Loading

12 March 2014

सोशल मीडिया की जंग में बीजेपी सब पर भारी

फेसबुक पर छिड़ी है लड़ाई

फेसबुक पर छिड़ी है लड़ाई

रणभेरी बज चुकी है, लड़ाके भी तैयार हैं, जंग का आगाज़ हो चुका है, इस जंग में वही जीतेगा जिस पर जनता अपने विश्वास की मुहर लगाएगी।

बहुत ज्यादा वक्त नहीं रह गया जब ये पता चल जाएगा कि सरकार कौन बनाएगा- यूपीए या एनडीए? या फिर तीसरा मोर्चा मार लेगा बाजी?

सभी राजनीतिक दल और राजनेता अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटे हैं, प्रचार के लिए नए नए तरीके निकाले जा रहे हैं और जनता तक पहुंचने की कवायद की जा रही है।

एक अनोखी लड़ाई सोशल मीडिया पर भी छिड़ी है। बुधवार दोपहर तक बीजेपी के फेसबुक पेज पर 2,620,062 लाइक्स हैं, कांग्रेस के फेसबुक पेज पर 2,046,070 लाइक्स हैं और आम आदमी पार्टी के पेज पर 1,687,687 लाइक्स हैं।

साफ है कि फेसबुकिया रेस में बीजेपी फिलहाल सबसे आगे चल रही है।


नेताओं में कौन है आगे?

नेताओं में कौन है आगे?

राजनीतिक दलों के बाद बात अगर राजनेताओं की हो तो एक बार फिर नरेंद्र मोदी बाजी मारते नज़र आ रहे हैं। बुधवार दोपहर तक मोदी के फेसबुक पेज पर 11,282,175 लाइक्स हैं।


कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी इस रेस में काफी पीछे नज़र आ रहे हैं। उनके फेसबुक पेज पर मात्र तीन लाख 48 हजार लाइक्स हैं।


नरेंद्र मोदी के बाद फेसबुक पर अगर किसी नेता का जलवा है तो वो हैं अरविंद केजरीवाल। उनके पेज पर 4,650,176 लाइक्स हैं।


यूपी के सीएम और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के फेसबुक पेज पर भी 443,385 लाइक्स हैं।
 
ट्विटर पर भी छिड़ी है जंग

ट्विटर पर भी छिड़ी है जंग

फेसबुक पर तो जंग छिड़ी है है लेकिन इस सोशल लड़ाई में ट्विटर भी अहम हथियार है। हर पार्टी और नेता इस हथियार का भी इस्तेमाल करने में पीछे नहीं है।


बीजेपी के ट्विटर पर करीब 385K फॉलोअर्स हैं तो वहीं बीजेपी की ओर से पीएम पद उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को 3.52 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।


कांग्रेस यहां भी बीजेपी से मात खाती दिखाई दे रही है। कांग्रेस के ट्विटर पर करीब 137K फॉलअर्स हैं तो वहीं राहुल गांधी को करीब 68.6K लोग फॉलो करते हैं।


आम आदमी पार्टी को करीब 554K लोग फॉलो करते हैं तो वहीं अरविंद केजरीवाल के भी ट्विटर पर 1.48 मिलियन फॉलोअर्स हैं।
 
यूट्यूब पर भी बीजेपी आगे

यूट्यूब पर भी बीजेपी आगे

फेसबुक और ट्विटर के अलावा एक और भी लड़ाई छिड़ी है वीडियो के मैदान में। यूट्यूब के माध्यम से लाइव दिखा कर लोगों को अपने पक्ष में करने की पूरी कोशिशें जारी हैं।


कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर 5,327 सबस्क्राइबर्स हैं और करीब 503 वीडियो। राहुल गांधी के तमाम भाषण भी यहां पर देखे जा सकते हैं साथ ही तमाम रैलियों को भी लाइव दिखाया जाता है।


भारतीय जनता पार्टी यहां भी बहुत ही आगे है। बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर 45053 सबस्क्राइबर्स हैं और 5771 वीडियो। बीजेपी की तमाम रैलियों को भी यहां लाइव दिखाया जाता है।


आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर अभी मात्र 102 वीडियो हैं और 32,251 सबस्क्राइबर्स। अब AAP की रैलियों को भी लाइव दिखाया जाने लगा है।

No comments:

Post a Comment