Loading

14 March 2014

  • भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए ९७ उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की, सुषमा स्वराज, यशवंत सिन्हा के पुत्र, प्रमोद महाजन की पुत्री और पूर्व गृह सचिव आर के सिंह सूची में शामिल।

  • कांग्रेस की दूसरी सूची में वीरप्पा मोइली, के वी थोमस, शशि थरूर के नाम।
  • बिहार में लोकसभा चुनावों के पहले चरण में छह सीटों के लिए अधिसूचना जारी, असम में पांच और त्रिपुरा में एक सीट के लिए अघिसूचना आज जारी की जाएगी।
  •  सीरिया की संसद ने नए चुनाव कानून पारित किऐ, राष्ट्रपति पद के लिए कई उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने की अनुमति।
  •  बैंकॉक में पहली एशियाई ग्रां प्री तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने टीम स्पर्धा में दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीता।
  •  सायना नेहवाल, पी वी सिंधु और पी कश्यप स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्स के र्क्वाटर फाइनल में पहुंचे।
----
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में ९७ उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पार्टी की केन्द्रीय समिति की कल रात नई दिल्ली में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज मध्य प्रदेश में विदिशा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी। राष्ट्रीय जनता दल को छोड़कर हाल ही में भाजपा में शामिल हुए राम कृपाल यादव बिहार में पाटलीपुत्र से लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। मौजूदा सांसद कीर्ति आजाद दरभंगा से जबकि राजीव प्रताप रूढ़ी सारण से उम्मीदवार होंगे। शाहनवाज हुसैन को भागलपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। राम टहल चौधरी रांची से चुनाव लड़ेंगे जबकि पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत सिन्हा हजारीबाग से चुनाव लड़ेंगे। सुमित्रा महाजन को मध्य प्रदेश में इंदौर से उम्मीदवार बनाया गया है। एस. एस. अहलुवालिया पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग संसदीय सीट पर भाजपा के उम्मीदवार होंगे।
----
स्वर्गीय प्रमोद महाजन की पुत्री पूनम महाजन और पूर्व गृह सचिव आर.के. सिंह के नाम भी इस सूची में शामिल हैं।
----
कांग्रेस केन्द्रीय चुनाव समिति की कल नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद इकहत्तर सीटों के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की गई है।
लोकसभा चुनावों के लिए इस सूची में शामिल प्रमुख नेताओं में केन्द्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली, के. वी. थॉमस, शशि थरूर, वी. नारायण सामी तथा पूर्व मंत्री पवन कुमार बंसल और सुबोध कान्त सहाय हैं।
वीरप्पा मोइली कर्नाटक में चिकबल्लापुर से चुनाव लड़ेंगे, पवन कुमार बंसल चंडीगढ़ से और सुबोध कान्त सहाय रांची से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे।
कांग्रेस सांसद पी. सी. चाको चलाकुडी सीट से, राज बब्बर गाजियाबाद से और अभिनेत्री नगमा मेरठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार होंगे।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी  लखनऊ से चुनाव लड़ेगी।
इस सूची में कर्नाटक के लिए दस, केरल के लिए पन्द्रह, उत्तर प्रदेश के लिए तेरह और महाराष्ट्र के लिए सात उम्मीदवार शामिल हैं।
----
असम में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी की जाएगी। पहले चरण में अगले महीने की सात तारीख को पाँच सीटों पर मतदान होगा। ये हैं-तेजपुर, कलियाबोर, जोरहाट, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर।
निर्वाचन आयोग ने चुनाव से जुड़ी कोई भी शिकायत दर्ज कराने के लिए निशुल्क फोन नम्बर १ ९ ५ ० शुरू किया है। दूसरी ओर आयकर विभाग ऐसी नकदी और अन्य संदिग्ध वस्तुओं के लाने ले जाने पर नजर रख रहा है जिसका इस्तेमाल मतदाताओं को लुभाने के लिए किया जा सकता है। आयकर महानिदेशालय ने निशुल्क नम्बर  १ ८ ० ० ३ ४ ५ ३ ६ १ ९ के साथ शिकायत निगरानी और नियंत्रण कक्ष बनाया है, जो २४ घंटे खुला रहेगा।

त्रिपुरा के पहले चरण के चुनाव के तहत त्रिपुरा-पश्चिम लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अधिसूचना आज जारी होगी। उम्मीदवार २० मार्च तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। जबकि २१ मार्च को नामांकन की जांच होगी और २४ मार्च तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। १२ लाख ४६ हजार से अधिक मतदाता अगले महीने की सात तारीख को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना कल जारी कर दी गई। पहले चरण में अगले महीने की दस तारीख को छह सीटों पर मतदान होगा। इनमें सासाराम, काराकाट, औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई शामिल हैं।
----
दक्षिण बिहार के नक्सलवाद से प्रभावित ६ लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को मताधिकार के लिए दो घंटे कम समय मिल पाएगा। बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर. लक्ष्मणन ने पटना में पत्रकारों को बताया कि पहले चरण में १० अप्रैल के चुनाव में इन क्षेत्रों में मतदान  सुबह ७ बजे शुरू होगा लेकिन शाम ६ बजे की बजाए ४ बजे ही खत्म हो जाएगा।
----
निर्वाचन आयोग ने आंध्रप्रदेश को चुनाव खर्च की दृष्टि से संवेदनशील करार देते हुए प्रशासन से चुनाव खर्च पर नजर रखने के लिए विशेष उपाय करने को कहा है। निर्वाचन उपायुक्त विनोद जुत्शी ने कल हैदराबाद में जिला अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। संवाददाताओं से बातचीत में श्री जुत्शी ने कहा कि प्रशासन ने पिछले एक सप्ताह में १६ करोड़ रूपये की रकम जब्त की है।
----
दिल्ली चुनाव कार्यालय होली के त्यौहार के पहले राजनीतिक पार्टियों द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की गतिविधियों पर निगाह रखेगा। मुख्य नोडल अधिकारी अंकुर गर्ग ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां किसी त्यौहार या धार्मिक उत्सव को अपने राजनीतिक हित या चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकतीं। इस बीच सार्वजनिक सम्पत्तियों को कुरूप बनाने के खिलाफ कार्रवाई करते हुए निर्वाचन कार्यालय ने अबतक सार्वजनिक भवनों से ५ सौ २७ होर्डिंग्स हटाये हैं और ६२ एफ आई आर दर्ज की हैं।
सीरिया में संसद ने एक नया चुनाव कानून सर्वसम्मति से पारित कर दिया है जिसके तहत कई उम्मीदवारों को राष्ट्रपति पद का चुनाव लडने की अनुमति दी गयी है। ंइस कदम से राष्ट्रपति बशर अल असद के अलावा कई अन्य उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के दरवाजे खुल गए हैं।
विपक्षी सीरियाई राष्ट्रीय गठबंधन ने इस कदम को खारिज कर दिया है और संसद द्वारा पारित चुनाव कानून को गैर-कानूनी बताया है। ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता अतुल तिवारी -

सीरिया में नए राष्ट्रपति के चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि राष्ट्रपति अशद के पांच साल का कार्यकाल १७ जुलाई को पूरा हो रहा है। संविधान के मुताबिक नए राष्ट्रपति इस तारीख के ६० से ९० दिन पहले चुन लिया जाना चाहिए। राष्ट्रपति बशर अल अशद ने संकेत दिए हैं कि वे फिर से चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। पुराने कानून के तहत मतदाता को संसद द्वारा मनोनीत उम्मीदवार के लिए सिर्फ हां या ना में वोट डालना पड़ता था लेकिन अब यह खत्म हो गया है और कई उम्मीदवार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकते हैं। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
----
बैंकॉक में पहली एशियाई ग्रां प्री तीरंदाजी चैंपियनशिप में कल भारतीय तीरंदाजों ने दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीता। महिलाओं की कंपाउंड टीम स्पर्धा में भारत की गगनदीप कौर, वी. ज्योति सुरेखा और पी. लिलिचानू की टीम ने ईरान को २०४ के मुकाबले २१९ अंकों से हराकर स्वर्ण पदक जीता। पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा में भारत के जयंत तालुकदार, तरुण दीप राय और कपिल की टीम ने ताईपेई की टीम को ६-० से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा लिया।
----
शीर्ष भारतीय खिलाड़ी सायना नेहवाल, पी वी सिंधू और पी कश्यप स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिन्टन टूर्नामेंट के सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए है। बासेल में कल खेले गए महिला सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता साइना ने फ्रांस की साशिना विग्नेस वारन  को २१-७, २१-१३ से हरा दिया। सातवीं वरीयता प्राप्त पी. वी. सिंधू ने कनाडा की ली मिशेल को १९-२१, २१-१६, २१-११ से हराया।  
पुरुष सिंगल्स में पी कश्यप ने मलेशिया के बेरिनो जियान त्से वोंग (ठमतलदव श्रपंदद ज््रम ॅवदहद्ध को २१-२३, २१-१९ और २१-१४ से हरा दिया।
----
श्रीलंका में, मन्नार की एक अदालत ने  २४ भारतीय मछुआरों को रिहा करने का आदेश दिया है। इन मछुआरों को अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पार करने की वजह से श्रीलंकाई नौसेना ने गिरफ्तार किया था। और ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता-

जिन १७७ भारतीय मछुआरों को जनवरी की चेन्नई वार्ता के बाद पकड़ा गया था उनमें से १४० को देश की विभिन्न अदालतों ने छोड़ दिया है और ३२ मछुआरों का मामला आज ईस्ट आइलैंड की अदालत में पेश किए जाने किए जाने की संभावना है। ५ मछुआरों पर कुछ अन्य आरोप लगे होने के कारण इन पर अदालत द्वारा फैसला बाद में लिया जाएगा। मछुआरों की रिहाई २५ तारीख को कोलंबों में होने वाली वार्ता से पहले की गई है। इस वार्ता में एक दूसरे के क्षेत्र में घुसकर मछली पकड़ने की समस्या का स्थाई समाधान ढूंढ़ने के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर बातचीत होगी। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलंबो।
----
जापान के पश्चिमी क्षेत्र में आज सुबह आए भूकंप में कम से कम १७ लोग घायल हो गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर ६ दशमलव २ मापी गई है।
----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली में १६ दिसम्बर २०१२ को हुए २३ वर्षीय लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म और उसकी हत्या के लिए चार दोषियों को दिए गए मृत्युदंड की पुष्टि कर दी है। न्यायमूर्ति रेवा खेत्रपाल और न्यायमूर्ति प्रतिभा रानी की पीठ ने अक्षय ठाकुर, विनय शर्मा, पवन गुप्ता और मुकेश के मृत्युदंड की सजा को बरकरार रखा है।
----
उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने राज्य के १३७ न्यायिक अधिकारियों को अपने वाहनों पर लाल या नीली बत्ती का इस्तेमाल न करने को कहा हैं।
----
समाचार पत्रों से
राजधानी में हुए निर्भया सामूहिक दुष्कर्म मामले में, दोषियों की मौत की सजा बरकरार रहने, अमरीकी कोर्ट से देवयानी खोबरागड़े को राहत मिलने और मुंबई में केजरीवाल तथा समर्थकों पर मामले दर्ज होने से जुड़ी खबरें आज के लगभग तमाम अखबारों की सुर्खियों में हैं।
सहारा प्रमुख सब्रत रॉय की अंतरिम जमानत की अर्जी खारिज हो जाने की खबर आज के समाचार पत्रों में प्रमुखता से छपी है। बकौल दैनिक भास्कर सुप्रीमकोर्ट ने कहा- चाबी आपके हाथ में है, खोल लो ताला। पैसे लौटाने का प्रस्ताव लाओ, रिहा हो जाओ। जनसत्ता के अनुसार जेल में मनेगी सुब्रत की होली।
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी होने पर चुटकी लेते हुए हिन्दुस्तान लिखता है-दागी-बागी सबको टिकट।
अब हर उड़ान पर होगी चुनाव आयोग की नजर। नकदी, सोना, हथियार और शराब की तस्करी रोकने के लिए आयोग ने उठाये सख्त कदम-यह खबर राष्ट्रीय सहारा में विस्तार से छपी है।
राजस्थान में बीकानेर हाइवे पर, घड़साना में दो वाहनों के बीच हुई टक्कर के बाद जीप में आग लगने और छह लोगों के जिन्दा जल जाने को राजस्थान पत्रिका ने सचित्र प्रकाशित किया है।
नवभारत टाइम्स ने सीबीआई की वेबसाइट पर फर्जी नौकरियों का चौंकाने वाला खुलासा किया है जिसके अनुसार वेबसाइट हैक होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है, हैकरों ने नौ हजार से ज्यादा पोस्टों के लिए मंगाया आवेदन।
अमर उजाला के पहले पृष्ठ पर बॉक्स में छपी यह खबर भी ध्यान खींचती है-खुर्शीद ने सुप्रीमकोर्ट और चुनाव आयोग का मजाक उड़ाया और कहा कि सांसदों को अयोग्य ठहराने का फैसला जज का बनाया कानून।
----

No comments:

Post a Comment