Loading

09 March 2014

  • विशाखापट्टनम के भारतीय नौसेना कमान के पोत निर्माण केंद्र में हुई दुर्घटना में, एक असैन्य मजदूर की मृत्यु और दो घायल। रक्षा और अनुसंधान संगठन ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए।

  • मलेशिया के प्रधानमंत्री ने कहा कि विमान दुर्घटना में आतंकवादियों के हाथ होने समेत सभी आशंकाओं का पता लगाया जा रहा है।
  • देशभर में आज उन लोगों के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं हैं।
  • अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूक्रेन संकट पर यूरोपीय सहयोगियों से टेलीफोन पर बात की।
  • श्रीलंका ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट जीता।
  • सिलिगुड़ी में आज संतोष ट्रॉफी फुटबॉल के फाइनल में रेलवे का मुकाबला मिज+ोरम से।

------
विशाखापत्तनम के पूर्वी नौसेना कमान के पोत निर्माण केंद्र में कल रात एक निर्माणाधीन परमाणु पनडुब्बी में हुई दुर्घटना में एक निजी कंपनी के मजदूर की मौत हो गई और दो अन्य घायल हुए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अरिहंत वर्ग की पनडुब्बी की हाइड्रॉलिक टंकी के दबाव का परीक्षण करते समय टंकी का ढक्कन मजदूरों के ऊपर गिर गया।

यह घटना उस समय हुई जब पोत निर्माण केन्द्र में अभियंताओं द्वारा नियमित रूप से हाईड्रॉलिक टंकी के दबाव का परीक्षण किया जा रहा था। घटना का कारण सिलेण्डर में उच्च दवाब माना जा रहा है। घटना की जांच शुरू की जा चुकी है। दोनों घायलों को नौसेना अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि मृतक का शव किंग जॉर्ज अस्पताल भेज दिया गया है। विशाखापट्टनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं बलबीर सिंह गुलाटी।

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के अध्यक्ष अविनाश चंद्र ने कहा कि जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अरिहंत श्रेणी की पनडुुब्बियों के विकास कार्यक्रम में इस दुर्घटना से कोई असर नहीं पड़ेगा।

इससे पहले शुक्रवार को एक दुर्घटना में मुंबई के मझगांव गोदी में निर्माणाधीन युद्धपोत में जहरीली गैस के रिसाव से नौसेना के एक कमांडर की मौत हो गई थी।

हाल ही में नौसेना की संपत्तियों में यह १२वीं दुर्घटना है। लगभग दस दिन पहले आई एन ए सिंधुरत्न में हुई दुर्घटना में आग और धुएं से दो अधिकारियों की मौत हो गई थी जिसके बाद तत्कालीन नौसेना अध्यक्ष एडमिरल डी के जोशी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया था।

अरिहंत वर्ग की पनडुब्बियों के विकास कार्यक्रम के अंतर्गत भारत तीन पनडुब्बियों का निर्माण कर रहा है। इस श्रेणी का पहला पोत एक या दो महीने के भीतर परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगा।

------
मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान की खोज का काम आज सुबह फिर शुरू हो रहा है। समुद्री बचाव दल पूरी रात वियतनाम के दक्षिण में तलाश करते रहे। क्वालालंपुर से पेइचिंग जा रहे विमान में २३९ लोग सवार थे। यह विमान कल तड़के से लापता है। विमान से मदद के लिए कोई संकेत नहीं मिला है और न ही कहीं से इसका मलबा मिला है। मलेशिया एयरलाइंस ने यात्रियों के निकट संबंधियों से कहा है कि क्वालालंपुर के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने पासपोर्ट लेकर दुर्घटना स्थल तक जाने के लिए तैयार रहें। इन परिवारों को मीडिया से दूर रखा गया है। एयरलाइंस ने कहा कि १४ देशों के २२७ यात्री हैं।

विमान के गायब होने के पीछे आतंकवाद का हाथ होने के बारे में पूछे जाने पर मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक ने कहा कि वे सभी आशंकाओं पर गौर कर रहे हैं, लेकिन अभी किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगा।

------
देशभर में आज उन लोगों के लिए विशेष चुनाव शिविर लगाए जाएंगे जिनके नाम मतदाता सूची में नहीं हैं। निर्वाचन आयोग ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को पत्र लिख कर प्रत्येक मतदान केंद्र पर ऐसे शिविर लगाने को कहा है।

दिल्ली में सभी ग्यारह हजार सात सौ तिरसठ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। मतदाता इन शिविरों में पहुंच कर अपने नाम का मिलान उपलब्ध मतदाता सूची से कर सकते हैं और जिनके नाम इस सूची में नहीं हैं, वे नाम जोड़ने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए उन्हें आवेदन पत्र संख्या छह भरना होगा। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार मतदान करने के लिए मतदाताओं के पास केवल मतदाता पहचान पत्र का होना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि उनका नाम मतदाता सूची में भी होना आवश्यक है। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार।

------
इस बीच निर्वाचन आयोग ने चुनावी रैलियों के दौरान राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान का पूरा ध्यान रखने की चेतावनी भी दी है। हालांकि इन रैलियों में तिरंगे के उचित इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ के हाल के आदेश का हवाला देते हुए आयोग ने सभी मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय और प्रादेशिक दलों को इस संबंध में पत्र लिखा है। आयोग ने सभी दलों को सलाह दी है कि राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रीय चिह्‌न के सम्मान की रक्षा के लिए ध्वज संहिता और अन्य विविध कानूनों के प्रावधानों का किसी भी हाल में उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए।

------
मंत्रिमंडल सचिव ए. के. सेठ ने सभी केंद्रीय मंत्रियों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए प्रचार अभियान के दौरान अपने सरकारी पदों का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। सभी मंत्रियों को अलग-अलग लिखे गए पत्र में श्री सेठ ने याद दिलाया है कि लोकसभा और कुछ राज्य विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों पर आचार संहिता लागू हो जाती है। उन्होंने मंत्रियों से अपने सरकारी दौरों को चुनाव संबंधी कार्य से नहीं जोड़ने और प्रचार के दौरान सरकारी मशीनरी या कर्मचारियों का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है।

------
आंध्र प्रदेश में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व खान राज्यमंत्री गाला अरुणा कुमारी, तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हो गई हैं। हैदराबाद में कल पूर्व मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू की मौजूदगी में अरुणा कुमारी ने तेलुगु देशम पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। उनके उद्योगपति पुत्र गाला जयदेव भी टीडीपी में शामिल हो गए हैं।

------
अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने यूक्रेन संकट पर रूस के खिलाफ नए उपायों की चेतावनी के बीच कल प्रमुख यूरोपीय सहयोगियों से टेलीफोन पर बातचीत की। व्हाइट हाउस ने चर्चा की पुष्टि करते हुए कहा कि श्री ओबामा ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रॉसुआ ओलांद, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और इटली के प्रधानमंत्री मैट्यो रेंजी के साथ यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने फोन पर हुई बातचीत के बारे में कहा कि इन नेताओं ने गंभीर चिंता जताई और उन्होंने यूक्रेन की सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखण्डता के लिए अपना समर्थन दोहराया।

श्री ओबामा ने बाल्टिक पूर्व सोवियत राज्यों लिथुआनिया, लातविया और एस्तोनिया के नेताओं के साथ भी यूक्रेन में चल रही स्थिति पर चर्चा की।

------
यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख कैथरीन एश्टन, ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर वार्ता के लिए ईरान पहुंच गई हैं। वे राष्ट्रपति रूहानी, संसद के अध्यक्ष अली लारीजानी और विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ से मुलाकात करेंगे। उनके दौरे से पहले ईरान की परमाणु ऊर्जा एजेंसी के अध्यक्ष अली अकबर सालेही ने वियना में तकनीकी विशेषज्ञ स्तर की परमाणु वार्ता में हुई प्रगति का स्वागत किया। हमारे पश्चिम एशिया संवाददाता ने बताया है कि श्री सालेही ने शक्तिशाली देशों से इस अवसर का लाभ उठाने और ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर दशकों से चले आ रहे गतिरोध का समाधान करने का आग्रह किया।

कैथरीन मैरी एश्टन सन दो हजार आठ के बाद से ईरान जाने वाली पहली यूरोपीय संघ की विदेश नीति मामलों की प्रमुख हैं। आर्थिक प्रतिबंधों में आंशिक राहत के बाद ईरान पश्चिम के देशों से अपने व्यापार और वाणिज्य संबंधों में तेजी लाना चाहता है। कैथरीन मैरी एश्टन परमाणु वार्ता में यूरोपीय यूनियन का नेतृत्व कर रही हैं। दोनो ही पक्ष जुलाई के महीने तक एक व्यापक परमाणु समझौते पर काम कर रहे हैं। ईरान और छह प्रमुख देश वियना में अब १८ मार्च को इस बारे में अगले दौर की बैठक करेंगे। इस हालात में एश्टन का तेहरान दौरा खासा मायने रखता है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

------
श्रीलंका ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा कर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया है। कल रात मीरपुर में फाइनल मैच में लहिरू तिरिमाने के शानदार शतक और महेला जयावर्धने के ७५ रन की बदौलत उन्होंने मौजूदा चैम्पियन पाकिस्तान को हराया।
पाकिस्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवर में पांच विकेट पर २६० रन बनाए। पांच विकेट झटकने वाले लासिथ मलिंगा को मैन आफ द मैच और लहिरू तिरिमाने को मैन आफ द सीरीज घोषित किया गया।

------
६८वें संतोष ट्रॉफी फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में आज सिलीगुड़ी में रेलवे का मुकाबला मिजोरम से होगा। रेलवे ४८ साल बाद एक बार फिर खिताब अपने नाम करने की पूरी जद्दो जहद करेगा, वहीं मिजोरम पहली बार जीत हासिल करने की कोशिश करेगा। रेलवे ने १९६६ में संतोष ट्राफी जीती थी।

सेमीफाइनल में मिजोरम ने तमिलनाडु को ३-१ से और रेलवे ने पेनल्टी शूटआउट में महाराष्ट्र को चार-दो से हराया।

------
ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पुरुषों के फाइनल में आज मलेशिया के ली चोंग वेई का मुकाबला चीन के चेन लोंग से होगा। सेमीफाइनल में ली चोंग वेई ने कोरिया के सोन वान हो को हरा कर लगातार छठी बार ऑल इंग्लैंड ओपन के फाइनल में प्रवेश किया।

------
समाचार पत्रों सें
  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा उम्मीदवारों की सूची अख़बारों की बड़ी ख़बर है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- कांग्रेस के दिग्गजों की सूची जारी लेकिन भारतीय जनता पार्टी, सूरमाओं के नाम तय करने में पीछे। राष्ट्रीय सहारा की टिप्पणी है- वाराणसी पर फंसा पेंच, दूसरी सूची में सौ की बजाय बावन पर अटकी भाजपा। राजस्थान पत्रिका का कहना है-दागियों पर भाजपा में टकराव। सबसे बड़ा मुद्दा शीर्षक से दैनिक भास्कर लिखता है - देश की ढाई सौ सीटों पर धर्म के आधार पर तय होते हैं टिकट, पार्टियां भ्रष्टाचार का नाम लेते-लेते सांप्रदायिकता का राग अलापने लगीं हैं।
  • उधर, बिहार में राष्ट्रीय जनतादल में टिकट राजनीति पर जनसत्ता की टिप्पणी है - याचना के बाद अब लालू की बेटी मीसा गरजीं।
  • आम आदमी पार्टी के नेता योगेन्द्र यादव पर एक कार्यक्रम में स्याही पोतने की घटना अख़बारों के मुख पृष्ठ पर है। अमर उजाला ने लिखा है- आप की टोपी पहनकर आए कार्यकर्ता ने की हरकत।
  • कल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रीय सहारा ने पुरस्कार प्रदान करते हुए राष्ट्रपति के बयान को शीर्षक दिया है- महिलाओं का उत्थान सिर्फ कानून से नहीं। उधर, हैदराबाद की घटना पर इन्तेहा शीर्षक से दैनिक भास्कर की विशेष ख़बर है - निकाह की आड़ में बच्चियों के सौदे, १७ साल की बालिका की खौफनाक आपबीती पर अख़बार कहता है- दो साल में दो बार निकाह, चार बार बेची गई।
  • मलेशिया एयरलाइन्स के विमान के दक्षिण चीन सागर में दुर्घटनाग्रस्त होने की ख़बर अख़बारों ने प्रमुखता से दी है। नवभारत टाइम्स ने काठमान्डू में त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इंडिगो विमान में आग तथा स्पेन के प्रधानमंत्री के विमान के अचानक वॉर्निंग लाइट जलने की घटना का भी उल्लेख किया है। उधर, दैनिक जागरण की ख़बर है-बोइंग के ड्रीम लाइनर विमानों में दरारें, उत्पादन के चरण से गुजर रहे चालीस विमानों में मिली खराबी।
  • अमर उजाला ने पूर्वी दिल्ली की एक घटना का उल्लेख किया है - पार्किंग विवाद में विधि के एक छात्र की पीट कर हत्या। कार और बाइक पार्क करने को लेकर हुआ था झगड़ा।
------

No comments:

Post a Comment