महान गायक का देश के संगीत इतिहास में विशेष स्थान है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि जगजीत सिंह गजल में पश्चिमी संगीत वाद्ययंत्र लाने वालों में अग्रणी थे और ऐसे कलाकार सदियों में एक बार पैदा होते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जादुई आवाज हमेशा सबके दिलों पर छायी रहेगी।
-------------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज गुजरात में युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित विकास खोज यात्रा में भाग ले रहे हैं। श्री गांधी के दक्षिणी गुजरात में स्थित बारदोली में यात्रा में शामिल होने की सम्भावना है। यहां से कुछ किलोमीटर तक पैदल यात्रा के बाद वे युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं की एक रैली को सम्बोधित कर रहे हैं।

हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि बारदोली को सरदार पटेल द्वारा ब्रिटिश शासन के खिलाफ चलाये गये नागरिक अवज्ञा आन्दोलन के लिए जाना जाता है। विकास यात्रा कल ऐतिहासिक डांडी के निकट स्वराज आश्रम पर समाप्त हो जायेगी।

-------------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने आश्वासन दिया है कि केन्द्र में उनकी पार्टी की सरकार बनते ही विदेशों में भारी मात्रा में जमा कालेधन को भारत वापस लाया जायेगा। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में आज सुबह एक रैली को सम्बोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि समूचा पूर्वोत्तर उग्रवाद, बगावत और विघटनकारी ताकतों का सामना कर रहा है।
-------------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की दिशा में काम करने का अनुरोध किया। श्री केजरीवाल ने कहा कि दोनों पार्टियों को अपना वादा अवश्य पूरा करना चाहिए और संसद के वर्तमान सत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने से संबंधित विधेयक पारित करना चाहिए।
-------------
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को गाजियाबाद जिले में सडक़ बनाने के लिए करीब साढ़े तीन लाख हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण के बारे में अपना जवाब देने को कहा है। न्यायालय ने निर्देश दिया कि अगले आदेश तक भूमि अधिग्रहण के संबंध में यथास्थिति बनायी रखी जानी चाहिए।
-------------
जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री शब्बीर खान का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। श्री खान पर कथित रूप से छेड़छाड़ करने का मामला दर्ज किया गया है।
-------------
मणिपुर के उखरूल जिले के चासड़ थाना क्षेत्र में निंगचाऊ लांबिसाना के निकट उग्रवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल्स का एक जवान शहीद हो गया और दो घायल हो गए। असम राइफल्स के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की और दोनों तरफ से गोलीबारी हुई।
-------------
कश्मीर को देश के अन्य भागों से जोड़ने वाला श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग आज यातायात के लिए खोल दिया गया है। २९४ किलोमीटर लम्बा यह राजमार्ग कश्मीर घाटी को सभी मौसमों में शेष देश से जोड़े रखने वाला एकमात्र सड़क मार्ग है। कल कई जगहों पर भारी हिमपात के कारण हुए भूस्खलन की वजह से इसे यातायात के लिए बंद कर दिया गया था। इस बीच, घाटी में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट से शीत लहर का प्रकोप और भी गहरा गया है।
-------------
पूर्व प्रशासनिक अधिकारी सैयद मुजफ्‌फर हुसैन बर्नी का कल निधन हो गया। वे ९० वर्ष के थे। वे कई राज्यों के राज्यपाल भी रह चुके थे। वर्ष १९९० से १९९५ के दौरान वे दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के चांसलर भी रहे।
-------------
१४ वर्षीय मणिपुरी किशोरी के साथ कल रात दिल्ली में उसके मकान मालिक के पुत्र ने कथित रूप से दुष्कर्म किया। दिल्ली पुलिस के अनुसार यह घटना दक्षिण दिल्ली के मुनीरका में घटित हुई। आरोपी को गिरफ्‌तार कर लिया गया है।
-------------
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल, आई सी सी ने अपने कामकाज में सुधार लाने के लिए आज क्रांतिकारी सुधार प्रक्रिया को मंजूरी दी है। इस कदम से आई सी सी के राजस्व और अधिकार में भारत का महत्वपूर्ण नियंत्रण हो पायेगा। पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के कड़े विरोध के बावजूद आई सी सी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में इसके ढांचे में परिवर्तन लाने के विवादास्पद प्रस्ताव को पारित किया गया। सिंगापुर की इस बैठक में आई सी सी के दस पूर्ण सदस्यों में से आठ का समर्थन प्राप्त होने के बाद यह प्रस्ताव पारित किया गया। प्रस्ताव की मुख्य विशेषता कार्यकारी समिति और वित्तीय तथा वाणिज्य मामलों की समिति का गठन करना है, ताकि इसे पांच सदस्यों के साथ नेतृत्व की भूमिका मिल सके। इन पांच सदस्यों में बी सी सी आई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के प्रतिनिधि शामिल हैं।

आई सी सी ने एक बयान में कहा कि बैठक में पारित प्रस्ताव के अनुसार बी सी सी आई के वर्तमान अध्यक्ष एन श्रीनिवासन वर्ष २०१४ के मध्य से आई सी सी बोर्ड के अध्यक्ष होंगे।

-------------
ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले जा रहे पहले क्रिकेट टैस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के लिए चार सौ सात रन का लक्ष्य रखा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर ८७ रन बना लिए हैं। दो मैचों की श्रृंखला के पहले मैच को जीतने के लिए भारत के पास नौ विकेट और दो दिन बाकी हैं। उसे ३२० रन और बनाने हैं। भारतीय टीम के सामने काफी बड़ी चुनौती है, हालांकि भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड को चिंता में डाल सकते हैं। अगर भारत लक्ष्य हासिल कर लेता है तो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह तीसरी सबसे बड़ी सफलता होगी।

इससे पहले, आज भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम को दूसरी पारी में केवल १०५ रन पर आउट कर दिया। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में ५०३ बनाये थे। भारतीय टीम पहली पारी में २०२ रन पर आउट हो गई थी। दूसरी पारी में वह एक विकेट के नुकसान पर ८७ रन बना चुकी है।

-------------
अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी आज ईरान के प्रतिनिधियों से परमाणु कार्यक्रम के संबंध में तेहरान में बातचीत करेगी। इसका उद्देश्य पश्चिमी देशों की इन आशंकाओं का समाधान करना है कि ईरान परमाणु हथियार क्षमता हासिल करने की कोशिश कर रहा है। ईरान इन आरोपों को लगातार खारिज करते हुए कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण असैन्य ऊर्जा के लिए है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक यूकिया अमानो ने आशा व्यक्त की है कि ईरान किसी समझौते पर राजी हो जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु उर्जा आयोग ईरान के परमाणु कार्यक्रम के सैनिक पहलुओं की पड़ताल कर रहा है। उसने ईरान के परमाणु संयंत्रों खासतौर पर पारचीन के सैनिक ठिकाने पर जाकर जांच करने, दस्तावेजों की पड़ताल करने और इरान के परमाणु वैज्ञानिकों से मिलने देने की मांग की है। ईरान और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी पिछले नवंबर में द्विपक्षीय परमाणु सहयोग बढ़ाने पर राजी हुए थे। तेहरान बैठक से अगले हफ्ते, वियना में ईरान और छह प्रमुख देशों के बीच उसके परमाणु कार्यक्रम को लेकर होने वाली बातचीत को बल मिलने की संभावना है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।

-------------
श्रीलंका नौसेना कमांडर जयनाथ कोलम्बागे ने कहा है कि नौसेना देश के समुद्री संसाधनों की रक्षा का पूरा प्रयास करेगी और तमिलनाडु के मछुआरों द्वारा अतंर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा का उल्लंघन नही होने देगी। स्थानीय मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल स्थिति को समझते हैं तथा वे सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय मछुआरे समुद्री सीमा का जानबूझ कर उल्लंघन करते हैं, वे केवल श्रीलंका के समुद्र में यों ही भटक कर नही आते। उन्होंने कहा कि कई भारतीय मछुआरों की नौकाओं में जी पी एस लगे हुए हैं ।
-------------
जापान के फुकुशिमा प्रांत में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। इनकी तीव्रता पांच दशमलव एक मापी गई है। जापान के मौसम विभाग के अनुसार त्सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है। इस बीच जापान की राजधानी तोक्यो में जबरदस्त बर्फीले तूफान की चेतावनी दी गई है। लोगों से घरों में रहने को कहा गया है। तीन सौ उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, सड़के बंद कर दी गई हैं और कुछ रेल सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं। खबरों के अनुसार हिमपात से जुड़ी घटनाओं में आज कम से कम ४३ लोग घायल हो गए।
-------------
देश में मोबाइल फोन के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए रिजर्व बैंक की एक समिति ने ग्राहकों को मोबाइल फोन के जरिए भुगतान करने और धन के अंतरण की अनुमति देने का सुझाव दिया है।
-------------

No comments:

Post a Comment