Loading

12 March 2014

  • छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में कल माओवादी हमले में १६ सुरक्षाकर्मियों के मारे जाने की घटना की जांच, राष्ट्रीय जांच एजेंसी करेगी।

  • निर्वाचन आयोग, गुवाहाटी में चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहा है।
  • उच्चतम न्यायालय ने विधि आयोग से घृणा फैलाने वाले भाषणों पर अंकुश लगाने को कहा।
  • सहारा इंडिया प्रमुख सुब्रत रॉय ने स्वयं को हिरासत में लिये जाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश को चुनौती दी।
  • राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व नेता राम कृपाल यादव भारतीय जनता पार्टी में शामिल।
  • आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने महाराष्ट्र में तीन दिन के चुनाव अभियान की शुरूआत की।
  • बासेल में स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिलाओं के सिंगल्स में सायना नेहवाल, पी वी सिंधु और सैली राणे आज पहले दौर के मैच खेलेंगी।
-------

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में कल के माओवादी हमले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेन्सी से कराई जायेगी। इसमें १६ सुरक्षाकर्मी शहीद हो गये थे। जगदलपुर में अर्द्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस के शहीद हुए कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने इसकी जानकारी दी।

मैंने मुख्यमंत्री जी से चर्चा की है कि पहले की जो केस थी वो भी नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी को दे दी थी। इस पर सब पालिटिकल लोग मारे गए थे तो ये भी केस में उन्होंने बोला है, सहमति दे दी है कि नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी को ये भी केस दी जाए। इसमें ज्यादा दोनों की किस तरह वहां काम किया है, यह भी देखा जाएगा।
श्री शिन्दे ने बताया कि इन सुरक्षाकर्मियों का बलिदान व्यर्थ नहीं जायेगा और सुरक्षा बल इसका कड़ा जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि माओवादी आगामी लोकसभा चुनावों में बाधा पहुंचाने के लिए आतंक फैला रहे हैं।

बस्तर एरिया में विधानसभा का इलेक्शन बहुत अच्छी तरह से हो गया। पहले नहीं होता था। वहीं ये टीम हैं, जिसे रोड ओपनिंग के लिए जा रही थी, उस पर ये हमला हो गया।
श्री शिन्दे ने कहा कि वहां विधानसभा चुनाव शान्तिपूर्वक सम्पन्न हुए थे और लोकसभा चुनाव भी शान्तिपूर्ण होंगे।
-------

मध्य प्रदेश पुलिस ने छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों पर कल हुए माओवादी हमले के बाद नक्सल प्रभावित बालाघाट और सिंगरौली जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। ये दोनों जिले छत्तीसगढ़ सीमा से लगे हैं। पुलिस महानिदेशक नन्दन दुबे ने सभी सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधीक्षकों को एहतियाती उपाय करने के निर्देश दिए हैं।
-------

पूर्ण निर्वाचन आयोग आज असम की राजधानी गुवाहाटी में लोकसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा कर रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी० एस० सम्पत और निर्वाचन आयुक्त एच० एस० ब्रह्‌मा तथा नसीम अहमद जै+दी ने गुवाहाटी में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठकें की हैं। पूर्ण निर्वाचन आयोग के सदस्य सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों तथा अन्य उच्च अधिकारियों से भी अलग-अलग मिलेंगे। इनमें सुरक्षा बलों की तैनाती, पड़ोसी राज्यों से तालमेल और मतदाता जागरूकता जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। असम की १४ लोकसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान ७ अप्रैल को होगा।
-------

उच्चतम न्यायालय ने विधि आयोग से कहा है कि वह राजनीतिक नेताओं और सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों के नेताओं के घृणा फैलाने वाले भाषणों के मुद्दे को देखे और ऐसे भड़काऊ वक्तव्यों पर अंकुश लगाने के लिए दिशा-निर्देश तैयार करने पर भी विचार करे। न्यायमूर्ति बी० एस० चव्हाण की अध्यक्षता वाली पीठ ने स्वयं ये दिशा-निर्देश तैयार करने से इंकार करते हुए विधि आयोग से यह कार्य करने और अपनी सिफारिशें केन्द्र को भेजने को कहा है। न्यायालय ने यह आदेश एक स्वैच्छिक संगठन की ओर से दायर जनहित याचिका पर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया है कि ऐसे दिशा-निर्देश आवश्यक हैं क्योंकि घृणा फैलाने वाले भाषणों से लोकतंत्र के ढांचे को क्षति पहुंचती है और संविधान की व्यवस्थाओं का उल्लंघन होता है। याचिका में महाराष्ट्र नव-निर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे के कथित घृणा फैलाने वाले भाषणों का उल्लेख किया गया और दावा किया गया कि उनके विरूद्ध राज्य में कोई एफ आई आर दर्ज नहीं की गई।
जनहित याचिका में यह भी कहा गया कि आन्ध्रप्रदेश में ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता अकबरूद्दीन ओवैसी ने कथित रूप से घृणा फैलाने वाले भाषण दिये थे, जिनके कारण उन्हें गिरफ्‌तार भी किया गया था। लेकिन बाद में जमानत पर छोड़े जाने के बाद उन्होंने महाराष्ट्र के नांदेड़ में भी वैसे ही भाषण दिये।
-------

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए राजस्व और सुरक्षा खुफिया एजेंसियों का दल बनाया है। विभागों के खुफिया प्रभारी निर्वाचन आयोग के मुख्यालय में हफ्ते में दो बार मिलेंगे और संदिग्ध वित्तीय गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। इन बैठकों के बाद तैयार विस्तृत रिपोर्ट के बारे में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के संबंधित मुख्य निर्वाचन कार्यालयों को जानकारी दी जाएगी।
---------

राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व नेता राम कृपाल यादव आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। नई दिल्ली में आयोजित समारोह में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। श्री यादव ने बिहार के पाटलीपुत्र निर्वाचन क्षेत्र से टिकट न मिलने के बाद राष्ट्रीय जनता दल के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था।
---------

तृणमूल कांग्रेस लोकसभा चुनावों में दिल्ली की सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। आकाशवाणी से बातचीत में तृणमूल कांग्रेस के नेता और राज्यसभा सांसद शुखेन्दु शेखर रॉय ने कहा कि पार्टी हरियाणा, बिहार, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश और असम में भी लोकसभा चुनाव लड़ेगी। श्री राय ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस कुछ दक्षिणी राज्यों में भी उम्मीदवार खड़े करेगी।
---------

आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल महाराष्ट्र के तीन दिन के दौरे पर आज मुम्बई पहुंचे। वे मुम्बई हवाई-अड्डे से ऑटोरिक्शा लेकर अंधेरी स्टेशन पहुंचे। बाद में वे अंधेरी स्टेशन से लोकल ट्रेन में सवार होकर दक्षिणी मुम्बई के चर्चगेट स्टेशन गए।
श्री केजरीवाल का निजी चंदा इकट्ठा करने की बैठक में भाग लेने और दक्षिणी मुम्बई और पूर्वोत्तर मुम्बई के निर्वाचन क्षेत्रों में रोड शो करने का कार्यक्रम है। आम आदमी पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनावों में सफलता के बाद महाराष्ट्र में भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है।
---------

पंजाब में जिलाधिकारियों ने युवा मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनावों में वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के कई उपाय शुरू किये हैं। जिला चुनाव अधिकारी एस वी ई ई पी यानी व्यवस्थित मतदाता शिक्षण और चुनाव प्रतिभागिता योजना की सफलता के सभी सम्भव उपाय कर रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कॉलेज प्रधानाचार्यों से युवाओं को चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए शिक्षित करने को कहा गया है।
 
जालंधर और मोंगा जि+ले के चुनाव अधिकारियों ने पहली बार वोट डालने वाले युवा मतदाताओं को प्रशंसा पत्र देने का फैसला किया है। अमृतसर जि+ला निर्वाचन कार्यालय शहर के विभिन्न रेस्टूरेंट में ऐसे युवा मतदाताओं को ३० प्रतिशत तक छूट देगा। यह छूट अमृतसर होटल इंडस्ट्री ऐसोसिएशन के सहयोग से दी जाएगी। मतदाताओं को छूट हासिल करने के लिए केवल अपनी स्याही लगी उंगली दिखानी होगी। कुछ छात्रों को कालेजों में मतदान के प्रति छात्रों में जागरूकता फैलाने का काम सौंपा जाएगा। जांलधर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ऐसे छात्रों को दो हजार रूपये सालाना मानदेय देगा। जालंधर से राजेश बाली की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शंशाक कुमार।
---------

सहारा इंडिया के प्रमुख सुब्रत रॉय ने बाजार नियामक-सेबी के पास २० हजार करोड़ रूपये जमा न कराने के कारण स्वयं को हिरासत में लिये जाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश को चुनौती दी है। न्यायालय में दायर नई याचिका में सहारा प्रमुख ने अनुरोध किया है कि उनके मामले की सुनवाई तुरन्त की जा सकती है क्योंकि मामला बंदी प्रत्यक्षीकरण से जुड़ा है। बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका किसी कैदी या हिरासत में रखे व्यक्ति को न्यायालय के समक्ष पेश करने के लिए की जाती है ताकि तय किया जा सके कि उस व्यक्ति की गिरफ्‌तारी या हिरासत वैध है या नहीं।
सहारा प्रमुख और उनके दो निदेशकों रविशंकर दुबे और अशोक राय चौधरी को न्यायमूर्ति के० एस० राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति जे० एस० खेहर की विशेष पीठ ने सेबी के पास २० हजार करोड़ रूपये जमा न कराने पर ४ मार्च को न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। सात मार्च की पिछली सुनवाई में न्यायालय ने सहारा समूह से निवेशकों के २० हजार करोड़ रूपये की राशि जमा कराने के लिए सम्मानजनक प्रस्ताव लाने को कहा था और सुनवाई ११ मार्च को रखी थी लेकिन अगली तारीख तय किये बिना ही मामले की सुनवाई स्थगित कर दी गई।
---------

नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने देश में उड्डयन क्षेत्र के विकास के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाने और सतत्‌ सुधारों की जरूरत पर बल दिया। आज इंडियन एविएशन के चौथे संस्करण का विमोचन करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय और सुदूरवर्ती क्षेत्रों को आपस में जोड़ने की जरूरत पर ध्यान देना आज भी जरूरी है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कम लागत वाले हवाई अड्डों के विकास के लिए पचास स्थानों की पहचान कर ली है। नागरिक उड्डयन मंत्री ने इन क्षेत्रों में आधारभूत ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आह्‌वान किया है। उन्होंने राज्यों से उड्डयन आधारभूत ढांचे में निवेश के लिए रचनात्मक तरीके अपनाने के लिए कहा। भारत सरकार ने फिक्की के साथ मिलकर पांच दिवसीय एविएशन शो का आयोजन किया है।
---------

पुद्दुचेरी विधानसभा ने वित्त वर्ष २०१४-१५ के पहले छह महीनों की लेखानुदान मांगें ध्वनिमत से पारित कर दी हैं। चूंकि अभी योजना आयोग ने इस केन्द्रशासित प्रदेश की वार्षिक योजना का प्रावधान तय नहीं किया है, वित्त मंत्रालय का कामकाज संभाल रहे मुख्यमंत्री एन० रंगासामी ने दो हजार, पांच सौ पचास करोड़ रूपये की लेखानुदान मांगें सदन में रखी।
---------

वियतनाम की फ्रन्टलाइन कमांड ने घोषणा की है कि उसने मलेशिया के लापता विमान की हवाई और समुद्री तलाश रोक दी है। कई देशों द्वारा चलाये जा रहे तलाशी अभियान की सम्भावित नई दिशा के बारे में उसे मलेशिया से और जानकारी का इंतजार है। मलेशिया ने तलाशी का दायरा अंडमान सागर तक बढ़ा दिया है, लेकिन उसने इस खबर का खंडन किया है कि २३९ यात्रियों को लेकर जा रहा यह विमान अपनी निर्धारित उड़ान के रास्ते से काफी दूर देखा था।
---------

श्रीलंका के मछली पालन मंत्रालय ने कहा है कि भारत और श्रीलंका के मछुआरों के प्रतिनिधियों की कोलम्बो में कल होने वाली दूसरे दौर की वार्ता की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। वार्ता के इस दौर में जनवरी में चेन्नई में हुई पहले दौर की बातचीत को आगे बढ़ाया जाएगा।
---------

बासेल में स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिलाओं के सिंगल्स में सायना नेहवाल, पी वी सिंधु और शैली राणे आज पहले दौर का मैच खेलेंगी। छठी वरीयता प्राप्त साइना का मुकाबला जापान की चिसातो होशी से होगा जबकि सिंधु मलेशिया की सनाटासाह सानिरू से भिड़ेंगी। शैली का सामना तीसरी वरीयता प्राप्त चीन की शिषियान वांग से होगा। महिला डबल्स और मिक्स्ड डबल्स मुकाबलों में भी भारतीय खिलाड़ी आज पहले दौर का मैच खेलेंगे। भारत के परूपल्ली कश्यप और आनंद पवार दूसरे दौर का मैच आज खेलेंगे।
---------

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल और मारिया शारापोवा इंडियन वेल्स ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। डबल्स मुकाबलों में भारत की सानिया मिर्जा और लिएंडर पेस अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ आज क्वार्टर फाइनल मैच खेलेंगे। पुरूषों के डबल्स मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त भारत के लिएंडर पेस और चेक गणराज्य के राडेक स्टेपनिक की जोड़ी का मुकाबला स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्टेनिसलास वावरिंका की जोड़ी से होगा। महिलाओं के डबल्स मुकाबले में सानिया मिर्जा और जिम्बांब्वे की कारा ब्लेक की जोड़ी दूसरी वरीयता प्राप्त रूस की एकाटरिना मकारोवा और एलेना वेसनीना से भिड़ेंगी।
---------

तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया है कि निर्वाचन आयोग के उड़न दस्तों ने दो करोड़ रूपये की बे-हिसाबी नकदी, ६१ किलोग्राम चांदी की सामग्री, सात किलोग्राम सोना, ढाई हजार मिक्सी और ७३ रेशमी साड़ियां ज+ब्त की हैं। चेन्नई में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूहों और बैंकों से लेन-देन की रिपोर्ट रोजाना जिलाधीश को देने को कहा गया है।
---------

कश्मीर घाटी में हो रही भारी बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। घाटी का सम्पर्क देश के अन्य भागों से कट गया है। अधिकारियों ने घाटी के ऊंचे क्षेत्रों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। उन्होंने लोगो से उतराई वाले इलाकों में न जाने को कहा है। बिजली और पानी की आपूर्ति भी बाधित हुई है। बर्फबारी के कारण दूसरे दिन भी श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा।
---------

साहित्य अकादमी ने जावेद अख्तर, सुबोध सरकार और मृदुला गर्ग सहित २४ साहित्यकारों को नई दिल्ली में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया है। अकादमी अध्यक्ष डॉ० विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने कहा अकादमी साहित्यकारों को दिया जाने वाला यह सम्मान उनके योगदान के आगे बहुत बड़ा नहीं है।
साहित्य अकादमी ने १९५४ से अब तक सम्मानित की गई सभी २४ भाषाओं की पुस्तकों की प्रदर्शनी भी लगाई है। अकादमी के इतिहास के महत्वपूर्ण अवसरों पर ली गई फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई है।
---------

बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सैन्सेक्स २१ अंक की गिरावट के साथ २१ हजार ८०६ पर खुला, लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और अब से कुछ देर पहले यह ४४ अंक की वृद्धि के साथ २१ हजार ८७१ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४ अंक बढ़कर ६ हजार ५१५ पर आ गया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १२ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर ६१ रूपये ६ पैसे का बोला गया। बैंकों और आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने से रूपये की कीमत में यह गिरावट दर्ज हुई।
---------

No comments:

Post a Comment